छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous123456789...2526Next
18-Jan-2021 9:23 PM 24

जगदलपुर, 18 जनवरी। छग प्रदेश कांग्रेस  के प्रवक्ता आलोक दुबे ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा तीनों कृषि कानून पर रोक लगाने के अंतरिम निर्णय का स्वागत करते हुये कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा अलोकतांत्रिक तरीके से तीन कृषि कानून लागू किये गये थे, उसके क्रियान्वयन पर रोक लगाने के आदेश से यह साबित होता है कि भारत में कृषि व कृषकों की चिंता भले केंद्र सरकार ना करें, लेकिन न्याय व्यवस्था को उनकी चिंता अवश्य है।

प्रदेश प्रवक्ता श्री दुबे ने कहा है कि केन्द्र सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण काल के दौरान,अलोकतांत्रिक प्रक्रिया से देश के सर्वोच्च सदन संसद में बिना चर्चा कराए तीन कृषि कानून पास किये गये थे। देश के कृषक समुदाय ने केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था उसके बाद भी पूंजीपतियों की पक्षधर भाजपा, किसानों की चिंता किए बिना उनके आंदोलन को अर्बन नक्सली आंदोलन, खालिस्तानी,विदेशी फंड से होने वाले आंदोलन की संज्ञा देकर किसान व कृषि का लगातार अपमान कर रही थी।

उन्होंने जारी विज्ञप्ति में आगे कहा है कि अनवरत 48 दिन से अधिक सर्द मौसम व जान की परवाह किये बुजुर्ग, महिला, बच्चे और किसानों के डटे होने की दशा में सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर चिंता जाहिर करते हुए केंद्र सरकार के इस कानून पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए इस पर जल्द निर्णय लेने का निर्देश दिया था। परन्तु केंद्र सरकार अपनी हठधर्मिता व निष्क्रियता के चलते समाधान निकालने में असफल रही। अत: सर्वोच्च न्यायालय ने आगामी आदेश तक के लिए इस कानून पर रोक लगाने के निर्णय दिया जो कृषकों के सम्मान की जीत है और उनके सम्मान की रक्षा न्यायालय ने की है। इसके साथ ही उच्च न्यायालय ने तीनों कृषि कानून में किसानों के हित और अहित की समीक्षा का जो निर्देश दिया है। इससे भी यह साबित होता है कि केंद्र सरकार ने उक्त तीनों काले कानून पारित कर, देश में अफरातफरी का माहौल पैदा कर दिया था। जिस पर सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय से रोक लग सकी है।


18-Jan-2021 9:21 PM 17

जगदलपुर, 18 जनवरी। कलेक्टर रजत बंसल और पुलिस अधीक्षक  दीपक झा ने जगदलपुर शहर में चल रहे विकास कार्यों का अवलोकन किया। इस निरीक्षण दौरे में दलपत सागर, मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट, सिटी ग्राउंड, लाला जगदलपुरी लायब्रेरी,हाता ग्राउंड और प्रियदर्शनी स्टेडियम के बैंडमिंटन कोर्ट का अवलोकन कर कार्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अति. पुलिस अधीक्षक ओपी शर्मा, आयुक्त नगर निगम प्रेमपटेल, सीएसपी हेमसागर सिदार , डीएसपी पंकज ठाकुर सहित निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।


18-Jan-2021 9:20 PM 21

जगदलपुर, 18 जनवरी। स्वास्थ्य विभाग जिला बस्तर द्वारा आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना अंतर्गत विभिन्न बीमारियों के ईलाज के सहायता हेतु जिले के पात्र हितग्राहियों को नि:शुल्क ई-कार्ड प्रदान किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इन दोनों योजना के अन्तर्गत जिले के शासकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल एवं महारानी अस्पताल जगदलपुर, सिविल अस्पताल भानपुरी जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं जिले के पंजीकृत निजी चिकित्सालयों में ओपीडी एवं आई पी डी में आने वाले समस्त पात्र मरीजों को नि:शुल्क ई-कार्ड प्रदाय किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत  इन स्वास्थ्य केन्द्रों में बीमारियों के ईलाज के सहयोग हेतु ई-कार्ड बनाने के लिए संबंधित व्यक्ति का आधार कार्ड, राशन कार्ड एवं मोबाईल नम्बर प्रस्तुत करना अनिवार्य है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सामाजिक, आर्थिक एवं जातीय जनगणना 2011 के चयनित श्रेणीयों में सूचीबद्ध परिवारों को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपए तक की स्वास्थ्य सहायता प्रदान की जाती है। साथ ही डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अन्तर्गत अन्त्योदय एवं प्राथमिकता राशनकार्डधारी परिवारों को 5 लाख रूपये तक एवं शेष एपीएल परिवारों को 50 हजार रूपये तक स्वास्थ्य सहायता प्रदान किया जाता है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के आम नागरिकों से सर्दी खांसी से लेकर किसी भी बीमारी की ईलाज हेतु अस्पताल जाने पर अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड एवं मोबाइल नबंर दर्जकराकर इस योजना का लाभ लेने की अपील की गई है।


