छत्तीसगढ़ » रायपुर

Previous12345678Next
Date : 21-Aug-2019

सीएम ने जरूरतमंद मरीजों को संजीवनी कोष, स्वेच्छानुदान से इलाज के लिए दी मंजूरी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 21 अगस्त।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सह्रदयता से वयोवृद्ध फागुनी बाई को घुटना रिप्लेसमेंट के लिए और अनेक जरूरतमंद मरीजों को संजीवनी कोष, स्वेच्छानुदान सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से इलाज के लिए आर्थिक सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री ने अनेक प्रकरणों में स्वीकृति प्रदान की है।

इन मरीजों ने आज सवेरे जनचौपाल में मुख्यमंत्री से मुलाकात कर अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के बारे में बताया और आर्थिक सहायता देने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने उन्हें विभिन्न योजनाओं के तहत मदद का आश्वासन दिया। कबीरधाम जिले की ग्राम बरोदा निवासी 63 वर्षीय  फगनी बाई को नी रिप्लेसमेंट कराने के लिए आर्थिक मदद की जरूरत थी, मुख्यमंत्री ने उन्हें संजीवनी कोष से मदद का आश्वासन देते हुए उनके इलाज के लिए स्वीकृति प्रदान की।

 इसी तरह कबीरधाम जिले के ग्राम सेमरिया के सुशील कौशिक को ह्दय रोग के इलाज के लिए, जांजगीर-चांपा जिले के नवागढ़ की रहने वाली बहतरीन कश्यप को ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए, कवर्धा जिले के ही मानिकचौरी निवासी सुरेश कुमार को इलाज के लिए, सुरेश कुमार एक सड़क दुर्घटना में घायल हो गए थे ,उनका इलाज अस्पताल में चल रहा है, इसी तरह राजनांदगांव जिले के भेड़ीकला के प्रदीप और बिलासपुर जिले के ग्राम मोढ़े के मोहन सिंह को भी मुख्यमंत्री ने संजीवनी कोष से सहायता उपलब्ध कराने के लिए स्वीकृति प्रदान की। 


Date : 21-Aug-2019

वाटरमैन, स्वीपर का फर्जी नियुक्ति पत्र जारी कर ठगी, दिल्ली में एक गिरफ्तार
एटीएम, फर्जी वोटर आईडी, आधार कार्ड जब्त  

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 21 अगस्त।
कर्मचारी चयन आयोग के नाम से वाटरमैन एवं स्वीपर पद के लिए फर्जी नियुक्ति पत्र जारी कर ठगी करने वाला एक आरोपी दिल्ली में पकड़ा गया।  उसके कब्जे से एटीएम कार्ड, फर्जी वोटर आईडी कार्ड एवं आधार कार्ड जब्त किया गया है। उसे रायपुर लाकर कड़ाई से पूछताछ की जा रही है। 

एसएसपी शेख आरिफ ने मीडिया को बताया कि गिरफ्तार आरोपी दीपक कुमार (38)देव नगर करोल बाग दिल्ली का रहने वाला है। वह कर्मचारी चयन आयोग के नाम से वाटर मैन एवं स्वीपर पद हेतु रकम लेकर फर्जी नियुक्ति पत्र जारी कर ठगी करता था। नियुक्ति पत्र में भारत सरकार, कर्मचारी चयन आयोग के पुराने लोगो (मोनो) लगाता था। पीडि़त द्वारा ज्वाईनिंग हेतु नियुक्ति पत्र लेकर कर्मचारी चयन आयोग अनुपम नगर जाने पर फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। आरोपी को ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली से रायपुर लाया गया है। 

बताया गया कि आरोपी द्वारा पीडि़त से रकम मंगाने के लिए फर्जी बैंक खाते का उपयोग किया गया था। आरोपी के अलग-अलग कई बैंकों में दर्जन भर से अधिक खाते हैं, जिसका प्रयोग ठगी के लिए किया जा रहा था। 8 अलग - अलग राज्यों की पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी थी। आरोपी के बैंक खातों में ठगी से प्राप्त लाखों रूपये के लेनदेन का विवरण है। आरोपी के विरूद्ध थाना पंडरी में धोखाधड़ी की मामला दर्ज है। गिरोह से जुड़े अन्य आरोपियों की पतासाजी जारी है। आरोपी से इस तरह की ठगी व अन्य घटनाओं के संबंध में पूछताछ की जा रही है। 

 


Date : 21-Aug-2019

इस्कॉन मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महामहोत्सव 23 से
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 21 अगस्त।
इस्कॉन मंदिर टाटीबंध में 23 से 25 अगस्त तक तीन दिवसीय श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महामहोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। जन्माष्टमी उत्सव के लिए मंदिर की फूलो से आकर्षक साजसज्जा की जाएगी। इस अवसर पर वृंदावन के प्रसिद्ध कलाकार दीपक जोशी द्वारा भजन की प्रस्तुति दी जाएगी। 

इस्कॉन मंदिर टाटीबंध के अध्यक्ष एचएच सिद्धार्थ स्वामी एवं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महामहोत्सव के चेयरमैन राजेश अग्रवाल ने बताया कि जन्माष्टमी महामहोत्सव के लिए मंदिर प्रागण में विशाल डोम बनाया जा रहा है। बैंगलोर और कलकत्ता से मंदिर को सजाने के लिए फूल मंगाए गए हैं। राधा रानी के श्रृंगार हेतु मुंबई एवं वृंन्दावन से परिधान मंगाए गए हैं। 

इस्कॉन मंदिर रायपुर प्रचार समिति के दिलीप केडिया एवं राजेन्द्र पारख ने बताया कि तीन दिवसीय जन्माष्टमी महोत्सव के पहले चरण में 23 अगस्त को बाल उत्सव प्रतियोगिता होगी। दूसरी चरण में 24 अगस्त को जन्माष्टमी महामहोत्सव एवं 25 अगस्त को व्यास पूजा होगी। 


