छत्तीसगढ़ » रायपुर

Previous123456789...6768Next
07-Mar-2021 5:40 PM 11

रायपुर, 8 मार्च। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर समस्त मातृ शक्तियों को प्रणाम करते हुए  बधाई शुभकामनाएं दी।

डॉ. महंत ने कहा कि, विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इस दिन को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है।

डॉ. महंत ने कहा कि, भारतीय संस्कृति में नारी के सम्मान को महत्व दिया गया है, हमारे संस्कृत में एक श्लोक है - यस्य पूज्यते नार्यस्तु तत्र रमन्ते देवता: अर्थात जहाँ नारी की पूजा होती है, वहाँ देवता निवास करते हैं ।

डॉ. महंत ने कहा कि, हमें प्रत्येक महिला का सम्मान करना चाहिए, अवहेलना, भ्रुण हत्या और नारी की अहमियत न समझने के परिणाम स्वरूप महिलाओं की संख्या, पुरुषों के मुकाबले आधी भी नहीं बची है।


07-Mar-2021 5:39 PM 11

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 7 मार्च। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर रायपुर पुलिस द्वारा आज सुबह वॉक फॉर कॉज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान यहां सैकड़ों लोगों ने मरीन ड्राईव तेलीबांधा से घड़ी चौक तक 3 किलोमीटर का मॉर्निंग वॉक किया।

 वॉक कार्यक्रम में राज्य सभा सांसद सुश्री छाया वर्मा, रायपुर महापौर एजाज ढेबर, विधायक कुलदीप जुनेजा, महिला आयोग अध्यक्ष किरणमयी नायक, आईजी आनंद छाबड़ा, एसएसपी अजय यादव, निदेशक ईओडब्ल्यू/एसीबी आरिफ एच. शेख, कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन, जिला पंचायत सीईओ गौरव सिंह, एएसपी शहर  लखन पटले, सीएसपी सुश्री अंकिता शर्मा प्रमुख रूप से शामिल हुए।

 वॉक के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही मॉस्क का प्रयोग किया गया। रायपुर पुलिस की इस मुहिम में शामिल हजारों लोगों ने कार्यक्रम की प्रशंसा की। इस मुहिम में जुड़े लोगों ने महिलाओं के खिलाफ सहिष्णुतापूर्वक अपराध के लिए हमारे साथ चलो का पालन करने की शपथ भी ली। रायपुर पुलिस द्वारा आगे भी इसी तरह के और कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

 

 

 

 

 

 

 


07-Mar-2021 5:37 PM 9

रायपुर, 7 मार्च। वनमण्डल धमतरी के दुगली परिक्षेत्र के चारगांव में रोमलाल वल्द दुकालुराम के घर पर वन विभाग द्वारा 6 मार्च को निशान देही के आधार पर अचानक दबिश दी गई। वनमण्डलाधिकारी धमतरी सतोविशा समाजदार के मार्गदर्शन में गठित टीम द्वारा वहां जांच के दौरान रोमलाल के घर से अवैध रूप से संग्रहित 2.150 घनमीटर सागौन, बीजा चिरान काष्ठ की जब्ती की कार्रवाई की गई। इसका अनुमानित मूल्य लगभग एक लाख रूपए आंका गया है।

इसके पहले नगरी परिक्षेत्र के विभागीय अमला द्वारा हाथियों पर निगरानी रखने के लिए क्षेत्र में भ्रमण किया जा रहा था, इस दौरान 5 मार्च को रात्रि में 2 बजे के आस-पास डोंगरडुला जबरा चौक पर 2 सायकल वालों से 5 नग सागौन चिरान सिलपट जब्त किया गया था। इनमें से एक राजू वल्द रोमलाल वट्टी रात्रि के अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गया। दूसरे व्यक्ति श्री कविलाल वल्द तेजु राम गोड़ ग्राम चारगांव के निशान देही पर रोमलाल के घर पर छापा मारकर उक्त वनोपज जब्त की गई।

इसी व्यक्ति के निशान देही पर चारगांव से लगभग 4 कि.मी. अंदर जंगल में कक्ष क्रमांक 330, चारगांव बीट में अतिक्रमण कर झोपड़ी बनाकर रह रहे जेठू राम कमार वल्द सुमर सिंग कमार साकिन खरका को समझा बुझाकर उनकी झोपड़ी उन्ही के द्वारा तोडक़र वन भूमि को कब्जामुक्त कराया गया। इनमें संबंधित आरोपियों के खिलाफ वन अपराध के प्रकरण दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। उक्त कार्यवाही में वनमंडलाधिकारी धमतरी समाजदार ने मौके पर पहुँचकर सभी विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों को मार्गदर्शन दिया।