18-Jan-2021 9:19 PM 15

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 18 जनवरी। बस्तर जिले में बर्ड फ्लू के दो मामलों की पुष्टि हो चुकी है। कलेक्टर रजत बंसल ने बर्ड फ्लू के नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक प्रतिबंधात्मक कार्रवाई के निर्देश दिए। बर्ड फ्लू के संक्रमण को रोकने के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन जिला पंचायत कार्यालय में किया गया। बैठक में वन मंडलाधिकारी स्टायलो मंडावी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंद्रजीत चंद्रवाल, पशुधन विकास विभाग की संयुक्त संचालक लक्ष्मी अजगले, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरके चतुर्वेदी, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी कैलाश कोड़ोपी सहित पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग और पशुधन विकास विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में पशुधन विकास विभाग की संयुक्त संचालक श्रीमती अजगले ने बताया कि बस्तर जिले में दो प्रकरणों में बर्ड फ्लू के वायरस पाए जाने की पुष्टि हो चुकी है तथा इस पर नियंत्रण के लिए सभी कार्रवाई की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि पक्षियों की अप्रत्याशित मौतों की स्थिति में जानकारी प्राप्त करने के लिए नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है। इसका नोडल अधिकारी  डॉक्टर राजोंरिया को बनाया गया है।

  उन्होंने बताया कि एक मामला जगदलपुर के पॉवर हाउस चौक का है, वहीं दूसरा मामला बस्तर विकास खण्ड मुख्यालय में स्थित आईटीआई के समक्ष पाया गया है। यहां मृत पाए गए पक्षियों को जांच के लिए भेजा गया था जहां बर्ड फ्लू के पाए जाने की पुष्टि हुई है। वहीं अन्य नमूने भी भेजे गए थे, जहां इसके विषाणु नहीं पाए गए।

कलेक्टर श्री बंसल ने बर्ड फ्लू के संक्रमण को रोकने के लिए सभी जरुरी सावधानियां बरतने के निर्देश देते हुए कहा कि इस रोग का प्रभाव सबसे अधिक पक्षियों पर देखा गया है। उन्होंने पोल्ट्री फार्मों में सभी आवश्यक सावधानियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही चिकन सेंटर, बत्तख व्यावसायियों से भी शासन द्वारा प्राप्त सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने को कहा। कांगेर घाटी में भी पक्षियों की पूरी निगरानी के निर्देश दिए। पक्षियों की अप्रत्याशित मृत्यु की स्थिति में उसे पूरी सावधानी के साथ नमूने को जांच के लिए भेजने और पक्षी का जलस्त्रोत से दूर निष्पादन के निर्देश दिए।

कलेक्टर- एसपी पहुंचे संजय मार्केट

कलेक्टर रजत बसंल आज संजय बाजार स्थित चिकन मार्केट पहुंचे। उनके साथ पुलिस अधीक्षक दीपक झा भी मौजूद थे। कलेक्टर ने सभी चिकन व्यवसायियों से बर्ड फ्लू को देखते हुए सभी आवश्यक सावधानी बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां अपशिष्ट पदार्थों का शासन द्वारा दिये गए निर्देशों के अनुसार निस्तारण करने के निर्देश दिए।

प्रभावित क्षेत्रों में किया गया सेनेटाइजेशन

जिन क्षेत्रों में पक्षियों की मृत्यु बर्ड फ्लू से होने की पुष्टि हुई है। वहां सुरक्षा के तौर पर सेनेटाइजेशन का कार्य किया गया।


18-Jan-2021 9:17 PM 13

किलेपाल, 18 जनवरी। चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम लगातार अपने क्षेत्र में भ्रमण पर हैं और  क्षेत्रवासियों से निरंतर जनसंपर्क कर उनकी समस्याओं को सुनकर तत्काल निराकरण भी कर रहे हैं।

 आज भी अपने क्षेत्र भ्रमण दौरान सर्वप्रथम बस्तानार 2 के लमड़ी पारा में ग्रामवासियों की प्राथमिक समस्या सडक़ को ध्यान में रखते हुए बस्तर विकास प्राधिकरण मद अंतर्गत पुलिया निर्माण कार्य लागत 3 लाख का भूमिपूजन किया। लमड़ी पारा बास्तानार 2 में भूमिपूजन पश्चात अपने क्षेत्र के दूसरे पंचायत बड़े किलेपाल के पटेल पारा में 4.29 लाख रु के सीसी सडक़ का भूमिपूजन किया।

