छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous123Next
25-May-2020

जगदलपुर, 25 मई। बीती रात बस्तर सांसद को फ़ोन पर जान से मारने की धमकी देने वाले आरोपी को लोहंडीगुड़ा पुलिस ने 24 घंटों के भीतर ही गिरफ्तार कर लिया है।

 लोहंडीगुड़ा एसडीओपी राकेश कुर्रे ने बताया कि बीती रात एक अज्ञात व्यक्ति ने बस्तर सांसद दीपक बैज को फ़ोन पर जान से मारने की धमकी देते हुए खुद को नक्सली बताया था। बस्तर सांसद द्वारा थाने में शिकायत करने के बाद और मामले को गम्भीरता लेते हुए पुलिस ने उक्त मोबाइल नम्बर को ट्रेस करना शुरू किया। बड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने आखिरकार आरोपी सोमारू पोयाम (20) निवासी कोड़ेनार को गिरफ्तार कर लिया है।

कड़ी पूछताछ में आरोपी ने पुलिस को बताया कि कुछ माह पहले किसी आयोजन में उसने बस्तर सांसद का नम्बर किसी से लिया था और बीती रात उसने शराब के नशे में बस्तर सांसद को जान से मारने की धमकी दी थी। 
 


24-May-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 24 मई।
बीती रात बस्तर सांसद को फ़ोन पर जान से मारने की धमकी देने वाले आरोपी को लोहंडीगुड़ा पुलिस ने 24 घंटों के भीतर ही गिरफ्तार कर लिया है।

 लोहंडीगुड़ा एसडीओपी राकेश कुर्रे ने बताया कि बीती रात एक अज्ञात व्यक्ति ने बस्तर सांसद दीपक बैज को फ़ोन पर जान से मारने की धमकी देते हुए खुद को नक्सली बताया था। बस्तर सांसद द्वारा थाने में शिकायत करने के बाद और मामले को गम्भीरता लेते हुए पुलिस ने उक्त मोबाइल नम्बर को ट्रेस करना शुरू किया। बड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने आखिरकार आरोपी सोमारू पोयाम (20) निवासी कोड़ेनार को गिरफ्तार कर लिया है।

कड़ी पूछताछ में आरोपी ने पुलिस को बताया कि कुछ माह पहले किसी आयोजन में उसने बस्तर सांसद का नम्बर किसी से लिया था और बीती रात उसने शराब के नशे में बस्तर सांसद को जान से मारने की धमकी दी थी। 
 

 

 


24-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 24 मई। जिम बन्द होने के बाद तोकापाल ब्लॉक के कुछ युवकों ने अपने घर के आसपास सामाजिक दूरी के बीच ईंट, डम्पल और रस्सी के साथ रोजाना व्यायाम करते दिख रहे हैं। 

युवाओं ने बताया कि तोकापाल ब्लॉक में 3 वर्ष पूर्व जिम था, जिसमें तोकापाल व आसपास के युवक व्यायाम करने आते थे लेकिन उस जिम को राजनीतिक तरीके से हटाया गया और उस जिम को आदिवासी सभा कक्ष बना दिया गया। 

जिम में रखे महंगे समान को मनमानी लोग ले गए तो कुछ सामान चोरी हो गई और आज तोकापाल मुख्यालय के युवा पीढ़ी व्यायाम करने जगदलपुर जिम जाते हैं जिससे हमें समय व पैसे दोनों का नुकसान हो रहा है। आज आलम यह है कि व्यायाम के सामान को शौचालय में रखना पड़ रहा है। 

तोकापाल ब्लाक के आरापुर निवासी ने कहा कि कोरोना महामारी के डर से लॉक डाउन के चलते घर पर ही रह रह कर शरीर में अकडऩ सा आगया है जिसके कारण हम लोग लॉकडाउन 4.0 का पालन करते हुए घर से लगे मैदान में सोसल डिस्टेंस के बीच व्यायाम कर रहे हैं। 