Date : 21-Aug-2019

बाल स्वरूप सहित विविध कृष्ण प्रतिमाएं गढ़ रहे हैं मूर्तिकार
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 21 अगस्त।
 भादो माह की अष्टमी तिथि को राजधानी में धूमधाम से जन्माष्टमी मनाए जाने की तैयारियां की जा रही हैं। दही हांडी से लेकर बांसुरी, झूले और श्रृंगार सामग्री से बाजार गुलजार है। शहर के मूर्तिकार कृष्ण की प्रतिमाओं की साज-सज्जा करने में रमे हुए हैं। मां यशोदा के संग बालकृष्ण की सुंदर मूर्तियों के अलावा, राधा संग झूले में सवार कृष्ण की मनोरम मूर्तियों को मूर्तिकार अंतिम रूप दे रहे हैं। 

डंगनिया के मूर्तिकार कार्तिक प्रजापति ने इस बार कृष्ण की लगभग 150 मूर्तियां बनाई हैं। ज्यादातर मूर्तियां छोटे आकार की हैं। उन्होंने बताया कि वह मूर्तियां की बिक्री खुद ही करते हैं। वह कृष्ण की प्रतिमा पिछले एक महीने से बना रहे थे। उनके काम में उनकी पत्नी और घर के सदस्य मदद करते हैं। 

ज्यादातर कृष्ण भक्त माखन खाते बाल कृष्ण की मूर्ति पसंद करते हैं लेकिन कई श्रद्धालु कृष्ण संग राधा की युगल मूर्ति पसंद करते हैं। जन सामान्य की मांग को ध्यान में रखकर उन्होंने बालकृष्ण, राधासंग कृष्ण की मूर्तियां बनाई हैं। भीमनगर के मूर्तिकार वासुदेव चक्रधारी ने जन्माष्टमी के लिए कृष्ण की मूर्तियां गढ़ी हैं। विविध स्वरूपों में गढ़ी गई प्रतिमाओं की उन्होंने आकर्षण साज सज्जा की है। 


Date : 21-Aug-2019

तिलोकचंद भंसाली को दी श्रद्धांजलि

रायपुर, 21 अगस्त। श्री जैन श्वेताम्बर चातुर्मास समिति के उपाध्यक्ष और प्रचार-प्रसार समिति के संयोजक तरुण कोचर ने जैन समाज रायपुर के पुरोधा, ऋषभदेव मंदिर ट्रस्ट के पूर्व अध्यक्ष तिलोकचंद भंसाली के देहावसान पर शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि श्री भंसाली का हमारे बीच से चले जाना अपूरणीय क्षति बताया है। उनका जैन समाज में उत्कृष्ट योगदान सभी के लिए अनुकरणीय रहेगा। उनके असामयिक निधन पर सकल जैन समाज की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित कर परम् पिता से प्रार्थना की गई है कि उन्हें प्रभु अपने श्रीचरणों में स्थान दे और परिजनों को दु:ख वहन करने की शक्ति प्रदान करेें।


Date : 21-Aug-2019

सरगुजा, जशपुर समेत दर्जनभर जिलों  में अभी भी सामान्य से कम बारिश

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 21 अगस्त।
प्रदेश में समय-समय पर हो रही बारिश से स्थिति लगभग सामान्य पर आ गई है, लेकिन आंकड़ों के मुताबिक सरगुजा, जशपुर, जांजगीर, मुंगेली समेत दर्जनभर जिलों में अभी भी सामान्य से कम बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि समय-समय पर मानसूनी सिस्टम बन रहे हैं और उससे बारिश के आसार बने हुए हैं। कम बारिश वाली जगहों पर भी आने वाले दिनों में अच्छी बारिश हो सकती है। 

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के सरगुजा जिले में सामान्य से 47 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है। जशपुर में 40 फीसदी, जांजगीर-36 फीसदी, बालोद-34 फीसदी, दुर्ग-33 फीसदी, मुंगेली-32 फीसदी, रायपुर, कोरबा व बेमेतरा-29 फीसदी कम बारिश हुई है। इसके अलावा राजनांदगांव में 24 फीसदी, बलौदाबाजार-21 फीसदी व रायगढ़ में 20 फीसदी कम बारिश रिकार्ड की गई है। प्रदेश में इस सीजन में 829.9 मिमी की तुलना में  812.6 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से सिर्फ 2 फीसदी कम है। 

दूसरी ओर प्रदेश के एक मात्र बीजापुर जिले में सामान्य से 70 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है। इसी तरह 5 और जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है, जिसमें सुकमा जिले में 59 फीसदी, बस्तर-50 फीसदी, नारायणपुर-42 फीसदी, कोंडागांव-36 फीसदी व दंतेवाड़ा में 34 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है। 

सूरजपुर, महासमुंद, कोरिया, कांकेर, कबीरधाम, गरियाबंद, धमतरी, बिलासपुर व बलरामपुर में सामान्य बारिश बताई गई है। प्रदेश में रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है और माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में कम बारिश वाले जगहों पर अच्छी बारिश हो सकती है। 

कई जगहों पर बारिश, चेतावनी
प्रदेश में बीती शाम रात से सुबह तक कई जगहों पर बारिश दर्ज की गई। रामानुजनगर में 9 सेमी, प्रतापपुर-7 सेमी, ओडग़ी व शिवरीनारायण-6 सेमी, वाड्रफनगर-5 सेमी, देवभोग भैयाथान पलारी दुर्ग सारंगढ़-4 सेमी,  रायपुर मनेंद्रगढ़ बिलाईगढ़ राजपुर बिलासपुर बलौदा जनकपुर पाटन बैकुंठपुर सूरजपुर-3 सेमी बारिश हुई। इसके अलावा उत्तर-मध्य छत्तीसगढ़ के और कई जगहों पर बारिश रिकार्ड की गई। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले 24 घंटे में प्रदेश के एक-दो जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। 

 


Date : 21-Aug-2019

भ्रष्टाचार अफसर का निजी मामला कैसे हो सकता है..

पूर्व सीएस अजय सिंह पर किसान सभा का आक्षेप

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 21 अगस्त।
छत्तीसगढ़ किसान सभा ने वर्ष 2014 में फसल बीमा योजना में तत्कालीन कृषि आयुक्त और प्रदेश के पूर्व सचिव अजयसिंह द्वारा किये गए भ्रष्टाचार की जानकारी सूचना के अधिकार के तहत सार्वजनिक न करने के राज्य सरकार के फैसले पर सवाल उठाते हुए पूछा है कि भ्रष्टाचार इस अफसर का निजी मामला कैसे हो सकता है?

