छत्तीसगढ़ » रायपुर

Previous123456789...154155Next
सत्यनारायण-पार्षदों की नाराजगी के बाद मच्छर मारने अभियान
30-Nov-2021 6:16 PM (23)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 30 नवम्बर। सामान्य सभा में पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा, और पार्षदों की नाराजगी के बाद मच्छरों के रोकथाम के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इस कड़ी में अलग-अलग वार्डों में दवा का छिडक़ाव किया गया।

नगर पालिक निगम रायपुर के जोन क्र मांक 5 के स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जोन के तहत आने वाले महंत लक्ष्मीनारायण दास वार्ड नम्बर 43 के विभिन्न स्थानों पर जनहित में जनस्वास्थ्य सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए व्यापक रूप से हेंड फागिंग अभियान राजधानीवासियों को मच्छरों के प्रकोप से राहत दिलवाने चलाया गया।

 नगर निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर, आयुक्त प्रभात मलिक, स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव ने नगर निगम के सभी जोन कमिश्नरों एवं जोन स्वास्थ्य अधिकारियों को समस्त 70 वार्डों में सतत मॉनिटरिंग करते हुए नियमित रूप से प्रतिदिन व्यापक फागिंग अभियान नागरिकों को मच्छरों को कारगर रूप से नियंत्रित करके राहत दिलवाने की दृष्टि से चलाया जाना प्रशासनिक तौर पर जोन स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिये है।

दूसरी तरफ, भाजपा पार्षद दल के प्रवक्ता मृत्युंजय दुबे ने केवल फॉगिंग में 55 लाख रुपए का डीजल पर खर्च पर सवाल खड़े किए हैं, और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। वर्कशॉप से डीजल जोन कार्यालय और वार्डो तक पहुंच कर फॉगिंग करने के समय 10 ने से केवल 5 लीटर रह जाता है।

उन्होंने कहा कि यही कारण है कि भष्ट्राचार पर नियंत्रण नही कर पाने वाले निगम प्रशासन फॉगिंग को ही कम या बन्द करना चाह रही है , यदि फॉगिंग से मच्छरों पर असर नहीं होता तो अब तक फॉगिंग क्यों किया जा रहा था। अब जब भ्रष्टाचार पकड़ा जा रहा है तो फॉगिंग को कम करने की बात हो रही है। मच्छर को कैसे नियंत्रित करेंगे, जनता की परेशानी कैसे दूर होगी अधिकारियों का तर्क है कि अब एंटीलारवा छिडक़ाव को बढ़ाया जाएगा, नालियों में प्रतिदिन छिडक़ाव किए जाएंगे।

भाजपा पार्षद मृत्युंजय दुबे ने निगम के महापौर से प्रश्न किया है कि डीजल वार्ड में पहुंचते-पहुंचते 10 से 5 लीटर हो जाता था, अब एंटीलारवा के छिडक़ाव की दवाई की जगह पानी भी छिडक़ा जा सकता है।

इसकी जाँच कौन करेगा कि कितने लीटर में कितनी दवाई एंटीलारवा की  डाली जा रही है, उसकी मात्रा सही है की नही यह कौन प्रमाणित करेगा। आवश्यकता है संसाधन का ईमानदारी से सही उपयोग और इसके लिए भ्र्ष्टाचार करने वालो पर नकेल कसना जरूरी है। जिनको भ्र्ष्टाचार पर नकेल कसना है यदि वही भ्र्ष्टाचार में शामिल हो जाये तो क्या होगा?

 सामान्य सभा में भाजपा पार्षद दल ने मच्छरों से त्रस्त जनता , फॉगिंग में हो रहे भ्र्ष्टाचार और डीजल चोरी के सम्बंध में महापौर परिषद को कटघरे में खड़ा किया था।

 

खाद्य मंत्री ने नए धान खरीदी केन्द्रों का किया शुभारंभ
30-Nov-2021 6:15 PM (22)

रायपुर, 30 नवम्बर। खाद्य और संस्कृति मंत्री तथा गरियाबंद जिले के प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने आज गरियाबंद जिले के विकासखण्ड देवभोग अंतर्गत ग्राम चिचिया और  मैनपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम सरनाबहाल में नवीन धान खरीदी केंद्र का शुभारंभ किया।

इन दोनों नवीन धान खरीदी केंद्र खुलने से आसपास की 8 ग्राम पंचायतों के 1200 किसानों को फायदा होगा। मंत्री श्री भगत ने इस दौरान ग्राम चिचिया में ही 100 मिट्रिक टन क्षमता वाले खाद्य गोदाम का भी लोकार्पण किया। चिचिया और सरनाबहाल में धान खरीदी केन्द्र खुलने पर किसानों-ग्रामीणों में काफी हर्ष है। किसानों में इसके लिए राज्य सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया है।

श्री भगत ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की नेतृत्व वाली यह सरकार किसानों की सरकार है। छत्तीसगढ़ की 80 प्रतिशत लोग खेती-किसानी पर निर्भर है। राज्य सरकार किसानों हित में काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि राज्य के लगभग एक लाख करोड़ रुपये के बजट में 26 हजार करोड़ रुपये किसानों के खाते में  सीधे दे रहे है। हमारी सरकार बनते ही सबसे पहले किसानों का अल्पकालीन कृषि ऋण लगभग 10 हजार करोड रूपए का कर्ज माफ किया। समर्थन मूल्य में धान खरीदी के साथ-साथ सब्सिडी अनुदान की राशि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से प्रदान की जा रही है।

धुर नक्सल पीडि़त गांव पायतुलगुट्टा ने शुरू की कुपोषण से जंग
30-Nov-2021 6:14 PM (12)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 30 नवम्बर। नक्सल प्रभाव के कारण वर्षों से विकास की मुख्यधारा से कटे रहे कई क्षेत्र अब विपरीत और कठिन परिस्थितियों के बावजूद आगे बढऩे लगे हैं। अतिसंवेदनशील नक्सल प्रभावित दूरस्थ इलाकों के लोगों तक सुविधाएं पहुचांने की बड़ी चुनौती अब राज्य सरकार के दृढ़ निश्चय और मैदानी अमलों के हौसलों के आगे आसानी से हल होने लगी है। इसका एक उदाहरण सुकमा जिले के कोण्टा विकासखण्ड के नक्सल प्रभावित ग्राम पायतुलगुट्टा में आंगनबाड़ी केन्द्र की शुरूआत के रूप में सामने है।

यहां के निवासियों को अशिक्षा, पिछड़ेपन की वजह से कई प्रकार की समस्याओं से जूझना पड़ा है, जिसमें कुपोषण भी एक मुख्य समस्या बनकर उभर आई। कुपोषण से बच्चों में शारीरिक और मानसिक विकास सामान्य बच्चों की तुलना में कम हो जाता है। ऐसे में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के छत्तीसगढ़ को कुपोषण मुक्त बनाने के संकल्प से सुदूर क्षेत्रों के महिलाओं और बच्चों को सुपोषित बनाने की शुरू हुई मुहिम वरदान साबित हुई है। इसके परिणामस्वरूप नक्सलवाद से पीडि़त ग्राम पायतुलगुट्टा भी अब कुपोषण से भी जंग लडऩे लगा है।

वर्ष 2019 में एकीकृत महिला बाल विकास परियोजना कोन्टा के अन्तर्गत सेक्टर किष्टाराम 01 के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र पायतुलगुट्टा आंगनबाड़ी केन्द्र खुला। धुर नक्सल क्षेत्र होने के कारण कार्यकर्ता मिलना भी कठिन था, लेकिन वर्ष 2020 के जून में कार्यकर्ता सुश्री तोडेम पार्वती की नियुक्ति के बाद केन्द्र संचालित होना शुरू हो गया।

