छत्तीसगढ़ » बस्तर

Previous123456789...9192Next
सीईओ ने किया खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित
25-Oct-2021 10:13 PM (34)

जगदलपुर, 25 अक्टूबर। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋ चा प्रकाश चौधरी ने बास्तानार में आयोजित ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता के दौरान पहुंचकर खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित किया। यहां युवोदय के स्वयंसेवकों द्वारा विभिन्न खेलकूदों का आयोजन किया गया था। खेलकूद के दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने पहुंचकर खिलाडिय़ों का परिचय प्राप्त करने के साथ ही उनसे बातचीत की।

स्वा. विभाग के विभिन्न पदों पर भर्ती, 15 नवंबर तक आवेदन
25-Oct-2021 10:12 PM (33)

जगदलपुर, 25 अक्टूबर। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के तहत फार्मासिस्ट ग्रेड-2, महिला एवं पुरुष ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक, ड्रेसर ग्रेड-1 एवं ग्रेड-2, लैब असिस्टेंट एवं डार्क रूम असिस्टेंट सहित चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 नवंबर तक मंगाए गए हैं। विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड बस्तर की बेवसाईट के माध्यम से आवेदन 25 अक्टूबर से 15 नवंबर तक प्रस्तुत की जा सकती है। विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड बस्तर के परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार 16 से 20 नवंबर तक की जा सकती है। 12 दिसंबर से प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे तथा संभाग के सभी जिलों में 19 दिसंबर को सुबह 11.45 बजे से परीक्षा आयोजित की जाएगी।

ऑनलाइनआवेदन भरने की विधि, भर्ती नियम, विभाग द्वारा जारी विज्ञापन, पाठ्यक्रम, परीक्षा शुल्क जमा करने की विधि विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड बस्तर की वेबसाइट पर उपलब्ध है। आनलाईन आवेदन के साथ अभ्यर्थी की जाति, जन्मतिथि, स्थानीय निवासी आदि संबंधी प्रमाण पत्र नहीं लिए जा रहे हैं। अभ्यर्थी के सभी अर्हता संबंधी प्रमाण पत्र का परीक्षण नियुक्तिकर्ता प्राधिकारी द्वारा नियुक्ति के पूर्व किया जाएगा।

आजादी का अमृत महोत्सव, कृषि महाविद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम
25-Oct-2021 10:11 PM (27)

जगदलपुर, 25 अक्टूबर। भारत की आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत शहीद गुण्डाधूर कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र जगदलपुर में ग्रामीण कृषि मौसम सेवा परियोजना के तहत 23 अक्टूबर को जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. मनीष कुमार ने शहीद गुण्डाधूर कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र जगदलपुर के विशेषज्ञों को क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केन्द्र रायपुर से प्राप्त मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान के आधार पर कृषि मौसम सलाह तैयार करने की जिम्मेदारी दी।

उल्लेखनीय है कि पिछले मौसम एवं आने वाले दिनों के मौसम पूर्वानुमान के बारे में चर्चा कर निष्कर्षों के आधार पर कृषि मौसम सलाह बुलेटिन तैयार की जाती है। इसे प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया एवं विभिन्न एजेंसियों की वेबसाईट के माध्यम से संभाग के किसानों तक यह सलाह प्रत्येक सप्ताह के मंगलवार एवं शुक्रवार को जारी की जाती है। इस अवसर पर ग्रामीण कृषि मौसम सेवा से किसानों को जोडऩे के लिए किसानों को अपना मोबाईल नम्बर, ई-मेल आईडी आदि जमा करने की सलाह भी दी गई। कार्यक्रम में श्री अनुराग सांडिया एवं तेजमन नाग के द्वारा मौसम विभाग द्वारा विकसित किए गए मौसम मेघदूत एवं दामिनी मोबाइल एप्प के फलोत्पादन में होने वाली उपयोगिता के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर कृषि वैज्ञानिकों एवं कृषकों के अलावा 35 इनपुट डीलर भी उपस्थित थे।

जिला आपदा प्रबंधन सलाहकार पद के लिए मंगाए गए आवेदन
25-Oct-2021 10:10 PM (29)

जगदलपुर, 25 अक्टूबर। बस्तर जिले के लिए स्वीकृत जिला आपदा प्रबंधन सलाहकार के एक संविदा पद के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है। निर्धारित योग्यताधारी अभ्यर्थी 16 नवंबर तक कलेक्टर वित्त शाखा के पते पर प्रेषित किया जा सकता है। अधिक जानकारी बस्तर जिले की अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध है।

बाईकों में भिड़ंत, युवक की मौत
25-Oct-2021 9:57 PM (31)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 25 अक्टूबर। एनएच में आज सुबह 2 बाईकों के भिड़ंत में एक 21 वर्ष के युवक की मौत हो गई, वहीं घटना के बाद दूसरे बाइक चालक को ज्यादा चोट नहीं लगी।

 पुलिस ने बताया कि तोकापाल निवासी गिरीश नाग बाजार-बाजार जाकर जूते-चप्पल बेचने का काम करता था। सोमवार को तोकापाल बाजार होने के कारण वह अपना सामान छोडक़र नाश्ता करने के लिए अपनी बाइक में जा रहा था कि आरापुर के पास सामने जा रही एक अन्य बाइक से टक्कर हो गई। घटना के बाद आसपास के लोगों ने घायल को तोकापाल के स्वास्थ्य केंद्र में ले गए, जहां से उसे मेकाज रेफर किया गया, जहाँ डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक के परिवार वालों ने बताया कि वह अपने घर में सबसे बड़ा बेटा है, इसके अलावा पिता मनिहारी का काम करता है। परिवार के लोगों ने यह भी बताया कि अभी कुछ दिन पहले बाइक खराब हो जाने के कारण उसे बनने के लिए दिया हुआ था, लेकिन वाहन के आने के बाद अचानक आज हुए हादसे में उसकी मौत हो गई।

दिल का दौरा से नगर सैनिक की मौत
25-Oct-2021 9:55 PM (38)

कुछ दिन पहले ही भाई की हुई थी मौत

जगदलपुर, 25 अक्टूबर। नगर सैनिक के पद में पदस्थ आरक्षक की शहर के एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि कुछ दिन पहले ही उसके भाई का भी निधन हुआ है।

नगर सेना सेनानी एस के मार्बल ने बताया कि त्रिलोक चंद्र जोशी 55 वर्ष जो कि नगर सेना में पदस्थ होने के साथ ही अभी वर्तमान में यातायात विभाग में कार्य कर रहे थे, 23 अक्टूबर की शाम को त्रिलोक जोशी ने सेनानी को अपने भाई की मौत की जानकारी देने के साथ ही 5 दिन की छुट्टी भी लिया था। जिसके बाद अचानक उसे दिल का दौरा पड़ा। परिजन उसे पास के निजी अस्पताल में भर्ती के लिए ले गए, जहाँ उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

 इसकी जानकारी लगने के बाद से न सिर्फ नगर सेना में बल्कि यातायात विभाग में भी शोक की लहर छा गई। लोग अपने तरीके से श्रद्धाजंलि देने लगे, वहीं उनके कार्यों के बारे में भी चर्चा की।

एनसीसी विशेष शिविर: कैडेटों को ट्रेंनिग
25-Oct-2021 9:50 PM (22)

मैप रीडिंग से लेकर कई जानकारियां, आग बुझाने के बताए तरीके

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 25 अक्टूबर। कृषि महाविद्यालय कुम्हरावड़ धरमपुरा जगदलपुर में सात दिवसीय एनसीसी विशेष शिविर का आयोजन किया गया है, जिसमें बस्तर के साथ ही नारायणपुर से आये कैडेटों को विशेष ट्रेंनिग दी जा रही है। इस दौरान उन्हें कैंप में हर जरूरी बातों को बताने के साथ ही मिलिट्री ट्रेनिंग के बारे में बताया गया।