आज यहां जारी एक बयान में छग किसान सभा के अध्यक्ष संजय पराते और महासचिव ऋषि गुप्ता ने आरोप लगाया है कि फसल बीमा योजना में भाजपा नेता प्रतापराव कृदत्त के साथ मिलकर की गई गड़बडिय़ों की कांग्रेस सरकार पर्दापोशी कर रही है और यही कारण है कि ईओडब्ल्यू को जांच करने की अनुमति देने के बजाए कृषि विभाग ने मामला सामान्य प्रशासन विभाग के पाले में डाल दिया है।

किसान सभा नेताओं ने कहा कि यह हास्यास्पद है कि जिस व्यक्ति पर भ्रष्टाचार का आरोप है, उसी व्यक्ति से भ्रष्टाचार से संबंधित कागजातों को सार्वजनिक करने के लिए सहमति मांगी जा रही है, जबकि घोटाले में शामिल बीमा कंपनियों के खिलाफ कृषि विभाग पहले ही वसूली के आदेश दे चुका है।

किसान सभा ने मांग की है कि इस भ्रष्टाचार की जांच बिना हीला-हवाले ईओडब्ल्यू को सौंपी जाएं और शिकायतकर्ता आवेदक को प्रकरण की पूरी फाइल सौंपी जाए।

 


Date : 21-Aug-2019

अब तक किसानों को 8 लाख क्विंटल धान बीज का वितरण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 21 अगस्त।
प्रदेश में चालू खरीफ के मौसम में किसानों को खरीफ के विभिन्न फसलों की बुआई के लिए बीज की व्यवस्था की गई है। अब तक प्रदेश में 8 लाख 65 हजार 176 क्विंटल अनाज के विभिन्न फसलों के बीज का भण्डारण किया गया है, जिसमें से किसानों को 7 लाख 78 हजार 944 क्विंटल अनाज बीज का वितरण किया जा चुका है।

प्रदेश में  दलहनी फसलों के 5 हजार 211 क्विंटल बीजों का भण्डारण किया गया है। प्रदेश के किसानों को 4 हजार 518 क्विंटल दलहनी फसलों के बीजों को वितरण किया गया है। इसी प्रकार प्रदेश में तिलहनी 27 हजार 255 क्विंटल बीजों का भण्डारण किया गया है, जिसमें से किसानों को 23 हजार 26 क्विंटल तिलहनी फसलों के बीजों का वितरण किया गया है।  

प्रदेश के रायपुर संभाग के अंतर्गत अनाज के 2 लाख 41 हजार 584 क्विंटल बीज का भण्डारण किया गया है। रायपुर संभाग में किसानों को 2 लाख 21 हजार 729 क्विंटल अनाज के बीजों का वितरण किया गया है। दुर्ग संभाग में एक लाख 73 हजार 217 क्विंटल अनाज के बीजों का भण्डारण हुआ है। इस संभाग में किसानों को एक लाख 50 हजार 345 क्विंटल अनाज के बीजों का वितरण किया गया है। बिलासपुर संभाग में 2 लाख 88 हजार 845 क्विंटल अनाज के बीजों का भण्डारण किया गया है, जिसमें से किसानों को 2 लाख 66 हजार 374 क्विंटल अनाज के बीजों का वितरण किया गया है। सरगुजा संभाग में 65 हजार 114 क्विंटल अनाज के बीजों का भण्डारण किया गया है, जिसमें से किसानों को 56 हजार 40 क्विंटल अनाज के बीजों का वितरण किया गया है। बस्तर संभाग में 96 हजार 416 क्विंटल अनाज के बीजों का भण्डारण किया गया है, जिसमें से संभाग के किसानों को 84 हजार 456 क्विंटल अनाज के बीजों का वितरण किया गया है। रायपुर संभाग में एक हजार 75 क्विंटल दलहन बीजों का भण्डारण किया गया है, जिसमें से किसानों को एक हजार 10 क्विंटल दलहन के बीजों का वितरण किया गया है। दुर्ग संभाग में एक लाख 73 हजार 217 क्विंटल अनाज के बीजों का भण्डारण किया गया है, जिसमें से किसानों को एक लाख 50 हजार 345 क्विंटल अनाज के बीजों का वितरण किया गया है। बिलासपुर संभाग में 2 लाख 88 हजार 845 क्विंटल अनाज के बीजों का भण्डारण किया गया है, जिसमें से किसानों को 2 लाख 66 हजार 374 क्विंटल अनाज के बीजों का वितरण किया गया है। सरगुजा संभाग में 65 हजार 114 क्विंटल अनाज के बीजों का भण्डारण किया गया है, जिसमें से किसानों को 56 हजार 40 क्विंटल बीजों का वितरण किया गया है। बस्तर संभाग में 96 हजार 416 क्विंटल अनाज के बीजों का भण्डारण किया गया है, जिसमें किसानों को 84 हजार 456 क्विंटल अनाज के बीजों का वितरण हुआ है।

 

 


Date : 21-Aug-2019

स्टेशन से लौटते यात्री का ऑटो से सोने-चांदी से भरा बैग पार

सीसीटीवी फुटेज से पुलिस जांच, पूछताछ जारी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 21 अगस्त।
रेलवे स्टेशन से घर लौट रहे आटो सवार एक युवक का बैग रास्ते में किसी ने पार कर दिया, जिसमें डेढ़ लाख के सोने-चांदी के जेवर रखे हुए थे। पुलिस चोरी का मामला दर्ज कर पूछताछ कर रही है, फिलहाल आरोपी का पता नहीं चल पाया है। पुलिस के मुताबिक टिकरापारा क्षेत्र स्थित कृष्णा नगर(संतोषी नगर)निवासी चंद्रकांत बिरखेड़े(34)बीती शाम रात अपनी पत्नी के साथ नागपुर से टे्रन से रायपुर पहुंचा। फिर दोनों पति-पत्नी स्टेशन से आटो बैठकर नगर घड़ी चौक पहुंचे। वहां से आटो बदलकर संतोषी नगर होते हुए कृष्णानगर अपने घर पहुंचे। जब वे दोनों आटो के पीछे रखे अपने सामान उतार रहे थे, तभी पता चला कि उनका एक बैग गायब है। युवक ने घर से स्टेशन तक वापस उसकी खोजबीन करते हुए पूछताछ की, पर कहीं पता नहीं चल पाया। यह जेवर उसकी पत्नी का था। 

