छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous1234Next
Date : 28-Feb-2020

साईबर सेल की तत्परता से ठगी के शिकार व्यक्तियों के खाते में वापस लौटा पैसा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 28 फरवरी।
साईबर सेल की तत्परता से दो ठगी के शिकार व्यक्तियों के खाते में 3680 और 4999 रुपए वापस लौटा। इन दिनों साइबर सेल से ठगी के मामले काफ ी हो रहे हैं। आम जनों को इससे बचने के लिए जागरूक होना जरूरी है। यदि कोई व्यक्ति साइबर सेल से ठगी का शिकार हुआ है तो इसकी तुरंत जानकारी पुलिस थाने में की जानी चाहिए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नवीन बालक छात्रावास धरमपूरा निवासी मेघनाथ शाह के मोबाइल पर 10 फरवरी को फ ोन आया। फ ोन करने वाले ने बोला कि आपका 4900 का ऑफ र मिला है और आपके खाते में पैसा भेजना है। नोटिफि केशन भेजा गया है और आप एक ऐप क्विक सपोर्ट इंस्टॉल करने के लिए उसने फ ोन पर कहा। जिसके बाद एक मैसेज आने पर इंस्टॉल कीजिए और बैक बटन दबा कर वापस आ जाइए और फ ोन पर जाकर 5 का गोल्ड परचेज करने के लिए कहा। परचेज करने के लिए डेबिट कार्ड का डिटेल भरने के तुरंत बाद आहट के खाते से 3680 रुपए ऑनलाइन आश्रित हो गया। इसी तरह 18 फ रवरी को अनिल कुमार बघेल निवासी आड़ावाड के पास मोबाइल फोन आया। जिस पर कहा गया आपके फ ोन पर पर 4999 रुपए का कैशबैक आया है। आप अपना आप फ ोन ओपन कीजिए और बैल आइकन को दबाकर 4999 पर क्लिक कर पासवर्ड डालकर ओके बटन दबाने के लिए कहा गया। जिस से प्रार्थी के खाते से उक्त राशि पेमेंट गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन आश्रित हो गया। उक्त दोनों मामले साइबर सेल जगदलपुर को शिकायत के माध्यम से घटना के तत्काल बाद प्राप्त हुआ था। जिस पर साइबर सेल की त्वरित कार्यवाही से संबंधित पेमेंट गेटवे से संपर्क स्थापित कर दोनों हाथों के खाते से ठगे गए उक्त राशि 8679 को शीघ्र संबंधित प्रार्थी के खाते पर वापस लाया गया। 


Date : 28-Feb-2020

यात्रा निकालकर लोगों तक पहुंचाई सहज योग की जानकारी, स्कूल के बच्चों को कराया योगाभ्यास

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 28 फरवरी।
सहज योग केंद्र जगदलपुर इकाई के द्वारा शुक्रवार को रैली निकालकर लोगों को सहज योग की जानकारी दी गई। सहज योग यात्रा में शामिल लोग हाथों में मां निर्मला के चित्र की तख्ती लिये चल रहे थे। रास्ते में आने वाले रविन्द्रनाथ टैगोर प्राथमिक शाला और केवरामुण्डा स्कूल के बच्चों को सहज योग के संबंध में जानकारी दी। इसके साथ ही सभी बच्चों को सहज योग का अभ्यास भी संस्था के सदस्य एवं पदाधिकारियों द्वारा कराया गया। इस दौरान संस्था के पदाधिकारी सूर्य नारायण दास ने बताया कि सहज योग के माध्यम से नकारात्मक उर्जा का नाश होता है और सकारात्मक उर्जा से शरीर कार्य करता है साथ ही लोगों को उनके समस्याओं एवं कष्टों से छुटकारा मिलता है। उन्होंने सभी लोगो से सहज योग करने की अपिल करते हुए कहा कि वर्तमान में तनाव, निराशा के चलते लोग व्यतीत हैं। सहज योग के माध्यम से आसानी से तनावमुक्त जीवन जिया जा सकता है। 


Date : 28-Feb-2020

डीईओ ने छात्रों को बोर्ड  परीक्षा के लिए दिए मार्गदर्शन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 28 फरवरी।
बस्तर जिला के नवपदस्थ जिला शिक्षा  अधिकारी बीआर धु्रव  ने आज शा.उ.मा.वि. धरमपुरा विद्यालय पहुंच कर शाला का निरीक्षण करते हुए संस्था के क्लास 10वीं व 12वीं  के बोर्ड परीक्षा  में सम्मिलित होने वाले छात्र-छात्राओं को संबोधित किया।

 जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि एक्जाम भयमुक्त  होकर देना है। यह एक्जाम आप सब के भविष्य को निर्धारित करता है इसलिए अपने जीवन को स्थापित करने के लिए पूरी तैयारी और आत्मविश्वास के साथ परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए छात्र-छात्राओं को जिला शिक्षा अधिकारी श्री धु्रव ने शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर उन्होंने  बताया  कि छत्तीसगढ़  मा. शि. मंडल का एक्जाम पैर्टन छात्र-छात्राओं के अनुकूल है। इसलिए एक्जाम को हव्वा नहीं बनाते हुए तनावरहित होकर एक्जाम में सम्मिलित हों। श्री धु्रव ने छात्र-छात्राओं के साथ संस्था के सदस्यों को भी अध्यापन कार्य के लिए बधाई दी। इस अवसर पर आरके कठौते, सहायक संचालक व संस्था के प्राचार्य विजय सिंह   के साथ  संस्था के स्टाफ भी उपस्थित थे।


Date : 28-Feb-2020

आयुष स्वास्थ्य शिविर में सैकड़ों लाभांवित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 28 फरवरी।
शुक्रवार को संजय गांधी वार्ड जगदलपुर स्थित श्रीराम मंदिर परिसर में आयुष पद्धति से कठिन रोगों का इलाज किया गया। आयुष विभाग की ओर से आयोजित इस नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का निर्देशन प्रभारी जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ जेआर नेताम ने किया। जिसमें आयुष विभाग की आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक, यूनानी तथा होम्योपैथी चिकित्सा पद्धतियों के चिकित्साधिकारियों द्वारा स्वास्थ्य शिविर में पहुँचे लगभग 327 हितग्राहियों को परामर्श एवं नि:शुल्क औषधि का वितरण किया गया। आयुष चिकित्सा पद्धतियों के माध्यम से अथ्र्राइटिस, हाइपरटेंशन, मोटापा, डायबिटीज, हृदयरोग, नैज़ल पॉलिप, यूटीआई, प्रोस्टेटोमीगेली, पथरी, पाइल्स, फि ़स्चुला एवं एनल फि़ शर जैसे कठिन रोगों का इलाज करके लोगों को स्वास्थ्य प्रदान करने के उद्देश्य से आयोजित इस शिविर के स्वास्थ्य प्रभारी एवं सर्जन डॉ देवव्रत विश्वकर्मा ने बताया कि शिविर में कुल 327 हितग्राहियों को स्वास्थ्य परामर्श एवं चिकित्सा सुविधा प्रदान की गयी । जिला स्तरीय शिविर में डॉ क्रांति मण्डावी, डॉ रमेश कुमार खुंटे, डॉ स्वाति रावत, डॉ. निखिल देवांगन, डॉ अंजलि नामदेव, डॉ प्रकाश मूर्ति के अतिरिक्त फ ़ार्मासिस्ट रुद्रनारायण पाण्डेय, बेनीराम यादव, योगेश्वर लाल सोनी, अवधराम अग्रवाल, औषधालय सेवक लब्बाराम भास्कर, सुरु सिंग, भरऊराम बघेल, प्राणनाथ सिन्हा, विजय लक्ष्मी नेताम आदि ने भी अपनी सेवाएँ प्रदान कीं ।   

 


Date : 28-Feb-2020

बटालियन में कार्यशाला 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 28 फरवरी।
सीआरपीएफ  की 80 बटालियन ने भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे योजनाओं के लाभ की जानकारी बस्तर संभाग के दूर-दराज एवं दुर्गम क्षेत्रों तक पहुंचाने हेतु जिला नोडल अधिकारी एवं प्रत्येक कंपनी कमाडरों के साथ कार्यशाला का आयोजन किया। 

कार्यशाला में जिला कार्यालय जगदलपुर से कौशल विकास, मनरेगा, पीएमएआरवाई, समाज कल्याण, एनआरएलएम, स्वास्थ्य विभाग, बैंक एवं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के प्रतिनिधियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया एवं भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के बारे में कार्यशाला में उपस्थित जवानों एवं अधिकारियों को विस्तृत जानकारी दिया गया। इस अवसर पर बटालियन के उप कमांडेंट खिरोद घोष एवं बस्तर के नोड़ल अधिकारी शेफ ाली यादव सहित लगभग 100 जवानों ने कार्यशाला में भाग लिया।


Date : 28-Feb-2020

एनएच में खड़ी वाहन दे रही दुर्घटना को न्यौता 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
तोकापाल, 28 फ रवरी।
तोकापाल नेशनल हाईवे 16 दीप्ति कान्वेंट स्कूल के पास कई महीनों से खराब स्थिति में ट्रक खड़ी है जो दुर्घटना को न्योता दे रहा है। ब्लाक मुख्यालय तोकापाल के दीप्ति कान्वेंट स्कूल के सामने महीनों से ट्रक खड़ी है, जिसके कारण स्कूल से बच्चों को निकलते हुए नहीं दिखता है और नेशनल हाईवे होने के कारण गाडिय़ां तेज व लगातार चलती रहती है। इससे कभी भी दुर्घटना घट सकती है। 

