छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous123456789...1718Next
30-Oct-2020 8:53 PM 17

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 30 अक्टूबर। कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष दशहरे में स्थानीय लोगों और पर्यटकों की संख्या में भारी कमी दर्ज की गई, उन की संख्या नगण्य थी। जिसका सीधा असर ग्रामीणों के हस्तशिल्प के व्यापार पर भी पड़ा है। हस्तशिल्पी कलाकार साल भर मेहनत कर मेले और खास कर दशहरे के लिए हस्तशिल्प तैयार करते हंै, जिससे इनकी मुख्य आजीविका जुड़ी होती है। परंतु इस वर्ष कोरोना के कारण लोकोत्सव, मेले का आयोजन नहीं हो पाया है ।

कलाकार दशहरे के अंतिम दिनों तक ग्राहकों का इंतजार करते नजर आए। कुछ कलाकार परेशान और मायूस भी दिखे, क्योंकि  दशहरे में इनकी अच्छी खासी कमाई हो जाती थी। इनकी इस समस्या को देखते हुए कल दशहरे के अंतिम दिन ट्राइबल टोकनी संस्था ढोकरा कलाकारों के सहयोग के लिए आगे आई, तथा 10 से अधिक कलाकार से ढोकरा हस्तशिल्प की जमकर खऱीदी की गई।

संस्था की फाउंडर प्रीति आर्य ने कलाकारों को चेक और नगद भुगतान प्रदान किया। जिससे कलाकारों के चहरे पर खुशी लौट आई तथा उन्होंने संस्था का आभार व्यक्त किया। इन हस्तशिल्पों को संस्था की मार्केटिंग टीम विभिन्न माध्यमों से तथा ऑनलाइन बिक्री करेगी। ट्राइबल टोकनी संस्था ने भविष्य में भी हस्तशिल्पियों के मार्केटिंग में सहयोग करने का संकल्प लिया।


30-Oct-2020 8:52 PM 18

जगदलपुर, 30 अक्टूबर।विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव नगरीय प्रशासन एवं श्रम रेखचंद जैन एवं महापौर सफीरा साहू ने शहर के वार्ड क्रमांक 47 महाराणा प्रताप वार्ड में 24.78 की लागत से बने एसएलआरएम ( ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र ) का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि हमारी सरकार नगरीय निकाय क्षेत्रों में स्वच्छता को लेकर गंभीर है और इसके परिणाम स्वरूप छत्तीसगढ़ स्वच्छता के रैंकिंग में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है इसके साथ ही विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने नगर निगम आयुक्त को इसी स्थान पर गोधन न्याय योजना का केंद्र बनाने के भी निर्देश दिए।

महापौर सफीरा साहू ने कहा कि जगदलपुर नगर निगम क्षेत्र में स्वच्छता को लेकर राज्य सरकार के सहयोग से हम बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं और आज लोकार्पित हुआ यह ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र निश्चित तौर पर शहरी कचरे के निपटान में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

इस अवसर पर सभापति कविता साहू, शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव शर्मा वरिष्ठ पार्षद एवं एमआईसी सदस्य यशवर्धन राव, सुषमा कश्यप,विक्रम डांगी पार्षद, नेहा ध्रुव, कांग्रेस नेता छोटू ध्रुव सहित निगम आयुक्त प्रेम कुमार पटेल, कार्यपालन अभियंता एके दत्ता, सहायक अभियंता एमपी देवांगन, सहायक अभियंता महेन्द्र जगत उप अभियंता अमर सिंह एवं देवांगन सहित स्वास्थ एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।


30-Oct-2020 8:51 PM 17

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 30 अक्टूबर। आगामी दिनों में दीपावली पर्व के मद्देनजर शहर के विभिन्न वार्डों में साफ-सफाई को लेकर गुरुवार को महापौर सफिरा साहू ने स्वच्छता विभाग की विशेष बैठक लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार आगामी दिनों में दीपावाली पर्व को देखते हुए शहर को स्वच्छ रखने के लिए महापौर सफिरा साहू ने स्वच्छता विभाग की एक विशेष बैठक बुलाई। इस बैठक में महापौर ने शहर के सभी 48 वार्डों समेत मुख्य बाजारों और मुख्य मार्गों में दीपावली पर्व के पहले और बाद में स्वच्छ रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने बैठक के दौरान कर्मचारियों को शहर की सफाई की प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए सफाई करने का निर्देश दिया है। उन्होंने सफाई कर्मचारियों को साफ-सफाई को लेकर लापरवाही नहीं बरतने की भी सलाह दी है। इसके साथ ही उन्होंने डोर टू डोर कचरा संग्रहण करने वाले कर्मचारियों और सफाई के काम में चल रहे वाहनों की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है।

इस दौरान प्रभारी स्वच्छता अधिकारी अरुण यादव, संदीप विवेकर, अजय बनिक, सुनील कर्मा, दामोदर, शेखर भारती तथा अन्य भी उपस्थित थे।