किसी निजी कंपनी में नौकरी करने वाले युवक ने आखिर में घटना की रिपोर्ट कोतवाली पुलिस में दर्ज कराते हुए बताया कि वे दोनों किसी पारिवारिक काम से नागपुर गए थे। वहां से टे्रन से वापस रायपुर लौटने के बाद यह घटना हुई है। बैग में करीब डेढ़ लाख कीमत के सोने-चांदी के जेवर रखे हुए हैं। इसके अलावा कुछ और सामान है। पुलिस का कहना है कि आटो से बैग कहां पर पार हुआ, यह पता नहीं चल पाया है। ऐसे में पुलिस स्टेशन से लेकर संतोषी नगर तक सीसीटीवी फुटेज से उसकी जांच कर रही है। फिलहाल बैग कहां और कैसे पार हुआ, यह पता नहीं चला है। 

 


Date : 21-Aug-2019

दिल्ली में रविदास मंदिर तोडऩे का विरोध, धरना 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 21 अगस्त।
अखिल भारतीय रविदासिया धर्म संगठन से जुड़े दर्जनों कार्यकर्ताओं ने बुधवार को यहां राजीव गांधी चौक पर धरना देकर दिल्ली में संत शिरोमणि गुरु रविदास के एक पुराने मंदिर को तोडऩे का विरोध किया। उनका कहना है कि यह मंदिर करीब 6 सौ साल पुराना था, जिसे तोडऩा गलत था।

रविदासिया धर्म संगठन के अध्यक्ष कविराज बिंझलेकर के नेतृत्व में उनके संगठन से जुड़े दर्जनों कार्यकर्ता सुबह यहां नलघर चौक के समीप धरने पर बैठे रहे। उनका कहना है कि दिल्ली के तुकलगाबाद में विश्व गुरु रविदास का करीब 6 सौ साल पुराना एक मंदिर था, जिसे तोड़ दिया गया। मंदिर तोडऩे के विरोध में उन सभी ने एक रैल निकाल यहां धरना दिया। 

रैली नलघर चौक से शुरू होकर नगर घड़ी चौक होते हुए वापस राजीव गांधी चौक पर समाप्त हुई। धरने में छत्तीसगढ़ रविदास समाज सेवा समिति रायपुर, छत्तीसगढ़ मेहर समाज एवं अनुसूचित जाति संगठन के पदाधिकारी, कार्यकर्ता प्रमुख रूप से शामिल रहे। 

 


Date : 21-Aug-2019

कन्हैयालाल अग्रवाल जन्मशताब्दी समारोह, बघेल ने शामिल होकर लिया आशीर्वाद

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 20 अगस्त।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल देर शाम जिला मुख्यालय राजनांदगांव के पद्मश्री गोविंदराम निर्मलकर ऑडिटोरियम में आयोजित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कन्हैयालाल अग्रवाल के जन्मशताब्दी समारोह में शामिल होकर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। यह समारोह स्वतंत्रता सेनानी श्री कन्हैयालाल अग्रवाल के श्जीवन मूल्यों और आदर्शों की एक सदी्य पर केन्द्रित था। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री कन्हैयालाल अग्रवाल का 100वां जन्म दिवस है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस अवसर पर अपने सारगर्भित उद्बोधन में कहा कि स्वतंत्रता सेनानी कन्हैयालाल अग्रवाल एक तपस्वी व्यक्ति हैं, जिन्होंने केवल समाज को देने का कार्य किया है। उनके सानिध्य में हमें महसूस होता है कि हम बरगद की छांव में बैंठे हैं। श्री अग्रवाल स्वतंत्रता संग्राम से लेकर समाज सुधार, मजदूरों की लड़ाई, गांधीवादी आंदोलन, साम्यवादी आंदोलन, जंगल सत्याग्रह के साथ और कितनी घटनाओं के गवाह है। आजादी के पहले समाज सुधारक के रूप में उन्होंने विधवा पुनर्विवाह अपने घर-परिवार से ही शुरू किया।  कन्हैयालाल अग्रवाल विचारों को जीने वाले व्यक्ति हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका उद्देश्य पूर्ण एवं संघर्ष पूर्ण 99 वर्ष का जीवन बहुत कठिन है। कन्हैयालाल अग्रवाल से मिलने और बात करने से जीवन के प्रति उनका उत्साह साफ दिखाई देता है। सामाजिक सरोकारों के कारण इस उम्र में भी उनका उत्साह लोगों को प्रेरणा देने का काम करता है। मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता सेनानी कन्हैयालाल अग्रवाल की दीर्घायु की कामना करते हुए कहा कि समाज में व्याप्त कुरीतियों का सामना करने की प्रेरणा उनसे मिलती रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 100वें जन्म दिन पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री कन्हैयालाल अग्रवाल का सम्मान कर हमें गर्व हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनांदगांव जिला सांस्कृतिक, साहित्यिक और राजनीतिक पुनर्जागरण,  किसान आंदोलन और मजदूर आंदोलन का गवाह है। वैचारिक दृष्टि से राजनांदगांव जिला समृद्धशाली है। राजनांदगांव जिला ख्यातिनाम विचारकों की जन्म स्थली और कर्म स्थली है। श्री बघेल ने इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सरदार भगत सिंह के जीवन आदर्शों की चर्चा भी की। उन्होंने कहा कि सरदार भगत सिंह ने मात्र 23 वर्ष की उम्र में ही लोगों को समाज और देश के लिए जीवन त्यागने का आदर्श प्रस्तुत किया। सरदार भगत सिंह की जीवनी पढने से उनके देश प्रेम की भावना के बारे में जानकारी मिलती है।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी की जयंती पर प्रदेश में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय श्री राजीव गांधी ने देश को आधुनिक युग में ले जाने के लिए कार्य किया। युवा प्रधानमंत्री के रूप में स्वर्गीय श्री राजीव गांधी ने पंचायती राज व्यवस्था, ई-प्रशासन, कम्प्यूटर और सूचना क्रांति तथा युवाओं को 18 साल की उम्र में मतदान का अधिकार देने जैसे ऐतिहासिक कार्य किए हैं।

