छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous123Next
Posted Date : 19-Jan-2019
  • वर्षों से जूझ रहे जल समस्या से मिली निजात  

    दिलीप देवांगन
    जगदलपुर, 19 जनवरी (छत्तीसगढ़)। यूं तो बस्तर जिला के अनेकों गांवों के रहवासी अलग-अलग समस्याओं से जूझते नजर आते हैं, जहां सरकार की योजनाएं शिथिल पड़ जाती है। बस्तर जिला के तोकापाल ब्लाक में स्थित ग्राम पंचायत बारूपाटा के ग्रामीणों ने वर्षों से जल समस्याओं से जूझते आ रहें हैं। जहां पर वॉटर लेबल काफ ी नीचे चली गयी है। हैंडपंप पानी की कमी के चलते बंद पड़ा है। कहीं पानी है भी तो आयरन युक्त है बड़ी मुश्किल से पूरे गांव में एक ही हैंडपंप चलित अवस्था में है।
     ग्रामीणों का कहना है कि भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांव में शौचालय निर्माण किया गया लेकिन पानी का अभाव के चलते शौचालय उपयोग नहीं किया जा रहा है। ग्रामीणों ने इस समस्या से सभी नेता व अधिकारियों को अवगत कराया गया था, बावजूद इसके कोई समाधान कर न सका। बताया गया कि पिछले वर्ष अक्टूबर के महीने में सामाजिक वानिकी के अधिकारी उमेश सिंह व वन रक्षक ओमप्रकाश बरूपाटा में फेंसिंग का कार्य वहीं के ग्रामीणों से करा रहे थे।
    इसी बीच गामीणों ने जल समस्या के बारे में बताते हुए कहा कि बारूपाटा क्षेत्र पानी की समस्या से जूझ रहा है यहां मवेशियों को पीने के लिए पानी नहीं है। तभी वन अधिकारी उमेश सिंह ने ग्रामीणों को बताया कि गांव से ही लगे बहुत पुराना नाला जिसमें स्टॉप डेम बना हुआ है जो जर्जर होने के कारण पानी नहीं जमा हो पाता उसे ही पुन: तैयार कर के पानी की समस्या से निजात पाई जा सकती है। करीब दो दिन बाद श्री सिंह ने गांव के लोगों को आपसी सहयोग व श्रमदान के लिए प्रेरित किया, जिसके बाद पूरा गांव व सामाजिक वानिकी के दो अधिकारी इस कार्य में लग गए। 
    ग्रामीणों ने दिनरात  प्रयास कर सूखा व जर्जर अवस्था में पड़ा नाला को महज तीन दिनों में तैयार कर डाला लेकिन पानी न आने को देख मायूस भी हुए। करीब सप्ताह भर बाद मानो ईश्वर ने इनकी सुन ली ऊपर पहाड़ से पानी रिसना कर बहना चालू हो गया, जिसे देख कर ग्रामीणों के चेहरे खिल गये। आज वहां की स्थिति खुशहाल है। वह डेम पानी से लबालब भरा हुआ है। इस संबंध में गांव के पटेल व पुजारी ने बोला कि सामाजिक वानिकी के परिक्षेत्र अधिकारी उमेश सिंह व ओमप्रकाश के प्रेरित करने व उनका सहयोग के कारण ही आज पानी की समस्या दूर हुई है जानवर प्यास से तिलमिला उठा करते थे, आज पूरा गांव इस पानी का उपयोग कर रहा है। 
    सामाजिक वानिकी परिक्षेत्र अधिकारी उमेश सिंह वह सूखा हुआ नाला मेरी नजर में काफ ी दिनों से थी, जब ग्रामीणों ने जल समस्या के बारे में बताया तो मेरा ध्यान उस सूखा व जर्जर डेम पर गया तभी मैंने ग्रामीणों को उसे श्रमदान कर उसे पानी जमा होने लायक बनाया जाए जिसे ग्रामीणों ने माना और आज उनका परिश्रम का फ ल उनके सामने है। हमने देखा है कि आपसी सहयोग से किया हुआ श्रम विफ ल नहीं होता।

     

  •  

Posted Date : 19-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    जगदलपुर,18 जनवरी। विधा ज्योति स्कूल में  जिला स्तरीय अंर्तविद्यालय खो-खो प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर विधायक रेखचंद जैन ने कहा कि खेलों का जीवन में विशेष महत्तव है। खासकर प्राचीन खेलों का अपना-अलग महत्त्व है। शिक्षा विभाग व विधा ज्योति स्कूल संस्थान द्वारा प्राचीन खेल खो.खो को लेकर जो आयोजन किया इसके लिए वह बधाई के पात्र हैं। विधायक जैन ने प्राचीन खेलों कबड्डी, खो.खो को स्वास्थ्य की दृष्टि के लिए उपयुक्त बताया। श्री जैन ने इस दौरान उपस्थितजनों का अभिवादन भी किया। फादर जोशी तामरेशेरी, फ ादर जोमन, फ ादर जेवियर, फादर थामस, अब्दुल मोईन, जिला स्तरीय शिक्षक. प्रशिक्षकों के अलावा खिलाड़ी उपस्थित थे।  कांग्रेस पार्टी की ओर से मोईन अख्तर, योगेश पानीग्राही, विनोद कुकडे व अनिल जैन उपस्थित थे। 

     

  •  

Posted Date : 19-Jan-2019
  • कार्य को गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण करने के दिए निर्देश

