छत्तीसगढ़ » धमतरी

Previous12Next
Date : 19-Oct-2019

फैक्ट्रियों में छापा, 5 मशीन सहित लगभग 30 लाख का नकली गुटका जब्त

छत्तीसगढ़ संवाददाता

धमतरी, 19 अक्टूबर। राजश्री, विमल गुटका पाउच का डुप्लीकेट पाउच बनाने वाली फैक्ट्रियों में पुलिस की टीम ने छापा मारा। पुलिस ने पांच मशीन सहित लगभग 30 लाख का माल जब्त किया है।

 पुलिस को लंबे समय से डुप्लीकेट गुटका बनाने की शिकायत राजश्री कंपनी के कर्मचारियों ने पुलिस से की थी। इसके बाद कंपनी के दो कर्मचारी ग्राहक बनकर डुप्लीकेट गुटका बनाने वाले के पास पहुंचे और 250 पैकेट राजश्री लेने की बात की। इसके बाद दोनों के बीच बस स्टैंड में लेन- देन की बात पक्की हुई। माल देने पहुंचे माफिया को पुलिस ने घेराबंदी कर गिरफ्तार किया। पुलिस ने कुल तीन लोगों को हिरासत में लिया है। इसके बाद आरोपियों की निशानदेही पर डुप्लीकेट पाउच बनाने का काम चल रहे जगह पर दबिश दी। जहां से पुलिस ने पांच मशीन सहित लगभग 30 लाख रुपए का माल जब्त किया है। पुलिस इस मामले में आगे की कार्रवाई कर रही है।

 


Date : 18-Oct-2019

भाजपा का सिहावा के कार्यकर्ताओं के द्वारा वर्तमान सरकार के नगरीय निकाय चुनाव प्रक्रिया में फेरबदल के विरोध में धरना-प्रदर्शन, एसडीएम को राज्यपाल के नाम ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी, 18 अक्टूबर।
भारतीय जनता पार्टी विस सिहावा के कार्यकर्ताओं के द्वारा वर्तमान सरकार के नगरीय निकाय चुनाव प्रक्रिया में फेरबदल के विरोध में एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन बजरंग चौक में किया गया, पश्चात रैली निकालकर अनुविभागीय कार्यालय पहुंच, एसडीएम को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा।

सभा स्थल पर लोगों को संबोधित करते पूर्व विधायक श्रवण मरकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार चुनाव होने के पहले ही अपनी पराजय मान ली है। इसी कारण  वर्तमान में हो रहे चुनाव प्रक्रिया के नियमों में बदलाव कर रही है। आज कांग्रेस पार्टी को खुद पर भरोसा नहीं है जिसका सीधा साधा उदाहरण है कि लोगों की अधिकारों का हनन कर केवल और केवल अपने पराजय के डर से लोकतंत्र की हत्या करने से बाज नहीं आ रही है और अपनी हार स्वीकारते हुए अप्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली के आड़ में जनादेश को छल, कपट से पलटने की कोशिश कर रही है।

सभा को रवि दुबे, राजेन्द्र गोलछा, विकल गुप्ता, कमल डागा, नागेंद्र शुक्ला, कुमार नायर, शेखर आडिल ने संबोधित कर कई मामलों पर सरकार के क्रियाकलापो पर भूपेश सरकार को घेरा। मंच संचालन रामगोपाल साहू ने की व आभार प्रदर्शन मंडल अध्यक्ष प्रकाश बैस ने किया पश्चात बजरंग चौक से मुख्य मार्ग होते एसडीएम को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौपा। 

 


Date : 18-Oct-2019

सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव के प्रयास से ग्राम पंचायत अमाली के आश्रित गांवों को पूर्ण पंचायत का दर्जा, ग्रामवासियों ने विधायक का आभार जताया

नगरी, 18 अक्टूबर। सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव के प्रयासों से विकासखंड नगरी के ग्राम पंचायत अमाली के आश्रित ग्राम सम्बलपुर, ग्राम पंचायत छिपली के आश्रित ग्राम मोदे एवं बिरनासिल्ली के आश्रित ग्राम परसगांव तथा इसी तरह विकासखण्ड मगरलोड के ग्राम पंचायत अमलीडीह के आश्रित ग्राम कुल्हाड़ीकोट एवं ग्राम पंचायत भोथा के आश्रित  ग्राम लड़ेर नवीन पंचायत बनेंगे। विदित है कि नवीन परिसीमन के आदेश के बाद ग्रामीणों ने विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव के पास नवीन पंचायत गठन करने आवेदन दिया। जिस पर विधायक ने अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई करने निर्देशित किया था। इस उपलब्धि पर ग्रामवासियों ने विधायक का आभार जताया है।


Date : 17-Oct-2019

कुरूद ब्लॉक में गांधी विचार पदयात्रा का समापन, कांग्रेसियों ने महात्मा गांधी के विचार और उनके सिद्धांतों, नरवा, गरवा, घुरवा, बारी जैसी योजनाओं की जानकारी दी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुरूद, 17 अक्टूबर।
गांधी विचार पदयात्रा काा समापन गुरूवार को ग्राम अटंग और अछोटी में आमसभा और भजन कार्यक्रम के साथ किया जायेगा। इसके पूर्व बुधवार को भैसमुडी, बकली, सिवनीकला, गोबरा, और मंगलवार को धुमा, मौरीकला, कठौली, नारी में कांग्रेसियों ने जगह-जगह सभा ले महात्मा गांधी के विचार और उनके सिद्धांतों के बारे में आमजनो को बता पार्टी की रीति-नीति और सरकार के कर्जमाफी, 25 सौ रूपये क्विंटल में धान खरीदी, नरवा, गरवा, घुरवा, बारी जैसी योजनाओं की जानकारी दी। 

