अंतरराष्ट्रीय

Previous123Next
Posted Date : 25-Apr-2018
  • इस्लामाबाद, 25 अप्रैल । मीडिया की खबरों के अनुसार पूर्व क्रिकेटर और अब राजनेता इमरान खान की तीसरी शादी में गड़बड़ पैदा हो गई है। बताया जा रहा है कि इमरान और उनकी तीसरी पत्नी बुशरा मानिका में खटर-पटर हो गई है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के चीफ इमरान खान की पत्नी बुशरा विवाद के बाद अपने मायके चली गईं हैं।
    पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डेली उम्मत, बुशरा मानिका एक महीने से अपने पैतृक घर में थी। विवाद की वजह बुशरा के बेटे का इमरान के बानी गाला घर में ज्यादा देर तक टिकना। शादी के पहले इमरान और बुशरा में तय हुआ था कि बुशरा के परिवार से कोई भी सदस्य बानी गाला घर में ज्यादा टाइम तक नहीं रुकेगा लेकिन बुशरा के पहले पति से हुए बेटे की मौजूदगी इमरान को नागवार गुजरी।
    खबरों में दावा किया गया है कि इमरान खान की दूसरी पत्नी रेहम खान से शादी टूटने की भी यही वजह थी। रेहम खान का बेटा भी इमरान के घर में काफी दिनों तक रुका था जो दोनों के बीच झगड़े का सबब बना। खबरों में कहा गया कि इमरान की बहने बानी गाला में रह रही थीं और घर का काम करवा रहीं थीं। उनके बहने इमरान की तीसरी शादी के खिलाफ थीं। 
    विवाद की खबरों को वजन इस बात से भी मिलता है कि इमरान के कुत्ते अब वापस आ गए हैं। बुशरा के कहने पर कुत्तों को घर से निकाल दिया गया था। बुशरा कुत्तों की मौजूदगी को उनकी धार्मिक गतिविधियों में खलल मानती थीं और इसीलिए कुत्तों को निकाल दिया गया था। लेकिन इमरान खान ने अपने कुत्ते शेरु के बारे में खबरों का खंडन किया था और कहा था कि वह साल भर पहले मर गया था।  बहरहाल, इमरान ने तीसरी पत्नी के साथ विवाद पर अभी तक कोई बयान नहीं दिया है। (इंडिया टीवी)

    ...
  •  


Posted Date : 25-Apr-2018
  • इंग्लैण्ड, 25 अप्रैल। इस बात में कोई शक नहीं है कि दुनिया अब बिल्कुल सुरक्षित नहीं रह गई है। अपनी आम जिन्दगी में बहुत सावधान रहना होता है। खासतौर पर जब बात बच्चों की हो। ताजा मामला इंग्लैण्ड के न्यू कैसल शहर का है। यहां पर बच्चों को यौन उत्पीडऩ से बचाने वाले एक संगठन ने ऐसे व्यक्ति को पकड़वाया है, जो मासूम बच्चों को अपनी हवस का शिकार बनाना चाहता था। गिरफ्तार शख्स की उम्र तीस साल है। उसने आठ साल की बच्ची को अपने प्राइवेट पार्ट की फोटो भेजकर मास्टरबेट करने के लिए कहा था। फिलहाल आरोपी जेल में है। सोशल मीडिया पर अवैध तरीके से चाइल्ड सेक्स को प्रमोट करने वाले कई ग्रुप एक्टिव हैं। लंदन का एक ग्रुप ऐसे ही लोगों को पकड़कर जेल भिजवाने के लिए काम करता है। ग्रुप ने लायला नाम से फर्जी आईडी बनाकर ऐसी ही एक साइट में लॉग इन किया। लायला ने अपनी उम्र आठ साल बताई थी। लायला की आईडी में 31 साल के डेनियल स्लोन ने रुचि दिखाई और उससे बातचीत करनी शुरू कर दी। डेनियल ने लायला को आपत्तिजनक चित्र और ग्राफिक्स भेजना शुरू कर दिया।
    ग्रुप ने डेनियल से बातचीत जारी रखी। डेनियल लायला की उम्र आठ साल जानते हुए भी उसे अश्लील चित्र भेज रहा था। उसने जनवरी में लायला से संपर्क किया था, जैसे ही आईडी बनाई गई थी। उसने लायला को अपने प्राइवेट पार्ट्स की फोटो भी भेजे। उसने लायला को फोटो देखकर मास्टरबेट करने के लिए भी उकसाया। डेनियल ने यह भी कहा कि, ये बातें वो अपने मम्मी पापा से साझा न करे। बाद में डेनियल ने लायला से मिलने आने के लिए कहा। जब डेनियल लायला से मिलने के लिए पहुंचा तो उसकी मुलाकात डेनियल की बजाय ग्रुप और पुलिस से हुई। गिरफ्तार होने से पहले डेनियल ने ग्रुप के सदस्य को लात भी मारी।
    डेनियल को न्यूकैसल टाउन पुलिस ने 2004 में मारपीट के मामले में जेल भेजा था। उसे सात साल कैद की सजा सुनाई गई थी। ताजा मामले की सुनवाई करते हुए जज सारा मिलेट ने कहा कि डेनियल जैसे लोग समाज के लिए खतरा हैं। मेडिकल जांच में डेनियल मानसिक विकृति और पर्सनालिटी डिसऑर्डर का भी शिकार पाया गया है। अदालत ने उसे 10 साल कैद की सजा सुनाई है। (जनसत्ता)