अपने क्षेत्रीय प्रवास के दौरान कोड़ेनार पंचायत के कुमापारा में आरसीसी स्लैब पुलिया 2 नग जिसकी लागत 3.02 लाख रु का भूमिपूजन किया, साथ ही गोरियापाल में जनसंपर्क कार्यक्रम में शामिल हुए व  लोगों की समस्याएं सुनी। जहां खराब सोलर पम्प को तुरंत अधिकारियों से बात कर जल्द निराकरण हेतु आश्वस्त किया ।

आज के इस क्षेत्रीय प्रवास में चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम के साथ अध्यक्ष ब्लॉक् कांग्रेस कमेटी बास्तानार चंद्रशेखर ठाकुर , उपाध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी जगबंधु ठाकुर , उपाध्यक्ष जनपद बस्तानार बंको भास्कर , जप सदस्य बुधराम कवासी, बुधराम कर्मा,  देवेंद्र पोडियामी, लक्ष्मण , जितेन्द्र सिंह चौहान, नन्नू पोयाम,हांदो गावड़े, सुमन कार्तिक व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


18-Jan-2021 9:15 PM 17

जगदलपुर, 18 जनवरी। राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा माह का शुभारम्भ धरमपाल सैनी एवं वरिष्ठ नागरिक जयचंद जैन, अनिल लुक्कड़, पत्रकार बंधु व अति पुलिस अधीक्षक तथा पुलिस विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों की उपस्थिति में रिबन काट किया गया।  पद्मश्री धरमपाल सैनी ने आम नागरिकों को यातायात नियमों का पालन करने अपील करते हुए यातायात जागरूकता रथ को झंडी दिखाकर नियमों का प्रचार-प्रसार हेतु रवाना किया। जागरूकता रथ के द्वारा शहर के सभी वार्ड में भ्रमण कर यातायात नियमों की जानकारी देते हुए नियमों का पालन करने अपील की जाएगी।  गुरुनानक चौक पर स्टॉल लगाकर ध्वनि विस्तारक यंत्र से यातायात नियमों के प्रचार एवं पाम्पलेट वितरण कर यातायात नियमों के संबंध में प्रचार प्रसार कर नागरिकों को जागरूक किया गया। वहीं 40 लोगों को नि:शुल्क यातायात हेल्प कार्ड वितरण किया गया। आज  से प्रत्येक दिन एक माह तक शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर रैली , नुक्कड़, नाटक ध्वनि विस्तारक यंत्र पाम्पलेट के माध्यम से यातायात जागरूकता अभियान चलाया जाएगा साथ ही ऑटो, बस एवं ट्रक मालक चालक का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवाई वितरण स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किया जायेगा। राष्ट्रीय राजमार्ग घाटलोंहगा

में बने टोल प्लाजा के पास फस्ट-टेग बनाकर वितरण किया जायेगा एवं प्रत्येक दिन अलक- अलग क्षेत्र के हाट -बाजारों में जाकर यातायात नियमों की जाककारी दी जाएगी। बीमा सलाहकार के द्वारा वाहन के बीमा के संबंध में जानकारी दी जायेगी साथ ही दो पहिया वाहन चालक के द्वारा हेलमेट धारण एवं चार पहिया वाहन में सीट बेल्ट धारण करने वाले वाहन चालकों को गुलाब भेंट किया जाएगा।


18-Jan-2021 9:11 PM 17

छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 18 जनवरी। कोरोना टीकाकरण पूरे देश में 16 जनवरी से शुरू की गयी है। टीकाकरण के उपरांत संभावित एडवर्स इवेंट्स फालोइंग इमुनाइजशन (एइएफआई) मामलों के लिए समुचित प्रबंधन की व्यवस्था सरकार द्वारा की गई है।

जिला टीकाकरण अधिकारी सीआर मैत्री ने बताया कि सोमवार को हुए टीकाकरण में बस्तर जिले में आज 580 लाभार्थियों को टीके लगाए जाने थे, जिनमें से शाम 5 बजे तक मिले आंकड़ों के अनुसार 252 लाभार्थियों को टीके लगाए जा चुके थे। सर्वाधिक 70 टीके बस्तर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगाए गए। इसके अतिरिक्त बकावण्ड में 60, नानगुर में 30, बास्तानार में 29, मेडिकल कॉलेज में 10, जिला अस्पताल जगदलपुर में 53 लाभार्थियों को कोरोना के टीके लगाए गए। देर शाम तक इन आंकड़ों में परिवर्तन हो सकते हैं।

 विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार टीकाकरण के उपरांत किसी भी प्रकार की चिकित्सीय परेशानी अगर टीका लगवाने वाले को होती है तो उसे एइएफआई यानी एडवर्स इवेंट्स फोलोइंग  इम्यूनाइजेशन की संज्ञा दी जाती है। यह स्थिति कई कारणों से उत्पन्न हो सकती है और यह जरुरी नहीं है कि टीकाकरण ही इसकी वजह हो। टीकाकरण को लेकर आशंका, मन में घबराहट का होना एवं टीकाकरण के समय गलत तकनीक का इस्तेमाल आदि इसके वजह हो सकते हैं। ज्यादातर एइएफआई के लक्षण जैसे जी मितलाना, घबराहट, टीके वाली जगह सूजन एवं सर में दर्द आदि का प्रबंधन आसानी से किया जा सकता है। गंभीर चिकित्सीय जटिलता टीकाकरण के उपरांत होते है लेकिन कम। 

एइएफआई के मामलों के लिए है समुचित प्रबंधन की है व्यवस्था

कोविड-19 टीकाकरण के उपरांत एइएफआई मामलों के प्रबंधन के लिए हर जिले में समुचित व्यवस्था की गयी है। यह व्यवस्था जिलों के मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में की गयी है। कोविड-19 को लेकर प्रदेश में 104 नंबर कंट्रोल रूम पर फोन किया जा सकता है या पास के स्वास्थ्य केंद्र में इसकी जानकारी दी जा सकती है। एम्बुलेंस सेवा भी सरकार द्वारा उपलब्ध कारवाई जाएगी। 

कोविड-19 वैक्सीन सभी के लिए सुरक्षित

कोविड टीका सभी प्रमाणित वैक्सीन पूरी प्रक्रिया के गुजरने का बाद ही स्वीकृत की गयी है और पूर्णतया सुरक्षित है। चरणवार तरीके से इसे सभी को उपलब्ध कराने की सरकार की योजना है। टीकाकरण के पश्चात लाभार्थी को किसी प्रकार की परेशानी के प्रबंध के लिए सत्र स्थल पर एनाफलीसिस कीट एवं एईएफआई कीट की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता सुनिश्चित की गयी है। इसके लिए संबंधित टीकाकर्मी एवं चिकित्सकों को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया गया है।


18-Jan-2021 9:06 PM 30

भानपुरी, 18 जनवरी। नशे में बड़े भाई की हत्या करने वाले को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।  थाना भानपुरी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम खरखोसा बड़े पारा निवासी संतोष ध्रुव शराब पीकर गाली-गलौज कर रहा था, उसका बड़ा भाई रमेश ध्रुव उसे समझाने गया तो आरोपी संतोष ध्रुव ने कुल्हाड़ी से बड़े भाई रमेश ध्रुव पर वार कर दिया। घटना रविवार की है। जिससे पीडि़त की गर्दन के पास कान के नीचे गंभीर चोट आई थी। पीडि़त रमेश ध्रुव को डायल 112 ने सिविल अस्पताल भानपुरी लाकर भर्ती किया गया, जहां उपचार के दौरान घायल रमेश ध्रुव ने दम तोड़ दिया। फरार आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।


18-Jan-2021 9:06 PM 16

जगदलपुर, 18 जनवरी। गायत्री परिवार के द्वारा ग्राम उपनपाल में पांच कुंडीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन किया गया। इस यज्ञ में गायत्री परिवार के परिजनों ने बढ़-चढक़र अपनी आहुतियां समर्पित कीं।

यज्ञ के माध्यम से सबके लिए उज्जवल भविष्य और  सद्बुद्धि की प्रार्थना की गई । यज्ञ का संचालन गायत्री परिवार जिला बस्तर के युवा प्रकोष्ठ के द्वारा किया गया । यज्ञ आयोजन में विभिन्न संस्कार निशुल्क संपन्न कराए गए ।  यज्ञ के दौरान गायत्री शक्तिपीठ जगदलपुर के मुख्य ट्रस्टी निलेश ठाकुर , युवा प्रकोष्ठ संयोजक भरत गंगादित्य  , सहायक ट्रस्टी आनंदराम साहू ,वरिष्ठ परिजन जयश्री श्रीवास्तव सहित गीता शर्मा, शकुंतला शर्मा,रेणु शर्मा ,शारदा पटेल, सुभद्रा  सिंह ,सोनल तुमसरे  ,अमृता दहिया , एसआर मानिकपुरी  ,मोहन नाईक,  धनुर्जय नाईक,  मधुसूदन , चिंगड़ू राम एवं अन्य ग्रामवासियों ने अपनी उपस्थिति दी।