अब क्षेत्र के महिलाओं और बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तोडेम पार्वती और आंगनबाड़ी सहायिका श्रीमती पायम रूकमणी की मदद से शासन के नियमित टीकाकरण, ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण कार्यक्रम, वजन त्यौहार, पूरक पोषण आहार जैसी सुविधाओं का फायदा मिलने लगा है।

गृह भेंट कर कार्यकर्ता और सहायिकाएं लोगों तक शासन की योजनाओं, उचित खाने-पान की जानकारी देने के साथ कुपोषण दूर करने के कई उपाय समझा रही हैं। वर्तमान में केन्द्र में 18 बच्चे 01 गर्भवती एवं 04 शिशुवती महिलाएं पंजीकृत हैं। उन्होंने केन्द्र के 10 कुपोषित बच्चों को मुख्यमंत्री सुपोषण केन्द्र में भर्ती करवाकर सुपोषण की ओर आगे बढ़ाया है।

पायतुलगुट्टा के ग्रामीण बताते हैं कि केन्द्र के नियमित संचालन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की नियुक्तिं से गांव की कई समस्याओं का समाधान मिल गया है। पहले प्रसव घरों में ही होते थे, महिलाओं और परिवारों को सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता था। अब कुपोषित बच्चों के चिन्हांकन से समय पर खान-पान में ध्यान देने के साथ गांव वाले इलाज भी कराने लगे हैं। कार्यकर्ता ग्रामवासियों को प्रोत्साहित कर किष्टाराम सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में टीकाकरण करवाने और गर्भवती महिलाओं को प्रसव हेतु लेकर जाती हैं। राज्य सरकार ने ग्राम पंचायत किष्टाराम में मुख्यमंत्री बाल संदर्भ शिविर का भी आयोजन किया। शिविर में बच्चों तथा माताओं की जांच के साथ उन्हें विशेष दवाईयों, प्रोटीन पाउडर तथा अन्य नि:शुल्क सामग्री वितरण का लाभ मिला।

डॉ. महंत शहीद विप्लव त्रिपाठी के घर पहुंचे, दी श्रद्धांजलि
30-Nov-2021 6:13 PM (19)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 30 नवम्बर। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने मणिपुर आतंकी हमले में छग रायगढ़ के वीर जवान कर्नल विप्लव त्रिपाठी, पत्नी अनुजा त्रिपाठी एवं पांच वर्षीय पुत्र अबीर त्रिपाठी के शहादत को नमन करते हुए पुष्पांजलि अर्पित की।

 विस अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने रायगढ़ निवासी शहीद के पिता वरिष्ठ पत्रकार सुभाष त्रिपाठी को ढांढस बधांते हुए कहा कि, विप्लव ने अपनी छोटी सी उम्र में बड़ा नाम कमाया है छत्तीसगढ़ सहित समूचा देश उनके इस बलिदान को सदैव याद रखेगा।

गुजरात के राज्यपाल ने छत्तीसगढ़ी संस्कृति-व्यंजनों को सराहा
30-Nov-2021 6:13 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 30 नवम्बर। राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके से मंगलवार को यहां राजभवन में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने भेंट की। इस अवसर पर गुजरात की प्रथम महिला श्रीमती दर्शना देवी भी उपस्थित थीं।

आचार्य देवव्रत ने छत्तीसगढ़ राजभवन का अवलोकन किया और यहां की व्यवस्थाओं की सराहना की। उन्होंने छत्तीसगढ़ी व्यंजन फरा, इड़हर कढ़ी तथा चौलाई भाजी का स्वाद चखा और उसे स्वादिष्ट बताया।

राज्यपाल सुश्री उइके ने गुजरात के राज्यपाल को छत्तीसगढ़ की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, यहां के भौगोलिक परिवेश, प्राकृतिक सौंदर्य, यहां के धान की अनेक प्रजातियों, अपार वन संपदा, आदिवासियों के रीति-रिवाज आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य आदिवासी बाहुल्य राज्य है। यहां के वनवासियों की जीविका का प्रमुख साधन लघु वनोपज है। आदिवासी संस्कृति अत्यंत समृद्ध है।

वे परंपरागत रूप से बेलमेटल, काष्ठशिल्प आदि बनाते हैं और इनके द्वारा बनाए गए उत्पाद देश-विदेश में भी पसंद किये जाते हैं।

सुश्री उइके ने उन्हें राजभवन का भ्रमण कराया। गुजरात के राज्यपाल ने छत्तीसगढ़ राजभवन की अत्यंत सराहना की। उन्होंने लॉन में बनाए गए ओपन जिम और दरबार हॉल की अत्यंत प्रशंसा की। उन्होंने सुश्री उइके को उनके द्वारा प्राकृतिक खेती को दिये जा रहे प्रोत्साहन के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हरियाणा और गुजरात में भी वे किसानों को प्राकृतिक खेती करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने यहां दुर्ग जिले के किसानों से भी भेंटकर उन्हें प्राकृतिक खेती से कम लागत में अधिक उत्पादन होने और अन्य लाभों के बारे में जानकारी दी है। आचार्य देवव्रत ने सुश्री उइके और सभी अधिकारियों को गुजरात आने का निमंत्रण दिया। इस अवसर पर गुजरात के राज्यपाल के परिसहाय श्री यशपाल जगनिया एवं विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी डॉ. राजेन्द्र विद्यालंकार उपस्थित थे।

राज्यपाल आचार्य देवव्रत के राजभवन आगमन पर राज्यपाल के सचिव श्री अमृत खलखो एवं उप सचिव श्री दीपक कुमार अग्रवाल ने स्वागत किया। राज्यपाल सुश्री उइके ने शाल एवं स्मृति चिन्ह देकर आचार्य देवव्रत को सम्मानित किया। गुजरात के राज्यपाल ने भी सुश्री उइके को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

तीन साल में लगे साढ़े 17 सौ उद्योग, 32 हजार 912 लोगों को मिला रोजगार
30-Nov-2021 6:12 PM (11)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 30 नवम्बर। छत्तीसगढ़ में हो रहे तीव्र औद्योगिक विकास का ही परिणाम है कि पिछले तीन सालों में ही बड़े, मध्यम, मेगा, माइक्रो तथा छोटे उद्योगों की कुल 1751 इकाईयां स्थापित हुईं हैं। इन औद्योगिक समूहों के द्वारा कुल 195 करोड़ 50 लाख रूपए का पूंजी निवेश किया गया है। जिससे इन इकाईयों में 32 हजार 912 लोगों  को रोजगार के अवसर प्राप्त हुए हैं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कुशल नेतृत्व एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा के मार्गदर्शन में राज्य में उद्योगों के विकास एवं निवेश का बेहतर महौल तैयार हुआ है। राज्य सरकार की नई औद्योगिक नीति से कृषि और वनोपज आधारित उद्योगों को प्राथमिकता दी गई है। खनिज आधारित उद्योगों को हर तरह का प्रोत्साहन दिया जा रहा है। नई औद्योगिक नीति के तहत अब इस्पात (स्पंज आयरन एण्ड स्टील) क्षेत्र के मेगा, अल्ट्रा प्रोजेक्ट में निवेश हेतु विशेष प्रोत्साहन पैकेज की व्यवस्था की गई है। मेगा निवेश के लिए इस पैकेज में अधिकतम 500 करोड़ रूपए तक निवेश प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

