छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous12Next
Date : 25-Jun-2019

समेश्वरी एक्सप्रेस-ओएचई वेन में टक्कर, ड्राइवरों समेत 3 मौतें 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 25 जून।
हावड़ा-जगदलपुर समलेश्वरी एक्सप्रेस और ओरएचई वेन में रायगढ़ा के पास टक्कर हो गई। हादसे में दोनों ड्राइवरों समेत 3 की मौत हो गई है। घटना से एक्सप्रेस के इंजन समेत कई डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। यह ट्रेन हावड़ा से जगदलपुर के लिए निकली थी। समाचार लिखे जाने तक राहत एवं बचाव कार्य के लिए टीमें रवाना कर दी गई थी। 4 लोगों के लापता होने की खबर है। रेलवे ने जांच के आदेश दिए हैं। सभी 148 यात्री सुरक्षित हैं। सेफ्टी कमिश्नर करेंगे जांच।

मिली जानकारी के अनुसार समलेश्वरी एक्सप्रेस हावड़ा से जगदलपुर की ओर आ रही थी कि सिंगापुर रोड और केतुगुडा के बीच इंजन, फ्रंट गार्ड सह लगेज वैन, एक जनरल बोगी और एक स्लीपल बोगी पटरी से उतर गई। इस हादसे के बाद टेन में सवार यात्रिायों में अफरा-तफरी मच गई।बताया यह भी जा रहा है कि हादसे से ट्रेन के इंजन में आग लग गई। हादसे से किसी के हताहात होने की खबर सामने नहीं आई है। फिलहाल सूचना मिलने से रेलवे के बचाव दल की टीम ने मौके पर पहुंचकर इंजन को ट्रेन से अलग कर दिया है और आगे की कार्रवाई कर रही है।

 

 


Date : 25-Jun-2019

मानदेय बढऩे से मंग्गो खुशरू दूसरे बेटे को भी पढ़ाएगी कान्वेंट में

जगदलपुर, 25 जून। बस्तर जिले के दरभा विकासखंड के अंदरूनी गांव करका की श्रीमती मंग्गो कर्मा गांव के आंगनबाड़ी केन्द्र में सहायिका है। उन्होंने बताया कि वह खुद नहीं पढ़ पायी लेकिन उसकी इच्छा अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। श्रीमती मग्गो नेे बताया कि अभी हर महीने उसे 2500 रूपए मानदेय मिलता है। मानदेय की इस राशि से वह अपने  छह वर्षीय बेटे सुजीत को जगदलपुर के दीप्ति कान्वेंट स्कूल में पढ़ा रही है। उन्होंने खुश होते हुए बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा आंगनबाड़ी सहायिकाओं का अब हर महीने 750 रूपए मानदेय बढ़ा दिया है, इस राशि से उन्हें बहुत सहारा मिलेगा। अब वह अपने छोटे बेटे गुलशन को भी अगले वर्ष से जगदलपुर के दीप्ति कान्वेंट में पढ़ाएगी।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का 1500 रूपए, सहायिका का 750 रूपए और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का 1250 रूपए प्रति माह मानदेय बढ़ाया है। बढ़ी हुई राशि 1 जुलाई से देय होगी। इससे प्रदेश के 99 हजार 134 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को लाभ होगा।


Date : 25-Jun-2019

कमिश्नर ने किया पोषण पुनर्वास केन्द्र का निरीक्षण, बच्चों को बांटे चाकलेट

जगदलपुर, 25 जून। कमिश्नर अमृत कुमार खलखो ने कल दरभा में संचालित पोषण पुनर्वास केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस केन्द्र में कुपोषण से पीडि़त सात बच्चे भर्ती हैं। बच्चों के साथ उनकी मां को भी रखा गया है। कमिश्नर श्री खलखो ने बच्चों को चाकलेट बाटे। उन्होंने बच्चों की मां से बात कर केन्द्र में उन्हें और उनके बच्चों को दिए जा रहे पोषण आहार की जानकारी ली। कमिश्नर को बताया गया कि पोषण पुनर्वास केन्द्र में छह वर्ष तक के बच्चों और उनकी मां को 15 दिनों तक रखा जाता है और उन्हें चिकित्सकों द्वारा निर्धारित डाईट के अनुसार पोषण आहार दिया जाता है। बच्चों के साथ ही उनकी मां को भी पोषण आहार  नि:शुल्क दिया जाता है। इसके साथ ही मां जितने दिन केन्द्र में रहती है, उतने दिन का प्रतिदिन 150 रूपए के हिसाब से उन्हें राशि दी जाती है।