पदयात्रा में ब्लॉक अध्यक्ष प्रमोद साहू, किसान कांग्रेस जिलाध्यक्ष तपन चंद्राकर, विधि प्रकोष्ठ प्रदेश सचिव रमेश पांडेय, पार्षद देवव्रत साहू, डुमेश साहू, लीकेश साहू, खेमराज चन्द्राकर, भूषण चन्द्राकर, भरत साहू, रोशन चंद्राकर, रामचन्द्र रातलानी, भारत भूषण साहू, पुरनेंद्र साहू, जानसिंग यादव, रामनारायण यादव, जगतपाल, मनोज भतपहरी, श्रीमती मंजुला भत पहरि, भीषम साहू, कृष्णा निषाद, रूद्नाथ साहू, देवेंद्र साहू, उत्तम साहू, अशोक साहू, दुर्गेश सिन्हा, बसंत सिन्हा आदि कांग्रेसी शामिल थे। 


Date : 17-Oct-2019

ढाबा में नगर के कुछ युवकों को कट्टानुमा हथियार दिखाकर जाने से मारने की धमकी देने वाले एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुरूद, 17 अक्टूबर।
नेशनल हाईवे स्थित ढाबा में नगर के कुछ युवकों को कट्टानुमा हथियार दिखाकर जाने से मारने की धमकी देने वाले एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर आम्र्स एक्ट व अन्य धाराओं के तहत जेल भेज दिया है। अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। 

गौरतलब है कि शनिवार की रात चंचल ढाबा भाठागांव में कुरूद के युवक जय देवागन, मेहुल कमलवशी, नीरज साहू,  निहाल चंद्राकर, राहुल सिन्हा, जय वृत्त साहू के साथ  खाना खा के घर जाने के लिए निकल रहे थे, तभी अचानक एक सफेद डस्टर वाहन क्रं. सीजी 04 एमडी 8214 के चालक अपनी गाड़ी ढाबा के सामने खड़ी करने के लिए पीछे कर रहे थे। उसी वक्त  उक्त वाहन पेड़ से टकरा गई। जिसका ठिकरा कुरूद के युवकों पर फोड़ते हुए डस्टर वाहन में सवार अज्ञात युवकों ने गाड़ी से नीचे उतर कर युवकों से गाली-गलौज करने लगे। इसी बीच डस्टर के एक युवक ने अचानक कट्टानुमा हथियार निकाल लिया और जान से मरनें की धमकी दी। जिससे घबराए कुरूद के युवक वहां से अपनी जान बचाकर भागे और दूसरें दिन थानें पहुंचकर घटना की रिपोर्ट दर्ज कराई।

 प्रार्थी जय देवांगन के रिपार्ट पर पुलिस अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ  अपराध पंजीबद्ध कर पतासाजी कर रही थी। इसी दौरान डस्टर के नम्बर अनुसार सर्च करने पर रायपुर का निकला और गठित की गई टीम ने दबिश देकर एक आरोपी हरीश उर्फ  विक्रम ठाकुर निवासी रिंग रोड नंबर 1 संतोषी नगर को गिरफ्तार कर लिया। जहां उनके पास से कट्टा जैसे दिखने वाले चाकू बरामद कर रिमांड पर जेल भेज दिया गया। अन्य आरोपियों की तलाश जारी है।

 


Date : 16-Oct-2019

दूसरे चरण में आज​ धमतरी सहित 14 जिलों के 2,369 वायुसेना भर्ती रैली में शामिल

छत्तीसगढ़ संवाददाता

धमतरी, 16  अक्टूबर। भारतीय वायुसेना द्वारा जिले में पहली बार भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। पहले चरण में शामिल रहे 3,049 अभ्यर्थियों में 122 का चयन अंतिम रूप से हुआ। भर्ती रैली के दूसरे चरण में आज धमतरी सहित प्रदेश 14 जिलों के अभ्यर्थी सुबह पांच बजे से रैली में शामिल होकर अपनी शारीरिक एवं मानसिक योग्यता व क्षमता की परीक्षा दिलाई। आज प्रदेश भर से आए कुल 2,36 9 अभ्यर्थी इसमें शामिल हुए।

स्थानीय आमातालाब रोड स्थित पंढरीराव कृदत्त इनडोर स्टेडियम में आयोजित भर्ती रैली में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों पहले टोकन वितरित किया गया, फिर उन्हें वायुसेना के अधिकारियों द्वारा भर्ती प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी गई। इसके उपरांत अभ्यर्थियों की ऊंचाई मापी गई। 