पास के लोगों की मानें तो रात के अंधेरे में कई बार साईकिल सवार व पैदल यात्रा करने वाले इस खड़ी ट्रक से टकरा चुके हैं। बताया जा रहा है कि इन्हें मामूली चोटें भी आई है। गीदम से जगदलपुर की ओर जाने वाले वाहन चालकों का कहना है कि खड़ी ट्रक की वजह से जगदलपुर की ओर जाते हुए वाहन से स्कूल से निकलते हुए बच्चें व अन्य लोग नहीं दिखते हैं, जिसके कारण कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है। लिहाजा समय रहते इस खराब ट्रक को सड़क से नहीं हटाया गया तो कभी भी दुर्घटना हो सकती है।

इस संबंध में परपा थाना प्रभारी बीआर नाग ने बताया कि वाहन मालिक को सड़क से वाहन हटाने की नोटिस दे दी गई है, यदि समय-सीमा में नहीं हटाया गया तो उस पर संवेधानिक कार्रवाई की जाएगी।


Date : 28-Feb-2020

बलात्कार आरोपी गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 28 फरवरी।
लंबे समय से फरार बलात्कार आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। विगत नवंबर 2019 से बड़ांजी के घाटधनौरा निवासी आरोपी लक्ष्मण कश्यप प्रार्थिया को शादी का प्रलोभन देकर लम्बे समय से फ रार था। जिसकी रिपोर्ट प्रार्थिया द्वारा परपा थाने में दर्ज कराई थी। परपा पुलिस द्वारा धारा 376 के तहत मामला पंजीबद्ध किया था और तब से पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी  थी। आरोपी को योजनाबद्ध तरीके से गिरफ्तार कर लिया गया। परपा थाना प्रभारी बीआर नाग ने बताया कि गुरुवार की रात्रि तकऱीबन 3 बजे मुखबीर की सूचना पर टीम बनाकर घाटधनौरा भेजा गया था, जहां से आरोपी को घर से गिरफ्तार किया गया, जिसे न्यायिक रिमांड पर आज जेल भेज दिया गया है।


Date : 28-Feb-2020

रात्रिकालीन क्रिकेट शुरू उद्घाटन मैच में पत्रकार 11 ने पार्षद 11 को किया पराजित

जगदलपुर, 28 फरवरी। सोटो क्लब के तत्वावधान में इंदिरा स्टेडियम जगदलपुर में रात्रिकालीन टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता के उद्घाटन मैच में पत्रकार 11 और पार्षद 11 के मध्य मैच खेला गया। जिसमें पार्षद 11 ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया।  सलामी बल्लेबाज के रूप में आये कमलेश पाठक ने जोरदार शुरुवात करते हुए 33 रन और यशवंत ने 21 रन बनाए और इस तरह से पार्षद 11 ने 12 ओवर के निर्धारित मैच में 4 विकेट पर 81 रन बनाए, जिसमें पत्रकार 11 की ओर से सुब्बा राव ने 2 ओवर में 6 रन देकर 1 विकेट हासिल किया। वहीं पत्रकार 11 ने धमाकेदार शुरूआत करते हुए मैच 10वें ओवर में ही जीत लिया। अशोक नायडू ने शानदार बल्लेबाजी की और उन्हें मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया। रात्रिकालीन मैच के दौरान मुख्य अतिथि बस्तर सांसद दीपक बैज, महापौर सफीरा साहू, सभापति कविता साहू, जिला ओलंपिक सघ के अध्यक्ष एनआर परासर, नरसिंह राव, सोटो क्लब के अध्यक्ष मनोज मूलचंदानी तथा सोटो क्लब के सभी पदाधिकारी मौजूद थे। आज का एकमात्र मैच एनएमडीसी और कर्मचारी 11 के मध्य 6 बजे से खेला जाएगा। 


Date : 28-Feb-2020

ऐसी होती है वादा निभाने वाली सरकार-कांग्रेस

जगदलपुर, 28 फरवरी। जिन किसानों के पास टोकन है और उनका धान नहीं खरीदा जा सका है। ऐसे सभी मामलों की जांच कर बचे टोकन का धान खरीदने की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा का स्वागत करते हुए प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता आलोक दुबे ने कहा है कि वादा निभाने वाली सरकार ऐसी होती है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के इस फैसले से साफ  हो गया है कि छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ हर सुख-दुख में पूरी संवेदनशीलता के साथ कांग्रेस ही खड़ी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा किसान हित में लिये गये इस फैसले के बाद अभी तक घडिय़ाली आंसू बहाने में लगी भाजपा को भी अब किसान हित में आगे आना चाहिये।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता आलोक दुबे ने कहा है छत्तीसगढ़ हित में और किसान हित में अब भाजपा से भी  अपेक्षायें हैं कि भाजपा केन्द्र की मोदी सरकार से कहकर 2500 रू. धान का दाम देने पर छत्तीसगढ़ के किसानों का धान से बना चावल सेंट्रल पूल में लेने पर लगाया गया प्रतिबंध हटावाये। छत्तीसगढ़ से सेंट्रल पूल में लिए जाने वाले चावल की मात्रा बढ़ाकर 32 लाख टन की जाये। 

