छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous123Next
Date : 18-Oct-2019

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह चित्रकोट उपचुनाव में भाजपा के प्रत्याशी लच्छूराम कश्यप के समर्थन में वोट मांगने के लिए जगदलपुर पहुंचे, कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार दिशाहीन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 18 अक्टूबर।
पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह चित्रकोट उपचुनाव में भाजपा के प्रत्याशी लच्छूराम कश्यप के समर्थन में वोट मांगने के लिए जगदलपुर पहुंचे हैं। 18 अक्टूबर की सुबह होटल देवांश में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार दिशाहीन है। सारे विकास कार्य बंद हो गये हैं। प्रशासन का राजनीतिकरण कर रही है।
 10 माह के शासनकाल में केवल ट्रांसफर उद्योग ही चल रहा है। प्रदेश की कांग्रेस सरकार हर मोर्चे पर विफल है। 10 माह की परिस्थितियां बया कर रही है कि सरकार घबराई हुई है, जनता से भाग रही है। यही कारण है कि नगरीय निकाय चुनाव घोषणा के पूर्व ही तीन सदस्यीय कमेटी बनाकर महापौर का चुनाव पार्षदों के द्वारा किये जाने का निर्णय ले रही है। क्योंकि कांग्रेस प्रत्यक्ष चुनाव जीतने की स्थिति में नहीं है। इसलिए सीधे महापौर चुनने के जनता के अधिकार को छीन रही है।उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जो जनघोषणा पत्र के माध्यम से सत्ता पर काबिज हुई है, उसकी धज्जियां उड़ रही है। शराबबंदी हुआ नहीं वरन दुकानों में अधिकतम मूल्य से अधिक दाम पर शराब पर बिक रही है। 20 से 40 रूपये प्रति बोतल अधिक लिया जा रहा है। उन्होंने भूपेश बघेल पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भूूपेश टैक्स लगाकर शराब बेची जा रही है। यह भ्रष्टाचार की पराकाष्ठा  है। शराब बंदी की जगह डेढ़ गुना अधिक दाम पर बिक रहा है। उन्होंने कहा कि अधिक ारी- कर्मचारियों को वेतन दो-तीन माह में दिया जा रहा है। ठेकेदारों का भुगतान रूक गया है। योजनाओं का नाम बदलकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वाहवाही ले रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं का मादनेय केंद्र सरकार द्वारा 1500 व 750 रूपये बढ़ाया गया है। अब 6500 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को तथा 3250 रूपये सहायिकाओं को मिलेगा। उन्होंने भूपेश सरकार पर दल्लीराजहरा जगदलपुर रेल लाइन निर्माण कार्य को रोके जाने को बस्तर के विकास के साथ मजाक किया जाना बताया। उन्होंने आरोप लगाया कि मेडिकल कालेज में भी किसी तरह का विकास का कार्य नहीं हो रहा है। लाइवलीहुड के कालेज बंद होने की कगार पर हैं। बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता नहीं दिया जा रहा है।  हितग्राहियों को पेंशन देने में भी यह सरकार विफल है। 
वीर सावरकर द्वारा अंग्रेजों से माफी मांगे जाने को लेकर कांग्रेस व छग जनता कांग्रेस के बयान पर उन्होंने कहा कि वीर सावरकर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे, और उन्हें अपराधी बताकर भूपेश ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का अपमान किया है। जबकि प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के शासनकाल में डाक टिकिट भी जारी किया गया था। वीर सावरकर भारत की स्वतंत्रता के लिए अपना बलिदान दिया है, उन्हें भारत रत्न मिलना ही चाहिए। 

माओवादी संगठन से कांगे्रस की सांठ-गांठ के सवाल पर उन्होंने कहा कि माओवादी मतदान का विरोध करते हैं और अति संवेदनशील क्षेत्रों के मतदान केंद्रों में 70 से 80 प्रतिशत मतदान होता है यह संदेह को उत्पन करता है। अजीत जोगी द्वारा भाजपा व कांगे्रस दोनों को मुद्दो से हटकर आरोप-प्रत्यारोप की राजनीतिक क रने की बात कही गई। इस पर डॉ. रमन सिंह ने कहा कि भाजपा अपने 15 वर्ष के शासनकाल में किये गये विकास के कार्यों पर वोट मांग रही है और उसी के आधार पर भाजपा के कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ा हुआ है। भाजपा के प्रत्याशी लच्छुराम कश्यप उत्कृष्ट विधायक रह चुके हैं। निष्पक्ष चुनाव होने पर भाजपा की जीत सुनिश्चित है। 

पत्रकार वार्ता के दौरान रेणुका सिंह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विक्रम मंडावी, नारायण चंदेल, पूर्व सांसद दिनेश कश्यप, पूर्व मंत्री केदार कश्यप और कमलचंद्र भंजदेव उपस्थित थे। 

 


Date : 18-Oct-2019

चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में मतदाताओं से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने गोंडी भाषा में कांग्रेस उम्मीदवार राजमन बेंजाम को वोट देने की अपील की 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 18 अक्टूबर।
चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में मतदाताओं से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने गोंडी भाषा में कांग्रेस उम्मीदवार राजमन बेंजाम को वोट देने की अपील की है।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता आलोक दुबे ने बताया है कि चित्रकोट विधानसभा के लिए हो रहे उपचुनाव में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने मतदाताओं से गोंडी भाषा में एक अपील जारी की है जिसमें मतदाताओं से कांग्रेस उम्मीदवार राजमन बेंजाम को वोट देने की अपील की गई है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार बनने के बाद छत्तीसगढ़ के तीज त्यौहार, तीजा, हरेली, विश्व आदिवासी दिवस को महत्व दिया जा रहा है। छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति को नया सम्मान और नई पहचान मिली है जो मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अभिनव पहल का परिणाम है। आज न केवल सरकार बल्कि कांग्रेस पार्टी भी मतदाताओं तक पहुंचने के लिए वहां की गोंडी भाषा का प्रयोग कर रही है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम की इस अपील का चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में व्यापक स्वागत हो रहा है। चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं में इस अपील को लेकर बड़ी उत्सुकता और आकर्षण है और कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार राजमन बेंजाम को इसका निश्चित रूप से लाभ मिलेगा।

