Today's Picture

16-Jan-2021 12:00 PM 37

डॉ. अम्बेडकर अस्पताल, रायपुर में कार्यरत श्रीमती तुलसा तांडी को छत्तीसगढ़ में सबसे पहला टीका लगाया गया। ऐसी कोरोना वॉरियर जो पूरे कोरोनाकाल के दौरान अपनी सेवा निस्वार्थ भाव से निरंतर देती रहीं। टीकाकरण ऑफिसर लक्ष्मी साहू ANM टीका लगाने वाली पहली महिला बनी।

 


11-Jan-2021 1:10 PM 48

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में कल शुरू की गई गोडसे ज्ञान शाला की जो तस्वीर सामने आई है उसमें गोडसे को गुरू तेगबहादुर, गुरू गोविंदसिंह, शिवाजी, मदनमोहन मालवीय, लाला लाजपत राय, की कतार में रखकर उसकी पूजा की गई। इन तमाम लोगों को नाथूराम गोडसे का प्रेरणास्रोत भी बताया गया।


09-Jan-2021 7:55 PM 30

सरदार जतिंदर सिंहजी दिल्ली बॉर्डर पर अपने बेटे की फ़ोटो के साथ बैठे हैं। बेटा आंदोलन में था, घर वापस जा रहा था, ऐक्सिडेंट में शहीद हो गया। बेटे की जगह अब सरदार जतिंदर सिंहजी धरने पर आ गए। इस जज़्बे को कौन सी सरकार झुका सकती है । (from Twitter)



07-Jan-2021 7:51 PM 38

भटिंडा से सिंघू की दूरी 330-350 किलोमीटर है, कार में इस दूरी को तय करने में 6-7 घंटे लगते हैं। सिंधु सीमा तक पहुँचने के लिए इस सरदार साहब को अपने हैंड साइकिल पर 7 दिन लगे हैं। वे पानीपत 1 जनवरी 2021 को पहुंचे। उन्होंने अपने हैंड साइकिल पर सिंघू बॉर्डर के लिए 25 दिसंबर 2020 को बठिंडा से शुरुआत की।
इस जज्बे को सलाम !!!


03-Jan-2021 3:11 PM 57

मिथुन नाम के एक वन्यजीवन छायाकार ने कर्नाटक के काबिनी जंगल में तेंदुए की एक ऐसी जोड़ी की तस्वीर 2020 में खींची थी जिसे वे बरस की अपनी सबसे अच्छी तस्वीर मानते हैं। क्लियोपेट्रा नाम की मादा तेंदुआ के साथ पूरी तरह काले नर तेंदुआ का नाम भी बड़ा दिलचस्प है, साया। वह सचमुच ही अपनी मादा जोड़ीदार का साया ही दिखता है। काले तेंदुए की यह तस्वीर खूब चर्चा में रही। 


02-Jan-2021 1:49 PM 123

पाकिस्तान के लाहौर में एक महंगे स्कूल को एक शिक्षिका ने कानूनी नोटिस भेजा है। उसे स्कूल ने यह कहते हुए सस्पेंड कर दिया है कि वह शिक्षिका बनने के लिए जरूरत से अधिक आकर्षक है। आसिया जुबैर नाम की इस शिक्षिका का कहना है कि स्कूल प्रशासन ने उसे यह कहते हुए निकाल दिया कि सेक्सी-टीचर छात्रों को बर्बाद कर देगी।


31-Dec-2020 2:02 PM 69

बोलचाल में लोग तारीफ करते हुए किसी को दरियादिल, बड़े दिल का, या उदार मन का कहते हैं। लेकिन जो दिल सचमुच ही बड़ा होता है वह कुछ ऐसा होता है।
दुनिया में ब्ल्यू व्हेल को सबसे बड़ा प्राणी माना जाता है। और जाहिर है कि उसका दिल भी सबसे बड़ा होता होगा। मछली की तरह दिखने वाली व्हेल पानी में तो रहती है, लेकिन वह मछली नहीं रहती। उसका दिल करीब 181 किलो का रहता है, और 4 फीट चौड़ा, 5 फीट लंबा भी। व्हेल धरती पर सबसे बड़ी प्राणी है, उसकी जीभ का वजन एक हाथी के वजन जितना रहता है। वयस्क व्हेल का वजन दो सौ टन तक होता है, वह सौ फीट तक लंबी होती है, मतलब यह कि दस मंजिल ऊंची इमारत जितनी। यह तस्वीर इंस्टाग्राम पर द ओशन (instagram.com/theocean) नाम के पेज पर पोस्ट की गई है। अब दरिया में रहने वाली व्हेल के दिल के इस आकार को देखकर ही शायद दरियादिल शब्द बना होगा।


