छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous12Next
Date : 25-Aug-2019

बड़ेचकवा के तालाब में हिगलाजिन माता समिति के सदस्य द्वारा 80 किलो मछली बीज छोड़ा गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भानपुरी, 25 अगस्त।
ग्राम पंचायत बड़ेचकवा बस्तर में  शानिवार को माटी देव गुड़ी में के स्थित गांव का एक बड़ा तालाब में हिगलाजिन माता समिति के सदस्य ने माटी पुजारी के सेवा अर्जी के पश्चात मछली बीज तालाब में 80 किलो ग्राम छोड़ दिया गया। 

प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी ग्राम पंचायत बड़े चकवा के माटी पुजारी के द्वारा पारंपरिक विधि विधान से सेवा अर्जी कर कुल ग्राम देवी देवताओं को स्मरण कर मछली बीज तालाब में 80 किलो ग्राम छोड़ दिया गया। हिगलाजिन माता समिति को तालाब के माध्यम से रोजगार दिलाने का माटी पुजारी का एक बहुत बड़ा योगदान रहा है। इस तालाब को तीन साल के लिए गांव के हर समिति को दिया जाता है और हर पारा मोहल्ला के युवाओं को एक रोजगार देने का जरिया बन गया है। इस तालाब में हिगलाजिन माता समिति के महादेव बघेल, पूरन मौर्य, पूरन बघेल, जयमन कश्यप, गिरधर कश्यप, सोनधर बघेल, चैन कश्यप, कांता बघेल, कुसमा बघेल, गदा धर पटेल, परमेश्वर कश्यप को इस समिति में इस बार शामिल किया गया है। 

इस दौरान पूजारी सोनधर बघेल, भुरकुड़ बघेल, दयानिधि बघेल, कमल साय कश्यप, पूरन सिंह कश्यप, परदेशी कश्यप एवं गांव के गण माननीय नागरिक उपस्थित थे।


Date : 25-Aug-2019

मोगरापाल में बस्तर विधायक एवं प्राधिकरण अध्यक्ष लखेश्वर बघेल के निर्देश पर नवीन राशन कार्ड वितरण किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भानपुरी, 25 अगस्त।
ग्राम पंचायत मोंगरापाल में बस्तर विधायक एवं प्राधिकरण अध्यक्ष लखेश्वर बघेल के निर्देश पर नवीन राशन कार्ड का वितरण किया गया। युवा कांग्रेसी नेता हेमंत कश्यप ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार हमेशा गरीबों का ध्यान रखते हुए नवीन राशन कार्ड बनाकर लाभ देने के लिए रहा है। भाजपा द्वारा राशन कार्ड बंद को लेकर भ्रम फैला रही थी, कांग्रेस सरकार हमेशा गरीबों का ध्यान देती साहूकारों की सरकार नहीं है। इस अवसर पर ग्राम के पूर्व सरपंच छेदीनाथ कश्यप, मोनू सोनवानी, तिलक, राजेंद्र, दिनु, रायधर, लोकनाथ आदि मौजूद थे। ग्रामीण जनों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को आभार जताया।

 


Date : 25-Aug-2019

भानपुरी में मटका फोड़ स्पर्धा, मंधोता ने बाजी मारी

भानपुरी, 25 अगस्त। कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर शनिवार को भानपुरी के पुराना कॉलेज के परिसर में वाईएससी क्लब द्वारा मटका फ ोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में 10 टीम ने भाग लिया, जिसमें विजेता ग्राम मंधोता को 2100 रुपए एवं उप विजेता भानपुरी को 1500 नगद पुरस्कार दिया गया।

ग्राम भानपुरी में भगवान कृष्ण की बाल लीलाओं में गोपियों का मटका फ ोड़ माखन चुराने की घटना लोगों को सबसे अधिक लुभाता है। यही कारण है कि मोहल्ले के बच्चें सुबह से ही इसकी तैयारी में जुट गये थे। शाम के वाईएससी क्लब द्वारा युवाओं की टोलियों ने मटका को उंचाई पर रस्सी के सहारे बांध उसे फ ोड़ा तथा लोगों का खूब मनोरंजन किया। मटका फ ोडऩे के दौरान के युवाओं के साथ ही बड़े बुजुर्ग व महिलाएं भी शरीक हो गये। करीब 3 घंटा तक चले मटकी फ ोड़ कार्यक्रम के दौरान युवाओं द्वारा भगवान कृष्ण के जयकारे लगाए जा रहे थे। इस दौरान माहौल कृष्णमय बन गया था। अंत में युवाओं ने एक दूसरे के सहारे करीब 20  फि ट उंचाई पर बंधे मटके को फ ोड़ लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। जन्माष्टमी के मौके पर मटका फ ोडऩे की यह आयोजन वर्ष रहता है। 