    ...
  •  


Posted Date : 25-Apr-2018
  • पेइचिंग, 25 अप्रैल। आपने कितने भी बड़े मच्छर देखे होंगे लेकिन शायद ऐसा मच्छर नहीं ही देखा होगा। चीन के सिचुआन प्रांत में कीटवैज्ञानिकों ने काफी बड़े आकार के मच्छर की खोज की है। इस मच्छर के पंखों का फैलाव 11.15 सेंटीमेटर है। चीन की सरकारी मीजिया शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक यह मच्छर पिछले साल अगस्त में पाया गया था।
    पश्चिम चीन के कीट संग्रहालय के क्यूरेटर चाओ ली ने बताया कि यह मच्छर दुनिया की सबसे लंबी मच्छर प्रजाति 'हालोरूसिया मिकादोÓ से है। सबसे पहले इस प्रजाति को जापान में पाया गया था। शोधकर्ताओं के मुताबिक सामान्यत: इस प्रजाति के मच्छरों के पंखों का फैलाव 8 सेंटीमीटर तक होता है लेकिन यह नया मच्छर वास्तव में बहुत बड़ा है। 
    क्यूरेटर चाओ ली ने बताया, ये मच्छर भले ही खौफनाक दिखते हों लेकिन इंसान का खून नहीं चूसते। इस प्रजाति के अडल्ट मच्छरों की उम्र कुछ दिनों की होती है और इनका आहार फूलों का परागकण होता है। ली के मुताबिक, दुनिया में मच्छरों की हजारों प्रजातियों हैं लेकिन इनमें से महज 100 ही ऐसी होंगी जो इंसानों के लिए समस्या की वजह हों। 
    बरसात बीतने के बाद भी मच्छरों का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। जरा-सी लापरवाही सर्दी के मौसम में भी आपको डेंगू जैसी बीमारियों की चपेट में ला सकती है।  (एजेंसियां)

    ...
  •  


Posted Date : 24-Apr-2018
  • लंदन, 24 अप्रैल। ब्रिटिश शाही घराने के प्रिंस विलियम की पत्नी केट मिडलटन ने एक बच्चे को जन्म दिया है। यह उनकी तीसरी संतान है, जो शाही गद्दी का पांचवां हकदार होगा। जन्म के 7 घंटे के भीतर ही इस बच्चे को लिए हुए मां-बाप अस्पताल के बाहर निकले और वहां मौजूद प्रशंसकों के सामने, मीडिया और कैमरों के सामने पेश हुए। लोग यह देखकर हक्का-बक्का थे कि केट किस तरह बच्चे को जन्म देने के कुछ घंटों में ही चलकर बाहर आईं, और महल के लिए रवाना भी हो रही थीं।
    गद्दी की दौड़ में उसके आगे दादा प्रिंस चाल्र्स, पिता प्रिंस विलियम, भाई प्रिंस जार्ज और बड़ी बहन प्रिंसेस शैरलोट हैं। हालांकि, उसने अपने चाचा प्रिंस हैरी को एक स्थान नीचे छठे नंबर पर धकेल दिया है।   (आज तक)

    ...
  •  


Posted Date : 24-Apr-2018
  • टोरंटो, 24 अप्रैल। कनाडा के टोरंटो शहर में एक व्यक्ति ने वैन से पैदल यात्रियों को टक्कर मार दी। इस घटना में 10 लोगों की मौत हो गई है और 15 अन्य घायल हो गए हैं। पुलिस ने संदिग्ध की पहचान 25 साल के एलेक मिनासियां के रूप में की है। उसे घटनास्थल से थोड़ी दूर ही गिरफ्तार किया गया।
    पास खड़े लोगों के वीडियो से मालूम होता है कि ड्राइवर ने शायद पुलिसकर्मियों पर कोई चीज तान रखी थी और अधिकारी चिल्लाकर उसे नीचे उतरने को कह रहे थे। उसके बाद उस शख्स को बिना किसी गोलीबारी के हिरासत में ले लिया गया।
    पुलिस ने कहा कि जान-बूझकर ऐसा किया, हालांकि मकसद का अभी तक पता नहीं चल सका है।  (बीबीसी)

    ...
  •  


Posted Date : 24-Apr-2018
  • वाशिंगटन, 24 अप्रैल। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच. डब्ल्यू. बुश का रक्त में संक्रमण का इलाज चल रहा है। हाल ही में उनकी पत्नी बारबरा बुश का निधन हुआ है। बुश अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश (2001-2009) के पिता हैं।
    बुश के कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, 93 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति की सेहत में सुधार हो रहा है। उन्हें रविवार को ह्यूस्टन मेथोडिस्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्होंने शनिवार को ही अपनी पत्नी बारबरा का अंतिम संस्कार किया था। बारबरा का निधन मंगलवार को हुआ।
    अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला व साक्षरता के प्रसार के लिए काम करने वाली बारबरा बुश का 92 साल की उम्र में निधन हो गया।
    बारबरा बुश के परिवार में उनके पति व पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज एच. डब्ल्यू बुश, बेटे व पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश तथा नील मार्विन और जेब, बेटी डोरोथी बुश कोच और 17 पोते-पोतियां, नाती-नातिन हैं।
    साल 2001 में जब जॉर्ज डब्ल्यू. बुश राष्ट्रपति बने, अमेरिकी इतिहास में बारबरा बुश एकमात्र ऐसी महिला बनीं, जिन्होंने अपने जीवनकाल में अपने पति और बेटे को राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होते देखा।  (आज तक)