 कैंप के बारे में जानकारी देते हुए कर्नल अजय धवन ने बताया कि  22 अक्टूबर को कैंप को प्रारंभ किया गया। इस  शिविर के दौरान कैडेटों ने ड्रील, फायरिंग, मैप रीडिंग, योगा पीटी, अम्बूस, ट्राफिक नियम एवं स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रशिक्षण के बारे में जानकारी दी गई। यहां करीब 114 कैडेट हैं। इस कैंप में बी सर्टिफिकेट व सी सर्टिफिकेट में रखा गया है, इस ट्रेनिंग के बाद सभी कैडेट्स मिलिट्री परीक्षा देने के योग्य हो जाएंगे।

इसी कार्यक्रम के तहत सोमवार को नगर सेना सेनानी एस मार्बल के द्वारा आपदा प्रबंधन के अंतर्गत अग्नि सुरक्षा से संबंधित समस्त प्रकार की आग लगने का कारण एवं आग बुझाने के सिद्धांत वह बचाव के तरीके के बारे में जानकारी दिया गया। बच्चों से ही मॉक ड्रिल भी कराया गया। इस कार्यक्रम में कर्नल एके आहूजा व अधिकारी कर्मचारी एवं सभी कैडेट उपस्थित थे।

मेकाज में फिर आ रहे हैं कोरोना मरीज
25-Oct-2021 9:48 PM (41)

सभी 8 सीआरपीएफ के जवान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 25 अक्टूबर। मेडिकल कॉलेज डिमरापाल के कोविड वार्ड में फिर से कोरोना मरीजों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। अभी देखा जाए तो जितने भी मरीज अभी आये हैं, वे सभी सीआरपीएफ के जवान बताये जा रहे हैं, जहाँ डॉक्टरों की टीम लगातार इन मरीजों का उपचार कर रही है, साथ ही चिकित्सक लगातार मरीजों का ऑब्जर्वेशन भी कर रही है।

बताया जा रहा है कि कोरोना के मरीज अभी बीच में पूरी तरह से ठीक हो चुके थे, जिसमें मरीजों का आना पूरी तरह से कम हो गया था, लेकिन बीच में एक महिला के आने के बाद उसकी छुट्टी दे दिया गया था, उसके बाद अभी 3 दिनों में ही 5 जवानों को कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उसे मेकाज लाया गया, उसके बाद रविवार को ही 3 जवान को लाया गया, जिसे कोरोना होने की बात की जानकारी मिलने के बाद उसे कोविड वार्ड में भर्ती किया गया है,

डॉक्टरों का कहना है कि मरीज की संख्या में अभी आना शुरू हुआ है, 3 दिन में ही 8 जवान इलाज के लिए आये हंै, जिनका बेहतर उपचार किया जा रहा है, जहाँ लगातार डॉक्टरों की टीम तीनों शिफ्ट में आकर इन जवानों का इलाज कर रहे हैं।

ई-श्रम कार्ड बनाने नि:शुल्क पंजीयन शिविर, पूर्व विधायक के हाथों वितरण भी
25-Oct-2021 6:23 PM (20)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जगदलपुर,  25 अक्टूबर।
केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजना का लाभ पहुंचाने परमार्थ संस्था ने मजदूर वर्ग के लोगों का ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए जगदलपुर के पूर्व विधायक संतोष बाफना के आवासीय कार्यालय में नि:शुल्क पंजीयन शिविर का आयोजन किया गया और पहले ही दिन शिविर में 100 श्रमिकों का पंजीयन भी किया गया। श्रमिकों का ऑनलाईन पंजीयन करने के पश्चात् सभी श्रमिकों से किसी भी प्रकार की राशि लिए बगैर ई-श्रम कार्ड का भी पूर्व विधायक बाफना के हाथों से वितरण किया गया।

 शिविर उद्धाटन के मौके पर बाफना ने उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के द्वारा असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत् देश के करोड़ो कामगारों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में मजबूत बनाने व उनके हितों को ध्यान में रखते हुए ही ई-श्रम योजना बनाई गई, ताकि देशभर के श्रमिकों का डाटाबेस तैयार कर इसकी मदद से विभिन्न सरकारी योजनाएं जैसे श्रमिकों को पीएम सुरक्षा बीमा का कवरेज, विभिन्न प्रकार के सामाजिक सुरक्षा लाभों का वितरण, आपदा एवं महामारी जैसी कठिन परिस्थितियों में सरकार की मदद प्राप्त करने में श्रमिकों को आसानी होगी और सरकार की अनेक योजनाओं से उन्हें लाभांवित किया जा सकेगा।

साथ ही परमार्थ संस्था के इस कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि, सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी श्रमिकों को न होने व उनका पंजीयन होने के कारण अक्सर श्रमिक इनका लाभ नहीं उठा पाते है। किन्तु परमार्थ संस्था का यह कार्य निश्चित् ही मानवता की बेहतर मिशाल पेश कर रहा है। जो गरीब वर्ग को उनका हक उन तक पहुॅचाने का कार्य कर रहे हैं। और उनके इस कार्य से गरीब परिवारों को आर्थिक संबल भी मिलेगा।

इसके अलावा परमार्थ संस्था के सदस्य भावेश यदु के द्वारा पूर्व विधायक बाफना को बताया गया है कि, आज के इस कार्यक्रम के पश्चात् उनकी यह टीम शहर के प्रत्येक वार्ड व ग्राम पंचायतों में भी नि:शुल्क शिविर लगाकर श्रमिकों को इस योजना के जरिए ई-श्रम कार्ड बनवाकर लाभ दिलाने में पूरा सहयोग करेगी। जिस पर पूर्व विधायक ने भी परमार्थ संस्था के इस नेक कार्य में हर संभव मदद करने का वादा भी किया।
 

जिले के 26 हजार से अधिक को मिला मेगा विधिक सेवा शिविर का लाभ
24-Oct-2021 9:56 PM (42)

विभिन्न योजनाओं के तहत 34 करोड़ से अधिक राशि का भुगतान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 24 अक्टूबर। राष्ट्रीय विधिक प्राधिकरण (नालसा ) नई दिल्ली के तत्वावधान एवं छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के मार्गदर्शन में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अखिल भारतीय जागरूकता एवं आउटरीच अभियान के अंतर्गत ‘मेगा लीगल सर्विस कैम्प’ आयोजित किया गया। जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालय में आयोजित ‘मेगा लीगल सर्विस कैम्प’ में बड़ी संख्या में लोग शासकीय योजनाओं का लाभ लेने के लिए पहुंचे। इस मेगा लीगल सर्विस कैंप के माध्यम से 26 हजार 31 हितग्राहियों को शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत 34 करोड़ 74 लाख 99 हजार 475 रुपए का भुगतान किया गया।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की बैंक लिंकेज, रिवाल्विंग फंड, सामग्री वितरण, प्रधानमंत्री आवास योजना, समाज कल्याण विभाग द्वारा जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, वृद्वा पेंशन, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना, दिव्यांगों के लिए सहायक उपकरण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा मनरेगा के तहत भुगतान, राजस्व विभाग द्वारा जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, शिक्षा विभाग द्वारा छात्र दुर्घटना बीमा, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा नोनी सुरक्षा बीमा योजना, छत्तीसगढ़ महिला कोष ऋण, वन विभाग द्वारा शहीद महेन्द्र कर्मा बीमा सुरक्षा योजना, वनोपज संग्रहण समूह का भुगतान, कृषि विभाग द्वारा मिनी किट, स्प्रिंकलर, उद्यानिकी विभाग द्वारा पावर स्प्रे, श्रम विभाग द्वारा ई-श्रम कार्ड, मुख्यमंत्री निर्माण योजना, ठेेका श्रमिकों के लिए योजना तथा पंजीयन कार्ड, स्वास्थ्य विभाग द्वारा मच्छरदानी, मितानीन दवा पेटी, पशुधन विकास विभाग द्वारा पशुधन, खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड, जिला अंत्यावासायी द्वारा शहीद वीर नारायण सिंह स्वावलंबन योजना, व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम सहित विभिन्न योजनाओं के तहत इस अवसर पर हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।