इस आयोजन को सफ ल बनाने में शुभम पांडे , लक्ष्मी सिन्हा, चमन ठाकुर, वीर दहिया,  मंगल सिन्हा, लोकेश कश्यप, शिव दहिया, आशीष गुप्ता, राजेंद्र ठाकुर, छबि भारती, रामानंद धु्रव, नरेंद्र धु्रव, रितेश तिवारी, तुलेश्वर कश्यप, गणेश नाग, हीरा नाग, आकाश यादव आदि मौजूद थे।


Date : 25-Aug-2019

गांव के भोले-भाले ग्रामीणों को वाहन नीलामी के नाम पर ठगी के 2 आरोपी बंदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 25 अगस्त।
कोतवाली पुलिस 2 ठगों को पकडऩे में सफलता हासिल की है। गांव के भोले-भाले ग्रामीणों को वाहन नीलामी के नाम इन ठगों ने 20-20 हजार रुपये ठग लिए। दोनों युवकों ने ग्रामीणों को बस्तर एसपी के नाम की हस्ताक्षर वाली एक लेटर भी दिया है। जिसमें बस्तर एसपी के हस्ताक्षर होने की बात भी कही है।

कोतवाली थाना प्रभारी धनंजय सिन्हा ने जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी कृष्णा वैष्णव व गुड्डू कश्यप द्वारा जामावाड़ा के ग्रामीणों को बताया गया कि जगदलपुर के पुलिस लाइन से मोटरसाइकिल की नीलामी की जा रही है, जिसमें काफी सारी वाहन भी है, जिसको सुनने के बाद ग्रामीणों ने अन्य लोग को भी बताया, जिसके बाद करीब 12 से अधिक लोगों ने आरोपी कृष्णा को 2 लाख 70 हजार रुपये भी दिए। वाहन ना मिलने के कारण शनिवार को ग्रामीण कोतवाली थाना पहुंचे और आरोपी को पकडऩे की बात कही, पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दोनों आरोपियों को धरदबोचा।


Date : 25-Aug-2019


शव दफन करने जमीन देने से इंकार, दो गुटों में विवाद, अफसरों ने मामला शांत कराया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 24 अगस्त।
शहर से सटे गांव डोगाम से एक मामला सामने आया है। यहां एक ग्रामीण की मौत हो जाने के बाद उसके शव को दफ न करने के लिए दो गांव के लोगों ने जमीन देने से इंकार कर दिया। जिसके बाद गांव में दो गुटों के बीच विवाद की स्थिति बन गई। जानकारी मिलने के बाद जिला प्रशासन के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर मामला शांत कराया है।

मिली जानकारी के अनुवार शनिवार को डोगाम निवासी पाकलु की अज्ञात कारणों की वजह से मौत हो गई। मौत हो जाने के बाद परिजन अंतिम संस्कार करने के लिए शव को जाटम गांव में स्थित श्मशान पहुंचे। जाटम के ग्रामीणों ने मृतक के परिजनों को शव को श्मशान में दफ न करने से रोक दिया। ग्रामीणों के द्वारा मना करने के बाद परिजन वापस डोगाम के श्मशान पहुंचे और वहां शव को दफ न कर दिया। अंतिम संस्कार की सूचना मिलते ही डोगाम के ग्रामीणों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया। ग्रामीणों का कहना है कि मृतक ईसाई धर्म का अनुयायी था। जहां शव को दफ न किया गया है वह आदिवासी समाज का श्मशान घाट है। 

रविवार की सुबह इस मामले ने तूल पकड़ लिया। गांव में दो गुटों के बीच विवाद की स्थिति बन गई। विवाद की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन के अधिकारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। प्रशासनिक अधिकारी ने पूरे मामले की जानकारी लेने के बाद ग्रामीणों को समझाईश देते हुए मामला शांत कराया।

 


Date : 25-Aug-2019

10 लाख का हीरा सहित 4 युवक गिरफ्तार 

जगदलपुर, 25 अगस्त। कोतवाली पुलिस ने शनिवार की दोपहर 4 युवकों को हीरा सहित गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए युवकों के पास से लगभग 10 लाख रुपए का हीरा बरामद किया गया।

सीटी कोतवाली थाना प्रभारी धनंजय सिन्हा ने बताया कि ओडिसा निवासी गोविंद नायक 37 वर्ष, नरेंद्र ठाकुर 35 कुम्हारपारा जगदलपुर , रमेश हुमने 32 वर्ष भानपुरी बालेगा व संदीप साहू 35 कुम्हारपारा द्वारा ओडिसा के तुरिया माईन्स से हीरा लाकर बेचने के फि राक में फू ड कोर्ट के पास आये थे। जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने एक टीम भेजकर आरोपियों को पकड़ा, जिनके पास से 289 कैरेड जब्त किया गया।

 