ज्ञात हो कि तोकापाल में बने जिम को बंद किये करीब 3 वर्ष हो गए हैं। यहां के युवावों की मांग रही है कि यहां युवाओं के लिए जिम व अन्य खेल के लिए भवन बना दिया जाय लेकिन इनकी किसी ने नहीं सुनी बल्कि मैदानों में सभा कर मैदान ही खराब कर डाला जिसके कारण इन मैदानों में कोई खेल भी नहीं खेल सकते।

 


23-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
जगदलपुर, 23 मई।
पुलिस पर महिला से मारपीट और यौन प्रताडऩा के आरोप का मामला सामने आया है। महिला ने बस्तर जिले के बड़ांजी थाना प्रभारी, उनके ड्राइवर और एसडीओपी के खिलाफ राज्यपाल, मुख्यमंत्री, गृह मंत्री, डीजीपी, आईजी, महिला आयोग और एसपी से इस मामले की शिकायत कर न्याय की मांग की है।
 जगदलपुर निवासी महिला का आरोप है कि यौन प्रताडऩा की शिकायत लेकर वे बड़ांजी थाना गईं, लेकिन वहां के थाना प्रभारी ने उल्टे उसी के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे और उसके भाई व भाई के मित्र को जेल भेज दिया। जमानत पर जेल से बाहर आने के बाद महिला ने शिकायत दर्ज करवाई है। बस्तर के आईजी सुंदरराज पी. ने इस मामले पर जांच दल गठित की है। 

पीडि़ता का आरोप है कि बड़ांजी थाने में एसडीओपी श्री कुर्रे और थाना प्रभारी विकास रॉय ने उसके साथ बदसुलूकी की और थाना प्रभारी के ड्राइवर ने नशे में धुत्त होकर थाने में ही महिला के साथ गाली गलौच कर उसके संवेदनशील अंगों पर लात मारा। पीडि़ता ने इस मामले पर न्याय की मांग की है। 

उसने कहा है कि यदि उसे न्याय नहीं मिला तो आत्महत्या के अलावा उसके पास कोई रास्ता नहीं है। महिला के साथ पूर्व में बैंक के सहायक प्रबंधक ने यौन दुव्र्यवहार किया और जब महिला न्याय के लिए थाने पहुंची तो उसे वहां भी अभद्रता और यौन दुव्र्यवहार के साथ मारपीट का सामना करना पड़ा।

 इस मामले पर संज्ञान लेते हुए बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने प्रकरण की जांच के लिए एक टीम गठित की है। आईजी का कहना है कि मामला संवेदनशील है, इसलिए इस मामले की जांच महिला पुलिस अधिकारी की अगुवाई में शीघ्र की जाएगी।

 

 

 

 

 


23-May-2020

जगदलपुर, 23 मई। बोधघाट क्षेत्र के लामनी जाने वाली मार्ग पर सड़क किनारे फांसी के फंदे पर झूलता हुआ एक युवक का शव मिला। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार फांसी पर झूलते हुए युवक की शिनाख्त संजय गांधी वार्ड निवासी किशोर कश्यप के रूप में की गई है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।


23-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

किलेपाल, 23 मई। बास्तानार ब्लाक में बस्तर सांसद दीपक बैज एवं चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम ने 30 लाख से बस्तर विकास प्राधिकरण मद से पंचायतों में देवगुड़ी का भूमिपूजन लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए किया। सर्वप्रथम साड्रा बोदेनार में 10 बजे प्रारंभ करते हुए 4.45 को पिरमेटा में समाप्त हुआ। जिसमें कापानार, बड़े बोदेनार, कुम्हारसाड्रा, छोटे किलेपाल, कोड़ेनार, बड़े किलेपाल, जामगांव, बागमुंडी, बास्तानार शामिल हंै। इस दौरान जनपद अध्यक्ष श्यामवती ठाकुर, उपाध्यक्ष बंको भास्कर, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चंद्रशेखर ठाकुर, उपाध्यक्ष जगबंधु ठाकुर, जनपद सीईओ रमाकांत कर, अलगू प्रसाद, सुंदर सोरी सहित समस्त ग्राम पंचायत के सरपंच उपस्थित थे।