पखनारचा के दोंदरगुड़ा में भी वोट अपील करते चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के तोकापाल के सहप्रभारी व जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन व रायपुर विधायक विकास उपाध्याय। कांग्रेस ही करती है जनता का भला। बुथ स्तरीय कार्यकर्ताओं को मतदान के लिए प्रेरित करते हुए विधायक रेखचंद जैन ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ही वह पार्टी है जो सभी वर्गो का भला करती है और अल्प समय के कार्यकाल में वह कार्य किया जिसकी तुलना नहीं की जा सकती है।

 


Date : 18-Oct-2019

बुरुंदवाड़ा सेमरा के पुजारी पारा से गुजरने वाली सड़क पर बिजली के खंभे, लोगों को परेशानी, हादसाें डर

जगदलपुर, 18 अक्टूबर। शहर से सटे बाबुसेमरा पंचायत के पारा बुरुंदवाड़ा सेमरा के पुजारी पारा एवं जालपारा जाने वाले पाराओं से गुजरने वाली सड़क पर बिजली के खंभे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है और कभी भी हादसा होता देखा जा सकता है और अक्सर इस रास्ते पर दो पहिए एवं चार पहिया वाहनों को आते-जाते देखा जा सकता है। लोगों का कहना है कि सरपंच व सचिव भी कभी इस और ध्यान भी नहीं देते है। 

लोगों का कहना है कि अगर खंभा किनारे नहीं किए जाएंगे तो आने वाले दिनों में आंदोलन की चेतावनी दी है। एक और बुरुंदवाड़ा सेमरा के ठोठापारा जो पुलिस लाईन सेमरा को जोडऩे वाली सड़क जो खंभा सड़क के बीचों बीच होने के कारण लोगों पर गुस्सा है। यहां के लोगों का कहना है कि इस रास्ते से सरपंच-सचिव और जनप्रतिनिधियों का भी आना-जाना लगा रहता है और इस रास्ते पर देखकर भी अनदेखी कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि सभी मिलीभगत होकर काम कर रहे हैं और बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस खंभे को अगर किनारे नहीं किए जाने पर आनेवाले दिनों पर विधायक से लेकर मंत्री और कलेक्टर के सामने अपनी बात और शिकायत करने की बात कही है। जिसमें गुडापारा, तेलगा पारा, स्कूल पारा, डोंगरीगुड़ा पारा के लोग परेशान हैं।


Date : 18-Oct-2019

महिला ने इंद्रावती पुल से लगाई छलांग, राहगीरों ने बचाई जान और डायल 112 को घटना की जानकारी दी

जगदलपुर, 18 अक्टूबर। शुक्रवार दोपहर 2:12 बजे एक महिला ने इंद्रावती नदी के पुराने पुल से छलांग लगा दी। वहां पर राहगीरों ने महिला को नदी से निकाला और डायल 112 को घटना की जानकारी दी। 

कोतवाली बायसन-01 में महिला के नदी में कूदकर आत्महत्या करने की सूचना मिलने पर तत्काल घटनास्थल पनारा पारा इंद्रावती नदी पुराना पुल पहुंचे, जहां एक 42-43 वर्ष की महिला पुल के ऊपर से नदी में कूद गयी थी, जिसे राहगीरों द्वारा नदी से बाहर निकाला गया। मौके पर घायल महिला की भतीजी पांडो कश्यप थी, जिसने महिला का नाम हेमबति पति लच्छुराम बताई, जो धरमपुरा 01 दूरदर्शन कार्यालय के पीछे रहती है। जो अपनी चाची के कहने पर पुराना पुल के पास आई थी एवं अचानक हेमबती पुल के ऊपर से कूद गई। जिसे बेहोशी की हालत में 112 वाहन द्वारा महारानी हॉस्पिटल में एडमिट किए।

 


Date : 18-Oct-2019

डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल जावंगा में दो दिवसीय क्लस्टर लेवल स्पोर्ट्स का आयोजन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 18 अक्टूबर।
डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल जावंगा में दो दिवसीय क्लस्टर लेवल स्पोर्ट्स का आयोजन हुआ, जिसमें चार जिलों (नारायणपुर, सुकमा, बीजापुर, दन्तेवाड़ा ) के 13 स्कूलों सें कुल 423 प्रतिभागी सम्मिलित हुए। इसमें चयनित प्रतिभागी क्रमश: संभाग स्तरीय एवं राष्ट्रीय स्तरीय प्रतिस्पर्धा में सम्मिलित होंगे। कार्यक्रम शुभारंभ पर टोपेश्वर वर्मा जिलाधीश दन्तेवाड़ा, सच्चिदानंद आलोक सीइओ जिला पंचायत दंतेवाड़ा, राजेश कर्मा जिला शिक्षा अधिकारी दन्तेवाड़ा एवं के. सुनील कुमार सहायक क्षेत्रीय अधिकारी डी ए वी स्कूल मुख्य रुप सें उपस्थित रहे।