30-Oct-2020 8:49 PM 18

जगदलपुर, 30 अक्टूबर। रीदम द पॉवर ऑफ म्यूजिक परिवार के सदस्यों व मानव सेवा मंडल के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रीदम परिवार के सदस्यों में रूपेश बेनर्जी ने अपने जन्मदिन पर रक्तदान कर एक अच्छा संदेश दिया और यह साबित कर दिया है कि मानवता अभी भी लोगों में जिंदा है। नगर सेना की मातृ शक्ति जो मानव सेवा मंडल के ग्रुप से जुड़े हुए हैं, उन्होंने भी अपनी सहभागिता सुनिश्चित किया व सहयोग दिया।

 इस अवसर पर शहर की प्रथम नागरिक व महापौर सफीरा साहू, नगर निगम के लोक निर्माण विभाग के सभापति यशवर्धन राव, बालाजी वार्ड की पार्षद  बी ललिता राव, रीदम के अध्यक्ष दामोदर कुमार मनीष मूलचंदानी , सचिव नलिन शुक्ला व नगर सेना की महिला कर्मचारियों दिव्या बघेल ,रीना ध्रुव, नेहा ध्रुव, भाग्यश्री कश्यप प्रमुख रूप से उपस्थित हुए।

इस अवसर पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने रक्तदान को जीवन दान बताया। महिला रक्तदाताओं के मनोबल को बढ़ावा देने के लिए इसे महत्वपूर्ण बताया।


30-Oct-2020 8:49 PM 17

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 30 अक्टूबर। बस्तर दशहरा के अवसर पर संभाग मुख्यालय के जगदलपुर में बस्तर पुलिस द्वारा पुलिस को- ऑर्डिनेशन परिसर के शौर्य भवन में बस्तर क्षेत्र के समस्त मांझी एवं चालकियों का सम्मान कार्यक्रम आयोजित की गई। इस अवसर पर बस्तर ता माटा कार्यक्रम के तहत बस्तर संभाग के मांझी और चालकियों से बस्तर पुलिस द्वारा क्षेत्र की सुरक्षा एवं विकास कार्यों के संबंध में विचार विमर्श कर बस्तर के परंपरागत नेतृत्व एवं प्रतिनिधित्व करने वाले मांझी और चालकियों का सम्मान किया गया।

पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी. ने बताया कि बस्तर क्षेत्र की परंपरागत नेतृत्व एवं प्रतिनिधित्व करने वाले मांझी एवं चालकियों जैसी संस्था को मजबूत किया जाना अतिआवश्यक है। विचार विमर्श कार्यक्रम के दौरान बस्तर संभाग के मांझी एवं चालकियों द्वारा अपने-अपने परगना से संबंधित परिस्थिति को अवगत कराते हुये बस्तर संभाग के सातों जिलों में पुलिस एवं सुरक्षाबल द्वारा जनता के विश्वास अर्जित करने हेतु की जा रही सकारात्मक पहलुओं की सराहना की गई।

बस्तर पुलिस अधीक्षक दीपक झा द्वारा समस्त मांझी एवं चालकियों उपहार भेंटकर सम्मानित करते हुये सभी का क्षेत्र की सुरक्षा एवं विकास कार्यों के प्रति सकारात्मक विचार एवं सुझाव देने हेतु आभार प्रकट किया गया। उल्लेखनीय है कि विगत महीनों में बस्तर ता माटा कार्यक्रम के तहत बस्तर पुलिस द्वारा बस्तर की जनता का आवाज को मजबूत करने की दिशा में किये जा रहे कार्यों से सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो रही है।


30-Oct-2020 8:48 PM 24

जगदलपुर, 30 अक्टूबर। जगदलपुर से हैदराबाद जा रही एक महिला ने चलती बस में बच्चे को जन्म दिया है। दोनों स्वस्थ हैं।

 जानकारी के अनुसार जगदलपुर निवासी गर्भवती अपने बीमार पति से मिलने कृष्णा ट्रेवल्स की बस में सवार होकर हैदराबाद जा रही थी। इसी दौरान शुक्रवार सुबह सूर्यापेट और  खम्मम के पास महिला को प्रसव पीड़ा शुरू हो गया, जिसके बाद महिला ने बस में ही बच्चे को जन्म दे दिया। इसकी सूचना बस संचालक ने सूर्यापेट के मेट्रो हॉस्पिटल को दी, जिसके बाद डॉक्टरों की एक टीम ने महिला और नवजात की जांच की। फिलहाल दोनों स्वस्थ हैं। साथ ही कृष्णा ट्रेवल्स के मालिक दीपक शर्मा ने बच्चे के लिए जीवन भर यात्रा भी मुफ्त करने की बात कही है।


30-Oct-2020 8:46 PM 17

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 30 अक्टूबर। प्याज की कीमतों और जमाखोरी के संबंध में शिकायत के लिए हेल्पलाइन स्थापित की गई है। वहीं व्यापारियों ने चिल्हर ग्राहकों को थोक दर में प्याज उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है।

 कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर प्याज की कीमतों में नियंत्रण के लिए अनुविभागीय दंडाधिकारी जीआर मरकाम द्वारा थोक आलू-प्याज व्यापारियों की बैठक ली गई। बैठक में खाद्य नियंत्रक भी उपस्थित थे। बैठक में जगदलपुर के आलू प्याज के थोक व्यापारियों को जमाखोरी करने पर कड़ी कार्यवाही की चेतावनी देते हुए वास्तविक लागत मूल्य पर ही प्याज का विक्रय करने निर्देशित किया गया साथ ही वर्तमान मांग अनुसार पूर्ति बनाये रखने के भी निर्देश दिये गये। थोक व्यापारियों को अपने व्यापार स्थल से ही थोक मूल्य पर चिल्हर उपभोक्ताओं को प्याज विक्रय के निर्देश दिये गये।

व्यापारियों द्वारा बताया गया कि वर्तमान में प्याज का मूल्य 55 रूपये से लेकर 62 रूपये है। व्यापारियों द्वारा आश्वस्त किया गया है कि थोक बाजार एवं संजय बाजार में उनके द्वारा इसी मूल्य पर विक्रय किया जाएगा। बैठक में  बताया गया है कि आम उपभोक्ताओं की शिकायत हेतु नि:शुल्क हेल्पलाइन नंबर 07782-223122 स्थापित किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा निगरानी हेतु सभी खाद्य निरीक्षकों की प्रभार क्षेत्र में ड्यूटी लगाई गई है। प्याज के आवक व मूल्य पर निगरानी रखेंगे।

आम उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर पर इस संबंध में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके साथ ही आम उपभोक्ताओं से थोक बाजार से थोक दर पर फूटकर प्याज खरीदने की अपील की गई है। गौरतलब होकि उक्त विषय को लेकर शिवसेना के युवा इकाई के सचिव अरुण पाण्डेय् ने कलेक्टर से लिखित रूप में शिकायत करते हुए प्याज़ आलू के बढ़ते दाम में सरकारी नियंत्रण लगाने मांग की थी।

शिवसेना सस्ते दाम में आलू प्याज़ की स्टॉल लगाएगी

शिवसेना की तरफ़ से आम नागरिकों को सस्ते दाम में प्याज आलू उपलब्ध हो, इसके लिए विभिन्न स्थानों में सस्ते प्याज़ आलू की स्टॉल लगाई जा रही है।


29-Oct-2020 8:27 PM 18

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 29 अक्टूबर। विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने जगदलपुर शहर के वृद्ध एवं नि:शक्त गुप्ता दम्पत्ति की आर्थिक मदद की।

जगदलपुर शहर के वृद्ध एवं नि:शक्त गुप्ता दम्पत्ति माणिक लाल गुप्ता (91 वर्ष) एवं सुमित्रा गुप्ता (81 वर्ष)जो कि कोरोनावायरस महामारी के चलते लॉकडाउन में कोई काम नहीं होने से परेशान थे एवं बीमार थे, उन्होंने पिछले दस माह से अपने मकान का किराया भी नहीं भरा था। आज अत्यधिक परेशान होकर वे विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन के कार्यालय में पहुंचे, जहां विधायक जगदलपुर ने आत्मीयता से उनका हाल-चाल जानने के साथ ही उनका मेडिकल परीक्षण भी करवाया एवं अपने स्वेच्छानुदान मद से 10 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की।

 गुप्ता दम्पत्ति ने विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन की इस सहृदयता एवं सहायता पर आभार व्यक्त किया एवं भाव विभोर हो विधायक के दीर्घायु एवं यशस्वी होने की कामना की।


29-Oct-2020 8:24 PM 18

बड़ी मंडियों को नियंत्रित करने व किसानों के हित में कारगर

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 29 अक्टूबर। बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री अनवर खान ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लाया गया नया कृषि कानून किसानों के लिए नहीं बल्कि पूंजीपतियों को लाभ देने वाला है। छत्तीसगढ़ सरकार का मंडी संशोधन विधेयक किसानों के हित में उठाया गया कदम है। छत्तीसगढ़ की किसान हितैषी भूपेश सरकार ने मोदी सरकार की किसान विरोधी काले कानून के खिलाफ मंडी संशोधन विधेयक पास किया है, इससे राज्य सरकार का नियंत्रण किसानों के उत्पादन को खरीदने के लिए आने वाली बड़ी-बड़ी कंपनियों पर हो सकेगा।

अनवर खान ने कहा कि नए कानून के तहत राज्य सरकार को ऐसी कंपनियों पर नियंत्रण, कानूनी कार्रवाई, निरीक्षण और सजा देने का भी प्रावधान होगा, जो एक सराहनीय कदम है। कांग्रेस की भूपेश सरकार ने छत्तीसगढ़ में इस कानून को बनाकर किसानों को बड़ी सौगात दी है।