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    जगदलपुर, 18 जनवरी। कमिश्नर धनंजय देवांगन ने दुबे उमरगांव में निर्माणाधीन एनीकट का निरीक्षण गुरुवार को किया। जल संसाधन विभाग द्वारा बनाए जा रहे इस एनीकट के बनने से दुबे उमरगांव तथा खोरखोसा के किसानों को लगभग 200 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा मिलेगी। 
    निर्माणाधीन एनीकट के निर्माण के दौरान कमिश्नर ने ड्राइंग शीट एवं साईट आर्डर बुक के माध्यम से तकनीकी पहलुओं की जानकारी ली और स्वीकृत तकनीकी के अनुसार ही निर्माण कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने एनीकट के निर्माण में उपयोग की जा रही सामग्री का अवलोकन किया और गुणवत्तायुक्त सामग्री का उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने निर्माण स्थल पर निर्माण एजेंसी के इंजीनियरों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए इंजीनियरों की उपस्थिति में ही निर्माण कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री बुम्मेरकर, कार्यपालन अभियंता पीजीएस राजपूत सहित अनुविभागीय अधिकारी एवं उप अभियंता उपस्थित थे।

     

     

     

  •  

Posted Date : 19-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    जगदलपुर,18 जनवरी। पुलिस के अनुसार 19 जून 2018 को कालीपुर से एक नाबालिग लापता हो गई थी। पुलिस ने गुम इंसान कायम कर जांच शुरू की। पुलिस को जानकारी मिली कि जबलपुर निवासी युवक जो यहां पेंटर का काम करता था। उसने एक नाबालिग बालिका को प्यार का झांसा देकर अपने साथ जबलपुर ले गया। इसकी जांच हेतु पुलिस ने एक टीम बनाई और एक दल को जबलपुर रवाना किया। जहां पुलिस ने मध्यप्रदेश पुलिस की मदद से नाबालिग को जबलपुर के एक मकान से दोनों को पकड़ लिया। पुलिस ने आरोपी खिलाफ धारा 376 के तहत कार्यवाही करते हुए आरोपी को जेल भिजवाया। नाबालिग को परिजनों सौंप दिया गया।

     

     

     

  •  

Posted Date : 19-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    जगदलपुर,18 जनवरी। बस्तर संभाग में इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक आईपीपीबी की सभी शाखाएं मार्च तक लॉन्च हो जाएंगी। संभाग मुख्यालय सहित सातों जिले में आईपीपीबी की 26 शाखाएं पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की गई थी। पायलट प्रोजेक्ट को बेहतर प्रतिसाद मिलने के बाद संभाग में विस्तार करने की योजना को हरी झंडी मिल गई है।
    इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में मिलेगी ये सुविधा  इसके जरिये आप खाते में एक लाख रुपए तक की राशि जमा कर सकते हैं और आम बैंकों के सेविंग खातों की ही तरह जमा राशि पर ब्याज का भुगतान कर सकते हैं। इसमें सिर्फ  मोबाइल फोन के माध्यम से ही पैसे स्थानांतरित किया जा सकते हैं। इसके अलावा भी तमाम तरह की सेवाएं आपको उपलब्ध है, जैसे कि आप इसके जरिए बिलों का भुगतान कर सकते हैं। बिना नकदी के कोई सामान खरीद सकते हैं और मोबाइल फोन के माध्यम से चेकलेस ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। पेमेंट बैंक प्रत्येक खाताधारक से एक लाख रुपए तक की जमा राशि स्वीकार कर सकता है। कोई भी व्यक्ति या व्यावसायिक प्रतिष्ठान इसमें खाता खुलवा सकता है। पेमेंट बैंकों का संचालन सामान्य बैंकों के मुकाबले थोड़ा अलग ढंग से होता है। ये केवल जमा तथा विदेशों से भेजी जाने वाली विदेशी मुद्रा स्वीकार कर सकते हैं। इसके अलावा इन्हें इंटरनेट बैंकिंग तथा कुछ अन्य विशिष्ट सेवाएं प्रदान करने का अधिकार होता है। बैंक का ब्याज दर भी होगा अलग रू इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक 25 हजार रुपए तक की जमा पर 4.5 फ ीसद की दर से ब्याज अदा करता है। जबकि 25 हजार से 50 हजार रुपए की राशि पर ब्याज दर 5 फ ीसद और 50 हजार से एक लाख रुपए की जमा पर 5.5 फ ीसद है।
    यह होता है पेमेंट बैंक 
    ये छोटे प्रकार के बैंक होते हैं, जो मुख्य रूप से मोबाइल फ ोन के माध्यम से ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाते हैं। इसमें सुविधाओं का लाभ लेने के लिए परंपरागत रुप से बैंक ब्रांच तक पहुंचने की जरूरत नहीं होती है। मुख्य डाक घर से मिली जानकारी के अनुसार संभाग में  513 शाखाएं शुरू की जानी है।

     