राजनांदगांव नगर निगम के महापौर श्री मधुसूदन यादव ने अपने उद्बोधन में कहा कि श्री कन्हैयालाल अग्रवाल के जीवन से हमें सार्थक और समाज विकास के लिए कार्य करने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने इस अवसर पर नगर वासियों की ओर से श्री कन्हैयालाल अग्रवाल का अभिनंदन करते हुए उनके दीर्घायु जीवन की कामना की। महापौर ने कहा कि श्री कन्हैयालाल अग्रवाल दृढ़ इच्छा शक्ति के व्यक्ति हैं। वे हमेशा शिक्षा के लिए चिंतित रहते हैं। श्री कन्हैयालाल अग्रवाल के रूप में आदर्श व्यक्ति का उदाहरण हमारे सामने है। हमारा सौभाग्य है कि उनके सानिध्य में राजनांदगांव को आगे बढ़ाने का अवसर मिला। श्री यादव ने इस अवसर पर राजनांदगांव जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, साहित्यकारों और महानविभूतियों को भी याद किया।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री कन्हैयालाल अग्रवाल जन्म शताब्दी समारोह समिति के अध्यक्ष श्री दामोदर दास मुंदड़ा ने अपने स्वागत भाषण में सबसे पहले मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा अभी तक के कार्यकाल में किसानों और मजदूरों के हित में किए गए कार्यों की सराहना की। श्री मुंदड़ा ने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की ग्राम सुराज की नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना से भविष्य में किसानों के जीवन में खुशहाली आएगी। किसानों की मेहनत को सार्थक बनाने का कार्य प्रदेश सरकार ने किया है। श्री मुंदड़ा ने कहा कि व्यक्ति में जीने  की चाहत हो तो उम्र के रूप में नियति की रूकावट भी बाधा नहीं बन सकती। उन्होंने श्री कन्हैयालाल अग्रवाल के जीवन को आदर्श बताते हुए कहा कि हम सब को उनसे सीख लेनी चाहिए।
समारोह में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने समिति की ओर से स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री कन्हैयालाल अग्रवाल को अभिनंदन पत्र भेंट किया। पद्मश्री डॉ. पुखराज बाफना ने अभिनंदन पत्र का वाचन करते हुए श्री कन्हैयालाल अग्रवाल के जीवन भर की उपलब्धियों की चर्चा की।
समारोह में मुख्यमंत्री श्री बघेल और महापौर श्री यादव ने स्वतंत्रता सेनानी श्री कन्हैयालाल अग्रवाल और पद्मश्री श्री गोविंदराम निर्मलकर की पत्नी श्रीमती दुलारी बाई का शॉल श्रीफल भेंट कर सम्मान किया। समारोह में स्वच्छता दीदी जागेश्वरी बाई और प्रेमा शंकर ने स्वच्छता दीदियों का मानदेय एक हजार रूपए बढ़ाने पर मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया।

समारोह में विधायक श्री दलेश्वर साहू, श्रीमती छन्नी साहू, श्री भुनेश्वर बघेल, पूर्व विधायक श्री भोलाराम साहू, श्री गिरवर जंघेल, दैनिक देशबंधु के प्रधान संपादक श्री ललित सुरजन, श्री चिंतरंजन बख्शी, दैनिक सबेरा संकेत के प्रधान संपादक श्री सुशील कोठारी, वरिष्ठ पत्रकार श्री सुदीप ठाकुर सहित श्री शरद अग्रवाल, श्री नलित श्रीवास्तव, श्री संजय छाजेड़, श्री इंद्रचंद कोठारी, श्री शरद खंडेलवाल सहित स्वतंत्रता सेनानी श्री कन्हैयालाल अग्रवाल के परिजन और समिति के सदस्य उपस्थित थे।

 

 


Date : 21-Aug-2019

गरीबी रेखा श्रेणी के परिवारों को अमृत जलधारा योजना का लाभ दिलाने के निर्देश

रायपुर, 20 अगस्त। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने गरीबी रेखा श्रेणी के सभी परिवारों को मिनीमाता अमृत जलधारा योजना का लाभ दिलाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। मंत्री गुरू रूद्रकुमार आज मंत्रालय (महानदी भवन) में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभागीय कार्यों और मिनीमाता अमृत जलधारा योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने बजट में स्वीकृत कार्यों के डीपीआर 15 सितंबर तक प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।  अमृत जलधारा योजना राज्य की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल है। इस योजना में प्रत्येक गरीब परिवार को नि:शुल्क नल कनेक्शन प्रदाय किया जाना है। उन्होंने अधिकारियों को समय-सीमा में योजना का लाभ दिलाने को कहा है। इस अवसर पर विभाग के सचिव डी.डी. सिंह, प्रमुख अभियंता  टी.जी.कोसरिया सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

 