18-Jan-2021 9:04 PM 19

जगदलपुर, 18 जनवरी। बस्तर जिले में कोविशिल्ड का टीकाकरण कार्य 16 जनवरी से सफलतापूर्वक प्रारंभ किया गया है। कलेक्टर रजत बंसल के निर्देशानुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय जिला बस्तर द्वारा कोविशिल्ड की जानकारी एवं इस कार्य को सफलतापूर्वक संपादित करने हेतु जिले के सभी विकासखण्डों में कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है।


18-Jan-2021 6:39 PM 13

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जगदलपुर, 18 जनवरी।
बाइक पर गांजा तस्करी करते यूपी के 2 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।
पुलिस अधीक्षक, दीपक झा, अति पुलिस अधीक्षक, ओमप्रकाश शर्मा तथा नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार के मार्गदर्शन में पुलिस  इन दिनों गांजा तस्करों के खिलाफ गंभीरता से कार्रवाई कर रही है। इसी क्रम में थाना प्रभारी एमन साहू के नेतृत्व में कोतवाली को मुखबीर से सूचना पर  कोटपाड ओडिशा की ओर से दो व्यक्ति बिना नंबर मोटर सायकल से अपने पास रखे स्लेटी बैग में गांजा रखकर जगदलपुर होते रायपुर जाने के फिराक में थे। जिन्हें पुलिस ने रोका और पूछताछ पर इन लोगों ने अपराध कबूल किया। 

इस संबंध में नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार ने बताया कि जगदलपुर के आमागुडा चौक, सोढी पेट्रोल पंप के पास,रोड पर नाकाबंदी कर वाहनों की जांच के दौरान एक काला रंग का मोटर सायकल आता दिखा, जिसे रोककर तस्दीक किया गया। जिससे पूछताछ करने पर अपना नाम राजेन्द्र सिह नायक जैतपुर डेरा बंजारा थाना फफूद जिला औरैया (उप्र) और दूसरे आरोपी ने राकेश सिंह नायक किशनपुर थाना सीरिख जिला कन्नीज उप्र का रहने वाला बताया। जिसमें मादक पदार्थ गांजा होने की पूर्ण संभावना होने से तलाशी पश्चात छिपाकर रखे दोनों संदेहियों के कब्जे से स्लेटी हरा रंग के पीटू बैग में भरे कुल 10 किलो 400 ग्राम मादक पदार्थ मिला जिसकी कीमती 52 हजार रूपये एवं बिना नंबर मोटर सायकल आरोपियों के कब्जे से जब्त  किया गया। आरोपियों पर धारा 20 (ख) एनडीपीएस एक्ट कायम कर गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया।  

इस दौरान निरीक्षक एमन साहू ,उनि होरीलाल नाविक हमराह स्टाफ प्रधान आरक्षक चोवादास गेंदले, आरक्षक सोमा कवासी, आरक्षक वेद प्रकाश देशमुख, आरक्षक रामसिह कश्यप, आरक्षक वीरेन्द्र साहु ,सहा आरक्षक वीरेन्द्र पाण्डे  की महत्वपूर्ण भूमिका रही।
 


18-Jan-2021 6:38 PM 13

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जगदलपुर, 18 जनवरी।
धरमपुरा मार्ग स्थित गायत्री शक्तिपीठ में रविवार सुबह एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में इस शक्तिपीठ के भवन के पुनर्निर्माण पर चर्चा किया गया । बैठक के दौरान निर्माण से जुड़े अलग अलग अनुष्ठान को लेकर सभी उपस्थित जनों ने सुझाव दिए। 

बैठक में तय किया गया कि शक्तिपीठ के पुनर्नि्माण की गतिविधि संचालित की जाए और मंदिर के पुनर्निर्माण कार्य में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता हो  इस उद्देश्य को लेकर कार्य योजना बनाई जाए। इसके लिए समिति की प्रत्येक रविवार सुबह बैठक होगी। 

इसके अलावा निर्माण समिति गठन की रूपरेखा तय की गई है। बैठक में जयश्री श्रीवास्तव, सुभद्रा सिंह, शारदा पटेल, सुप्रिया श्रीवास्तव, रेणु शर्मा, निलेश ठाकुर, विकास श्रीवास्तव, उत्तम शर्मा, पी आर के नायक, राजीव निगम भानु मंडल, महेश कौशिक  अन्य उपस्थित थे।
 


18-Jan-2021 6:34 PM 11

भाजपा के बस्तर जिला प्रभारी ने राज्य सरकार पर जमकर हमला बोला

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर,18 जनवरी ।
भाजपा के बस्तर जिला प्रभारी लोकेश कावडिय़ा अपने 5 दिवसीय प्रवास पर बस्तर पहुंचे हुए हैं। प्रवास के पहले दिन उन्होंने जगदलपुर बीजेपी कार्यालय में भाजपा के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की बैठक ली । साथ ही धान खरीदी के मुद्दे को लेकर पत्रकारों से चर्चा करते हुए सरकार पर जमकर निशाना साधा।