बस्तर संभाग के लिए 1 हजार करोड़ का निवेश प्रोत्साहन दिया जा रहा है। निवेशकों को सिर्फ छूट और सुविधा ही नहीं दी जा रही है बल्कि इस बात का भी ख्याल रखा गया है कि प्रदेश में आसानी के साथ उद्योग स्थापित हो सकें। इसके लिए प्रक्रियाओं का सरलीकरण किया गया है। औद्योगिक क्षेत्रों में भूमि आबंटन के लिए भू-प्रब्याजी में 30 प्रतिशत की कमी की गई है। भू-भाटक में एक प्रतिशत की कमी की गई है। औद्योगिक क्षेत्रों में 10 एकड़ तक आबंटित भूमि को लीज फ्री होल्ड करने के लिए नियम बनाए गए हैं। औद्योगिक भूमि और भवन प्रबंधन नियमों का सरलीकरण किया गया है।

कोरोना संकट काल के लॉकडाउन के दौरान पूरा देश आर्थिक मंदी से प्रभावित रहा ऐसे स्थिति में छत्तीसगढ़ में उद्योग जगत भी अछूता न रहा। इन सबके बावजूद मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के तीन वर्षों के कार्यकाल में 8 बड़े उद्योग लगे जिसमें मैनेजमेंट के तहत 132 एवं कुशल श्रेणी के 409 तथा अन्य 432 अकुशल श्रेणी के कर्मचारी कार्यरत है। इन औद्योगिक समूहों द्वारा 430 करोड़ 34 लाख रूपए का निवेश किया गया है। मध्यम श्रेणी के 33 उद्योगों में 322 कर्मचारी मैनेजमेंट के तहत एवं 868 कुशल श्रेणी तथा 1249 अकुशल कर्मचारी कार्यरत है। मध्यम श्रेणी के उद्योगों में 303 करोड़ 75  लाख रूपए का पूंजी निवेश किया है। मेगा श्रेणी के चार उद्योगों में 387 कर्मचारी मैनेजमेंट के अंतर्गत एवं 1635 कुशल श्रेणी के तथा 364 अकुशल कर्मचारी कार्यरत हैं। इन उद्योगों में एक हजार 388 करोड़ 80 लाख रूपए का निवेश किया है। माइक्रो श्रेणी के उद्योगों के 292 उद्योगों में 344 मैनेजमेंट कर्मचारी एवं 707 कुशल तथा 1125 अकुशल कर्मचारी कार्यरत हैं। उक्त उद्योगों में 130 करोड़ 73 लाख रूपए का पूंजी निवेश किया है। विभिन्न छोटे श्रेणी के 494 उद्योगों में 839 कर्मचारी मैनेजमेंट में एवं 1871 कुशल तथा 3415 अकुशल कर्मचारी काम कर रहे हैं। इन छोटे उद्योगों के द्वारा कुल 942 करोड़ 62 लाख रूपए का पूंजी का निवेश किया गया है।

बारदाना लाने का नया फरमान किसानों के लिए नुकसानदेह -बजाज
30-Nov-2021 6:11 PM (25)

रायपुर, 30 नवम्बर। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष अशोक बजाज ने धान खरीदी के लिए 25त्न बारदाना किसानों से लाने की अनिवार्यता संबंधी आदेश को तत्काल वापस लेने की मांग की है ।

उन्होंने कहा कि एक तरफ तो सरकार देर से धान खरीद रही है दूसरी तरफ नित नए जटिल नियम निकालकर किसानों को हलाकान करने में लगी है। उन्होंने कहा कि नया नियम लागू होने से खाली बारदाने के लिए किसानों को बाजार में भटकना पड़ेगा , यदि बाजार में खाली बारदाना उपलब्ध है तो सरकार ही क्यों ना बाजार से खाली बारदाना खरीद लेती। श्री बजाज ने कहा कि बाजार में खाली बारदाने का मूल्य 40 से 42 रुपये प्रति नग है जबकि नए नियम के मुताबिक सरकार किसानों को प्रति बारदाना मात्र 18 रु रिफंड करेगी यानी प्रति नग 24 रु का नुकसान होगा। श्री बजाज ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पूरी तरह अफसरशाही हावी है तथा भूपेश सरकार अफसरों के इशारे पर चल रही है।

 उन्होंने कहा कि मौसम की बेरुखी से किसान वैसे भी परेशान है। धान की कटाई, दुलाई एवं मिंजाई कार्य बुरी तरह प्रभावित हो गया है। बचे खुचे धान का जतन करना किसानों के लिए कठिन हो गया है ऊपर से सरकार ने नए फरमान जारी कर किसानों को समस्या में डाल दिया है।

श्री बजाज ने टोकन के लिए आज बालोद जिले में हुई भगदड़ के लिए शासन को जिम्मेदार ठहराया है उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने तुगलकी निर्णय वापस नहीं लिया तो इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति होती रहेगी।

भाजपा में घमासान, सरोज विरोधी आमने-सामने, भिलाई के तीनों नगर निगमों में ज्यादा विवाद
29-Nov-2021 6:58 PM (45)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 29 नवम्बर। भाजपा में दुर्ग के तीनों नगर निगमों में प्रत्याशी चयन को लेकर खींचतान चल रही है। तीनों निगमों में राज्यसभा सदस्य सरोज पाण्डेय, और विरोधी खेमा आमने-सामने है। ऐसे में टिकट नहीं मिलने की दशा में बड़े पैमाने पर असंतुष्ट निर्दलीय चुनाव मैदान में कूद सकते हैं। मंगलवार को ज्यादातर निकायों के उम्मीदवार घोषित किए जा सकते हैं।

नगरीय निकाय चुनाव के प्रभारियों ने जल्द से जल्द प्रत्याशी घोषित करने के लिए दबाव बनाया है। बीरगांव में तो प्रभारी पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर की पहल पर जिला चयन समिति की बैठक हो चुकी है, और  यहां सभी वार्डों के लिए एक से अधिक नामों का पैनल तैयार किया गया है। सूत्र बताते हैं कि मंगलवार को संभागीय चुनाव समिति की बैठक होगी, और बीरगांव नगर निगम के साथ ही गोबरा नवापारा के एक वार्ड के लिए प्रत्याशी घोषित कर दिए जाएंगे।

दूसरी तरफ, दुर्ग जिले की तीनों नगर निगम भिलाई, भिलाई-चरौदा, और रिसाली के प्रत्याशी चयन पर विवाद चल रहा है। राज्यसभा सदस्य  सरोज पाण्डेय भले ही बैठक में नहीं हैं, लेकिन उनके करीबी लोग अपने लोगों को ज्यादा टिकट दिलवाने पर जोर दे रहे हैं। सोमवार को भिलाई के एक होटल में जिले की बैठक भी हुई मगर ज्यादातर जगहों पर पैनल ही बन पाया है।

सांसद विजय बघेल, रिसाली के अलावा भिलाई-चरौदा, और जामुल नगर पालिका में अपने समर्थकों को टिकट दिलवाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं। यही नहीं, भिलाई में पूर्व मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, विद्यारतन भसीन, और उनके समर्थक अपने-अपने लोगों को टिकट दिलाने के लिए दबाव बनाए हुए हैं। यहां भी संगठन खेमा अपने-अपने लोगों को टिकट दिलवाने के लिए दबाव बनाए हुए हैं। कुल मिलाकर यहां भी विवाद की स्थिति है।