 


07-Mar-2021 5:37 PM 10

रायपुर, 7 मार्च। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कल 8 मार्च को रायपुर में आयोजित राज्य स्तरीय महिला सम्मेलन और अभिव्यक्ति नारी के सम्मान की कार्यक्रम में शामिल होंगे।  निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री दोपहर 1 बजे विधानसभा से प्रस्थान कर 1.20 बजे बूढ़ा तालाब के पास स्थित बलवीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम पहुंचेंगे, जहां वे राज्य स्तरीय महिला सम्मेलन में शामिल होंगे। कार्यक्रम के पश्चात श्री बघेल पंडित दीनदयाल उपाध्याय जाएंगे और वहां दोपहर 3 बजे से अभिव्यक्ति नारी के सम्मान की कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे 7 बजे पंडरी स्थित छत्तीसगढ़ हाट बाजार जाएंगे तथा वहां छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा आयोजित प्रदर्शनी के समापन समारोह में शामिल होंगे।


07-Mar-2021 5:36 PM 5

रायपुर, 7 मार्च। नारायणपुर और बीजापुर के क्षेत्र में नियमित राजस्व अभिलेख के स्थान पर मसाहती/खसरा नक्शा तैयार करने के लिए प्रारंभिक सर्वे किया जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अबूझमाड़ क्षेत्र में नियमित राजस्व अभिलेख के स्थान पर मसाहती नक्शा/खसरा के आधार पर शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए है।

इसी संदर्भ में मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजस्व, कृषि, वन, आदिम जाति विकास, पंचायत और गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों सहित बस्तर संभाग आयुक्त और नारायणपुर/बीजापुर जिलों के कलेक्टरों की बैठक ली। बैठक में शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ अबूझमाड़ क्षेत्र के रहवासियों/निवासियों तक पहुंचाए जाने के संबंध में चर्चा की गई।


07-Mar-2021 5:35 PM 11

प्रारंभिक प्रस्ताव में सवा दो सौ मेगावॉट बिजली उत्पादन का लक्ष्य

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 7 मार्च। बोधघाट परियोजना के पूरा होने से करीब पौने चार लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी। प्रारंभिक प्रस्ताव में सवा दो सौ मेगावॉट जल विद्युत उत्पादन का भी लक्ष्य है।

विभागीय सूत्रों के मुताबिक केन्द्र सरकार की एजेंसी मैपकास्ट परियोजना  का सर्वे कर रही है। करीब 30 फीसदी सर्वे का काम पूरा भी हो चुका है। कहा जा रहा है कि अगले 6 महीने के भीतर सर्वे का काम पूरा हो जाएगा।

बताया गया कि सर्वे का काम पूरा होने के बाद प्रभावित होने वाली जनसंख्या के व्यवस्थापन और पुनर्वास की व्यवस्था पर चर्चा होगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कह चुके हैं कि परियोजना पर काम शुरू होने से पहले प्रभावितों का पुनर्वास किया जाएगा। परियोजना का सर्वेक्षण कार्य  पूरा होने के बाद गांवों की जानकारी सामने आ पाएगी, और सर्वेक्षण के बाद प्रभावित होने वाली पंचायतों की ग्रामसभा से अनुमोदन भी लिया जाएगा।

बताया गया कि परियोजना के प्रारंभिक प्रस्ताव के अनुसार 4 लाख 22 हजार 736 एकड़ क्षेत्र में सिंचाई होगी, और सवा दो सौ मेगावॉट जल बिजली पैदा की जाएगी। विभागीय अफसरों ने बताया कि परियोजना के निर्माण के लिए केन्द्रीय बिजली प्राधिकरण, केन्द्रीय जल आयोग, केन्द्रीय आवास एवं पर्यावरण मंत्रालय, केन्द्रीय जनजाति मंत्रालय और छत्तीसगढ़ शासन से अनुमति अस्वीकृति की जरूरत होगी।