Date : 25-Aug-2019

सांसद बैज ने किया ग्राम पंचायत करंजी में स्व सहायता समूह के प्रशिक्षण भवन का भूमिपूजन

जगदलपुर, 25 अगस्त। बस्तर सांसद दीपक बैज ने ग्राम पंचायत करंजी में स्व सहायता समूह के प्रशिक्षण के लिए 19 लाख के भवन का भूमिपूजन किया तथा राशनकार्ड वितरण कर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि रमन सरकार के समय जो किसान कर्ज में डुबे थे और आत्महत्या करते थे। आज उन सभी किसानों का कर्ज माफ  हो गया है, क्योंकि भूपेश बघेल गरीब किसान के बेटे है, किसान के दर्द को समझते है। पहले मैं विधायक था अब मेरे को आप लोग सांसद बनाये। चित्रकोट विधान सभा के उपचुनाव में भी आप सभी को मिलकर कांग्रेस का विधायक बनाना है और कांग्रेस को जिताना है। उन्होंने कहा कि अब रमन सरकार में जिसका भी राशन कार्ड काटा गया था उसे भी हमारी सरकार दो अक्टूबर से नये राशन कार्ड बनाना शुरू कर देगी। आप लोंगों को किसी भी प्रकार से चिन्ता की जरूरत नहीं है।

बस्तर सांसद दीपक बैज ने दरभा ब्लॉक के ढोढरेपाल में छात्रवास भवन का लोकार्पण करते सभी छात्रों को बधाई दी। कार्यक्रम में बलराम मौर्य, महादेव नाग, बीरसिंह मांझी, शंकर, गणेश, चमरू, सहदेव, बनमाली होन्डा, गोंचु सहित सभी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 


Date : 24-Aug-2019

हाई स्कूल प्रांगण में दही हांडी मटका फोड़ में कांटे की टक्कर, 4 मिनट तक लटका रहा प्रतिभागी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
किलेपाल, 24 अगस्त।
बड़े किलेपाल के सेकेंडरी हाई स्कूल प्रांगण में आज बड़े  ही धूमधाम से कृष्णा जन्मोत्सव जन्माष्टमी मनाया गया। जहां दही हांडी मटका फ ोड़ कार्यक्रम रखा गया।  राधिका कृष्ण की टीम में प्रतियोगिता कांटे की टक्कर रही, परन्तु  उस वक्त हलचल मच गया, जब दही हांडी फ ोडऩे के लिए चढ़े 10वीं के एक छात्र सुनील तार पर करीब 4 मिनट तक लटका रहा। 13 मीटर ऊंचाई में तार  पकड़े लटके सुनील को उतारने के लिए कोशिश शुरू की। फि र बाद में जैसे-तैसे नीचे इकट्ठा होकर तार छोडऩे बोले और सभी पकड़ लिए, तब सभी ने राहत की सांस ली। जिसमें छात्र को मामूली चोटें आई। प्रति वर्ष यहां यह कार्यक्रम मात्र एक ही जगह होता है, जहां काफी ग्रामीण देखने आते हैं।


Date : 24-Aug-2019

पंजाब सनातन धर्म सभा एवं महिला समिति के द्वारा श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर निकली भव्य शोभा यात्रा

जगदलपुर, 23 अगस्त। पंजाब सनातन धर्म सभा एवं महिला समिति के द्वारा श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में श्रीमद भागवत कथा वाचक आचार्य श्री रेणु भी शामिल हुए। शोभा यात्रा संजय बाजार के पास स्थित गीता मंदिर से प्रारंभ हुई। जो गुरूनानक चौक से दन्तेश्वरी मंदिर के सामने से होते हुए सिरहासार चौक से गोल बाजार जयस्तंभ चौक से मेन रोड होते हुए पाश्र्वनाथ चौक, स्टेट बैंक चौक से चांदनी चौक होते हुए संजय बाजार हनुमान मंदिर चौक से अग्रसेन चौक होकर अनुपमा टाकिज चौक पंजाब सनातन भवन पहुंची। शोभा यात्रा में शामिल लोग श्री कृष्ण की भजन पर झूमते नाचते चल रहे थे। सारा माहौल श्री कृष्ण की भक्ति में रंगा नजर आया। झमाझम बारिश के बावजूद श्रद्धालु शोभायात्रा में शोमिल होकर भगवान श्री कृष्ण के प्रति अपनी आस्था को प्रदर्शित किया। यह भी आश्चर्य की बात है कि प्रतिवर्ष श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर बारिश अवश्य होती है।

मटका फोड़ का भी हुआ आयोजन
शोभायात्रा के मार्ग पर गोल बाजार जयस्तंभ चौक के पास मेन रेाड में मटका फोड़ का भी आयोजन हुआ। पंजाब सनातन धर्म सभा के युवा झमाझम बारिश के साथ ही कृत्रिम फव्वारों से हो रही बारिश के बीच तीन,चार बार के प्रयास के बाद आखिरकार मटका को फोडऩे में सफल हुए। इसी तरह चांदनी चौक एवं अन्य स्थानों में भी मटका फोड़ का आयोजन किया गया था।