लोकेश कावडिय़ा ने कहा कि बस्तर समेत पूरे प्रदेश में धान खरीदी का मुद्दा गरमाया हुआ है। इसको लेकर भाजपा लगातार प्रदेश सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है। आगामी 22 जनवरी को भाजपा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेगी। धान खरीदी केंद्रों में बारदाने की कमी को लेकर लगातार भाजपा सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन करते आ रही है, 13 जनवरी के बाद आगामी 22 जनवरी को एक बार फिर मंडल स्तर पर भाजपा प्रदर्शन करेगी। बारदाने के लिए बस्तर के किसान परेशान हो रहे है। 

जिला प्रभारी लोकेश कावडिय़ा ने कहा कि प्रदेश सरकार अपनी जिम्मेदारियों का ठीकरा केंद्र सरकार पर फोड़ रही है जबकि भूपेश सरकार की लापरवाही का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। बारदानों का आर्डर ही नहीं दिया गया है. सरकार किसानों को बारदाने खुद खरीदने के लिए कह रही है। जिसके एवज में 15 रुपये उन्हें देने निर्धारित किया है जबकि किसान बाजार से 40 से 45 रुपये में बारदाने खरीद रहे है, जिसको लेकर किसान काफी परेशान है। बोरी खरीद कर  धान बेचने को किसान मजबूर है । 

उन्होंने कहा कि सरकार ने 2 साल के कार्यकाल में सिर्फ जनता को भ्रमित किया है। यही वजह है कि अब किसान अपना धान बेचने के लिए बारदाने के लिए दर-दर की ठोकर खाने को मजबूर है। किसान महंगे दामों में बाहर से बोरी खरीद कर धान बेचने के लिए मजबूर हो रहे हंै। किसानों के साथ भाजपा सडक़ पर उतरेगी। लोकेश कावडिय़ा ने कहा कि आगामी 22 जनवरी को भी मंडल स्तर पर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।
 


17-Jan-2021 9:27 PM 38

  खऱाब नाली निर्माण का वार्डवासियों ने किया था शालीनतापूर्वक विरोध   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 17 जनवरी। गीदम रोड में बन रही गुणवत्ताविहीन नाली को लेकर नाराज मोतीलाल नेहरु वार्ड के निवासियों द्वारा किया गया शालीनतापूर्वक विरोध रंग लाया। आज पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों ने नाली निर्माण का निरीक्षण किया और नाली की कमजोऱ स्लैब को तुरंत तोडऩे आदेश दिये। वार्डवासियों की उपस्थिति में स्लैब तोडऩे की कार्रवाई हुई। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने नाली का सही निर्माण कराये जाने वार्डवासियों को आश्वस्त किया है।

गीदम रोड पर चल रहे नाली निर्माण में स्लैब ढालने के बाद उसमें दरारें पड़ गयी थी। गुणवत्ताविहीन काम की ओर ध्यान आकृष्ट करने मोतीलाल नेहरु वार्डवासियों ने शनिवार को अपने घरों के सामने बैनर पोस्टर लगा कर शालीनतापूर्वक विरोध प्रदर्शन किया था। आज पीडब्ल्यूडी ने गुणवत्ताविहीन नाली निर्माण पर कार्रवाई की।

पीडब्ल्यूडी एसडीओ आरएन सिन्हा, सब इंजीनियर एसएन साहा ने वार्डवासियों की मौजूदगी में निर्माण कार्य का मुआयना किया व दरारों से कमजोऱ स्लैब को तोडऩे निर्देश दिये, साथ ही सही ढंग से नाली बनाने ठेकेदार को कहा।

इस संबंध में मोतीलाल नेहरू वार्ड के पार्षद आलोक अवस्थी ने कहा कि नाली निर्माण जन हित व स्वच्छता से जुडा़ विषय है। सही नाली का निर्माण हो, यह वार्डवासियों की मांग है। नाली के बेतरतीब व खराब निर्माण पर ध्यान आकृष्ट करने  वार्डवासी एकजुट हुए थे। जिसका परिणाम सकारात्मक रहा।

 आज निरीक्षण व स्लैब तोडऩे की कार्रवाई के दौरान कन्हैया लाल यादव,मुकेश यादव,शंकर पटेल,मयूर बाफना सहित वार्डवासी मौजूद थे।