  •  

Posted Date : 19-Jan-2019
  • महिला पार्षद ने एएसपी को सौंपा आवेदन

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    जगदलपुर,18 जनवरी। महाराणा प्रताप वार्ड क्रमांक 47 में रहने वाली पार्षद लक्ष्मी कश्यप द्वारा शुक्रवार को एडिशनल एसपी कार्यालय जाकर एक पत्र सौंपा गया। जिसमें उन्होंने इस बात  की शिकायत की है कि अज्ञात हैकर द्वारा उनका मैसेंजर को हैक करके लोगों से पैसों की मांग की जा रही है। जिससे उन्हें अब तक दर्जनों फ ोन आ चुके हैं। इस मैसेज के चलते मानसिक रूप से प्रताडि़त होना पड़ रहा है। अत: इस मामले की जांच साइबर सेल द्वारा कराई जाए और हैकर की गिरफ्तारी की जाए।
    मामले के बारे मे पार्षद लक्ष्मी कश्यप ने बताया कि सुबह उन्हें फ ोन आया जिसमें इस बात को बताया गया कि सोशल मीडिया के द्वारा लोगों से 500 सौ रुपये की मांग कर रहे हैं। इस बात को सुनने के बाद पार्षद ने इस बात को मना कर दिया। लोगों ने मैसेंजर के द्वारा मांगे गए रकम की स्क्रीनशॉट लक्ष्मी कश्यप को भेजा। जिसके बाद परिजनों ने इस मामले को लेकर एडिशनल एसपी को शिकायत पत्र देने गए। मगर अधिकारी ना होने की वजह से आवक जावक शाखा में उक्त  पत्र को दिया गया और मामले की जांच साइबर सेल के द्वारा कराए जाने की बात भी कही।
    केरल समाज का मिलन समोराह  
    बचेली, 18 जनवरी। केरला समाज बचेली में नववर्ष के उपलक्ष्य में गत 15 जनवरी को मिलन समारोह का आयेाजन किया गया। इस अवसर समाज के सभी सदस्यो व बच्चो के द्वारा भवन में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयेाजन किया गया। 
    समाज के संरक्षक एनएमडीसी बचेली के अधिशासी निदेशक टीएस चेरियन थे। साथ ही एनएमडीसी में सर्तकर्ता विभाग के प्रबंधक एमएम उत्मनपिल्लै जिनका सेवाविृत्त होने पर समाज के द्वारा विदाई दी गई।  टीएस चेरियन ने बच्चो का उत्साहवर्धन करते हुए समाज के पदाधिकारियो को कुछ टिप्स दिये। इसके अलावा समाज के पूर्व पदाधिकारी जिनका 5 वर्ष सफलतापूर्वक संपन्न होने के पश्चात नये पदाधिकारियो को चयन किया गया। 
    जिसमे अध्यक्ष व्हीएस सुभाषचंद्र बोस, सचिव बीनू मैथ्यू, कोषाध्यक्ष बाबु जोसेफ, ऑडिटर वॉय. थंकाचन, उपाध्यक्ष जोसेफ सी मैथ्यु, अनिश कृष्णाकुट्टी, प्रीति सुसन मैथ्यू, महासचिव श्रीजीत, मनीष शुकुरू, प्रजेश, श्रुति अनिश है। इस पूरे कार्यक्रम में समाज के सभी सदस्य, महिलाएॅ व बच्चे उपस्थित रहें। 

     

     

     

     

  •  

Posted Date : 18-Jan-2019
  • पूनम महाजन ने वीडियो कान्फ्रेसिंग से किया युवाओं से संवाद

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    जगदलपुर,17 जनवरी। भाजयुमो का 12 जनवरी से नेशन विद नमो अभियान जारी है। इसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष पूनम महाजन ने वीडियो कॉन्फ्रें स के माध्यम से आज बस्तर के जगदलपुर में कार्यकर्ताओं से बात की। 
    भाजयुमो का यह कार्यक्रम आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर है इस अभियान के 14 बिंदु हैं। पार्टी ने 12 जनवरी को नेशन विद नमो अभियान की शुरुआत की। इसके तहत आने वाले समय में नेशन विद नमो वॉलिंटियर के जरिए देश में 50 लाख युवाओं को संकल्प दिलाने का लक्ष्य को लेकर कार्य जारी है।
    हर दिन राष्ट्रीय अध्यक्ष अलग अलग राज्य के युवाओं से वीडियो कॉन्फ्रें स के माध्यम से बातचीत कर रहे हैं । एक बार में विभिन्न राज्यों के करीब 25 जिलों के कार्यकर्ताओं से राष्ट्रीय अध्यक्ष सीधे जुड़ रही हंै। इसी कड़ी में 17 जनवरी को बस्तर जिले के युवाओं से सीधा संवाद भाजयुमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूनम महाजन ने युवाओं से की। नेशन विद नमो अभियान की राष्ट्रीय प्रभारी भाजयुमो के प्रदेश प्रभारी ठाकुर रंजीत दास है एवं बस्तर प्रभारी संग्राम सिंह राणा है। इस कार्यक्रम के दौरान बस्तर जिलाध्यक्ष रजनीश पाणिग्राही के साथ काफी संख्या में भाजयुमो के कार्यकर्ता उपस्थित थे। 
    इसी बीच इस कार्यक्रम को लेकर सवाल भी उठने शुरू हो गए हैं। कॉलेज के सूत्रों की मानें तो इस कार्यक्रम के लिए कॉलेज प्रशासन से विधिवत अनुमति भी नहीं ली गई है। इस विषय में कॉलेज प्रिंसिपल से हमने बात करने की कोशिश की लेकिन उनसे फ ़ोन पर सम्पर्क नहीं हो पाया। 
    विदित हो कि इस वक्त शासकीय महाविद्यालय जगदलपुर में परीक्षाएं आयोजित की गयी हैं। आज बृहस्पतिवार को एलएलबी, एमएससी,जुलॉजी, बोटनी, मेथ्स, केमेस्ट्री, एमए के सभी संवर्ग, एमकॉम संकाय की सेमेस्टर परीक्षाएं आयोजित हैं। परीक्षाओं के बीच हो रहे इस कार्यक्रम की टाइमिंग को लेकर भी कुछ विद्यार्थी नाराज नजर आये।  युवक कांग्रेस के प्रदेश सचिव सुशील मौर्य ने भाजपा पर महाविद्यालय परिसर का राजनैतिक इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए कहा कि नेशन विथ नमो, भाजपा का राजनीतिक कार्यक्रम है और इसके लिये किसी राजनीतिक मंच का इस्तेमाल किया जाना चाहिए था। शिक्षा के परिसर का इस तरह राजनीतिक इस्तेमाल गलत है और हमारी पार्टी इस बात का विरोध करती है। 