छत्तीसगढ़ के किसानों के चावल से इथेनाल बनाने की अनुमति देने में रोक भाजपा की केन्द्र सरकार हटाये ताकि छत्तीसगढ़ का गर्मी के धान से भी बना चांवल समर्थन मूल्य में खरीदा जा सके। आलोक दुबे ने कहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की किसानों के धान के बकाया टोकन की खरीद किये जाने की घोषणा का स्वागत करने के बजाय विरोध जताकर भाजपा ने अपना किसान विरोधी चरित्र उजागर कर दिया है।


Date : 28-Feb-2020

ट्रेन का ठहराव न होने से क्षेत्र के लोगों को हो रही परेशानी-बाफना

ठहराव के लिए पूर्व विधायक ने केन्द्रीय मंत्री से किया पत्राचार 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 28 फरवरी।
जगदलपुर विधानसभा के पूर्व विधायक व वरिष्ठ भाजपा नेता संतोष बाफ ना के द्वारा किरंदुल-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस क्रमांक 18513 के ठहराव की व्यवस्था तोकापाल रेलवे स्टेशन पर भी किये जाने हेतु केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर ट्रेन के ठहराव की व्यवस्था न होने के चलते क्षेत्रवासियों हो रही समस्या से अवगत कराया है। 

पूर्व विधायक के द्वारा केन्द्रीय रेल मंत्री को प्रेषित पत्र में कहा गया है कि बस्तर संभाग को विशाखापट्टनम से जोडऩे वाली किरंदुल-विशाखापट्टनम नाईट एक्सप्रेस किरंदुल से खुलने के बाद इस ट्रेन का ठहराव कुछ सीमित स्टेशन बचेली, दंतेवाड़ा, काकलूर, डिलमिली से होते हुए यह ट्रेन बस्तर संभाग मुख्यालय जगदलपुर में प्रवेश करती है। जबकि तोकापाल रेलवे स्टेशन डिलमिली और जगदलपुर के मध्य है। तोकापाल से जगदलपुर की दूरी लगभग 20 किलोमीटर व तोकापाल से ही डिलमिली की दूरी लगभग 22 किलोमीटर है।     रेल्वे की नीति के लिहाज से तोकापाल स्टेशन ट्रेन के ठहराव के लिए उपर्युक्त होने के बावजूद किरंदुल-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस का ठहराव तोकापाल स्टेशन पर न होना साफ तौर पर यात्रियों की सुविधाओं की अनदेखी को दर्शाता है और वर्तमान में यात्रियों को बस,टेम्पो व गैरह लेकर जगदलपुर या फि र डिलमिली रेलवे स्टेशन आना पड़ रहा है। इस अनदेखी का खामियाजा सिर्फ आम यात्रियों को ही नहीं होता बल्कि मरीजों व उनके परिजनों को भी भुगतना पड़ता है। और ऐसा भी नहीं है किए तोकापाल स्टेशन पर यात्रियों की पर्याप्त संख्या नहीं होती। यात्रियों की पर्याप्त संख्या के बावजूद इस ट्रेन के ठहराव की कोई भी व्यवस्था ही नहीं है। इसके अलावा पूर्व विधायक संतोष बाफ ना  ने तोकापाल क्षेत्र के विषय में भी इंगित कराते हुए लिखा है कि तोकापाल क्षेत्र बस्तर जिले के अंतर्गत आने वाले 7 विकासखण्ड में से एक है एवं चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाला यह प्रमुख स्थल के आस-पास प्राकृतिक सौन्दर्य व सुखद वातावरण का भी धनी है। इसके अलावा बस्तर संभाग के लोग बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के लिए विशाखापट्टनम जाना ज्यादा उचित समझते हैं। 

बस्तर संभाग के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से ही इस स्पेशल ट्रेन की शुरूआत की गई थी। किन्तु यही स्पेशल ट्रेन क्षेत्र के लोगों को अब परेशानी में डाल रही है। श्री बाफ ना ने केन्द्रीय रेल मंत्री से आग्रह किया है कि जनहित की इस समस्या पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए क्षेत्र के लोगों को राहत देने ट्रेन का ठहराव तोकापाल रेलवे स्टेशन पर भी किए जाने हेतु निवेदन किया है।