07-Mar-2021 5:34 PM 7

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 7 मार्च।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को आडवाणी अर्लीकान शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिरगांव के मुख्यद्वार पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री रविंद्र चौबे, नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, क्षेत्रीय विधायक सत्यनारायण शर्मा, छत्तीसगढ़ राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग के अध्यक्ष राजेंद्र तिवारी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य  पंकज शर्मा, जिला कलेक्टर एवं नगर पालिका बिरगांव के प्रशासक डॉ. एस. भारती दासन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव, आयुक्त नगर पालिका निगम बिरगांव श्रीकांत वर्मा संबंधित अधिकारी कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।


07-Mar-2021 5:34 PM 8

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 7 मार्च। प्रदेश में कोरोना संक्रमण लगातार जारी है, और पिछले 24 घंटे में नए पॉजिटिव कल की तुलना में बढक़र 290 सामने आए हैं। एक की मौत दर्ज की गई है। एक्टिव 27 सौ आसपास हैं। सैंपलों की जांच जारी है। स्वास्थ्य अफसरों का कहना है कि कोरोना का खतरा लगातार बना हुआ है। ऐसे में मास्क पहनने के साथ सामाजिक दूरी बनाकर रखना जरूरी है।

प्रदेश के सुकमा में फिलहाल कोई कोरोना मरीज नहीं है। वहीं करीब आधा दर्जन जिलों में एक्टिव मरीजों के आंकड़े लगातार कम बने हुए हैं। बुलेटिन के मुताबिक बीती रात रायपुर में 98, दुर्ग और राजनांदगांव में 33-33 व बिलासपुर में 16 नए पॉजिटिव मिले।  बालोद-3, बेमेतरा-8, कबीरधाम-6, धमतरी-10, बलौदाबाजार-12, महासमुंद-4, गरियाबंद-1, रायगढ़-3, कोरबा-9, जांजगीर-चांपा-3, मुंगेली-1, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही-0, सरगुजा-9, कोरिया-9, सूरजपुर-6, बलरामपुर-4, जशपुर-6, बस्तर-7, कोंडागांव-1, दंतेवाड़ा-5, सुकमा-0, कांकेर-1, नारायणपुर-1, बीजापुर जिले से 1 व अन्य राज्य से 0 मरीज रहे। पिछले 24 घंटे में मिले इन मरीजों को आसपास कोरोना अस्पतालों में भेजे जा रहे हैं। दूसरी तरफ, उनके संपर्क में आने वालों की जांच की जा रही है।


07-Mar-2021 5:33 PM 10

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 7 मार्च। राजधानी रायपुर समेत जिले के 23 अस्पतालों में कोरोना टीकाकरण जारी है। इसमें 9 सरकारी और 14 निजी अस्पताल शामिल हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि भीड़ को देखते हुए आने वाले दिनों में टीकाकरण केन्द्रों की संख्या और बढ़ायी जाएगी।

जिले में पहले और दूसरे चरण के तहत स्वास्थ्य कर्मियों, फं्रटलाइन वर्करों, 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों व 45 से 59 साल तक के दूसरी गंभीर बीमारी से पीडि़त लोगों का कोरोना टीकाकरण जारी है। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीकाकरण के लिए फिलहाल 23 अस्पतालों में सेंटर बनाए गए हैं। इसमें रायपुर मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, आयुर्वेदिक अस्पताल भी शामिल हैं। इन सभी जगहों पर जहां लोगों की भीड़ रोज पहुंच रही है। खासकर बुजुर्गों और बीमार लोगों की भीड़ ज्यादा देखी जा रही है।

सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल का कहना है कि कोरोना टीकाकरण के लिए और भी सरकारी अस्पतालों में इंतजाम किया जा रहा है, और जल्द ही इन जगहों पर भी टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध होगी। दूसरी तरफ जिले के 52 निजी अस्पतालों को टीकाकरण के लिए अनुमति दी गई है। इसमें से सिर्फ 14 अस्पतालों में टीके लगाए जा रहे हैं। उनका मानना है कि आने वाले दिनों में बाकी निजी अस्पतालों में भी टीके लगाए जाएंगे।