उन्होंने कहा कि यदि केंद्र सरकार एक राष्ट्र एक बाजार एक कीमत की व्यवस्था लागू करती है तो छत्तीसगढ़ सरकार को कानून में संशोधन करने की जरूरत नहीं पड़ती। केंद्र के नए कानूनों से किसानों के मन में संशय पैदा हो गया है। केंद्र सरकार को इस बात की गारंटी देनी चाहिए कि किसानों की उपज को कोई भी समर्थन मूल्य से नीचे नहीं खरीदेगा। कांग्रेस की भूपेश सरकार मंडी अधिनियम में संशोधन कर किसानों और आम उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा की व्यवस्था कर रही है। उनके द्वारा उठाया गया यह कदम सराहनीय व स्वागत योग्य है। केंद्र की मोदी सरकार किसान सम्मान निधि से छत्तीसगढ़ के किसानों को लाभ देने के मामले में हमेशा से अड़ंगा लगाते आई है।

खान ने कहा कि छत्तीसगढ़ ऐसा राज्य है जहां स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों पर अमल किया जा रहा है। इसके बावजूद केंद्र सरकार राज्य सरकार के हितों की लगातार अनदेखी कर रही है। भाजपा की मोदी सरकार का कृषि कानून अभी पूरी तरह अस्तित्व में भी नहीं आया है और इसका दुष्परिणाम और इसका दंश आम आदमी झेल रहा है। मौका परस्त लोगों का ब्लैक मार्केटिंग का प्रथम चरण शुरू हो चुका है। आलू प्याज की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि इसका प्रमुख उदाहरण है।


28-Oct-2020 9:43 PM 19

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 28 अक्टूबर। बस्तर के विकास व रोजगार -स्वरोजगार के सपनों से ओतप्रोत होकर बस्तर की नई पीढ़ी के विकसित भविष्य की नींव रखने वाले एक मात्र नगरनार स्टील प्लांट का केंद्र सरकार द्वारा निजीकरण करने का फैसला, वहीं राज्य सरकार द्वारा इस फैसले के विरुद्ध एक उदासीन रवैया के खिलाफ स्टील प्लांट के दो श्रमिक यूनियन व भू -प्रभावित  ग्राम पंचायत की समितियों ने सँयुक्त रूप से अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन शुरु कर दिया है।  धरना को बस्तर अधिकार मुक्तिमोर्चा के संयोजक नवनीत चाँद के नेतृत्व में मुक्तिमोर्चा के पदाधिकारियों ने धरना स्थल पहुंच अपना समर्थन दिया। 

केंद्र व राज्य की सरकारों को इस फैसलों को आड़े हाथ लेते हुए मुक्तिमोर्चा के संयोजक नवनीत चाँद ,सह संयोजक अमित पीटर व जिला संयोजक भरत कश्यप ने कहा  कि नगरनार स्टील प्लांट बस्तर के विकास व रोजगार -स्वरोजगार व आने वाले युवाओं के पीढ़ी का बेहतर भविष्य तय करने इरादों व वादों को सुन कर बस्तर के लोगों ने न चाह कर भी राज्य सरकारों के प्रलोभन व दबाव में आकर अपनी जमीन बस्तर के सम्पूर्ण विकास के नाम पर दी। पर केंद्र सरकार द्वारा बिना बस्तर के हितों पर विचार किये निर्माणाधीन प्लांट को प्रारम्भ करने से पहले ही नुकसान बता कर निजीकरण करने का तुगलकी फरमान सुना दिया,  वहीं बस्तर के हितों के संरक्षण की जिम्मेदारी निभाने वाले राज्य सरकार ने भी अपने विपक्षीय वादे को भूल केंद्र सरकार व एनएमडीसी की निजीकरण की मंशा जानते हुए भी नियम विरुद्ध चल रहे बस्तर के चार लौह खदानों को 17 सौ करोड़ के सरकारी जुर्माने के बावजूद भी बिना बस्तर के हितों की शर्तें तय किये लीज को आगामी 20 वर्ष के लिए नवीनीकरण कर दिया गया , वहीं राज्य सरकार के इस कदम के बाद केंद्र सरकार ने नगरनार स्टील प्लांट के डीमर्जर करने के अपने तुगलकी फरमान को जारी कर बस्तर के सपनों को कुचलने का प्रयास किया ।

 मुक्तिमोर्चा व बस्तर के हर नागरिक की राज्य सरकार से यह मांग है कि वह बस्तर के हितों की रक्षा करने के अपने संकल्प व कर्तव्य को निभाते हुए केंद्र सरकार के संपूर्ण  फैसले पर अपनी मंशा व योजनाओं पर श्वेत पत्र जारी कर जाहिर करें। ताकि बस्तर के लोगों को वास्तविक रक्षक व भक्षक का पता चल सके।

इस धरना प्रदर्शन में बस्तर अधिकार मुक्तिमोर्चा के पदाधिकारी शोभा गंगोत्री,एकता रानी,सी एच भारती, सुनीता सिंह,शलेन्द्र वर्मा,जानी,तुलसी मौर्य व श्रमिक यूनियन के पाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद थे।

 

 

 


