छत्तीसगढ़ » धमतरी

Previous123456789...2021Next
27-Feb-2021 6:03 PM 14

छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 27 फरवरी।
जिले के मगरलोड ब्लॉक के ग्राम पंचायत करेली बड़ी के ग्रामीणों द्वारा गांव में संचालित रेत खदान के विरोध में प्रदर्शन जारी है जिसमे अब फूट पड़ते नजऱ आ रही है। करेली बड़ी सरपंच एवं ग्रामीण अध्यक्ष ने आंदोलन से समर्थन वापस लिया गया है। पदाधिकारियों कहना है कि वह अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए इस आंदोलन से हट चुके हैं क्योंकि भविष्य में यदि कुछ भी होता है तो इसकी जिम्मेदारी उन पर आती।

बड़ी करेली में 20 फरवरी से रेत खदान बंद करने के मामले में जो आंदोलन जारी है, उसमें शुक्रवार को नया मोड़ उस वक्त आ गया जब सरपंच ग्रामीण अध्यक्ष सहित अन्य पदाधिकारी कलेक्टोरेट पहुंचकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते हुए आंदोलन से पीछे हटने की बात कही।

सरपंच डोमार साहू, उपसरपंच सुकलाल साहू, पंच वीर चंद्र साहू, ईश्वरी साहू, मेनका सारथी ,पार्वती, मीणा ,इंदिरा, पूर्णिमा बाई, पिंकी, जितेश्वर,ग्रामीण अध्यक्ष महेंद्र साहू, उपाध्यक्ष कृपा राम साहू, सचिव भोज राम साहू, कोषाध्यक्ष रामदयाल साहू सहित अन्य लोगों ने हस्ताक्षर युक्त पत्र कलेक्टर-एसपी को सौंप कर कहा है कि कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने आंदोलन स्थल में उपस्थित होकर आंदोलन कार्यों को कानूनी व प्रशासनिक जानकारी से अवगत कराया। जिस पर सहमति देते हुए आंदोलन से समर्थन वापस लिया है। यह भी बताया कि भविष्य में यदि वहां पर किसी प्रकार की घटना घटती है तो उसकी पूरी जिम्मेदारी सरपंच और ग्रामीण अध्यक्ष के ऊपर आती है इसलिए अपने आपको सुरक्षित रखते हुए इस आंदोलन से हट चुके हैं। वह गांव के आंदोलन का विरोध भी नहीं कर रहे हैं ।सरपंच और ग्रामीण अध्यक्ष की ओर से समर्थन वापस लेने के बाद तरह तरह की बाते सामने आ रही है।

दूसरी ओर ग्रामीण यह भी कह रहे है कि क्षेत्र के किसी बड़े सफेदपोश नेता के दबाव में  यह फैसला लिया है। इसके साथ ही कयास लगाया जा रहा कि किसी के दबाव में इस आंदोलन से अलग किया है। आंदोलन बंद होने के सवाल पर ग्रामीणों का कहना है कि यह आंदोलन अभी बंद नहीं होगा।शासन प्रशासन के समक्ष बात अनसुना होने के बाद या आंदोलन आने वाले समय में और तेज होगा। एनजीटी और सरकार की ओर से जारी गाइड लाइनों के उल्लंघन करके यदि रेत उत्खनन होता है तो ग्रामीण इसका पुरजोर विरोध करेंगे।
 


27-Feb-2021 5:31 PM 11

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कुरूद, 27 फरवरी।
कोविड नियमों का पालन करते हुए इस वर्ष हजरत सैय्यद अली मीरा दातार के दरबार में 28 फरवरी से चार दिवसीय उर्स मुबारक का आयोजन किया गया है। जिसमें हजरत मामू हम्जा, रास्ती मां और मां साहिबा, दादी अम्मा का उर्स पाक धूमधाम के साथ मनाया जायेगा। 