Date : 24-Aug-2019

नक्सल प्रभावित ग्राम कुमाकोलेंग में सीआरपीएफ ने मनाया जन्माष्टमी

कूकानार, 24 अगस्त। नक्सल प्रभावित ग्राम कुमाकोलेंग में सीआरपीएफ 227 सी बटालियन के द्वारा जन्माष्टमी के अवसर पर श्री राधाकृष्ण मन्दिर का निर्माण कर लोकार्पण किया। जिसमें ग्रामीणों की भी सहभागिता रही। 

प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सेकेंड इन कमांड मनोरंजन कुमार व असि कमा. अखिलेश्वर कुमार के द्वारा ग्रामीणों हेतु भंडारे का भी आयोजन करवाया गया था। भंडारे का प्रसाद ग्रहण करने कुमाकोलेंग के अलावा आसपास के ग्राम चिऊरवाड़ा, सौतनार, बाडऩपाल के ग्रामीण भी पहुंचे।

सुरक्षा बलों एवं ग्रामीणों के बीच कम होती दूरी का एक बहुत ही बढिय़ा नजारा यहां देखने को मिला। आम तौर पर देखा जाता है कि मंदिर में पंडितों के द्वारा मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाती है, परन्तु यहां स्थानीय आदिवासी गायत्री भक्तों के द्वारा विधि-विधान से बैदिक रीति से श्री राधाकृष्ण मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कर्रवाई गई। इस आयोजन में स्थानीय ग्रामीण, बच्चो के अतिरिक्त सीआरपीएफ  227 सी के समस्त जवान उपस्थित थे।


Date : 24-Aug-2019

यादव समाज द्वारा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर विविध कार्यक्रम

जगदलपुर, 24 अगस्त। यादव समाज द्वारा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव महापर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत 23 अगस्त को स्थानीय सिरहासार भवन में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। 

महिलाओं के बीच सामान्य ज्ञान, बॉल पासिंग, मोमबत्ती जलाना, आरती थाली सजाओ, आरती गायन के साथ बिन्दी दूसरे के चेहरे पे लगाने की प्रतियोगिता हुई। जिसमें काफी संख्याओं में महिलाओं ने भाग लिया। इसी तरह युवतियों के लिए रंगोली बनाना, मेंहदी लगाना, फूलों के गुलदस्ते बनाने की प्रतियोगिता हुई। बच्चों के लिए चित्रकला एवं बैलून फूलाने, जलेबी दौड़ की प्रतियोगिता हुई। इसी क्रम में राधेकृष्ण भजन गायन, राधा कृष्ण सजाओ एवं नृत्य प्रतियोगिता धार्मिक गाने पर हुई। देर रात तक समाज के लोगों ने सभी प्रतियोगिताओं में शामिल होकर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया। वहीं पंजाब सनातन धर्म सभा द्वारा आयोजित भव्य शोभायात्रा का स्वागत भी समाज के पदाधिकारी एवं सदस्यों ने उत्साह के साथ किया। 

यादव समाज द्वारा श्री कृष्ण जन्मोत्सव के दूसरे दिन 24 अगस्त को श्री कृष्ण मंदिर से भव्य शोभा यात्रा निकली। 24 से 29 अगस्त तक प्रतिदिन मंदिर में भजन कीर्तन का आयोजन होगा। 29 अगस्त की सुबह 11 बजे पूजा अनुष्ठान के बाद श्री कृष्ण जी की मूर्ति का विर्सजन किया जाएगा। इसी दिन महाभंडारा का भी आयोजन होगा। यादव समाज के पदाधिकारियों ने बताया कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं  में 70 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित करने वाले समाज के विद्यार्थियों को भी प्रोत्साहन स्वरूप पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।  


Date : 24-Aug-2019

विश्व हिंदू परिषद स्थापना दिवस व कृष्णा जन्माष्टमी के अवसर बकावंड प्रखंड शिवन्नागुड़ा पर कबड्डी प्रतियोगिता का कार्यक्रम आयोजित किया गया

भानपुरी, 24 अगस्त। विश्व हिंदू परिषद स्थापना दिवस एवं कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर बकावंड प्रखंड शिवन्नागुड़ा में विश्व हिंदू परिषद द्वारा कबड्डी प्रतियोगिता का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें 10 ग्राम के खिलाडिय़ों ने भाग लिया। 
जिसमें प्रथम स्थान डेंगगुढा एवं द्वितीय स्थान उडिय़ा पाल एवं तृतीय स्थान मानदियागुड़ा ने अपना स्थान बनाया। जिसमें मुख्य अतिथि के  द्वारा विजेता टीम को पुरस्कार वितरण किया गया, जिसमें बस्तर सांस्कृतिक सुरक्षा मंच के संभागीय संयोजक महेश कश्यप एवं विश्व हिंदू परिषद जिला मंत्री हरि साहू एवं जिला सुरक्षा प्रमुख कमलेश विश्वकर्मा, प्रखंड अध्यक्ष पाकलू राम कश्यप उपस्थित थे। 