Date : 28-Feb-2020

श्री शिवकाली मंदिर का 25वीं स्थापना दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

जगदलपुर, 28 फरवरी। स्थानीय कुम्हारपारा के मैत्री संघ परिसर में स्थित शिव काली मंदिर के 25 वें स्थापना दिवस गरिमामय ढंग से आयोजित की गई। 27 फ रवरी की शाम महादेव घाट से इंद्रावती नदी का जल कलश यात्रा के माध्यम से मंदिर लाया गया। 28 फ रवरी की सुबह भी अनेक महिलाएं महादेव घाट से जल लेकर आईं। इसके पश्चात विधि विधान पूर्वक पूजा अनुष्ठान के साथ जलाभिषेक किया गया। इसके पश्चात पूजा अनुष्ठान एवं हवन संपन्न होने के बाद महा भंडारा का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने खिचड़ी महा प्रसाद ग्रहण किए।

स्थानीय वृन्दावन कालोनी स्थित श्रीश्री काली बाड़ी मंदिर का स्थापना दिवस 28 फरवरी को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विधि विधाप पूर्वक पूजा अनुष्ठान के साथ हवन किया गया। पूर्ण आहुति के बाद भंडारा का आयोजन किया गया। भंडारा में काफी संख्या में श्रद्धाुलगण शामिल होकर महाभोग खिचड़ी प्रसाद ग्रहण किया। 


Date : 28-Feb-2020

ट्रेलर की ठोकर, ट्रैक्टर सवार एक की मौत, चक्काजाम

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बलौदा, 27 फरवरी। गुरुवार शाम को ट्रेलर ने ईंट लोड ट्रैक्टर को ठोकर मार दी, जिससे ट्रैक्टर-ट्रॉली पर बैठा युवक नीचे गिर गया, उसकी ट्रेलर की चपेट में मौके पर मौत हो गई। ग्रामीणों ने चक्काजाम कर दिया। समाचार लिखे जाने तक चक्काजाम लगा हुआ है ।

जानकारी के अनुसार गुरुवार शाम करीब 4.30 बजे अवराई खुर्द निवासी विजय कुमार साहू पिता रामखिलावन साहू 30 वर्ष और उसके बड़े भाई ट्रैक्टर-ट्रॉली क्र. सीजी 11 ए 6747 पर फ्लाई ऐश ब्रिक्स से ईंट भरकर बलौदा आ रहे थे। ट्रैक्टर विजय का बड़ा भाई चला रहा था। ग्राम जावलपुर के माता मंदिर के पास नैला साइडिंग से कोयला खाली कर आ रहे ट्रेलर सीजी 13 एल ऐ 4765 ने पीछे से ट्रैक्टर-ट्रॉली को जोरदार ठोकर मारी, जिससे ऊपर बैठा विजय नीचे आ गिरा और ट्रेलर उसको रौंदते हुए निकल गई, जिससे विजय की मौके पर ही मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलने पर ग्रामवासियों घटनास्थल पर चक्काजाम कर दिया। प्रशासनिक अफसर व पुलिस मौके पर पहुंच समझाइश देने में जुटे हैं।


Date : 27-Feb-2020

राज्य महिला आयोग ने की 17 मामलों की  सुनवाई

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 27 फरवरी।
कलेक्ट्रेट सभागार में राज्य महिला आयोग की एक दिवसीय सुनवाई संपन्न हो गई। इस अवसर पर राज्य महिला आयोग की सदस्य खिलेश्वरी किरण ने विभिन्न प्रकरणों में सुनवाई कर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। 

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम लगभग 1 घंटे के विलंब से 12 बजे प्रारंभ हुआ। इस दौरान आयोग में शिकायत दर्ज कराने वाले बड़ी संख्या  में उपस्थित थे। समय-समय पर महिला आयोग इस प्रकार की जनसुनवाई का आयोजन करके प्रकरणों को तेजी से निपटाने का प्रयास करता है। महिलाओं  के संवैधानिक और सामाजिक अधिकारों की रक्षा के लिए प्रत्येक राज्य में राज्य महिला आयोग का गठन किया गया है। अपने खिलाफ  हुए किसी भी उत्पीडऩ के लिए महिला अपनी शिकायत डाक द्वारा ऑनलाइन और ईमेल से आयोग को भेज सकती हैं। महिला आयोग अपने कार्य क्षेत्र में आने वाले समस्त मामलों में संज्ञान लेकर महिलाओं को न्याय दिलाने का कार्य करता है। 