28-Oct-2020 9:38 PM 15

जगदलपुर, 28 अक्टूबर। कलेक्टर एवं जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष रजत बंसल के मार्गदर्शन में ब्लड डोनेशन कैम्प का निरंतर आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में 28 अक्टूबर को सदगुरु सदाफलदेव विहंगम योग संस्थान, जगदलपुर में रेडक्रॉस और युवोदय के संयुक्त तत्वावधान में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया।

इस दौरान सदगुरू सदाफलदेव विहंगम योग संस्थान के 102 सदस्यों ने रक्तदान किया। रजत बंसल ने कोरोनाकाल में दूसरों के जीवन बचाने के लिए स्वेच्छा से 102 यूनिट रक्तदान के लिए हृदय से आभार माना है। इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष रेडक्रॉस सोसायटी अलेक्जेंडर एम. चेरियन एवं रेडक्रॉस सोसायटी तथा युवोदय के सदस्यगण उपस्थित थे।

 


27-Oct-2020 9:26 PM 29

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 27 अक्टूबर। नगरनार पुलिस ने अवैध मादक पदार्थ का परिवहन करते हुए यूपी के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

नगरनार टीआई शिवशंकर गेंदले ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली कि दो व्यक्ति अवैध मादक पदार्थ जैसी चीज रखकर परिवहन करने के आशय से ग्राम चोकावाड़ा चौक बस का इंतजार कर रहे हैं। सूचना मिलते ही पुलिस ने चोकवाड़ा चौक के पास घेराबंदी करते हुए उक्त व्यक्तियों की तलाशी लेना शुरू कर दिया। इसी बीच पुलिस ने दो व्यक्तियों से पूछताछ करते हुए तलाशी लेना शुरू किया। तलाशी के दौरान ही पुलिस ने 21 किलो गांजा जिसकी कीमत 1 लाख 5 हजार आंकी गई है साथ ही 4 मोबाइल फोन 20 हजार रुपए एवं नकदी 430 रु. बरामद किया।

गांजा बरामद होने के बाद पुलिस ने तत्काल ही आरोपी राहुल कनौजिया (30) जिला कन्नौज उत्तरप्रदेश, पवन पटेल (24) जिला कानपुर उत्तरप्रदेश को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस की धारा 20 (ख) के तहत अपराध पंजीबद्ध करते हुए न्यायिक रिमांड पर भेज दिया है।

कार्रवाई में थाना प्रभारी शिव शंकर गेंदले सउनि, हरवान सिंह सुधराम नेताम प्रधान आरक्षक सुनील मनहर, आरक्षक अंनत राम बघेल, धरम कश्यप, दुलारू आडिल, संजय यादव , सैनिक नत्थेलाल ,लंबोधर कश्यप राजकुमार कश्यप ने अहम भूमिका निभाई।


27-Oct-2020 9:25 PM 19

जगदलपुर, 27 अक्टूबर। विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के संवेदनशील विकासखंड दरभा के अति सुदूरवर्ती एवं नक्सली प्रभावित क्षेत्र कोलेंग में धान खरीदी केंद्र खोलने की अनुशंसा खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अमरजीत भगत से की। जिसे मंत्री श्री भगत ने स्वीकार करते हुए खाद्य सचिव को तत्काल धान खरीदी केंद्र स्वीकृत करने हेतु आदेशित किया है।

विदित हो कि सुदूर वनांचल में बसा हुआ कोलेंग क्षेत्र जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र का अंतिम छोर है एवं ओडिशा सीमा से लगा हुआ है। इस क्षेत्र के बहुत से ग्राम पंचायत के लोगों को धान बेचने हेतु 40-50 किमी की दूरी तय कर दरभा तक आना पड़ता था, जिससे उन्हें बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ता था, जिसे दूर करने के लिए विधायक जगदलपुर ने यह महत्वपूर्ण प्रयास किया, जिसे खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने तत्काल स्वीकृत कर दिया है।

अति संवेदनशील नक्सली प्रभावित क्षेत्र कोलेंग में धान खरीदी केंद्र खुलने से इस क्षेत्र के लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी हो गई है और यहां के लोगों ने विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन का आभार व्यक्त किया है।


27-Oct-2020 9:24 PM 18

'छत्तीसगढ़' संवाददात

जगदलपुर, 27 अक्टूबर। विजय दशमी को भीतर रैनी पर रथ परिक्रमा के बाद रात्रि को चुराई गई रथ की वापसी कुम्हड़ाकोट में नवाखानी के बाद हुई।

 उल्लेखनीय है कि विश्वप्रसिद्ध बस्तर दशहरा में कोड़ेनार-किलेपाल क्षेत्र के माडिय़ा जनजाति के युवाओं द्वारा विजय रथ को माता के छत्र के साथ चुराने की परम्परा है, जिसे कुम्हड़ाकोट के जंगल में छुपाया जाता है। मंगलवार को उसी विजय रथ को वापस लेने के लिए आश्विन शुक्ल एकादशी पर राजपरिवार, बस्तर दशहरा समिति, माझी, मुखिया, चालकी, नाइक, पाइक, देवी, देवता कुम्हड़ाकोट के जंगल पूरे लाव-लश्कर के साथ पहुंचे।

