Today's Picture

Previous123456789Next
18-Oct-2020 1:39 PM 6

कोलकाता की एक दुर्गा प्रतिमा की आधी तस्वीर कल इसी अखबार में पहले पन्ने पर छपी थी। आज कोलकाता के टेलीग्राफ में यह तस्वीर पूरी दिखी है जिसमें यह जानकारी भी है कि लौटती हुई प्रवासी मजदूर महिला को ही दुर्गा प्रतिमा मानकर बेहाला इलाके का बारिशा क्लब पूजा करने जा रहा है। और कलाकार पल्लव भौमिक की बनाई इस प्रतिमा में बच्चा थामे हुए चल रही इस महिला के साथ उसकी दो बच्चियां भी चल रही हैं। इंटरनेट पर इस राजनीतिक चेतना वाली दुर्गा प्रतिमा लोगों का दिल जीत रही है।

कोरोना के इस विषम समय में प्रवासी मजदूरों का दर्द हम में से किसी से भी छुपा नहीं है। गोद में, कांधे पर और हाथ पकड़े हुए अपने बच्चों को लिए ऐसी कई प्रवासी मजदूर माताएं बिना हिम्मत हारे निकल पड़ी थीं अपने-अपने गांवों की ओर।


17-Oct-2020 1:07 PM 6

ये शौक कहीं आपकी जिंदगी के लिए खतरा तो नहीं? छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से कोटा मार्ग पर ग्राम भरारी के रहने वाले ‘राजा बाबू’ को आइनों का शौक है। उन्होंने अपनी मोटरसाइकिल में एक-दो, तीन-चार नहीं बल्कि पूरे 14 आईने लगवा रखे हैं। इनमें से केवल दो आईने ऐसे हैं जिसे उन्होंने पीछे देखने के लिए सेट कर रखा है, बाकी के 12 आइनों में वो खुद के चेहरे देखते हैं। ‘राजा बाबू’ को मोटरसाइकिल पर नंबर की दरकार नहीं, पीछे चलने वालों से कहते हैं ‘प्यार से देखो’...

-सत्यप्रकाश पाण्डेय

 


09-Oct-2020 2:11 PM 2

दिल्ली में बंगला साहिब गुरूद्वारा एक ऐसा काम करने जा रहा है जो देश के बाकी धर्मस्थलों के लिए एक मिसाल हो सकता है। गुरूद्वारा के अहाते में ही गुरू हरकिशन अस्पताल चलता है वहां पर एक डायलिसिस सेंटर बनाया जा रहा है जिसमें छह सौ रूपए में डायलिसिस होगा। अस्पताल को 6 करोड़ रूपए की मशीनें दान में मिली हैं। इनमें एमआरआई मशीन भी शामिल है। गुरूद्वारा यहां 8 सौ रूपए में एमआरआई करेगा, और जो जरूरतमंद होंगे उनसे एमआरआई के सिर्फ 50 रूपए लिए जाएंगे। दिसंबर से यहां शुरू होने वाली एमआरआई देश में सबसे सस्ती होगी। (पीटीआई)


07-Oct-2020 2:48 PM 0

इस नौजवान का नाम कहरु राम है। ये कभी नक्सली था। ये 2008 में पकड़ा गया और दो साल पहले छूट गया। जेल में इसने अजय मण्डावी से लकड़ी पर कैलीग्राफी सीखी और बहुत सारी कलाकृतियां बनायीं। ये फोटो अजय मण्डावी नई खींची थी और मैंने उनसे ले ली। कहरु अब घूरतराई गाँव (अंतागढ़, बस्तर) में सामान्य जीवन जी रहा है। करीब 150 लड़के जिसमें पूर्व नक्सली हैं जो इस कला को सीख चुके हैं। मंडावी जो इन्हें सिखाते हैं कहते हैं कि इन लड़कों में गजब की सीखने की ललक है ! (तस्वीर और जानकारी एक अखबारनवीस रितेश मिश्रा द्वारा) 


06-Oct-2020 2:54 PM 1

जिन लोगों को अपने काम बड़े हौसले के लगते हैं, उन्हें नदी की गहरी खाई के ऊपर पहाड़ी पर इस तरह लटकते हुए सफर करने वाले पर्वतारोही को देखना चाहिए। ध्यान से न देखें तो नेशनल जियोग्राफिक फोटोग्राफर जिम्मी चिन की खींची इस तस्वीर में टंगा हुआ पर्वतारोही दिखेगा भी नहीं। यह मजबूत पर्वतारोही फेलिप कामार्गो चीन में यह रोमांचक दुस्साहस कर रहा है। (नैटजियो फोटो)