     

     

  •  

Posted Date : 18-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    जगदलपुर, 17 जनवरी। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक दुबे ने शिक्षण संस्थानों को राजनीति का अखाड़ा बनाए जाने पर कड़ी आपत्ति व्यक्त करते हुए आज स्थानीय धरमपुरा महाविद्यालय के  परिसर में भारतीय जनता युवा मोर्चा को कॉलेज प्रबंधन द्वारा अनुमति न दिए जाने के बाद रखे गए कार्यक्रम नेशन विद मोदी के आयोजकों के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज करने की मांग की है। परीक्षाओं को देखते हुये विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा परिसर में राजनीतिक कार्यक्रम करने की अनुमति नहीं दी गयी थी। उन्होंने कहा कि भाजपा की यह कुचाल शैक्षणिक परिसर के वातावरण को प्रभावित करने की कोशिश है।
     प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक दुबे ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी द्वारा तीन राज्यों में पराजय के बाद अब आगामी लोकसभा के परिप्रेक्ष्य में सरकारी संस्थानों के माध्यम से नरेंद्र मोदी का प्रचार-प्रसार करने का असफल प्रयास किया जा रहा है, इसी तारतम्य में आज  स्थानीय कॉलेज प्रबंधन द्वारा अनुमति ना दिए जाने के बावजूद भाजपा के द्वारा जबरदस्ती कर, कॉलेज परिसर में नेशन विद मोदी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जबकि वास्तविकता यह है कि इस कार्यक्रम में ही स्थानीय युवाओं ने भाजपा के शीर्ष नेताओं से विगत 15 वर्षों में बस्तर की  गंभीर समस्याओं के समाधान ना होने की बात कही है। वर्तमान में महाविद्यालय में परीक्षाएं चालू है ऐसे समय में राजनीतिक स्वार्थवश ऐसा आयोजन किया जाना कानून का स्पष्ट उल्लंघन है और इसके आयोजकों के विरुद्ध गंभीर आपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाना चाहिए। इस घटना से मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री को अवगत कराते हुए भविष्य में शिक्षण संस्थानों या शासकीय संस्थानों में इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति होने पर कांग्रेस संगठन द्वारा इसका पुरज़ोर विरोध किया जावेगा।

     

     

     

  •  

Posted Date : 18-Jan-2019
  • विधायक ने सीसीएफ से की कार्रवाई की मांग

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    जगदलपुर,17 जनवरी । वन विभाग के रेंजर अशोक सोनवानी पर 168 मजदूरों के 1500 दिन की मजदूरी का गबन का आरोप लगा है। पीडि़त मजदूरों के साथ स्थानीय विधायक रेखचंद जैन मुख्य वन संरक्षक कार्यालय पहुंचकर रेंजन के विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही करने की मांग सीसीएफ से की है। इधर पूरे मामले में रेंजर श्री सोनवानी ने बताया कि उनके पास बैंक के माध्यम से भुगतान की सम्पूर्ण रसीदें और दस्तावेज़ मौजूद हैं। साथ ही उक्त मजदूरों में से 90 प्रतिशत मजदूरों ने किसी प्रकार का कोई कार्य ही नहीं किया है। इस संबंध में वे विधायक से मुलाकात कर समस्त दस्तावेज़ प्रस्तुत कर अपना पक्ष रखेंगे।
    प्राप्त जानकारी के अनुसार स्थानीय मजदूरों की मजदूरी का लगभग 8 लाख से ज्यादा का गबन किया गया है। इसके अलावा सामग्री के भुगतान में भी भारी अनियमितता के आरोप सामने आ रहे हैं। मजदूरों को 264 रुपये प्रति मजदूर दिए जाने थे जिसका भुगतान लम्बे समय से नहीं किया गया था। मामले में आरोपी वन विभाग के रेंजर अशोक सोनवानी कांगेर घाटी नेशनल फ ारेस्ट में पदस्थ हैं। उनके कार्यालय के दौरान 60 से ज्यादा हिरणों की मौत ने भी काफ ी सुर्खियां बटोरी थी। उधर तत्काल मजदूरी भुगतान और रेंजर पर कार्रवाई की मांग को लेकर जगदलपुर के नवनिर्वाचित कांग्रेस के विधायक रेखचंद जैन ने भी मोर्चा खोल दिया है और वन विभाग के सीसीएफ डॉ. बीपी नोनहारे को रेंजर अशोक सोनवानी को कार्य में अनियमितता के चलते निलंबित करने की मांग की है। 
    गुरुवार की शाम विधायक रेखचंद जैन ने सीसीएफ़ कार्यालय में तकऱीबन 70 मजदूरों के साथ पहुंचकर सीसीएफ़ को निर्देश दिए हैं की अनियमितता करने वाले रेंजर अशोक सोनवानी को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाए। दरअसल, पूरा मामला मजदूरी भुगतान से जुड़ा हुआ है। साथ ही विधायक ने जांच के निर्देश भी दिए हैं।
    श्री जैन ने बताया कि कोटमसर रेंज के 184 मजदूरों का पत्थर जोड़ाई, नाली कार्य, अग्नि रक्षक, चुना पोताई सहित अन्य दर्जन भर कार्यों में 1568 दिन का मजदूरी भुगतान 6 लाख 4 हज़ार 32 रुपये सहित सामग्री का 2 लाख 53 हज़ार 320 रुपये शेष आज पर्यंत बकाया है।  यह कार्य जनवरी 2018 से जून 2018 तक करवाया गया था। 
    इस संबंध में सीसीएफ़  की गैरमौजूदगी में संलग्नाधिकारी व्हीके नाग को समस्त जानकारियों सहित शिकायत पत्र दिया गया है। उन्होंने चर्चा के दौरान कहा कि मजदूरी भुगतान मजदूरों का मौलिक अधिकार व हक है इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