 

 


22-May-2020

जगदलपुर, 22 मई।  जिम बन्द होने के बाद तोकापाल ब्लॉक के कुछ युवकों ने अपने घर के आसपास सामाजिक दूरी के बीच ईंट, डम्पल और रस्सी के साथ रोजाना व्यायाम करते दिख रहे हैं। 

युवाओं ने बताया कि तोकापाल ब्लॉक में 3 वर्ष पूर्व जिम था, जिसमें तोकापाल व आसपास के युवक व्यायाम करने आते थे लेकिन उस जिम को राजनीतिक तरीके से हटाया गया और उस जिम को आदिवासी सभा कक्ष बना दिया गया। जिम में रखे महंगे समान को मनमानी लोग ले गए तो कुछ सामान चोरी हो गई और आज तोकापाल मुख्यालय के युवा पीढ़ी व्यायाम करने जगदलपुर जिम जाते हैं जिससे हमें समय व पैसे दोनों का नुकसान हो रहा है। आज आलम यह है कि व्यायाम के सामान को शौचालय में रखना पड़ रहा है। 

तोकापाल ब्लाक के आरापुर निवासी ने कहा कि कोरोना महामारी के डर से लॉक डाउन के चलते घर पर ही रह रह कर शरीर में अकडऩ सा आगया है जिसके कारण हम लोग लॉकडाउन 4.0 का पालन करते हुए घर से लगे मैदान में सोसल डिस्टेंस के बीच व्यायाम कर रहे हैं।  ज्ञात हो कि तोकापाल में बने जिम को बंद किये करीब 3 वर्ष हो गए हैं। यहां के युवावों की मांग रही है कि यहां युवाओं के लिए जिम व अन्य खेल के लिए भवन बना दिया जाय लेकिन इनकी किसी ने नहीं सुनी बल्कि मैदानों में सभा कर मैदान ही खराब कर डाला जिसके कारण इन मैदानों में कोई खेल भी नहीं खेल सकते।

 

 


21-May-2020

कूकानार, 21 मई। ऑल इंडिया स्टूडेन्टस फेडरेशन के छात्र नेता प्रदेश अध्यक्ष महेश कुंजाम ने जारी बयान में कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए संक्रमण की रोकथाम के लिए महाविद्यालय की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान में जो महामारी फैली है थमने की संभावना नहीं है। परीक्षा या जनरल प्रमोशन, यह स्पष्ट नहीं है। महेश ने कहा है कि छात्रों के संशय को दूर करने जो भी हो फैसला, राज्य सरकार को तत्काल लिया जाना चाहिए।


21-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

भानपुरी, 21 मई। बस्तर सांसद दीपक बैज ने अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा कर सड़क निर्माण कार्यों का भूमिपूजन भी किया।
नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र बस्तर ब्लॉक के अंतर्गत के ग्राम करन्दोला (भानपुरी) से गारेंगा तक मुख्य सड़क लंबाई 22 किलोमीटर लागत 1953.11 लाख भूमिपूजन किया गया। बस्तर ब्लाक के अंतर्गत ग्राम पंचायत सोनारपाल से छोटे आमाबाल तक कि मुख्य सड़क लंबाई  9.45 किमी लागत 840.27 लाख का भूमिपूजन मुख्य अतिथि  बस्तर सांसद  दीपक बैज ने किया। 

इस अवसर पर विधायक नारायणपुर चंदन कश्यप, बस्तर जिला पंचायत अध्यक्ष वेदवती कश्यप, जिपं उपाध्यक्ष  मनीराम कश्यप, बस्तर जपं अध्यक्ष टिकेश्वरी मंडावी, निर्देश दीवान, भूषण गुप्ता , संतोष बघेल , कविता कोटले, श्याम कुमारी ध्रुव आदि मौजूद थे।

 

 