06-Oct-2020 11:28 AM 0

इटली में रहने वाला एक 11 बरस का लडक़ा लंदन में बसी अपनी नानी से मिलने के लिए बेताब था, लेकिन कोरोना की वजह से सारे सफर बंद थे। ऐसे में उसने 1700 मील का यह लंबा सफर पैदल तय करना तय किया, और 20 जून को रवाना हो गया। लंदन में 77 बरस की नानी से वह 21 सितंबर को मिल पाया, और अब दो हफ्ते के कोरोना-आइसोलेशन पर है। सफर में उसके पिता भी उसके साथ थे, और 93 दिनों का यह सफर उसकी जिंदगी का एक सबसे बड़ा तजुर्बा भी रहा होगा। इटली से स्विटजरलैंड और फ्रांस होते हुए बाप-बेटे 2800 किलोमीटर लंदन पहुंचे, और अब इंटरनेट पर इस खबर को देखकर लोग हैरान हो रहे हैं। इस सफर का कुछ हिस्सा उन्हें खाड़ी पार करने बोट में भी तय करना पड़ा, कुछ हिस्से में साइकिल, और खच्चर से भी मदद मिली। रोमियो नाम का यह लडक़ा अब खुशी से फूले नहीं समा रहा है। 
(डेली मेल)


27-Sep-2020 2:13 PM 0

ये तस्वीरें दुमका के जरमुंडी ब्लॉक के डुमरथर गांव की हैं। कोरोना महामारी के काल में जहां शहरों के बच्चे ऑनलाइन अपनी पढ़ाई पूरी कर रहे हैं, वहीं ग्रामीण भारत के गरीब परिवारों के बच्चे ऑनलाइन शिक्षा हासिल कर पाने की स्थिति में नहीं है। ऐसे में झारखंड के संताल परगना प्रमंडल के इस हिस्से में एक अनोखी पहल देखने को मिली है। यहां घर की दीवार पर थोड़ी दूरी के साथ कई ब्लैकबोर्ड बना दिये गये हैं, ताकि सोशल डिस्टेंसिग का पालन हो सके। इन्हीं ब्लैकबोर्ड पर छात्र शिक्षक के पढ़ाये पाठ लिखते भी हैं और सवाल के जवाब भी लिख कर देते हैं। तस्वीर में स्कूल शिक्षक डॉ सपन कुमार हाथ में कम्युनिटी लाउड स्पीकर लेकर छात्रों को पढ़ा रहे हैं। खबर के मुताबिक, 200 से ज्यादा छात्र इस विशेष कक्षा में पढऩे पहुंच रहे हैं। शिक्षक, गांव के अभिभावक की कोशिशों को बधाई।
तस्वीर : जिला कलेक्टर-दुमका के ट्विटर पेज से


27-Sep-2020 12:50 PM 0

वियतनाम में अभी सरकारी टीवी ने एक रिपोर्ट प्रसारित की है जो बताती है कि किस तरह वहां इस्तेमाल किए हुए कंडोम साफ करके दुबारा पैक करके बेचे जा रहे हैं। अधिकारियों ने एक गोदाम पर छापा मारा तो वहां करीब साढ़े 3 लाख ऐसे कंडोम जब्त हुए। गोदाम मालिक का कहना था कि उन्हें किसी अनजाने व्यक्ति से हर महीने इस तरह इस्तेमाल किए हुए कंडोम मिलते हैं, और वे उसे उबालकर सूखाकर फिर से आकार देकर पैक करके बेच देते हैं। जिस महिला को हिरासत में लिया गया है उसका कहना है कि उसे ऐसे हर एक किलो कंडोम दुबारा तैयार करने के बाद करीब साढ़े 12 रूपए मजदूरी मिलती है। (सीएनएन)