  •  

Posted Date : 18-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    जगदलपुर, 17 जनवरी। नगरनार स्टील प्लांट में तकऱीबन 20 फ ीट की ऊंचाई से गिरकर एक महिला मजदूर की मौत हो गयी है। इधर पुलिस मामले में सुरक्षा कारणों व अन्य परिस्थितियों से संबंधी जांच में जुटी हुई है।
    जानकारी देते हुए नगरनार थाना प्रभारी एमन साहू ने बताया कि मृतका सुनामनी (54) पिता कामसयी सीरा मूलत: धामनाहांड़ी ओडिशा की रहने वाली थीं। दोपहर लगभग 3 बजे एसईडब्लू कंपनी में काम करने के दौरान वह सीढिय़ों से ऊपर चढ़ी थी। जिसके बाद गिरने से उसे तत्काल डिमरापाल ले जाया गया था। जहाँ डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बहरहाल, पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है और सुरक्षा कारणों और अन्य परिस्थितियों की जांच की जा रही है। घटना के बाद इस्पात कर्मचारी यूनियन की अध्यक्षा गीता मिश्रा व अन्य जन डिमरापाल पहुंचे थे। साथ ही अध्यक्षा ने निष्पक्ष जांच की मांग की है।

     

     

  •  

Posted Date : 18-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    जगदलपुर 17 जनवरी। बस्तर कलेक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली ने धान से भरे ट्रक को पकड़कर बडांजी थाने के सुपुर्द कर दिया। बुधवार को धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण सहित विकास कार्यों का अवलोकन करने के लिए लोहण्डीगुड़ा विकासखण्ड के भ्रमण के दौरान उन्होंने बड़ांजी के पास धान से भरे ट्रक को देखकर रुकवाया और पुछताछ की। वाहनचालक द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं दिए जाने पर उन्होंने ट्रक को बडांजी थाने के हवाले कर दिया। 
    कलेक्टर ने बड़ांजी स्थित धान खरीदी केन्द्र का भी निरीक्षण किया। यहां प्रभारी द्वारा बताए गए बारदानों से अधिक बारदाने पाए जाने पर उन्होंने सहकारिता विभाग के उच्चाधिकारियों को भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने धुरागांव में लोक निर्माण विभाग के माध्यम से बनाए जा रहे ट्रांजिस्ट हास्टल और लोहण्डीगुड़ा में हाउसिं बोर्ड के माध्यम से बनाए जा रहे कर्मचारी आवासीय कॉलोनी का निरीक्षण किया और निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने धुरागांव में फूड पार्क निर्माण हेतु भूमि का अवलोकन भी किया। 
    आधी रात तक किया धान खरीदी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण
    कलेक्टर द्वारा इसके साथ ही बकावंड विकासखण्ड के सरगीपाल, बकावंड, करपावंड और जैतगिरी धान खरीदी केन्द्रों का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। आधी रात तक चले निरीक्षण के दौरान अधिकतर खरीदी केन्द्रों में बारदानों की संख्या का मिलान नहीं होने पर राजस्व एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों के संयुक्त दल को बारदानों के मिलान के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने खरीदी केन्द्रों में अधिक संख्या में टोकन जारी किए जाने पर भी गहरी नाराजगी जाहिर की गई। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभात मलिक, अपर कलेक्टर प्रकाश सर्वे, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनिल ठोमरे सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

     

     

  •  

Posted Date : 17-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    जगदलपुर, 16 जनवरी। ढाई साल की बच्ची से बलात्कार के आरोप में जेल प्रहरी को गिरफ्तार  किया गया है। पुलिस के अनुसार आरोपी चंद्रशेखर रत्नाकर ने कुछ दिन पहले बच्ची को घुमाने ले गया था। बच्ची ने जब अपनी मां के दर्द की बात कही तो वह उससे पूछताछ करने पहुंची तो आरोपी  उससे  भी छेड़छाड़ करने लगा। इन घटनाओं की जानकारी किसी के देने पर जान से मारने की धमकी दी। महिला ने डरकर किसी को नहीं बताया। पति के बाहर से लौटने पर इसकी जानकारी उसे दी। आज रिपोर्ट दर्ज करने के बाद आरोपी को गिरफ्तार किया गया।

     

     