31-Dec-2020 1:31 PM 38

जो लोग दुनिया के दो सबसे मशहूर लोगों की होने वाली संतान के बारे में जानने की उत्सुकता रखते हैं, यह तस्वीर उन्हीं के लिए छापी गई है। एक प्रमुख फैशन पत्रिका वोग इंडिया के कवर पेज पर छपी इस तस्वीर के साथ क्या किसी का नाम बताना जरूरी है? अगर नाम बताने की जरूरत है तो उसका मतलब है कि ऐसे अज्ञानी लोग यह भी पूछेंगे कि विराट कोहली और अनुष्का शर्मा आखिर हैं कौन? 


26-Dec-2020 4:58 PM 38

राजधानी रायपुर-आसपास की सडक़ों पर डेयरी वाले बाइक के पीछे एक साथ कई डिब्बों को बांधकर दूध ले जाते हुए अक्सर देखे जाते हैं, लेकिन सुंदर नगर की सडक़ पर आज एक डेयरी वाला बाइक के पीछे दूध की जगह गोबर की बाल्टी बांधकर ले जाते हुए दिखा। वह इस गोबर को बेचने के लिए डंगनिया सेंटर ले जा रहा था। उसका कहना था कि डेयरी कारोबार में दूध के साथ अब गोबर से भी आमदनी होने लगी है। ऐसे में वह दूध के साथ अब गोबर भी बेचने लगा है। 

 


24-Dec-2020 1:15 PM 66

कोलकाता के राजपाल सिंह ने अपने शहर की गौरवशाली एकता की यह तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा है- मेरे कलकत्ता के हिंदू एक यहूदी बेकरी के सामने कतार में लगकर वहां मुस्लिम बेकरों द्वारा बनाए गए केक खरीदकर एक ईसाई त्यौहार क्रिसमस मनाने की तैयारी में!


23-Dec-2020 1:02 PM 61

2020 का साल चलते-चलते ही लोगों को कामकाज में कैसी सावधानी बरतनी पड़ रही है इसकी एक मिसाल प्रियंका चोपड़ा ने अपनी इस तस्वीर के साथ पोस्ट की है। उन्होंने लिखा है कि लंदन में चल रही एक शूटिंग के दौरान रोज कोरोना की जांच, चेहरे को इस तरह ढांककर रखना और हाथों पर भी मास्क। उन्होंने लिखा कि यह तस्वीर बाल बना लेने और मेकप करने के बाद शूटिंग शुरू होने के ठीक पहले की है जिसमें दूसरों से सुरक्षित दूरी पर बैठना पड़ रहा है। हर शॉट के बीच के वक्त में मास्क इस तरह लगाकर रखना पड़ रहा है। सुरक्षित रहना काम का एक हिस्सा हो गया है। प्रियंका ने लिखा कि खुद को सम्हालकर रखें, और अपने आसपास के हर किसी को भी। पॉजिटिव बने रहें, और टेस्ट में निगेटिव आते रहें...