27-Sep-2020 12:50 PM 0

समंदर की लहरों पर सवारी करने के लिए जिस सर्फबोर्ड का इस्तेमाल होता है, एक व्यक्ति उसे अमरीका के हवाई में खो बैठा। फरवरी 2018 में बह गए अपने सर्फबोर्ड की तस्वीर उसने फेसबुक पर पोस्ट की थी। वह अपने सर्फबोर्ड से दिल से जुड़ा हुआ था। उसकी पोस्ट देखकर उसे 52 सौ मील दूर फिलीपींस के मनीला से संदेश मिला। वहां पर एक आदमी ने उसे एक मछुआरे से खरीदा था। जाहिर है कि इस मछुआरे को वह बोर्ड समंदर में बहते हुए मिला होगा। हवाई में इसे खोने वाले फोटोग्राफर-सर्फर डग फाल्टर ने यह खबर मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अगर कोरोना की वजह से सफर पर पाबंदी न होती तो वह अपना सर्फबोर्ड देखने चले गया होता। अब वह इसके नए मालिक को सर्फिंग के लिए जरूरी कुछ और चीजें भेज रहा है। साथ ही यह भी योजना बना रहा है कि किस तरह वह जाकर इसके नए मालिक ब्रैनजुएला को नौसिखियों के लायक बोर्ड देकर अपना बोर्ड वापिस पा सके, क्योंकि यह सर्फबोर्ड उसने अपनी जरूरतों के हिसाब से तैयार किया था, और इस बहाने फिलीपींस जाना भी हो जाएगा। (सीएनएन)


26-Sep-2020 2:09 PM 3

तिरूपति में भगवान वेंकटेश्वर ने दो दिन पहले एक सालाना उत्सव में गरूड़ वाहन की सवारी की। यह तस्वीर वहां की पत्रकारिता विश्वविद्यालय की प्राध्यापक नीलिमा बी.एन. की खींची हुई है। 


24-Sep-2020 4:23 PM 1

22 सितंबर को दुनिया में विश्व गेंडा दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर छत्तीसगढ़ से जुड़े हुए एक वन्यप्राणी फोटोग्राफर सुयश केशरी ने दक्षिण अफ्रीका की अपनी तस्वीरें पोस्ट की हैं। वे कमउम्र में ही दुनिया के कई प्रमुख टीवी चैनलों के लिए काम कर चुके हैं, और लगातार जंगलों में ही पाए जाते हैं। उन्होंने अपनी इन तस्वीरों के साथ लिखा है कि जब ये विशालकाय गेंडे उनकी तरफ चलकर आ रहे थे, तो वे खुले में बस कैमरों के साथ थे। गेंडे देखना चाहते थे कि वे कौन हैं, और क्या वे उनके लिए कोई खतरा हैं। सुयश ने लिखा है कि ऐसे मौके पर सावधानी बरतने के लिए जो फैसला जरूरी रहता है, वह तजुर्बे से ही आता है। जानवरों के बर्ताव को समझकर उन्हें यह अहसास कराना जरूरी रहता है कि फोटोग्राफर उनके लिए खतरा नहीं है। सुयश छत्तीसगढ़ में काम कर चुके आईएएस अफसर आईसीपी केशरी के बेटे हैं। 


24-Sep-2020 1:25 PM 1

बस स्टैंड की मनमानी तोडफ़ोड़ में नगर पालिका ने अपने ही बनाए शौचालय को बिना उद्घाटन के तोड़ दिया, पुराना शौचालय केवल महिलाओं के लिए आरक्षित कर दिया, अब पुरुष बेचारे करें क्या ? (कमल शुक्ला के फेसबुक पेज से) 


22-Sep-2020 12:26 PM 4

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य और एक प्रमुख नेता अहमद पटेल ने आज सुबह राज्यसभा  उपसभापति हरिवंश द्वारा धरने पर बैठे निलंबित सांसदों को चाय पहुंचाने पर तंज कसा है। उन्होंने 2011-12 से 2021-22 तक गेहूं के समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी के आंकड़े पेश करते हुए ट्विटर पर लिखा है- धरने पर बैठे सांसदों को चाय पहुंचाना भूल जाएं, कम से कम हिन्दुस्तान के इतिहास के इस सबसे बुरे आर्थिक संकट में किसानों को सम्मानजनक समर्थन मूल्य-बढ़ोत्तरी तो दें। और यह आर्थिक संकट आपकी बुरी नीतियों का सीधा नतीजा है।
 
