छत्तीसगढ़ » रायपुर

Date : 19-Oct-2019

शरद पूर्णिमा के अवसर पर आयोजित छत्तीसगढ़ी सरयूपारीण ब्राह्मण महासंघ बेमेतरा द्वारा संजय शर्मा को बॉडीबिल्डिंग क्षेत्र में योगदान के लिए द्विज कुलभूषण सम्मानित
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 19 अक्टूबर।
शरद पूर्णिमा के अवसर पर विगत दिनों  बेमेतरा में आयोजित छत्तीसगढ़ी सरयूपारीण ब्राह्मण महासंघ एवं छत्तीसगढ़ी सरयूपारीण ब्राह्मण समाज जिला बेमेतरा द्वारा संजय शर्मा को खेलकूद विशेष रुप से शारीरिक बल क्रीड़ा, बॉडीबिल्डिंग क्षेत्र में योगदान के लिए द्विज कुलभूषण सम्मानित उपाधि से अलंकृत किया गया।  

इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं अतिथि न्यायमूर्ति टीपी शर्मा अध्यक्ष छत्तीसगढ़ राज्य लोक आयोग, शिव कुमार तिवारी आईएएस (पूर्व कमिश्नर), हर्षिता पांडे सदस्य राष्ट्रीय महिला आयोग, अनीता  शर्मा विधायिका(धरसीवां विधानसभा क्षेत्र), एलएन तिवारी अध्यक्ष छत्तीसगढ़ सरयूपारीण ब्राह्मण महासभा की सहभागिता रही। विदित हो कि वीर हनुमान अवार्डी, राष्ट्रीय खिलाड़ी एवं अंतरराष्ट्रीय निर्णायक संजय शर्मा वर्तमान में संचनालय भौमिकी तथा खनिकर्म विभाग में  कार्यरत हैं।

 


Date : 19-Oct-2019

महादेव घाट, नदी किनारे गार्डन में फैल रही गंदगी, अधिकांश जगह पड़े हैं डिस्पोजल, पानी पाउच, पॉलीथिन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 19 अक्टूबर।
महादेव घाट, खारुन नदी किनारे व गार्डन में पिछले कुछ दिनों से गंदगी फैलने लगी है। वहां पिकनिक मनाने के लिए आने-जाने वाले लोग खाने-पीने के बाद प्लास्टिक डिस्पोजल, पानी पाउच, पॉलीथिन आदि वहीं फेंक रहे हैं। ऐसे में नदी किनारे और आसपास की खुली जगह पर भारी गंदगी देखी जा रही है। 

बारिश का सीजन थमने और हल्की ठंडक के साथ महादेव घाट और नदी किनारे पिकनिक मनाने वालों की भीड़ शुरू हो गई है। कई लोग, परिवार के साथ वहां पहुंच कर पिकनिक मना रहे हैं और कूड़े वहीं फेंक कर चले जा रहे हैं। लोगों का कहना है कि गंदगी फैलाने का क्रम इसी तरह जारी रहा तो आने वाले दिनों में वहां भी कचरा का पहाड़ खड़ा हो जाएगा। 
उन्होंने निगम प्रशासन से मांग की है कि महादेव घाट, नदी किनारे और वहां के गार्डन में फैल रही गंदगी पर रोक लगाई जाए, ताकि यह जगह पर्यटकों के लिए साफ-सुथरा बनी रहे। 


Date : 19-Oct-2019

छठ महापर्व नहाय-खाय के साथ 31 से शुरू, महादेव घाट में जुटेंगे 15 हजार श्रद्धालु 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 19 अक्टूबर।
छठ महापर्व आयोजन समिति महादेव घाट द्वारा 31 अक्टूबर से 2 नवंबर तक लोक आस्था का सूर्योपासना पर्व छठ धूमधाम से मनाया जाएगा। इस अवसर पर ख्याति प्राप्त गायिका एवं नायिका देवी कोलकाता के नृत्यांगनाओं द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी जाएगी। 

शनिवार को पत्रकारवार्ता में उक्त जानकारी देते हुए छठ महापर्व आयोजन समिति प्रमुख राजेश कुमार सिंह ने बताया कि 4 दिवसीय छठ महापर्व महादेवघाट खारून नदी के तट पर मनाया जाएगा। इस अवसर पर 15 हजार से अधिक श्रद्धालुओं की भागीदारी रहेगी। कार्तिक शुक्ल पक्ष की षष्ठी को मनाए जाने वाले छठ पर्व की नहाय-खाय के साथ 31 अक्टूबर को शुरूआत होगी। 1 नवंबर को लोहंडा एवं खरना होगा। 2 नवंबर को डूबते सूरज को अध्र्य दिया जाएगा तथा 3 नवंबर को उगते सूरज को अध्र्य देकर व्रतधारी व्रत का पारणा करेंगे। 

