इतिहास

इतिहास में आज 27 जनवरी
इतिहास में आज 27 जनवरी
Date : 27-Jan-2020

संचार और मनोरंजन की दुनिया में क्रांति लाते हुए जे एल बेयर्ड ने लंदन में पहला टीवी पेश किया. बेयर्ड की खोज तस्वीरें प्रसारित करने वाली एक मशीन थी जिसे उन्होंने "टेलीवाइजर" का नाम दिया. इसमें घूमने वाली मेकैनिकल डिस्क लगी थीं, जो बदलती हुई तस्वीरों को स्कैन कर उन्हें इलेक्ट्रॉनिक आवेगों में बदल सकती थीं. यह जानकारी फिर तारों के जरिए स्क्रीन तक पहुंचती थी, जहां वह काफी कम रिजोल्यूशन वाले प्रकाश और छाया के एक खास पैटर्न जैसी दिखती थी. बेयर्ड ने अपने पहले टीवी प्रोग्राम में दो कठपुतलियों के सिर दिखाए थे.
बेयर्ड का टेलीविजन सिस्टम जर्मन वैज्ञानिक पाउल निपकोव की रचना पर आधारित था. निपकोव ने 1884 में ही एक पूरे टेलीविजन सिस्टम का अपना आइडिया पेटेंट करा लिया था. निपकोव के डिजाइन में घूमने वाली डिस्क में कई सुराख थे जिनसे तस्वीरें स्कैन होती थीं. इस सिस्टम के नतीजे काफी कम गुणवत्ता वाली छायाओं के रूप में दिखे थे.
इसके बाद उनके आइडिया को विकसित करने की कोशिश कई वैज्ञानिकों ने की. बेयर्ड वह पहले व्यक्ति थे जिन्होंने पहचानी जा सकने वाली तस्वीरें पेश करने में सफलता हासिल की. बेयर्ड ने 1928 में पहला सफल ओवरसीज प्रसारण भी किया. फोन लाइन के जरिए सिग्नल लंदन से न्यूयॉर्क भेजे गए और इसी साल उन्होंने पहला रंगीन टीवी भी पेश किया.

  • 1900 -एक शोधकर्ता ने पहली बार दर्द की दवा बनायी। इस शोधकर्ता का नाम फ़ेलिक्स होफ़मैन था। इस दवा को इस समय स्प्रीन कहा जाता है। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान जब इस दवा का निर्यात बंद हो गया तो ब्रिटेन ने भी इसे बनाना आरंभ कर दिया। इस समय वैज्ञानिकों का मानना है कि स्प्रीन पीड़ा को दूर करने के अतिरिक्त रक्त को पतला करने तथा हृदय रोग की रोकथाम के लिए भी लाभदायक है।
  • 1926- टेलीविजऩ के आविष्कर्ता, स्कॉटलैण्ड के जॉन लॉगी बेयर्ड ने 1926 में पहली बार लोगों के सामने टेलीविजऩ का प्रदर्शन किया।
  • 1950-साइंस पत्रिका ने चाल्र्स फाइजऱ एण्ड कम्पनी द्वारा आविष्कृत टेरामइसिन नामक एक नई प्रतिजैविक औषधि की घोषणा की, जो निमोनिया के इलाज में मददगार होती है।
  • 1973 -चार वर्षों की बातचीत के बाद अमरीका और उत्तरी वियतनाम के बीच संघर्ष विराम समझौता हुआ। इस समझौते पर पेरिस में हस्ताक्षर हुए। पेरिस समझौते के नाम से प्रसिद्ध इस समझौते के आधार पर अमरीका ने दक्षिणी वियतनाम से अपनी सेनाए वापस बुलाने पर सहमति जताई। इस समझौते के बावजूद वियतनाम और अमरीकी सेनाओं के बीच संघर्ष विराम नहीं हो सका किंतु सन 1975 ईसवी में भारी क्षति उठने के बाद अमरीका दक्षिणी वियतनाम से निकलने पर विवश गया।  इस समझौते के बाद दक्षिणी वियतनाम से अमरीकी सैनिकों के निकलने में दो वर्ष लगे और अंतत: 29 अप्रैल सन 1975 ईसवी को दक्षिणी वियतनाम और उत्तरी वियतनाम फिर से एक हो गए।
  • 1996 - पाकिस्तान को सं.रा. अमेरिका द्वारा 368 करोड़ डॉलर के हथियार आपूर्ति से संबंधित ब्राउन संशोधन को क़ानूनी रूप प्राप्त, फ्रांंस ने अपना छठा परमाणु परीक्षण किया।
  • 2008 -  पश्चिम बंगाल के 13 जि़लों में बर्ड फ्लू फैला।  इण्डोनेशिया के पूर्व राष्ट्रपति हाजी मुहम्मद सुहार्तो का निधन। 
  • 1891 -रूस के प्रसिद्ध लेखक एलिया एहेन्बर्ग का जन्म हुआ।  
  • 1556- मुग़ल बादशाह हुमायूं का निधन हुआ। 
  • 2007-हिन्दी कथाकार, उपन्यासकार, पत्रकार तथा पटकथा लेखक  कमलेश्वर का निधन हुआ। 
  • 2009 - भारत के 8वें राष्ट्रपति आर. वेंकटरमन का निधन हुआ। 
  • 1992-प्रसिद्ध हिन्दी फि़ल्म अभिनेता  भारत भूषण का निधन हुआ। 
  • 1936- अमेरिकी भौतिकशास्त्री सैम्युएल चाओ चैंग टिंग  का जन्म हुआ  जिन्हें 1976 में बर्टन रिक्टर के साथ मिलकर एक नए उपपरमाणविक कण (जे/साई कण) की खोज करने के कारण नोबेल पुरस्कार मिला।
  • 1887-मशहूर पुरातत्वविद्  कार्ल विलियम ब्लेगन का जन्म हुआ,   जिन्होंने होमर के इलियड में वर्णित ट्रॉय नगर के प्रमाणों को दुनिया के सामने लाने का महत्वपूर्ण कार्य किया। (निधन-24 अगस्त 1971)
  • 1967-अंतरिक्ष में चलने वाले पहले अमेरिकी अंतरिक्षयात्री एडवर्ड एच. व्हाइट, द्वितीय का निधन हुआ, जिन्होंने 3 जून 1965 को प्रक्षेपित जेमिनी-4 से बाहर निकलकर उन्होंने बीस मिनट तक अंतरिक्ष की सैर की। (जन्म-14 नवम्बर 1930)
  • 1940 -अमेरिकी बाल-चिकित्सक  डेविड मरे कॉवी का निधन हुआ, जिन्होंने अमेरिका में साधारण नमक को आयोडीनयुक्त करने के उपाय को बढ़ावा दिया ताकि भोजन में आयोडीन की जरूरी मात्रा मिलती रहे और घेंघा रोग की रोकथाम हो सके। (जन्म-1872)।
     

 

Related Post

Comments