Date : 25-Jun-2019

स्कूलों का निरीक्षण नहीं करने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई 
समय-सीमा बैठक में कलेक्टर ने जताई नाराजगी
जगदलपुर, 25 जून।
नए शिक्षा सत्र के प्रारंभ होने के साथ ही शिक्षण व्यवस्था में कसावट लाने के लिए अधिकारियों को स्कूलों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए थे। कुछ अधिकारियों द्वारा स्कूलों का निरीक्षण नहीं करने पर कलेक्टर डॉ अय्याज तम्बोली ने गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए ऐसे अधिकारियों के खिलाफ  अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी। 

मंगलवार को आयोजित समय-सीमा बैठक में कलेक्टर डॉ तम्बोली ने अधिकारियों ने निरीक्षण किए गए स्कूलों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने स्कूलों में शिक्षक एवं बच्चों की उपस्थिति के साथ ही मध्यान्ह भोजन व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने अनुपस्थित रहने वाले सभी शिक्षकों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई के निर्देश दिए। कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ शासन की महात्वाकांक्षी नरवा, गरुवा, घुरवा बाड़ी कार्यक्रम के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने नालों के पुनर्जीवन के लिए पूरी योजना तैयार रखने के साथ ही बारिश समाप्त होने के तुरंत पश्चात् कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने गोठान निर्माण के प्रगति की जानकारी ली और कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने गोठान निर्माण के दौरान पशुधन विकास विभाग के अधिकारियों को सतत् निरीक्षण करने के निर्देश दिए, जिससे शासन की मंशा के अनुसार वहां समस्त सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके। कलेक्टर ने जैपनीज इंफ्लाईटिस बुखार के रोकथाम के लिए सभी आवश्यक उपाय करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए।


Date : 25-Jun-2019

कमिश्नर ने स्कूल, अस्पताल और आंगनबाड़ी केन्द्र का किया आकस्मिक निरीक्षण

नेगानार के प्राचार्य का एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश
छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर,  25 जून।
बस्तर संभाग के कमिश्नर अमृत खलखो ने मंगलवार को दरभा विकासखण्ड के आंगनबाड़ी केन्द्र, स्कूल और स्वास्थ्य केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। श्री खलखो ने नये शैक्षणिक सत्र के पहले दिन आज नेगानार के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। स्कूल के प्राचार्य दीपक बोस बिना हस्ताक्षर के सादे कागज में आवेदन लिखकर स्कूल से अनुपस्थित रहने पर कमिश्नर ने नाराजगी व्यक्त की और प्राचार्य का एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिए। 

कमिश्नर श्री खलखो ने उपस्थित शिक्षकों से नये शैक्षणिक कलैण्डर और बच्चों की दर्ज संख्या के बारे में जानकारी प्राप्त की। बताया गया कि नौवमी में इस वर्ष 141 नये बच्चों ने प्रवेश लिया है। बच्चों के लिए किताबें आ गई है। बच्चों के स्कूल आते ही उन्हें वितरित कर दिया जाएगा। कमिश्नर ने उपस्थित स्कूल के बच्चों से बात की और उन्हें नये शैक्षणिक सत्र की शुभकामनाएं दी। उन्होंने छा़़त्राओं को मन लगाकर पढ़ाई करने की समझाईश दी। उन्होंने कहा कि विपरीत परिस्थिति आने पर भी बीच में पढ़ाई ना छोड़े, शिक्षा से ही भविष्य बनेगा। उन्होंने शिक्षकों के दूसरे कार्यों में संलग्नीकरण की भी जानकारी ली। शिक्षकों ने बताया कि किसी भी शिक्षक को अन्यंत्र अटैच नहीं किया गया है। शिक्षकों की मांग पर कमिश्नर ने स्कूल में पेयजल हेतु हैण्डपम्प खनन करने के निर्देश पीएचई विभाग के कार्यपालन अभियंता को दिए।