    ...
  •  


Posted Date : 24-Apr-2018
  • सना, 24 अप्रैल। ये तस्वीर बीते सप्ताह यमन की राजधानी सना के एक पावर स्टेशन पर हुए हवाई हमले के बाद की है। उत्तरी यमन में हुए एक हवाई हमले में कम से कम बीस लोग मारे गए हैं। ये हमला एक शादी समारोह पर हुआ है। बचाव दलों के मुताबिक रविवार देर रात हुए इस हमले में तीस से अधिक लोग घायल भी हुए हैं।
    हूथी विद्रोहियों ने इस हमले का आरोप सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन पर लगाया है। सऊदी गठबंधन यमन की निर्वासित सरकार के समर्थन में हूथियों पर हमले कर रहा है। वहीं गठबंधन के एक प्रवक्ता ने कहा है कि हमले की रिपोर्टों की जांच की जा रही है।
    यमन की निजी न्यूज वेबसाइट अल मसदर ऑनलाइन के मुताबिक ये हमला बनी किस इलाके के अल रका गांव में हुआ है। हमले के बाद हज्जा इलाके के रिपब्लिकन अस्पताल में आपातकाल घोषित कर दिया गया है और लोगों से रक्तदान करने की अपील की गई है।
    यमन में हूथी विद्रोहियों पर हमले कर रहे सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन पर नागरिकों पर हमले करने के आरोप लगते रहे हैं। साल 2017 में शादा प्रांत में एक बाजार पर हमले के आरोप भी गठबंधन पर लगे थे हालांकि गठबंधन ने कहा था कि हमला हूथी विद्रोहियों को निशाना बनाकर किया गया था।
    यमन में तीन साल से चल रहे गृहयुद्ध में अब तक दस हजार से अधिक लोग मारे गए हैं। इस गृह युद्ध की वजह से यमन में भुखमरी के हालात हो गए हैं और दसियों लाख लोग बेहद मुश्किल में जीवन जी रहे हैं।  (बीबीसी)

    ...
  •  


Posted Date : 23-Apr-2018
  • वाशिंगटन, 23 अप्रैल । अमरीका के टेनेसी के नैशविले स्थित एक रेस्तरां में रविवार को तड़के एक नग्न बंदूकधारी ने अंधाधुंध गोलियां बरसाईं, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। बंदूकधारी ने एआर-15 असॉल्ट राइफल से गोलियां बरसाईं, जो कि बड़ा हमला करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। पुलिस के मुताबिक हमलावर अभी पकड़ा नहीं जा सका है। घटना के बाद से इलाके में दहशत है, लोगों को घरों के दरवाजे बंद रखने और सतर्क रहने के लिए कहा गया है। 
    सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक नैशविले मेट्रो पुलिस ने कहा है कि नैशविले इलाके के हिस्से एंटीओक स्थित वाफ्फेल हाउस में तड़के 3.25 बजे के करीब नग्न बंदूकधारी ने अंधाधुंध गोलियां चलाईं। रिपोर्ट के मुताबिक हमलावर ने हरे रंग की जैकेट पहनी हुई थी, गोलियां चलाने के बाद उसने अपनी जैकेट उतारकर फेंक दी और नग्न अवस्था में ही भाग खड़ा हुआ। सीएनएन ने पुलिस प्रवक्ता डॉन एरोन के हवाले से कहा- अपने दरवाजे बंद और आंखें खुली रखें। अगर आपने इस व्यक्ति को देखा है...अगर आपने सुबह एक नग्न व्यक्ति को घूमते हुए देखा है तो तुरंत ही पुलिस विभाग को सूचित करें।
    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाफ्फेल हाउस में गोलीबारी के दौरान एक ग्राहक हमलावर से बंदूक छीनने में कामयाब हो गया। पुलिस ने कहा- वह व्यक्ति जिसने हमलावर से बंदूक छीनी, वह हीरो है। पुलिस ने कहा कि संदिग्ध इलिनॉयस के मॉर्टन का रहने वाला 29 वर्षीय ट्रेविस रीनकिंग है।
    हमले के पीछे की वजह का अभी पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने आरोपी के देखे जाने पर तुरंत सूचना करने के लिए फोन नंबर भी जारी किया है। नैशविले मेट्रो पुलिस ने ट्वीट कर आरोपी की तस्वीर और उससे जुड़ी पूरी जानकारी दी है। घटना के बाद से पुलिस लगातार आरोपी की धरपकड़ की कोशिश में लगी।(रॉयटर्स)