 कलेक्टर ने बताया कि डी ए वी दूरांचल कें बच्चो को अंगे्रजी माध्यम में पढ़ाकर मुख्य धारा में जोडऩे का एक अनूठा प्रयास है। साथ ही सभी प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित किए। के सुनील कुमार ने बताया कि डी. ए. वी.स्पोटर््स सें सम्बद्ध है, जिसका लाभ विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के दौरान बोनस अंक कें रुप में प्राप्त होता हैं। 

कार्यक्रम को सफ ल बनाने में डॉ. आर कृष्णमूर्ति, प्राचार्य डी. ए. वी. मुख्यंत्री पब्लिक स्कूल जावंगा असित बोस, प्राचार्य डी. ए. वी. मुख्यंत्री पब्लिक स्कूल कुम्हाररास, पी. कें शर्मा, प्राचार्य डी. ए. वी. मुख्यंत्री पब्लिक स्कूल हितावर डी तेजस (पी.ई.टी.) डी. ए. वी.पब्लिक स्कूल हुडकों एवं 13 स्कूलों के व्यायाम शिक्षक-शिक्षिकाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही।


Date : 18-Oct-2019

कांग्रेस उबर नहीं पाई लोस चुनाव की हार से, चित्रकोट विस जीतने अपना रही गलत हथकंडे -धर्मजीत 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 18 अक्टूबर।
जनता कांग्रेस छग जे के विधायक धर्मजीत सिंह ने शुक्रवार की शाम स्थानीय पत्रकार भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि चित्रकोट उपचुनाव में कांग्रेस के मंत्री विधायकों द्वारा पंचायत स्तर के कर्मचारियों को निर्देश किया है कि क्षेत्र में अन्य पार्टियों के झण्डों को चुनाव आचार संहिता के नाम पर हटा दे। इसके साथ ही वोट के लिए शराब बांटी जा रही है। साथ ही अन्य प्रलोभन भी दिया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव बूरी तरह से हार गई थी, उससे उबर नहीं पाई है। इसलिए येन केन प्रकारेण चुनाव जीतने के लिए गलत हथकंडे अपना रही है। उन्होंने कहा कि यदि जनता कांग्रेस छग जे का विधायक जीतता है तो, वह क्षेत्र के सभी ब्लाक में कॉलेज खोलने, स्वास्थ्य एवं शिक्षा के सभी रिक्त पदों पर नियुक्ति की मांग को लेकर विधानसभा में स्थित माहात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष आमरण अनशन पर बैठेंगे। मांग पूरी होने के बाद ही अनशन तोड़ेंगे। 

पत्रकार वार्ता में उपस्थित जनता कांग्रेस छग जे के अध्यक्ष अमित जोगी ने कहा कि प्रमुख विपक्षी पार्टी की भूमिका उनकी पार्टी निभा रही है। भारतीय जनता पार्टी 15 वर्ष शासन के बाद केवल 15 सीटों पर जीतकर कोमा में चली गई है। पत्रकार वार्ता में उपस्थित रेणु जोगी ने बस्तर के मौसम की तारिफ करते हुए कहा कि शासकीय सेवा के दौरान भी वे इस क्षेत्र की जनता की सेवा किये हैं और अब चित्रकोट उपचुनाव में हार-जीत के बावजूद वे बास्तानार व लोहण्डीगुड़ा में नेत्र शिविर आयोजित कर क्षेत्र की जनता की सेवा करेंगे। इस दौरान तौसिफ जांहा, कोंडल राव एवं अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे। 


Date : 18-Oct-2019

अभाविप द्वारा देश भर में छात्राओं को भय मुक्त बनाकर किसी भी परिस्थिति में लडऩे के लिए आत्मरक्षा के प्रशिक्षण का राष्ट्रव्यापी अभियान, मिशन साहसी प्रारंभ, 5 हजार से अधिक छात्राएं लेंगी प्रशिक्षण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 18 अक्टूबर।
अभाविप द्वारा देश भर में छात्राओं को भय  मुक्त बना कर किसी भी परिस्थिति में लडऩे के लिए आत्मरक्षा के प्रशिक्षण का एक राष्ट्रव्यापी अभियान मिशन साहसी प्रारंभ किया गया है। आने वाले दिसंबर माह में 5000 से अधिक छात्राएं अपनी क्षमताओं का एक साथ महा प्रदर्शन करेगी। 

 मिशन साहसी  कार्यक्रम का  प्रारंभिक चरण दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शनिवार व रविवार को निर्मल विद्यालय में प्रारंभ होगा जिसके बाद इस प्रशिक्षण में प्रशिक्षित छात्राएं अपने अपने कैंपस में आत्मरक्षा का गुर सिखाएंगे। प्रशिक्षण  के पश्चात सभी छात्राएं दिसंबर माह में आत्मरक्षा की क्षमताओं का एक साथ महा प्रदर्शन करेंगे। यह प्रशिक्षण शिविर जगदलपुर के साथ भानपुरी, तोकापाल, लोहंडीगुड़ा, बकावंड में भी लगाया जाएगा। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद  जिले की छात्रा प्रमुख काजल शांडिल्य ने बताया कि हाल ही में महिलाओं पर निरंतर हो रहे अत्याचार की घटनाओं को देखते हुए कड़े कानून और पुलिस व्यवस्था के साथ-साथ छात्राओं को आत्मरक्षा के लिए भयमुक्त और सक्षम मनाते हुए संपूर्ण समाज में महिलाओं के प्रति देखने की दृष्टि को बदलना ही इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है। इस अभियान को बस्तर जिले में अभाविप का छात्रा नेतृत्व प्रशिक्षण प्रमुख  ममता पांडे, नगर छात्रा प्रमुख प्रतिज्ञा बाजपेई, नगर सह मंत्री, सेजल  साव, राष्ट्रीय कला मंच प्रमुख तनु दास, पीजी कॉलेज मंत्री पूजा तिवारी विभिन्न स्थानों पर आयोजन करेंगे।