यह भी कहा जा रहा है कि टिकट नहीं मिलने पर असंतुष्ट नेता निर्दलीय चुनाव मैदान में कूद सकते हैं। कुल मिलाकर मंगलवार को संभागीय चुनाव समिति की बैठक में सारी तस्वीर साफ होने की उम्मीद है।

धान खरीदी एक से पर कई जगह नहीं बंटे टोकन बारदानों की किल्लत
29-Nov-2021 6:57 PM (19)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 29 नवम्बर। धान खरीदी एक दिसंबर से शुरू हो रही है, लेकिन कई जगहों पर अभी टोकन नहीं बंटना शुरू हुआ है। बताया गया कि जिलों में बारदाने के लिए स्थानीय स्तर पर अलग-अलग नियम बनाए गए हैं। मसलन, कई जगहों पर 25 फीसदी बारदाने किसानों से लिए जाएंगे।

धान खरीदी में इस बार बारदाने का संकट गहरा सकता है। यही वजह है कि सरकार ने किसानों के बारदाने से धान खरीदी की छूट दे दी है। कई जिलों में 25 फीसदी बारदाने किसानों के होंगे। जबकि कुछ जगहों पर आधे बारदाने किसानों से लिए जाएंगे। पिछले साल की तरह इस बार भी सभी धान खरीदी केंद्रों में आर्द्रतामापी का उपयोग होगा। जहां धान की नमी की जांच किए जा सके।

बताया गया कि धान किसी भी स्थिति में 17 प्रतिशत से अधिक नमी होने पर धान क्रय नहीं किया जाएगा। इधर अधिकारियों ने कांटा-बांट एवं धर्मकांटा के सत्यापन कराने, आर्द्रतामापी यंत्र के ट्रायल के निर्देश भी दिए हैं। रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार ने बताया कि वर्ष 2021-22 के लिए औसत अच्छी किस्म (एफएक्यू) के धान एवं मक्का के खरीदी के लिए धान कामन के लिए 1940 रुपये प्रति क्विंटल, धान ग्रेड ए के लिए 1960 रुपये प्रति क्विंटल और मक्का के लिए 1870 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर खरीदी की जाएगी। खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के दौरान राज्य के किसानों से धान की नकद व लिकिंग में खरीदी एक दिसंबर से 31 जनवरी 2022 तक की जाएगी। समर्थन मूल्य पर किसानों से मक्का की खरीदी एक दिसंबर से 28 फरवरी 2022 तक की जाएगी।

महंगाई के खिलाफ कांग्रेस की पदयात्रा में शामिल हुए मरकाम-चंदन यादव
29-Nov-2021 6:56 PM (22)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 29 नवम्बर। महंगाई के खिलाफ कांग्रेस की जनजागरण पद यात्रा कोण्डागांव के डोंगरीगुड़ा से शुरू हुई लगभग 8 किलोमीटर का यह पदयात्रा पूरे शहर से होकर गुजरेगी।

पद यात्रा में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, एआईसीसी के सचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिव चंदन यादव, मंत्री कवासी लखमा, विधायक अनूप नाग, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री संगठन चन्द्रशेखर शुक्ला, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री प्रशासन रवि घोष, प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यश पूर्णचंद पाढ़ी शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ के खादी उत्पाद अब दिल्ली में पीएम आवास के पास भी मिलेंगे
29-Nov-2021 6:55 PM (27)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 29 नवम्बर। छत्तीसगढ़ की नायाब कारीगरी को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास के पास विक्रय के लिए सुलभ कराया गया हे। दिल्ली स्थित संतुष्टि शॉपिंग कॉम्प्लेक्स शॉप नंबर 35 न्यू विलिंगडन कैम्प लोक कल्याण मार्ग एयरफोर्स स्टेशन में विक्रय केन्द्र ‘‘संगवारी छत्तीसगढ़’’ का आज शुभारंभ छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र तिवारी के द्वारा किया गया।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्य सभा सांसद फूलो देवी नेताम, छत्तीसगढ़ खादी ओर ग्रामोद्योग बोर्ड की प्रबंध संचालक श्रीमति रेखा शुक्ला ओर दिल्ली नगर निगम की पार्षद यासमिन किदवई भी उपस्थित थी।

 श्री तिवारी ने इस अवसर पर कहा कि विक्रय केंद्र के खुल जाने से छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग के उत्पाद अब दिल्लीवासियों को  ओर  सहजता से सुलभ  होंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड ने कोरोना काल की विषम परिस्थिति में भी ग्रामीण अर्थव्यवस्था के सुदृढ़ीकरण में अपनी बढ़-चढक़र सहभागिता निभाई है और ग्रामीणों की आजीविका का साधन बना है। श्रीमती शुक्ला ने बताया कि, छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड ग्रामीण अंचलों में रोजगार के अवसरों का सृजन कर ग्रामीणों में आत्मनिर्भरता की भावना को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ बुनकरों और कारीगरों द्वारा तैयार किए गए उत्पादों का बेहतर बाजार उपलब्ध कराता है। इसी कड़ी में संगवारी छत्तीसगढ़’’ नाम से यह विक्रय केंद्र देश की राजधानी में अपनी नई पहचान बनायेगा।

कारीगरों के उत्पाद होगे सुलभ- इस विक्रय केंद्र में छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा खादी शूटिंग वस्त्र, खादी सर्टिंग वस्त्र, खादी गमछा, खादी जैकेट, खादी कुर्ता, खादी पजामा, खेस चादर, कोसा साड़ी, कोसा कुर्ती पीस, जुट पर्स और बांस की बनी सिनरी, मिट्टी के प्रिंटेड थाली सेट और हर्बल सामग्रियों का विक्रय किया जाएगा।

अंगदान से बचाई जा सकती हैं लाखों जिंदगियां, एम्स में तैयारियां पूरी
29-Nov-2021 6:54 PM (19)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 29 नवम्बर। राष्ट्रीय अंगदान दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में किडनी प्रत्यारोपण फॉलोअप क्लिनिक का शुभारंभ हुआ। इस क्लिनिक की सुविधा शुरू होने के बाद किडनी ट्रांसप्लांट करवाने वाले रोगियों को अब बाहर किसी अन्य शहर में फॉलोअप के लिए जाने की आवश्यकता नहीं होगी। एम्स का नफ्रोलॉजी विभाग यह सुविधा प्रदान करेगा। इसके साथ ही एम्स में अंग प्रत्यारोपण की तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। इस संबंध में आवश्यक वैधानिक कार्यवाही पूरी होते ही अंगों का प्रत्यारोपण प्रारंभ कर दिया जाएगा।

राष्ट्रीय अंगदान दिवस पर कार्यक्रमों का उद्घाटन करते हुए निदेशक प्रो. (डॉ.) नितिन एम. नागरकर ने अंगदान के लिए और अधिक जागरूकता फैलाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि अभी भी मृत शरीर या ब्रेन डेड रोगियों के अंगदान करने के लिए आवश्यक जानकारी सामान्य वर्ग को उपलब्ध नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रति वर्ष लगभग दो लाख लोगों को लीवर ट्रांसप्लांट और 50 हजार को किडनी ट्रांसप्लांट की आवश्यकता होती है। ऐसे में आमलोगों को जागरूक बनाकर उन्हें ऑर्गन ट्रांसप्लांट के लिए प्रेरित करना होगा।

उन्होंने इस संबंध में छत्तीसगढ़ में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि एम्स में इसके लिए सभी तैयारियां पूरी हैं। सरकार से मंजूरी मिलते ही ट्रांसप्लांट प्रारंभ कर दिया जाएगा।