17-Jan-2021 9:25 PM 16

जगदलपुर, 17 जनवरी। राम मंदिर निर्माण हेतु जन जागरण के लिए धन समर्पण के भाव से पंडित दीनदयाल उपाध्याय वार्ड मां काली चौक से पूरे नगर में राम रथ भ्रमण का आयोजन रविवार को किया गया। पार्षद सरिता सुरेश गुप्ता व वार्डवासियों की यह अनोखी पहल की गई है। जिसमें मुख्य रूप से पार्षद सविता सुरेश गुप्ता, पूर्व पार्षद सुरेश गुप्ता,जगत पाल सिंह चौहान, अभिषेक अवस्थी, रोशन झा, ओम गांधी, अमर नाथ झा ,गज्जू रवानी, शशी भूषण झा, अवधेश दीक्षित, विनय झा, कृष्ण बिहारी मालवीय, रवि सेठिया, गिरीश गुप्ता, योगेश शुक्ला, जीवन लाल  राठी, मंती झा , दिलीप झा, पंकज कुमार सिंह, राघव ,गोविंद साहू  आदि शामिल थे।


17-Jan-2021 9:17 PM 34

किलेपाल, 17 जनवरी। दो अलग-अलग सडक़ दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गई ।बस्तर जिले के कोड़ेंनार थाना क्षेत्र के रायकोट मुख्य मार्ग पर आज सुबह साढ़े 11 बजे हुई सडक़ दुर्घटना में अज्ञात बस ने एक युवक ठोकर मार दी, जिससे मौके पर ही युवक की मौत हो गई।  कोड़ेनार थाना के एएसआई दिनेश उसेंडी ने बताया कि मृतक भैरमगढ़ निवासी था, जिसका नाम शिवम पांडे (20) पिता राजेश शंकर पांडे बताया गया है। दूसरी घटना आज दोपहर साढ़े 3 बजे बास्तानार घाटी में हुई, जहां पार्वती पांडे (35)अपने पति गंगदेव के साथ बाइक में गीदम से कोड़ेंनार आ रही थीं और बंजारिन घाट पर अज्ञात वाहन से टकराने से गिर गए। जिसमे पार्वती पांडे की मौके पर ही मौत हो गई। किलेपाल सामुदायिक स्वास्थ्य में पोस्टमार्टम कर  शव को परिजनों को सौंप दिया गया है।


17-Jan-2021 9:16 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

किलेपाल, 17 जनवरी। राज्य शासन निर्देशानुसार कुपोषण मुक्ति अभियान के अंतर्गत 6 से 17 जनवरी तक सुपोषण बर अभियान के दौरान स्व सहायता समूहों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं अन्य वालंटियरों समाज सेवियों के द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया एवं खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित कर सभी छोटे बच्चे और अभिभावकों को जोड़ा गया, जिसका आज समापन हुआ। जहां सभी प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।

 कार्यक्रम में अतिथि के रूप में जनपद अध्यक्ष श्यामवती ठाकुर, ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चंद्रशेखर ठाकुर , उपाध्यक्ष जगबंधु ठाकुर, सांसद प्रतिनिधि दिनेश ठाकुर, सरपंच झुनको कर्मा ,वृजनारायण ठाकुर , भूपेन्द्र ठाकुर, लक्षण कर्मा, नानू पोयम, सुमन, अंतु, कलावती तुलसा, आर सी उपाध्य ,जैमन, अन्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ता वालंटियर उपस्थित रहे।


17-Jan-2021 9:12 PM 19

  सांसद बैज और विधायक बेंजाम ने सुपोषित बस्तर के लिए चलाई सायकिल   

   जनजागरूकता अभियान में दिखा अपार उत्साह   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 17 जनवरी। बस्तर से कुपोषण को मात देने और सुपोषित बस्तर की कल्पना को साकार करने के लिए आज सुप्रसिद्ध चित्रकोट जलप्रपात से मिचनार तक सायकिल रैली का आयोजन किया गया। रैली को सांसद दीपक बैज ने हरी झंडी दिखाई। श्री बैज के साथ ही विधायक राजमन बेंजाम भी इस सायकिल रैली में शामिल हुए।

 इस जनजागरूकता रैली में लोगों का अपार उत्साह दिखा। रैली में साढ़े तीन साल के बच्चे से लेकर 74 साल के बुजुर्ग तक ने शामिल हुए। रैली में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हुईं। यह सायकिल रैली तीन अलग वर्गों में आयोजित की गई, जिसमें प्रारंभिक श्रेणी के साईकिल चालकों ने  तामड़ा घुमर जलप्रपात तक सायकिल चलाई। वहीं मध्यम श्रेणी के चालकों ने मिचनार तक आसान रास्ते पर सफर किया और दक्ष सायकिल चालकों ने कठिन रास्तों से मिचनार तक अपना सफर तय किया।

सुपोषित बस्तर का सपना होगा साकार

सांसद श्री बैज ने दु पईडील सुपोषण बर कार्यक्रम को मिल रहे अपार जनसमर्थन से उत्साहित दिखे। उन्होंने कहा कि इस सर्द सुबह में बड़ी संख्या में लोंगो की एकजुटता बताती है कि कुपोषण रूपी दानव को मात देने के लिए लोगों में बहुत अधिक उत्साह है और यह अभियान निश्चित रूप से सफल होगा।