कलेक्टोरेट के आस्था कक्ष में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमती सुमन एक्का, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र मीणा, अपर कलेक्टर अरविंद एक्का, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्रीमती गीता बृज सहित न्यायाधीशगण उपस्थित थे।

सुबह 10.30 बजे वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए बिलासपुर स्थित उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधिपति एवं मुख्य संरक्षक विधिक सेवा प्राधिकरण अरूप कुमार गोस्वामी के मुख्य आथित्य में ई मेगा विधिक सेवा शिविर की शुरुवात की गई। मुख्य न्यायाधिपति ने इस मौके पर शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि यह हर्ष की बात है कि वे इस शिविर का हिस्सा बन पाए हैं। उन्होंने संविधान में समान विधिक सेवा सभी नागरिकों को उपलब्ध कराने उल्लेखित अनुच्छेदों का जिक्र किया। निशुल्क विधिक सेवा सभी नागरिकों का अधिकार है और प्रयास है कि सभी नागरिकों को इसकी जानकारी हो। विधिक जागरूकता लाने में यह ई मेगा विधिक सेवा शिविर काफी सहयोगी साबित हुआ है। उन्होंने इसके लिए सबका धन्यवाद भी ज्ञापित किया।

        कार्यक्रम की अध्यक्षता न्यायाधीश गौतम भादुड़ी ने की। उन्होंने इस मौके पर कहा कि ई मेगा विधिक शिविर से सभी जिलों के काफी संख्या में हितग्राही लाभान्वित हुए हैं । ये जागरूकता शिविर लगाने का उद्देश्य  है कि लोगों को दिए गए हक के प्रति उनको जागरूक किया जा सके। उन्होंने विधिक शिविर के जरिए जो लाभ लाभार्थियों को दिया गया उसकी जानकारी दी और हर्ष भी जताया कि इससे राज्य के आठ लाख से ज्यादा लोग लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने इस मौके पर नालसा का हेल्पलाइन नंबर ’15100’ भी सबके साथ साझा करते हुए सभी जरूरतमंदों को इसका लाभ उठाने का सुझाव दिया। उन्होंने सबका आह्वान किया कि जिन्हें विधिक जागरूकता का लाभ मिला वो अन्य को भी इसका लाभ उठाने कहें।

इस वर्चुअल कार्यक्रम में विशेष अतिथि के तौर पर उच्च न्यायालय के न्यायाधिपति संजय कुमार अग्रवाल और संजय श्याम अग्रवाल उपस्थित रहे। उन्होंने अपने उद्बोधन में  राज्यव्यापी ई मेगा विधिक शिविर आयोजित किए जाने पर बधाई दी क्योंकि इसके जरिए आम लोगों को विधिक सेवाएं उपलब्ध कराई गई  और लोगों को संविधान में उल्लेखित उनके मौलिक अधिकार की जानकारी दी गई। इसके तहत प्रयास रहा कि समान न्याय लोगों को पहुंचाने सभी जिलों में कार्य किया जाए। इस मौके पर राज्यव्यापी ई मेगा विधिक शिविर में स्वागत भाषण रजिस्ट्रार जनरल संजय कुमार जायसवाल ने दिया। वर्चुअल कार्यक्रम के अंत में छत्तीसगढ़ विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव सिद्धार्थ अग्रवाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।

जि़ला स्तर पर आयोजित मेगा विधिक सेवा शिविर में उपस्थित जि़ला और सत्र न्यायाधीश श्रीमती सुमन एक्का ने उद्बोधन में कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर 2 अक्टूबर से 14 नवंबर तक अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्य रूप से यह विधिक सेवा शिविर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,जि़ला प्रशासन के सहयोग से आयोजित कर आम लोगों को विधिक सेवाओ के प्रति जागरूक करते हुए विभिन्न विधिक और शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया गया । उन्होंने इस मौके पर नालसा की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। जि़ला विधिक सेवा प्राधिकरण  से सबको आवश्यक सहयोग सुलभ होने की बात उन्होंने भी दोहराई। उन्होंने कहा कि कल्याणकारी राज्य में जो योजनाएं आम लोगों के लिए बनाई गई हैं, इसका दायरा व्यापक है। लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत अनेक सेवाएं हैं जो कि विधिक सेवा प्राधिकरण के तहत भी है। अत: आम जनों को प्रदाय की जाने वाली सभी विभागीय योजनाएं इसमें शामिल हैं। इसलिए सुनिश्चित किया जाए कि आमजन को यह सुविधा और सेवाएं त्वरित पहुंचे । उन्होंने अधिकारियों को समझाइश दी कि विभागीय अधिकारी आम जनों को ऐसी योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने उसकी बारीकी से जानकारी दें और त्वरित सेवा का लाभ दिलाएं । इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों ने अपने-अपने विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में जानकारी दी। ज्ञात हो कि आज के शिविर में लाभार्थियों को लाभ का वितरण किया गया।  वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ब्लॉक स्तर के अधिकारी और हितग्राही भी कार्यक्रम से जुड़े रहे।

  बस्तर जिले में जनपद स्तर पर मुख्य कार्यक्रम बस्तर जनपद पंचायत कार्यालय में आयोजित किया गया, जहां 517 हितग्राहियों को 2 करोड़ 72 लाख 67 हजार रुपए से अधिक की राशि विभिन्न शासकीय योजनाओं के तहत प्रदान की गई। इसके साथ ही हितग्राहियों को जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र सहित अन्य शासकीय दस्तावेज एवं हितग्राहीमूलक सामग्री भी प्रदान किए गए।

बैटरीचलित ट्राईसिकल पाकर खिला ऐश्वर्या का चेहरा

ई मेगा लीगल सर्विस कैंप के तहत आज बस्तर विकासखण्ड मुख्यालय में भानपुरी से 12 वर्षीय बालिका ऐश्वर्या भी अपने माता-पिता के साथ पहुंची थी। लगभग ढाई साल की उम्र में ही एक गंभीर दुर्घटना में ऐश्वर्या के रीढ़ की हड्डी में लगी चोट के कारण चल नहीं सकती। लीगल सर्विस कैंप में बैटरी चलित ट्राईसिकल पाकर ऐश्वर्या के चेहरे पर मुस्कान उभर आई। साथ ही माता-पिता भी खुश नजर आए। पिता राजेन्द्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि ऐश्वर्या भानपुरी में ही कैम्ब्रिज केरला इंग्लिश मीडियम स्कूल में कक्षा छटवीं में पढ़ती है। वे स्वयं किराने का व्यवसाय करते हैं। ऐश्वर्या को अभी स्कूल छोडऩे और लाने की जरुरत पड़ती है, जिससे उनका व्यवसाय भी प्रभावित होता है। माता ने बताया कि ऐश्वर्या भले ही चलने-फिरने में असमर्थ है, किन्तु वह अपने सारे कामकाज स्वयं करना पसंद करती है। इसके लिए वह अपने शरीर को घसीटकर आगे ले जाती है, जिससे उसके शरीर में कई जगह जख्म उभर आया है। अब ऐश्वर्या को बैटरीचलित ट्राईसिकल मिलने से उसे काफी आराम मिलेगा।

अधिवक्ताओं की वजह से ही न्याय पालिका पर लोगों का भरोसा कायम-बैज
24-Oct-2021 9:55 PM (34)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 24 अक्टूबर। जिला अधिवक्ता संघ का शपथ ग्रहण समारोह जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुमन एक्का एवं उद्योग एवं आबकारी मंत्री कवासी लखमा, सांसद बस्तर दीपक बैज एवं विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन विशिष्ट अतिथि रहे।

इस अवसर पर नवनिर्वाचित पदाधिकारियों अध्यक्ष दिनेश चंद्र जोशी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष बसंत जोशी, कनिष्ठ उपाध्यक्ष प्रीति वानखेड़े, सचिव भुपेंद्र सिंह ठाकुर,सह सचिव विकास दाऊ, सांस्कृतिक सचिव विपुल श्रीवास्तव एवं कार्यकारिणी सदस्य अवधेश कुमार झा, ऋषि तिवारी, नितिन लुनावत, राजकुमार दूधी ने शपथ ग्रहण किया।