विभागाध्यक्ष डॉ. विनय राठौर के निर्देशन में किडनी दान करने वालों और रोगियों के साथ संवाद किया गया। इसमें अंगदान करने वालों ने बताया कि वह पूर्व के समान ही जीवनयापन कर रहे हैं। इससे उनके परिजन को जरूर एक नई जिंदगी मिल गई। कुलसचिव डॉ. श्रीकांत राजिमवाले ने राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के विषय में बताया। डॉ. नीता मिश्रा ने क्रानिया ट्रांसप्लांट के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में प्रो. सोमेन मिश्रा, डॉ. सुब्रतो सिंघा, डॉ. अंकुर श्रीवास्तव, डॉ. अभिरूचि गल्होत्रा आदि ने भी भाग लिया।

इससे पूर्व नेफ्रोलॉजी विभाग और स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ के द्वारा वॉकाथान का आयोजन किया गया जिसमें चिकित्सकों, अधिकारियों और कर्मचारियों ने अंगदान के प्रति जागरूकता पैदा की।

इस अवसर पर एक पोस्टर प्रदर्शनी भी आयोजित हुई जिसमें रोगियों और उनके परिजनों को अंगदान के बारे में कई उपयोगी जानकारियां प्रदान की गई।

रिटायर कर्मचारियों को भी एरियर देने की मांग
29-Nov-2021 6:54 PM (62)

रायपुर, 29 नवम्बर। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय कर्मचारी संघ नवम्बर 2016 से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के एरियर देने की मांग करेगा। कर्मचारी संघ के अध्यक्ष श्रवण सिंह ठाकुर एवं प्रदीप कुमार मिश्रा ने बताया कि विश्वविद्यालय के कर्मचारियों को विश्वविद्यालय पर नियम 31 एवं कार्य परिषद के निर्णय अनुसार शासन की स्वीकृति की प्रत्याशा में सातवें वेतनमान मिल रहा था लेकिन सेवानिवृत्त होने पर कर्मचारियों को शासन की स्वीकृति आदेश नहीं मिलने के कारण छठे वेतनमान के आधार पर पेंशन निर्धारित किया जा रहा है। लगभग 6 वर्षों में दर्जनों कर्मचारी सेवानिवृत्त हो चुके हैं।

गौरतलब है कि संघ ने शासन की स्वीकृति की प्रत्याशा में सातवें वेतनमान के तीन किस्तों के एरियर को एकमुश्त भुगतान करने एवं अन्य मांगों को पूरा कराने के लिए 24 सितंबर 2021 से चरणबद्ध हड़ताल किया था।

 जिसमें शासन द्वारा सातवें वेतनमान की स्वीकृति आदेश आया लेकिन एरियर का भुगतान नहीं करने पर 11 नवंबर 2021 से 17 नवंबर 2021 तक अनिश्चितकालीन हड़ताल किया गया तब विश्वविद्यालय ने सातवें वेतनमान के एरियर का एकमुश्त भुगतान किया एवं अन्य मांगों को अति शीघ्र पूरा करने का लिखित में आश्वासन दिया संघ सातवें वेतनमान के आधार पर सभी प्रभावित सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी सातवें वेतनमान के एरियर देने की मांग करेगा।        

मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ेगी माकपा
29-Nov-2021 6:53 PM (24)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 29 नवम्बर। माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी का तेरहवाँ जिला सम्मेलन साथी समीर बनर्जी नगर(सत्यनारायण धर्मशाला) के साथी अब्दुल सलाम -साथी शिव चौहान मंच में सम्पन्न हुआ।

सम्मेलन का प्रारम्भ वरिष्ठ आदिवासी नेता व पार्टी के राज्य समिति सदस्य  साथी रूपधर ध्रुव द्वारा  पार्टी ध्वज के झंडोत्तोलन  के साथ  हुआ। इसके बाद विभिन्न संघर्षों में  तथा शहीद किसान साथियों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई और सभी साथियों ने शहीद बेदी पर पुष्प अर्पित किए। सम्मेलन का  उद्घाटन राज्य सचिव मंडल सदस्य एम के नंदी एवं समापन भाषण  धर्मराज महापात्र ने दिए। 

साथी एमके नंदी ने कहा कि केंद्र की सत्ता में बैठी नरेन्द्र मोदी सरकार के फासीवादी तौर तरीकों के चलते देश की आजादी, संविधान, देश के गरीब जनता, मजदूर, किसान सब खतरे में हैं। देश को बचाने के संघर्ष सिर्फ और सिर्फ किसान और मजदूरों के द्वारा ही सम्भव है, उन्होंने किसानो के आंदोलन और संघर्ष के रेखांकित करते हुए कहा कि मजदूरों और किसानों का मजबूत संगठन ही देश के फासीवादी और साम्प्रदायिक सरकार से लड़ सकती है। उन्होंने पार्टी के सदस्यों को संगठन की मजबूती के लिए जुटने का आव्हान किया ।

सम्मेलन का समापन भाषण करते हुए माकपा राज्य सचिव मंडल सदस्य साथी धर्मराज महापात्र ने कहा कि मार्क्सवादी वोममुनिस्ट पार्टी ही जनता की वास्तविक समस्याओ तथा मोदी सरकार की नव उदार वादी नीतियों और उनकी साम्प्रदायिक विभाजन कारी षड्यंत्रो के खिलाफ लड़ाई  निर्णायक रूप से लड़ सकती है इसलिए माकपा को राजनीतिक और सांगठनिक रूप से मजबूत करने पार्टी के जन अभियानों तथा जनसंगठनों को मजबूत करना होगा उन्होंने कहा कि पार्टी को हर स्तर पर छात्रों युवाओ मजदूरों किसानों को संगठित करने सक्रिय पहल करनी होगी।

उन्होंने करोना अवधि तथा सी ए ए कें खीलाफ  पार्टी के अभियानों की सराहना करते हुए कहा कि पार्टी को प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा किए गए वादे के  पूर्ण करने के लिए भी जनदबाव कायम करना होगा । उन्होंने सांप्रदायिकता के खिलाफ सतत वैचारिक अभियान का आव्हान करते हुए इस मामले में कांग्रेस के ढुल मूल नीति की भी आलोचना की।

 जिला सचिव साथी प्रदीप गभने ने पिछले सम्मेलन से अब तक कि पार्टी की गतिविधियों और संगठन की  तथा आय व्यय की रिपोर्ट रखी जिसे बहस और चर्चा के बाद सर्वसम्मति से पारित किया गया । बहस में 9 साथियों ने हिस्सा लिया तथा मोदी सरकार के किसान विरोधी कृषि कानून, मजदूर विरोधी श्रम कानून, बढ़ती मंहगाई, निजीकरण की नीतियों का तीव्र प्रतिवाद करते हुए उस पर कारपोरेट परस्त होने का आरोप लगाया और संविधान की रक्षा और देश की एकता के लिए एकताबद्ध संघर्ष की अपील की ।

सम्मेलन में अगले तीन वर्षों के लिए 15 सदस्यीय जिला समिति का निर्वाचन किया गया , जिसमे प्रदीप गभने, राजेश अवस्थी, एस सी भट्टाचार्य, अजय कन्नौजे, मारोती डोंगरे, निमाई गायन, लखन वर्मा, डिंगर यादव, विभाष पैतुन्दी, अतुल देशमुख, शीतल् पतेल, चंद्र शेखर ठाकुर निर्वाचित किये गए तथा रूपधर ध्रुव को विशेष आमंत्रित सदस्य चुना गया । प्रदीप गभने इसके सचिव चुने गए । तीन स्थान रिक्त रखे गए जिसमे एक महिला के लिए आरक्षित