क्षेत्र के वरिष्ठ ग्रामीण प्रखंड उपाध्यक्ष गंजामिन बघेल, विद्याधर सेठियाए, हलदर कश्यप, नील सुंदर, तुलाराम पांडेश्वर एवं क्षेत्र के समस्त कार्यकर्ता और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

 

 


Date : 24-Aug-2019

कांग्रेस सरकार में रमन सिंह का भी बनेगा राशनकार्ड-दीपक बैज

नमक, चना और चावल नहीं होगा बंद बल्कि 2 किलो मिलेगा गुड़

जगदलपुर, 24 अगस्त।
चित्रकोट विधानसभा अंतर्गत लोहंडीगुड़ा विकासखंड के धुरागांव व छिंदगांव में सांसद दीपक बैज पहुंचे। सांसद ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार में सात रंगों का राशनकार्ड होता था और अब सिर्फ  एक रंग तिरंगा रंग का होगा। नमक, चना और चावल बंद नहीं होगा। कांग्रेस सरकार ने टाटा की जमीन वापसी का ऐतिहासिक निर्णय था और आपके गांवों की पानी की समस्या को दूर करेंगे।

 तत्पश्चात बस्तर सांसद दीपक बैज ग्राम पंचायत नेगानार,मांदर, एरमुर, आंजर में राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में पहुंचे कर सभा को संबोधित करते हुए  कहा कि 15 वर्ष में बीजेपी ने जो कार्य नहीं किया वह कार्य  6 माह में कर दिखाया।  राशन कार्ड सभी को नमक, चना बंद नहीं होगा। बल्की साथ में दो किलो गुड़ भी मिलेगा। आने वाले वर्ष में लोहण्डीगुडा में महाविद्यालय खोला जायेगा। नये एसडीएम  कार्यालय खोला जायेगा। स्थानीय बेरोजगारों को नौकरी मिलेगा। राशनकार्ड वितरण कार्यक्रम के दौरान नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप पहुंचे। 

कार्यक्रम में सभी पंचायत के सरपंच के अलावा ब्लाक काग्रेंस कमेठी अध्यक्ष लक्ष्मण कश्यप, महेश कश्यप, मदन पेगड , करन सेठिया, सुरज कश्यप, जप मुख्यकार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।


Date : 23-Aug-2019

युवा कांग्रेसियों ने सिविल अस्पताल भानपुरी में मरीजों के साथ सीएम का जन्मदिन मनाया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भानपुरी, 23 अगस्त।
 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जन्मदिन सिविल अस्पताल भानपुरी में युवा कांग्रेसियों ने मरीजों के बीच सेव फ ल व मिठाई वितरण कर सादगी के साथ जन्मदिन मनाया।

किसान माटीपुत्र मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  का जीवन परिचय बताते हुए नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप के पुत्र युवा नेता नानू कश्यप ने कहा कि किस तरह इन्होंने राज्य के अमन चैन और खुशहाली व तरक्की के लिए संघर्ष कर प्रदेश में कांग्रेस को स्थापित किया और एक अच्छी सरकार आपको दी जिनके 8 माह के कार्यकाल ने छत्तीसगढ़ के गौरवशाली संस्कृति, स्वाभिमान और परम्परा को पुनस्र्थापित कर दिखाया। छत्तीसगढ़ हितैषी इस सरकार के अहम 8 माह में लिए गये निर्णयों ने प्रदेश के प्रत्येक वर्ग के चेहरे में वह मुस्कान लौटाई, जिनके लिए 15 साल से जनता तरस रही थी। एक ऐसे मुख्यमंत्री जिन्होंने अल्पकाल में ही राष्ट्र में अपने मजबूत फैसलों से छत्तीसगढ़ की संप्रभुता और लोक-कल्याणकारी नीतियों की बुनियाद पर भरोसे की इमारत खड़े की है। 

इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता श्यामसुंदर पांडे, धनुर्जय नेताम, वरुण सेठिया, लक्ष्मी वर्मा, प्रेम नारायण, उमाशंकर ठाकुर, जीवन सेठिया, महेंद्र पांडे, कुंवर दीवान, लोकेश कश्यप, अब्दुल रफ ीक, जगत ठाकुर आदि  मौजूद थे।

 