इस अवसर पर उधोग एवं आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि आपके अधिवक्ता संघ से सीख लेनी चाहिए जो जीतने वाले का भी सम्मान करता है और हारने वाले का भी सम्मान करता है। इस अवसर पर उन्होंने जिला अधिवक्ता संघ को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया।

सांसद बस्तर दीपक बैज ने कहा कि आपके अधिवक्ता संघ के द्वारा गरीबों और जरूरतमंदों के हक में न्याय दिलाने के जो प्रयास किए जा रहे हैं, वह काबिले तारीफ़ है और आप लोगों की वजह से ही न्याय पालिका पर लोगों का भरोसा कायम है,

विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा की आप सभी बुद्धिजीवी वर्ग से आते हैं और समाज को दिशा प्रदान करने का कार्य करते हैं। उन्होंने उच्च न्यायालय की खंडपीठ का जगदलपुर में समर्थन करते हुए कहा कि आपकी जायज मांगों का पूर्ण समर्थन है एवं इस हेतु मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से अनुरोध किया जाएगा।

 उन्होंने कहा कि प्रभारी मंत्री कवासी लखमा के माध्यम से कैबिनेट में भी इस मामले को उठाया जाएगा राजस्व न्यायालय एवं जिला उपभोक्ता फोरम में सदस्यों की नियुक्ति का भी जल्द से जल्द आश्वासन दिया, इसके अलावा जिला अधिवक्ता संघ के भवन के लिए जो भी आर्थिक सहायता दी जा सकती है, वह जल्द से जल्द प्रदान करने का आश्वासन दिया।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुमन एक्का ने बार एवं बेंच में आपसी सामंजस्य स्थापित कर न्याय दिलाने एवं न्याय व्यवस्था को सुचारू संचालन की बात कही। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पूर्व की कार्यकारिणी के द्वारा जो सहयोग किया गया, वहीं सहयोग आगे भी किया जाएगा।

इस अवसर पर नव निर्वाचित अध्यक्ष दिनेश चंद्र जोशी ने विभिन्न मांगों को अतिथियों के सामने रखा एवं आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष वेदवती कश्यप, महापौर सफीरा साहू नगर निगम की सभापतिकविता साहू पूर्व विधायक संतोष बाफना संघ के वरिष्ठ सदस्य पूर्व अध्यक्ष एवं समस्त सम्माननीय सदस्य उपस्थित रहे।

अभिमान कार्यक्रम के तहत चित्रकला प्रतियोगिता
24-Oct-2021 9:53 PM (33)

31 को एकता दौड़ से समापन

जगदलपुर, 24 अक्टूबर। बस्तर पुलिस के द्वारा 21 से 31 अक्टूबर के बीच अभियान पुलिस स्मृति एवं राष्ट्रीय एकता के सम्मान में एक आयोजन किया जा रहा है, इसी कार्यक्रम के तहत रविवार को टाउन हॉल में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमे 2 सौ से अधिक बच्चो में भाग लिया।

कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए डीएसपी ललिता मेहर ने बताया कि पुलिस विभाग के द्वारा पुलिस स्मृति दिवस के मौके कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हंै, जिसमें सांस्कृतिक, पुलिस बैंड, शौर्य गाथा, खेलकूद प्रतियोगिता, चित्र प्रदर्शनी, वाद विवाद प्रतियोगिता के साथ ही आखरी दिन एकता दौड़ रहेगी। इस कार्यक्रम के तहत रविवार को टाऊन हॉल में चित्र प्रदर्शनी का कार्यक्रम था, जिसमें 200 के लगभग बच्चों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता का थीम पुलिस के ऊपर था, जिसे डेढ़ घंटे का समय दिया गया था। 

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सामाजिक संगठन से लेकर युवोदय के सदस्यों ने भी भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

 इस प्रतियोगिता में जिन प्रतिभागी ने हिस्सा लिया था, उनका नाम , स्कूल का नाम, मोबाइल नंबर आदि अंकित किया जा रहा था। इसके अलावा इस चित्रकला प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए बस्तर के अलग अलग जगहों से भी कई प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया है। कार्यक्रम के आखरी दिन उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को इनाम भी दिया जाएगा।

आचार्य के जन्मदिन पर समता युवा संघ ने किया रक्तदान
24-Oct-2021 9:51 PM (18)

जगदलपुर, 24 अक्टूबर। आचार्य श्री नानेश की 22वीं पुण्य स्मृति एवं आचार्य श्री रामेश के आचार्य पदारोहण दिवस पर 25 लोगों ने रक्तदान किया।

साधुमार्गी जैन समता युवा संघ जगदलपुर द्वारा पुण्यतिथि एवं पदारोहण दिवस के उपलक्ष्य में ओसवाल भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया, जिसमें 25 लोगों ने रक्तदान किया, जिसमें समाज की एक महिला ने पहली बार अपना रक्तदान कर प्रेरणा दी। रक्तदान करने आई महिला ने बताया कि रक्तदान हमें नियमित रूप से हर 3 महीने में करना चाहिए।

इस कार्यक्रम में समाज के वर्तमान अध्यक्ष मनोहर जी लुनिया, सचिव राजकुमार दुग्गड, पूर्व अध्यक्ष भंवरलाल बोथरा, कोषाध्यक्ष गणेश लुकड, उपाध्यक्ष श्रीपाल दुग्गड, महासचिव देवीचंद संचेती, कोमल चंद वेद, निर्मल लोड़ा एवं ब्लड बैंक अधिकारी डॉक्टर दीपेंद्र भदौरिया एवं उनकी पूरी टीम कार्यक्रम आयोजक समता युवा संघ ,मनीष सुराणा अध्यक्ष निशांत नाहटा उपाध्यक्ष हर्ष सांखला, आदि उपस्थित थे।

वेतन विसंगति को ले आबकारी मंत्री से मिले डीएमएफटी कर्मी
24-Oct-2021 9:50 PM (108)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 24 अक्टूबर। जगदलपुर प्रवास पर आये आबकारी मंत्री से मिलने रविवार को डीएमएफटी स्टाफ सर्किट हाउस पहुंचे, जहां 3 माह से वेतन न मिलने और हो रही परेशानी के बारे में अवगत कराया गया। जिस पर आबकारी मंत्री में आश्वस्त करते हुए मंगलवार तक वेतन मिलने की बात कही।

 रविवार को  छग प्र स्वा कर्म संघ जिला बस्तर जिलाध्यक्ष अजय सिंह परिहार के नेतृत्व में डीएमएफटी के अंतर्गत पदस्थ अधिकारी/कर्मचारियों के लंबित वेतन भुगतान के संबंध में कवासी लखमा, प्रभारी मंत्री बस्तर जिला से मिलकर चर्चा की गई। संघ की मांग को गंभीरतापूर्वक लेते हुए तत्काल  कलेक्टर बस्तर से चर्चा करने पर बताया गया कि मंगलवार तक समस्त अधिकारी/कर्मचारियों  का वेतन भुगतान कर दिया जाएगा। कवासी लखमा के द्वारा आश्वस्त किया गया कि बुधवार तक वेतन न मिलने पर  दूरभाष पर सूचना देने की बात कही।

 ज्ञापन देने हेतु संभागीय अध्यक्ष अनिल बडक़स, उपाध्यक्ष रूपेंद्र सिंह, जिला संयोजक नेत्र सहा.अधिकारी प्रकोष्ठ हनुमंत राव, महारानी अस्पताल इकाई अध्यक्ष लक्ष्मी ताडिया, महारानी अस्पताल सचिव नीरज कुमार, अंकुश, भीकम साहू, एवम डी एम एफ टी के समस्त कर्मचारी सुशीला, सुष्मिता, शकुंतला, रीना, रोशन,  मोती, अमर दास, डुमर, सुषेण, अर्जुन, सुजाता ,श्रद्धा, आकृति, हरेन दर्शिका, चामसिंह, लता, राजेश, कविता, बिंदिया,कामेश्वरी, दीपमाला, दिलीप काशिआ मसीह आदि कर्मचारी उपस्थित थे।