07-Mar-2021 5:21 PM 13

ओम मंडली शिवशक्ति अवतार सेवा संस्थान कर रहा वृहद अनुष्ठान 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायपुर, 7 मार्च।
इस बार महाशिवरात्रि के पावन प्रसंग पर  हटकेश्वरनाथ महादेव मंदिर परिसर महादेव घाट के तट पर सकारात्मक ऊर्जा और दिव्य शक्ति प्रदायक ऊँ ध्वनि प्रात: 7 बजे से अनवरत 120 मिनट तक अनुगूंजित की जाएगी। इस ऊँ ध्वनि का एक साथ सामूहिक उच्चार 108 बार होगा। 

ओम मंडली शिवशक्ति अवतार सेवा संस्थान अग्रोहा कॉलोनी रायपुर के तत्वावधान में होने जा रहे इस पावन महानुष्ठान में सम्मिलित होने देशभर के विभिन्न स्थानों से शिवभक्त पहुंचेंगे। संस्थान की ओर से अब तक देश के कानपुर, कोल्हापुर, मुम्बई, दिल्ली, हैदराबाद, मेरठ, बांधा आदि समेत अनेक स्थानों में यह सफल अनुष्ठान कराया जा चुका है। जिसमें संस्थान के ओम प्रतीक अंकित ध्वज सहित राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का भी आरोहण होगा।

ओम मंडली शिवशक्ति अवतार सेवा संस्थान की प्रमुख शिवशक्ति संवाहक देवकी बहन ने बताया कि नित्य प्रति ऊँ ध्वनि करने से सभी मानसिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है। सभी समस्याओं का एक ही समाधान है ऊँ ध्वनि। भौतिक विकास के इस कलिकाल में मानव तनाव-डिप्रेशन, अशांति से ग्रसित है। जिसका समाधान ऊँ ध्वनि के उच्चार में निहित है। इस शक्तिसंपन्न ध्वनि से सकारात्मक ऊर्जा का प्रादुर्भाव होता है। इस महानुष्ठान का प्रमुख उद्देश्य मानव की मानसिक शांति के साथ-साथ सामाजिक स्तर पर और विश्व शांति की स्थापना करना है। 

ऊँ ध्वनि का वास्तविक अर्थ है आत्मा का परमात्मा से मिलन। संपूर्ण विश्व में बंधुत्व की भावना जागृत हो, सभी एक सूत्र में बंधे और युवाओं को सकारात्मक दिशा मिले।
 इन्ही मंगल भावनाओं को लेकर यह अनुष्ठान किया जा रहा है। सर्व कल्याणकारी यह अनुष्ठान धर्म, जाति-सम्प्रदाय से परे है, इसमें किसी भी धर्म, सम्प्रदाय-जाति के लोग शामिल हो सकते हैं। उन्होंने महाशिवरात्रि के इस महानुष्ठान में अधिक से अधिक सहभागी होकर दिव्य ऊँ ध्वनि की सकारात्मक ऊर्जा को अनुभूत करने का आह्वान जनमानस से किया है।


07-Mar-2021 5:20 PM 12

उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सीएम करेंगे सम्मानित

रायपुर, 7 मार्च। राजधानी रायपुर के सरदार बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर दोपहर 1 बजे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल होंगे। 
कार्यक्रम में रायपुर और दुर्ग संभाग की महिलाएं शामिल होंगी। विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाली महिलाओं तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर कलाजत्था और वीडियो  प्रदर्शनी के माध्यम से विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। महिला स्व-सहायता समूहों तथा विभागीय गतिविधियों का प्रदर्शनी स्टाल भी लगाया जाएगा।

मुख्यमंत्री इस अवसर पर पोषण अभियान और बाल संरक्षण पर आधारित पुस्तिका का विमोचन भी करेंगे। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा, कृषि और जल संसाधन मंत्री  रविन्द्र चौबे,  डॉ. रश्मि आशीष सिंह, सांसद ज्योत्सना महंत, छाया वर्मा और फूलोदेवी नेताम उपस्थित रहेंगी ।
 


07-Mar-2021 5:19 PM 14

सीएम ने की घोषणा

रायपुर, 7 मार्च। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को 8 मार्च को रोड सेफ्टी क्रिकेट वल्र्ड सीरीज के आयोजित मैच का पास नि:शुल्क मिलेगा। उन्होंने इसके लिए जिला प्रशासन को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं। 