Date : 27-Feb-2020

आवारा कुत्तों के आतंक से नगरवासी परेशान
जगदलपुर, 27 फरवरी।
आवारा कुत्तों केीआतंक से नगरवासी परेशान हैं। आए दिन कुत्तों के दौड़ाने और काटने की घटना बढ़ती जा रही है। नगर निगम द्वारा आवारा कुत्तों की जनसंख्या कम करने की दिशा में कोई भी प्रभावी कार्य नहीं किया जा रहा है, जिसके चलते लोगों में आक्रोश बढ़ रहा है।

इन दिनों नगर में आवारा कुत्तों की संख्या काफी बढ़ गई है। जिसके चलते उन लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, विशेषकर रात के समय आने जाने वाले इन कुत्तों से काफी डर कर आते जाते हैं। हमेशा काटने का खतरा बना रहता है। इसी तरह नगर निगम के महेंद्र कर्मा वार्ड के एफसीआई गोदाम के आसपास एक पागल कुत्ता लगभग 15 लोगों को काट कर घायल कर चुका है। लोगों का कहना है कि नगर निगम द्वारा आवारा कुत्तों की जनसंख्या घटाने के लिए कोई भी वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की जा रही है। प्रतिवर्ष बंध्याकरण की कार्रवाई की जाती है, लेकिन यह भी कारगर साबित नहीं हो रहा है। आवारा कुत्तों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है। उन्होंने कहा कि इसकी शिकायत कई बार पार्षद एवं नगर निगम के अधिकारियों से की गई है, लेकिन इस ओर नगर निगम प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। इस संबंध में पागल कुत्ते के काटने से पीडि़त लोगों ने कहा कि आवारा कुत्तों की जनसंख्या पर नियंत्रण लगाने के लिए नगर निगम द्वारा जो बंध्याकरण की कार्यवाही की जाती है, उसे गंभीरता से की जानी चाहिए ताकि आवारा कुत्तों की जनसंख्या नियंत्रित रहे और आम लोगों को इनसे कोई परेशानी ना हो।


Date : 27-Feb-2020

कृष्ण मंदिर में मूर्ति की प्राणप्रतिष्ठा की मांग
वार्डवासियों ने अपर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 27 फरवरी।
गीदम रोड पर स्थित पुराने कृष्ण मंदिर का जीर्णोद्धार सड़क चौड़ीकरण के समय किया गया था। उक्त मंदिर के लिए श्रद्धालुओं ने राधे कृष्ण की मूर्ति भी प्रदान की है, लेकिन अब तक उसकी प्राणप्रतिष्ठा नहीं हो पाई है। मंदिर बंद पड़ा है, जिसमें शीघ्र मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कर श्रद्धालुओं के लिए मंदिर को शीघ्र खोले जाने की मांग वार्ड वासियों ने अपर कलेक्टर एवं नगर निगम आयुक्त अविनाश एक्का से की है।

गुरु गोविंद सिंह चौक से कुछ दूरी पर स्थित महात्मा गांधी स्कूल के पास गीदम रोड में पुरानी श्री कृष्ण मंदिर का जीर्णोद्धार टेंपल कमेटी के द्वारा की गई है। इसके साथ ही उक्त स्थल पर दोनों ओर 14 दुकानें बनाई गई है। गीदम रोड पर 6 दुकानें स्थित है जो किराए से उठ गई हैं वहीं पीछे की सड़क की ओर 8 दुकाने बनी हैं जिन्हें किराए पर दिया जाना है। इसकी निविदा की प्रक्रिया भी लंबित है। मंदिर के गर्भ गृह के साथ ही पुजारी के लिए एवं अन्य व्यवस्था के लिए कमरे भी बनाए गए हैं। टेंपल कमेटी के द्वारा मंदिर को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने का प्रयास किया गया है, लेकिन अब तक मंदिर आम जनों के लिए नहीं खोले जाने से वार्ड वासी नाराज हैं। वार्ड वासियों का कहना है कि काफी वर्षों से लोगों की आस्था इस मंदिर से जुड़ी हुई है, जिसके चलते मंदिर में शीघ्र प्राण प्रतिष्ठा किए जाने की मांग वार्ड वासियों द्वारा की जा रही है। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार टेंपल कमेटी के द्वारा उक्त मंदिर में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा किए जाने की तैयारी की गई थी, लेकिन चुनाव के चलते उसे स्थगित करना पड़ा। अब होली के बाद शुभ मुहूर्त पर राधा कृष्ण मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करवाई जाने के बाद टेंपल कमिटी से जुड़े अधिकारियों द्वारा कहा जा रहा है। वहीं वार्ड वासियों का कहना है कि जनप्रतिनिधियों एवं टेंपल कमिटी को कई बार मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा करवाए जाने की मांग रखी गई। इस संबंध में पूर्व पार्षद राजपाल कसेर ने कहा कि विगत 10 वर्षों से मंदिर का निर्माण हुआ है। 2 वर्ष पूर्व राधा कृष्ण की मूर्ति भी ला कर रखी गई है, लेकिन अब तक मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा नहीं की गई है और मूर्ति को भी मंदिर में रखा गया है। देखरेख के अभाव में मूर्ति के टूट-फूट होने का खतरा भी बना हुआ है। 