छत्तीसगढ़ में सम्प्रदायिक सौहाद्र के प्रतीक हजरत सैय्यद अली मीरा दातार के आस्ताने कुरूद में इस वर्ष भी चार दिवसीय उर्स पाक(मेला) का आयोजन किया गया है। जिसके तहत 28 फरवरी को हजरत मामू हम्जा, 1 मार्च को रास्ती अम्मा एवं 3 मार्च को माँ साहिबा दादी अम्मा का उर्स मनाया जावेगा। जिसमें तकरीर, कव्वाली, मटका पार्टी तथा लंगर का प्रोग्राम रखा गया है। इंतेजामिया कमेटी से मिली जानकारी अनुसार उर्स में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं को मास्क लगाकर आना होगा मेला स्थल में देह से देह की दूरी बनाये रखनी होगी। और स्वच्छता का ध्यान रखते हुए संस्था द्वारा तय नियमों का पालन करना होगा। 

प्रबंध कमेटी द्वारा मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को समुचित व्यवस्था उपलब्ध करानें स्थानीय प्रशासन के सहयोग से तैयारी की जा रही है। 
 


27-Feb-2021 5:25 PM 33

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी,  27 फरवरी।
कर्णेश्वर मेला में माघ पूर्णिमा पर हजारों लोगों ने महानदी व बालका नदी के संगम में पुन्नी स्नान कर कर्णेश्वर महादेव का दर्शन लाभ लिया।

शुक्रवार की मध्य रात्रि से ही दूर दूर से आए सैकड़ों ग्रामीण जन, साधु संतों, देवी देवताये अपने देव विग्रह सहित महानदी व बालका नदी के संगम में आस्था की डुबकी लगाकर कर्णेश्वर महादेव, राम जानकी सहित विभिन्न मंदिरों का दर्शन किया यह सिलसिला शनिवार दिन भर चलता रहा। कर्णेश्वर महादेव मन्दिर ट्रस्ट व प्रशासन ने पूरी चाक चौबंद व्यवस्था करने में जुटी रही।

शुक्रवार को दोपहर संगम स्नान घाट में ट्रस्ट ने प्रथम दीप दान किया व कर्णेश्वर महादेव की पूजा-अर्चना से माघ पूर्णिमा महोत्सव का शुभारंभ हुआ। रात्रि में इकबाल खान के भजनों से लोगों ने अच्छा लुत्फ लिया।

रविवार को मड़ई है, जिसमें सिहावा अंचल सहित उड़ीसा व बस्तर के देवी-देवता आंगा आदि अपने पूरे स्वरूप में अपनी उपस्थिति प्रदान कर परम्परा अनुसार मेले की परिक्रमा करेंगे। लोगों के मनोरंजन के लिए रात्रि में लोकरंग अर्जुन्दा की प्रस्तुति होगी। कोरोना काल के बावजूद मेले में श्रद्धालुओं की संख्या हर साल की तरह बहुतायत रही। 

जिसके लिए ट्रस्ट अध्यक्ष विकल गुप्ता, संरक्षण कैलाश पवार, गगन नाहटा, नागेंद्र शुक्ला, निकेश ठाकुर, शिव कुमार परिहार, योगेश साहू सचिन भंसाली, भरत निर्मलकर कैलाश प्रजापति, कलम सिंह पवार, उत्तम साहू, कोमल श्रीमाली, रवि ठाकुर, कमलेश मिश्रा, भानेन्द्र ठाकुर, कुंदन साक्षी, रामलाल नेताम मोहन पुजारी, प्रकाश बैैस, सुकमन साहू,महेन्द्र कौशल, ललित निर्मलकर, रामभरोसे साहू छबि ठाकुर सरपंच सचिन ठाकुर पंकज धु्रव, शारदा धु्रव, दिशा धु्रव आरती धु्रव, मिलेश्वर साहू, ह्रदय साहू, आनंद अवस्थी पवन भट्ट,सहित प्रशासन आदि जुटे रहे।
 