तत्पश्चात् 16 5 सेंटीमीटर या इससे अधिक ऊंचाई वाले अभ्यर्थियों के शैक्षणिक अर्हता प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण-पत्र सहित एवं अन्य दस्तावेजों का परीक्षण सेना के अधिकारियों के द्वारा किया गया। दस्तावेज में किसी प्रकार की आशंका होने पर मौके पर मौजूद राजस्व अधिकारियों से उसका परीक्षण कराया जाता है। तत्पश्चात् अभ्यर्थी के शरीर पर टैटू आदि की जांच करने के उपरांत उन्हें कन्सेंट फॉर्म भरवाकर दौड़ में शामिल होने हेतु क्रमश: चेस्ट नंबर वितरित किए गए। इसके बाद अभ्यर्थियों को स्टेडियम के पीछे तैयार किए गए रनिंग ट्रैक पर 100 की संख्या में चार राउण्ड, यानी 16 00 मीटर दौड़ाया गया। छह मिनट 30 सेकण्ड में दौड़ पूरी करने वाले अभ्यर्थियों के द्वितीय स्तर का शारीरिक परीक्षण (पीएफटी-2) किया गया, जिसमें पुशअप, सिटअप व स्कॉट्स शामिल हैं। तत्पश्चात् इसमें सफल रहे अभ्यर्थियों को स्टेडियम के हाल में 400-400 की संख्या में लिखित परीक्षा में शामिल किया गया। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को अगले दिन मेडिकल फिटनेस टेस्ट तथा उसके बाद सामूहिक चर्चा में भाग लेना पड़ता है। इसके बाद सफल अभ्यर्थियों की अंतिम चयन सूची भारतीय वायुसेना के द्वारा जारी की जाती है।

आज सुबह कलेक्टर ने भर्ती स्थल पर पहुंचकर दौड़ में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को हरी झण्डी दिखाई। तत्पश्चात् उन्होंने विभिन्न शारीरिक एवं मानसिक परीक्षण युनिट कैम्प का अवलोकन किया। साथ ही कलेक्टर एवं रैली के इंचार्ज कर्नल रिपुदमन सिंह ने रैली में शामिल उम्मीदवारों की हौसला-अफजाई भी की। बाहर जिले से आने वाले अभ्यर्थियों को ठहराने जिला प्रशासन द्वारा नि:शुल्क व्यवस्था की गई है। स्थानीय मराठामंगल भवन, विंध्यवासिनी वार्ड के सामुदायिक भवन, कोड़ूमल धर्मशाला में अभ्यर्थियों को ठहराया गया था।


Date : 16-Oct-2019

महिला पंच की नसबंदी ऑपरेशन के बाद मौत, मृतका के पति ने डॉक्टर पर नसबंदी के दौरान लापरवाही का आरोप लगाते हुए टीआई से जांच की मांग की
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
धमतरी, 16 अक्टूबर। 
महिला पंच की नसबंदी ऑपरेशन के बाद आज सुबह मौत हो गई। मृतका के पति ने डॉक्टर पर नसबंदी के दौरान लापरवाही का आरोप लगाते हुए टीआई से जांच की मांग की है।

थाना प्रभारी को दिए आवेदन में मनोज ढीमर निवासी मरादेव ने बताया कि 14 अक्टूबर को पत्नी निमेश्वरी को नसबंदी ऑपरेशन के लिए धमतरी अस्पताल लाया था, जहां डॉक्टर रश्मि सिंह ने आईसीजी जांच कराने की सलाह दी। जिस पर मैंने जांच कराकर रिपोर्ट डॉक्टर को दिया था। डॉ. रश्मि ने कहा कि निमेश्वरी का ऑपरेशन शाम 6  बजे होना है।

मनोज ने बताया कि जब निमेश्वरी को ऑपरेशन के लिए ले जाया गया तब वह पूर्णत: स्वस्थ थी। डॉक्टर ने कहा कि ऑपरेशन में 10-15 मिनट लगेगा। ऑपरेशन के बाद पत्नी को रात 9 बजे के बाद भी ओटी से नहीं निकाला गया। डॉक्टर से पूछने पर कहा कि थोड़ी देर बाद होश आएगा, तब आप लोग मिल सकते हो। रात 9.30 बजे तक डॉक्टर ने मुझे व परिजनों को निमेश्वरी को देखने नहीं दिया और बिना बताए ही एम्बुलेंस से उसको रायपुर ले जाने के लिए अस्पताल वार्ड ब्वॉय को निर्देशित कर भेजने की व्यवस्था की जा रही थी। निमेश्वरी बेहोश थी। रात 10 बजे रायपुर भेजा गया, जहां बुधवार सुबह उसकी मौत हो गई।

 


Date : 16-Oct-2019

अवैध रेत परिवहन, तहसीलदार एवं खनिज विभाग ने आधा दर्जन हाईवा की हवा खोली

कुरूद, 16 अक्टूबर। तहसीलदार एवं खनिज विभाग ने रेत का अवैध परिवहन कर रहे 5-6 हाईवा की सडक़ पर ही हवा निकालकर कार्रवाई की है।  मिली जानकारी के अनुसार कुरूद क्षेत्र के मेघा, मंदरौद, जोरातराई महानदी से जेसीबी और मजदूरों के माध्यम से  रेत की चोरी की जा रही है। जिस पर रोक लगाने प्रशासन द्वारा कभी राष्ट्रीय राजमार्ग तो कभी महानदी पहुंच कार्रवाई की जा रही है। शनिवार की रात 1 जेसीबी और 16 हाईवा के खिलाफ जब्ती की कार्रवाई की गई थी। इसके बाद भी रेत का अवैध उत्खनन एवं परिवहन जारी है। जिस पर रोक लगाने सोमवार सुबह तहसीलदार एवं खनिज विभाग द्वारा कुरूद-मेघा मार्ग पहुंच अवैध परिवहन कर रहे 5-6 हाईवा की सडक़ पर ही हवा निकालकर कार्रवाई की गई। इस दौरान सडक़ पर ही रेत गिरा रेत माफिया एवं चालकों द्वारा दिनभर उसकी सुधार करते देखा गया। जिससे आवागमन कर रहे राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। 
 