छठ पर्व पर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा अवकाश घोषित करने के प्रति आभार जताते हुए राजेश कुमार सिंह ने कहा कि समिति द्वारा छठ पर्व के लिए शहर के तालाबों को साफ किया जाता रहा है। समिति अपेक्षा करती है कि शासन महादेव घाट में सुरक्षा, मेडिकल व्यवस्था टेंट एवं पानी की व्यवस्था में समिति की मदद करें। उन्होंने बताया कि 2 नवंबर को संध्या 4 बजे से ख्याति प्राप्त कलाकार देवी एवं कोलकाता के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी। बाहर से आने वालों के लिए समिति द्वारा भंडारे की व्यवस्था की जाएगी। इस वर्ष छठ पर्व के अवसर पर गंगा आरती की जाएगी तथा महाभंडारा का आयोजन किया जाएगा। छठ पर्व के लिए समिति की ओर से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह सहित गणमान्यजन को आमंत्रित किया जाएगा। पत्रकारवार्ता में रविंद्र सिंह, विपिन सिंह, रामकुमार सिंह, हरीश शुक्ला, प्रमोद मिश्रा, जयंत सिंह, सुनील सिंह, सत्य प्रकाश सिंह, पंकज चौधरी, संजय सिंह, अजय शर्मा व अन्य सदस्य उपस्थित थे। 


Date : 19-Oct-2019

शैक्षणिक भ्रमण के तहत विज्ञान केंद्र और प्रदर्शनी का विद्यार्थियों ने किया अवलोकन किया 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 19 अक्टूबर।
  श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग विभाग के मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल संकाय एवं प्रथम वर्ष  के छात्र - छात्राओं ने शनिवार को शैक्षणिक भ्रमण के तहत सडडू स्थित विज्ञान केंद्र एवं राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी का अवलोकन किया। यहां उन्हें विज्ञान के महत्वपूर्ण सिद्धांतों एवं उनके प्रायोगिक सत्यापन की जानकारी दी गई।

 इस कार्यक्रम के आयोजन का उददेश्य विद्यार्थियों में विज्ञान एवं इंजीनियरिंग में विभिन्न प्रदर्शनी के द्वारा जिसमें छत्तीसगढ़ के संसाधनों को विज्ञान एवं इंजीनियरिंग के माध्यम से नवाचार की विचारधारा को प्रोत्साहित करना था। यहां की विभिन्न प्रदर्शनों के माध्यम से छात्र छात्राओं को बहुत कुछ सीखने को तथा जानने को मिला।। इसके साथ ही विद्यार्थियों ने शंकर नगर में आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी में शामिल देश  के विभिन्न क्षेत्रों से आए छात्र -  छात्राओं के विज्ञान प्रोजेक्ट को भी देखा। इस कार्यक्रम का संचालन प्राध्यापक विजय प्रकाश गुप्ता, आशीष कुमार,अनिल यादव, गौतमी देवांगन एवं निशा सूर्यवंशी के द्वारा किया गया।

 


Date : 19-Oct-2019

दीवाली मनाने अधिकारियों-कर्मचारियों को 24 और 25 को मिलेगा वेतन, वित्त विभाग ने जारी किए निर्देश 

 रायपुर, 19 अक्टूबर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार राज्य सरकार के अधिकारियों-कर्मचारियों को माह अक्टूबर 2019 के वेतन का भुगतान दीपावली के पहले 24 और 25 अक्टूबर को किया जाएगा। वित्त विभाग द्वारा मंत्रालय से शासन के सभी विभागों, विभागाध्यक्षों, संभागीय कमिश्नरों, जिला कलेक्टरों और अध्यक्ष राजस्व मंडल को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 

 

 


Date : 19-Oct-2019

दीवाली के नजदीक आते ही बाजार की रौनक बढ़

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 19 अक्टूबर।
दीवाली के नजदीक आते ही इन दिनों बाजार की रौनक बढ़ गई है। गोलबाजार सहित शहर के अन्य स्थलों में डिजाइनर दीए, तोरण सहित सजावटी चीजें बिक रही हंै। बाजार का रूख देेते हुए त्योहारी कारोबारी सक्रिय हो गए हैं। राजस्थान के कारोबारी इन दिनों फेंसी ज्वेलरी की बिक्री कर रहे हैं। बाजार में लक्ष्मी-गणेश की सुंदर मूर्तियां खरीदी बेची जा रही है। टेराकोटा के दीए 10 रुपये नग के भाव से बिक रहे हैं। सालेम स्कूल के सामने आंध्र के रवि बेंत के फर्नीचर के साथ बेंत के लैंपशेड बेच रहे हैं।