    ...
  •  


Posted Date : 23-Apr-2018
  • बीजिंग, 23 अप्रैल । दक्षिणी चीन में ड्रैगन नौका के पलटने से 17 लोगों की मौत हो गई है। टीवी पर दिखाई गई तस्वीरों से पता चला है कि लम्बी और संकीर्ण सी दिखने वाली ड्रैगन नौका में कई लोग सवार थे, जिसके पलटने से शनिवार को नदी में लगभग 60 लोग डूब गए। दुर्घटना के इस दृश्य को नदी में मौजूद दूसरी नौका के लोगों ने अपने कैमरे में कैद कर लिया।
    शिन्हुआ न्यूज के अनुसार, गुइलिन शहर की नदी में हादसा होने के बाद बचाव दल के 200 लोगों को मदद के लिए भेजा गया। सीसीटीवी ब्रॉडकास्टर का कहना है कि नदी के तेज प्रवाह के कारण हादसा हुआ। यह दुर्घटना उस स्थान पर हुई, जहां नदी की दो धाराओं के मिलने से प्रवाह तेज हो गया था और इस वजह से नौका संतुलन बिगड़ गया।
    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नदी में डूबने वाले अधिकतर लोगों ने जीवनरक्षक जैकेट नहीं पहनी थी। वे बताते हैं कि पुलिस को सूचित किए बिना कई अभ्यास सत्र चलाये जाते हैं। अभ्यास सत्र चलाने वाले दो आयोजकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।
    ड्रैगन जैसी दिखने वाली नौका दौड़ के लिए एशिया के कई हिस्सों में लोकप्रिय है। देश में जिस दिन दौड़ का आयोजन होता है उस दिन चीन में ड्रैगन नौका दौड़ के लिए छुट्टी होती है। (बीबीसी)

    ...
  •  


Posted Date : 23-Apr-2018
  • काबुल, 23 अप्रैल । अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुए आत्मघाती आतंकी हमले में 57 लोगों की मौत हो गई है। साथ ही 119 अन्य घायल भी हुए हैं। अफगान स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता वहीदुल्लाह मजरूह ने इसकी पुष्टि की है।
    मजरूह के अनुसार मारे गए लोगों में 25 पुरुष, 22 महिलाएं और आठ बच्चे शामिल हैं। अभी दो शवों की पहचान नहीं हो पाई है। अधिकारियों के मुताबिक मारे गए बच्चे घटनास्थल के पास ही स्थित स्कूल के थे जो इस धमाके की चपेट में आ गए। बताया जाता है कि इसके साथ ही बगलान प्रांत के मतदाता पंजीकरण केंद्र में भी एक अन्य हमला हुआ है। उसमें पांच लोगों के मारे जाने और लगभग चार लोगों के घायल होने की खबर है।
    खबरों के मुताबिक आत्मघाती हमलावर ने जिन लोगों को निशाना बनाया वे सभी मतदाता के तौर पर पंजीकरण कराने के लिए लाइन में लगे हुए थे। मतदाता पंजीकरण की प्रक्रिया संसदीय चुनाव के लिए चल रही है। अफगानिस्तान में संसदीय चुनाव काफी समय से टल रहे हैं। सरकार चाहती है कि चुनाव से पहले ज्यादा से ज्यादा लोगों का मतदाता के रूप में पंजीयन हो जाए। लेकिन आतंकी लगातार इस प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश कर रहे हैं। (सत्याग्रह)

    ...
  •  


Posted Date : 22-Apr-2018
  • काबुल , 22 अप्रैल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक मतदाता पंजीकरण केंद्र के बाहर एकत्रित लोगों के बीच आत्मघाती हमले में कम से कम 48 लोगों की मौत हो गई और 112 लोग घायल हो गए. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता वाहिद मजरुह ने हमले की पुष्टि की है. तालिबान ने हमले में संलिप्तता से इंकार किया है. इससे लगता है है कि इसमें इस्लामिक स्टेट से संबद्ध गुट का हाथ हो सकता है . काबुल पुलिस के प्रमुख दाऊद अमीन ने कहा , ‘‘धमाका केंद्र के प्रवेश द्वार पर हुआ. यह एक आत्मघाती हमला था.’’

    काबुल के काला ए नजीर इलाके में स्थित एक स्कूल के सामने सुबह करीब 10 बजे विस्फोट हुआ, जहां एक मतदाता पंजीकरण स्थल था. कई लोग अपना मतदाता पत्र लेने के लिए इमारत के नजदीक मौजूद थे. अफगान अधिकारियों ने आगामी संसदीय और जिला परिषद चुनाव के लिए 20 अक्टूबर की तिथि तय की है. मतदाता पंजीकरण प्रक्रिया 14 अप्रैल से शुरू हुई है. चुनाव अधिकारियों ने माना है कि चुनावों के दौरान सुरक्षा चिंता का विषय है. (एजेंसी)