Date : 16-Oct-2019

अज्ञात युवकों ने दी कट्टा दिखाकर जान से मारने की धमकी, जुर्म दर्ज
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कुरूद, 16 अक्टूबर।
अज्ञात व्यक्ति द्वारा कट्टा दिखाकर जाने से मारने की धमकी देने का मामला सामने आया है। जिसकी रिपोर्ट प्रार्थी द्वारा थाने पहुंच दर्ज कराई गई। पुलिस अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर मामले की जांच कर रही है। 

पुलिस से मिली जानकारी अनुसार शनिवार की रात करीब 1 बजे चंचल ढाबा भाठागांव से  जय कुमार देवांगन अपने मित्र मेहुल कमलवशी, नीरज साहू,  निहाल चंद्राकर, राहुल सिन्हा, जय वृत्त साहू के साथ  खाना खा के घर जाने के लिए निकल रहे थे, तभी अचानक एक सफेद डस्टर वाहन क्रं. सीजी 04 एमडी 8214 का चालक अपनी गाड़ी ढाबा के सामने खड़ी करने के लिए पीछे कर रहे थे। वहीं पीछे करते समय पेड़ से उक्त वाहन जा टकराई। इस दौरान कुरूद के युवक वहां मौजूद थे। जिसे देख डस्टर चालक व उनके अन्य साथी गाड़ी से नीचे उतर कर युवकों से गाली-गलौज करने लगे। इसी बीच डस्टर के एक युवक ने अचानक कट्टा निकाल लिया और जान से मारने की धमकी देने लगे। जिससे भयभीत कुरूद के युवक वहां से अपनी जान बचाकर भागे और दूसरे दिन थाने पहुंचकर घटना की रिपोर्ट दर्ज कराई। 

प्रार्थी जय देवांगन की रिपार्ट पर पुलिस अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धारा 294, 506 एवं 34 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर पतासाजी कर रही है। वहीं इस संबंध में टीआई बिपिन लकड़ा से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि वाहन नम्बर रायपुर पासिंग का है। उसी के आधार पर पतासाजी करने टीम गठित की गई है। जो राजधानी के लिए रवाना हो गई है, जल्द ही वाहन सहित आरोपी पुलिस के गिरफ्त में होगा।  

 


Date : 16-Oct-2019

धमतरी सहित 14 जिलों के 2369 अभ्यर्थी वायुसेना भर्ती रैली में हुए शामिल, दूसरे चरण में सुबह पांच बजे से लगा अभ्यर्थियों का तांता

छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 16  अक्टूबर।
भारतीय वायुसेना द्वारा जिले में पहली बार भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। पहले चरण में शामिल रहे 3,049 अभ्यर्थियों में 122 का चयन अंतिम रूप से हुआ। भर्ती रैली के दूसरे चरण में आज धमतरी सहित प्रदेश 14 जिलों के अभ्यर्थी सुबह पांच बजे से रैली में शामिल होकर अपनी शारीरिक एवं मानसिक योग्यता व क्षमता की परीक्षा दिलाई। आज प्रदेश भर से आए कुल 2,36 9 अभ्यर्थी इसमें शामिल हुए।

स्थानीय आमातालाब रोड स्थित पंढरीराव कृदत्त इनडोर स्टेडियम में आयोजित भर्ती रैली में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों पहले टोकन वितरित किया गया, फिर उन्हें वायुसेना के अधिकारियों द्वारा भर्ती प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी गई। इसके उपरांत अभ्यर्थियों की ऊंचाई मापी गई। तत्पश्चात् 16 5 सेंटीमीटर या इससे अधिक ऊंचाई वाले अभ्यर्थियों के शैक्षणिक अर्हता प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण-पत्र सहित एवं अन्य दस्तावेजों का परीक्षण सेना के अधिकारियों के द्वारा किया गया। दस्तावेज में किसी प्रकार की आशंका होने पर मौके पर मौजूद राजस्व अधिकारियों से उसका परीक्षण कराया जाता है। तत्पश्चात् अभ्यर्थी के शरीर पर टैटू आदि की जांच करने के उपरांत उन्हें कन्सेंट फॉर्म भरवाकर दौड़ में शामिल होने हेतु क्रमश: चेस्ट नंबर वितरित किए गए। इसके बाद अभ्यर्थियों को स्टेडियम के पीछे तैयार किए गए रनिंग ट्रैक पर 100 की संख्या में चार राउण्ड, यानी 16 00 मीटर दौड़ाया गया। छह मिनट 30 सेकण्ड में दौड़ पूरी करने वाले अभ्यर्थियों के द्वितीय स्तर का शारीरिक परीक्षण (पीएफटी-2) किया गया, जिसमें पुशअप, सिटअप व स्कॉट्स शामिल हैं। तत्पश्चात् इसमें सफल रहे अभ्यर्थियों को स्टेडियम के हाल में 400-400 की संख्या में लिखित परीक्षा में शामिल किया गया। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को अगले दिन मेडिकल फिटनेस टेस्ट तथा उसके बाद सामूहिक चर्चा में भाग लेना पड़ता है। इसके बाद सफल अभ्यर्थियों की अंतिम चयन सूची भारतीय वायुसेना के द्वारा जारी की जाती है।