 


Date : 19-Oct-2019

रमन के इशारे पर भाजपा प्रवक्ता ने हिन्दू धर्म और आदिवासी का अपमान किया- कांग्रेस प्रवक्ता विकास 

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 19 अक्टूबर। कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के इशारे पर उनके एक करीबी भाजपा प्रवक्ता सोशल मीडिया में हिन्दू धर्म और आदिवासियों का अपमान किया है। उन्होंने पूर्व सीएम से सवाल किया है कि अब भी वे उनके साथ खड़े हैं या नहीं। 

कांग्रेस प्रवक्ता श्री तिवारी ने जारी एक बयान में कहा है कि भाजपा प्रवक्ता गौरीशंकर श्रीवास अपने सोशल मीडिया अकाउंट में एक आपत्तिजनक मीम बनाकर सुहागिनों के त्यौहार करवा चौथ का माखौल उड़ाया है। उन्होंने आदिवासी मंत्री कवासी लखमा को शराब की बोतल पकड़ा कर इस पवित्र त्योहार का मजाक उड़ाया है। इससे हिन्दू धर्म का अपमान हुआ है और आदिवासी समाज को शराब पीने वाला साबित किया जा रहा है। प्रदेश के लाखों आदिवासी उसे सोशल मीडिया पर देखकर अपने को अपमानित महसूस कर रहे हैं। जबिक यह बात सभी लोग जानते हैं कि भाजपा मीडिया विभाग में डॉ. रमन सिंह के सबसे करीबी प्रवक्ता गौरीशंकर ही है। 

 इसके पूर्व भी भाजपा प्रवक्ता द्वारा जब एक गरीब जमेटो कर्मचारी के साथ मारपीट एवं दुर्घटना करने की बात आई थी, उस समय थाने में एफआईआर के समय महिला पुलिस इंस्पेक्टर के साथ बदसलूकी की। उसके विरुद्ध अपराध दर्ज पर पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने उसका खुलकर साथ दिया था। 

श्री तिवारी ने डॉ. रमन से पूछा है कि क्या वे भाजपा प्रवक्ता श्रीवास के पक्ष में खड़े हैं या नहीं। क्या उन्होंने श्रीवास को हिंदू धर्म और आदिवासी समाज का अपमान करने वाला आपत्तिजनक मीम बनाने का आदेश दिया था। सुहागिन महिलाएं और आदिवासी समाज पूर्व सीएम से इस सवाल का जवाब चाहता है।

 


Date : 19-Oct-2019

राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस द्वारा गांधीजी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में इंटक ने पदयात्रा के समापन पर पुस्तक बांटी 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 19 अक्टूबर।
राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस द्वारा गांधीजी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में 11 से 17 अक्टूबर तक रायपुर के सभी ब्लॉक एवं वार्डों में गांधीजी के विचार एवं पदयात्रा की गई। प्रदेश सचिव एवं ग्रामीण रायपुर प्रभारी भवानी सिंह मरकाम ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि गांधीजी के विचार एवं पदयात्रा के समापन के दिन संत गुरु घासीदास वार्ड में गांधी विचार की पुस्तके बांटी गई एवं वार्डवासियों को गांधीजी के विचारों से अवगत कराया गया। कार्यक्रम में अजीत कुकरेजा, सुमीत दास, मिलिंद गौतम, आशा जोसफ सहित अन्य सदस्य शामिल रहे। 

 


Date : 19-Oct-2019

सेफ्टी बेल्ट नहीं, जान जोखिम में डालकर काम कर रहे मजदूर, जवाहर बाजार काम्पलेक्स निर्माण जारी 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 19 अक्टूबर।
मालवीय रोड स्थित बहुमंजिला जवाहर बाजार कॉम्प्लेक्स का निर्माण लगातार जारी है, लेकिन वहां मजदूर जान जोखिम में डालकर काम कर रहे हैं। यहां तक कि वे सेफ्टी बेल्ट भी नहीं लगाए हैं। जबकि नीचे राड सीधे निकले हुए हैं। 

जवाहर बाजार शहर का एक काफी पुराना बाजार था, जहां की दुकानें तोडक़र वहां करोड़ों की लागत से एक बड़ा व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स  तैयार किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक वहां भूतल के अलावा तीन और फ्लोर बनाए जा रहे हैं। सबसे अंतिम फ्लोर में शो रूम या बड़े दफ्तर होंगे। बाकी भू-तल व पहले-दूसरे फ्लोर पर 120 दुकानें होंगी। 