 


Date : 17-Oct-2019

मुद्दों से मतदाता का ध्यान भटकाने कर रहे बयानबाजी-अजीत जोगी

क्षेत्र की समस्याओं के प्रति भाजपा-कांग्रेस उदासीन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 17 अक्टूबर।
जोगी कांग्रेस के संस्थापक अजीत जोगी ने गुरूवार को पत्रकार भवन में पत्रकार वार्ता आयोजित की। इस दौरान उन्होंने कहा कि चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में दोनों प्रमुख राजनीतिक  पार्टी क्षेत्र के मूल मुद्दों से मतदाताओं का ध्यान हटाने के लिए एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे हैं। क्षेत्र में व्याप्त समस्याओं की चर्चा करने से दोनों ही पार्टियां बच रही हैं। टाटा द्वारा उद्योग स्थापना के लिए जमीन पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा ली गई थी। जिसे वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा किसानों को वापस कर दिया गया। दोनों ही मुख्यमंत्रियों का निर्णय गलत था। सार्वजनिक उपक्रम के द्वारा बस्तर में उद्योग स्थापित करने के पक्षधर होने के बावजूद टाटा के द्वारा इस्पात संयंत्र स्थापित किया जाना भी इस क्षेत्र एवं क्षेत्र के लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सही था। क्योंकि टाटा कंपनी भी सार्वजनिक उपक्रम की तरह क्षेत्र के विकास के साथ ही कर्मचारियों एवं आस पास के लोगों की सुविधा के लिए अपने आमदनी का 40 प्रतिशत राशि खर्च करता है। 

उन्होंने क्षेत्र के समस्याओं का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश में 15 वर्ष तक भाजपा के शासनकाल में भी क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई। ना ही 9 माह के शासनकाल में लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए कोई कार्य कांग्रेस कर सरकार द्वारा किया गया। चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं अन्य स्वास्थ्य केंद्रों की स्थिति यह है कि 8 5 प्रतिशत केंद्रों में डॉक्टर नहीं है। पत्रकार वार्ता के दौरान छग जनता कांग्रेस के अध्यक्ष अमित जोगी, कोंडल राव, तौसिफ जांहा एवं अन्य पदाधिकारी-कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

 


Date : 17-Oct-2019

माओवादी मामलों में बंद निर्दोष आदिवासियों की रिहाई का हो रहा प्रयास-ताम्रध्वज साहू

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर,17 अक्टूबर।
छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने सिंघनपुर एर्राकोट नवागांव,पलवा में कहा कि माओवादी मामलों में ही बंद आदिवासियों को रिहाई करने के साथ जो निर्धन आदिवासियों पिछड़ा वर्ग व अनुसुचित जाति के जेल में बंद लोगों छुड़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं। मंत्री साहू ने यह भी कहा कि 9 माह की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार ने जो कार्य जनता के लिए किया है वह 15 वर्षों में भी भाजपा सरकार ने कार्य नहीं किया है। 

जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन ने इस दौरान अपने भाषण में मतदाताओं मेंं जोश भरा वहीं जिलाध्यक्ष बलराम मौर्य ने स्थानीय भाषा हल्बी में जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी तथा कांग्रेश पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी राजमन बेंजाम को हाथ छाप वोटर में जिताने का आह्वान किया। इस दौरान प्रदेश आईटीसेल के महासचिव योगेश पानीग्राही ने मंच का संचालन किया। कार्यक्रम में जोन प्रभारी रामु बघेल, बुथ प्रभारी सगीर कुरैशी, प्रदेश सचिव कविता साहू पूर्व विधायक मन्नु राम कच्छ, जिला महामंत्री अनवर खान, हेमू उपाध्याय, हरीश साहू, चक्रधर बिसाई, प्रकाश, विभा साहु, कृष्णा मौर्य, मोहन, भागचंद व अन्य पदाधिकारीगण है।

कांग्रेस जमीनी कार्यकर्ताओं को देती है महत्व -जैन 
छापर भानपुरी में कांग्रेस पार्टी के नेता एवं जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन ने कहा कि कांग्रेस निचले स्तर के कार्यकर्ताओं को महत्त्व देती है। क्योंकि इन्हीं कार्यकर्ताओं के परिश्रम से पार्टी को जीत हासिल होती है। जोनप्रभारी फ ोटका राम ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में बूथ स्तर का नेता और जो पार्टी के लिए समर्पण भाव से कार्य करता है, उसको महत्व दिया जाता है जबकि भाजपा में बड़े लोगों की पूछ होती है। कांग्रेस पार्टी शुरू से ही कार्यकर्ताओं को महत्व देती है तथा कार्यकर्ताओं के साथ कंधे से कंधे मिलाकर कार्य करते हैं। छापर भानपुरी के नेता काला राम पोडयामी, सरपत जो कि बूथ प्रभारी है उनके द्वारा कहा गया कि उनकी बातों को सुनकर ही क्षेत्र के फैसले लिए जाते हैं और उनके सभी मांगे पूरी की जाती है।

 

 