गौरतलब है कि सडक़ सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने राजधानी रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 5 मार्च से 21 मार्च तक रोड सेफ्टी क्रिकेट टी-20 वर्ल्ड सीरीज का आयोजन किया जा रहा है। इस वल्र्ड सीरीज में भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, इंग्लैण्ड, साउथ अफ्रीका और वेस्ट इंडीज कुल छ: देशों की लीजेंड्स टीम भाग ले रही है। इस वल्र्ड सीरीज में 17 मार्च को पहला और 19 मार्च को दूसरा सेमीफाइनल तथा 21 मार्च को फाइनल मैच होगा।
 


07-Mar-2021 5:18 PM 15

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायपुर, 7 मार्च।
रविवि कर्मचारियों ने नियम विरूद्ध वाहन भत्ता वसूली पर रोक लगाने एवं वसूली गई राशि को वापस दिलाने की मांग की है। उन्होंने चेतावनी दी है कि मांग पूरी न होने पर वे सभी हड़ताल पर जाने मजबूर होंगे। 

कर्मचारी नेता श्रवण ठाकुर एवं प्रदीप मिश्र का कहना है कि कर्मचारियों ने इसके पहले भी विश्वविद्यालय प्रशासन से नियम विरूद्ध वाहन भत्ता वसूली पर आपत्ति दर्ज कराई थी। वहीं आडिट आपत्ति का पत्र देने की मांग की थी। जानकारी नहीं देने पर कर्मचारी संघ ने इसकी शिकायत राज्यपाल एवं कुलाधिपति से करते हुए जांच की मांग की थी एवं उनसे आग्रह किया था कि यदि विश्वविद्यालय प्रशासन वाहन भत्ता वसूली के सही प्रमाणित कर देगा, तो कर्मचारी संघ अध्यक्ष-सचिव अपने पद से इस्तीफा देने तैयार हैं।  

उनका कहना है कि महालेखाकार कार्यालय ने आपत्ति पत्र में विवि से वाहन भत्ता देने का कारण पूछा है, ताकि आगे की कार्रवाई पूरी हो सके। वसूली का निर्देश कहीं नहीं है, लेकिन विश्वविद्यालय में विवि अधिनियम, समन्वय समिति, शासन एवं कार्यपरिषद की संज्ञान में लाए बिना हर महीने वाहन भत्ता वसूली जारी है। 

उन्होंने मांग की है कि कर्मचारियों से वसूले गए 25 से 30 हजार वाहन भत्ता को जल्द वापस दिलाया जाए। इसके अलावा उनकी 11 सूत्रीय मांगों पर भी विचार किया जाए। मांग पूरी न होने पर वे सभी सडक़ पर उतरने मजबूर होंगे। 
 


07-Mar-2021 5:17 PM 12

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायपुर, 7 मार्च।
महापौर एजाज ढेबर ने एमआईसी सदस्यों एवं जोन अध्यक्षों की उपस्थिति में निगम अधिकारियों की एक बैठक ली। इस दौरान उन्होंने तुंहर सरकार-तुंहर द्वार शिविर में प्राप्त प्रकरणों के निराकरण की जानकारी लेते हुए दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिविर में आए प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करें, ताकि लोगों की दिक्कतें दूर हो सके । 

महापौर श्री ढेबर ने जोन कमिश्नरों को स्पष्ट निर्देश दिए कि जिन लोगों के कार्य तुंहर सरकार-तुंहर द्वार शिविर में प्रक्रिया, समय की कमी एवं भारी भीड़ के चलते नहीं हो पाए, उनके कार्य प्राथमिकता के साथ उन्हें जोन दफ्तर बुलाकर पूरी करें। कोई भी पात्र नागरिक सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित ना हो, यह हर हाल में समाजहित में सभी जोन कमिश्नर तय कर लें।

उन्होंने लोक कर्म विभाग को तुंहर द्वार शिविर में प्राप्त सभी मांगों पर  प्रस्ताव बनाकर विकास कार्य जल्द शुरू कराने पर भी जोर दिया। दूसरी ओर महापौर श्री ढेबर ने तुंहर द्वार शिविरों में श्रेष्ठ दायित्व निर्वहन के लिए निगम के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों के कार्यों को सराहा एवं उन सभी को सम्मानित किया।
 