शतप्रतिशत संस्थागत प्रसव कराने के निर्देश
कमिश्नर श्री खलखो ने आज नेगानार के उपस्वास्थ्य केन्द्र और दरभा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों में शतप्रतिशत संस्थागत प्रसव कराने के निर्देश डॉक्टर और स्वास्थ्य कार्यकताओं को दिए। कमिश्नर ने उप स्वास्थ्य केन्द्र नेगानार में दवाईयों के स्टॉक का निरीक्षण किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दरभा में स्टॉक पंजी का नियमित संधारण नहीं किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने गर्भवती माताओं की ट्रेकिंग करने और उन्हें आवश्यक दवाईयां उपलब्ध कराने तथा उनकी नियमित जांच करने के निर्देश दिए। श्री खलखो ने कहा कि गर्भवती माताओं का प्रसव अस्पताल में ही हो यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना के तहत माताओं को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के भुगतान की जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि माताओं को प्रसव के साथ ही 1500 रूपए की राशि उनके खातों में जमा कर दी जाती है। कमिश्नर ने इसका क्रॉस वेरीफिकेशन करने के निर्देश जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए।

आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण
कमिश्नर ने नेगानार के आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। आंगनबाड़ी का समय सुबह 10 बजे तक होने के कारण बच्चे नहीं मिले। उन्होंने बच्चों को दिए जा रहे रेडी-टू-ईट का निरीक्षण किया। रेडी-टू-ईट के पैकेट पैंकिग और एक्सपायरी डेट नहीं होने पर इसकी जांच करने के निर्देश दिए।


Date : 25-Jun-2019

शादी का प्रलोभन देकर नाबालिग से बलात्कार, आरोपी गिरफ्तार 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 25 जून।
एक वर्ष पूर्व नाबालिग को बहलाफु सला कर शादी का प्रलोभन देकर अनाचार करने वाले आरोपी को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, जिसके बाद न्यायिक रिमांड पर उसे जेल भेज दिया गया।

कोतवाली थाना प्रभारी धनंजय सिन्हा ने बताया कि 16 वर्षीय नाबालिग प्रार्थिया ने रिपोर्ट दर्ज कराया था कि विगत 29 अक्टूबर18 को रात्रि के वक्त 26 वर्षीय बिरिंगपाल परपा निवासी प्रेम ठाकुर पिता सहदेव ठाकुर ने उक्त प्रार्थिया को शादी का प्रलोभन देकर भगाकर ले गया था, जिसके बाद उससे जबरदस्ती अनाचार किया। उस वक्त से पुलिस फ रार आरोपी की तलाश कर रही थी। मंगलवार को मुखबीर की सूचना पर स्थानीय नया बस स्टैंड से गिरफ्तार किया गया और   न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया।


Date : 24-Jun-2019

आंगनबाड़ी से घर जा रही बच्ची पर आवारा कुत्ते का हमला

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 24 जून।
5 साल की बच्ची आंगनबाड़ी से घर लौट रही थी तभी अचानक रास्ते में एक आवारा कुत्ते में उस पर हमला कर दिया। इस घटना में बच्ची का कान अलग हो गया। जिसके बाद परिजनों ने बच्ची को बेहतर उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज भेजा गया, जहाँ से उसे रायपुर ले जाने की बात कही गई है।यह घटना आज सुबह की बस्तर हाट के पास की है।

मामले के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि बस्तर हाट निवासी खुदराम भद्रे की 5 साल की बेटी परी जो आज सुबह आंगनबाड़ी से घर लौटते समय कुत्ते ने हमला कर दिया, उसी दौरान कुछ लोगों ने बच्ची को बचाया, लेकिन तब तक बच्ची लहूलुहान हो गई। परिजनों ने बच्ची को उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज ले जाया गया है, जहाँ से उसे रायपुर ले जाने की बात कही गई है। जानकारी के अनुसार जिस बच्ची को कुत्ते ने घायल किया वह बच्ची नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार के सुरक्षाकर्मी त्रिनाथ कश्यप की भांजी है। घटना की जानकारी लगते ही हेमसागर सिदार ने बच्ची के ईलाज के लिए रायपुर ले जाने के लिए एक वाहन की व्यवस्था करने के साथ ही रायपुर के चिकित्सकों से भी चर्चा की है, जिससे कि जल्द से जल्द ईलाज किया जा सके। 

 


Date : 24-Jun-2019

मां हिंगलाज विद्यापीठ स्कूल का विधायक ने किया उद्घाटन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बकावण्ड, 24 जून।
विधायक लखेश्वर बघेल द्वारा बकावंड मुख्यालय में जन जागरण समिति द्वारा संचालित मां हिंगलाज विद्यापीठ स्कूल के प्राचार्य कक्ष का उद्घाटन किया गया।