Date : 17-Oct-2019

दंतेवाड़ा के बाद  चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस फर्जी मतदान व बूथ कैप्चरिंग के सहारे चुनाव जीतने का कुचक्र रच रही-सुनील सोनी व विधायक शिवरतन शर्मा 

छत्तीसगढ़ संवाददाता

जगदलपुर, 17 अक्टूबर। भाजपा सांसद सुनील सोनी व विधायक शिवरतन शर्मा ने कहा है कि चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस फर्जी मतदान व बूथ कैप्चरिंग के सहारे चुनाव जीतने का कुचक्र रच रही है। नेता द्वय ने आरोप लगाते हुए कहा कि दंतेवाड़ा उपचुनाव में सुदूर अत्यंत संवेदन शील मतदान केंद्रों में भारी फर्जी मतदान कराया गया था। वैसा ही षड्यंत्र चित्रकोट चुनाव में पुन: दोहराने का प्रयास कांग्रेस द्वारा किया जा रहा है।

गुरूवार को भाजपा जिला कार्यालय में आहूत पत्र वार्ता में रायपुर के भाजपा सांसद श्री सोनी व भाटापारा के विधायक श्री शर्मा ने कहा कि चित्रकोट उपचुनाव को जीतने के लिए सत्तासीन कांग्रेस योजनाबद्ध रूप से फर्जी मतदान कराने की तैयारी में है। कुछ दिनों पूर्व संपन्न हुए दंतेवाड़ा उपचुनाव में भी सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर भारी फर्जी मतदान कराया गया था। दंतेवाड़ा के जिन अत्यंत संवेदनशील मतदान केंद्रों में वोटिंग प्रतिशत शून्य से 10 से 25 प्रतिशत तक होता थाए वहां 70 से 95 फ ़ीसदी तक मतदान होना पाया गया है यह संदेहास्पद स्थिति बूथ कैप्चरिंग को दर्शाती है। 

सांसद श्री सोनी ने कहा कि चित्रकोट उपचुनाव में भी कांग्रेस सरकार द्वारा ऐसा कुछ किए जाने की आशंका बलवती हो गई है। जिसके लिये भाजपा द्वारा निर्वाचन आयोग को पत्र सौपा गया है, जिसमें चित्रकोट विधानसभा के अति संवेदनशील 23 मतदान केंद्रों की सूची शामिल है। जहाँ निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने व फर्जी मतदान रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरे व पर्याप्त सीआरपीएफ जवानों की व्यवस्था करने कहा गया है।

 विधायक श्री शर्मा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बने 10 महीने पूर्ण हो गए हैं। इन दस माह में  कांग्रेस ने प्रदेश को बदहाली की कगार पर खड़ा कर दिया है। विकास कार्य ठप हो गए है और छत्तीसगढ़ कर्जदार हो गया है। कांग्रेस के क्रियाकलापों से प्रदेश की जनता अब भली.भांति परिचित हो गई है। नेताद्वय ने कहा कि छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा कहा जाता है। ऐसे प्रदेश में वन अधिकार पत्र धारकों के धान खरीदी हेतु पंजीयन नहीं हो पा रहा है। जिसके चलते किसान अपनी मेहनत से उगाया धान नहीं बेच पायेंगे।  इस दौरान पूर्व विधायक संतोष बाफना, भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा व रजनीश पाणिग्रही उपस्थित थे।


Date : 17-Oct-2019

उडऩदस्ते द्वारा 764 बैनर झण्डे, पोस्टर जब्त, आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की स्थिति में कड़ी कार्यवाही के निर्देश अधिकारियों और कर्मचारियों को दिए

जगदलपुर, 17 अक्टूबर। चित्रकोट विधानसभा उप निर्वाचन के दौरान संपत्ति विरुपण के मामलों में लगातार कार्यवाही की जा रही है। सेक्टर अधिकारियों और उडऩदस्ते दल द्वारा सम्पति विरूपण अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए 15 अक्टूबर को 153 बैनर, पोस्टर और 16  अक्टूबर  को 6 11 पोस्टर बैनर, झण्डे और  तोरण हटाए गए। इस तरह अब तक राजनैतिक दलों के 76 4 बैनर, पोस्टर और झण्डे हटाए जा चुके हैं। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार जानकारी के अनुसार बुधवार को 531 झंडे, 9 बैनर, 32 तोरण, 38  पोस्टर सहित अन्य सामग्री जब्त की गई है। इनमें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के 303 झंडे, भारतीय जनता पार्टी के 16 5, छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस जेद्ध के 43 झंडे, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के 3 झंडे और अन्य राजनैतिक दलों के 17 झंडे जब्त किए गए हैं। इसके साथ ही भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के 4 बैनर, भारतीय जनता पार्टी के 5 बैनर, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के 28  तोरण, भारतीय जनता पार्टी के 04 तोरण, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 10 पोस्टर, भारतीय जनता पार्टी के 13 पोस्टर और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस जे के 15 पोस्टर जब्त किए गए हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अय्याज तम्बोली ने निष्पक्ष निर्वाचन के लिए सभी दलों को आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन करने को कहा है, वहीं उन्होंने आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की स्थिति में कड़ी कार्यवाही के निर्देश अधिकारियों और कर्मचारियों को दिए हैं।

 


Date : 17-Oct-2019

जनता को कांग्रेस पर भरोसा नहीं-कौशिक, उन्होंने कहा कि जो विकास भाजपा शासन में पिछले 15 वर्षों में छत्तीसगढ़ में हुआ है, उस गति को आगे बढ़ाने में कांग्रेस की असफलता सब के सामने है