21-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बकावंड, 21 मई। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बकावंड में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धाजंलि दी गई। 
इस अवसर पर कांगे्रसियों ने राजीव गांधी को श्रद्धाजंलि दी तथा उनके जीवन पर प्रकाश डाला और उनके योगदान का उल्लेख कर याद किया। ब्लॉक अध्यक्ष शिवराम बिसाई, जनपद अध्यक्ष सुख दई बघेल, सांसद प्रतिनिधि जगमोहन बघेल, महामंत्री नित्या चंद्राकर, बस्तर जिला उपाध्यक्ष एनएसयूआई मजहर खान, एनएसयूआई जिला महासचिव गिरिजा शंकर (मोना)पाढ़ी, जनपद सदस्य तुलाराम भारती, लालेंद्र बाकड़े, जानकी राम सेठिया, महादेव साहनी, रमेश कश्यप, विजय चंद्राकर, अभिषेक दास, हरेंद्र पटेल उपस्थित थे। 

 

 

 


20-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
जगदलपुर, 20 मई।
इंद्रावती नदी पर बने एनीकेट में नहाते समय डूबे युवक का शव 20 दिनों के बाद बुधवार को दोपहर 1 बजे के आसपास डोंगा घाट में मिला।
ज्ञात हो कि विगत 26 अप्रैल को जगदलपुर विकासखंड के ग्राम कलचा थाना नगरनार अंतर्गत इंद्रावती नदी पर बने एनिकेट में नहाते समय जगमोहन पिता सोम दास की डूबने से मौत हो गई थी जिसकी खोजबीन गोताखोर द्वारा 3 दिनों तक करने के बावजूद उसकी लाश नहीं मिली थी जो 20 दिनों के बाद बुधवार को दोपहर 1 बजे के आसपास डोंगा घाट में मिली। जिसकी जानकारी थाना नगरनार को दिया गया। थाना प्रभारी गेंदले अपने दल बल के साथ घटनास्थल पहुंचे जगदलपुर से फॉरेंसिक एक्सपर्ट को भी बुलाया गया। जहां पर ग्राम के सरपंच कमल नाग विजय सिकन्दर कोटवार राजेंद्र बघेल समक्ष पोस्टमार्टम कर पीडि़त परिवार को शव को सौंप दिया गया। शव को जीव जन्तु खा गए थे, कुछ ही हिस्सा बचा था, जिसे परिवार को सौंप दिया गया है।

 


20-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
जगदलपुर, 20 मई।
बस्तर जिला प्रशासन के द्वारा जगदलपुर विकासखण्ड के अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर बनाये गए क्वॉरंटीन सेंटर शांति नगर, कृषि विश्वविद्यालय धरमपुरा, धुरगुड़ा, धनपुंजी एवं नगरनार सेंटर का पूर्व विधायक संतोष बाफना ने पहुंचकर जायजा लिया।

इस दौरान श्री बाफना ने सेंटर में मौजूदा स्टाफ से उनका हाल-चाल जाना एवं भर्ती किये गए लोगों से सेंटर में दी जा रही सुविधाओं की जानकारी भी ली और कोरोना महामारी से बचने के लिए क्वॉरंटीन सेंटर में भर्ती किये गए लोगों से कहा कि वैश्विक विपदा की इस घड़ी में बस्तर जिले के कलेक्टर व उनकी पूरी टीम एवं पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग पूरी तन्मयता के साथ सेवाभाव से जिस प्रकार अपने कर्तव्य को निभा रहे हैं। आप भी शासन-प्रशासन के निर्देशों का पालन करके उनका सहयोग करें। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर मास्क लगाने और साबुन से हाथ धोने की सलाह पर अमल करते हुए स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें।

इसके अलावा श्री बाफना ने प्रशासन से आग्रह किया है कि अब तक जिस प्रकार क्वॉरंटीन किये गए लोगों के भोजन इत्यादि की व्यवस्था को दुरूस्त रखा गया है आगे भी प्रशासन यह व्यवस्था कायम रखे ताकि क्वॉरंटीन किये गए लोगों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो। और राज्य सरकार से आग्रह किया है कि जो प्रवासी मजदूर क्वॉरंटीन सेंटर में भर्ती किये गए है वो जब अपनी क्वॉरंटीन की अवधि पूर्ण कर लें और उनमें कोरोना महामारी के कोई लक्षण न हो तो उन्हें उनके प्रदेश तक पहुंचाने की व्यवस्था राज्य सरकार करें। 