कॉम्प्लेक्स का ड्राइंग डिजाइन ऐसा तैयार किया गया है कि अंग्रेज जमाने के गेट न तोडऩा पड़े। इस गेट को बल्कि और भी आकर्षक ढंग से बनाया जा रहा है। काम्पलेक्स में पार्किंग के लिए पर्याप्त जगह रखी जा रही है, ताकि वहां खरीदी के लिए आने-जाने वाले ग्राहकों को वाहन खड़ा करने में कोई दिक्कत न हो। 


Date : 19-Oct-2019

श्री रामनाथ भीमसेन भवन समता कॉलोनी में बालाजी बाबोसा भजन संध्या 20 को 

रायपुर, 19 अक्टूबर। श्री रामनाथ भीमसेन भवन समता कॉलोनी में परम आराधिका मंजू बाईसा के सानिध्य में रविवार शाम 6 बजे विशाल बाबोसा भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है। पंडाल एवं स्टेज की तैयारियां पूरी हो चुकी है। यहां लगे एलईडी के माध्यम से कार्यक्रम को प्रदर्शित किया जाएगा। इस भजन संध्या में बीकानेर से अजय सिंग, कोलकाता से अरूण सुराण विशेष रूप सेे आमंत्रित किया गया है। भजन संध्या के पश्चात प्रसाद (भंडारा) होगा। 

श्री बाबोसा भक्त मंडल के सदस्य प्रकाश सिंगी से प्राप्त जानकारी अनुसार 21 अक्टूबर प्रात: 8 बजे शिव बालाजी बाबोसा मंदिर अग्रसेन चौक में आरती होगी। 


Date : 19-Oct-2019

सुपेबेड़ा पर राज्यपाल के बयान से सीएम हतप्रभ, कहा- वे जाएं, उनका स्वागत है, केंद्र को भी जानकारी दें

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 19 अक्टूबर। नवा रायपुर में धनतेरस के मौके पर राजभवन, सीएम हाउस और मंत्रियों के बंगले के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन होगा। यह जानकारी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी। उन्होंने राज्यपाल सुश्री अनसुईया उइके के सुपेबेड़ा के बयान पर हैरानी जताई और कहा कि वे वहां जाएं, उनका स्वागत है। साथ ही इससे केंद्र सरकार को भी अवगत कराएं।

चित्रकोट रवाना होने से पहले मीडिया से चर्चा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि वे सुपेबेड़ा को लेकर राज्यपाल के बयान से हतप्रभ हैं। सुपेबेड़ा पर राज्यपाल ने कहा था कि वहां की हालत बहुत खराब है। वे पीडि़तों से मिलने जाएंगी यदि हेलिकाप्टर नहीं मिलता, तो वे सडक़ मार्ग से जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्यपाल जाती हैं तो अच्छी बात है। सरकार भी जानना चाहती है कि सुपेबेड़ा में किडनी की बीमारी की असली वजह क्या है। उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर को सत्र के दौरान ही एक मौत की सूचना आई थी। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री सुपेबेड़ा गए थे। वे और उनके मंत्री भी सुपेबेड़ा को लेकर चिंतित हैं और चाहते हैं कि बीमारी के कारणों का पता चले। उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्यपाल के दौरे से हो सकता है कि केंद्र सरकार भी इसमें पहल करें।

चित्रकोट उपचुनाव पर उन्होंने कहा कि चित्रकोट में कांग्रेस की जीत निश्चित है। एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि धनतेरस को राजभवन समेत मंत्रियों के बंगले का शिलान्यास किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नया रायपुर में पिछली सरकार छह हजार करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है। जनता की गाढ़ी कमाई का पैसा बेकार न जाए, इसलिए नया रायपुर को बसाना जरूरी है। जब तक मंत्री, अफसर वहां नहीं जाएंगे, नया रायपुर आबाद नहीं हो पाएगा।


Date : 19-Oct-2019

चित्रकोट उप चुनाव मतदान 21 को, चुनावी शोर थमा, भूपेश, रमन ने ली कई सभाएं

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 19 अक्टूबर। चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में चुनाव-प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस-भाजपा ने अपनी पूरी ताकत झोंकी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमनसिंह ने वहां कई जगहों पर चुनावी सभाएं लेते हुए अपनी-अपनी पार्टी प्रत्याशी के जीत के दावे किए। 21 अक्टूबर को वहां सुबह 8 से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। इसके पहले वहां डोर- टू-डोर प्रचार किए जाएंगे।