  कार्यक्रम के दौरान लखेश्वर बघेल ने उपस्थित सभी कर्मचारियों व ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण अंचल में शिक्षा के क्षेत्र में अलख जगाने के उद्देश्य से संचालित संस्थान के विकास एवं भवन का अवलोकन कर संस्थान के माध्यम से बच्चों को संपूर्ण लाभ मिल सके। वर्ष 2019-20 शिक्षा सत्र के बारे में चर्चा की गई। बैठक में सभी एजेंडों पर बारी -बारी से चर्चा की गई।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बकावं का औचक निरीक्षण 
लखेश्वर बघेल ने बकावंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया। केंद्र में कुपोषित बच्चों व उनके माता-पिता से मिलकर बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने हेतु खण्ड चिकित्सा अधिकारी को ताकीद देते हुए क्षेत्र में कुपोषण मुक्त करने हेतु अभियान चलाने के निर्देश दिए गए। केंद्र में साफ -सफ ाई व्यवस्था को और अधिक दुरुस्त करने के लिए भी कहा गया। केंद्र में मरीजों से भेंट कर शीघ्र उनके स्वास्थ्य लाभ की कामना की।


Date : 24-Jun-2019

गुण्डाधुर प्रतिमा तोड़े जाने के विरोध में बंद रहा जगदलपुर आदिवासी समाज ने निकाली रैली

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 24 जून। 
वीर शहीद गुण्डाधुर की प्रतिमा तोड़े जाने के विरोध में आदिवासी समाज ने बंद का आव्हान किया था, जिसे बस्तर चेम्बर ऑफ कॉमर्स ने भी अपना समर्थन दिया, जिसके चलते व्यापारियों ने स्वेच्छा से अपने दुकानों को बंद रखा।
समाज के कुछ लोग सुबह से ही इस बंद को सफल बनाने के लिए लोगो से अपील करते नजर आए। वही बंद को देखते हुए पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की थी, जिससे किसी भी प्रकार से कोई अनहोनी घटना होने से बचा जा सके।

समाज के अध्यक्ष प्रकाश ठाकुर ने बताया कि प्रतिमा से साथ छेडख़ानी करने के साथ ही वीर शहीद गुण्डाधुर के हाथ मे तीर धनुष को भी असामाजिक तत्वों ने तोड़ दिया था, जिसे लेकर बोधघाट थाना में मामला दर्ज कराने के साथ ही आला अधिकारियों से चर्चा की गई, जिसके बाद इस बंद करने का निर्णय लिया गया, वही वीर शहीद गुण्डाधुर की प्रतिमा के पास से एक रैली निकाली गई, जो शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए कलेक्टोरेट जाएगी, जहाँ आरोपियों के खिलाफ जल्द ही गिरफ्तारी करने की बात कही जाएगी। इसके बाद 28 जून को सीएम भूपेश बघेल को ज्ञापन सौंपेंगे।

 

 


Date : 23-Jun-2019

गुण्डाधुर की प्रतिमा तोडफ़ोड़ के विरोध में आज आदिवासी समाज का नगर बंद

जगदलपुर, 23 जून। नगर पुलिस अधीक्षक कार्यालय में रविवार को एसडीएम व तहसीलदार से मिलने के लिए आदिवासी समाज का एक दल मिलने पहुंचा, जहां सोमवार को नगर बंद व कलेक्टर को ज्ञापन देने की बात बताई गई। 

आदिवासी समाज से आये गंगा नाग ने बताया कि कुछ दिन पहले कुछ असामाजिक तत्वों ने वीर शहीद गुण्डाधुर की प्रतिमा के साथ छेडख़ानी करने के साथ ही तीर व धनुष को तोड़ दिया था। जिसके विरोध में सोमवार की सुबह 8 बजे से नगर बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा वीर गुण्डाधुर की प्रतिमा के पास से एक रैली निकाली जाएगी जो कलेक्टोरेट, चांदनी चौक, मेन रोड़, संजय मार्केट होते हुए आदिवासी भवन में पहुंचेगी, जिसके बाद एक दल कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने जाएगा। 
वहीं सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए सीएसपी हेमसागर सिदार ने बताया कि लगभग 200 जवानों की तैनाती की गई है, साथ ही 5 पैट्रोलिंग टीम मौजूद रहेगी। 10 जगह पर जवानों को तैनात किया गया है। शहर को 3 सेक्टर में बांटा गया है, जिसे कोतवाली, बोधघाट व परपा पुलिस कमान संभालेगी। वहीं कलेक्टोरेट में भी आला अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।