यहां विधिवत माता के छत्र की पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर माटी पुजारी कमल चंद्र भंजदेव, बस्तर दशहरा समिति के अध्यक्ष दीपक बैज, राजपरिवार के सदस्यों ने नए चावल की खीर खाई। इस अवसर पर खीर का वितरण प्रसाद के रूप में किया गया और नवाखानी की रस्म निभाई गई। इसके बाद हर्षोल्लास के साथ विजय रथ के वापसी व बाहर रैनी पूजा विधान पूरी की गई।


27-Oct-2020 9:19 PM 31

बस्तरवासियों को देंगे 562 करोड़ 77 लाख से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

'छत्तीसगढ़' संवाददात

जगदलपुर, 27 अक्टूबर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार 28 अक्टूबर को जगदलपुर के लालबाग में झीरम शहीद स्मारक की आधारशिला रखेंगे। वे अपने प्रस्तावित जगदलपुर प्रवास के दौरान बस्तरवासियों को 562 करोड़ 77 लाख से अधिक के विकास कार्यों की सौगात देंगे।

मुख्यमंत्री यहां विश्वप्रसिद्ध बस्तर दशहरा में आयोजित मुरिया दरबार में शामिल होने के लिए पहुंचेंगे। माई दंतेश्वरी के दर्शन के पश्चात वे सिरहासार में आयोजित मुरिया दरबार में शामिल होंगे। इसके पश्चात लालबाग में प्रस्तावित झीरम शहीद स्मारक का भूमिपूजन करेंगे। इसके साथ ही यहां अन्य विकास कार्यों के लोकार्पण व शिलान्यास किए जाएंगे। हितग्राहियों को भी हितग्राहीमूलक सामग्री प्रदान किया जाएगा। उसके पश्चात वे पुलिस ऑफिसर्स मेस में मांझी चालकी के साथ भोजन करने के बाद राजधानी रायपुर के लिए रवाना होंगे।

लालबाग में लगभग दो करोड़ की लागत से झीरम शहीद स्मारक का निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री बघेल इसकी आधारशिला रखेंगे। इसके साथ ही यहां 560 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण शिलान्यास एवं सामग्री वितरण किया जाएगा। इनमें 196 करोड़ 76 लाख रुपए से अधिक के 58 विकास कार्यों का लोकार्पण और 360 करोड़ 89 लाख रुपए से अधिक के 224 विकास कार्यों के भूमिपूजन के साथ ही 82235 हितग्राहियों को 512 लाख रुपए से अधिक के हितग्राहीमूलक सामग्री का वितरण शामिल है।

 मुख्यमंत्री यहां बस्तर जिले के 3515.94 करोड़ रुपए के 18 विकास कार्यों का लोकार्पण और 104 करोड़ 48 लाख से अधिक राशि के 31 कार्यों का भूमिपूजन करेंगे। इसके साथ ही वे दंतेवाड़ा के 161 करोड़ 60 लाख रुपए से अधिक के 140 विकास कार्यों का लोकार्पण और 107 करोड़ 32 लाख रुपए से अधिक के 125 कार्यों का भूमिपूजन करेंगे। इसके साथ ही यहां कांकेर जिले के 69 करोड़ 33 लाख रुपए से अधिक के 33 कार्य, कोंडागांव जिले के 35 करोड़ 72 लाख रुपए से अधिक के 18 कार्य, सुकमा जिले के 39 करोड़ 26 लाख रुपए से अधिक के 15 कार्य और नारायणपुर जिले के 4 करोड़ 39 लाख रुपए से अधिक के एक विकास कार्य का भूमिपूजन करेंगे।


27-Oct-2020 9:17 PM 21

'छत्तीसगढ़' संवाददात

जगदलपुर, 27 अक्टूबर। देशभर में प्याज़ और आलू की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी का असर अब बस्तर के रसोई तक पहुंच चुका है। बस्तर संभाग के गृहणियों को महंगाई से कुछ राहत दिलाने के उद्देश्य से शिवसेना के प्रदेश प्रमुख धनजंय सिंह परिहार के आदेश पर राज्य भर में शिवसैनिकों द्वारा अलग अलग जि़लों में सस्ते आलू और प्याज़ की दुकान लगाई जा रही है।

शिवसेना का कहना है कि केंद्र सरकार की विफल आयात-निर्यात नीति और किसानों की दुर्दशा के कारण सामान्य बाज़ार में प्याज़ और आलू की आवक में कमी आई है। जिस कारण बाज़ार में इसकी क़ीमत आसमान छू रही है। शिवसेना के युवा इकाई युवासेना के प्रदेश सचिव अरुण पाण्डेय ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से जगदलपुर में प्याज़ 90 रुपये प्रति किलो और आलू 60 रुपये प्रतिकिलो तक बेची जा रही है। वर्तमान में कोरोना काल के कारण सामान्य जनजीवन ऐसे ही अस्तव्यस्त है ऊपर से इस तरह प्रतिदिन रसोई में इस्तेमाल होने वाली आलू और प्याज़ की क़ीमत बढ़ जाने के कारण सामान्य परिवार की आर्थिक परिस्थिति डगमगा गई है।