इस दौरान पूर्व विधायक  संतोष बाफना अपने साथ बिस्किट, पानी इत्यादि भी क्वॉरंटीन सेंटर में मौजूदा स्टाफ एवं भर्ती किये गए लोगों के लिए लेकर आये हुए थे और उसका वितरण भी किया। जायजा लेने के दौरान श्री बाफना के साथ जगदलपुर नगर भाजपा के अध्यक्ष राजेन्द्र बाजपेई, नगरनार मण्डल अध्यक्ष सुब्रतो विश्वास, जगदलपुर जनपद पंचायत के पूर्व अध्यक्ष पदलाम नाग, शैलेन्द्र भदौरिया, जनपद सदस्य श्रीमती हेमेश्वरी नाग, संतोष त्रिपाठी , अविनाश श्रीवास्तव, महेश कश्यप, राधेश्याम पेन्द्रे, रूपेश जैन, रोहित खत्री मौजूद थे।

 

 


20-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 20 मई। नगर निगम के दलपत सागर वार्ड क्रमांक-18 पर स्थित सागर कॉलोनी(करोड़ीमल कॉलोनी) के लोगों ने स्वयं होकर वार्ड के सफाई कर्मी, लेब टेक्नीशियन का कोरोना योद्धा के रूप में पुष्पमाला पहनाकर, तिलक लगाकर एवं आरती उतारकर सम्मान किया। साथ ही शंख व थाली बजाकर कोरोना वारियर्स का सम्मान किया गया।

लेब टेक्नीशियन नंदलाल, सफाई कर्मचारी सचिन दीपक, सचिन उपाध्याय, गणेश, अयिपन्न, सोमनाथ, अर्जुन, माहरी, सुमित्रा का सम्मान किया गया। पार्षद नरसिंग राव, पूर्व पार्षद संग्राम सिंह राणा का भी कॉलोनीवासियों ने सम्मान किया एवं वर्तमान व पूर्व पार्षद ने अपने उद्बोधन से कोरोना के विषय पर अपनी बातें भी रखी। कार्यक्रम धीरेंद्र पटनायक, राजीव निगम, सोमेश अजय, सुजाता, शशि, अलका एवं वार्ड के सीमित सहयोगियों के साथ किया गया। 

 


19-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

राजपुर, 19 मई। इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस का दंश झेल रही है। कोरोना वायरस से लोगों के बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग का अमला सहित पुलिसकर्मियों व नगरीय प्रशासन के कर्मचारियों ने आगे आकर इस विषम परिस्थितियों में अपना कार्य पूरी ईमानदारी से निभा रहे हैं। मैदानी स्तर पर कार्य कर रहे इन कोरोना योद्धाओं को राजनेताओं सहित विभिन्न संगठनों एवं अन्य लोगों द्वारा समय समय पर सम्मानित भी करते रहे हैं। इसी कड़ी में नगर के एक युवा द्वारा भी इनके कार्यों की सराहना करते हुए पुलिस के कर्मचारियों नगर पंचायत के कर्मचारियों एवं मीडिया कर्मियों को गमछा व मीठा भेंट कर सम्मानित किया है।

आज पूरा देश कोरोना की मार झेल रहा है। इस कठिन परिस्थितियों में भी विभिन्न संगठनों सहित स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी पुलिस विभाग के कर्मचारी नगरीय निकाय के कर्मचारियों सहित मीडिया कर्मी आगे आकर अपना कर्तव्य बखूबी निभा रहे हैं। इनके कार्यों को लेकर पूरा देश समय समय पर इनको सम्मानित करती रही है। आज इसी कड़ी में नगर के युवा ऋषभ सिंह उर्फ सोनू सिंह ने इस कठिन परिस्थितियों में भी अपने काम को अंजाम देने वाले पुलिसकर्मियों स्वास्थ्य कर्मियों मीडिया कर्मियों एवं नगरीय प्रशासन के कर्मचारियों को गमछा व मीठा भेट कर सम्मानित किया है। राजपुर निवासी ऋषभ सिंह उर्फ सोनू भाजपा के वरिष्ठ नेता राजेन्द्र सिंह के पुत्र है। 