है ।

 सममेलन में ही 21 -22 दिसंबर को कोरबा में होने जा रहे माकपा के 13 वे राज्य सम्मेलन के लिए प्रतिनिधियों का निर्वाचन किया गया

राज्य सम्मेलन के लिए राजेश अवस्थी, अजय कन्नौजे, एस सी भट्टाचार्य, अतुल देशमुख, अंजना बाबर, शीतल पटेल, निमाई गायन विभाष पैतुन्दी , प्रदीप मिश्रा, सुरेंद्र शर्मा , लखन वर्मा डिंगर यादव, मारोती डोंगरे, चंद्र शेखर, के के साहू, नवीन गुप्ता, मनोज देवांगन , हिरामन वैष्णव, तथा वैकल्पिक सदस्य वी एस बघेल हेमन्त परमार, गणेश साहू, भौराम वर्मा सुरेस देवांगन, केशव सरकार, नंद कुमार यादव  निर्वाचित हुए

सम्मेलन की अध्यक्षता तीन सदस्यीय अध्यक्ष मंडल ने किया जिसमें, रूपधर ध्रुव, एस सी भट्टाचार्य, तथा अंजना बाबर शामिल थे । सम्मेलन में गरियाबंद, बलोदाबाजार, महासमुंद व रायपुर जिले के चुने हुए प्रतिनिधि शामिल थे । सम्मेलन में साथी गणेश साहू व भाउरम वर्मा ने जनगीत प्रस्तुत किए ।

राज्य स्तरीय शालेय खेलकूद : रायपुर को ओवरऑल चैम्पियनशिप
28-Nov-2021 8:21 PM (23)

रायपुर, 28 नवम्बर। जगदलपुर में 25 नवम्बर से संचालित राज्यस्तरीय शालेय खेलकूद प्रतियोगिता का आज समापन हो गया। रायपुर तैराकी, वाटर पोलो और योग की प्रतियोगिताओं में ऑवरऑल चैम्पियन रहा। महापौर श्रीमती सफीरा साहू ने समापन समारोह में विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम में नगर निगम आयुक्त श्री प्रेम पटेल, अनुविभागीय दंडाधिकारी दिनेश नाग, जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती भारती प्रधान, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सहायक संचालक राजेन्द्र डेकाटे, जिला मिशन समन्वयक अशोक पांडे सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी कर्मचारी और प्रतिभागी खिलाड़ी उपस्थित थे।

समापन समारोह में जय कृष्टा कॉन्वेंट स्कूल पाहुरबेल की बैंड धुन पर प्रतिभागी खिलाड़ियों ने मार्चपास्ट किया। माता रुक्मणी शिक्षण संस्थान, शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या विद्यालय बकावंड और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की छात्राओं द्वारा आकर्षक लोकनृत्य प्रस्तुत किये गए। अतिथियों द्वारा विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। तैराकी 14 वर्ष बालक वर्ग में बिलासपुर ने प्रथम, दुर्ग ने द्वितीय, तैराकी 14 वर्ष बालिका वर्ग में दुर्ग ने प्रथम, रायपुर ने द्वितीय, तैराकी 17 वर्ष बालक वर्ग में बिलासपुर ने प्रथम, दुर्ग ने द्वितीय, तैराकी 17 वर्ष बालिका वर्ग में बिलासपुर ने प्रथम, दुर्ग ने द्वितीय, तैराकी 19 वर्ष बालक वर्ग में दुर्ग ने प्रथम, बिलासपुर ने द्वितीय, तैराकी 19 वर्ष बालिका वर्ग में दुर्ग ने प्रथम, रायपुर ने द्वितीय, वाटर पोलो 19 वर्ष बालक वर्ग में बिलासपुर ने प्रथम, बस्तर ने द्वितीय, योग 14 वर्ष बालक वर्ग में रायपुर ने प्रथम और दुर्ग ने द्वितीय योग 14 वर्ष बालिका वर्ग में रायपुर ने प्रथम और दुर्ग ने द्वितीय, योग 17 वर्ष बालक वर्ग में रायपुर ने प्रथम और दुर्ग ने द्वितीय योग 17 वर्ष बालिका वर्ग में रायपुर ने प्रथम और दुर्ग ने द्वितीय, योग 19 वर्ष बालक वर्ग में रायपुर ने प्रथम और दुर्ग ने द्वितीय योग 19 वर्ष बालिका वर्ग में रायपुर ने प्रथम और दुर्ग ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। अनुशासन के लिए सरगुजा और मार्चपास्ट के लिए बस्तर को पुरस्कृत किया गया।

सवा दो लाख की सागौन लकड़ी जब्त
28-Nov-2021 4:51 PM (34)

रायपुर, 28 नवंबर। वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर के निर्देशानुसार विभाग द्वारा राज्य में वन अपराधों की रोकथाम के लिए अभियान लगातार जारी है। इस तारतम्य में आज 27 नवम्बर को वन मंडल महासमुंद के अंतर्गत ग्राम पोड़ापाली तथा बिजातीपाली में विभागीय टीम की छापामार कार्रवाई में लगभग 2 लाख 25 हजार रूपए की कीमत के सागौन चिरान तथा ल_ा जब्त की गई है। इनमें 161 नग चिरान तथा 55 नग सागौन ल_ा शामिल है।

मुख्य वन संरक्षक जे.आर. नायक के दिशा-निर्देशन तथा वन मण्डलाधिकारी महासमुंद पंकज राजपूत के मार्गदर्शन में उप-वनमंडलाधिकारी सरायपाली ए.के. विन्ध्यराज के कुशल नेतृत्व में टीम द्वारा दोनों ग्राम पोड़ापाली तथा बिजातीपाली के 4 अलग-अलग घरों में तलाशी ली गई।

आरोपियों के विरूद्ध कार्रवाई जारी है।

उक्त कार्रवाई में वन परिक्षेत्र सरायपाली के सहायक परिक्षेत्र अधिकारी संतोष कुमार पैंकरा, अनिल प्रधान, सतीश कुमार पटेल, योगेश्वर कर तथा वन परिक्षेत्र बसना के अंतर्गत सहायक परिक्षेत्र अधिकारी विरेन्द्र कुमार पाठक तथा नैन्सी प्रतिमा तिग्गा आदि विभागीय अमले का सराहनीय योगदान रहा।

विस अध्यक्ष डॉ. महंत ने प्रदेशवासियों को राजभाषा दिवस की दी बधाई
28-Nov-2021 4:51 PM (36)

रायपुर, 28 नवंबर। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने प्रदेशवासियों को राजभाषा दिवस 28 नवम्बर के अवसर पर बधाई दी है। डॉ महंत ने अपने बधाई संदेश में कहा  कि, छत्तीसगढ़ी भाषा समूचे भारत की सबसे मीठी बोले जाने वाली भाषा है इस भाषा में अपनत्व, प्रेम, प्यार और दुलार है। हमारे सभी प्रादेशिक धर्मगुरुओं ने राजभाषा के माध्यम से छत्तीसगढिय़ा होने का पताका देश ही नहीं विदेशों में भी फहराया है इसका हमें गर्व है कि ऐसे महान गुरुओं और भाषाओं के हम वंशज है।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने प्रदेश की जनता से अपील करते हुए कहा कि राजभाषा व्यक्तित्व की पहचान कराती है और आप सभी से निवेदन करता हूं कि अपने राज्य की भाषा का उच्चारण परिवार में समाज में सार्वजनिक जीवन में अधिक से अधिक करें। आप सभी को राजभाषा दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं

किन्नर समाज ने करोड़ों की धोखाधड़ी का लगाया आरोप, कहा-पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई
28-Nov-2021 4:51 PM (53)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 28 नवंबर। किन्नर समाज ने मंडली में साथ रहने वाले एक युवक पर करोड़ों की धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। किन्नरों का आरोप है कि थाने में इसकी  लिखित शिकायत की गई, लेकिन पुलिस ने अब तक एफआईआर तक दर्ज नहीं की है। यही नहीं, किन्नरों ने आरोप लगाया है कि पुलिस के एक बड़े अफसर के ड्राइवर ने भी रकम वापस दिलाने के एवज में 5 लाख रुपये ठगे हैं।

किन्नर कल्याण मंडल के अध्यक्ष ज्योति हाजी, और प्रवक्ता सौम्या व अन्य ने प्रेस कॉन्फे्रंस में बताया कि दान से मिली राशि को हम सब एकत्र कर समाज के कोषाध्यक्ष  के पास जमा कर देते हैं। इसमें सबकी सहमति होती है। पूर्व में समाज के कोषाध्यक्ष  की आकस्मिक मृत्यु हो गई। कोषाध्यक्ष गीता किन्नर ने नॉमिनी के सामने 49 लाख  और करीब 3 किलो सोना जवाहर नगर की इंडियन बैंक शाखा में जमा करवाया था।

उन्होंने बताया कि गीता किन्नर की मौत के बाद नॉमिनी आमीर, जो कि हमारी मंडली में  ढोलक बजाता था। उक्त रकम और गहने को निकालकर ले जा चुका है।  इस धोखाधड़ी की शिकायत मौदहापारा थाने में कराई गई, लेकिन इस पर अब तक एफआईआर दर्ज नहीं की गई। यही नहीं, गृहमंत्री से भी इसकी शिकायत की गई थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है।

किन्नर समाज के पदाधिकारियों ने बताया कि एक बड़े पुलिस अफसर के ड्राइवर ने एफआईआर कराने और आरोपी की गिरफ्तारी व रकम वापस दिलाने के एवज में 5 लाख रुपये ले लिए। मगर वह भी राशि नहीं लौटा रहा है। उन्होंने इस पूरे मामले पर कार्रवाई की मांग की। इस सिलसिले में वो सीएम और डीजीपी से भी मिलेंगे। ताकि सारे मामलों की निष्पक्ष जांच हो सके।

सडक़ पर उतरेंगे स्कूलों के व्याख्याता-प्राचार्य
28-Nov-2021 4:50 PM (39)

6 सूत्रीय मांगों को लेकर 3 दिसंबर को धरना

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 28 नवंबर।  प्रदेश के व्याख्याता, और प्राचार्य अपनी 6 सूत्रीय मांगों को लेकर सडक़ पर उतरने की तैयारी कर रहे हैं। तीन तारीख को प्रदेशभर के व्याख्याता   रायपुर में एकत्र होंगे, और धरना देंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग में पदोन्नति में देरी से व्याख्याताओं में नाराजगी है। हाईकोर्ट के अंतिरिम आदेश के बाद बाकी विभागों में पदोन्नति दे दी गई, लेकिन स्कूल शिक्षा विभाग में इस पर कोई पहल नहीं की गई। प्रदेश के व्याख्याता संघ ने सीएम भूपेश बघेल से मिलकर पदोन्नति के  लिए हस्तक्षेप करने का आग्रह किया था। इस पर स्कूल शिक्षा विभाग के सभी संवर्गों में पदोन्नति के आदेश भी दिए गए।

व्याख्याता संघ के प्रांताध्यक्ष राकेश शर्मा, और महामंत्री राजीव वर्मा ने आगे बताया कि स्कूल शिक्षा के दूसरे कैडरों में पदोन्नति तो शुरू हुई, लेकिन व्याख्याता से प्राचार्य की पदोन्नति नहीं होने से करीब 3 हजार व्याख्याता बिना पदोन्नति पाए रिटायर हो चुके हैं। हर साल 5 सौ से अधिक व्याख्याता रिटायर हो रहे हैं। यही वजह है कि 6 सूत्रीय मांगों को लेकर आंदोलन करने की तैयारी कर रहे हैं, इनमें स्कूल शिक्षा विभाग के ई एवं टी संवर्ग के व्याख्याता से प्राचार्य के रिक्त पद पर रूकी हुई पदोन्नति पर न्यायालयीन स्थगनादेश पर समुचित प्रयास कर पदोन्नति की प्रक्रिया को समयावधि निर्धारित कर शीघ्रता के साथ पूर्ण किया जाए।

इसके अलावा तृतीय समयमान वेतनमान से वंचित सहायक शिक्षकों को 30 वर्ष की सेवा अवधि  उपरांत संचालक लोक शिक्षण के प्रस्ताव अनुसार ग्रेड पे 5400 रुपये का वेतनमान प्रदान किया जाय एवं सीधी भर्ती के व्याख्याता को 30 वर्ष की सेवा के उपरांत ग्रेड पे 7600 रुपये का तृतीय समयमान वेतनमान प्रदान किया जाए। साथ ही लोक शिक्षण संचालनालय स्तर पर कार्यालय संयुक्त संचालक से प्राप्त प्रस्ताव प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय समयमान वेतनमान पर स्वीकृति आदेश समयावधि में जारी किया जाए।

यह भी मांग की गई है कि नवीन शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोले जाने पर हिन्दी माध्यम की शाला को स्वीकृत स्टाफ के साथ बंद नहीं किया जाए। यही नहीं, उच्च शिक्षा और चिकित्सा शिक्षा की तर्ज पर स्कूल शिक्षा में शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु 65 वर्ष करने की मांग की गई है। इससे परे प्रदेश के कर्मचारी अधिकारी को लंबित देय तिथि से 14 प्रतिशत डीए सहित वर्तमान दर 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता स्वीकृति आदेश जारी किया जाए। स्कृूल शिक्षा विभाग के ई एवं टी संवर्ग के प्राचार्य से उप संचालक के रिक्त पद पर रूकी हुई पदोन्नति आदेश जारी करने की मांग की गई।

कांग्रेस की महंगाई हटाओ रैली 12 दिसंबर को
28-Nov-2021 4:49 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 28 नवंबर। कांग्रेस द्वारा बढ़ती महंगाई के खिलाफ जन जागरण अभियान के तहत 12 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली स्थित रामलीला ग्राउंड में प्रात: 11 बजे राष्ट्रीय स्तर पर महंगाई हटाओ रैली का आयोजन किया जा रहा है, जिसे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सहित राष्ट्रीय स्तर के नेतागण संबोधित करेंगे। रैली में छत्तीसगढ़ के सभी जिलों से कांग्रेस के पदाधिकारी, कार्यकर्ता शामिल होंगे।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने सभी जिलाध्यक्षों, प्रदेश पदाधिकारियों, ब्लाक पदाधिकारियों से रैली में अनिवार्य रूप से शामिल होने का निर्देश दिया है। केंद्र की मोदी सरकार द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था की बर्बादी, तेजी से गहराती मंदी से हमारे करोड़ों देशवासियों को बेरोजगारी के गर्त में धकेल दिया है। आसमान छूती महंगाई और रोजमर्रा की जरूरत के सामानों की बढ़ती कीमतों के खिलाफ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा जारी निर्देशानुसार 14 से 29 नवंबर तक देशव्यापी जन-जागरण अभियान छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में निरंतर चल रहा है। अपने जिले में पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं की सहभागिता के साथ जन जागरण अभियान को सफलतापूर्वक आयोजित कर रहे है।