अहमद पटेल ने जो आंकड़े पेश किए हैं उनके मुताबिक पिछले दस बरस में इस बार धान के समर्थन मूल्य में सबसे कम बढ़ोत्तरी हुई है।


20-Sep-2020 3:18 PM 1

महिला एवं बाल विकास विभाग दंतेवाड़ा जिले में पोषण माह के तहत सेक्टर स्तर पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें आँगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा बढ़-चढक़र हिस्सा लिया गया एवं रंगोली के माध्यम से पोषण के महत्व बताए गए।



19-Sep-2020 11:38 AM 2

‘छत्तीसगढ़’ न्यूज डेस्क
बिहार की राजधानी पटना में कुछ वन्यजीवन स्मगलरों को पुलिस ने एक होटल में एक दुर्लभ प्राणी, टोके गेको के साथ गिरफ्तार किया, इसे वे 25 लाख रुपये में बेच रहे थे। बिहार के वरिष्ठ आईएएस दीपक कुमार सिंह ने तस्वीरों सहित यह जानकारी दी है।


18-Sep-2020 5:47 PM 0

'छत्तीसगढ़' न्यूज डेस्क
लखनऊ में कल बेरोजगार रैली में लोगों को गिरफ्तार करते हुए पुलिस ने एक युवती के साथ जो सुलूक किया, उसने सोशल मीडिया पर देश भर से नाराजगी पाई है। ऐसी तस्वीर के बाद भी पुलिस ने एक सफाई देने की कोशिश की है जिस पर लोगों ने उत्तरप्रदेश पुलिस को और गालियां लिखी हैं कि इस तरह पकडऩे के बाद भी पुलिस को कपड़ों का धोखा सूझ रहा है।


10-Sep-2020 3:57 PM 3

एक टीवी चैनल के मुखिया अर्नब गोस्वामी के साथ हवाई सफर के दौरान सवाल करने को लेकर कॉमेडियन कुणाल कामरा के हवाई सफर पर केन्द्र सरकार ने कई महीने की रोक लगा दी थी। कुणाल और फिल्मकार अनुराग कश्यप अर्नब ब्रांड टीवी खबरों के लंबे समय से खुले आलोचक रहे हैं। अभी दोनों आज दोपहर रिपब्लिक टीवी के दफ्तर पहुंचे कि वे अर्नब को उत्कृष्ट पत्रकारिता का पुरस्कार देने आए हैं, लेकिन गार्ड ने उन्हें रोक दिया कि बिना इजाजत भीतर नहीं जा सकते। 


10-Sep-2020 2:44 PM 3

छत्तीसगढ़ के भूतपूर्व विधायक अमित जोगी ने शिवसेना द्वारा अभिनेत्री कंगना के ऑफिस को तोडऩे के खिलाफ एक व्यंग्य पोस्ट किया है कि एक बाला साहेब ठाकरे थे जिन्होंने बाबरी मस्जिद गिरवाई थी, और एक उद्धव ठाकरे हैं जिन्होंने कंगना का ऑफिस गिरवाया है। अमित जोगी ने कंगना के लिए लिखा है- खूब लड़ी मर्दानी, मनाली वाली रानी। एक अकेली वीरांगना महाराष्ट्र के पूरे सिस्टम, शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी पर भारी पड़ रही है। मणिकर्णिका के मलबे पर नए महाराष्ट्र का निर्माण होगा इस शुभकामना के साथ जनता कांग्रेस कंगना के साहस को सलाम करती है। इस व्यंग्य की तारीफ करते हुए कंगना ने इसे ट्विटर पर भी पोस्ट किया है। 


10-Sep-2020 1:05 PM 0

केरल पढ़े-लिखे लोगों का प्रदेश है। साक्षरता में यह प्रदेश हिन्दुस्तान में सबसे आगे है। ऐसे में कन्नूर जिले के एक कस्बे में 50 बरस पुरानी एक लाइब्रेरी, लाल बहादुर ग्रंथालयम की इमारत को जब यह ताजा शक्ल दी गई, तो इसने और अधिक लोगों को आकर्षित किया। यह लाइब्रेरी 1967 में एक स्वतंत्रता सेनानी शुरू की थी जो किराए की इमारत में चलती थी, अब डेढ़ बरस पहले लाइब्रेरी की अपनी बिल्डिंग इस तरह से बनी तो इसमें सदस्यता भी एकदम से बढ़ गई।


Previous123456789Next