कार्यक्रम के दौरान जिला कांग्रेस अध्यक्ष राजेन्द्र तिवारी सहित मुख्य नगर पंचायत अधिकारी पीताम्बर सिंह ध्रुव,अरुण सोनी,पुरन देवांगन,संजय सोनी,शानू चौबे,विश्वास गुप्ता,जितेंद्र सिंह,भानु सिंह,अनुराग तिवारी,लखपति उपनिरीक्षक अर्जुन यादव,सतीश सोनवानी,उमाशंकर त्रिपाठी, आरक्षक परमेश्वर दुबे,पंकज पोर्ते, जमुना राजवाड़े व अन्य पुलिस कर्मी उपस्थित थे।

 


19-May-2020

कूकानार, 19 मई। राज्य सरकार के गाईड लाइन को पालन कराने के लिए जिलाधीश चंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों से अवगत कराने के उद्देश्य से तोंगपाल थाना प्रभारी विजय पटेल द्वारा तोंगपाल नगर में आज थाना के अन्य कर्मचारियों तथा केरिपु बल 227 बटालियन के साथ फ्लैग मार्च निकाला ग.ा। जिसमें महिला सिपाहियों ने लॉकडाउन 4.0 के नियमों की तख्तियां अपने हाथों में थामी हुई थीं। 

यह फ्लैग मार्च तोंगपाल थाना से निकलकर मुख्य चौक चौराहों से होकर गुजऱा, जिसमें सडक़ों पर बिना मास्क के घूम रहे लोगों को मास्क की अनिवार्यता के संबंध में जानकारी भी पुलिस प्रशासन द्वारा दी जा रही थी। व्यापारियों में दुकान के खोलने और बंद करने के समय स्थिति पहले बनी थी। जिसे पुलिस प्रशासन द्वारा लाउड स्पीकर के द्वारा जानकारी दी गई। दुकानदारों को मुनाफाखोरी से बचने की सलाह दी गई।

कीमत से अधिक मूल्य पर सामान के विक्रय की शिकायत आने पर आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।
व्यापारियों को अपने कार्य स्थल में सोशल डिस्टेंस का पालन करवाने के निर्देश भी दिए गए। प्रदेश में धारा 144 लागू है। इसका कठोरता से पालन करना अनिवार्य है। किसी भी जगह 5 से अधिक व्यक्तियों का एक जगह एकत्रित होना मना है। इसको ध्यान में रखते हुए कार्य करने की सलाह थाना प्रभारी तोंगपाल विजय पटेल ने दी।


19-May-2020

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
किलेपाल, 19 मई।
कोरोना महामारी को लेकर सभी लोग सजग है। क्वॉरंटीन सेंटरों में पंचायत देखरेख-खानपान की जिम्मेदारी निभा रही है। बास्तानार मुख्यालय से लगभग 22 किमी दूर कापानार में क्वॉरंटीन सेंटर में सभी को संभालने के लिए अलग तरीका अपनाया और सुबह से शाम तक कार्य की समय सीमा तैयार किया गया। सुबह उठकर योगाभ्यास से शुरुआत होकर शाम को आसपास के इलाकों की साफ-सफाई की जाती है और कोरोना की जानकारी व बचाव के बारे में बताया जाता है, ताकि घर जाकर अपने परिवार को इसके बारे में विस्तृत जानकारी दे सके। इसकी शुरुआत 13 जोन सेक्टर अधिकारी चतुर राम बघेल की विशेष पहल पर की रही है। सहयोगी एएनएम राजुला नेताम , सचिव सोनू राम मुचाकी, मितानीन सनको पोयमी का भी सहयोग हैं। सेंटर में महिला पुरूष मिलाकर कुल 48 लोग हैं। जिसमें 8 लोग 20 तारीख को निकलेंगें।