    ...
  •  


Posted Date : 22-Apr-2018
  • मैरिविल, 22 अप्रैल। प्यार करने के लिए उम्र मायने नहीं रखती, बशर्ते प्यार सच्चा हो और इस कथन को सच साबित करता है अमेरिका एक जोड़ें ने जिन्होंने वाकई उम्र को अपने रिश्ते में बाधा नहीं बनने दिया। महज 19 साल के एक लड़के ने अपने से एक-दो नहीं बल्कि 53 साल बड़ी महिला से शादी की और अब अपने पहले सेक्स अनुभव के बारे में खुलकर बात की है।
    दो साल पहले 71 साल की अलमेडा और 17 साल के गैरी हार्डविक की मुलाकात हुई। मिरर यूके के मुताबिक, अलमेडा के बेटे रॉबर्ट के अंतिम संस्कार के दौरान ये दोनों मिले थे। इसके बाद रॉबर्ट की विधवा लीसा ने इन दोनों को एक पारिवारिक कार्यक्रम में बुलाया। उस समय गैरी का एक अन्य 77 साल की वृद्धा से ब्रेकअप हुआ ही था। गैरी ने यह माना है कि अलमेडा को देखते ही उन्हें यह पता लग गया था कि वह उनके जीवन में अगली महिला हैं। उस समय अलमेडा 6 बच्चों की दादी थीं। दो हफ्ते के रोमांस के बाद ही गैरी और अलमेडा ने शादी कर ली। दोनों की शादी में महज 12 हजार रुपये खर्च हुए। 
    दो साल बाद अब अलमेडा 72 साल की हैं और गैरी 19 साल के हो गए हैं और यह कपल किसी भी सामान्य जोड़े की तरह ही खुश दिखता है। अलमेडा कहती हैं, अगर आप किसी से प्यार करते हैं, तो उम्र सिर्फ आंकड़ा है।
    गैरी कहते हैं कि उन्हें कभी भी अपनी उम्र की लड़कियों के प्रति आकर्षण नहीं हुआ। मैं जानता था कि हम दोनों प्यार में है इसलिए मैंने अलमेडा से शादी कर ली। गैरी कहते हैं कि पहली बार हमने अपनी शादी की रात सेक्स किया और उनका अनुभव शानदार रहा। गैरी ने कहा कि अलमेडा बेहतरीन प्रेमिका हैं। हालांकि, अलमेडा को इस शादी की वजह से अपने बेटों से जरूर दूर होना पड़ा। (नवभारत टाईम्स)

    ...
  •  


Posted Date : 22-Apr-2018
  • रियाद, 22 अप्रैल । सऊदी अरब की राजधानी रियाद स्थित रॉयल पैलेस के सुरक्षा जोन में एक ड्रोन घुस गया, जिसके चलते हड़कंप मच गया। इस दौरान भारी गोलीबारी हुई और रॉयल पैलेस में तैनात सुरक्षा कर्मियों ने ड्रोन को मार गिराया। रॉयल पैलेस में भारी गोलीबारी का वीडियो ऑनलाइन वायरल हो रहा है। पुलिस ने बताया कि रॉयल पैलेस के नजदीक सुरक्षा जोन में एक ड्रोन घुस आया था, जिससे खलबली मच गई।
    शनिवार रात रॉयल पैलेस के परिसर में भारी गोलीबारी होने और संदिग्ध ड्रोन के उडऩे की खबर सामने आने के बाद से सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाह उड़ रही हैं। सोशल मीडिया पर सऊदी अरब में तख्तापलट का दावा किया जा रहा है। एक यूजर ने ट्वीट  कर कहा कि सऊदी में सैन्य तख्तापलट जारी है। सऊदी की सेना लेफ्टिनेंट जनरल अल्लुकास नेपिल्स के नेतृत्व में सैन्य कार्रवाई की जा रही है।
    यह कार्रवाई सऊदी के किंग सलमान को हटाने के लिए की जा रही है। एक अन्य यूजर ने ट्वीट कर यहां तक कहा कि रियाद के रॉयल पैलेस में गोलीबारी की आवाज सुनी गई है। यह तख्तापलट की कोशिश है। किंग सलमान को एयरफोर्स बेस के पास सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। इस यूजर ने गोलीबारी का वीडियो भी शेयर किया है। हालांकि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।
    वहीं, पुलिस का कहना है कि सऊदी अरब के सुरक्षा कर्मियों ने रॉयल पैलेस के पास उड़ रहे संदिग्ध ड्रोन को मार गिराया गया है। रॉयल पैलेस परिसर पर गोलीबारी की यह घटना शनिवार शाम 7.50 बजे की है। सऊदी अरब की सरकारी सऊदी न्यूज एजेंसी के मुताबिक रॉयल पैलेस के पास एक संदिग्ध ड्रोन को उड़ते हुए देखा गया। सुरक्षा वाले इलाके के आसपास उड़ रहे इस ड्रोन को सुरक्षाकर्मियों ने मार गिराया। इस मामले की जांच की जा रही है।
    फिलहाल इस घटना में किसी के हताहत होने या घायल होने की सूचना नहीं है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहा है कि रियाद के रॉयल पैलेस के पास करीब 30 सेकंड तक गोलीबारी हुई। रॉयटर्स ने सऊदी अरब के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया कि जिस वक्त यह घटना हुई, उस समय सऊदी के किंग सलमान रॉयल पैलेस में मौजूद नहीं थे। वह घटना के दौरान रियाद के दिरिया में थे। (आज तक)

