राजपथ - जनपथ

छत्तीसगढ़ की धड़कन और हलचल पर दैनिक कॉलम : राजपथ-जनपथ : कौन-कौन हैं पैराशूट नेता ?
26-Nov-2021 5:53 PM (151)
छत्तीसगढ़ की धड़कन और हलचल पर दैनिक कॉलम : राजपथ-जनपथ : कौन-कौन हैं पैराशूट नेता ?

कौन-कौन हैं पैराशूट नेता ?

बीते विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को प्रचंड बहुमत मिला था लेकिन बिलासपुर में स्थिति संतोषजनक नहीं थी। जिले की केवल दो सीटें तखतपुर और बिलासपुर हाथ आई। हाल में जन-जागरण अभियान में यहां पहुंचे प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने यह कहकर चौंका दिया कि पैराशूट उम्मीदवारों के चलते कांग्रेस को जिले में नुकसान उठाना पड़ा है। अब वह गलती नहीं दोहराई जायेगी। क्रीज वाले नेता नहीं, जमीन से जुड़े लोगों को टिकट दी जायेगी। उन्होंने इशारे में बिल्हा का नाम भी लिया जहां से नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक विधायक चुने गये हैं। यहां कांग्रेस के जिला अध्यक्ष रहे राजेन्द्र शुक्ला को उन्होंने 25 हजार के बड़े अंतर से हराया था। बेलतरा के कांग्रेस उम्मीदवार राजेंद्र साहू तो तीसरे स्थान पर रह गये थे। बिल्हा और बेलतरा में जोगी कांग्रेस, कांग्रेस की पराजय का एक बड़ा कारण रहा। अब दोनों ही जगह के प्रत्याशी सियाराम कौशिक और अनिल टाह, जोगी कांग्रेस छोडक़र, कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। बिल्हा और बेलतरा में कांग्रेस के दोनों चेहरे नये और युवा थे। मरकाम ने पैराशूट प्रत्याशी केवल बिलासपुर के उम्मीदवारों को कहा है या प्रदेश के दूसरी हारी हुई सीटों के लिये भी यह अभी साफ नहीं हुआ है।

टीकाकरण की रफ्तार और नये केस

गुरुवार को कोरोना से सुरक्षा के लिये 1.10 लाख वैक्सीन लगाई गई। पिछले 8-10 दिनों से रोजाना एक लाख के आसपास डोज लग रही है। पहला डोज लगवाने वालों की संख्या अब जल्द ही 90 फीसदी तक हो जायेगी। केंद्र ने नवंबर माह तक शत-प्रतिशत पहला डोज लगाने का लक्ष्य दिया है। इसके लिये घर- घर दस्तक भी दी जा रही है। अब जब माह खत्म होने में सिर्फ चार दिन शेष हैं 100 प्रतिशत पहला डोज हासिल होगा या नहीं देखना होगा। ऐसे लोग जिन्हें दोनों डोज लग चुके हैं उनकी संख्या अभी 47 प्रतिशत ही है। यह भी एक बड़ा लक्ष्य होगा। गुरुवार की रिपोर्ट देखें तो कोरोना के नये मामलों में भी बढ़ोतरी हुई है। रायगढ़ से 11 नये मरीजों का पता चला है।

मुंबई हमले के शहीदों के लिए

26 नवंबर 2008 को मुम्बई में हुए आतंकी हमले से जुड़ी अनेक तस्वीरें सोशल मीडिया पर तैर रही हैं। इनमें से एक तस्वीर यह है जिसे यूपी के एक आईपीएस ने ट्विटर एकाउंट पर शेयर किया है।

 

अन्य पोस्ट

Comments