ई-श्रम कार्ड बनाने नि:शुल्क पंजीयन शिविर, पूर्व विधायक के हाथों वितरण भी
24-Oct-2021 9:31 PM (41)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जगदलपुर,  24 अक्टूबर।
केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजना का लाभ पहुंचाने परमार्थ संस्था ने मजदूर वर्ग के लोगों का ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए जगदलपुर के पूर्व विधायक संतोष बाफना के आवासीय कार्यालय में नि:शुल्क पंजीयन शिविर का आयोजन किया गया और पहले ही दिन शिविर में 100 श्रमिकों का पंजीयन भी किया गया। श्रमिकों का ऑनलाईन पंजीयन करने के पश्चात् सभी श्रमिकों से किसी भी प्रकार की राशि लिए बगैर ई-श्रम कार्ड का भी पूर्व विधायक बाफना के हाथों से वितरण किया गया।

शिविर उद्धाटन के मौके पर बाफना ने उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के द्वारा असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत् देश के करोड़ो कामगारों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में मजबूत बनाने व उनके हितों को ध्यान में रखते हुए ही ई-श्रम योजना बनाई गई, ताकि देशभर के श्रमिकों का डाटाबेस तैयार कर इसकी मदद से विभिन्न सरकारी योजनाएं जैसे श्रमिकों को पीएम सुरक्षा बीमा का कवरेज, विभिन्न प्रकार के सामाजिक सुरक्षा लाभों का वितरण, आपदा एवं महामारी जैसी कठिन परिस्थितियों में सरकार की मदद प्राप्त करने में श्रमिकों को आसानी होगी और सरकार की अनेक योजनाओं से उन्हें लाभांवित किया जा सकेगा।

साथ ही परमार्थ संस्था के इस कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि, सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी श्रमिकों को न होने व उनका पंजीयन होने के कारण अक्सर श्रमिक इनका लाभ नहीं उठा पाते है। किन्तु परमार्थ संस्था का यह कार्य निश्चित् ही मानवता की बेहतर मिशाल पेश कर रहा है। जो गरीब वर्ग को उनका हक उन तक पहुॅचाने का कार्य कर रहे हैं। और उनके इस कार्य से गरीब परिवारों को आर्थिक संबल भी मिलेगा।

इसके अलावा परमार्थ संस्था के सदस्य भावेश यदु के द्वारा पूर्व विधायक बाफना को बताया गया है कि, आज के इस कार्यक्रम के पश्चात् उनकी यह टीम शहर के प्रत्येक वार्ड व ग्राम पंचायतों में भी नि:शुल्क शिविर लगाकर श्रमिकों को इस योजना के जरिए ई-श्रम कार्ड बनवाकर लाभ दिलाने में पूरा सहयोग करेगी। जिस पर पूर्व विधायक ने भी परमार्थ संस्था के इस नेक कार्य में हर संभव मदद करने का वादा भी किया।

ट्रक तले बाइक सवार महिला की मौत, 2 जख्मी
23-Oct-2021 9:58 PM (79)

ग्रामीणों ने किया चक्काजाम, आरोपी चालक गिरफ्तार

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 23 अक्टूबर। आज सुबह परपा थाना क्षेत्र के ग्राम जाटम के पास एक तेज रफ्तार ट्रक चालक ने बाइक सवार दंपत्ति को रौंद दिया। इस हादसे में जहां महिला की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं 2 घायल हो गए। घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने चक्काजाम कर दिया, घटना की जानकारी लगते ही पुलिस मौके पर पहुँची, जहाँ लोगों ने शव को उठाने ही नहीं दिया, जिसके कारण काफी देर मार्ग पूरी तरह से जाम रहा। पुलिस ने आरोपी ट्रक चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है।

 एसडीओपी एश्वर्य चंद्राकर ने बताया कि ग्राम जाटम के सरपंच की बहन तुलसा बघेल अपने पति गणेश व एक अन्य महिला सुबाली के साथ मोटरसाइकिल में बैठकर अपने भाई के घर आई हुई थी, वहां से सुबह 8 बजे के लगभग जैसे ही घर सरगीपाल के लिए निकली कि विपरीत दिशा से आ रही एक तेज रफ्तार ट्रक, जिसमें लोहा गिट्टी भरा हुआ था, उसने बाइक को ठोकर मार दी, जिससे महिला की मौके पर ही मौत हो गई। घटना इतनी जबरदस्त थी कि महिला का शव पूरी तरह से क्षत विक्षत हो गया।

 हादसे के तत्काल बाद गुस्साए ग्रामीणों ने रोड को जाम करते हुए नारेबाजी करने लगे। घटना की जानकारी लगते ही पुलिस दल के साथ ही तहसीलदार, एसडीएम व आरटीओ की टीम भी मौके पर आकर लोगों को समझाने में लग गए।  करीब 2 घंटे तक ग्रामीणों ने किसी की बात भी नहीं सुनी। प्रशासन की ओर से मृतक के परिजनों को तत्काल में 10 हजार की राशि भी दी गई, वहीं घायलों को उपचार के लिए मेकाज लाया गया और आरोपी ट्रक चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है।

देश में 100 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा भंजदेव ने डॉक्टरों का किया सम्मान
23-Oct-2021 9:56 PM (24)

जगदलपुर, 23 अक्टूबर। अटल बिहारी वार्ड शक्ति केंद्र में भाजपा नगर मंडल के द्वारा देश में 100 करोड़ लोगों को वैक्सीनेशन सफलतापूर्वक लग जाने पर देश के डॉक्टर के साथ-साथ जगदलपुर वैक्सीनेशन सेंटर पर डाक्टर एवं नर्सों का सम्मान किया गया। सात ही दोनों डोज वेक्सिनेशन वालो का भी सम्मान किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कमल चंद भंजदेव थे।

 उन्होंने कहा कि देश उस समय जब अनेकों मुसीबतों का सामना कर रहा था, तब हमारे सामने डॉक्टर और उनकी पूरी टीम इस जीवनरक्षक दवा को हर एक एक लोगों तक अपनी जान जोखिम मे डालकर वैक्सीनेशन अभियान को सफलता पूर्वक चला रहे थे। न उन्हें अपने घर जाने को समय था, न ही सोने का समय था, न ही खाने का समय था, फिर भी वह आम जनता के लिए 24 घंटे तैयार रहते थे, मैं ऐसे सभी डॉक्टर और सभी स्टाफ का धन्यवाद करता हूं।

 कार्यक्रम का संचालन नगर मंडल महामंत्री आर्येन्द्र सिंह आर्य द्वारा किया गया और आभार रोशन झा के द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में उपस्थित आयुष्मान हॉस्पिटल धरमपुरा के डॉक्टर स्टाफ वहां पर उपस्थित नागरिक गण वार्ड वासी और उनके साथ अतुल सिंम्हा, शशि पाठक,गणेश काले,योगेश शुक्ला, प्रेम यादव,परितोष मंडल,सतीश बाजपाई,सूर्य भूषण सिंह, आनंद झा, शिरीष मिश्रा, भावेश यदु, ओमी सिंह,आईटी सेल से मयंक नैथानी, पांडे जी संदीप मिश्रा एवं समस्त कार्यकर्ता उपस्थित थे।

मेकाज में मनाया गया एंटोनी वान ल्यूवेनहॉक का जन्मदिन
23-Oct-2021 9:55 PM (28)

जगदलपुर, 23 अक्टूबर। मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में शनिवार की दोपहर को छत्तीसगढ़ प्रदेश मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट प्रकोष्ठ के द्वारा एन्टोनीवान ल्यूवेनहॉक का जन्मदिन केक काटकर व उनके द्वारा किये गए आविष्कार के बारे में बताया गया।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम सर एंटोनी वान ल्यूवेनहॉक के चित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्वलित कर व केक काटकर मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट डे के चतुर्थ वर्ष को उत्साहपूर्वक छत्तीसगढ़ के समस्त मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट साथियों द्वारा मनाया गया।