    ...
  •  


Posted Date : 22-Apr-2018
  • टोक्यो, 22 अप्रैल । दक्षिणी जापान में दुनिया की सबसे बुजुर्ग इंसान का निधन हो गया। उनकी आयु 117 वर्ष थी। किकाई के एक अधिकारी ने बताया कि नबी ताजीमा का कल रात करीब 8  बजे से पहले एक अस्पताल में निधन हो गया। वह जनवरी से वहां भर्ती थीं।
     नबी का जन्म चार अगस्त 1900 में हुआ था। उनके कथित तौर पर ( ग्रेट ग्रेट ग्रेट ग्रैंड चिल्ड्रन सहित) 160 से अधिक वंशज थे। उनका शहर किकाई जापान के 4 मुख्य द्बीपों के दक्षिणी भाग क्यूशू पर कागोशिमा प्रांत में स्थित है।
    करीब सात माह पहले, वायलेट ब्राउन का जमैका में निधन होने बाद उन्हें दुनिया का सबसे बुजुर्ग इंसान होने का तमगा मिला था। वायलेट का निधन भी 117 वर्ष की आयु में ही हुआ था। अमरीका स्थित गेरोनोलॉजी रिसर्च ग्रुप का कहना है कि अब जापान की ही एक अन्य महिला शियो योशिदा विश्व की सबसे बुजुर्ग इंसान हैं। उनकी उम्र 116 वर्ष है।   (पंजाब केसरी)

    ...
  •  


Posted Date : 21-Apr-2018
  • वाशिंगटन, 21 अप्रैल। उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल परीक्षण रोकने का संकल्प लेने के बारे में जहां जापान ने कहा है कि वह संतुष्ट नहीं है और उ.कोरिया पर उसकी दबाव की नीति जारी रहेगी। वहीं दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया का यह कदम 'परमाणु निरस्त्रीकरणÓ की दिशा में एक 'सार्थक प्रगतिÓ है। जापान के रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओनोडेरा ने कहा, हम संतुष्ट नहीं है।
    उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया ने छोटी एवं मध्यम दूरी वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को छोडऩे का जिक्र नहीं किया है। ओनोडेरा ने कहा, सामूहिक विनाश करने वाले परमाणु हथियारों एवं मिसाइलों के हथियारों के खात्मे तक वह प्योंगयांग पर दबाव बनाने की नीति जारी रखेंगे। 
    वहीं दक्षिण कोरिया ने इसे परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में एक सार्थक प्रगति बताते हुए उत्तर कोरिया की सराहना की। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा, उत्तर कोरिया का निर्णय परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में एक सार्थक प्रगति है, जैसा विश्व चाहता है।
    उत्तर कोरिया की इस घोषणा के बाद अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा, यह उत्तर कोरिया और पूरे विश्व के लिए एक अच्छी खबर है और एक बड़ी प्रगति है। साथ ही उन्होंने कहा कि वह किम के साथ होने वाले शिखर सम्मेलन को लेकर उत्साहित हैं। (भाषा)

    ...
  •  


Posted Date : 20-Apr-2018
  • इस्लामाबाद, 20 अप्रैल। पाकिस्तान में दस साल से बन रहा एयरपोर्ट आखिरकार तैयार हो गया है। तीन मई को इसका उद्घाटन होगा। एक नजर इसी एयरपोर्ट पर।
    नया एयरपोर्ट राजधानी इस्लामाबाद से 30 किलोमीटर दूर है। यह सालाना 90 लाख मुसाफिरों और 50 हजार मीट्रिक टन कार्गो को संभालने में सक्षम है।
    नया एयरपोर्ट इस्लामाबाद के मौजूदा बेनजीर भुट्टो इंटरनेशनल एयरपोर्ट का स्थान लेगा जिसे 2014 में गाइड टू स्लीपिंग इन एयरपोर्ट वेबसाइट ने दुनिया का सबसे खराब एयरपोर्ट बताया था। नए एयरपोर्ट को 2016 में ही काम शुरू कर देना चाहिए था। लेकिन इसका काम लगातार लटकता गया और अब दो साल की देरी के साथ इस एयरपोर्ट का उद्घाटन होने वाला है।
    नए एयरपोर्ट के रनवे इतने बड़े हैं कि उन पर दुनिया का सबसे बड़े विमान ए380 भी उतर सकता है और उड़ान भर सकता है। अब तक इस्लामाबाद में इस विमान को नहीं उतारा जा सकता था। एयरपोर्ट पर 15 एयरब्रिज बनाए गए हैं जिनके जरिए मुसाफिर सीधे टर्मिनल से बोर्डिग कर पाएंगे। यानी उन्हें बसों के जरिए विमानों तक ले जाने की जरूरत नहीं होगी।
    शुरू में एयरपोर्ट पर 36 अरब पाकिस्तानी रुपये (31.1 करोड़ डॉलर) की लागत आने का अनुमान था। लेकिन अब अधिकारियों का कहना है कि नए एयरपोर्ट को बनने पर 70 करोड़ डॉलर से ज्यादा खर्च हुए हैं।
    नया एयरपोर्ट 4,300 एकड़ में फैला हुआ है। एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद सबसे पहले यहां पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का एक घरेलू विमान उतरेगा। सालाना 90 लाख मुसाफिरों की क्षमता वाले इस एयरपोर्ट को दुनिया के कई एयरपोर्ट के मुकाबले छोटा ही माना जाएगा। मिसाल के तौर पर दुबई इंटरनेशल एयरपोर्ट 8 करोड़ यात्रियों को संभालने में सक्षम है।  (डायचे वेले)