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 17 अक्टूबर।
 नेताप्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने चित्रकोट विधानसभा के लोहण्डीगुड़ा क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करते कहा कि कांग्रेस पर अब जनता का भरोसा टूटता जा रहा है। कांग्रेस ने जो वादे 10 महिने पहले किये थे। उसे पूरा करने में कांग्रेस पूरी तरह से असफल है और केवल काल्पनिक बातें करने की संस्था कांग्रेस बनती जा रही है। 

उन्होंने कहा कि जो विकास भाजपा शासन में पिछले 15 वर्षों में छत्तीसगढ़ में हुआ है, उस गति को आगे बढ़ाने में कांग्रेस की असफलता सब के सामने है। आर्थिक बदहाली के बीच प्रदेश का विकास थमा हुआ है। कांग्रेस केवल वादों के सहारे चलने वाले सरकार बन गयी है। 

नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने भाजपा प्रत्याशी लच्छुराम कश्यप के समर्थन में किलेपाल, तोकापाल सहित कई क्षेत्रों का दौरा किया। इस दौरान भाजपा उम्मीदवार लच्छुराम कश्यप, योगेन्द्र पाण्डेय, राजेन्द्र बाजपेयी सहित बढ़ी संख्या में पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद थे।

 


Date : 17-Oct-2019

आदेश्वर अकादमी के हुंगा ने मारी बाजी, छत्तीसगढ़, ओडिशा एवं मध्यप्रदेश के प्रतिभागी भाग लिए थे

जगदलपुर, 17अक्टूबर। शहर के आवासीय शिक्षण संस्था आदेश्वर अकादमी के कक्षा 11वीं का छात्र कोरसा हुंगा ने सीबीएसई के द्वारा आयोजित जेवेलीन थ्रो कलस्टर मीट बेमेतरा में आयोजित की गयी थी। जिसमें छत्तीसगढ़, ओडिशा एवं मध्यप्रदेश के प्रतिभागी भाग लिए थे। जिसमें कोरसा हुंगा ने द्वितीय स्थान प्राप्त कर राष्ट्रीय खेल में अपना स्थान सुनिश्चित किया। इस अवसर पर संस्था के प्राचार्य डी. श्रीनिवास ने छात्र को बधाई देते हूए उज्जवल भविष्य की कामना की। 

 


Date : 16-Oct-2019

कांग्रेस के प्रति बढ़ा मतदाताओं का विश्वास-रेखचंद​ जैन

जगदलपुर, 16 अक्टूबर। चित्रकोट विधानसभा चुनाव के अंतर्गत पलवा के नवागांव में कांग्रेस प्रत्याशी राजमन बेंजाम को जीताने शहर विधायक रेखचंद जैन व रायपुर विधायक विकास उपाध्यक्ष ने लोगों से कांग्रेस प्रत्याशी को जिताने की अपील की। वहीं एर्राकोट, मोरठपाल में कांग्रेस प्रत्याशी राजमन बेंजाम के पक्ष में वोट मांगा। चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव के अंतर्गत पलवा, नवागांव, एर्राकोट, बड़े मोरठपाल, रानसरगीपाल, सिरिसगुड़ा, साकरगांव, गुमियापाल, टाहकापाल, टांडपाल, छापर भानपुरी, चोंड़ीमेटावाड़ा में  विधायक रेखचंद जैन ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष व संघर्षशील मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने  छह माह की सरकार ने बस्तर के विकास के लिए जो कार्य किया है, वह कार्य 15 वर्षों में भाजपा ने कभी नहीं किया। इस दौरान भाजपा ने हमेशा सभी वर्गों का छलावा किया जिसका परिणाम है कि बस्तर की 11 विधानसभा में कांग्रेसी विधायक बनाकर उनको करारा जवाब दिया। अब चित्रकोट विधानसभा में कांग्रेसी विधायक बना कर भाजपा को करारा जवाब देने का समय आ गया है। भाजपा पर करारा हमला बोलते हुए कहा कि रंग- बिरंगी राशन कार्ड बनाकर जनता को छला और चुनाव समाप्त होते ही उसे काट दिया। इसके साथ ही साथ 35 किलो चावल देने के बजाय 7 किलो चावल देकर छलावा किया किंतु सभी लोगों को चांवल देने का निर्णय लिया है। उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी राजमन बेेंजाम को जिताने की अपील लोगों से की। 


Date : 16-Oct-2019

दूषित पानी पीने से 60 से अधिक ग्रामीण बीमार, एक मौत

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 16 अक्टूबर।
बकावंड ब्लाक के ग्राम पीठापूर में सार्वजनिक नल का दूषित पानी पीने से 60 से अधिक गांव वाले बीमारी पड़ गये है, जबकि एक ग्रामीणों की मौत हो गई है। पीडि़तों का उपचार स्थानीय स्तर कैम्प लगाकर किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि अधिकतर मरीजों की संख्या महिलाओं और बच्चों की है। फिलहाल इलाके में स्वास्थ्य सुविधा पहुंचा दी गई है।

मिली जानकारी के अनुसार ब्लाक के पीठापुर गांव में पिछले दो-तीन दिनों से ग्रामीणों की हालत बिगडऩे लगी। वहां के सरपंच ने तत्काल इसकी सूचना संबंधित स्वास्थ्य केंद्र को दी। इन ग्रामीणों में उल्टी दस्त की शिकायतें देखी जा रही है। गांव वालों के अनुसार गांव में एक ही बोरिंग के पानी का उपयोग गांव वाले कर रहे थे। जिसके चलते लोग पीडि़त होने लगे हैं। गांव में पानी की अन्य सुविधाएं फि लहाल बंद है। जिसके चलते उक्त गांव वाले  एक ही नल के पानी का इस्तेमाल पीने व अन्य चीजों के लिए कर रहे थे। 