आज सुबह कलेक्टर ने भर्ती स्थल पर पहुंचकर दौड़ में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को हरी झण्डी दिखाई। तत्पश्चात् उन्होंने विभिन्न शारीरिक एवं मानसिक परीक्षण युनिट कैम्प का अवलोकन किया। साथ ही कलेक्टर एवं रैली के इंचार्ज कर्नल रिपुदमन सिंह ने रैली में शामिल उम्मीदवारों की हौसला-अफजाई भी की। 

बाहर जिले से आने वाले अभ्यर्थियों को ठहराने जिला प्रशासन द्वारा नि:शुल्क व्यवस्था की गई है। स्थानीय मराठामंगल भवन, विंध्यवासिनी वार्ड के सामुदायिक भवन, कोड़ूमल धर्मशाला में अभ्यर्थियों को ठहराया गया था।

 

 


Date : 16-Oct-2019

नगरीय निकाय प्रमुख का अप्रत्यक्ष चुनाव भाजपा को नापसंद, रैली निकाल राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन   

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुरूद, 16  अक्टूबर।
नगरीय निकायों के महापौर, अध्यक्ष चुनाव प्रक्रिया में फेरबदल से नाराज भाजपा ने भूपेश सरकार पर तानाशाही का आरोप लगा नारेबाजी करते हुए रैली निकाल राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा। प्रत्यक्ष मतदान के बजाय पार्षदों द्वारा मुखिया चुनने के सरकारी फैसलें को भाजपाई लोकतांत्रिक प्रणाली की मूलभावना के खिलाफ  बता रहें है। 

बुधवार को भाजपा प्रदेश नेतृत्व के निर्देश पर सुबह 11 बजे भाजपा कार्यालय कुरुद से हाथों में झंडे लिए प्रदेश सरकार के खिलाफ भाजपा कार्यकर्ताओं ने रैली निकाली। जो कारगिल चौक, सरोजनी चौक, पुराना बाजार, दीनदयाल उपाध्याय चौक, नया बाजार, पचरीपारा होते हुए एसडीएम कार्यालय पहुंची। रास्ते में विपक्षी दल के नेता वर्तमान कांग्रेस सरकार द्वारा नगरीय निकाय चुनाव प्रक्रिया में फेरबदल का जो निर्णय लिया गया है उसे लोकतांत्रिक प्रणाली की मूलभावना के खिलाफ  बता लोगों को जागरूक करते नजर आए। राज्यपाल के नाम का ज्ञापन तहसीलदार को सौंपा गया। रैली में भाजपा नेता निरंजन सिन्हा , रघुनंदन साहू, कमलेश ठोकने, निरंजन सिन्हा, ज्योति चन्द्राकर, भानू चन्द्राकर, त्रिलोकचंद जैन, मोहन अग्रवाल, कृष्णकांत साहू, आदर्श चन्द्राकर, भोजराज चन्द्राकर, मुलचंद सिन्हा, भारती पंचायन, गीता देवांगन, अनुसुईया साहू, यमुना कंवर, रामेश्वर ध्रुव, पुष्पेन्द्र साहू, अनुराग चन्द्राकर, सत्यप्रकाश सिन्हा, सूरज देवांगन, कोमल शुक्ला, देवेन्द्र देवांगन, कमलेश चन्द्राकर, महेश साहू, संतोष ध्रुव, प्रमोद शर्मा आदि शामिल थे। 

 


Date : 14-Oct-2019

गांधी विचार पदयात्रा का चौथा दिन डोंगरडुला से शुरू

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी, 14 अक्टूबर।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी छत्तीसगढ़ के निर्देशानुसार आज गांधी विचार पदयात्रा के चौथे दिन नगरी ब्लॉक के ग्राम डोंगरडुला के बस स्टैंड स्थित बजरंग बली मंदिर से पूजा-अर्चना कर डोंगरडुला बीच बस्ती के रंगमंच में सभा कर प्रारंभ किया गया। पदयात्रा में पूर्व मंत्री माधवसिंह ध्रुव, राजेन्द्र सोनी अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी नगरी सिहावा पूर्व अध्यक्ष भानेद्र ठाकुर , कृष्ण कुमार कस्यप कार्यकारी शहर अध्यक्ष नगरी , सरपंच फुलेश्वरी नेताम , महेन्द्र नेताम प्रदेश सचिव आदिवासी कांग्रेस ,दिनेश्वरी नेताम अध्यक्ष महिला कांग्रेस नगरी , पदयात्रा प्रभारी सचीन भंसाली , किशन गजेंद्र जिला यूँका धमतरी , कुलदीप साहू अध्यक्ष युवा कांग्रेस विधानसभा सिहावा, सुमित तिवारी ,लक्ष्मी साहू पार्षद , निर्मल साहू ,मिलेश साहू , पिंकी यदु प्रदेश महामंत्री किसान कांग्रेस, ईश्वर जांगड़े , प्रदीप साहू , शत्रुघन साक्षी विनय चौहान ,विक्रम साहू , राजू कावड़े , जगजीवन तिवारी , तोकेश साहू , रोशन साहू  प्रमुख रूप से गांधी विचारपद यात्रा में शामिल हुए ।

 


Date : 14-Oct-2019

अजजा शास. सेवक विकास संघ जोनक्षेत्र सांकरा गठित, अध्यक्ष लक्ष्मीनाथ, कोषाध्यक्ष अशोक बने