इस संबंध में एम एल टी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष राकेश कवर ने बताया कि पैथोलॉजी विभाग में माइक्रोस्कोप उपकरण की एक अनिवार्य व महत्वपूर्ण भूमिका होती है, लेबोरेटरी में माइक्रोस्कोप की महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए संगठन द्वारा माइक्रोस्कोप के जनक सर एंटोनी वॉन ल्यूवेन हॉक के जन्मदिवस को मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी स्थित डे के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया।

राज्य का प्रथम मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट दिवस 24 अक्टूबर 2018 को मनाया गया था,  इस वर्ष एमएलटी डे का चतुर्थ वर्ष है।

सर एंटोनी वान ल्यूवेनहॉक का जन्म  24 अक्टूबर 1632 को हुआ तथा उनका निधन 26 अगस्त 1723 को हुई, सर एंटोनी वान ल्यूवेनहाक को फादर ऑफ माइक्रोस्कोपी व फादर ऑफ माइक्रोबायोलॉजी कहा जाता है, इनके द्वारा सन 1673 में सर्वप्रथम माइक्रोस्कोप का अविष्कार किया गया, पूरे जीवनकाल मे 250 माइक्रोस्कोप का निर्माण किया गया।सर एंटोनी वान ल्यूवेनहाक द्वारा माइक्रोबायोलॉजी के क्षेत्र में खोज करते हुए बैक्टेरिया के प्रमुख आकार की जानकारी दी, इनके द्वारा अन्य महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी खोज की गई तथा अपने खोजों को रॉयल सोसायटी ऑफ लंदन के सम्मुख प्रस्तुत की।

इस दौरान अस्पताल अधीक्षक डॉ टिंकू सिन्हा, डॉ. नवीन दुल्हानी, डॉ के एल आजाद, डॉक्टर संदीप  के अलावा उप प्रांताध्यक्ष ओम प्रकाश उइके, वरिष्ठ सलाहकार माखन लाल सोरी, भजन लाल कश्यप, हीरालाल मंडावी, रोहित साहू, धनसिंह सेन, श्रीमती लिली मिंज, आनंद कंवर, प्रमोद कुंजाम, योगेश दोहरे, सुकीर्ति पांडे, अंजु साहू, डाली आलहा, हरीश दीवान, अरुण मेश्राम व काफी संख्या में कर्मचारी मौजूद थे।

ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता में महिलाओं व ग्रामीणों ने भाग लिया
23-Oct-2021 9:55 PM (44)

वॉलीबॉल में एसडीएम की टीम ने एसडीओपी पुलिस की टीम को हराया

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 23 अक्टूबर। बस्तर ब्लॉक के ग्राम पंचायत  खोरखोसा में ग्रामीण स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में स्थानीय महिलाओं व ग्रामीणों ने भाग लिया। इस आयोजन में पहली बार ग्राम पंचायत की बालिकाओं ने क्रिकेट का मैच भी खेला जो आकर्षण का केंद्र बिंदु बना रहा। लोगों ने मैच का आनंद उठाया। दिव्या कश्यप ने मैच में 2 छक्के भी लगाए, जिससे उत्साहित दर्शकों के द्वारा उन्हें नगद राशि देकर पुरस्कृत भी किया गया।

ज्ञात हो कि कलेक्टर रजत बंसल के मार्गदर्शन में एसडीएम बस्तर गोकुल रावटे की उपस्थिति में यह आयोजन किया गया था। प्रतियोगिता में एसडीएम की टीम ने वालीबॉल मेंअच्छे खेल का प्रदर्शन करते हुए पुलिस विभाग की एसडीओपी  की टीम को 3 अंकों से पराजित किया।

रस्सा खींच प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया। ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है कि किसी कार्यक्रम में बड़ी सँख्या में ग्रामीण महिलाएँ शामिल हो। खोरखोसा ग्राम की जागरूक महिलाओं ने बच्चों का उत्साह न केवल बढ़ाया, बल्कि स्वयं भी भागीदार होकर खेल का आनन्द उठाया। एक दिवसीय आयोजन में यूवोदय वालिटियर्स, स्कूली छात्र छात्राएं सहित ग्रामीण व महिलाएं भी शामिल हुई।

क्रीड़ा प्रतियोगिता में कबड्डी वालीबाल रस्सी की कुर्सी दौड़ का आयोजन किया गया था। अधिकारियों ने विजयी खिलाडिय़ों को नगद राशि देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर एसडीएम गोकुल रावत ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर हो रहे इस प्रकार के आयोजन से जहां लंबे समय से स्कूलों में खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन नहीं हो रहा था, बच्चों की मंसा अनुरूप कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जो कि सराहनीय कार्य है।  पूरे कार्यक्रम में शिक्षा विभाग का योगदान सराहनीय रहा।

इस अवसर पर गोकुल रावटे, तहसीलदार कमल किशोर साहू, एसडीओपी घनश्याम कामड़े, जनपद सदस्य अंतोराम कश्यप,सरपँच नवल मौर्य, जनपद सुरित सारथी,भानपुरी थाना प्रभारी राजेश मरई ,बीईओ मोतीराम कश्यप,बीआरसी राजेन्द्र सिंह ठाकुर, जागेश्वरी पोयाम, राजेश नेताम, प्राचार्य हरदेव देहारी,निर्मला सोनी,मनीष वर्मा,सीएसी पूरन लाल कश्यप,रतन बघेल,लखेराम बिसाई, चेतेन्द्र पाणिग्राही,मन्नुराम नेताम,महेश नाग, रविन्द्र ठाकुर सहित बड़ी सँख्या मे ग्रामीण जन उपस्थित थे।

कार्यक्रम का संचालन खेमसिंह ठाकुर एवं शैलेन्द्र तिवारी के द्वारा किया गया।

करवाचौथ के एक दिन पहले पति ने लगाई फांसी
23-Oct-2021 9:54 PM (61)

जगदलपुर, 23 अक्टूबर। एक ओर जहां सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिये रविवार को करवाचौथ का उपवास रखने वाली हैं, वहीं आसना में रहने वाले एक युवक ने अज्ञात कारणों के चलते फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली।पुलिस ने बताया कि आसना के छेपरागुड़ा निवासी महेश कश्यप (35 वर्ष) वाहन चलाने का काम करता था। मृतक के 3 बच्चे हैं। घर में दादा के स्वास्थ्य खराब होने के कारण घर के सभी लोग बाहर सो रहे थे, कि तभी महेश अपने रूम में जाकर फाँसी लगाकर आत्महत्या कर लिया, सुबह जब पत्नी हेमबती कमरे में गई तो उसने अपने पति के शव को फंदे में लटके हुए देखा, जहाँ परिजनों को मामले के बारे में जानकारी दी गई। परिजनों ने इस मामले की जानकारी पुलिस को दी, जहाँ पुलिस ने शव का पीएम करवाने के बाद परिजनों को सौंप दिया गया।

धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में लोगों को मिल रही है सस्ती दवाईयां
23-Oct-2021 9:32 PM (34)

 

लोगों ने की मुक्तकंठ से सराहना, जरूरतमंदों लोगों के लिए बताया वरदान

जगदलपुर, 23 अक्टूबर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाले छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधा सुनिश्चित कराने हेतु कम एवं वाजिब दाम में दवाईयां उपलब्ध कराने के लिए प्रारंभ की गई श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में लोगों को बहुत ही कम दाम में जरूरी दवाईयां मिल रही है।

मुख्यमंत्री सस्ती दवा विकास योजना के अंतर्गत जगदलपुर के बैलाकोठा पंडित दीनदयाल उपाध्याय व्यवसायिक परिसर में स्थापित की गई इस जेनेरिक मेडिकल स्टोर में कम दाम में उच्च गुणवत्ता की सस्ती दवाईयां उपलब्ध होने से बड़ी संख्या में जरूरतमंद लोग यहां दवाईयां खरीदने आ रहे हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा 20 अक्टूबर को राज्य शासन के अत्यंत ही महत्वाकांक्षी एवं लोक हितैषी योजना के अंतर्गत इस जेनेरिक दवाई दुकान का शुभारंभ किया गया है।