  •  

Posted Date : 17-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    जगदलपुर, 16 जनवरी। बुधवार की शाम हाई टेंशन तारों की चपेट में आने से एक मजदूर महिला बुरी तरह से झुलस गई। जिसे आनन-फ ानन में डिमरापाल अस्पताल ले जाया गया। बोधघाट थाने में पदस्थ मनोज तिर्की ने बताया कि सुकमति नामक मजदूर महिला एमपीएम अस्पताल के बाजू में अमृत सिंह के मकान में कार्य कर रही थी। इस दौरान वह धोके से हाई टेंशन तारों की चपेट में आकर बुरी तरह झुलस गई। जिसे डिमरापाल अस्पताल ले जाया गया है, वहां हालत स्थिर बताई जा रही है।

     

     

  •  

Posted Date : 16-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    जगदलपुर,15 जनवरी। स्थानीय सिटी ग्राउंड में इंटर स्कूल फुटबॉल प्रतियोगिता केजीएन ट्रॉफी 2019 के तहत मंगलवार को खेले गये फाइनल मुकाबले में नगरनार हायर सेेकेण्डरी स्कूल ने आड़ावाल हायर सेकेण्डरी स्कूल को पराजित कर ट्रॉफी पर कब्जा किया। निर्धारित समय तक दोनों ही टीम 1-1 गोल कर बराबर पर रहे। मैच का निर्णय पेलाल्टी शुटआउट से हुआ। जिसमें नगरनार हायर सेकेण्डरी स्कूल के खिलाडिय़ों ने 3 गोल किया और हायर सेकेण्डरी स्कूल आड़ावाल के खिलाड़ी एक ही गोल कर पाए। 
    केजीएन ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला हायर सेकेण्डरी स्कूल नगरनार विरूद्ध हायर सेकेण्डरी स्कूल आड़ावाल के बीच खेला गया। दोनों ही टीम के खिलाडिय़ों ने आकर्षक खेल का प्रदर्शन किया और एक दूसरे  के गोल पोस्ट पर आक्रमण जारी रखा। नगरनार टीम के जर्सी नंबर 7 के खिलाड़ी शुभम ने खेल के 25 वें मिनट मेें पहला गोल दोगकर टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। इस तरह से पूरे खेल के दौरान नगरनार टीम अपना दबाव बनाये रखा। लेकिन मैच को बराबरी पर लाने के उदेश्य से खेल रही आड़ावाल टीम के खिलाड़ी भी लगातार संघर्ष करते रहे। जिसके फलस्वरूप आड़ावाल टीम के जर्सी नंबर 11 के खिलाड़ी अनूप गुप्ता ने खेल के 50+2 वें मिनट में गोल दागकर टीम को 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया। इसके बाद पेनाल्टी शुटआउट में नगरनार टीम 3-1 से आड़ावाल टीम को पराजित करते हुए ट्राफी पर कब्जा किया। मुख्य रेफरी उमाशंकर दीपक एआर-1 मनीष सारथी, एआर-2 राहुल लाल के साथ फोर्थ रेफरी का दायित्व अगेन्द्र नाथ नाग ने निभाया।
    विधायक रेखचंद के हाथों पुरस्कार वितरण
    पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रेखचंद जैन ने कहा कि इस तरह के प्रतियोगिताओं से विद्यार्थियों को अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने का अवसर मिलता है। उन्होंने सभी बच्चों से खेल भावना के साथ खेलते हुए अपने क्षेत्र का नाम प्रदेश व राज्य स्तर पर ऊंचा करने की बात कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार शीघ्र ही सिटी ग्राउंड को आकर्षक रूप प्रदान करने के लिए कार्य करेगी। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव शर्मा व पूर्व क्रीड़ा अधिकारी नबी मोहम्मद ने भी अपने विचार व्यक्त किये। अतिथियों के हाथों पांच हजार रूपये नगद व ट्राफी विजेता टीम नगरनार को प्रदान की गई। उपविजेता टीम आड़ावाल को तीन हजार रूपये नगद एवं ट्राफी प्रदान की गई। इसके साथ प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी स्कूलों के खिलाडिय़ों को भी प्रोत्साहित करने के उदेश्य से व्यक्तिगत पुरस्कार प्रदान किया गया। प्रतियोगिता का आयोजन जिला फुटबाल संघ और केजीएन के संयुक्त तत्वावधान में संपन्न हुआ। कार्यक्रम के दौरान जिला फुटबाल संघ के अध्यक्ष राणा घोष, कांग्रेस आईटी प्रभारी योगेश पाणिग्राही के साथ अन्य पदाधिकारी एवं दर्शकगण काफी संख्या में उपस्थित थे। 

     

     

     

  •  

Posted Date : 16-Jan-2019
  • प्रत्येक वार्डों में चिकित्सा केंद्र खोलकर करें उपचार- महापौर