नगरी, 14 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ अनुसूचित जनजाति शासकीय सेवक विकास संघ ब्लॉक शाखा नगरी के कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए 12 अक्टूबर को सांकरा के ध्रुव गोंड़ समाज भवन में बैठक आहुत कर सांकराजोन का गठन किया गया। इस जोन क्षेत्र में कुल पांच संकुल क्रमश:उमरगांव, मल्हारी,रिसगांव, बेलरबाहरा और सांकरा सम्मिलित होंगे। 

ज्ञात हो कि आदिवासी संवर्ग के समस्त अधिकारी तथा कर्मचारियों का यह एक पंजीकृत संगठन है, जिसे छग शासन द्वारा मान्यता प्राप्त है जिसमें चतुर्थ वर्ग कर्मचारी से लेकर आई ए एस अधिकारी तक सदस्य सम्मिलित हैं। ब्लाक अध्यक्ष डोमार सिंह ध्रुव की अध्यक्षता में सांकरा ज़ोन के पदाधिकारियों को सर्वसम्मति से मनोनीत किया गया जिसमें जोन प्रभारी सोनेन्द्र ध्रुव, अध्यक्ष लक्ष्मीनाथ ध्रुव, उपाध्यक्ष उपेंद्र ओटी, सचिव पंचराम मरकाम और कोषाध्यक्ष के पद पर अशोक बिसेन का चयन किया गया है। 

ज़ोन के चयनित पदाधिकारियों के द्वारा कार्यकारिणी तथा संकुल कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा। संघ के ब्लॉक अध्यक्ष श्री ध्रुव ने पदाधिकारियों को ज़ोन पंजी सौंपते हुए इस संघ के लक्ष्य एवं उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए आज के समय में संघ की आवश्यकता पर बल दिया। 

संघ के उपाध्यक्ष नेमीचंद देव ने अनुसूचित जनजाति सहकारी साख समिति के गठन की जानकारी दी। उन्होंने प्रत्येक सदस्य को इस साख समिति की सदस्यता ग्रहण करने पर जोर दिया। इसके अलावा विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा हुई। बैठक में विगत दिनों नक्सली मुठभेड़ में शहीद हुए समाज के गौरव स्व.कैलाश नेताम छिंदभर्री, स्व. बसंत नेताम सलोनी, पुलिस विभाग में लंबे समय से पदस्थ जिनका गत दिनों निधन हुआ स्व.रामकुमार ध्रुव और स्व. शेखर ठाकुर को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धाजंलि दी गई। 

 


Date : 14-Oct-2019

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर​ सिहावा से स्वच्छता यात्रा शुरू

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी, 14 अक्टूबर।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर सांसद महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर समस्त विधानसभा में स्वच्छता यात्रा के माध्यम से पदयात्रा निकाल रहे हैं। इसी तारतम्य में सिहावा विधानसभा के अंतर्गत नगरी मंडल में यात्रा कांकेर सांसद मोहन मंडावी के नेतृत्व में सिहावा से प्रारंभ हुई। 

यह यात्रा सिहावा से प्रारंभ हुई और यात्रा सिहावा से भीतररास,सोनामगर,देवपुर,नगरी, छिपली,अमाली, गोरेगांव,होते हुए फरसिंया महामायी मंदिर में समापन होगा। इस दौरान पूर्व विधायक  पिंकी शिवराज शाह, पूर्व विधायक श्रवण मरकाम भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राजेन्द्र गोलछा, नागेन्द्र शुक्ला,विकल गुप्ता,रविशंकर दुबे, प्रकाश बैस, रामगोपाल साहू, रामाधीन भक्त, अकबर कश्यप, जिला पंचायत सदस्य सत्यवती नेताम,श्रीमति आरती गुप्ता, मोहन नाहटा, नंद यादव, अजय नाहटा,वामन साहू, टेलेश्वर ठाकुर, जिला पंचायत सदस्य फत्तेलाल, करीम खान, नारायण बैस, कुमार नायर बलजीत छाबड़ा, राजेश गोसाई, अशोक संचेती, विनोद गुप्ता, मनोहर दास मानिकपुरी, हृदय साहू, रामेश्वरी साहू, यशोदा साहू, उमेद, गिरवर भंडारी, संत नेताम, छोटु सेन,अमित चोपड़ा, अनिरूद्ध साहू, दुर्गेश साहू सहित काफी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 


Date : 14-Oct-2019

ग्राम भ्रमण के दौरान मैदानी सर्वेक्षण कराने कलेक्टरने दिए निर्देश

धमतरी, 14 अक्टूबर। जिले में विभिन्न विभागों एवं योजनाओं के माध्यम से जल संरक्षण संरचनाओं का निर्माण कराया गया है, इनमें मुख्य रूप से चेकडेम एवं स्टॉपडेम का निर्माण शामिल है। कलेक्टर श्री रजत बंसल ने कार्यपालन अभियंता, जल संसाधन विभाग श्री ए.के.पालडिय़ा को निर्देशित किया है कि निर्मित संरचनाओं का मैदानी सर्वेक्षण कराकर आवश्यकता का आंकलन कर उसे उपयोगी बनाने के लिए कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि समय सीमा की बैठक में इसकी समीक्षा की जाएगी। ज्ञात हो कि ग्राम भ्रमण के दौरान प्राय: यह संज्ञान में आ रहा है कि पूर्ण रूप से रख-रखाव नहीं होने के कारण संरचनाओं का उद्देश्य पूरा नहीं हो रहा है। 