गांव के सरपंच के अनुसार नल में पिछले कुछ दिनों से दूषित आ रहा था। फि लहाल 2 ग्रामीणों की मौत अब तक हो चुकी है तथा 60 से अधिक पीडि़त है। जिले के सीएमओ आरके चतुर्वेदी के अनुसार नवरात्री के बाद से ही गांव में उक्त शिकायत देखने को मिल रही है। नल के दूषित पानी पीने से ऐसी स्थिति निर्मित हुई होगी। जांच रिपोर्ट बना ली गई है, फिलहाल स्थिति काबू में है।

 


Date : 16-Oct-2019

कांग्रेस अध्यक्ष का बयान अशोभनीय -विजय बघेल

कांग्रेस के सिर चढ़कर बोल रहा सत्ता का अहंकार- विक्रम उसेण्डी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 16 अक्टूबर।
पीसीसी अध्यक्ष द्वारा दोनों पूर्व मुख्यमंत्री जेल जाएंगे, यह बयान देना अशोभनीय है, भारतीय जनता पार्टी इसका घोर विरोध करती है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम को यह जानकारी होनी चाहिए कि उनके मुख्यमंत्री बेल पर हैं। उक्त बातें दुर्ग के वर्तमान सांसद विजय बघेल ने भाजपा जिला कार्यालय में 16 अक्टूबर को आयोजित पत्रकारवार्ता के दौरान कही ।

उन्होंने कहा कि 6-6 गरीबों के प्लाट को अपनी पत्नी और मां के नाम से पद का दुरुपयोग करते हुए गलत तरीके से आवंटित करवाया है और उक्त मामले में दस्तावेजों की जांच में दोषी भी पाए गए हैं । भाजपा इस मामले को खत्म होने नहीं देगी। उच्चतम न्यायालय तक मामले को ले जाएगी और वर्तमान मुख्यमंत्री को जेल भेजेंगे। श्री बघेल ने कहा कि चित्रकूट विधानसभा में भी भाजपा की जीत होगी। 

पत्रकार वार्ता में उपस्थित भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने कहा कि कांग्रेस के सत्ता का अहंकार सिर चढ़कर बोल रहा है। 9 माह में एक भी विकास का कार्य नहीं हुआ। बल्कि बदले की भावना से कार्य की जा रही है। पिछले सरकार ने विकास कार्यों के लिए जो राशि आवंटित की थी उसे भी भूपेश सरकार ने वापस मंगवा लिया है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि महापौर के सीधे चुनाव में हार के भय से अप्रत्यक्ष चुनाव कराने का निर्णय कांग्रेस ले रही है और लोकतांत्रिक व्यवस्था को बदलने का प्रयास कर रही है। जिसका भारतीय जनता पार्टी पुरजोर विरोध करती है। इसके विरोध में राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा जा रहा है। कांग्रेस की सरकार प्रदेश में आपातकाल की स्थिति निर्मित करना चाहती है यह होने नहीं दिया जाएगा । भाजपा चित्रकूट विधानसभा चुनाव कार्यकर्ताओं के बल पर जीतेगी। 

भाजपा हमेशा कांग्रेस पर पदाधिकारी थोपने का आरोप लगाती है, लेकिन भाजपा में भी यही स्थिति है। इस सवाल के जवाब में श्री उसेंडी ने कहा कि पार्टी संगठन निर्णय लेती है। इसके पूर्व सभी लोगों से चर्चा कर सर्व अनुमति से निर्णय लिया जाता है, पदाधिकारी थोपा नहीं जाता है। भाजपा द्वारा पूरे देश में एनसीआर लागू किए जाने के सवाल पर श्री उसेंडी ने कहा कि बस्तर में भी  एनसीआर का स्वागत है। जो भी गैर संवैधानिक तरीके से रह रहा है उसके खिलाफ  कार्रवाई होनी चाहिए। नगरी निकाय चुनाव मत पत्रों के माध्यम से किए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन के माध्यम से हुए चुनाव में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में काबिज कांग्रेस द्वारा ईवीएम पर संदेह  उचित नहीं है।

 कांग्रेस की यह मानसिकता नगरी निकाय चुनाव में सत्ता का दुरुपयोग कर चुनाव परिणाम को प्रभावित करने की ओर इंगित कर रहा है।

पत्रकार वार्ता के दौरान छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, चित्रकूट चुनाव प्रभारी नारायण चंदेल, पूर्व विधायक संतोष बाफना, भाजपा जिला अध्यक्ष बैदूराम कश्यप एवं अन्य उपस्थित थे।


Date : 16-Oct-2019

विस उपचुनाव की तैयारियां समय पर सुनिश्चित की जाए-कलेक्टर

सभी मतदान केंद्रों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने को कहा

जगदलपुर, 16 अक्टूबर। कलेक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली ने जिले के चित्रकोट विधानसभा उप निर्वाचन के लिए मतदान से पहले सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने 16 अक्टूबर को कलेक्टोरेट के आस्था कक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में विधानसभा उप निर्वाचन के तैयारियों की समीक्षा भी की। उन्होंने अधिकारियों को सभी मतदान केन्द्रों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। 

