Today Picture

Previous12Next
Date : 14-Oct-2019

बस्तर दशहरा का इतिहास 600 वर्षों के आसपास का है

माहरा समाज ही बस्तर दशहरा में मोहरी बाजा बजाता आ रहा है। इतना ही पर्याप्त है माहरा समाज के अस्तित्व को जानने के लिए की बस्तर के माहरा समाज मूल निवासी है ।

संविधान में भी मूल निवासी दलित पिछड़े जाति को ही प्रथम आरक्षण की पात्रता है। माहरा समाज रूढ़ी  परंपराओं का निर्वहन भी करता आ रहा है । बस्तर संभाग के किसी भी गांव में पूजा-पाठ, शादी-ब्याह,  सामाजिक कार्य हो तो मोहरी बाजा माहरा समुदाय के लोग ही बजाते आ रहे हैं। बावजूद गांवों में सबसे दबा कुचला पीडि़त छुआछूत जैसी बीमारियों से भी ग्रस्त है तो माहरा समाज ही है। जबकि अन्य मूल निवासियों को आरक्षण का लाभ मिल रहा कई मूलनिवासी अपनी रूढ़ी परंपराओं का त्याग कर धर्म परिवर्तन कर चुके उनको भी आरक्षण का लाभ प्राप्त है। सवर्णों के लिए भी 10 फीसदी आरक्षण की घोषणा हो चुकी। कश्मीर में भी दलितों को आरक्षण का अधिकार दिया जा रहा।

जबकि मूल निवासी माहरा को आरक्षण से वंचित कर रखे हैं, संविधान में मूल निवासियों के अधिकार को लेकर जो व्याख्या आरक्षण की पात्रता को लेकर है, उस आधार पर प्रथम आरक्षण तो माहरा समाज का ही बनता है। बस अगर जिम्मेदारों ने अपनी आंख बंद रखी है तो माहरा समाज के अधिकार के लिए ही बंद रखी हुई है। अब तक माहरा समाज को आरक्षण न मिलना राजनीतिक और प्रशासनिक अत्याचार ही है ,बाबा साहेब के बनाए संविधान का भी मजाक उड़ाने से अफ़सरों-नेताओं को कोई गुरेज नहीं। संवैधानिक व्यवस्था को जिम्मेदारों द्वारा बस्तर में मुंह चिढ़ाया जा रहा, जिसका खामियाजा माहरा समाज भोग रहा। (छायाचित्र -माई दंतेश्वरी मन्दिर प्रांगण जगदलपुर )

टिप्पणी और तस्वीर -संपत झा


Date : 11-Oct-2019

जगदलपुर। सीएम भूपेश का आज बस्तर दौरा है, जहां आज चित्रकोट विधानसभा के छिंदवाड़ा और किलेपाल में सभा का आयोजन किया गया। सीएम भूपेश बघेल के साथ मंच पर पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम, बस्तर सांसद दीपक बैज, आबकारी मंत्री कवासी लखमा व कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूद थे। दंतेवाड़ा उपचुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद अब चित्रकोट विधानसभा को फतह करने में पूरी कांग्रेस जुटी हुई है। चित्रकोट विधानसभा में कांगे्रस से राजमन वेंजाम प्रत्याशी हैं।


Date : 09-Oct-2019

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर जैसे शहर अभी भी कचरे से पूरी तरह लद नहीं गए हैं, तो यह सफाई कर्मचारियों और म्युनिसिपल का कमाल नहीं है, यह बच्चों से लेकर बूढ़ों तक की उस बेचेहरा फौज का कमाल है जो कि दो रोटी जुटाने के लिए घूम-घूमकर कचरे में से प्लास्टिक और दूसरे सामान निकालते हैं, और धरती पर बोझ घटाते हैं। बोझ और उम्र से लदकर दोहरी हो चुकी यह बुजुर्ग महिला रायपुर की सड़कों पर बीने हुए कचरे की बोरियां लिए हुए। तस्वीर / छत्तीसगढ़



Date : 04-Oct-2019

रायपुर के डब्ल्यूआरएस कॉलोनी दशहरा मैदान में रावण दहन के लिए तैयार किए जा रहे रावण के पुतलों को दहन से पूर्व खौलते सरेस की लपट और ताप से इस तरह सामना करना पड़ रहा है।  तस्वीर छत्तीसगढ़