Date : 23-Aug-2019

बस्तर पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में अतिसंवेदनशील ग्राम तिरिया में सिविक एक्शन कार्यक्रम 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 23 अगस्त।
पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज विवेकानंद सिन्हा के मार्गदर्शन में बस्तर पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार झा के नेतृत्व में शुक्रवार को अतिसंवेदनशील ग्राम तिरिया थाना नगरनार में सिविक एक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस आयोजन में बड़ी संख्या में ग्रामवासी छात्र-छात्राएं व आसपास के ग्राम के लोग उपस्थित हुए। 

पुलिस अधीक्षक ने स्वयं ग्रामीणों से रूबरू होकर उनकी समस्याओं को सुना एवं उन्हें शीघ्र समस्याओं के निराकरण करने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा ग्रामीणों से नक्सलियों का सहयोग न करने व उनकी सूचना पुलिस को उपलब्ध कराने की अपील करते हुए क्षेत्र में नक्सलवाद को जल्दी खत्म करने का भरोसा दिलाया गया। 
 कार्यक्रम में ग्रामीणों को आवश्यक उपयोगी सामान साड़ी, कपड़ा, बर्तन व आश्रम एवं स्कूल में पढऩे वाले छोटे-छोटे बच्चों को खेल सामग्री का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम के तहत पुलिस अधिकारियों को अपने बीच पाकर ग्रामीण काफ ी उत्साहित हुए कार्यक्रम समाप्ति के पश्चात सभी ग्राम वासियों को बैठाकर पुलिस अधीक्षक द्वारा भोजन परोसा गया। ग्रामीणों के साथ पुलिस के जवानों ने भी बैठकर खाना खाया। पुलिस के इस कार्यक्रम के लिए ग्रामीण, जनप्रतिनिधियों ने प्रशंसा करते हुए भविष्य में लगातार इस प्रकार का आयोजन कराने की अपेक्षा करते हुए पुलिस अधीक्षक को धन्यवाद दिया। 

उक्त सिविक एक्शन कार्यक्रम में भार सिंह मंडावी उप पुलिस अधीक्षक, निरीक्षक एमन साहू थाना प्रभारी नगरनार, उप निरीक्षक लाल जी सिन्हा थाना प्रभारी दरभा व अन्य पुलिस अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। ज्ञात हो की ग्राम तिरिया अतिसंवेदनशील नक्सल प्रभावित ग्राम है, जहां विगत दिनों पुलिस नक्सली मुठभेड़ में 6 सशस्त्र वर्दीधारी महिला पुरुष माओवादी मारे गए थे।


Date : 23-Aug-2019

फार्मा कॉर्पोरेट बैडमिंटन में बस्तर के डॉ. प्रकाश मूर्ति विजेता

जगदलपुर, 23 अगस्त। बीते दिनों राज्य स्तरीय फार्मा कॉर्पोरेट बैडमिंटन प्रतियोगिता की रंगारंग शुरुवात रायपुर सप्रे शाला बैडमिंटन हॉल में रामकृष्ण केअर हॉस्पिटल के प्रबंधक डॉ संदीप दवे, हॉस्पिटल बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता एवं एफएमआरएआई के उपाध्यक्ष नवीन गुप्ता के विशेष आतिथ्य में संपन्न हुआ। प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिले से जुड़े हुए डॉक्टर्स, स्वास्थ्य प्रबंधक एवं कर्मचारी दवा जगत से जुड़े हुए प्रतिनिधि एवं प्रबंधक, मेडिकल एवंं फार्मेसी कॉलेज के विद्यार्थीगण ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में 32 खिलाड़ी एकल वर्ग में एवं 48 खिलाड़ी डबल्स वर्ग में हिस्सा लिए।
एकल वर्ग में खिताब बस्तर से गए डॉ. प्रकाश मूर्ति ने अपने नाम किया। उन्होंने गत वर्ष के विजेता कवर्धा के डॉ. सुदेश तिवारी को संघर्षपूर्ण मुकाबले  में 21-18- 21-15 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिए। डबल्स मुकाबले में रायगढ़ के डॉ. एस पी मिश्रा एवं कवर्धा के डॉ. सुदेश तिवारी का सामना बस्तर के सयैद हॉलिम और डॉ. प्रकाश मूर्ति से हुआ। कांटे के इस मुकाबले में बस्तर से आये हुए डॉ. प्रकाश और सय्यद हॉलिम की जोड़ी ने 21-16, 21-11 से जीता। 

कार्यक्रम के समापन समारोह में एमपीएमएसआरयू रायपुर यूनिट के सचिव डॉ आशा जैन, डॉ राकेश गुप्ता एवं सीजीपीएमए के उपाध्यक्ष के अलावा फार्मा जगत के विभिन्न एसोसिएशन सीजीपीएमए, सीजीपीएमयू के विभिन्न पदाधिकारीगण कार्यक्रम में मौजूद थे। विजेताओं को ट्रॉफ ी एवं सर्टिफिकेट के अलावा प्रोतसाहन पुरस्कार के रूप में नकद राशि भी प्रदान की गई।

