राजपथ - जनपथ

छत्तीसगढ़ की धड़कन और हलचल पर दैनिक कॉलम : राजपथ-जनपथ : कोरोना का खौफ-1
छत्तीसगढ़ की धड़कन और हलचल पर दैनिक कॉलम : राजपथ-जनपथ : कोरोना का खौफ-1
Date : 08-Mar-2020

कोरोना का खौफ-1
कोरोना वायरस का खौफ बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली और अन्य बड़े शहरों में कोरोना को लेकर डर कुछ ज्यादा ही है। कोरोना के चलते  रायपुर के कई लोगों ने दिल्ली और विदेश यात्रा भी स्थगित कर दी है। पिछले दिनों भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के यहां विवाह कार्यक्रम था। प्रदेश के दर्जनभर से अधिक भाजपा नेता कोरोना के खौफ के साये में दिल्ली गए। 

चूंकि राष्ट्रीय अध्यक्ष के यहां कार्यक्रम था, तो जाना ही था। विवाह का रिसेप्शन नड्डा के दिल्ली बंगले में था। बताते हैं कि कोरोना के चलते रिसेप्शन में अतिरिक्त सतर्कता बरती गई थी। मेहमानों की अगुवानी केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, भूपेन्द्र यादव और बीएल संतोष कर रहे थे। कार्यक्रम स्थल में प्रवेश से पहले मुख्य द्वार पर मेहमानों का हाथ सेनिटाइजर से साफ कराया गया। अंदर में भी किसी तरह के इंफेक्शन से बचने के लिए काफी बंदोबस्त किया गया था। एक अलग से काउंटर पर सेनिटाइजर रखा हुआ था। भोजन के काउंटर पर तैनात वेटर मुंह पर मास्क लगाए हुए थे। 

खाने की प्लेट लेने से पहले फिर मेहमानों के हाथ पर सेनिटाइजर लगवाया जाता था। पूरे रिसेप्शन के दौरान ज्यादातर मेहमान एक-दूसरे से हाथ मिलाने से परहेज कर रहे थे और हाथ जोड़कर अभिवादन करते नजर आए। इस समारोह में पीएम समेत पूरा कैबिनेट और अन्य राज्यों के राज्यपाल-सीएम समेत भाजपा के तमाम दिग्गज नेता मौजूद थे। लौटते समय कई नेता तो काउंटर से सेनिटाइजर लेकर निकलते भी नजर आए। 

कोरोना का खौफ-2
छत्तीसगढ़ में कोरोना के दो-तीन ही संदिग्ध मिले हैं, लेकिन इसको लेकर जनता में खौफ साफ दिख रहा है। कोरोना के चलते राजधानी रायपुर में ज्यादातर नेताओं ने होली मिलन के कार्यक्रम भी निरस्त कर दिए हैं। रायपुर में सबसे पहले सांसद सुनील सोनी ने इसकी शुरूआत की। उन्होंने कटोरा तालाब-सिंचाई कॉलोनी स्थित अपने सरकारी बंगले में रविवार को होली मिलन का कार्यक्रम रखा था, इसमें पूरे लोकसभा क्षेत्र से करीब 5 हजार लोगों को न्यौता भेजा गया था। सारी तैयारियां पूरी हो चुकी थीं, लेकिन उन्होंने पीएम के संदेश के बाद होली मिलन का कार्यक्रम स्थगित कर दिया। 

कोरोना के चलते सतर्कता बरतने के इरादे से सुनील सोनी के होली मिलन कार्यक्रम निरस्त होने की सूचना चारों तरफ फैल गई। बृजमोहन  अग्रवाल और कई नेताओं ने उनका अनुसरण कर अपने यहां कार्यक्रम निरस्त कर दिए। सीएम भूपेश बघेल और संसदीय कार्यमंत्री रविन्द्र चौबे ने भी फैसला लिया है कि वे होली मिलन के कार्यक्रम से दूर रहेंगे। कुल मिलाकर सुनील सोनी ने अपने यहां का कार्यक्रम निरस्त कर कोरोना से सतर्क रहने के लिए दूसरों को भी प्रेरित किया। 

कोरोना का खौफ-3

विधानसभाध्यक्ष चरण दास महंत की नातिन अभी पांच हफ्तों की हुई है, और वह अमरीका से भारत आई, तो एक दावत तो बनती ही थी। कोरोना के चलते बहुत से समारोह रद्द हो रहे हैं, लेकिन यह निजी कार्यक्रम था, इसलिए हुआ। महंतजी को कुछ निजी शुभचिंतकों ने यह भी सुझाया कि छोटी बच्ची को लोगों की शुभकामनाओं से कुछ दूर घर के भीतर रखें, लेकिन उत्साही मेहमानों के जोश के सामने ऐसी कोई रोक खड़ी ही नहीं हो पाई, टिकना तो दूर की बात थी। फिर भी अधिकतर लोग साफ-साफ बोलकर एक-दूसरे से हाथ मिलाने से कतराते रहे और वह सावधानी असर करते दिखी जो कि भारत सरकार कल सुबह से मोबाइल फोन पर सुना रही है। फोन करते ही खांसने की आवाज आती है, और कोरोना से बचाव की तरकीब सुनाई जाती है। लोग सावधान हो रहे हैं, मेरा देश बदल रहा है। (rajpathjanpath@gmail.com)

Related Post

Comments