    ...
  •  


Posted Date : 20-Apr-2018
  • सऊदी अरब, 20 अप्रैल। सऊदी अरब में सिनेमा से रोक हटने के बाद बुधवार को पहली फिल्म 'ब्लैक पैंथरÓ दिखाई गई। खबरों के मुताबिक हॉलीवुड की इस फिल्म का पहला शो वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, विदेशी प्रतिनिधियों और कुछ चुनिंदा उद्योगपतियों के लिए आरक्षित था। लेकिन शुक्रवार से इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। इसके लिए गुरुवार से टिकटों की ऑनलाइन बिक्री शुरू की गई है।
    सऊदी अरब में सिनेमा से पाबंदी हटने को एक नए युग की शुरुआत बताया जा रहा है। फिल्म 'ब्लैक पैंथरÓ के पहले दिन के शो में शामिल रहाफ अलहेंदी ने कहा, यह नया युग है...चीजें बदल रही हैं, प्रगति हो रही है। हम खुलेपन की तरफ जा रहे हैं और दुनिया में जो कुछ भी हो रहा है, उसे हासिल कर रहे हैं। हालांकि, सऊदी अरब में फिल्मों को प्रदर्शन से पहले सेंसर प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को अधिकारियों ने फिल्म 'ब्लैक पैंथरÓ में हिंसा के दृश्यों को बरकरार रखा था, लेकिन चुंबन का दृश्य हटा दिया था।
    सऊदी अरब ने बीते साल सिनेमा पर 1980 से जारी पाबंदी हटाने का फैसला किया था। सऊदी अरब विजन-2030 के तहत सिनेमा को सामाजिक बदलाव के साथ-साथ राजस्व और रोजगार सृजन के लिए इस्तेमाल करना चाहता है। एक आकलन के मुताबिक सिनेमा उद्योग से 2030 तक लगभग 90 अरब रियाल (1.57 लाख करोड़ रुपये) का राजस्व और 30 हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। लगभग दो हफ्ते पहले अमरीकी संस्था एएमसी इंटरटेनमेंट ने सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के साथ पहला सिनेमा हॉल खोलने के लिए समझौता किया है। सऊदी अरब ने 2030 तक तीन हजार स्क्रीनों के साथ 200 सिनेमा हॉल बनाने की योजना बनाई है। (सत्याग्रह)

     

    ...
  •  


Posted Date : 20-Apr-2018
  • नई दिल्ली, 20 अप्रैल । अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर बड़ा खुलासा किया है। ट्रंप ने कहा कि पुतिन ने उन्हें बताया कि उनके पास दुनिया की सबसे खूबसूरत वेश्याएं हैं। 
    पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डैनियल्स ने ट्रंप पर संबंध बनाने और उसके बदले में पैसा और धमकी देने जैसे कई गंभीर आरोप लगाए थे। लेकिन ट्रंप ने पॉर्न स्टार के आरोपों को सिरे से नकार दिया था। ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने 130,000 डॉलर की कोई पेमेंट नहीं की है। जब अमरीकी राष्ट्रपति से पूछा गया कि क्या उन्होंने एक्ट्रेस को फ्लैट की पेशकश की थी तो उन्होंने कहा नहीं। उन्होंने साल 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव से पहले पॉर्न स्टार को किसी तरह की पेमेंट देने की बात से भी इंकार किया।
    पॉर्न स्टार स्टेफनी क्लिफोर्ड जिनका स्क्रीन नाम स्टॉर्मी डैनियल्स है, उन्होंने दावा किया था कि उन्हें ट्रंप के साथ अपने अफेयर की बात को छुपाने के लिए पैसा दिया गया था। ट्रंप के लंबे समय से वकील रहे माइकल कोहेन ने भी इस बात को स्वीकार किया था कि उन्होंने एक्ट्रेस को पैसे दिए हैं लेकिन उन्होंने इसकी वजह नहीं बताई थी। उन्होंने डैनियल पर समझौते का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था। राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे नहीं मालूम कोहेन ने पेमेंट क्यों की थी। आपको माइकल कोहेन से इसके बारे में पूछना चाहिए। वह मेरा वकील है।
    जब ट्रंप से पूछा गया कि क्या उन्हें पता है कि कोहेन द्वारा की गई पेमेंट का पैसा कहां से आया? इसके जवाब में उन्होंने कहा- नहीं, मुझे नहीं पता। उनके इस बयान के तुरंत बाद डैनियल के वकील माइकल अवेनट्टी ने इसे चुनौती दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा- हम देख रहे हैं कि ट्रंप के बयान में कितनी सच्चाई है कि उन्हें 130,000 डॉलर की पेमेंट के बारे में कोई जानकारी ही नहीं है। (एपी)