बताया गया कि कि चुनाव आयोग की ओर से चुनाव की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। वहां चुनाव के लिए कुल 229 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें से दस फीसदी मतदान केंद्रों की मॉनीटरिंग यहां चुनाव आयोग मुख्यालय से की जाएगी। सभी केंद्रों के लिए मतदान दल कल सडक़ मार्ग से रवाना किए जाएंगे। चुनाव-प्रचार आज शाम 5 बजे के बाद थम जाएगा। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण चुनाव कराने वहां के मतदान केंद्रों समेत पूरे क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है।

ओपिनियन पोल पर रोक

चुनाव आयोग ने चित्रकोट उपचुनाव के मद्देनजर एक्जिट पोल के संचालन और प्रकाशन-प्रसारण पर रोक लगा दी है। आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार चित्रकोट उपचुनाव के लिए मतदान के दिन 21 अक्टूबर को सुबह 7 बजे से शाम साढ़े 6 बजे तक की अवधि में उपचुनाव के संबंध में किसी भी तरह के एक्जिट पोल का संचालन तथा प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया द्वारा इसका प्रकाशन, प्रचार या अन्य किसी भी तरीके से प्रसार पर प्रतिबंध रहेगा। यह भी स्पष्ट किया गया है कि चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में मतदान समाप्ति के 48 घंटे तक किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी विज्ञापन, ओपिनियन पोल या अन्य किसी पोल सर्वे पर रोक रहेगी।


Date : 19-Oct-2019

मुकेश गुप्ता की नई अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, अर्जी पर 25 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा

रायपुर, 19 अक्टूबर (छत्तीसगढ़)। राज्य में निलंबित चल रहे एडीजी मुकेश गुप्ता ने सुप्रीम कोर्ट में एक अर्जी लगाई है कि सर्वोच्च अदालत से स्थगन मिलने के बावजूद छत्तीसगढ़ पुलिस उनके खिलाफ जांच जारी रखे हुए हैं। विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस अर्जी पर 25 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा।

उल्लेखनीय है कि राज्य में मुकेश गुप्ता पर दर्ज तीन एफआईआर पर आगे कोई कार्रवाई करने से कुछ हफ्ते पहले सुप्रीम कोर्ट ने स्थगन आदेश दिया था। मुकेश गुप्ता की अदालत में यह अपील थी कि राज्य सरकार उनके खिलाफ दुर्भावना से जांच कर रही है इसलिए ये सारे मामले सीबीआई को दे दिए जाएं। इस पर अदालत ने इन तीनों एफआईआर पर आगे की कार्रवाई रोक दी थी।

अभी पता चला है कि मुकेश गुप्ता ने अदालती रोक के बाद भी उनके और उनके परिवार की निगरानी करने या पीछा करने का आरोप सुप्रीम कोर्ट में दाखिल इस अर्जी में लगाया है, लेकिन इस जानकारी की पुष्टि नहीं हो पाई है।

राज्य शासन के जानकार सूत्रों से इतनी पुष्टि हुई है कि 25 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी, और मुकेश गुप्ता की इस ताजा अर्जी पर अदालत ने राज्य शासन के वकील को अगली सुनवाई का नोटिस दे दिया है।


Date : 19-Oct-2019

चुनाव प्रचार में कांग्रेस आगे जोरदार जीत होगी-शैलेष, चित्रकोट विधानसभा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 19 अक्टूबर। प्र
देश कांग्रेस महामंत्री एवं संचार प्रमुख शैलेश नितिन त्रिवेदी ने दावा करते हुए कहा है कि दंतेवाड़ा की तरह चित्रकोट में भी कांग्रेस की जोरदार जीत होगी। उन्होंने कहा है कि चित्रकोट उपचुनाव प्रचार में कांग्रेस, विपक्ष से बहुत आगे है। कांग्रेस नेताओं ने वहां चुनाव-प्रचार पूरी गंभीरता एवं आक्रामकता से किया है। कांग्रेस के चुनाव प्रचार के सामने विपक्षी भाजपा पिछड़ गई है। 

उन्होंने बताया कि मंत्री कवासी लखमा एवं बस्तर सांसद दीपक बैज वहां शुरू से धुआंधार चुनाव प्रचार कर रहे हैं। गांधी विचार पदयात्रा के समापन के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम उसी दिन चित्रकोट के लिए रवाना हो गए थे। वे वहां पूरे जोर-शोर से प्रचार की कमान संभाले हुए हैं। कांग्रेस सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बस्तर के विकास के लिए कई योजनाएं बनवाकर उसका क्रियान्वयन करवाया।  लोहांडीगुड़ा में रमन सरकार द्वारा किसानों से ली गई जमीन उन्हें वापस दिलवाई गई। 