 

 


Date : 14-Oct-2019

तहसील साहू समाज कर्मचारी प्रकोष्ठ का विस्तार, सभी तहसील व परिक्षेत्र के पदाधिकारी गण उपस्थित थे

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कुरूद, 14 अक्टूबर। तहसील साहू समाज कुरुद कर्मचारी प्रकोष्ठ के विस्तार विधिवत डॉ राधेश्याम साहू की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ । सभा का संचालन कर रहे सचिव लखन साहू के द्वारा मनोज कुमार साहू अध्यक्ष कर्मचारी प्रकोष्ठ को आमंत्रित कर प्रकोष्ठ विस्तार हेतु विस्तृत जानकारी देने निर्देश दिए।

इसी तारतम्य में अध्यक्ष मनोज कुमार साहू, कर्मचारी प्रकोष्ठ द्वारा प्रकोष्ठ का विस्तार किया गया जो इस प्रकार है। उपाध्यक्ष रमाकांत साहू फुसेरा, भूपेंद्र कुमार साहू भखारा, सचिव हरीश साहू खर्रा, सह सचिव सजीवन साहू कोसमर्रा, संयुक्त सचिव प्रदीप साहू मंदरौद, कुबेर साहू भेंडरा, लेखराम कुहकुहा, तकेश्वर राम साहू मुरा, सलाहकार लिखन साहू भाठागांव, अनिरुध्द साहू जीजामगॉव, चैन सिंग साहू कातलबोड, मोतीलाल जुगदेही, संगठन मंत्री वेदप्रकाश साहू, ऐश कुमार साहू, मानिक राम साहू, खिलेश्वर साहू के नाम की घोषणा किया गया।  पश्चात अध्यक्ष ;प्रकोष्ठ के द्वारा विचार में अपने उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए समाज में बदलाव हेतु विस्तृत चर्चा किया। जैसे बच्चो के लिए कैरियर गाइडेंस, उच्च शिक्षा हेतु गरीब परिवार की सहायता, साहू सदन में गार्डनिंग वृक्षा रोपण कर पर्यावरण संरक्षण हेतु समाज मे जागरूकता, प्रतिभा सम्मान ब्लड बैंक की स्थापना, सामाजिक परंपरागत कुछ कुरीतियों का अंत एव उच्च शिक्षित समाज का निर्माण, एवं सभ्यता की इस दौड़ में सभ्य नशा मुक्त समाज की परिकल्पना का संदेश उपस्थित जनो को प्रदान किया । इस अवसर पर डॉ राधेश्याम साहू, तोरण साहू, लखन साहू, कौशल साहू, मोतीराम साहू, चोवाराम साहू, झम्मन साहू, मिलु राम साहू, रेलहा साहू, मन्नू साहू, राधा साहू, गायत्री साहू विश्व नाथ साहू, गिरधारी राम साहू, उदयराम, बलराम, संतराम साहू, ओशा राम साहू सभी तहसील व परिक्षेत्र के पदाधिकारी गण उपस्थित थे।


Date : 14-Oct-2019

बानगर शिविर में 40 की नेत्र जांच, नि: शुल्क दवाई व आई ड्राप वितरण किए

कुरूद, 14 अक्टूबर। ग्राम बानगर में खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. जे पी दीवान के मार्गदर्शन में नि: शुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन नेत्र चिकित्सा अधिकारियों द्वारा किया गया। जिसमें 40 मरीजों की नेत्र जांच की गई। जिसमें मोतियाबिंद के 10 मरीज एवं टेरिजियम, निकट दृष्टि दोष, कंजेक्टिवाइटिस के मरीज मिले। नेत्रदान के बारे में भी उपस्थित ग्रामीणों को बताया गया व नि: शुल्क दवाई व आई ड्राप वितरण किए।

इस अवसर पर सिविल अस्पताल से नेत्र चिकित्सा अधिकारी बी के ग्वालिया,  क्षितिज साहू, लोमेश कुर्रे, युवा समिति के डोमन लाल साहू, चन्द्र कुमार, देवनाथ साहू, कुमार सिंग यादव, दुखु राम साहू एवं नव प्रभात युवा समिति के सदस्य उपस्थित थे ।


Date : 14-Oct-2019

पथ संचालन का स्वागत, पं. श्यामप्रसाद मुखर्जी चौक में फूल बरसाकर स्वागत किया गया

कुरूद, 14 अक्टूबर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ खंड कुरुद का विजयदशमी महोत्सव पर रविवार को कुरूद में पथ संचलन किया गया। जिसका हिन्द आराधना सेवा समिति नें कारगिल चौक में पुष्पवर्षा एवं भारत माता के जयघोष कर स्वागत किया। जिसमें प्रमुख रुप से समिति के अध्यक्ष जीवन लाल साहू, बोलबम सेवा समिति अध्यक्ष भानू चंद्राकर, चंद्रकुमार चंद्राकर, हरिश साहू, अनुप यादव, सूरज देवांगन, किशन साहू, भारत ठाकुर, वंश खत्री, सौरभ शर्मा, कमलेश चंद्राकर, सोमप्रकाश, विक्रम सिंग बंजारे, शुभम शर्मा, केशव चंद्राकर आदि मौजूद थे। इसी तरह भारतीय युवा मोर्चा द्वारा पं. श्यामप्रसाद मुखर्जी चौक में फूल बरसाकर स्वागत किया गया।


