इतिहास

इतिहास में आज 5 फरवरी
इतिहास में आज 5 फरवरी
Date : 05-Feb-2020

साल 1970 आते आते काफी डॉक्टर जान चुके थे कि समय पर दिल का ऑपरेशन हो तो कई लोगों को बचाया जा सकता है. लेकिन हृदय के ऑपरेशन के दौरान खून फेफड़ों में भर जाया करता था. इस परेशानी से कैसे निपटा जाए ये किसी की समझ में नहीं आ रहा था. तभी जॉन हेबर्न गिब्बॉन जूनियर एक उपकरण बनाकर लाए और महान आविष्कारकों में शामिल हो गए.
1930 में जॉन हेबर्न गिब्बॉन एक रिसर्च फैलो के तौर पर हावर्ड गए. वहां उन्होंने देखा कि हृदय के ऑपरेशन के दौरान कई मरीज अपने ही खून की वजह से मारे जा रहे हैं. असल में खून फेफड़ों में भर जाता था और इससे मरीज का दम घुट जाता था.
1935 में गिब्बॉन एक मशीन लेकर अस्पताल पहुंचे. यह असल में एक पम्प था. इसे हार्ट-लंग मशीन नाम दिया गया. गिब्बॉन ने साथियों के साथ एक बिल्ली की हार्ट सर्जरी की और इस मशीन को टेस्ट किया. नतीजे अप्रत्याशित थे. सर्जरी के दौरान बिल्ली के फेफड़ों में खून नहीं भरा. इस प्रयोग ने इंसान की ओपन हार्ट सर्जरी के रास्ते खोल दिए. गिब्बॉन को ओपन हार्ट सर्जरी का जनक भी कहा जाता है. आज भी दुनिया भर में हार्ट सर्जरी के दौरान इसी पम्प का इस्तेमाल होता है.
पांच फरवरी 1973 को 70 साल की उम्र में गिब्बॉन ने दुनिया को अलविदा कहा. विश्व को सुरक्षित हार्ट सर्जरी देने वाले गिब्बॉन की मौत टेनिस खेलते वक्त हार्ट अटैक से हुई.

  • 1825-हैन्ना लॉर्ड मॉन्टैग नामक एक गृहणी ने अपने पति के लिए पहला अलग कॉलर बनाया जो उसके पति ने अन्य लोगों को दिखाया। कम लागत से बना होने के कारण लोगों को यह काफी पसंद आया, और फिर भारी मात्रा में कॉलर बनने तथा बिकने लगे। न्यूयॉर्क का ट्रॉय शहर कॉलर सिटी बन गया।
  • 1999 - दक्षिणी अफ्रीक़ा के राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला ने संसद में राष्ट्र के संबोधित करके अंतिम भाषण दिया। इसी वर्ष के मई महीने में उन्होंने पद छोड़ दिया।
  • 1956 -पहले कांक्रीट के टी. वी. टॉवर का जर्मनी के हॉहर बॉप्सर पहाड़ पर उद्घाटन किया गया।
  • 2004 - पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ़ ने परमाणु प्रौद्योगिकी के ग़लत इस्तेमाल के मामले में परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल कादिर ख़ान को माफी दी।
  • 2006 - ईरान ने यूरेनियम संवर्धन शुरू किया।
  • 2007 - भारतीय मूल की सुनीता अंतरिक्ष में सबसे अधिक समय बिताने वाली महिला बनीं।
  • 2008 - पंजाब में पटियाला की विशेष अदालत ने कंधार विमान अपहरण मामले में तीन आरोपियों को आजीवन कारावास की सज़ा सुनाई। केनरा व इलाहाबाद बैंक ने गृह ऋण पर ब्याज दरें 0.4-0.5 प्रतिशता घटायी।
  • 2009 - मायावती ने प्रदेश के पांच महानगरों लखनऊ, फ़ैज़ाबाद, अयोध्या, कानपुर, बिठूर, इलाहाबाद और मेरठ के विकास के लिए 5056 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। 
  • 1976 - फि़ल्म अभिनेता अभिषेक बच्चन का जन्म हुआ। 
  • 2008 - भारतीय आत्मिक गुरु महर्षि महेश योगी का निधन हुआ। 
  • 1840-स्काटलैन्ड के आविष्कारक जॉन बॉएड डनलप का जन्म हुआ जिन्होंने हवाई टायर का आविष्कार किया। डनलप टायर को निरंतर विकसित करते रहे और उन्हें 7 दिसम्बर 1889 को कार, साइकल ट्राइसाइकल आदि के पहियों के टायर में एक सुधार के रूप में पेटेन्ट (सं 10607) जारी किया गया। (निधन- 23 अक्टूबर 1921)
  • 1914-अंग्रेज़ शरीर क्रिया विज्ञानी तथा जैव भौतिक शास्त्री सर ऐलन हॉकिन्ग का जन्म हुआ, जिन्होंने अपने ही हमवतन सर ऐन्ड्रिव हक्सले तथा ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक सर जॉन ऐकल्स के साथ नसों के प्रवाहकत्व में सम्मिलित रासायनिक प्रक्रियाओं, खासकर तंत्रिका कोशिका के पेरिफेरल और केन्द्रीय भाग में आयनिक तंत्र में उत्तेजना एवं अवरोध से सम्बन्धित खोज के लिए 1963 में चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया। (निधन- 20 दिसम्बर 1998)
  • 1973-  अमेरिकी सर्जन  जॉन हेबर्न गिब्बन का निधन हुआ, जिन्होंने हृदय-फेफड़े की मशीन की खोज की। 10 मई 1935 में उन्होंने पहला बाह्य पम्प बनाया, और एक बिल्ली के हृदय एवं श्वसन क्रिया को बनाए रखने में सफल हुए। (जन्म 29 सितम्बर 1903)
  •  चाल्र्स जोसफ चैम्बर्लेन
  • 1943-अमेरिकी वनस्पति वैज्ञानिक जिनके अनुसंधान का बड़ा हिस्सा था साइकैड जेनेरा, ताड़ की तरह के शंकुधारी वृक्ष जो दिखने में और संरचना में पेड़ फर्न तथा ताड़ के मध्य के लगते हैं। इनके अनुसंधान से पहले साइकैड तथा अन्य प्राचीन बीज वाले पौधों के वितरण, विविधता, पारिस्थितिकी के बारे में उतनी जानकारी नहीं थी। (जन्म 23 फरवरी 1863)।
     


     

Related Post

Comments