Date : 21-Aug-2019

हमारे महापुरूषों का योगदान अतुलनीय व अविस्मरणीय है : बघेल 

शहीद भगत सिंह के लेखों एवं विचारों को आत्मसात करने की अपील की

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 20 अगस्त।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमारे महान देशभक्तों, अमर शहीदों एवं महापुरूषों का राष्ट्र के प्रति योगदान अतुलनीय एवं अविस्मरणीय है। जिन्हें कभी भूलाया नहीं जा सकता। श्री बघेल ने कहा कि हमारे वीर सपूतों एवं अमर शहीदों ने अपने शैशव काल में ही अपने जीवन के स्वर्णीम कालखंड को राष्ट्र को समर्पित कर राष्ट्र के सुनहरे भविष्य के लिए जो बलिदान दिया है, उसकी तुलना किसी से नहीं की जा सकती। मुख्यमंत्री श्री बघेल आज जिला मुख्यालय राजनांदगांव के गुरूनानक चौक में अमर शहीद सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, मंगल पाण्डे एवं अशफाक उल्ला खान तथा शिवराम राजगुरू की प्रतिमा के अनावरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री एवं अतिथियों द्वारा नगर पालिका निगम राजनांदगांव द्वारा गुरूनानक चौक राजनांदगांव में ग्यारह लाख रूपए की लागत से निर्मित इन 6 महापुरूषों की प्रतिमा का अनावरण किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने मातृभूमि की रक्षा एवं देश के नवनिर्माण के लिए फिरंगियों से लोहा लेते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले इन महापुरूषों के योगदानों का उल्लेख करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धा सुमन अर्पित किया। उन्होंने कहा कि हमारे इन महापुरूषों ने जिस उम्र में लोग अपने घर बसाकर सुखमय जीवन बिताने का कार्य करते हैं, उस समय उन्होंने अपने जीवन के महत्वपूर्ण समय को देश के लिए न्यौछावर कर दिया। श्री बघेल ने अमर शहीद भगत सिंह के कुर्बानियों का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होंने मात्र 23 साल की उम्र में देश की आजादी एवं हमारे सुन्हरे भविष्य के लिए अंग्रेजों के जुल्मों-सीतम का प्रतिकार करते हुए हसंते-हसंते फांसी के फंदे पर झुल गए। उन्होंने इतनी कम उम्र में राष्ट्रीयता से ओतप्रोत एवं विभिन्न सामाजिक विषयों पर जो लेख लिखा है, वह वास्तव में विलक्षण एवं अद्वितीय है। उन्होंने शहीद भगत सिंह के कृतित्व एवं लेखों का अध्ययन कर उन्हें आत्मसात करने की आवश्यकता बताई। श्री बघेल ने अमर शहीद मंगल पाण्डे एवं चंद्रशेखर आजाद के बलिदान व योगदान का उल्लेख करते हुए उनसे प्रेरणा लेने को कहा। श्री बघेल ने कहा कि अंग्रेजों ने फूट डालों और राज करों की नीति अपनाकर देशवासियों को जाति, धर्म और सम्प्रदाय के नाम से लड़वा कर हमारे देश में लगभग 200 साल तक शासन किया। हमारे महापुरूषों एवं वीर सपूतों ने ऐसे कठिन समय में देशवासियों को एकता के सूत्र में बांधकर देश को आजादी दिलाई। इस अवसर पर उन्होंने इन अमर शहीदों के प्रतिमा के स्थापना करने में पार्षद श्री कुलदीप छाबड़ा के योगदान की भी सराहना की।

कार्यक्रम का स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए महापौर मधुसूदन यादव शहर वासियों की ओर से मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के राजनांदगांव आगमन पर आत्मीय अभिनंदन किया। उन्होंने बहुत ही कम समय में आमत्रंण को स्वीकार कर कार्यक्रम में उपस्थिति प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष श्री हफीज खान ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में नगर पालिका निगम राजनांदगांव के महापौर श्री मधुसूदन यादव, विधायक डोंगरगांव श्री दलेश्वर साहू, विधायक खुज्जी श्रीमती छन्नी साहू, विधायक डोंगरगढ़ श्री भूनेश्वर बघेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री चित्रलेखा वर्मा, नगर निगम के सभापति श्री शिव वर्मा, नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष श्री हफीज खान, पूर्व मंत्री श्री धनेश पाटिला, पूर्व विधायक श्री भोलाराम साहू एवं पूर्व महापौर श्री सुदेश देशमुख, अन्य जनप्रतिनिधियों सहित कमिश्नर श्री दिलीप वासनिकर, कलेक्टर श्री जयप्रकाश मौर्य, पुलिस अधीक्षक श्री कमलोचन कश्यप, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती तनुजा सलाम एवं अधिकारी-कर्मचारियों के अलावा बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।

 


Date : 21-Aug-2019

आश्रम-छात्रावासों के एएनएम-नर्सों को मानदेय नहीं, सीएम से शिकायत, सचिव से प्रतिवेदन मांगा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 21 अगस्त।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आदिवासी विकास विभाग के छात्रावास-आश्रमों में काम कर रही प्रशिक्षित एएनएम और नर्सों से काम नहीं लेने और उनके मानदेय का भुगतान नहीं होने की शिकायत पर आदिवासी विकास विभाग के सचिव से इस सम्बन्ध में विस्तृत प्रतिवेदन मांगा है। 

छात्रावास-आश्रमों में यह एएनएम और नर्सें संविदा पर सहायक अधीक्षक के रूप में काम कर रही हैं, इन संविदा नर्सों और एएनएम के प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री से बुधवार को जन चौपाल, भेंट -मुलाकात में उनसे मुलाकात की और उन्हें अपनी समस्या बतायीं। उन्होंने बताया कि दो-तीन वर्षों से वे लोग काम कर रहे थे, लेकिन इस वर्ष जनवरी माह से उनसे काम नहीं कराया जा रहा है उनकी नियुक्ति छात्रावास आश्रमों में किशोरी बालिकाओं के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए की गई थी। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को इस संबंध में उचित पहल का आश्वासन दिया।

जनचौपाल में मेल-मुलाकात के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। कई संगठनों ने श्री बघेल से मिलकर उनसे मुलाकात की है। इसी कड़ी में पत्रकारों के एक प्रतिनिधि मंडल ने भी श्री बघेल से मुलाकात की और उन्हें सम्मान निधि के संबंध में ज्ञापन सौंपा। सरकार ने सम्मान निधि  में बढ़ोत्तरी की घोषणा कर दी है, लेकिन इसका लाभ पत्रकारों को नहीं मिल पा रहा है। अभी भी मात्र 5 हजार रुपये सम्मान निधि के रूप में पत्रकारों को मिल रहा है। 

 


Date : 21-Aug-2019

सामुदायिक अस्पताल में बीमार बच्ची को 4 घंटे बाद भी डॉक्टर नहीं मिला, स्टाफ ने टेबलेट देकर चलता किया, पिता मेकहारा रायपुर ले गया
छत्तीसगढ़ संवाददाता
खरोरा, 21 अगस्त।
स्थानीय सामुदायिक अस्पताल में बुखार से तपती बच्ची को 4 घंटे बाद भी डॉक्टर नहीं मिल सका। बिगड़ती हालत देख वहां के स्टाफ ने टेबलेट देकर चलता कर दिया। बीमार बच्ची को अब पिता ने राजपुर मेडिकल कालेज में भर्ती कराया है।

इस संबंध में बीएमओ ए के सिन्हा ने खुद स्वीकार किया कि खरोरा नगर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर डाक्टरों की मनमर्जी चलती चलती है। इन पर किसी की भी जिम्मेदारी का एहसास नहीं है और ना ही वह किसी की आदेश मानते हैं।  ऐसी शिकायतें लगातार आती रही हैं। एक-दो दिन में वहां पर आकर मैं मीटिंग लूंगा इसके बाद लास्ट वार्निंग दी जाएगी अगर उसके बाद शिकायत आएगी तो सीधी कार्रवाई की जाएगी।