 


Date : 23-Aug-2019

सद्भावना युवा संगठन के तत्वावधान में त्रिदिवसीय वॉलीबॉल एवं कबड्डी प्रतियोगिता, वॉलीबॉल में जगदलपुर, कबड्डी में फरसगांव विजेता

किलेपाल, 23 अगस्त। बास्तानार ब्लाक में सद्भावना युवा संगठन के तत्वावधान में त्रिदिवसीय वॉलीबॉल एवं कबड्डी प्रतियोगिता का शुभारंभ ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चन्द्रशेखर ठाकुर ने किया। त्रिदिवसीय खेल का समापन आज बस्तर सांसद दीपक बैज की उपस्थिति में हुआ। 

प्रतियोगिता में कुल  52 टीम भाग लिया। कबड्डी में 34 एवं वॉलीबॉल में 18 टीम भाग लिए। जिसमें वॉलीवाल में प्रथम स्थान जगदलपुर, द्वितीय फ रसगांव गायतापारा एवं कबड्डी में प्रथम स्थान फ रसगांव एवं द्वितीय कोड़ेनार रहा। सांसद ने प्रथम कब्बडी में पुरस्कार 1705 रूपए, द्वितीय को 10051 रुपए, वॉलीवाल में प्रथम 15051 रुपए, द्वितीय 10051 रुपए का पुरस्कार वितरण किया गया। कब्बडी में ईश्वर नेताम फ रसगांव एवं वॉलीवाल में रवि कश्यप को उत्कृष्ट खेलाड़ी का सम्मान दिया गया। सांसद ने विजेता एवं उप विजेता को बधाई दिए। 

कार्यक्रम में सरपंच किलेपाल जगबंशु ठाकुर, बलराम सेठिया, देवन्द्र पोडियम एवं समस्त ग्रामीण खेलप्रेमी उपस्थित थे। कार्यक्रम समिति सदस्य नंनु राम पोयम, लक्मन कर्मा, अंतु सेठिया, खेमराज भारद्वाज ने समापन की घोषणा एवं सभी का आभार व्यक्त किया।


Date : 22-Aug-2019

पुलिस ग्रामीण इलाकों में पहुंच ग्रामीणों को कर रही जागरूक

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 22 अगस्त।
थाना प्रभारी निरीक्षक चंद्रशेखर श्रीवास के नेतृत्व में बुधवार को अंजोर रथ थाना परपा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम नियानार, बिलोरी, जाटम पहुंचा। जहां स्कूली बच्चों, गणमान्य नागरिकों एवं आसपास के ग्रामवासियों द्वारा उत्साह पूर्वक चलित थाना अंजोर रथ का स्वागत किया गया। 

थाना प्रभारी परपा एवं स्टॉफ  द्वारा स्कूली बच्चों एवं ग्रामीणों को ग्राम रक्षा समिति, पुलिस जनमित्र एवं अंजोर रथ योजना के संबंध में जानकारी देते हुए सामुदायिक पुलिस के अंतर्गत जन जागरूकता अभियान के तहत साइबर क्राइम, एटीएम फ्रॉड, ऑनलाइन ठगी, पुरस्कार मिलने के नाम पर ठगी, चिटफं ड कंपनियों द्वारा की जाने वाली ठगी, कृषि लोन एवं कृषि उपकरण के नाम पर की जाने वाली ठगी, नशा मुक्ति, स्वच्छता अभियान, जादू-टोना, झाड़-फ ूंक जैसे अंधविश्वासों से मुक्ति, सामाजिक कुरीतियों जैसे बाल विवाह दहेज का विरोध, बच्चों एवं महिलाओं पर होने वाले अपराधों से बचाव एवं रोकथाम के उपाय, पोक्सो एक्ट एवं गुड टच बैड टच संबंधी जानकारियां, यातायात नियमों का पालन तथा ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया के संबंध में बताकर जागरूक किया गया। अंजोर रथ के विभिन्न ग्रामों में पहुंचने पर स्कूलों बच्चों एवं ग्राम वासियों द्वारा अपनी समस्याओं को साझा करते हुए उनके निराकरण के उपाय पूछे गए जिनका मौके पर ही तत्काल निराकरण किया गया।


Date : 22-Aug-2019

फर्जी धान खरीदी, माह भर बाद भी डीएमओ पर नहीं हुई कार्रवाई

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 23 अगस्त।
वर्तमान विपणन वर्ष में करंजी लैम्पस में हुए धान खरीदी घोटाले में मार्कफेड के विपणन अधिकारी को भी जांच में दोषी पाया गया है। उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं जगदलपुर द्वारा कलेक्टर को प्रेषित जांच रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। जांच रिपोर्ट में जिला विपणन अधिकारी डीएन गिरी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की अनुशंसा की गई है। यह जांच रिपोर्ट बस्तर कलेक्टर के समक्ष बीते 9 जुलाई को प्रस्तुत की गई थी, लेकिन अब तक डीएमओ के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