Date : 27-Feb-2020

सीतापुर में सिविक एक्शन कार्यक्रम, सीआरपीएफ ने ग्रामीणों बच्चों को बांटे सामान
जगदलपुर, 27 फरवरी।
बीजापुर जनपद के धुर नक्सल प्रभावित उसूर ब्लाक के अंतर्गत स्थित ए 229 बटालियन केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल सीतापुर कैंप द्वारा सिविक एक्शन प्रोग्राम वर्ष 2019-20 का आयोजन किया गया। जिसके तहत सीतापुर गांव आगनबाड़ी केन्द्र एवं प्राथमिक पाठशाला के बच्चों को स्कूल बैग, नोट-बुक एवं कम्बल का भी वितरण किया गया। साथ ही उपस्थित महिलाओं साड़ी भी दिया गया। जिसमें ग्रामीणों ने उत्साहित होकर बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। उपरोक्त कार्यक्रम में 229 बटालियन केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के कमांडेंट विवेक भंद्राल, सहायक कमांडेंट रवि कुमार वर्मा, निरीक्षक आनन्द सिंह, अनिल कुमार उपस्थित जवान व आंगनबाड़ी केन्द्र, प्राथमिक पाठशाला की अध्यापिका एवं गांव के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। सभी ग्रामीणों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं एवं शिक्षा के स्तर को बढ़ाने तथा बच्चों को स्कूल भेजने हेतु जागरूक किया गया। 


Date : 27-Feb-2020

जल भराव प्रभावित क्षेत्रों का महापौर ने किया दौरा
जगदलपुर, 27 फरवरी।
नगर पालिका निगम के तहत महापौर सफीरा साहू का वार्डों का दौरा लगातार जारी है। जिसमें आज शहर के दलपत सागर वार्ड, अटल बिहारी वाजपेयी वार्ड का दौरा कर लोगों से मिलकर उनकी समस्या से रूबरू हुईं। जिसमें पीडबलूडी सभापति यशवर्धन राव, पार्षद नरसिंह राव, शंभूनाथ साथ उपस्थित थे। दलपत सागर वार्ड में साई कालोनी अटल आवास पहुँच वहां के समस्या के संबंध में लोगों से चर्चा किया। साथ ही घरो  में जाकर स्थिति का जायजा लेकर उनकी समस्या देख उसका समाधान करने की बात कही। वही वार्ड के अन्य क्षेत्रों में महापौर ने पहुँच वस्तुस्थिति से अवगत हुये। महापौर, सभापति व पार्षद ने दलपत सागर वार्ड में बारिश के दौरान जल भराव की समस्या पर उन क्षेत्रों का भी दौरा किया और इस पर कार्ययोजना बनाकर कार्य करने की बात कही। साथ ही अटल बिहारी वाजपेयी वार्ड मे पहुँच लोगो की समस्या से अवगत हुये।


Date : 27-Feb-2020

ड्राईजोन चिन्हांकित करने, जलभराव क्षेत्रों के लिए हो विस्तृत कार्ययोजना
दलपत सागर को संरक्षित करने बने कार्ययोजना
जगदलपुर, 27 फरवरी।
नगर के ज्वलंत मुद्दों को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक महापौर सफीरा साहू की अध्यक्षता में हुई। जिसमें ग्रीष्म ऋ तु में पेयजल समस्या, बारिश में जलभराव, अंतरराज्यीय बस स्टैंड, संजय बाजार की व्यवस्था सहित नगर में चल रहे निर्माण कार्यों के संदर्भ में यह महत्वपूर्ण बैठक थी। 

इस दौरान महापौर सफीरा साहू ने कई मुद्दों पर चर्चा करते हुए जल्द निराकरण के निर्देश दिए। महापौर श्रीमती सफ ीरा साहू ने सर्वप्रथम ग्रीष्म ऋ तु में पेयजल आपूर्ति हेतु ड्राईजोंनो की स्थिति का कार्ययोजना बनाने, नगर के जलभराव क्षेत्र हेतु विशेष पहल करने, दलपत सागर के सफ ाई अभियान, डिवाइडर निर्माण कार्यों से बारिश में तकलीफ न हो उसको देखते कार्य करने, अंतरराज्यीय बस स्टैंड में अवैध कब्जे हटाने के साथ संजय बाजार की व्यवस्था को दुरुस्त करने, नगर की सफ ाई व्यवस्था सहित अन्य मुलभुत मुद्दों को गंभीरता से पहल करने के निर्देश दिए। इस दौरान नगर की यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने पर भी जोर दिया। महापौर श्रीमती सफीरा साहू का ज्यादा फोकस ग्रीष्म ऋ तु में पेयजल आपूर्ति में बांधा न हो उसको लेकर ज्यादा गंभीर नजर आई और ड्राईजोंनो को तत्काल चिन्हांकित करने को कहा । इस दौरान लोक निर्माण विभाग सभापति यशवर्धन राव, राजस्व सभापति राजेश राय, आयुक्त अरविंद एक्का के साथ नगर निगम के अधिकारी.कर्मचारी उपस्थित थे।