19-May-2020

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 19 मई। भानपुरी थाना क्षेत्र के तुरपुरा में कल सडक़ किनारे ग्रामीण का शव मिलने से सनसनी फैल गई। पुलिस ने 24 घंटे के अंदर आरोपी को गिरफ्तार करते हुए हत्या में प्रयुक्त मूसल को भी जब्त कर लिया है।

पुलिस के मुताबिक तुरपुरा में रहने वाले कमलोचन बघेल (50) का शव सोमवार को गांव के ही सडक़ किनारे लहूलुहान हालत में देखा गया। जांच में पता चला कि किसी ने भारी वस्तु से मारकर उसकी हत्या की थी। परिजनों ने इसकी रिपोर्ट थाने में दर्ज कराई।

 बस्तर पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने एक टीम बनाकर जांच शुरू करने का आदेश दिया, जिसके बाद एसडीओपी उदयन बेहार व थाना प्रभारी टामेश्वर चौहान ने गांव के लोगों से पूछताछ की। गांव के ही डमरू नागे (25) को गिरफ्तार किया गया।

आरोपी ने कड़ी पूछताछ में बताया कि कमलोचनके साथ जमीन विवाद कई वर्षों से चल रहा है, जिसके बाद 17 मई को भी शराब पीने के बाद दोनों के बीच कहासुनी हुई। इसी बीच रात को कमलोचन अपने घर जा रहा था कि दोनों की मुलाकात हुई। आरोपी ने पहले डंडे से कमलोचन पर हमला किया, उसके बाद मूसल से उसके चेहरे पर कई वार किया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। डर के चलते मूसल को छिपा दिया। पुलिस ने आरोपी के पास से सभी सामान जब्त कर लिया, वहीं उसको न्यायालय पेश करने की बात भी कही जा रही है।

 


18-May-2020

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 18 मई। सोमवार सुबह शहर के राजेंद्र नगर वार्ड के रहने वाले एक आरआई के घर के सामने लोगों ने जानवरों के कंकाल और हड्डियां देखीं। इसके बाद से इलाके में दहशत है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

मिली जानकारी के मुताबिक राजेंद्र नगर वार्ड के रहने वाले राजस्व विभाग के आरआई देवेंद्र श्रीवास के घर के सामने अज्ञात ने रविवार-सोमवार की दरम्यानी रात सिंदूर-लाली लगी जानवरों की हड्डियां बांध कर चले गए। इसके चलते मामले के तंत्र-मंत्र से जुड़े होने की आशंका के कारण लोगों में दहशत है।

बताया जाता है कि ये हड्डियां घर के दरवाजे, मेनगेट, कार और प्रवेश द्वार पर भी फेंकी गई हैं। इस दौरान आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरों को भी खंगालना शुरू कर दिया गया है। मिले सीसीटीवी फुटेज में जो तस्वीरें नजर आ रही हैं, उसके मुताबिक रात करीब 2.49 बजे एक व्यक्ति स्कूटी में आता दिख रहा है। घटना की सूचना मिलते ही बोधघाट पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की तफ्तीश में जुट गई है।


18-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

भोपालपटनम, 18 मई। प्रशासन की अनदेखी और वन विभाग की लापरवाही कोरोना वायरस को दस्तक दे सकता है। उक्त बातें भाजपा बीजापुर जिलाध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार ने विज्ञप्ति के माध्यम से कही है। 

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण तेंदूपत्ता तोड़ाई का घोर विरोध करने के पश्चात भी शासन-प्रशासन द्वारा जिले में अन्य बाहरी महाराष्ट्र, तेलंगाना से आए तेंदूपत्ता ठेकेदारों व उनके सहयोगियों को वन विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा जिस तरह अपने निजी हित साधने वर्तमान कोरोना के प्रकोप के दौरान इस जिले में तेंदूपत्ता तोड़ाई कार्य प्रारंभ की गई, जबकि जिले के कई ग्रामवासी स्वयं भी इसका विरोध कर चुके हैं। बावजूद इसके प्रशासन व वन विभाग द्वारा बाहरी ठेकेदारों व उनके सहयोगियों के माध्यम से तेंदूपत्ता तोड़ाई कार्य प्रारंभ किए। 