Date : 23-Jun-2019

सडक़ किनारे खड़े वाहन में घुसी बाइक, 3 मौतें

जगदलपुर, 23 जून (वार्ता)। जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र के छोटे देवड़ा गांव के समीप एक मोटर साइकिल सडक़ किनारे खड़े एक वाहन में घुस गई, जिससे मोटर साइकिल सवार तीन लोगों की घटना स्थल पर ही मौत हो गई है।
पुलिस सूत्रों के अनुसार कल रात छोटे देवड़ा के पास विपरीत दिशा से एक मोटर साइकिल में तीन लोग सवार होकर आ रहे थे। तभी अचानक सडक़ किनारे खड़े वाहन में बाइक जा घुसी। घटना इतनी जबरदस्त थी कि तीनों युवकों की मौके पर ही मौत हो गई। 
घटना की जानकारी लगते ही पुलिस की टीम ने सबसे पहले सडक़ पर लगे जाम को हटाते हुए शवों को अस्पताल पहुंचाया, वहीं घटना की जानकारी लगते ही मृतक के परिजन भी पहुंच गए थे। मृतकों की पहचान नहीं हो सकी है।

 

 


Date : 22-Jun-2019

इडब्ल्यूएस आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कोटा से बन सकते हैं डॉक्टर- डीन डॉ यूएस पैकरा 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 22 जून।
आर्थिक रूप से कमजोर छात्र अब डॉक्टर की पढ़ाई कर सकते है। शासन ने एक नई योजना की शुरुआत की है। जिसमें एमसीआई के नए नियम के तहत वर्ष 2019-20 में इडब्ल्यूएस आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कोटा में छत्रों को लिया जाएगा। मेडिकल कॉलेज जगदलपुर के लिए 100 सीट थी लेकिन इस योजना के चलते अब 125 सीट हो गई है।

मेडिकल कॉलेज जगदलपुर के डीन डॉ यूएस पैकरा ने बताया कि शासन ने एक नई  योजना की शुरुआत की गई है। जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को स्कीम के तहत एमसीआई के एक नए नियम वर्ष 2019-20 में इडब्ल्यूएस कोटा के तहत लिया जाएगा। जिसका ऑनलाईन काउंसिल भी शुरू कर दिया गया है। जिसके लिए छात्र अपना पंजीयन भी करा सकते है। बता दें कि पहले मेडिकल कॉलेज जगदलपुर के लिए 100 सीट थी लेकिन इस योजना के चलते अब 125 सीट हो गई है। जिससे अब वह बच्चे भी पढ़ाई कर सकते हैं जो डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं।

सात दिनों से बिजली गुल
बकावण्ड। जनपद पंचायत बकावण्ड के  ग्राम पंचायत कोरटा, नलपावंड व झीटकागुड़ा में विगत 7 दिनों से बिजली नहीं आने से गांव के लोग अधेरे में रहने को मजबुर है।  बिजली नहीं आने की वजह से पंप संचालित नहीं हो पा रहा है जिसके चलते गांव में पीने के पानी की समस्या बनी हुई है। ग्रामीणों ने बताया कि विगत 7 दिनों से बिजली नहीं होने के चलते काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बिजली विभाग के अधिकारियों को इसकी शिकायत की गई है किंतु विभाग द्वारा भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। 

 


Date : 22-Jun-2019

बस्तर के वरिष्ठ पत्रकार केके वासुदेवन का निधन 
जगदलपुर,
22 जून। छग श्रमजीवी पत्रकार कल्याण संघ के प्रदेश महासचिव केके वासुदेवन का आज दोपहर लगभग डेढ़ बजे देवास इंदौर में निधन हो गया है। जगदलपुर निवासी 81 वर्षीय केके वासुदेवन पिछले लगभग 3 महीने से बीमार चल रहे थे। रायपुर एम्स में एक माह तक इलाज के बाद उनके सुपुत्र मुरली  21 मई को उन्हें अपने साथ देवास ले गए थे, जहां आज दोपहर उन्होंने अंतिम सांस ली। वे अपने पीछे 1 पुत्र और 2 पुत्रियों का भरा पूरा परिवार छोड़  गए। वे शासकीय सेवा के पश्चात पत्रकारिता में आए थे। श्रम कानून के अच्छे जानकार भी थे। 80 और 90 के दशक में वे कांग्रेस और इंटक में भी काफ ी सक्रिय रहे और छत्तीसगढ़ के विभिन्न पत्रकार संगठनों में प्रमुख पदों पर भी आसीन थे। उनका अंतिम संस्कार देवास में किया जाएगा।