डॉ. तम्बोली ने सेक्टर अधिकारियों से सभी मतदान केन्द्रों में विद्युत,  शौचालय, पेयजल की उपलब्धता, पहुंच मार्गों की स्थिति आदि के संबंध में जानकारी ली और सेक्टर अधिकारियों से फ ील्ड विजिट कर मतदान केन्द्रों की वास्तविक स्थिति बताने को कहा। डॉ. तम्बोली ने मतदान सामाग्री वितरण केन्द्र की तैयारियों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। बैठक में बीएलओ के माध्यम से वोटर पर्ची का वितरण समय पर कराने के निर्देश दिए। मतदाता जागरूकता स्वीप कार्यक्रम को 19 अक्टूबर को शाम 5 बजे के बाद बंद करने निर्देश दिए। बैठक में डॉ तम्बोली ने स्थैतिक एवं वीडियो निगरानी दल आदि के कार्यों के संबंध में भी जानकारी ली। कलेक्टर ने जिले के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को पूरी निष्पक्षता एवं ईमानदारी के साथ निर्वाचन के दायित्वों का निर्वहन करने को कहा। बैठक में डॉ तम्बोली ने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारियों की भी समीक्षा की। 

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  इन्द्रजीत चन्द्रवाल, अपर कलेक्टर अरविंद एक्का, सहायक कलेक्टर अबिनाश मिश्रा सहित जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारी एवं विभाग प्रमुखगण उपस्थित थे।


Date : 15-Oct-2019

आंध्रप्रदेश में बस घाटी में पलटी, 8 मौतें, कई घायल

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 15 अक्टूबर।
छत्तीसगढ़ के पड़ोसी राज्य आंध्रप्रदेश में यात्रियों से भरी बस मंगलवार की शाम अनियंत्रित होकर घाटी में पलट गई। हादसे में 8 यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई है, वहीं अन्य यात्रियों को चोटें लगी है।

मिली जानकारी के अनुसार राजमेन्द्री से भद्राचलम की ओर जा रही यात्रियों से भरी बस चिंतुर घाटी में अनियंत्रित होकर पलट गई। बस पलटने की वजह से उसमें सवार 8 लोगों की मौत हो गई है। बस में सवार अन्य यात्रियों को गंभीर चोट लगी है। सभी घायलों को रामपासोड़ावर्म अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया गया कि घटना के दौरान बस में 14 से 15 यात्री सवार थे। सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पहुंची है।

 


Date : 15-Oct-2019

बड़े अंतर से जीतेंगे चित्रकोट उपचुनाव-मरकाम

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 15 अक्टूबर।
चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव की तारीख नजदीक आते ही दोनों ही राष्ट्रीय राजनीतिक दलों ने एक दूसरे पर आरोप लगाना शुरू कर दिया है। पिछले दिनों भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने कांग्रेस सरकार पर तबादलों के अलावा कुछ और काम नहीं करने का आरोप लगाया था तो वहीं मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने पिछले 15 वर्षों में प्रदेश में हुए भ्रष्टाचार को लेकर दोनों पूर्व मुख्यमंत्रियों के जेल जाने की बात कही है। 

जगदलपुर कांग्रेस भवन में आयोजित एक पत्रवार्ता में मोहन मरकाम ने आगामी चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव जीतने का दावा किया है। इसके साथ ही उन्होंने भाजपा शासनकाल में हुए भ्रष्टाचारों के मामले के सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछली सरकार के द्वारा किये गए भ्रष्टाचारों की जांच चल रही है। फि लहाल प्रदेश के दोनों ही पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी और रमन सिंह जेल जाने की कगार पर है।


Date : 15-Oct-2019

गौ ग्राम स्वावलम्बन योजना छत्तीसगढ़ के अंतर्गत बस्तर जिले में विशेष बैठक आज

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 15 अक्टूबर।
गौ ग्राम स्वावलम्बन योजना छत्तीसगढ़ के अंतर्गत बस्तर जिले में विशेष बैठक आज जगन्नाथ मंदिर परिसर में आहुत की गई। बैठक के प्रारंभ में गौ ग्राम स्वावलम्बन अभियान के संयोजक हेमंत पांडे ने कहा कि गौ माता के बिना कृषि आधारित अर्थव्यवस्था नहीं चल सकती। गौ माता भारतीय नागरिकों की आस्था और विश्वास का प्रतीक है। हर घर में गौ माता को स्थान मिलना चाहिए।

बैठक में बस्तर जिले के सभी विकासखंडों से अधिक से अधिक संख्या में लोगों को इस योजना का लाभ लेने के लिए संबंध में चर्चा की गई। इसके अतिरिक्त बैठक में उजड़ते ग्राम, गांव से शहर की ओर पलायन करते युवक, जहरीले होते अनाज व फ ल-पौधे, उतर होती भूमि आदि का एक ही समाधान गाय गोबर आधारित खाद की खेतों में अधिक से अधिक मात्र में उपयोग किये जाने पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में गौ ग्राम स्वावलम्बन अभियान को सफ ल बनाने के लिए सदस्यों की कार्यकारिणी की बैठक 24 अक्टूबर को नगर के शांतिनगर स्थित शिशु मंदिर में आयोजित करने का निर्णय लिया गया। 

बैठक में अभियान के संयोजक हेमंत पांडे, जिला  संयोजक राजनारायण आचार्य, अभियान के संरक्षक सुबीर नंदी, सुशील सिंह तोकापाल, महेश जोशी, बोरजू राम लोहंडीगुड़ा, अशोक सिंह राणा बकावंड, गदाधर बैध, सुभाष बिसाई, धरमूराम, रूपनाथ, राजाराम मौर्य सहित गौ सेवा से जुड़े अनेक सदस्य उपस्थित थे। 

 


Previous123Next