इस जेनेरिक मेडिकल स्टोर में दवाई खरीदने आए जगदलपुर शहर के 74 वर्षीय बुजुर्ग मोहम्मद यूसुफ निर्वानी ने राज्य शासन की इस कल्याणकारी योजना का मुक्तकंठ से सराहना की है। उन्होंने कहा कि इस जेनेरिक मेडिकल स्टोर में उनके जैसे अनेक जरूरतमंद लोगों को बहुत ही कम एवं वाजिब दाम में जरूरी दवाई मिलने से उनके लिए राज्य शासन की यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है।
उन्होंने कहा कि खासकर के निम्न एवं मध्यम वर्ग के जरूरतमंद लोगों के लिए यह जेनेरिक दवाई दुकान बहुत ही उपयोगी साबित होगी। इसके अलावा इस योजना की सराहना जगदलपुर शहर के वृंदावन कालोनी निवास एलआईसी ऐजेंट दीपक चक्रवर्ती ने भी की है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाले छत्तीसगढ़ सरकार ने मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना दुकान के माध्यम से जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोलकर लोगों को रियायत दर पर स्वास्थ सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किया है। इसके माध्यम से समाज के जरूरतमंद एवं गरीब लोगों के अलावा सभी वर्गो के लोगों को दुकानदारों के द्वारा दवाईयों के दर में किए जाने वाले हेराफेरी की समस्या से भी मुक्ति मिल सकेगी। इस जेनेरिक दवाई दुकान से सभी लोगों को न्यूनतम एवं वाजिब दर में दवाई उपलब्ध होने से यह योजना हम सभी के लिए सहायक एवं उपयोगी सिद्ध होगा। नगर निगम जगदलपुर के जेनेरिक मेडिकल दुकानों के सहायक नोडल अधिकारी बीआर पटेल ने बताया कि बैलाकोठा के इस जेनेरिक दुकान के अलावा आम लोगों की सुविधा के लिए जगदलपुर शहर के लालबाग एवं नगर पंचायत बस्तर में शीघ्र ही एक-एक जेनेरिक दवाई दुकान प्रारंभ की जाएगी।

जगदलपुर शहर के बैलाकोठा स्थित इस जेनेरिक मेडिकल स्टोर के संचालक बालाजी नायडू ने बताया कि वर्तमान में इस दवाई दुकान में 251 मेडिसिन से संबंधित एवं 27 सर्जिकल से संबंधित दवाईयां उपलब्ध हैं। इसके अलावा इस दुकान में जरूरी आयुर्वेदिक दवाइयों के साथ-साथ सौन्दर्य प्रसाधन एवं जनरल सामग्री भी उपलब्ध है। जिसमें से प्रमुख रूप से मल्टी विटामिन, पैरासिटामोल, बी-काम्लेक्स टेबलेट, ग्लूकोज, सी कप सिरप के अलावा रिंग गार्ड, बाम, आयोडेक्स, विक्स, वेपोराइजर, इनहेलर्स, डेटॉल, इचगार्ड, वेपोराइजर मशीन, सेनेटरी पैड, गर्भ निरोधक दवाईयां एमआरपी पर उपलब्ध है। इसके अलावा जेनेरिक मेडिकल स्टोर में बीपी, सुगर जैसे बीमारियों के दवाईयों के अलावा सर्जिकल से संबंधित दवाईयां तथा शहद, सतावरी, त्रीफला जैसे वनोपज औषधि भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि लोगों के मांग एवं आवश्यकता के आधार पर दवाईयों की संख्या में निरंतर बढ़ोत्तरी की जाएगी।

इस जेनेरिक दुवाई दुकान की विक्रेता श्रीमती अन्नू कश्यप ने बताया कि बाजार से मिलने वाली दवाई दुकान की तुलना में जेनेरिक दवाई दुकान की दवाईयों की दर बहुत ही कम है। उन्होंने बताया कि बाजार में 20 रूपए में मिलने वाली पैरासिटामोल की 15 गोलियां जेनेरिक दवाई दुकान में मात्र 6 रूपए में मिल रही है। इसके अलावा गैस की दवाई 40 एमजी का प्रेन्टोप्रजर की 10 टेबलेट जिसका मूल्य बाजार में 110 रूपए है। जेनेरिक मेडिकल स्टोर में इसकी 15 गोलियां मात्र 50 रूपए में दी जा रही है। उन्होंने बताया कि बाजारों में 50 ग्राम के ब्रांडेड शहद का मूल्य 148 रूपए है। जेनेरिक मेडिकल स्टोर में 200 ग्राम का ब्रांडेड शहद मात्र 125 रूपए में दी जा रही है। इस तरह से छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना के अंतर्गत जेनेरिक दवाई दुकानों की स्थापना कर राज्य के असंख्य जरूरतमंद लोगों को सस्ती दर में कारगर दवाईयां उपलब्ध कराकर उनके स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में बहुत ही क्रांतिकारी एवं लोक हितैषी कार्य किया जा रहा है।

100 करोड़ टीकाकरण होने पर कोरोना वॉरियर्स का भाजपा ने किया सम्मान
23-Oct-2021 9:31 PM (23)

 

कोरोना टीका लगाने वाले जागरूक नागरिकों का भी किया सम्मान

जगदलपुर, 23 अक्टूबर। देश में 100 करोड़ कोविड टीकाकरण होने के उपलक्ष्य पर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं व कार्यकर्ताओं ने आज वैक्सीनेशन सेंटर में पहुँच कर कोरोना वॉरियर्स डॉक्टर्स, नर्स, स्वास्थ्य कर्मियों का सम्मान किया व उनका आभार माना। कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज़ पूरे करने वाले जागरूक नागरिकों का भी सम्मान भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया।

शहर में बनाये गये वैक्सीनेशन सेंटर आयुर्वेदिक अस्पताल मे भाजपा प्रदेश महामंत्री किरणदेव, चेंबर कामर्स भवन में श्रीनिवासराव मद्दी, रेल्वे हास्पिटल में डॉ. सुभाऊ कश्यप, धरमपुरा केन्द्र में कमलचंद्र भंजदेव व मंगल भवन में रजनीश पाणिग्रही ने कार्यकर्ताओं के साथ कोरोना वॉरियर्स का श्रीफल, पुष्प गुच्छ भेंट कर व मुँह मीठा करा कर सम्मान किया।
 
भाजपा नगर मंडल द्वारा आयोजित सम्मान कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश महामंत्री श्री देव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि कोरोना वायरस के विरुद्ध लड़ाई में देश ने बड़ा मुकाम हासिल किया है। 100 करोड़ से अधिक नागरिकों का टीकाकरण पूर्ण करना बड़ी उपलब्धि है। कोराना वॉरियर्स का सम्मान कर हम स्वयं को सम्मानित महसूस कर रहे हंै। भारत लगभग 45 से अधिक देशों को कोरोना वैक्सीन भेज रहा है।यह सब देश के कुशल नेतृत्व, हमारे वैज्ञानिकों व कोराना वारियर्स की बदौलत संभव हो पाया है।