सहकारिता विस्तार अधिकारी वीएस रविभूषण राव ने प्रस्तुत जांच रिपोर्ट में उन विभिन्न तथ्यों का उल्लेख किया है जिनसे स्पष्ट तौर पर इस घोटाले में डीएमओ की संलिप्तता उजागर होती है। 

क्या है मामला
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता उमाशंकर शुक्ल ने करंजी लैम्पस में 11 किसानों के नाम से 579 क्विंटल धान की बोगस खरीदी की शिकायत शासन से की थी। इस मामले में भोसे, सोमारू, लखमा, लच्छीन, रमेश, सुकड़ी, भाकचंद, सुखराम, साही,  संतू और बलराम नामक किसानों से धान खरीदा जाना बताया गया। 

उनके खातों में धान की राशि करीब 15 लाख रूपये जमा की गई और लैम्पस कर्मचारियों द्वारा निकाल भी ली गई। प्रारंभिक जांच में उक्त किसानों ने धान बेचे जाने से इंकार किया। तत्पश्चात धान खरीदी प्रभारी छबिलेश्वर पांडे और लैम्पस प्रबंधक सतानंद वर्मा को दोषी पाया गया और उनके खिलाफ जिला सहकारी केन्द्रिय बैंक मर्यादित जगदलपुर द्वारा परपा थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई गई। इसके अलावा कई बैंक अधिकारियों को भी निलंबित किया गया और उनके खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कराई गई। 

जिला विपणन अधिकारी द्वारा लैम्पस करंजी में किसानों के द्वारा उपार्जित धान का उठाव करने विभिन्न मिलर्स को एवं धान संग्रहण केंद्र बिरिंगपाल हेतु विभिन्न तारीखों में डिलवरी ऑडर और जारी किए गए, जबकि यह सत्यापित नहीं किया गया कि यह स्टॉक वास्तविक है या फिर फर्जी। उक्त दिनांक ों में लैम्पस और धान उपार्जन केंद्र से अन्य उपार्जन केंद्रों की अपेक्षा अधिक मात्रा में डीओ जारी कर धान का उठाव दर्शाया गया और इस फर्जी स्टाक को समायोजित किया गया। वस्तुत: धान संग्रहण केंद्र में धान न भेजकर सीधे राइस मिलर्स को डीओ जारी करने से फर्जी धान स्कंध की कमी का मिलान राइस मिलर्स से मिलजुल कर फर्जी तरीके से किया गया। 

जांच रिपोर्ट में इसी आधार पर डीएमओ की संलिप्तता उजागर हुई है। जांच रिपोर्ट में लिखा गया है कि शिकायत पत्र के आधार पर शिकायत की जांच लैम्पस करंजी में उपलब्ध लेखों अभिलेखों एवं जिला विपणन कार्यालय के लेखों अभिलेखों के आधार पर की गई, शिकायत सही पाई है। उक्त मामले में लैम्पस करंजी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित जगदलपुर के शाखा कुरेंंगा एवं जगदलपुर के कर्मचारियों एवं अधिकारियों के साथ-साथ जिला विपणन अधिकारी डीएन गिरी भी संयुक्त रूप से जिम्मेदार पाया गया। परंतु महीने भर बाद भी कार्रवाई का ना होना सवाल खड़े कर रहा है। 

कई अन्य मामलों की भी चल रही है जांच
जगदलपुर में पदस्थ डीएमओ बीएन गिरी पर पहले भी भ्रष्टाचार के कई बड़े आरोप लग चुके हैं। बलौदा बाजार में 5 करोड़ के धान खरीदी घोटाले में इन्हें निलंबित किया जा चुका है। मुंगेली में पदस्थ रहने के दौरान सरकारी धान बेचने और धान में कंकड़ मिलाकर समायोजन करने का मामला भी इनसे जुड़ा हुआ है। जिसकी जांच ईओडब्लू द्वारा की जा रही और अब यह बस्तर का मामला है। 
 


Date : 22-Aug-2019

ओडिसा की ईनामी नक्सल दंपत्ति का समर्पण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 22 अगस्त।
ओडिशा के नक्सल दंपत्ति आज यहां आईजी विवेकानन्द सिन्हा के सामने आत्मसर्पण कर दिया। ये दोनों मलकानगिरी में एलओसी के रुप में काम करते थे।  बीजापुर-सुकमा के वारदातों में भी शामिल थे और इन दोनों पर 5 लाख का इनाम था। इदर नारायणपुर में  बयानार जनताना सरकार के अध्यक्ष ने बीएसएफ के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। कई वारदातों में शामिल इस नक्सली पर भी 5 लाख इनाम था।

 


Previous12Next