लोहांडीगुड़ा चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में ही आता है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पहली बार बस्तर विकास प्राधिकरण का अध्यक्ष बस्तर के विधायक को बनाया। बस्तर संभाग में मक्का प्रोसेसिंग प्लांट की आधारशिला रखी गयी। बस्तर के युवाओं को सरकारी नौकरी में प्राथमिकता देने के लिये कनिष्ठ चयन बोर्ड के गठन की घोषणा की गयी। एनएमडीसी की भर्ती परीक्षा बस्तर में होगी। तेंदूपत्ता संग्राहकों को अब 2500 के बदले 4000 रू. मानक बोरा मानदेय दिया जा रहा है। 2500 में धान खरीदी की गयी और किसानों की कर्ज माफी की गयी।

  त्रिवेदी ने कहा है कि चित्रकूट उपचुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने रणनीति बनाकर प्रचार किया। बस्तर में इस सीट को लेकर पूरे बस्तर में कांग्रेस अपना गढ़ मजबूत करने की योजना बनाकर चल रही है। कांग्रेस बस्तर की सभी 12 सीटों पर अपना कब्जा कायम करने में कामयाब होगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल यहां पर दो-तीन दौर का प्रचार कर चुके हंै। 


Date : 19-Oct-2019

छत्तीसगढ़ पुलिस, शहीद पुलिस जवानों के परिजनों के सदैव साथ है- डीजीपी

रायपुर, 19 अक्टूबर। पुलिस महानिदेशक श्री डी. एम. अवस्थी ने आज पुलिस ट्रांजिट हॉल में शहीद पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों के परिजनों से मिलकर शहीदों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुये उनका कुशल-क्षेम पूछा।

श्री अवस्थी ने शहीदों के परिवार जनों को आश्वस्त करते हुये कहा कि उनके दुख-सुख में छत्तीसगढ़ पुलिस सदैव उनके साथ है और भविष्य में उन्हें किसी प्रकार की समस्या या कठिनाई आती है तो पुलिस विभाग उसे हल करने का गंभीरता से प्रयास करेगा। उल्लेखनीय है कि 21 अक्टूबर को ‘पुलिस स्मृति दिवस’ के अवसर पर आयोजित होने वाले शोक-श्रद्धांजली कार्यक्रम में भाग लेने के लिये राज्य पुलिस में शहीद हुये पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों के परिजन राजधानी रायपुर आये हुये हैं।

  इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा सहित पुलिस मुख्यालय के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।


Date : 19-Oct-2019

पहली बार राज्य स्तर पर लगेगा नौकरियों का मेला 21 को, देश-प्रदेश की लगभग 50 प्रतिष्ठित कम्पनियों द्वारा प्रदेश के युवा इंजीनियरों का प्लेसमेंट कैंप से करेंगे चयन

रायपुर, 19 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ के युवाओं को राष्ट्रीय स्तर की कम्पनियों में रोजगार उपलब्ध कराने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर प्रदेश में पहली बार राज्य स्तर पर प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा यह प्लेसमेंट कैंप रायपुर सेजबहार स्थित शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय में 21 अक्टूबर को किया जाएगा।

21 अक्टूबर को आयोजित होने वाले प्लेसमेंट कैंप में प्रदेश एवं देश की लगभग 50 प्रतिष्ठित कंपनियॉ भाग ले रही हैं। तकनीकी शिक्षा संचालनालय द्वारा शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय के अधिक से अधिक विद्यार्थियों का प्लेसमेंट राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय प्रतिष्ठित कंपनियों में करवाने हेतु अवसर प्रदान करने के लिए राज्य स्तरीय प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया जा रहा है। राज्य के तीन शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय रायपुर, बिलासपुर एवं जगदलपुर में तीन हजार 370 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। सत्र 2018-19 में तीनों शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय रायपुर से 82, बिलासपुर से 15 एवं जगदलपुर से मात्र 13 विद्यार्थियों का कैंपस प्लेसमेंट से चयन हुआ था।

तीनों महाविद्यालयों के लगभग 600 छात्र-छात्राओं को प्लसेमेंट कैंप में भाग लेंगे। मेकेनिकल, सिविल, इलेक्ट्रिकल, माईनिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्यूनिकेशन, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स, कम्प्यूटर साईंस, इनफारमेशन टेक्नालॉजी ब्रांच के विद्यार्थियों को रोजगार प्राप्त करने हेतु सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है।