Date : 22-Jun-2019

स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारने विधायक रेखचंद जैन गंभीर

जगदलपुर, 22 जून। स्थानीय विधायक रेखचंद जैन जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा कैसे पटरी में आये उसको लेकर शासन-प्रशासन स्तर पर पहल की जा रही है और निजी ओपोलो हास्पिटल के अस्पतालों से भी सहयोग मांग रहें है। 
इस तारतम्य में शनिवार को बस्तर चेम्बर ऑफ  कामर्स भवन जगदलपुर में एंबुलेंस विशाखापटनम् के लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान विधायक रेखचंद जैन ने विशेषज्ञ चिकित्सकों को महारानी अस्पताल व मेडिकल कॉलेज में सेवा देने का आग्रह किया। विधायक ने इस दौरान उन्हें भरोसा दिलाया कि प्रशासनिक स्तर पर उन्हें मदद दी जायेगी। इस अवसर पर महापौर जतीन जयसवाल ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में सरकार बहुत अच्छा कार्य कर रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के लोगों की भी जिम्मेदारी है कि वह सहयोग प्रदान करें।

 


Date : 22-Jun-2019

जापानी बुखार की रोकथाम के लिए  मच्छर नाशक दवा और फॉगिंग मशीन से धुआं कराने के कमिश्नर ने कलेक्टरों को दिए निर्देश 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 22 जून।
बस्तर संभाग के कमिश्नर अमृत कुमार खलखो ने जापानी बुखार की रोकथाम के लिए सुअर और बतख पालन क्षेत्रों में मच्छर नाशक दवा और फॉगिंग मशीन से धुआं कराने के निर्देश संभाग के कलेक्टरों को दिए हैं। संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ आरएन पाण्डेय ने बताया कि जैपनीज इनफ्लाईटीस सुअर और बतख से फैलता है। यह बीमारी क्यूलेक्स मच्छर के माध्यम से फैलता है। क्यूलेक्स मच्छर सुअर और बतख को काटने के बाद मनुष्य को काटता है तो जैपनीज इनफ्लाईटीस का संक्रमण होता है।

उन्होंने बताया कि 12 साल तक के बच्चों में इस वायरस के संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसलिए बच्चों को सुअर और बतखों से दूर रखा जाए। इस वायरस से बचाव के लिए मच्छरदानी का उपयोग किया जाना चाहिए। डॉ पाण्डेय ने बताया कि जैपनीज इनफ्लाईटीस बस्तर में इससे पहले भी देखा गया है। कमिश्नर अमृत कुमार खलखो और कलेक्टर डॉ अय्याज तम्बोली ने कल ग्राम चोलनार घोड़ेमुण्डापारा और ग्राम उडिय़ापाल दामागुड़ा का भ्रमण कर हालातों का जायजा लिया। कलेक्टर ने इन गांवों में लगातार शिविर लगाकर ग्रामीणों के स्वास्थ्य पर नजर रखने के निर्देश दिए। आज शनिवार को डॉ खेमराज सोनवानी के नेतृत्व में आए डॉक्टरों के दल ने भी इन गांवों का दौरा किया।


Date : 22-Jun-2019

जापानी बुखार से मौत के बाद रायपुर से तीन लोगों की टीम पहुंची दामागुड़ा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 22 जून।
जापानी बुखार से बकावंड ब्लाक के चोलनार में रहने वाले एक 4 वर्ष के बच्चे की जापानी बुखार से  मौत हो गई। इस घटना के बाद बस्तर कलेक्टर डॉ अयाज तंबोली ने एक टीम गठित कर गांव में जांच करने का निर्देश दिया था। जापानी बुखार के लक्षणों की जांच के लिए रायपुर से तीन लोगों की टीम पहुंची है। यह टीम मृत बच्चे के गांव दामागुड़ा पहुंच कर जांच कर रही है और लोगों को उसकी जानकारी भी दे रहे है।ज्ञात हो कि जगदलपुर के डिमरापाल स्थित मेडिकल अस्पताल में कल चार वर्षीय बच्चा भवानी पिता  मंगलू की जैपनीज इनफ्लाईटीस से मृत्यु हो गई थी। कलेक्टर ने बताया कि 20 जून को मरीज के गांव चोलनार के छोटेमुण्डापारा में कैम्प लगाकर सभी घरों के 88 व्यक्तियों की जांच की गई। डॉक्टर ने उन 18 व्यक्तियों की भी विशेष रूप से जांच किया जो मरीज के सम्पर्क में आए थे। इन सभी में बुखार के कोई लक्षण नहीं पाया गया। छोटेमुण्डापारा के सभी घरों में क्यूलेक्स मच्छर मारने के लिए दवा का छिड़काव कराया गया है। ग्राम चोलनार के बाकी घरों और आसपास के गांवों में भी दवा का छिड़काव करने के निर्देश दिए गए हैं। 