पुलिस अधीक्षक ने किया रॉक क्लाइम्बिंग

रॉक क्लाइम्बिंग, वाटर रैपलिंग और चित्रकोट जलप्रपात पर साहिसिक खेल का भी आयोजन किया गया। पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने यहां रॉक क्लाइम्बिंग की।

जगह जगह दिखा मंडई का माहौल

सुपोषित बस्तर के लिए जिले के ही नहीं बल्कि बस्तर संभाग औऱ प्रदेश के दूसरे जिलों से भी सायकिल चालक पहुंचे थे। इन सायकिल चालकों का स्वागत अक्षत और पुष्प वर्षा के साथ यहां की गौर नृत्य और गेड़ी नृत्य के साथ किया गया। सुपोषित बस्तर के लिए निकले इन सायकिल सवारों के स्वागत के लिए जगह-जगह मंडई का माहौल दिखा। तामड़ा घुमर जलप्रपात के पास साइकिलिस्टों ने कोसरा भात, भेंडा सुकसी, हरवाँ भाजा,मंडिया पेज, जोन्दरा पेज, भेंडा चटनी, केऊ चटनी, चापड़ा चटनी, आमट जैसी देशी व्यंजनों का आनंद लिया।

 बस्तर जिला प्रशासन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक दीपक झा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंद्रजीत चंद्रवाल, अपर कलेक्टर  अरविंद एक्का, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री विश्वाल सहित बड़ी संख्या में प्रतिभागी शामिल थे।


17-Jan-2021 9:11 PM 16

जगदलपुर, 17 जनवरी। सुपोषित बस्तर आज दु पाईडील सुपोषण बार के अंतर्गत चित्रकोट से आयोजित साइकिल रैली में सबसे कम उम्र के साइकिलिस्ट निहित सिंह आर्य उम्र लगभग साढ़े तीन साल निवासी जगदलपुर ने 2 किलोमीटर साईकल चलाया और सुपोषित बस्तर का नारा बुलंद किया।


17-Jan-2021 9:02 PM 20

   भाजपा के बस्तर जिला प्रभारी ने राज्य सरकार पर जमकर हमला बोला    

जगदलपुर, 17 जनवरी । भाजपा के बस्तर जिला प्रभारी लोकेश कावडिय़ा अपने 5 दिवसीय प्रवास पर बस्तर पहुंचे हुए हैं। प्रवास के पहले दिन उन्होंने जगदलपुर बीजेपी कार्यालय में भाजपा के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की बैठक ली । साथ ही धान खरीदी के मुद्दे को लेकर पत्रकारों से चर्चा करते हुए सरकार पर जमकर निशाना साधा।

लोकेश कावडिय़ा ने कहा कि बस्तर समेत पूरे प्रदेश में धान खरीदी का मुद्दा गरमाया हुआ है। इसको लेकर भाजपा लगातार प्रदेश सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है। आगामी 22 जनवरी को भाजपा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेगी। धान खरीदी केंद्रों में बारदाने की कमी को लेकर लगातार भाजपा सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन करते आ रही है, 13 जनवरी के बाद आगामी 22 जनवरी को एक बार फिर मंडल स्तर पर भाजपा प्रदर्शन करेगी। बारदाने के लिए बस्तर के किसान परेशान हो रहे है।

जिला प्रभारी लोकेश कावडिय़ा ने कहा कि प्रदेश सरकार अपनी जिम्मेदारियों का ठीकरा केंद्र सरकार पर फोड़ रही है जबकि भूपेश सरकार की लापरवाही का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। बारदानों का आर्डर ही नहीं दिया गया है. सरकार किसानों को बारदाने खुद खरीदने के लिए कह रही है। जिसके एवज में 15 रुपये उन्हें देने निर्धारित किया है जबकि किसान बाजार से 40 से 45 रुपये में बारदाने खरीद रहे है, जिसको लेकर किसान काफी परेशान है। बोरी खरीद कर  धान बेचने को किसान मजबूर है ।

उन्होंने कहा कि सरकार ने 2 साल के कार्यकाल में सिर्फ जनता को भ्रमित किया है। यही वजह है कि अब किसान अपना धान बेचने के लिए बारदाने के लिए दर-दर की ठोकर खाने को मजबूर है। किसान महंगे दामों में बाहर से बोरी खरीद कर धान बेचने के लिए मजबूर हो रहे हंै। किसानों के साथ भाजपा सडक़ पर उतरेगी। लोकेश कावडिय़ा ने कहा कि आगामी 22 जनवरी को भी मंडल स्तर पर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।


Previous123456789...2526Next