खेल

टी20 विश्व कप : सेमीफाइनल स्पॉट के लिए ग्रुप-2 में रोमांचक हुई लड़ाई
22-Jun-2024 3:27 PM
टी20 विश्व कप : सेमीफाइनल स्पॉट के लिए ग्रुप-2 में रोमांचक हुई लड़ाई

नई दिल्ली, 22 जून । टी20 विश्व कप 2024 सुपर-8 चरण के समापन के साथ, ग्रुप 2 में दो मैच रह गए हैं और समीकरण बेहद रोमांचक हो चुका है। सेमीफाइनल की दौड़ इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और द. अफ्रीका के बीच एक त्रिकोणीय मुकाबले का रूप ले चुकी है। यूएसए के पास भी मौका है लेकिन यह इस टीम के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। आगामी मुकाबलों के आधार पर परिदृश्य इस प्रकार हैं: इंग्लैंड बनाम यूएसए और वेस्टइंडीज बनाम दक्षिण अफ्रीका। मान लीजिए इंग्लैंड और वेस्टइंडीज जीतते हैं, तो समीकरण इस प्रकार होंगे: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की जीत से तीनों टीमें- इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका; चार-चार अंक बराबरी पर होंगी। यूएसए के खिलाफ वेस्टइंडीज के हालिया प्रभावशाली प्रदर्शन को देखते हुए, वे अपने बेहतर नेट रन रेट (एनआरआर) के कारण सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए मजबूत स्थिति में है। वेस्टइंडीज अगर दक्षिण अफ्रीका पर जीत हासिल करता है, तो इंग्लैंड-यूएसए के परिणाम की परवाह किए बिना वे क्वालीफाई कर लेंगे।

, इंग्लैंड की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद नेट रन रेट पर निर्भर करती है। दक्षिण अफ्रीका के नेट रन रेट को पार करने के लिए, उनकी जीत और दक्षिण अफ्रीका की हार का कुल अंतर कम से कम 10 रन होना चाहिए। मान लीजिए यूएसए और दक्षिण अफ्रीका जीतते हैं, तो समीकरण इस प्रकार होंगे: दक्षिण अफ्रीका छह अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर रहेगा। जिससे इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और यूएसए दो-दो अंकों पर रहेंगे। इस परिदृश्य में, इंग्लैंड की संभावना उनके हारने के अंतर पर निर्भर करती है। इंग्लैंड की हार का बड़ा अंतर वेस्टइंडीज को अधिक अवसर प्रदान करेगा, जिसके चलते दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज सेमीफाइनल में जगह बना सकते हैं।

खराब एनआरआर के बोझ तले दबे यूएसए को बहुत अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। उसे इंग्लैंड को कम से कम 56 रनों से हराना होगा और उम्मीद करनी होगी कि वेस्टइंडीज 91 रनों या उससे अधिक से हार जाए, ताकि उनकी उम्मीद बनी रहे। अगर यूएसए और वेस्टइंडीज जीतते हैं: यूएसए और वेस्टइंडीज की जीत का मतलब होगा कि दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज चार-चार अंकों के साथ आगे बढ़ेंगे, जबकि इंग्लैंड और यूएसए के दो-दो अंक रहेंगे, जिससे सेमीफाइनल की उनकी उम्मीद समाप्त हो जाएगी। अगर इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका जीतते हैं: इस स्थिति में दक्षिण अफ्रीका छह अंकों के साथ ग्रुप में शीर्ष पर रहेगा और इंग्लैंड चार अंकों के साथ दूसरे नंबर पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाएगा, जिससे वेस्टइंडीज और यूएसए बाहर हो जाएंगे। --(आईएएनएस)

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news