तकनीकी शिक्षा संचालनालय इस वर्ष शासकीय इंजीनियरिंग एवं पॉलीटेक्निक संस्थानों के विद्यार्थियों के शत्-प्रतिशत प्लेसमेंट के लिए प्रयासरत है। इस हेतु उक्त संस्थानों में प्लेसमेंट सेल का गठन किया गया है। प्लेसमेंट सेल के माध्यम से पूरे अकादमिक सत्र के दौरान निरंतर विद्यार्थियों के प्लेसमेंट हेतु सतत् प्रयास किया जाएगा।

 जिसकी निगरानी केन्द्रीय स्तर पर तकनीकी शिक्षा संचालनालय द्वारा की जाएगी। कैंपस प्लेसमेंट के आयोजन एवं बेहतर संचालन के लिए शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालयों के प्लेसमेंट सेल के छात्र प्रतिनिधियों को 11 अक्टूबर 2019 को प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यशाला में छात्र प्रतिनिधियों को कैंपस प्लेसमेंट के विभिन्न गतिविधियों जैसे- छात्र-छात्राओं तथा कंपनियों के डाटाबेस तैयार करना, कंपनियों के साथ संपर्क स्थापित करना तथा प्लेसमेंट कैंप की अन्य बारिकियों के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला में राज्य के प्रतिष्ठित संस्थानों भारतीय प्रबंधन संस्थान, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान तथा अंर्तराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, नया रायपुर के प्लेसमेंट सेल के छात्र प्रतिनिधियों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया।


Date : 19-Oct-2019

बाल वैज्ञानिकों ने किया सीईओ कार्यालय का अध्ययन भ्रमण, विद्यार्थियों ने लोकतंत्र में निर्वाचन की प्रक्रिया को बड़ी जिज्ञासा से जाना और समझा

रायपुर, 19 अक्टूबर। 46वीं जवाहरलाल नेहरू विज्ञान गणित और पर्यावरण प्रदर्शनी में देश के अनेक राज्यों से आए हुए बाल वैज्ञानिकों ने शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय का अध्ययन भ्रमण किया।

इस मौके पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने विद्यार्थियों को विधानसभा और लोकसभा निर्वाचन की प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी। विद्यार्थियों ने लोकतंत्र में निर्वाचन की प्रक्रिया को बड़ी जिज्ञासा से जाना और समझा। विद्यार्थियों ने भावी मतदाता होने के कर्तव्य को जानकर प्रसन्नता जाहिर की। सीईओ ने बाल वैज्ञानिकों के साथ बड़ी सरलता और सहजता से चर्चा करते हुए उनकी जिज्ञासा पर बौध्दिक चेतना के साथ-साथ विज्ञान पर केन्द्रित करियर मार्गदर्शन दिया। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

 इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. केआरआर सिंह, संयुक्त संचालक डॉ. योगेश शिवहरे, राज्य स्तरीय प्रशिक्षक प्रशांत पांडेय, निधि अग्रवाल समेत निर्वाचन कार्य से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


Date : 19-Oct-2019

यातायात के बेहतर संचालन के संबंध में बस ऑपरेटरों की ली गई बैठक, यात्रियों की सुविधा को विशेष रूप से ध्यान रखने के लिए सख्त निर्देश दिए

रायपुर, 19 अक्टूबर। प्रदेश में यातायात के बेहतर संचालन के लिए आज मंत्रालय महानदी भवन में परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव मनोज पिंगुआ ने राज्य भर के बस ऑपरेटर यूनियन के प्रतिनिधियों की बैठक ली। उन्होंने बस ऑपरेटरों को यातायात में यात्रियों की सुविधा को विशेष रूप से ध्यान रखने के लिए सख्त निर्देश दिए। साथ ही इन्हें परमिट के अनुसार बसों का समय पर संचालन सुनिश्चित करने के लिए भी कहा।

प्रमुख सचिव श्री पिंगुआ ने इस दौरान बस ऑपरेटरों को सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए बस स्टॉपजों में रैम्प अथवा व्हीलचेयर की व्यवस्था सुनिश्चित करने आवश्यक निर्देश दिए। इसके प्रथम चरण में प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों के बस स्टॉपजों में परिवहन विभाग के साथ बस ऑपरेटर यूनियनों को तत्परता से इसकी कार्रवाई सुनिश्चित करने के संबंध में निर्देशित किया। श्री पिंगुआ ने इस दौरान बस ऑपरेटरों की समस्याओं से संबंधित आवेदनों पर तत्परता से कार्रवाई के लिए आश्वस्त किया।