कोरोना वॉरियर्स के सम्मान कार्यक्रम में प्रमुख रूप से योगेंद्र पांडेय, राजाराम तोडेंम, नरसिंह राव, मनोहरदत्त तिवारी, आर्येन्द्र आर्य, प्रभारी राकेश तिवारी, शैलेन्द्र भदौरिया, आशुतोष पॉल, शशिनाथ पाठक, अभय दीक्षित, गणेश काले, रोशन झा,अतुल सिम्हा, शैलेश श्रीवास्तव, योगेश ठाकुर एवं रंजीत पांडेय, दिगम्बर राव, धनसिंग नायक,मोतीराम बघेल, ममता पोटाई, अविनाश श्रीवास्तव, नरेंद्र पाणिग्राही, संतोष बाजपेयी, राजा यादव, प्रकाश झा, तेजपाल शर्मा, मयंक नत्थानी, सुरेश कश्यप,आशुतोष आचार्य, प्रदीप पाढ़ी, संतोष पांडे, अजय बैरागी, के. चंद्रमौली, मनोहर नायडू, सफ़ेन्द्र शर्मा, अजय श्रीवास्तव, गीता नाग, ममता राणा, इंदिरा सिन्हा, कृष्णा राय, प्रमिला कपूर, डाकेश्वरी पांडे, सुप्रियो मुखर्जी, श्याम सुंदर नाग, बलराम नेताम,समरथ बेसरा,पुष्पा तिवारी, अभिषेख तिवारी, लक्ष्मण झा, श्रीश मिश्रा, रामकुमार मंडावी, सुधा रानी, पुनिता सोनानी,सूरज मिश्रा,नरेंद्र पांडेय, जितेंद्र गुप्ता, राज पाण्डे, योगेश शुक्ला, प्रेम यादव, परितोष मंडल, सतीश बाजपई, सूर्यभूसंन सिंह, आनंद झा, भावेश यदु, ओमी सिंह, संदीप मिश्रा, केतन भाटिया, पप्पू मल, राजू पांडेय आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

निबंध प्रतियोगिता के विजेता पुरस्कृत
23-Oct-2021 5:09 PM (16)

जगदलपुर  23 अक्टूबर। सिंगल प्लास्टिक के विलोपन पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।
ज्ञात हो कि यह जिला स्तरीय निबंध प्रतियोगिता 23 सितंबर को शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित की गई थी। निबंध प्रतियोगिता में 27 प्रतिभागी शामिल हुए थे। हायर सेकंडरी, माध्यमिक एवं प्राथमिक स्तर पर प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सात्वना पुरुस्कार प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को अपर कलेक्टर अरविंद एक्का द्वारा आज अपने कार्यालय में पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर ने प्लास्टिक के कारण पर्यावरण को तेजी से पहुंच रहे नुकसान को देखते हुए प्लास्टिक मुक्त विश्व की परिकल्पना पर कार्य करने हेतु प्रेरित किया गया। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर डी.एस. मरकाम, भारती प्रधान, राकेश खापर्डे, सरिता देवहारी सहा. ग्रेड-3 एवं शिक्षकगण उपस्थित हुए।
 

भाजपा ने मनाया भारतीय जनसंघ स्थापना दिवस
22-Oct-2021 10:32 PM (41)

प्रत्येक कार्यकर्ता पार्टी के इतिहास से परिचित हो-शिवनारायण पांडे

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 22 अक्टूबर। भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय में आज भारतीय जनसंघ स्थापना दिवस मनाया गया। वक्ताओं ने जनसंघ के संस्थापक अध्यक्ष पं.श्यामाप्रसाद मुखर्जी एवं एकात्म मानववाद के प्रणेता पं.दीनदयाल उपाध्याय को याद किया व जनसंघ की स्थापना के विचार मूल्यों से कार्यकर्ताओं को अवगत कराया व उनका अनुसरण करने प्रेरित किया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता शिवनारायण पांडे ने कहा कि राष्ट्र की सेवा के प्रण के उद्देश्य के साथ जनसंघ की स्थापना की गयी।भारतीय जनता पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता को पार्टी के इतिहास से परिचित होना चाहिये। राष्ट्र की सेवा की विचार धारा व ध्येय के साथ कार्यकर्ता आगे बढ़ें। जिला उपाध्यक्ष श्रीनिवास मिश्रा ने कहा कि 21 अक्टूबर 1951 को जनसंघ की स्थापना हुई थी। उन्होंने जनसंघ से लेकर भारतीय जनता पार्टी की स्थापना तक की जानकारी कार्यकर्ताओं के समक्ष रखी।

भाजपा प्रदेश महामंत्री किरणदेव ने अपने संबोधन में कहा कि भाजपा का कार्यकर्ता अपनी अलग पहचान रखता है। राष्ट्र सर्वप्रथम का उद्देश्य हम कभी न भूलें। नगर मंडल उपाध्यक्ष मनोहरदत्त तिवारी ने अध्यक्षीय उद्बोधन दिया।कार्यक्रम का संचालन संग्राम सिंह राणा ने किया व आभार प्रदर्शन शशिनाथ पाठक ने किया।

कार्यक्रम में प्रमुख रुप से बैदूराम कश्यप,कमलचंद्र भंजदेव,वेदप्रकाश पांडे,रजनीश पाणिग्रही,राजेन्द्र बाजपेयी,आर्येन्द्र सिंह आर्य,अश्विनी सरडे,दंतेश्वर राव,अविनाश श्रीवास्तव,आलोक अवस्थी,आशुतोष पाल,राकेश तिवारी,दिगंबर राव,राजपाल कसेर,निर्मल पाणिग्रही,धनसिंह नायक,मोतीराम बघेल,त्रिवेणी रंधारी,शैलेन्द्र भदौरिया,जयराम दास,मनोज पटेल,अभय दीक्षित,अतुल सिम्हा,प्रकाश झा,संतोष त्रिपाठी,रूपेश जैन,योगेश ठाकुर,राजा यादव,राजेश श्रीवास्तव,,बी जयराम,अजय श्रीवास्तव,गणेश काले,श्रीश मिश्रा,अभिषेक तिवारी,केके द्विवेदी,योगेश शुक्ला,विक्रम सिंह यादव,संतोष बाजपेयी,आनंद झा,सुरेश कश्यप,आशुतोष आचार्य,श्यामसुंदर बघेल,कृष्णनारायण नाग,दिलीप झा,सुप्रियो मुखर्जी,के वेंकटेश्वर राव,अलका सेंगर,सरोज श्रीवास,कृष्णा राय,गीता नाग,किरण सेन,कुसुम परिहार,नीलम यादव,अनिमेष सिंह चौहान,सूरज मिश्रा,राजेश दास,ओमप्रकाश सिंह,प्रेम कुमार यादव आदि सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे।

शराब दुकान खोलने के विरोध में भाजपा ने दिया धरना
22-Oct-2021 10:29 PM (51)

जगदलपुर, 23 अक्टूबर। भारतीय जनता पार्टी नगरनार मंडल द्वारा नगरनार में शराब दुकान खोले जाने के विरोध में आज एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर विरोध किया गया और यदि 15 दिन के अंदर शराब दुकान बंद नहीं किया गया तो शराब दुकान का घेराव किया जाएगा।

इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी प्रदेश के महामंत्री किरण देव  भारतीय जनता पार्टी नगर मंडल के अध्यक्ष एवं जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष सुब्रतो विश्वास के नेतृत्व में उपस्थित भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य विद्या शरण तिवारी जिला उपाध्यक्ष मनीराम कश्यप धरमु राम मंडावी जिला महामंत्री वेद प्रकाश पांडे नगरनार मंडल के उपाध्यक्ष  गुरु राम कश्यप रघु सेठिया महामंत्री राधेश्याम  दयाराम बघेल मोहन सेठिया महेंद्र सेठिया चिंगड़ू राम बघेल ,रूपेश समरथ, विकास सिकदार,घनस्याम सेठिया ,राहुल शर्मा,पप्पू चालकी प्रीतम पात्रे , भरत बघेल, गिरीश धरत ,जुगल किशोर सेठिया,उमेश नाग, पदम् नाग महेंद्र बघेल गुप्तेश्वर नायक मुरलीधर सेठिया मन्नुराम , रघु सेठिया मेहतर नाग जयराम बघेल गंगाधर पुजारी प्रभु लाल कल्लू राम मुरली मनोहर दास मोहन सिंह नायक तुलसी राम देवांगन फुल सिंह नायक खगेश्वर देवांगन रामधर विसाई सुरेश ठाकुर तप्पनराय आदि उपस्थित थे।

Previous123456789...9192Next