नगर समीप ग्राम मांठ निवासी कृष्ण मांडले ने बताया कि उसकी बेटी इंदू को एक दो दिन पहले बुखार की शिकायत  थी। जिसके बाद उसकी तबियत आज सुबह ज्यादा बिगडऩे लगी। उसे नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया जहां पर  4 घंटे  बरामदे में बैठा कर रखा गया पर कोई डॉक्टर उसे देखने तक नहीं आए। 

जब इस पर नराजगी जाहिर की तो   एक टेबलेट देकर चलता कर दिया गया। उसके बाद नगर के निजी हॉस्पिटल लेकर गए जहां उसे एडमिट करने के लिए कहा गया पर मैं इतना सक्षम नहीं था कि उसका इलाज निजी अस्पताल में करा सकूं। इसके बाद उसे रायपुर के मेकाहारा लेकर गया।

नगर अस्पताल के वार्ड में इन दिनों उल्टी, बुखार और लूज मोशन के मरीजों को एडमिट किया जा रहा है। यहां भर्ती मरीजों के परिजनों ने बताया कि यहां मरीजों का इलाज सिर्फ ग्लूकोज से ही होता है। न तो मरीजों को  दवाइयां ही मिल रही हैं न समय से डॉक्टर आते हैं।  

 


Date : 20-Aug-2019

जाति प्रमाणपत्र, छानबीन समिति के सामने पेश हुए अजीत जोगी
कार्रवाई पर सवाल खड़े किए, सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 20 अगस्त।
जाति प्रमाण पत्र प्रकरण में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी मंगलवार को छानबीन समिति के सामने पेश हुए। उन्होंने कमेटी की कार्रवाई पर सवाल खड़े किए। श्री जोगी ने यह भी बताया कि सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भी प्रतिवादी बनाया गया है।

श्री जोगी अपने वकील के साथ इंद्रावती भवन में छानबीन समिति के सामने सुबह 11 बजे उपस्थित हुए। छानबीन समिति के प्रमुख डीडी सिंह और अन्य सदस्य भी थे। पूर्व मुख्यमंत्री अपने साथ दस्तावेज लेकर पहुंचे थे और जिसे कमेटी को सौंपा। सूत्रों के मुताबिक श्री जोगी ने छानबीन समिति को राजनीति से पे्ररित बताया और कार्रवाई पर सवाल खड़े किए। यह भी कहा कि सुनवाई गुपचुप तरीके से की जा रही है। 

उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है और अगली सुनवाई तक फैसला टालने का आग्रह किया। श्री जोगी करीब घंटेभर वहां रहे। समिति के प्रमुख डीडी सिंह ने 'छत्तीसगढ़' से चर्चा में कहा कि यह पूरी न्यायिक प्रक्रिया है और इसको लेकर वे कुछ नहीं कह सकते हैं। बाद में श्री जोगी ने मीडिया से चर्चा में कहा कि यह पूरा मामला राजनीतिक है। 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तो पहले ही बयान दे चुके हैं कि हमारे खिलाफ फैसला करना है। उन्होंने पूरी कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बताया। उन्होंने कहा कि चार-चार बार मरवाही की जनता ने प्रचंड बहुमत से जिताकर यह सिद्ध कर दिया है कि हम आदिवासी हैं। मरवाही में 80 फीसदी आबादी आदिवासियों की है। श्री जोगी ने यह भी कहा कि दो बार हाईकोर्ट और एक बार सुप्रीम कोर्ट से हम जीत चुके हैं। आज भी सुप्रीम कोर्ट में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ याचिका  दायर की है। 

उल्लेखनीय है कि छानबीन समिति ने जोगी को नोटिस जारी करके बुलाया था। कमेटी की इस नोटिस के खिलाफ जोगी ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल किया था, लेकिन कोर्ट से उन्हें राहत नहीं मिली। पिछले महीने चीफ जस्टिस के डिवीजन बैंच ने मामले में सुनवाई करते हुए कहा है कि जोगी को हाईपावर कमेटी में उपस्थित होना होगा। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा है कि जोगी जाति संबंधि सारे दस्तावेज एक महीने में कमेटी को पेश करें।


Date : 20-Aug-2019

कमरछठ की खातिर कांसी का फूल, पसहर चावल, दोना, दातून की खरीदी में जुटी महिलाएं

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 20 अगस्त।
भादो माह की षष्ठी को संतान की खातिर मनाए जाने वाला कमरछठ की तैयारियां शुरू हो गई हैं। गोलबाजार, आमापारा सहित शहर के विभिन्न मुख्य स्थलों में महिलाओं द्वारा हलषष्ठी पूजा के लिए कांसी के फूल सहित अन्य सामग्री की खरीदी की जा रही है। कमरछठ में उपयोग किया जाने वाला पसहर चावल 200 रुपये किलो के भाव से जहां बिका वहीं बिना हल जुते जमीन की हरी मिर्च के भाव बढ़े रहे। 

आमापारा में हरछठ पूजा सामग्री की बिक्री में जुटी महिलाओं ने बताया कि 5, 6 हजार की लागत से उन्होंने कमरछठ पूजा सामग्री जुटाई है। बिक्री के माध्यम से उन्हें दोगुना मुनाफा मिल जाएगा। आमापारा निवासी प्रमिला देवांगन ने बताया कि वह कांसी का फूल 5 रुपये, 10 रुपये के दर से बेच रही है। 20 रुपये में 6 दोना, 6 पत्ता, 1 पतरी, 1 दातून बेच रही है।  पसहर चावल 200 रुपये किलो के भाव से बिक रहा है। 40 रुपये दर्जन चुकिया बिक रही है। 

सुमन देवांगन ने बताया कि दो दिन से वह कमरछठ की पूजा सामग्री बेच रही है। गांव वालों से उसने कांसी खरीदी की और गोलबाजार से पसहर चावल खरीदा है। कांसी के फूल खरीदने आई वीणा सिन्हा ने बताया कि संतान की खातिर वह कमरछठ व्रत करती हैं। इसमें गाय के दूध का उपयोग नहीं किया जाता है। बिना हल चले जमीन में उपजने वाले पसहर चावल और 6 प्रकार की भाजी का सेवन किया जाता है। 