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    जगदलपुर, 15 जनवरी। स्थानीय महात्मा गांधी स्कूल परिसर में जिला स्तरीय नि:शुल्क आयुष स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में स्थानीय विधायक रेखचंद उपस्थित हुए। अध्यक्षता महापौर जतिन जायसवाल ने की। क्षेत्र के 320 मरीजों  ने इस स्वास्थ्य मेला में शामिल होकर उपचार का लाभ लिया। इस दौरान पंचकर्म एवं अन्य चिकित्सा पद्धति के संबंध में लोगों को जानकारी भी दी गई। 
    इस अवसर पर श्री जैन ने कहा कि एक दिन के शिविर आयोजन से लोगों को हमारे देश की सबसे पुरातन चिकित्सा पद्धति का लाभ मिलना संभव नहीं हैं। लोगों को हमारे पूरानी चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद की जानकारी देने के लिए सप्ताह में कम से कम दो दिन वार्डों में पहुंचकर पीडि़तों की नियमित चिकित्सा करें। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद चिकित्सा से शरीर को बिना किसी साईड इफेक्ट के रोगों से मुक्ति मिलती है। इसमें कुछ समय अवश्य लगता है। 
    महापौर जतिन जायसवाल ने कहा कि केवल शिविर लगाकर खानापूर्ति करने का उदेश्य नहीं होना चाहिए। यदि वास्तव में लोगों को आयुष चिकित्सा पद्धति के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना है तो नगर के 48 वार्डों को तीन तीन वार्ड को क्लस्टर में बांटकर सप्ताह में दो दिन नियमित रूप से लोगों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जानी चाहिए। 
    नगर निगम स्वास्थ्य समिति के सभापति एवं आयुष समिति के अध्यक्ष राजेश चौधरी ने शिविर आयोजन में आर्थिक कमी एवं सुविधाओं को दूर करने के लिए विधायक रेखचंद जैन एवं महापौर जतिन जायसवाल के साथ कार्यक्रम में उपस्थित शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव शर्मा से अनुरोध किया कि मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री से कहकर आर्थिक मदद बढ़ाने की बात बजट में शामिल करें। विशिष्ट अतिथि श्री शर्मा ने कहा कि पूर्व की सरकार द्वारा किये गये लापरवाही की जगह कांग्रेस सरकार सभी लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कृत्य संकल्पित है और इसके लिए यथोचित व्यवस्था भी की जायेगी। इस दौरान जिला आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजयगिरी गौस्वामी ने शिविर के संबंध में जानकारी दी। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. निखिल देवांगन ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन युनानी चिकित्सक डॉ. मूर्ति ने की। इस दौरान ब्लाक शिक्षा अधिकारी श्री भारद्वाज, संस्था के प्राचार्य दिपक बाजपेयी के साथ डॉ. अंजली नामदेव, डॉ. सिद्धार्थ बैस, डॉ. अरूण सिंह, डॉ. भार्गव, डॉ. विजय मिश्रा के साथ वार्डवासी एवं मरीज उपस्थित थे। 
    महात्मा गांधी हाई स्कूल में आयोजित आयुष स्वास्थ्य मेला में पहुंचे विधायक रेखचंद जैन से स्कूल के शिक्षकों ने स्कूल परिसर में असामाजिक तत्वों द्वारा आये दिन नशाखोरी एवं गंदगी फैलाने की शिकायत करते हुए स्कूल की व्यवस्था सुधारने का अनुरोध किया। जिस पर श्री जैन ने शिक्षकों को आश्वस्त किया कि शीघ्र ही इस संबंध में वे पुलिस से चर्चा कर आवश्यक कार्यवाही के लिए प्रयास करेंगे। 

     

  •  

Posted Date : 16-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    जगदलपुर,15 जनवरी। जिले में अवैध रूप से हो रहे धान परिवहन का मामला नहीं थम रहा है। मंगलवार को बकावंड ब्लाक के ग्राम किंजोली में तहसीलदार परमेश्वर मंडावी ने बिना किसी दस्तावेज के ले जा रहे 65 बोरा धान को जब्त किया। 
    मंडी उपनिरीक्षक वीरेंद्र दिल्लीवार ने बताया कि तहसीलदार ने इस मामले को अवैध परिवहन मामला मानते हुए प्रकरण बनाया है। पकड़े गए धान को पिकअप के साथ उपमंडी मूली में रखवाया गया है। दिल्लीवार ने बताया कि पूछताछ में चालक ने इस धान को बस्तर ब्लाक के गुफनी में रहने वाले कोचिया डमरू कश्यप का होने की बात कही। उसने बताया कि वे इस धान को बंशी राइस मिल में ले जाने के लिए कहे थे।  
    65 दिनों में 27 मामले हो चुके 
    दर्ज अवैध परिवहन के 
    जिले में एक नवंबर से शुरू होने वाली धान खरीदी में अब तक 27 मामले दर्ज किए गए हैं। जिसमें अब तक 960 क्विंटल जब्त किया गया है। मंडी उपनिरीक्षक ने बताया कि शुरूआती दौर में अवैध परिवहन के  मामले को निपटाने के तहत 3 मामलों में कार्रवाई की गई। लेकिन इसके बाद शासन से जारी निर्देश के तहत इसे अभी रोक दिया गया है। जितने भी प्रकरण अभी दर्ज किए जा रहे हैं उन सबका निराकरण धान खरीदी के समाप्त होने के बाद किया जाएगा। 