Date : 21-Jun-2019

गुंडाधुर  प्रतिमा  तोड़े जाने के विरोध में आदिवासी समाज द्वारा 24 को नगर बंद

जगदलपुर, 21 जून। गीदम रोड स्थित शहीद गुंडाधुर की प्रतिमा तोडऩे का मामला अब बढ़ रहा है। शहीद वीर गुंडाधुर की प्रतिमा को तोड़े जाने के विरोध में आदिवासी समाज द्वारा सोमवार को नगर बंद किया जाएगा।

नगर बंद के संबंध में आदिवासी समाज के अध्यक्ष प्रकाश ठाकुर ने बताया कि कुछ दिन पहले कुछ असामाजिक तत्वों के द्वारा वीर शहीद गुंडाधुर की प्रतिमा के साथ छेडख़ानी करने के साथ ही तोड़ दिया गया था। जिसके विरोध में नगर बंद किया जाएगा। इस घटना से आदिवासी समाज काफ ी नाराज है। जिसके चलते 7 ब्लॉक के सैकड़ों आदिवासी सोमवार को यहां मौजूद होंगे। वहीं 26 जून को रायपुर जाकर प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल को ज्ञापन सौंपेंगे। 

प्रकाश ठाकुर ने इस बात को भी बताया कि निगम द्वारा 10 दिन का समय लिया गया है, जिसमें वीर शहीद गुंडाधुर की प्रतिमा के पास सीसीटीवी कैमरा के साथ ही लाइटिंग व बाउंड्री वॉल को ऊंचा किए जाने की बात भी कही गई है। सोमवार को होने वाले इस नगर बंद के बाद एक रैली बस्तर कलेक्टर के पास ज्ञापन सौंपने भी जाएगी।


Date : 21-Jun-2019

पलवा जन समस्या निवारण शिविर, स्थल पर ही दी गई आवेदनों पर कार्रवाई की जानकारी

जगदलपुर, 21 जून। कलेक्टर डॉ अय्याज तम्बोली के निर्देश पर आज जिले के विकासखण्ड तोकापाल के ग्राम पंचायत पलवा में जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में गांव वासियों से मांग एवं समस्याओं से संबंधित कुल तीन सौ पांच आवेदन प्राप्त हुए। विभिन्न विभागों को प्राप्त आवेदनों में से पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को सबसे अधिक 214 आवेदन प्राप्त हुए। शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा प्राप्त आवेदनों पर कार्यवाही की जानकारी आवेदको को शिविर स्थल पर दी गई। शिविर में उद्यानिकी विभाग द्वारा मिर्च, पपीता, बैगन, मुनगा, टमाटर, कटहल, और मसाला के पौधे तथा बिंडी, बरबटी आदि सब्जियों के बीज वितरित किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव वासियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। 