07-Mar-2021 5:17 PM 8

क्या प्रमाण है हिमालय पर्वत पहले सागर था

रायपुर, 7 मार्च। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद में सामाजिक विज्ञान विषय के राज्य स्तरीय प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी (पीएलसी) की बैठक में कहा कि प्रत्येक शिक्षक हर दूसरे शिक्षक से अद्भुत, अपार क्षमता रखते हैं, कक्षा में एक ही विषय पर दो अलग-अलग शिक्षकों के समझाने के तरीकों में अंतर होता है। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण प्रस्तुत करने के लिए डॉ. आलोक शुक्ला ने स्वयं कक्षा 9वीं के छात्र बनकर प्रश्न किया कि क्या प्रमाण है जहां हिमालय पर्वत है, वहां पहले सागर था। 

इसके अलावा धर्म निरपेक्षता और मौलिक अधिकार से संबंधित प्रश्न के उत्तर देने में शिक्षकों को पसीना आ गया। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा बारी-बारी से राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र के विषय-विशेषज्ञों से धर्म निरपेक्षता क्या है, मौलिक अधिकार, मानव अधिकार, सकल घरेलू आय से संबंधित प्रश्न कर शिक्षकों को कक्षा अध्यापन के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित किया।

उन्होंने उपस्थित राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल, एवं इतिहास के विषय विशेषज्ञों से प्रोफेशनल लर्निग कम्यूनिटी की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शिक्षक को जीवनभर लगातार सीखते रहना चाहिए। शिक्षक को अपने प्रोफेशन में माहिर रहने के लिए समय के अनुरूप अपने आप को अपग्रेड रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अभी समय की माँग है कि शिक्षा और शिक्षण को और बेहतर बनाने के लिए आधुनिक तकनीक को अपनाना जरूरी है। डॉ. शुक्ला ने प्रत्येक विषय के लिए विषयवार पीएलसी ग्रुप बनाकर एक दूसरे से सीखते-सिखाते रहने के लिए कहा।

उल्लेखनीय है कि प्रमुख सचिव के निर्देशानुसार राज्य स्तरीय सेकेण्डरी स्तर की पीएलसी बैठक पूर्व में गणित, विज्ञान, अंग्रेजी विषय की हुई है। आज सामाजिक विज्ञान विषय के राज्य स्तरीय प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी की बैठक का यू-ट्यूब पर सीधा प्रसारण किया गया जिसमें राज्य के दूरदराज के शिक्षकों ने भी देखकर समझा और लाभ लिया। बैठक में मुख्य रूप से आंतरिक संचालक एससीईआरटी डॉ. योगेश शिवहरे, टेक्निकल एक्सपर्ट श्री सत्यजीत अय्यर, माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारी और कला समूह के विषय-विशेषज्ञ उपस्थित थे। 
 


07-Mar-2021 5:16 PM 9

मंत्री के निर्देश जुनेजा, छाबड़ा का निरीक्षण 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायपुर, 7 मार्च।
राजधानी रायपुर के खालसा स्कूल सामने से हटाए गए 70 दुकानदारों का व्यवस्थापन रजबंधा मैदान मेडिकल कॉम्पलेक्स में किया जाएगा। व्यवस्थापन की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया के निर्देश पर विधायक कुलदीप जुनेजा, अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष महेन्द्र छाबड़ा एवं निगम कमिश्नर सौरभ कुमार ने इस जगह का निरीक्षण भी किया। 

प्रशासन की ओर से खालसा स्कूल सामने कलेक्टोरेट से लगकर एक बड़ा ऑक्सीजोन बनाया गया है। इसी के चलते खालसा स्कूल के सामने लंबे समय से कारोबार करने वाले 70 दुकानदार हटाए गए थे और उनकी दुकानें तोड़ दी गई थीं। दुकानदार, यहां से हटाने के बाद व्यवस्थापन की मांग लगातार कर रहे थे, लेकिन उनका व्यवस्थापन नहीं किया जा रहा था। विधायक जुनेजा ने 25 फरवरी को व्यवस्थापन का यह मुद्दा विधानसभा में उठाया और प्रभावित दुकानदारों का व्यवस्थापन जल्द कराने की मांग की। 

बताया गया कि इस सवाल पर नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया की ओर से जवाब आया था कि कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। मेडिकल कॉम्पलेक्स के सामने वाली जगह पर व्यवस्थापन के लिए सभी 70 दुकानदार सहमत हो गए हैं। इस संबंध में दुकानदारों द्वारा संयुक्त रूप से सहमति पत्र तैयार कर उसे नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया, विधायक जुनेजा एवं निगम कमिश्नर को सौंपा जा चुका है। व्यवस्थापन के लिए शासन से प्रशासकीय स्वीकृति भी मिल चुकी है। निरीक्षण के दौरान प्रभावित दुकानदार इंद्रजीत छाबड़ा, ताराचंद नेमा, उमेश नामदेव व परेश चौहान मौजूद रहे। 
 