छत्तीसगढ़ में जन जागरण रैली यात्रा का समापन 29 नवंबर को कोण्डागांव में आयोजित था वह अब जन जागरण अभियान का नियमित कार्यक्रम के रूप में आयोजित होगा। जन जागरण कार्यक्रम का समापन दिसंबर के अंतिम सप्ताह में आयोजित किया जायेगा।

कैडेट्स ने साइकिल रैली निकाली
28-Nov-2021 4:49 PM (17)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 28 नवंबर। एयर एनसीसी के 48 कैडेट्स ने रविवार को विज्ञान महाविद्यालय रायपुर से आजाद चौक रायपुर तक कमान अधिकारी विंग कमांडर रजत गुप्ता के निर्देशन में कैडेट्स ने साइकिल रैली निकाली, जिसमें स्वच्छता अभियान तथा पर्यावरण संरक्षण पर आधारित नारे लगाकर लोगों को जागरूक किया।

साइकिल में स्वच्छता, पर्यावरण से संबंधित स्लोगन लगाए। कैडेट्स का नेतृत्व स्क्वाड्रन लीडर डॉ.विजय कुमार चौबे ने किया। दुर्गा महाविद्यालय एवं विज्ञान महाविद्यालय के इन कैडेट्स की डॉ.चौबे ने एनसीसी की स्थापना, उद्देश्य आदि पर व्यख्यान देते हुए कहा किस अवसर पर हमें संकल्प लेकर देश को स्वम् के प्रयासों से आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक दृष्टि से उच्च स्तर पर ले जाना है एवं विभिन्न बुराइयों से बचना है।

इस अवसर पर कैडेट्स के बीच भाषण प्रतियोगिता एवं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता भी रखी गई, रैली में सार्जेंट सिजिन, कारपोरल सीएस सिंग उपस्थित रहे।

संत रामदास सीएसईबी परिसर में नियमित योग केंद्र शुरू
28-Nov-2021 4:48 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 28 नवंबर। संत रामदास वार्ड 25 के अंतर्गत-भारत माता चौक के सामने, सीएसईबी परिसर में विवार को सुबह 7 बजे छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा नि:शुल्क नियमित केंद्र शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  विकास उपाध्याय, संसदीय सचिव एवं विधायक शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता, ज्ञानेश शर्मा, अध्यक्ष छत्तीसगढ़ योग आयोग के साथ विशेष अतिथि के रूप में मनीराम साहू, जोन अध्यक्ष, जोन क्र.07 भोलाराम साहू वार्ड पार्षद उपस्थित रहें।

कार्यक्रम के उद्बोधन में छग योग आयोग अध्यक्ष ने कहा कि योग को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प हमने लिया है। योग करते रहेंगे तो निरोगी रहेंगे। योग रोजगारमुखी रहे इसके लिए हम संकल्पित हैं। इस दिशा में निरंतर कार्य करते रहेंगे। इसके लिए हम प्रतिबद्ध है। छोटे बच्चों की उपस्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि छोटे उम्र से ही बच्चों में योग के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने की जिम्मेदारी पालकों की है।

उन्होंने कहा कि जब से भूपेश बघेल की सरकार बनी है। तब से योग की गतिविधियां बढ़ी है। रायपुर के विभिन्न वार्डों में निशुल्क नियमित योगाभ्यास केंद्र का शुभारंभ किया गया है।

इस अवसर पर ब्लॉक अध्यक्ष देवकुमार साहू, भागवत साहू, रविशंकर साहू योग प्रशिक्षक, होमेन्द्र साहू योग प्रशिक्षक, छबिराम साहू, सीएल सोनवानी, डॉ. आरके साहू, चिंताराम साहू, मनोज पांडे, चौधरी, आत्माराम साहू, राजाराम सिंहा, डॉ. साहू, जगदीश साहू, मनोज कुमार गुप्ता, हेमंत सिंह, सरस्वती शिशु मंदिर के प्राचार्य राजेश राजपूत, सदानंद सिंह, अजय साहू, दुर्गेश कुमार वर्मा सहित नागरिक गण उपस्थित रहे।

संथारा व्रत पूरा, बसंती देवी की अंतिम यात्रा में सैकड़ों जुटे
27-Nov-2021 6:10 PM (36)

रायपुर, 27 नवंबर। तेरह दिन के उपवास को पूर्ण करने वाली कत्र्तव्यनिष्ठ एवं धार्मिक गतिविधियों के अंतर्गत अपने जीवन को संथारा व्रत (समाधिमरण)के साथ जैन समाज की श्रीमती बसंती देवी खटोरा धर्मपत्नि मांगीलाल खटोर ने पूर्ण किया। जिनकी अंतिम यात्रा में मारवाड़ी श्मशान घाट में सैकड़ों भाई-बहन उपस्थित हुए तथा चौबीस तीर्थकरों की स्तुति के पाठ लोगस्स का ध्यान कर उनकी आत्मा की शांति हेतु शासन देव से प्रार्थना कर श्रद्धांजलि अर्पित की। उक्त जानकारी सामाजिक कार्यकर्ता ओमप्रकाश बरलोटा ने दी।

निकाय चुनाव, कांग्रेस की घोषणा पत्र समिति की 29 को बैठक
27-Nov-2021 6:09 PM (35)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 27 नवंबर। नगरीय निकाय चुनाव 2021 चुनाव घोषणा पत्र समिति की बैठक 29 नवंबर 2021 सोमवार को दोपहर 2 बजे राजीव भवन रायपुर में समिति के अध्यक्ष मोहम्मद अकबर की अध्यक्षता में आहूत की गयी है।

नगरीय निकाय चुनाव घोषणा पत्र समिति के सदस्यों को कहा गया है कि बैठक में नगरीय निकाय चुनाव घोषणा पत्र हेतु अपना बहुमूल्य सुझाव, राय एवं नगरीय निकाय क्षेत्र के लिये आगामी कार्य योजना लिखित में प्रस्तुत करते हुये बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित होंगे।

नगरीय निकाय चुनाव घोषणा पत्र समिति में वरिष्ठ मंत्री मोहम्मद अकबर अध्यक्ष, मंत्री रविन्द्र चौबे, मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, मंत्री अमरजीत भगत, राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, प्रदेश कांग्रेस के पूर्व उपाध्यक्ष गिरीश देवांगन, प्रभारी महामंत्री प्रशासन रवि घोष, प्रभारी महामंत्री संगठन चंद्रशेखर शुक्ला, प्रदेश महामंत्री जितेन्द्र साहू, प्रदेश महामंत्री राजेन्द्र साहू, प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला, प्रदेश कांग्रेस आईटी सेल के अध्यक्ष जयवर्धन बिस्सा सदस्य है। 

आईपी क्लब में गोली चलाने वाला गिरफ्तार
27-Nov-2021 6:08 PM (47)

रायपुर, 27 नवम्बर। आईपी क्लब में हंगामा करने के मामले में पुलिस ने दिलीप मिश्रा नामक युवक को उत्तरप्रदेश से गिरफ्तार कर लिया है। मिश्रा को साइबर सेल ने प्रतापगढ़ से धर दबोचा है। दिलीप मिश्रा ने वहां गोली चलाई थी। इसके अलावा अन्य चार लोगों की भी तलाश की जा रही है।

Previous123456789...154155Next