Date : 03-Oct-2019

नवरात्रि के दौरान डोंगरगढ़ में रोजाना दसियों हजार दर्शनार्थी बम्लेश्वरी दर्शन को पहुंचते हैं। ऐसे में वहां रोप-वे से ऊपर जाने के लिए लोगों को लंबा इंतजार भी करना पड़ता है। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के रहने वाले द्वारिका प्रसाद अग्रवाल वहां पहुंचे तो उन्हें छत्तीसगढ़ पुलिस की एक सिपाही पूजा देवांगन मिलीं जो कि उनकी फेसबुक फ्रेंड भी हैं। पुलिस के दूरसंचार में तैनात पूजा की वहां देवी के गर्भगृह में ड्यूटी लगी हुई है। रोप-वे से ऊपर पहुंचने के बाद एक बहुत ही कमजोर वृद्धा को उनके पति कंधे से सहारा देकर उठाकर किसी तरह एक-एक सीढ़ी चढ़ा रहे थे। ऐसे में पूजा ने इस वृद्धा को अपनी बांहों में उठाया और उसे लेकर बिना रूके 80-90 सीढिय़ां चढक़र मां बम्लेश्वरी के सामने ले गई, और दर्शन करा दिए। यह वृद्ध महिला नागपुर के पास किसी गांव से आई थीं, शरीर लकवाग्रस्त था, सांस की तकलीफ थी, डॉक्टरों ने जवाब दे दिया था, और उनकी अंतिम इच्छा थी यहां देवी के दरबार में आने की जो कि पूरी हुई। इस महिला के पति ने पूजा को कुछ रूपए भी देने की कोशिश की, लेकिन उसने इंकार कर दिया, कि यह उसकी ड्यूटी है। तस्वीरों के साथ यह जानकारी द्वारिका प्रसाद अग्रवाल ने अपने फेसबुक पेज पर बीती रात पोस्ट की है। 


Date : 02-Oct-2019

रायपुर, 2 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लालबहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर विधानसभा परिसर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष इन दोनों विभूतियों के चित्र पर राज्यपाल अनुसुईया उईके और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्रद्धासुमन अर्पित किए। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक और संसदीय कार्य मंत्री रविन्द्र चौबे सहित मंत्रिमंडल के सदस्य, सांसद और विधायकों ने भी दोनों विभूतियों को पुष्प अर्पित किए।



Date : 30-Sep-2019

बोरियाखुर्द का एक युवक अपने स्कूटर के पीछे की सीट पर पालतू तोता को बैठाकर रायपुर की सडक़ों पर घूम रहा था। वह उससे बात भी कर रहा था। तोता भी उसके साथ ही स्कूटर के अगल-बगल से गुजरने वालों से बात कर रहा था। युवक ने उसका नाम पवन रखा है, जो अभी डेढ़ साल का है। युवक बताता है कि इस तोते को वह हर रोज शहर की सडक़ों पर घुमाता है। जिस दिन वह उसे स्कूटर पर लेकर नहीं जाता, उस दिन वह चिल्लाता है और बाहर घुमाने के लिए जिद करता है। तस्वीर/छत्तीसगढ़



Date : 27-Sep-2019

कुछ लोगों के साथ बड़े दिलचस्प आंकड़े जुड़े रहते हैं। अब अमरीका के जॉर्जिया में 19/9/19 को 9.19 बजे एक बच्ची पैदा हुई जो ठीक 19 इंच लंबी थी। कैथरीन नाम की यह बच्ची 19 नंबर को कभी नहीं भूल पाएगी।


Date : 27-Sep-2019

महासमुंद। जिला मुख्यालय स्थित सिटी स्पोर्ट्स क्लब में नवरात्र में आयोजित होने वाले गरबा कार्यक्रम के लिए मैदान की सफाई शुरू हो चुकी है। क ल प्रात: आयोजन समिति के सदस्यों ने श्रमदान कर मैदान की साफ सफाई की।


Date : 25-Sep-2019

इस वर्ष की पर्यावरण तस्वीरों के मुकाबले में बांग्लादेश की इस तस्वीर को पुरस्कार मिला है जिसमें नदी से कचरा बीनने वाली महिला थककर नदी के पानी पर ही तैरते कचरे पर सो रही है।


Date : 24-Sep-2019

रायपुर, 24 सितंबर। दुर्लभ योग से युक्त शारदीय नवरात्रि 29 सितंबर से शुरू हो रही है जो 7 अक्टूबर तक रहेगी। अभिजीत मुहूर्त में इस दिन मंदिरों में घट स्थापना की जाएगी तथा मनोकामना ज्योत प्रज्ज्वलित की जाएगी। मूर्तिकारों द्वारा मां दुर्गा की प्रतिमा अंतिम रूप दिया जा रहा है। महामाया मंदिर के पंडित मनोज शुक्ला ने बताया कि आश्विन शुक्ल प्रतिप्रदा रविवार के दिन है इसलिए इस नवरात्रि पर माता हाथी पर सवार होकर आ रही हैं। इस साल की नवरात्रि दुर्लभ योग से पूर्ण होगी। 