  •  

Posted Date : 16-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    जगदलपुर,15 जनवरी। मुतनपाल के पटेल पारा में 6 साल पहले जगरा नाम के एक युवक की हत्या कर दी गई थी। जिसकी रिपोर्ट कोड़ेनार थाना में दर्ज कराई गई थी। पुलिस ने इस मामले को फि र से खंगालने का काम शुरू किया। जाँच में पता चला कि मृतक का जमीन को लेकर विवाद हुआ था। जिसके बाद कुछ लोग मिलकर उसे जंगल ले गए, वहां उसकी गला रेतकर हत्या करने के बाद, मौके से फ रार हो गए थे।
    मंगलवार की दोपहर स्थानीय पुलिस लाइन में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान एसपी श्री महादेवा ने मामले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि एसडीओपी केशलूर, कोड़ेनार थाना प्रभारी व बुरगुम की एक टीम को तैयार की गयी। टीम ने नए सिरे से जांच की इस दौरान मुखबिर ने बताया कि मोहन मंडावी, लछिन्धर मंडावी, असनु मंडावी, रानू राम कश्यप व मनकु कश्यप 3 जून 2013 को पटेल पारा के लखमू के घर शादी में गए थे। जहां आरोपी व मृतक ने एक साथ मिलकर शराब पी और नाच गाना के दौरान आरोपियों ने मृतक जगरा को लेकर जंगल की ओर ले गए। जहां जगरा का गला रेत कर उसकी हत्या कर दी और आरोपी मौके से भाग निकले। जानकारी के अनुसार विवाद जमीन को लेकर हुआ था। पुलिस ने 6 वर्ष से लंबित इस प्रकरण को सुलझाने में सफ लता हासिल की। आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया। 

     

     

     

     

  •  

Posted Date : 16-Jan-2019
  • उप्राशा धोबीगुड़ा का अंग्रेजी गणित मेला में पहला स्थान 
    छत्तीसगढ़ संवाददाता

    जगदलपुर,15 जनवरी। बकावण्ड ब्लाक के इरिकपाल संकूल में दो दिवसीय अंग्रेजी व गणित मेले का आयोजन किया गया था। इसमें ब्लॉक के सात माध्यमिक स्तर के स्कूल के विद्यार्थियोंं ने हिस्सा लिया। बच्चों ने कहीं मॉडल बनाया तो कहीं आकर्षक प्रस्तुति दी। इसी कड़ी में धोबीगुड़ा उच्च प्राथमिक शाला के बच्चों ने जब फर्राटेदार अंग्रेजी में ड्रामा प्ले किया तो सभी की नजर उनपर टिक गई। 
    हिन्दी स्कूल के बच्चों ने एक एक कर अंग्रेजी के नाटक में बंदर शेर और खरगोश की वेशभूषा में त्याग और बलिदार का संदेश दिया। नैतिक शिक्षा को लेकर इस प्रस्तुति को देखकर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत उपाध्यक्ष महेश्वरी पाण्डेय ने भी धोबीगुड़ा स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक और प्राचार्य की सराहना की। इसके साथ ही सात माध्यमिक स्कूलों के बच्चों ने भी नाटक का मजा लिया। अंग्रेजी में आकर्षक प्रस्तुति को लेकर धोबीगुड़ा उच्च प्राथमिक शाला को पहला स्थान प्रदान किया गया।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महेश्वरी पाण्डेय और नोडल अधिकारी ने कहा कि बच्चों ने सभी का दिल जीत लिया है। सभी बच्चों को इनसे सीख लेना चाहिए कि यदि हमें कुछ करना है तो उसके लिए रास्ते खुले हैं। बस हममें सीखने की ललक होनी चाहिए। आयोजन के दौरान धोबीगुड़ा स्कूल की प्राचार्य सरस्वती श्रीवास्तव, सीएसई संजय चौहान व अंग्रेजी की शिक्षिका सृष्टि शुक्ला सहित अन्य शिक्षक और छात्र मौजूद रहे।

     

  •  

Posted Date : 15-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    जगदलपुर, 14 जनवरी। ग्राम बेड़ाउमरगांव में एक भाई, अपने अन्य दो भाइयों के बीच के विवाद को सुलझाने के चक्कर में अस्पताल पहुँच गया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।
    कोतवाली थाना प्रभारी श्री सिन्हा ने बताया कि भूषण कश्यप और सुकमन कश्यप के बीच किसी बात को लेकर रविवार की रात्रि विवाद छिड़ गया था। इन दोनों के विवाद को सुलझाने की नियत से आसमन कश्यप बीच-बचाव करने लगा। इस बीच भूषण कश्यप ने चाकू से आसमन के पेट में वार कर दिया। जिससे उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है। पुलिस ने मामले में आरोपी के विरूद्ध आईपीसी की धारा 307 के तहत मामला पंजीबद्ध किया है।

     

     

     

     

  •  

Posted Date : 15-Jan-2019
  • यूथ कांग्रेस के तत्वाधान में हो रहा क्रिकेट टूर्नामेंट

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    जगदलपुर, 14 जनवरी। तोकापाल ब्लाक के रेल्वे मैदान में तोकापाल क्रिकेट क्लब यूथ कांग्रेस के तत्वधान में क्रिकेट टूर्नामेंट कराया जा रहा है। तोकापाल क्रिकेट क्लब 13 जनवरी से नॉकआउट ड्यूज गेंद का आयोजन करा रही है। जिसमें प्रथम पुरस्कार 40 हजार व द्वितीय पुरस्कार 20 हजार रखा गया है। इस टूर्नामेंट का फ ाईनल मैच 26 जनवरी को होने का संभावना है। जिसका उद्धाटन करने चित्रकोट विधानसभा के लोकप्रिय विधायक दीपक बैज को आमंत्रित किया गया। इस दौरान दीपक बैज मौजूद टीम परचंपाल व धुरगुड़ा के खिलाडिय़ों से परिचय कर खिलाडिय़ों को भाई चारे से खेलने व आगे बढऩे का आह्वान किया। इस कार्यक्रम में बलराम मौर्य, अभिषेक डेविड, गणेश कावड़े, बुधराम पटेल, सुरेंद्र होंडा, संदीप दिप, संदीप सेठिया, निहंशु सिंह, उत्तम घोष शामिल थे।

     

     

  •  



Previous123Next