Date : 13-Oct-2019

एक बाइक सवार को अज्ञात हाईवा ने ठोकर मार दी, उपचार के दौरान रायपुर के एक अस्पताल में मौत

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुरूद, 13 अक्टूबर।
घर से काम पर जा रहे कुरूद के एक बाइक सवार को अज्ञात हाईवा ने ठोकर मार दी। उसकी उपचार के दौरान रायपुर के एक अस्पताल में मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार कुरूद पचरीपारा वार्ड क्रं. 11 निवासी सुनील कुमार पिता जनकराम चन्द्राकर 52 वर्ष शुक्रवार की सुबह साढ़े 8 बजे बाइक से काम पर भाठागांव जा रहे थे। तभी बायपास रोड़ में सनसिटी के पास विपरीत दिशा से आ रही अज्ञात हाईवा ने टक्कर मार दी। जिससे सुनील गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे 108 की मदद से सिविल अस्पताल लाया गया। सिर में गंभीर चोंट लगने से रायपुर रिफर किया गया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। अस्पताल से आने के बाद देर शाम गमगीन माहौल में उनका अंतिम संस्कार किया गया। दिवंगत सुनील सुशील चन्द्राकर के जुड़वा भाई थे। 

 

 


Date : 13-Oct-2019

 इनडोर स्टेडियम में आयोजित वायुसेना भर्ती रैली, वायुसेना के अधिकारियों के द्वारा भर्ती प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी जाएगी 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 13 अक्टूबर।
भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए खुली रैली का आगाज आज अलसुबह से हो गया। इसके पहले चरण में प्रदेश भर के 13 जिलों के अभ्यर्थी आज से रैली में शामिल होकर विभिन्न परीक्षणों के दौर से गुजर रहे हैं। पहले चरण के पहले दिन आज 5 हजार से अधिक अभ्यर्थी रैली में हिस्सा लेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार सुबह पांच बजे से ही इच्छुक अभ्यर्थी अपना भाग्य आजमाने पसीना बहा रहे हैं।

स्थानीय आमातालाब रोड स्थित पंढरीराव कृदत्त इनडोर स्टेडियम में आयोजित भर्ती रैली में अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश द्वार बनाया गया है, जहां पर उन्हें टोकन वितरित कर परिसर में बैठाकर वायुसेना के अधिकारियों के द्वारा भर्ती प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी जाती है। इसके उपरांत अभ्यर्थियों की ऊंचाई मापकर सत्यापन किया जाता है। तत्पश्चात् उनके शैक्षणिक प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण-पत्र सहित एवं अन्य दस्तावेजों का परीक्षण सेना के अधिकारियों के द्वारा किया जाता है। प्रमाण-पत्र में किसी तरह की आशंका होने पर वहां राजस्व अधिकारियों से मौके पर ही परीक्षण कराया जाता है। तत्पश्चात् अभ्यर्थी के शरीर पर टैटू आदि की जांच की जाती है, जिसके उपरांत उन्हें दौड़ में शामिल होने हेतु चेस्ट नंबर वितरित किया जाता है। इसके बाद अभ्यर्थियों को (एक बार में 100 की संख्या में) 1600 मीटर की दौड़ में शामिल किया जाता है। निर्धारित समय में दौड़ पूरी करने वाले अभ्यर्थियों को द्वितीय चरण का शारीरिक परीक्षण किया जाता है, जिसमें पुशअप, सीटअप व स्कॉट्स शामिल हैं। तत्पश्चात् इनमें सफल रहे अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा एवं मेडिकल फिटनेस में सही सफल होने वाले अभ्यर्थियों को वायुसेना में भर्ती के लिए पात्र माना जाएगा।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर रजत बंसल की विशेष पहल पर जिले में पहली बार वायु सेना भर्ती रैली का आयोजन आज से किया जा रहा है, जिसमें प्रदेश भर के सभी 27 जिलों के अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं। जिला प्रशासन ने इसके लिए चार माह पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी थीं। इसके अलावा जिले में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करके पात्र अभ्यर्थियों को चिन्हांकित कर उन्हें नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिसमें शारीरिक परीक्षण के साथ-साथ लिखित परीक्षा की भी तैयारियां कराई गईं। इसके लिए जिले के भूतपूर्व सैनिकों से भी सहयोग लिया गया। बाहर के जिले से आने वाले अभ्यर्थियों के ठहरने, भोजन, पेयजल सहित परिवहन की भी व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है। 

आज से 18 अक्टूबर तक आयोजित होने वाली वायुसेना भर्ती रैली के पहले चरण में 13 जिलों के अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं, जिनमें बालोद, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, दुर्ग, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, महासमुंद, नारायणपुर, रायगढ़, राजनांदगांव तथा सुकमा जिले के अभ्यर्थी शामिल हैं, जबकि इसके दूसरे चरण में 16 अक्टूबर से 14 जिले के अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। इनमें धमतरी जिला सहित रायपुर, बलौदाबाजार, बलरामपुर, बेमेतरा, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, जशपुर, कवर्धा, कोरबा, कोरिया, मुंगेली, अम्बिकापुर (सरगुजा) तथा सूरजपुर जिला के अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। वायुसेना भर्ती रैली के चीफ कर्नल रिपुदमन सिंह ने जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था तथा सुगमता से शुरूआत किए जाने की सराहना की है। 

 


Previous12Next