Date : 17-Sep-2019

दुर्ग। श्री लक्ष्मीनारायण महिला मंडल द्वारा गणेश स्थापना से लेकर विसर्जन तक रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। महिला मंडल की अध्यक्ष सुमन पांडे ने बताया कि कार्यक्रम में स्वच्छता विषय को लेकर हाऊजी, फैंसी ड्रेस एवं गेम के माध्यम से स्वच्छता एवं पर्यावरण का संदेश दिया गया। फैंसी ड्रेस में आरव माहुले, अवनी हिरवानी, शाम्भवी पांडे, आन्या छाबड़ा, चूड़ी पहचानों में राशि रामटेके, आरूणी, वंश साहू, क्वाइन उठाओ में शम्भवी पांडे, मेमोरी गेम में शिरिन पांडे, ज्योति व रिया रामटेके, फूलों के श्रृंगार में शिरिन पांडे, सिम्मी विजयी रहे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व महापौर आरएन वर्मा, राजकुमार पाली, अंशुल पांडे तथा जज के रूप में लायन रूचि सक्सेना, मीनाक्षी अग्रवाल उपस्थित थे। 



Date : 13-Sep-2019

गणपति बप्पा मोरिया अगले बरस तू जल्दी आ के जयकारों के साथ रंग गुलाल से रचे-बसे श्रद्धालुओं द्वारा राजधानी में गुरुवार से शुरू हुए गणेश विसर्जन का सिलसिला शुक्रवार को जारी रहा। महादेव घाट स्थित विसर्जन कुंड के अलावा नगर निगम द्वारा तालाबों के किनारे बनाए गए अस्थाई विसर्जन कुंड में भी श्रद्धालुओंं द्वारा गणेश विसर्जन किया जा रहा है।

2 सितंबर से शुरू हुए गणेशोत्सव की अंतिम कड़ी में अनंत चतुदर्शी से श्रद्धालुओं द्वारा विधि विधान के साथ गणेश विसर्जन किया जा रहा है। हवन, पूजन पश्चात शहर के विभिन्न बस्तियों, कॉलोनियों से गणेश विसर्जन के लिए श्रद्धालु ठेला, चार पहिया वाहन, रिक्शे, दो पहिया वाहन से महादेव घाट विसर्जन स्थल पहुंच रहे हंै। तस्वीर/छत्तीसगढ़


Date : 12-Sep-2019

एक वक्त छत्तीसगढ़ में आबकारी विभाग के जिम्मे सार्वजनिक जगहों पर शराब पीने से लोगों को रोकना आता था। अब यह विभाग सिर्फ शराब बेचता है, रोकता नहीं। नतीजा यह है कि राजधानी रायपुर में दिनदहाड़े स्टेशन चौक पर सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा और तिरंगे झंडे के नीचे लोग रोजाना शराब पीते बैठे रहते हैं। ये तस्वीरें आज दोपहर 12.30 बजे की हैं। तस्वीर / छत्तीसगढ़


Date : 10-Sep-2019

देवताओं के देवता जिस गणपति की पूजा करके तमाम बाकी पूजाएं शुरू होती हैं, उस गणपति को भी रायपुर के रायपुरा इलाके के एक गणेशोत्सव में स्कूली यूनीफॉर्म पहनाकर पढऩे के लिए बिठा दिया गया है। तस्वीर छत्तीसगढ़


Date : 10-Sep-2019

नए ट्रैफिक जुर्माने की वजह से देश भर में दहशत ऐसी फैली है कि लोग तरह-तरह के कार्टून और वीडियो बनाकर फैला रहे हैं, और सच में डरे हुए भी हैं। रायपुर में आज मठपारा में जलगृह मार्ग पर एक तालाब के किनारे विचलित से लग रहा एक व्यक्ति कचरा बीन रहा था, और हेल्मेट लगाया हुआ था। अब उसके सिर पर यह हेल्मेट कैसे आया यह तो पता नहीं, लेकिन लोगों के सिर पर हेल्मेट का डर कुछ इसी तरह लदा हुआ है। तस्वीर छत्तीसगढ़


Previous12Next