06-Mar-2021 5:58 PM 14

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायपुर, 6 मार्च।
जिला कौशल विकास प्राधिकरण, रायपुर द्वारा रोजगार सह कौशल मेला का आयोजन किया जा रहा है। 8 मार्च अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर रोजगार सह कौशल मेला का आयोजन जिला परियोजना लाईवलीहुड कॉलेज जोरा, रायपुर में होगा। यह मेला मुख्यत: महिलाओं के लिए होगा। 

इसी तरह 12 मार्च को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आई.टी.आई.) सड्डू रायपुर में, 15 मार्च को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आई.टी.आई.) धरसीवां में 18 मार्च को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आई.टी.आई.) आरंग में 22 मार्च को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) अभनपुर में, 25 मार्च में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) तिल्दा में होगा। इनमें युवक और युवतियां दोनों शामिल हो सकेंगे। यह मेला सुबह 11 बजे से दोपहर 4 बजे तक होगा। शैक्षणिक योग्यता, निवास प्रमाण पत्र या आधार कार्ड, पासपोर्ट साईज फोटो आदि के साथ उपस्थित होकर, आवेदक लाभान्वित हो सकते हैं।

रोजगार सह कौशल मेला निजी प्रतिष्ठानों में रोजगार हेतु साक्षात्कार भी होगा। शासकीय स्वरोजगार मूलक योजनाओं के बारे में जानकारी दी जायेगी एवं आवेदन दिए जा सकेंगे। मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत नि:शुल्क प्रशिक्षण के लिए काउंसिलिंग होगी तथा उच्च शिक्षा एवं प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मार्गदर्शन दिया जायेगा। इस संबंध में जानकारी के लिए फोन नं.- 0771-2539979, 0771-2443066 पर सम्पर्क कर सकते है। इस रोजगार सह कौशल मेला में निजी नियोजकों के साथ उपसंचालक रोजगार एवं महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र रायपुर उपस्थित रहेंगे।


06-Mar-2021 5:57 PM 21

पालिका उप चुनाव

रायपुर 6 मार्च। राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर पालिका आम एवं उप निर्वाचन - 2021 के लिए निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी किया है। इसके तहत निर्वाचक नामावली का प्रारंभिक प्रकाशन 01 मार्च 2021 को किया गया। इसके लिए दावा-आपत्ति 1 से 9 मार्च तक कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा चिन्हांकित स्थलों पर प्राधिकृत कर्मचारी को निर्धारित समय पर प्रस्तुत किये जा सकते है।

नगर पालिक निगम बीरगाँव के निर्वाचन हेतु मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन 1 मार्च को किया गया है। मतदाता http:cgsecerms.cgstate. gov.in/urban. voter.search  लिंक का प्रयोग कर प्रारंभिक मतदाता सूची मे अपना नाम खोज सकते हैं।

निर्वाचक नामावली का प्रारंभिक प्रकाशन निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय और संबंधित नगरीय निकाय कार्यालय में किया गया है। निर्वाचक नामावली में दावा-आपत्ति ऐसे व्यक्ति कर सकते है, जिनका नाम विधानसभा निर्वाचन की प्रचलित निर्वाचक नामावली में है, किन्तु नगर पालिका की निर्वाचक नामावली के प्रारंभिक प्रकाशन से छूट गया है या जिनका नाम गलत वार्ड में प्रकाशित हो गया हो या जिनका विवरण निर्वाचक नामावली में त्रुटिपूर्ण हो, उसके संशोधन हेतु दावा-आपत्ति 9 मार्च तक किया जा सकता है। इसी तरह प्रारंभिक प्रकाशन में किसी मतदाता/स्वयं के निर्वाचन नामावली में नाम होने पर आपत्ति हो तो उसके विलोपन हेतु दावा-आपत्ति की जा सकती है।  

इसी तरह संशोधित नवीन प्रावधान के तहत यदि किसी का नाम नगर पालिका की प्रारंभिक प्रकाशित निर्वाचक नामावली एवं विधानसभा की प्रचलित निर्वाचक नामावली दोनों में नहीं हैं, तो पहले विधानसभा की निर्वाचक नामावली में नाम जुड़वाकर प्ररूप क-1 में रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को 13 मार्च 2021 तक आवेदन करना होगा।   
 