शिविर में शुकर पालन, आम-निलगीरी पौधों की मांग, नहर मरम्मत, निराश्रित पेंशन, ट्राईसिकल, एक गांव से दूसरे गांव तक सड़क बनाने, पुराने सड़क के मरम्मत कराने, सड़क दामड़ीकरण, बोर खनन, स्प्रींकलर दिलाने, पम्प कनेक्शन दिलाने, कलेपाल को केशलूर लाईन से जोडऩे, बिजली खंभा लगाने, ट्रांसफ ार्मर लगाने, उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन देने, नया राशन कार्ड बनाने, राशन कार्ड में नाम जोडऩे, शासकीय उचित मूल्य की दुकान के लिए भवन बनाने, वनअधिकार पत्र देने, बंटवारा और नामांतरण के आवेदन प्राप्त हुए। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य विनायक गोयल ने अपने उद्धबोधन कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता को बनाएं रखने व कांग्रेस सरकार द्वारा गरीबों को दिए जाने वाला नमक व चना को बंद करने पर नाराजगी जाहिर करते हुए पुन: देने का आह्वान किया। ग्रामीणों को स्वच्छ पर्यावरण बनाएं रखने ज्यादा से ज्यादा पौधा रोपने व उसका सुरक्षा करने को कहा। इस शिविर में जनपद अध्यक्ष श्रीमती मालमी मौर्य, जनपद सदस्य रैतुराम बघेल, ग्राम पलवा के सरपंच मनधर गोयल, हरी कश्यप, तोकापाल एसडीएम श्रीमती माधुरी सोम, तहसीलदार मनहरण राठिया, नायब तहसीलदार राहुल गुप्ता, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित सभी विभागों के अधिकारी और बड़ी संख्या में गांव वासी मौजूद थे।


Date : 21-Jun-2019

समय पर खाद-बीज मिलने से खुश हैं किसान-आदिम जाति सहकारी समिति 

जगदलपुर, 21 जून। बस्तर जिले के तोकापाल विकासखण्ड के किसान खरीफ  मौसम के लिए समय पर खाद-बीज मिलने से खुश हैं। ग्राम मंडवा निवासी चिंगडू राम बड़े आरापुर के सम्पत सिंह और पाराकोट निवासी जवनू ने बताया कि पिछले साल देरी से खाद-बीज मिलने से फसल का नुकसान हो गया था। उन्होंने बताया कि इस बार समय पर खाद-बीज मिल जाने से उनकी चिंता दूर हो गई है। ये किसान आज तोकापाल के आदिम जाति सेवा सहकारी समिति में खाद-बीज लेने आये थे। इन किसानों ने बताया कि उन्हें इस बार खाद-बीज लेने में कोई कठिनाई नहीं हुई। समिति से उनको ऋ ण भी स्वीकृत हो गया है। समय पर खाद-बीज मिल जाने से खेती-किसानी का काम समय पर शुरू हो पाएगा। इन किसानों ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा उनका कर्जा माफ  किया गया है। राज्य सरकार द्वारा 2500 रूपए क्विंटल के हिसाब से धान खरीदने से भी उन्हें इस बार अच्छा पैसा मिला है। आदिम जाति सहकारी समिति सेवा तोकापाल को इस खरीफ मौसम के लिए धान सहित विभिन्न फ सलों के 315 क्विंटल बीज प्राप्त हुआ है। इसमें 257 क्विंटल बीज किसानों को वितरित कर दिया गया है। इसी प्रकार रासायनिक खाद यूरिया, पोटास, सुपर फास्फेट, डीएपी का 422 टन भण्डारण हुआ था। जिसमें से 386 टन खाद का वितरण हो चुका है। इस समिति से तोकापाल विकासखण्ड के 35 गांव के किसान खाद-बीज लेते हैं। 


Date : 21-Jun-2019

कर्जा माफ होने से जलधर भारती का बन गया नया मकान

जगदलपुर, 21 जून। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा किसानों का ऋण माफ करने से बस्तर जिले के तोकापाल विकासखण्ड के ग्राम परपा के जलधर भारती ने नया मकान बना लिया है। उसका परिवार अब नये मकान में रहता है।  जलधर भारती ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा उनका एक लाख रूपए का ऋ ण माफ  किया है। इससे उन्हें ऋ ण नहीं चुकाना पड़ा। जिसके फ लस्वरूप उन्हें एक लाख रूपए बचत हुई। श्री भारती ने इस राशि से नया घर बना लिया।

श्री भारती ने बताया है कि उसका परिवार पहले कच्ची दीवार वाले मकान में रहते थे। बरसात में पानी टपकने से उसका परिवार सो नहीं पाता था। अब वह दो कमरे का नया मकान बना लिया है। श्री भारती ने बताया उनके परिवार में कुल सात सदस्य हैं। उनके पास पांच एकड़ खेती की भूमि है, जिसमें धान की फ सल लेता है। धान की कीमत सरकार द्वारा 25 सौ रूपए करने से उसे और ज्यादा लाभ हुआ है। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि वह अब अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाएंगे। श्री भारती ने बताया कि उन्हें खाद और बीज समय पर मिल गया है और खेती-किसानी के काम में लग गये हैं।


Previous12Next