Date : 27-Feb-2020

महिला बाल विकास विभाग व स्वास्थ्य विभाग की महापौर ने ली बैठक
आंगनबाडिय़ों की स्थिति, टीकाकरण व सुपोषण अभियान की समीक्षा
छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 27 फरवरी।
महापौर सफ ीरा साहू ने निगम कार्यालय में महिला व बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग की महत्त्वपूर्ण बैठक लेकर आंगनबाडिय़ों की स्थिति, नये आंगनबाड़ी भवन बनाने, नियमित आंगनबाड़ी केंद्रों को खोलने के साथ मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की सतत मानिटरिंग करने के निर्देश दिए। 

इस दौरान महापौर श्रीमती सफ ीरा साहू ने कहा कि राज्य सरकार के भूपेश बघेल की मंशा है कि कुपोषण से मुक्ति मिले और इसके लिए माता-बच्चों को जो मिड डे मिल व पोषक आहार मिल रहें उसका जमीनीं स्तर पर क्रियान्यवयन हो। उसके पश्चात महापौर श्रीमती सफीरा साहू ने स्वास्थय विभाग के अधिकारी व कर्मचारी से बैठक मे शहर के 48 वाडो मे स्वास्थय विभाग के द्वारा संचालित मुख्यमंत्री शहरी स्लम  स्वास्थ्य योजना व  स्वास्थ्य कार्यक्रम के संबंध में जानकारी लिया साथ ही महापौर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी को निर्देशित किया कि वार्डों में नियमित रूप से स्वास्थ्य शिविर लगाये।दखासकर निचली बस्तियों में लोगो को स्वास्थ्य लाभ देने के उद्देश्य से नियमित वहां जाकर  स्वास्थ्य परीक्षण करें। आगामी दिनों में ग्रीष्म ऋ तु को ध्यान में रखकर स्वास्थ शिविरों का आयोजन किया जाये। महापौर ने महिला व बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि वार्डों में गर्भवती महिलायों, शिशुवती महिलाओं व नवजात शिशुओं को समय से जांच के साथ दवाई सही समय पर उपलब्ध हो। इस बैठक में पीडब्ल्यूडी सभापति यशवर्धन राव,  पार्षद बलराम यादव, इमरान खान व श्रीमती एन एन कुरैशी प्रभारी परियोजना अधिकारी, शहरी महिला बाल विकास विभाग   अर्चना सेमसन पर्यवेक्षक, लिपिक अनिल ठाकुर व  स्वास्थ्य विभाग के पी डी बस्तिया के अलावा अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।


Date : 27-Feb-2020

मांगों पर कोटवारों का धरना-प्रदर्शन 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
जगदलपुर, 27 फरवरी।
कोटवार एसोसिएशन आफ छत्तीसगढ़ की बस्तर इकाई द्वारा अपनी मांगों को लेकर गुरुवार को तहसील कार्यालय के समक्ष एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया। इस दौरान काफ ी संख्या में बस्तर जिला के विभिन्न क्षेत्रों के कोटवार उपस्थित थे। मांगे पूरी नहीं होने पर प्रांत संगठन के निर्देश पर आगे की आंदोलन किए जाने की बात कही है।

कोटवार संघ के द्वारा अपनी मांगों के समर्थन में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन तहसील कार्यालय के समक्ष गुरुवार को किया गया। प्रदर्शन के दौरान कोटवारों ने अपनी मांगों के समर्थन में जमकर नारेबाजी की। कोटवार संघ द्वारा राजस्व विभाग में नियमितीकरण किए जाने की मांग की जा रही है। न्यूनतम मजदूरी जो 9001 प्रति माह निर्धारित हुई थी, उसे प्रदान करने और मृतक कोटवार के परिवार को अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करने के साथ ही कोटवारों को जो जमीन दी गई थी, उसे फि र से वापस लौटाने जैसी मांग को लेकर धरने पर बैठे हैं। इस संबंध में कोटवार एसोसिएशन ऑफ  छत्तीसगढ़ के संभाग अध्यक्ष ने कहा कि कोटवारों की मांग राज्य शासन द्वारा पूरी होती है, या इसी तरह से कोटवार भविष्य में भी आंदोलन करते हैं, यह तो आने वाला समय ही बताएगा। 


Previous1234Next