 


22-Dec-2020 4:51 PM 69

 राजीव भवन में मंगलवार को दिवंगत कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा के पार्थिव देह अंतिम दर्शनों के लिए रखा गया। वहां सलामी दी गई, और उनके दर्शनों के कांग्रेसजनों और आम लोगों का तांता लगा रहा। तस्वीर/‘छत्तीसगढ़’


17-Dec-2020 6:35 PM 66

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मंत्रियों ने राम वन गमन पथ रैली के समापन अवसर पर चंदखुरी में माता कौशल्या की विशेष पूजा अर्चना करने के बाद मंदिर परिसर पर रुद्राक्ष पौधों का रोपण किया। 



03-Dec-2020 2:09 PM 191

अमिताभ बच्चन सुबह जल्द काम पर निकल जाते हैं, और अक्सर आधी रात के बाद तक काम करते हुए कई बार स्टूडियो से अपनी तस्वीरें भी पोस्ट करते हैं। बीती रात करीब 2 बजे फेसबुक पर उन्होंने पोस्ट किया कि दिन के सबसे अच्छे पल तब होते हैं जब काम पूरा हो चुका होता है, और स्टूडियो में संगीत बनते रहता है।


02-Dec-2020 4:43 PM 117

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज आईआईटी भिलाई के शैक्षणिक क्षेत्र कॉरिडोर का भूमिपूजन किया और विभिन्न भवनों की अधिरचना स्थापन कार्यक्रम और ब्रिक लेयिंग सेरेमनी में शामिल हुए।  


01-Dec-2020 1:21 PM 122

दुनिया में किसी का खींचा कोई फोटो अगर सबसे अधिक बार देखा गया है, तो यह बात फोटोग्राफर के लिए बड़ी रोमांचक होनी चाहिए। एक फोटोग्राफर चार्ल्स ओ’ रीयर से उनकी खींची यह तस्वीर माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख बिल गेट्स ने 2002 में खरीदी थी। और बाद में माइक्रोसॉफ्ट ने इसे विंडोज-एक्सपी का वॉलपेपर बनाया था। दुनिया के अधिकांश कम्प्यूटरों पर यह वॉलपेपर सजे रहा, और यह अंदाज है कि इससे अधिक बार कोई और तस्वीर नहीं देखी गई। यह तस्वीर अमेरिका के कैलिफोर्निया की नापाघाटी में ली गई थी। 


29-Nov-2020 2:28 PM 103

शीतकालीन प्रवासी पक्षियों की कोपरा डेम में सख्या बढऩे लगी है, लाल बड़े सिर वाली  ‘रेड क्रेस्टर्ड पोचर्ड’ (नर) की खूबसूरती देखते ही बनती है, इसकी मादा का रंग अलग है। यह डुबकी मारकर मुख्यत: जलीय वनस्पति, खाती हैं।

कोपरा डेम छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से करीब 13 किमी पर है। जलाशय में सुबह, शाम ये किनारे के करीब दिखती हैं। काले ‘कामन कूट’ भी साथ दिखते हैं।

शिकारियों की पिटाई
कल जब कोपरा में इन मेहमानों का वीडियो बना रहा था तब आठ दस बच्चे जिज्ञासवश पहुंच गए, उन्होंने बताया यहां इन पक्षियों का शिकार करने कुछ लोग बंदूक लेकर पहुंचे थे। तभी सफेद गाड़ी में 4-5 लोग पहुंचे और इन शिकारियों की जमकर पिटाई की। ये बच्चे चार साल से दस साल के थे। पर वे शिकारियों या पीटने वालों के विषय में अधिक नहीं बता सके। बस यह कहे कि उनमें एक मोटे ने पीटा तो खून निकलने लगा तब कहीं पिटाई रूकी। जिनका कोई नहीं उनका रखवाला भगवान होता है। (तस्वीरें और जानकारी प्राण चड्ढा द्वारा) 


28-Nov-2020 2:38 PM 86

इटली की एक बड़ी फैशन कंपनी बोरिनी मिलानेसी ने एक बैग बनाया है जिसका दाम उसने 6 मिलियन यूरो (करीब 52 करोड़ रूपए) रखा है। इस बैग में सफेद सोने से बनाई गई 10 तितलियां जड़ी गई हैं, और हीरे के अलावा कई और महंगे जवाहरात इन पर लगाए गए हैं। कंपनी ने यह असाधारण दाम इसलिए रखा है कि इसमें से एक हिस्सा वह समंदर में सफाई के लिए देने वाली है। सोशल मीडिया पर कंपनी की नीयत को लेकर बहस चल रही है कि दान की रकम तो इसके दाम का एक छोटा हिस्सा है, और कंपनी इस प्रचार का इस्तेमाल कर रही है।