अरुण पाण्डेय ने बताया कि शिवसेना सामान्य जनता और गऱीब किसानों मज़दूरों की पार्टी है जो आम नागरिकों की समस्या को समझती है। इस कारण आलू प्याज़ के बढ़ती क़ीमतों से राहत दिलाने शिवसेना सस्ते आलू प्याज़ की दुकान विभिन्न वार्डों में लगाएगी, जहां आम नागरिकों को बाज़ार भाव से काफ़ी सस्ते में आलू प्याज़ उपलब्ध कराया जाएगा।

यहां से मिलेगी दुकान की जानकारी

किस दिन किस वार्ड में किस स्थान पर शिवसेना कि सस्ते आलू प्याज़ की दुकान लगेगी इसकी जानकारी 1 दिन पहले शिवसेना के आधिकारिक फ़ेसबुक पेज़ पर अपलोड की जाएगी, जहां से नागरिक उस स्थान पर पहुंचकर सस्ते आलू और प्याज़ की खऱीददारी कर सकते हैं।

सस्ते आलू प्याज़ की खऱीदी के लिए स्वयं का थैला लेकर आना ज़रूरी

पॉलीथिन बंदी और पर्यावरण प्रेम को बढ़ावा मिले, इस कारण शिवसेना अपने स्टॉल ओर पॉलीथिन का इस्तेमाल नहीं करेगी। इसके लिए उन्होंने आम नागरिकों को स्वयं के साथ थैला लेकर आने की सलाह दी है।

बिना मास्क के नही मिलेगी सस्ती आलू प्याज़

शिवसेना के साफ़ संदेश दिया है कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कड़ाई से करना ही कोरोना के खि़लाफ़ जंग में जीत सुनिश्चित करेगी। अत: आम नागरिकों से संगठन ने अपील की है कि कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार ही सस्ते आलू प्याज़ के स्टॉल में पहुंचे और मास्क लगाए तथा पर्याप्त समाजिक दूरी बनाकर ही खऱीदी करें।


26-Oct-2020 9:42 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 26 अक्टूबर। नगरनार पुलिस ने सोमवार को एक स्कूटी में अवैध रूप से मादक पदार्थ का परिवहन करते हुए आरोपी को गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध करते न्यायालय में पेश कर दिया है।

 नगरनार टीआई शिवशंकर गेंदले ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली कि स्कूटी में सवार एक व्यक्ति संदिग्ध सामान लेकर ओडिशा की तरफ से जगदलपुर की तरफ जा रहा है। सूचना मिलते ही पुलिस ने आमागुड़ा चौक पर नाकेबंदी करते हुए वहां से गुजरने वाले वाहनों की जांच करना शुरू कर दिया। इसी दौरान पुलिस ने ओडिशा की ओर से आ रहे एक स्कूटी ओडी 10 के 5193 को रोका। पुलिस ने चालक रवि प्रजा (20) कोटपाड़ से पूछताछ की।

वाहन तलाशी के दौरान ही पुलिस ने वाहन की डिक्की में रखा लगभग 15 किलो गांजा बरामद किया। जिसकी कीमत 75 हजार रुपये आंकी गई है। कड़ी पूछताछ में आरोपी ने अपना जुर्म कबूल कर लिया। जिसके बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस की धारा 20 (ख) के तहत मामला दर्ज करते हुए न्यायालय में पेश कर दिया है।


26-Oct-2020 9:41 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 26 अक्टूबर। बस्तर दशहरा की प्रमुख रस्म निशा जात्रा पूजा विधान 24 अक्टूबर की अर्धरात्रि को पूरी की गई।

 शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि को आयोजित की जाने वाली इस महत्वपूर्ण रस्म को पूरी करने के लिए बस्तर राजपरिवार के सदस्य अपने राजगुरु और राजपुरोहित के साथ पूजा सामग्री एवं पूरी साज-सज्जा के साथ अनुपमा चौक स्थित निशा जात्रा गुड़ी पहुंचे। इस दौरान सांसद एवं बस्तर दशहरा समिति के अध्यक्ष दीपक बैज, कलेक्टर रजत बंसल सहित बस्तर दशहरा समिति के सदस्य, मांझी चालकी एवं दंतेश्वरी मंदिर के पुजारी भी मौजूद थे।

दंतेश्वरी मंदिर से निशा जात्रा गुड़ी तक आतिशबाजी के साथ सभी का स्वागत किया गया। निशा जात्रा गुड़ी में मावली मंदिर के राऊतों द्वारा तैयार प्रसाद का भोग लगाने के पश्चात निशा जात्रा पूजा विधान पूरी की गई। इसके पश्चात मां मावली मंदिर में पूजा विधान संपन्न के जाने के बाद राजमहल के सिंहडयोढ़ी में पूजा विधान संपन्न करने के बाद मां दंतेश्वरी मंदिर में बस्तर की परंपरा अनुसार पूजा अनुष्ठान संपन्न की गई और मां दंतेश्वरी की आरती के साथ निशा जात्रा पूजा विधान संपन्न हुआ।