बैठक में बस ऑपरेटरों, शासन की विभिन्न योजनाओं तथा उपलब्धियों का बसों पर बोर्ड तथा होर्डिंग्स आदि के माध्यम से दूरदराज इलाकों तक व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने यात्रा के दौरान चालक तथा परिचालक द्वारा यात्रियों के साथ अच्छे व्यवहार के लिए भी निर्देशित किया। बैठक में सडक़ सुरक्षा के संबंध में भी आवश्यक चर्चा की गई। इस अवसर पर संयुक्त सचिव परिवहन  विजय ध्रुर्वे,  डी. रविशंकर,  शैलाभ साहू आदि उपस्थित थे।


Date : 19-Oct-2019

बदली-बारिश से धान फसल को नुकसान, किसान चितिंत, 37 लाख हेक्टेयर में ली जा रही फसल

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 19 अक्टूबर। प्रदेश में पिछले दो-तीन दिनों की बदली-बारिश से धान फसल को नुकसान पहुंच सकता है। उसमें माहो के साथ अन्य कीड़े लग सकते हैं। किसानों का चिंता व्यक्त करते हुए कहना है कि शुरूआत में अच्छी बारिश न होने से वे सभी परेशान थे। अब धान पकने और कटाई के समय बदली-बारिश से वे सभी परेशान हैं। आने वाले कुछ दिनों तक यहीं स्थिति रही, तो उन्हें धान फसल से नुकसान हो सकता है।

प्रदेश में करीब 37 लाख हेक्टेयर में धान फसल की बुवाई की गई है और बाद में हुई अच्छी बारिश से यह फसल पूरी तरह से संभल गई है। उसमें बालियां निकल आई हैं और कम अवधि वाले धान लगभग पककर तैयार हैं। ज्यादा अवधि वाले धान फसल में भी बालियां निकलने के साथ उसके पकने का क्रम जारी है। ऐसे समय में बदली-बारिश से कीट प्रकोप की पूरी संभावना मानी जा रही है। ऐसे में किसानों की चिंता बढ़ गई है। उन्हें फसल बचाव पर और खर्च करना पड़ सकता है।

किसानों का कहना है कि पक चुके धान के पौधे बदली-बारिश से गिर जाते हैं और बालियों से दाने टूटकर गिरने लगते हैं। उसमें कीड़े भी लग जाते हैं, जो बालियों को बीच-बीच से काट कर नीचे गिरा देते हैं। ज्यादा अवधि वाले धान फसल में माहो व अन्य कीड़े लग जाते हैं, जिससे बालियां पकने के बजाय सूख जाती है और दाने पूरी तरह से बेकार हो जाते हैं। इस तरह धान फसल पर मौसम की फिर से मार पड़ सकती है और पैदावार प्रभावित हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग ने मानसून वापसी के बाद भी आने वाले दो-तीन दिनों तक प्रदेश में बदली-बारिश की संभावना जताई है। कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश भी हो रही है।


Date : 19-Oct-2019

कैडेट अंशुल एवं सूरज को एयरोमॉडलिंग में स्वर्ण पदक, अथक प्रयास एवं प्रशिक्षण की वजह से यह उपलब्धि प्राप्त हुई

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायपुर, 19 अक्टूबर। जोधपुर राजस्थान में आयोजित भारतीय वायु सैनिक कैंप में दुर्गा महाविद्यालय में अध्ययनरत एनसीसी कैडेट अंशुल अग्रवाल एवं सूरज राजपूत ने एयरोमॉडलिंग कंट्रोल फ्लाईंग में स्वर्ण पदक जीतकर छत्तीसगढ़ का मान बढ़ाया है। प्रतियोगिता में रिमोर्ट कंट्रोल फ्लाईंग में प्रखर मिश्रा और सनय की जोड़ी ने कांस्य पदक प्राप्त किया।

इन कैडेटो की विगत दिवस एयर एनसीसी के मुखिया विंग कमांडर वैभव विशाल ने सराहना करते हुए कहा कि एयरोमॉडलिंग प्रशिक्षक दीपक भोरले के अथक प्रयास एवं प्रशिक्षण की वजह से यह उपलब्धि प्राप्त हुई।

स्क्वाडन लीडर डॉ. विजय कुमार चौबे ने बताया कि एनसीसी वायु सैनिक कैंप में छत्तीसगढ़ के 9 कैडेट्स शामिल रहे। इस टीम का नेतृत्व फ्लाइट लेफ्टिनेट आर ए सिद्धकी ने किया। 17 डायरेक्टेट में छत्तीसगढ़ का तीसरा स्थान रहा।