पूजा के लिए खास तौर से सगरी बनाई जाती है, इसमें बच्चे का पैर डुबाया जाता है और उसकी मिट्टी से बच्चे की पीठ पर पोता मारकर बच्चे की निरोग रहने की कामना की जाती है। वर्षों से कमरछठ पूजा व्रत करती आ रही श्यामा गढेवा ने बताया कि पूजा के लिए उन्होंने दोना पत्तल, लाई, कांसी, भाजी, मिर्ची खरीद ली है। बुधवार को घर के पास सगरी बनाकर महिलाओं के साथ वह देवी मां की पूजा करेगी। 

 


Date : 20-Aug-2019

पप्पू होरा आत्महत्या प्रकरण, परिजनों से पूछताछ करेगी पुलिस

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 20 अगस्त।
होरा ट्रांसपोर्ट के मालिक, होटल कारोबारी हरमिंदर सिंह होरा उर्फ पप्पू(59) की गोली मारकर मौत की जांच होगी। पुलिस एक-दो दिनों में उनके परिजनों से पूछताछ करते हुए गोली मारकर खुदकुशी करने का सही कारण पता लगाएगी। दूसरी ओर पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर भी आगे जांच-पड़ताल करेगी। 

वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुरुमुख सिंह होरा के छोटे भाई हरमिंदर सिंह पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। वे कैंसर और लीवर की बीमारी से जूझ रहे थे। प्रारंभिक तौर पर पुलिस बीमारी की वजह से अपनी ही लाइसेंसी पिस्टल से गोली मारकर खुदकुशी करना मान रही है, लेकिन परिवार वालों से पूछताछ में खुदकुशी से जुड़ी और भी बातें सामने आएगी। पुलिस अचानक गोली मारकर जान देने के मामले को गंभीरता से ले रही है और जांच की तैयारी में जुट गई है। 

गोलबाजार पुलिस का कहना है कि घटना के बाद यूनियन क्लब में कार के पास पहुंचे ड्राइवर दिलीप मिश्रा व उसके करीबी महेंदर सिंह से पूछताछ हो चुकी है, लेकिन पुलिस अब उनके घर-परिवारवालों से पूछताछ करेगी। खासकर उनकी पत्नी व बच्चों से पूछताछ कर खुदकुशी का कारण जानना चाहेगी। दूसरी ओर परिवारवालों से पूछताछ के बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट के हिसाब से जांच की जाएगी। कहीं पर भी कोई गड़बड़ी नजर आने पर पुलिस उसकी बारीकी से जांच-पड़ताल करते हुए आगे की कार्रवाई करेगी। 

उल्लेखनीय है कि खुदकुशी के बाद कार की बैलेस्टिक जांच करा  शव पोस्टमार्ट के लिए भेजा गया था। पोस्टमार्टम के बाद शव उनके परिजनों को सौंप दिया गया। 


Date : 20-Aug-2019

नुक्कड़ नाटक और वृक्षारोपण के जरिए छात्राओं ने दिया हरियाली का संदेश

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 20 अगस्त।
गुरुकुल महिला महाविद्यालय द्वारा मंगलवार को महाविद्यालय इको क्लब द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम एवं ग्रीन डे का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिए विज्ञान की छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी गई। 

ग्रीन डे आयोजन के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रभारी रात्रि लहरी एवं छात्राओं द्वारा वृक्षारोपण किया गया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ संध्या गुप्ता ने छात्राओं को पर्यावरण संरक्षण तथा लोगों में इसकी जागरूकता के लिए प्रेरित किया साथ ही छात्राओं को उनके घरों के आसपास हरा-भरा रखने के लिए पौधों का वितरण किया। छात्राओं द्वारा महाविद्यालय परिसर में पौधे रोपित किए गए तथा उनके संरक्षण की जवाबदारी लेने का संकल्प लिया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. सीमा साहू इको क्लब प्रभारी द्वारा किया गया। कार्यक्रम में इको क्लब के सदस्य मनीषा कटारिया डॉ. मेघा अग्रवाल, देवश्री वर्मा तथा महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक उपस्थित रहे।


Date : 20-Aug-2019

कलिंगा फैकल्टी ऑफ फार्मेसी के विद्यार्थियों ने किया एनसीएनआर का शैक्षणिक भ्रमण

रायपुर, 20 अगस्त। कलिंगा यूनिवर्सिटी फैकल्टी ऑफ  फार्मेसी के विद्यार्थियों ने सोमवार को नेशनल सेंटर फॉर नेचुरल रिसोर्सेज (एनसीएनआर) पं0 रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण किया। इस भ्रमण की अनुमति एनसीएनआर के निदेशक डॉ. मानस कांति देब ने दी। शैक्षणिक भ्रमण में बी-फार्मेसी पाचवें एवं तृतीय सेमेस्टर के 55 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। 

कार्यक्रम का संचालन कलिंगा विवि के सहायक प्राध्यापक दिनेश कुमार शर्मा एवं सहायक प्राध्यापिका अंजली साहू ने किया। शैक्षणिक भ्रमण की शुरूवात एनसीएनआर में कार्यरत डॉ. रवि शंकर चौहान (पीडीएफ) ने विद्यार्थियों को जटिल विश्लेष्णात्मक उपकरणों के बारे में बताया। एनसीएनआर प्रयोगशाला  आधुनिक उपकरणों व सुविधाओं से सुसज्जित है, जिसमें मुख्यत हाई परफॉर्मेन्स लिक्विड क्रोमैटोग्राफी जिसका उपयोग जटिल कार्बनिक अथवा अकार्बनिक पदार्थो को अलग करने के लिए किया जाता है।  शैक्षणिक भ्रमण के दौरान छात्रों ने शोध सहयोगियों से फार्मेसी में शोध के  कई महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की साथ ही उपकरणों की उपयोगिता व संचालन भी सीखा। इसके सफल आयोजन पर कुलपति डॉ. आर. श्रीधर व कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी ने बधाई दी एवं छात्रों को उपयोगी गतिविधियां करते रहने हेतु प्रोत्साहित किया।

 


Previous12345678Next