06-Mar-2021 5:56 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायपुर,  6 मार्च।
शहर जिला कांग्रेस ने मोवा से लेकर रेलवे स्टेशन तक रेललाइन दोहरीकरण से प्रभावित लोगों को जल्द मुआवजा देने की मांग रेल प्रशासन से की है। शहर अध्यक्ष गिरीश दुबे, महापौर ऐजाज ढ़ेबर, सभापति प्रमोद दुबे के नेतृत्व में उनके एक प्रतिनिधि मंडल ने डीआरएम को ज्ञापन भी सौंपा है। 

शहर अध्यक्ष दुबे ने बताया कि शहर में रेललाइन दोहरीकरण का काम जारी है, जिससे मोवा से लेकर रेल्वे स्टेशन तक की कई छोटी बस्तियां प्रभावित हो रही है। यह प्रोजेक्ट एडीबी की लोन पर चल रही है और नियम के तहत कब्जा हटाने पर बस्तीवासियों को मुआवजा देने का प्रावधान है। प्रतिनिधि मंडल ने मांग की है कि शहर के सरहद से रेल्वे स्टेशन तक की सभी प्रभावित बस्तीवासियों को मुआवजा दिया जाए। साथ ही बस्ती हटाने से पहले उनके रहने का इंतजाम किया जाए। ज्ञापन सौंपने वालों में राधेश्याम विभार, अरूण जंघेल, सुनील भुआल भी शामिल रहे। 
 


06-Mar-2021 5:55 PM 20

छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायपुर,  6 मार्च।
निगम के सभी 10 जोन क्षेत्र में नियमित डोर टू डोर कचरा कनेक्शन के बाद अब नियमानुसार तय दर से यूजर चार्ज की वसूली जारी है। निगम राजस्व विभाग के माध्यम से धीरे-धीरे यह वसूली अब तेज कर दी गई है।
बताया गया कि निगम जोन 8 राजस्व विभाग द्वारा 253 करदाताओं से 51 हजार 802 रुपये यूजर चार्ज एवं 12 लाख 30 हजार 388 रुपये राजस्व वसूली की गई। जोन 10 द्वारा 902 करदाताओं से 12 लाख 97 हजार 467 रुपये राजस्व वसूली की गई। जोन 10 टीम ने 1 से 5 मार्च तक 5 दिन में 652 हितग्राहियों से 3 लाख 36 हजार 310 रुपये यूजर चार्ज के रूप में वसूली की। जोन 1 ने 283 करदाताओं से 14 लाख 30 हजार 725 रुपये की राजस्व वसूली की। वहीं 2 लाख 46 हजार 977 रुपये यूजर चार्ज के रूप में वसूल किए।  

निगम जोन 4 ने 135 करदाताओं से 9 लाख 56 हजार 146 रुपये राजस्व वसूली एवं 68 हजार 570 रुपये यूजर चार्ज वसूल किया। जोन 3 ने 157 करदाताओं से 8 लाख 72 हजार 065 रुपये राजस्व एवं 5 दिनों में 460 हितग्राहियों से 2 लाख 94 हजार 870 रुपये यूजर चार्ज की वसूली की। जोन 9 ने 167 करदाताओं से 19 लाख 53 हजार 556 रुपये राजस्व वसूली की। जोन 5 ने 222 करदाताओं से 11 लाख 49 हजार 961 रुपये राजस्व वसूली की। जोन 7 ने 168 करदाताओं से 6 लाख 31 हजार 843 रुपये राजस्व वसूला। जोन 6 ने 197 करदाताओं से 7 लाख 62 हजार 149 रुपये राजस्व वसूला। वहीं 96 हितग्राहियों से 58 हजार 920 रुपये यूजर चार्ज वसूल की।

निगम अफसरों का कहना है कि शहर के सभी जोन क्षेत्र में यूजर चार्ज एवं राजस्व वसूली अभियान फिलहाल लगातार जारी रहेगा। इस दौरान सभी 70 वार्डों में वित्तीय वर्ष 2020-21 के अंतिम माह की अंतिम तिथि 31 मार्च तक रोज वसूली की जाएगी। 
 


Previous123456789...6768Next