26-Oct-2020 9:39 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 26 अक्टूबर। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विधायक संतोष बाफना ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखकर बस्तर जिले में मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता एवं मेनू के अनुसार वितरित न करने को लेकर सरकार का ध्यान आकृष्ट कराने का प्रयास किया है।

 पूर्व विधायक श्री बाफना ने बस्तर के संदर्भ में स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण को ध्यान में रखकर संचालित मध्यान्ह भोजन योजना के क्रियान्वयन में बढ़ती जा रही अनियमितता को लेकर अपने पत्र में कहा है कि दिनांक 13 मार्च 2020 से स्कूलों के बंद होने के बाद से अब तक बस्तर जिले में मध्यान्ह भोजन योजना के तहत केवल 90 दिनों का ही सूखा राशन 45-45 दिनों के दो चरणों में बच्चों को वितरित किया जा सका है। तृतीय चरण के लिए जिले में मध्यान भोजन के नाम पर सरकारी उचित मूल्य की दुकानों से चावल प्राप्त कर पिछले दिनों केवल सूखा चावल ही जगदलपुर विकासखण्ड सहित कुछ अन्य क्षेत्रों में बांटा गया है। चावल के साथ दाल, तेल, सोयाबड़ी इत्यादि अन्य सामग्रियां वितरित की जानी थी, किन्तु नहीं किया गया।

 राज्य शासन द्वारा वर्तमान में 31 अक्टूबर तक की तिथि के लिए चौथे चरण में 63 दिनों का राशन इस योजना के तहत बच्चों को बांटने का निर्देश है। लेकिन बस्तर जिले में तीसरे चरण का ही राशन अब तक नहीं बांटा गया है और चौथे चरण में भी राशन के वितरण की तैयारी लचर नजऱ आ रही है। मध्यान्ह भोजन योजना के क्रियान्वयन को लेकर माननीय सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाईन का बस्तर में उल्लंघन हो रहा है। यह योजना शिक्षा विभाग से जुड़ी है और प्रदेश के शिक्षा मंत्री और बस्तर जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम हैं, उनके प्रभार वाले जिले में मध्यान्ह भोजन योजना अंतर्गत बच्चों को केवल सूखा चावल बांटना शासन की इस योजना को लेकर विभाग के गंभीर नहीं होने को प्रदर्शित करता है।

श्री बाफना ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि पूरे मामले का संज्ञान लेते हुए कृपया ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि बच्चों को मध्यान्ह भोजन के तहत प्रदाय की जाने वाली समस्त सामग्रियां एक ही बार में दी जा सके। साथ ही मध्यान्ह भोजन योजना के क्रियान्वयन से जुड़े महिला स्व सहायता समूहों से राशन उपलब्ध कराने का काम छीनकर राशन सामग्री राजधानी रायपुर से आपूर्ति किये जाने की व्यवस्था पर भी रोक लगाई जाए।

पूरे प्रदेश में एकमात्र बस्तर जिला ही ऐसा है जहॉ दाल, तेल आदि चावल को छोडक़र अन्य सभी सामग्रियों की आपूर्ति राज्य स्तर पर राजधानी रायपुर से करने की बात संज्ञान में आई है। इसका सीधा असर महिला स्व सहायता समूहों पर पड़ा है, कृपया इस पर भी रोक लगाई जाए।


26-Oct-2020 9:06 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भानपुरी, 26 अक्टूबर। असत्य पर सत्य की विजय का पर्व दशहरा धूमधाम से बस्तर ब्लाक की ग्राम पंचायत भानपुरी फरसागुड़ा में मनाया गया।

ग्राम फरसागुड़ा में कल शाम को रावण के पुतले का दहन किया गया। इस अवसर पर पूर्व बस्तर सांसद दिनेश कश्यप ने रावण दहन के बाद लोगों को अच्छाई की बुराई पर जीत की बधाईयां दी। रावण के पुतले का दहन किए जाने के साथ ही नवरात्र का समापन हो गया और दीपों के त्योहार दीपावली की 20 दिन लंबी प्रतीक्षा शुरू हो गई।

 लोगों ने रामलीला का आनंद लिया। कलाकारों ने रामायण के अंतिम युद्ध प्रकरण का मंचन किया। भगवान राम की जय-जयकार के बीच पुतले का दहन किया गया। लोगों ने आतिशबाजी का नजारा देखा। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष रूप सिंह मंडावी, रमेश दीवान, तुलसु कश्यप, राजेश सागर, राजकुमार गुप्ता, सोनू मौर्य, मनोज गुप्ता आदि ग्रामीण मौजूद रहे।


Previous123456789...1718Next