आगे कहा कि रेड जोन क्षेत्रों से आए ठेकेदारों द्वारा लॉकडॉउन के नियमों का पालन नहीं किया गया और ना ही उनसे पालन करवाया जा रहा है। इस वक्त तेंदूपत्ता फड़ों में लॉकडॉउन के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए काम किया जा रहा है। जिससे कभी भी इस जिले में कोरोना के दस्तक से इंकार नहीं किया जा सकता है। यहां के आदिवासी ग्रामीणों का बहुत बड़ा आय का स्त्रोत और उनका जीवन यापन तेंदूपत्ता संग्रहण व वन उपजों पर आधारित होता है, पर इस वक्त कोरोनावायरस से बचाव नियमों का पालन कर अपने को सुरक्षित रख कर किया जाना चाहिए, जिसकी सम्पूर्ण जवाबदेही शासन-प्रशासन की है, लेकिन शासन-प्रशासन की उदासीनता एवं लाफपरवाही से इसके परिणाम घातक हो सकते हैं। 

 

 

 


18-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
जगदलपुर, 18 मई।
युवा बेरोजगार अभ्यर्थियों द्वारा शिक्षक भर्ती जल्द कराने विधायक को ज्ञापन सौंपा गया।
ज्ञापन में कहा है कि वर्तमान में हो रही नियमित शिक्षक भर्ती 2019 का विज्ञापन विगत वर्ष 9 मार्च 2019 को जारी हुआ था। जिसके अंतर्गत व्याख्याता, शिक्षक, सहायक शिक्षक ( विज्ञान और प्रयोगशाला ) के कुल 14580 पदों पर भर्ती होनी है। 1.5  वर्ष बीत जाने के उपरांत भी अबतक सिर्फ परीक्षा आयोजित कर परिणाम ही जारी किए गए हैं। साथ ही विगत 4-6 माह पूर्व सत्यापन कार्य की प्रक्रिया अपने कछुआ चाल से शुरू हुई और अभी भी 4-6 माह  बीत जाने के उपरांत भी बहुत ही धीमी गति से ही प्रक्रिया जारी है।

आगे कहा कि आज पर्यंत ना तो व्याख्याता का अंतिम पात्र-अपात्र सूची जारी की गई है और ना ही किसी भी शिक्षक तथा सहायक शिक्षक संवर्ग की प्रथम पात्र-अपात्र सूची जारी हुई है। जिससे कि शिक्षक भर्ती के समस्त चयनित युवा बेरोजगार अभ्यर्थी मानसिक रूप से प्रताडि़त महसूस कर रहे हैं। नियमित शिक्षक भर्ती निकालकर ऐसी कल्पना से परे धीमी प्रक्रियाओं के द्वारा नए शिक्षण सत्र में नियुक्ति की आस लिए इन हजारों चयनित युवा अभ्यर्थियों को प्रताडि़त करना समझ से परे हैं। इस संबंध में शिक्षा मंत्री तथा संचालक व शिक्षा सचिव को कई बार ज्ञापन दिया जा चुका है। फिर भी आवश्यक कार्यवाही नहीं की गई है, जिसके परिणामस्वरूप आज भर्ती प्रक्रिया की रफ्तार बहुत ही धीमी है। छत्तीसगढ़ प्रशिक्षित डीएड/बीएड संघ के बैनर तले बेरोजगार युवा अभ्यर्थियों ने अपनी इस व्यथा को, अपने-अपने क्षेत्र के विधायकों व जनप्रतिनिधियों के माध्यम से मुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री तक पहुंचाने हेतु निरंतर ज्ञापन देकर शिक्षक भर्ती की ओर ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। 

 

 

 

 


Previous123Next