    ...
  •  


Posted Date : 19-Apr-2018
  • चिदानंद राजघट्टा
    वॉशिंगटन, 19 अप्रैल । वाइट हाउस कैबिनेट में शामिल होने वाली पहली भारतीय-अमरीकी निकी हेली का पद खतरे में है। ऐसा माना जा रहा है कि राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप हेली को भविष्य में संभावित चुनौती और राजनीतिक खतरा मान रहे हैं। निकी हेली उर्फ निम्रता रंधावा, एक सिख-अमरीकी हैं। निकी को ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी राजदूत नियुक्त किया था।
    मंगलवार को निकी हेली के वाइट हाउस के साथ सीधे बहस के बाद राजनीतिक बहस छिड़ गई है। निकी हेली ने राष्ट्रपति ट्रंप से पहले ही यह घोषणा कर दी थी कि रूस पर अमरीका नए प्रतिबंध लगा सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि ट्रंप ने निकी के इस बयान को प्रोटोकॉल का उल्लंघन माना है। इससे पहले भी निकी रूस के खिलाफ अपने कड़े बयानों को लेकर ट्रंप की नजरों में रही है। 
    खबरों के मुताबिक, ट्रंप को निकी हेली को लेकर तब आपा खोया था जब उन्होंने यूक्रेन में रूस की घुसपैठ को लेकर मॉस्को की आलोचना की थी। उस वक्त निकी हेली के बयान को टेलिविजन पर सुनते हुए ट्रंप ने गुस्से में कहा था, यह बयान हेली के लिए किसने लिखा है? किसने लिखा है?
    हेली और ट्रंप के बीच संवाद और संबंधों में तनाव पर तब सबका ध्यान गया जब इसी हफ्ते निकी और वाइट हाउस के बीच रूस पर प्रतिबंधों की घोषणा को लेकर तनातनी सी स्थिति पैदा हो गई। ट्रंप के नवनियुक्त लैरी कडलो ने राष्ट्रपति से पहले हेली के प्रतिबंधों की घोषणा करने के सवाल पर कहा था कि हो सकता है उन्हें किसी तरह की गलतफहमी रही हो। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए हेली ने सार्वजनिक तौर पर कहा, मुझे कोई गलतफहमी नहीं हुई है।ज् हेली ने यह भी कहा कि उन्हें वाइट हाउस से संकेत मिले थे और वह नहीं बल्कि वाइट हाउस उलझन में है। 
    हेली के सार्वजनिक तौर पर अपमान के बाद राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा छिड़ गई है कि ट्रंप के वाइट हाउस और हेली के बीच सबकुछ सही नहीं चल रहा है। इतना ही नहीं चर्चा यह भी है कि हेली राष्ट्रपति चुनावों से पहले ट्रंप-विरोधी भी रह चुकी हैं। 
    मंगलवार को एनवायटी की एक खबर में लिखा गया कि ट्रंप को निकी हेली की महत्वकांक्षाओं को लेकर संदेह था। ट्रंप यह मान चुके थे कि हेली विदेश मंत्री का पद पाने की योजना बना रही हैं। खबर में वाइट हाउस के करीबी रिपबल्किन्स के हवाले से यह भी लिखा गया है कि हेली और उपराष्ट्रपति माइक पेंस के बीच गठबंधन भी हो सकता है और साल 2020 में ये दोनों राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकते हैं। ट्रंप पहले ही यह स्पष्ट कर चुके हैं कि वह 2020 का राष्ट्रपति चुनाव भी लड़ेंगे। (टाईम्स न्यूज)

    ...
  •  


Posted Date : 19-Apr-2018
  • हवाना, 19 अप्रैल । गुरुवार को क्यूबा में राउल कास्त्रो के राष्ट्रपति पद छोडऩे के बाद कास्त्रो युग का अंत हो गया। कास्त्रो ने आधिकारिक तौर पर लंबे समय से उपराष्ट्रपति रहे मिगेल डियाज कनेल को अपना पद सौंप दिया है और इसी के साथ देश की सत्ता पर 6 दशक से काबिज कास्त्रो परिवार की पकड़ भी खत्म हो गई।
    57 वर्षीय कनेल कम्युनिस्ट पार्टी के सर्वोच्च नेताओं में से एक है। वह साल 2013 में पहली बार देश के उपराष्ट्रपति बने थे और अब 1959 की क्रांति के बाद वह देश के पहले ऐसे नेता हैं जो कास्त्रो परिवार से न होने के बावजूद राष्ट्रपति बने हैं। 
    शीत युद्ध में अहम भूमिका निभाने वाले फिदेल कास्त्रो और उनके बाद छोटे भाई राउल कास्त्रो ने देश की सत्ता संभाली है, 86 साल के हो चुके राउल साल 2006 से ही देश के राष्ट्रपति थे। बड़े भाई फिदेल की बीमारी की वजह से उन्होंने यह पद संभाला था। 
    डियाज कनेल राष्ट्रपति पद के लिए अकेले उम्मीदवार थे। देश के पहले उपराष्ट्रपति बनने से पहले तक भी 57 वर्षीय डियाज के पास लंबा राजनीतिक अनुभव था। हालांकि, कास्त्रो पद छोडऩे के बाद भी साम्यवादी क्यूबा की राजनीति में प्रभावशाली व्यक्ति बने रहेंगे। वह 2021 में कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन के होने तक पार्टी के अध्यक्ष बने रहेंगे। (एएफपी)

     

    ...
  •  




Previous123Next