27-Feb-2021 4:58 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 27 फरवरी।
नगर निगम द्वारा शहर के बालक चौक में बनाए जा रहे शापिंग कांप्लेक्स के मामले को धमतरी विधायक रंजना डिपेन्द्र साहू द्वारा विधानसभा में उठाए जाने का कांग्रेस कमेटी धमतरी शहर अध्यक्ष ईश्वर देवांगन, आकाश गोलछा ने स्वागत किया है और आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि हमारे धमतरी के ऐसे मुखर विधायक जो दलगत राजनीति से ऊपर उठकर भाजपा के तात्कालीन महापौर के भ्रष्टाचार को उजागर करने का साहस दिखाया है। 

उन्होंने विधायक के सवालों की भूरि भूरि प्रशंसा कर कहा है कि अब शहर विकास के लिए विधायक रंजना साहू  पूर्व महापौर के निवास जाकर इन सारे प्रश्नों के जवाब मांगना चाहिए , क्योंकि  विधायक के द्वारा विधानसभा में उठाए हुए ये सारी अनियमितता व भ्रष्टाचार का मुद्दा भाजपा शासित पूर्व महापौर के कार्यकाल  की है , जिसका प्रमाण नगर पालिक निगम धमतरी में मौजूद है ।

युवा कांग्रेस नेता गीतराम सिन्हा, अम्बर चंद्राकर,निर्मल साहू, तरूण रॉय, डिकेश देवांगन ने मांग किया कि निर्माणाधीन शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के भ्रष्टाचार व अनियमितता के लिए पूर्व महापौर को धमतरी की जनता से सार्वजनिक माफी मांगनी चाहिए  कि कितनी कमीशन खोरी के तहत शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की नींव ही कमजोर कर दी गई जिसका भयंकर दुष्परिणाम व्यापारी वर्ग व निगम को पडऩे वाला है। साथ ही उस समय व्यापारियों के साथ हुए एग्रीमेंट का भी पालन क्यों नहीं हो रहा है,क्यों ठेकेदार को पैसा वापस किया गया इन सारी बातों का जवाब पूर्व महापौर को देना चाहिए,ताकि भविष्य में  विधायिका को रायपुर जाकर सदन में यह मुद्दा रखने की जरूरत ना पड़े।

शहर कांग्रेस अध्यक्ष श्री देवांगन ने उम्मीद जताई है कि जिस तरह विधायक रंजना साहू ने विधानसभा में शहर हित की बात कही है वैसे ही इस मामले में कांग्रेस द्वारा आगामी समय में पूर्व महापौर को मांगे जाने वाले जवाब के लिए भी साथ देने का आव्हान किया है।
 

 

 


27-Feb-2021 4:51 PM 16

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

धमतरी, 27 फरवरी। अविभाजित मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पं. श्यामाचरण शुक्ल की जयंती को ब्लॉक कांग्रेस कमेटी शहर द्वारा जिलाध्यक्ष कांग्रेस कार्यालय रायपुर रोड बठेना चौक में श्रद्धांजलि सभा  के रूप में मनाते हुए पंडित शुक्ल जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए सम्मान पूर्वक भाव भीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए गोष्ठियों परिचर्चा का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम पं. श्यामाचरण शुक्ल जी के छायाचित्र में दीप प्रज्जवलित कर माल्यार्पण एवं  पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया तत्पश्चात  पूर्व विधायक हर्षद मेहता ने पं. शुक्ल जी के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पंडित श्यामाचरण शुक्ल जी कांग्रेस के वरिष्ठ  एवं कद्दावर नेता रहे हैं वे एक अनुभवी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता थे और तीन बार अविभाजित मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। पंडित श्यामाचरण शुक्ल जी छत्तीसगढ़ की माटी के सच्चे सपूत थे। सरल-सहज व्यक्तित्व के धनी पंडित शुक्ल ने अविभाजित मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में एक सजग और कर्मठ राजनेता के रूप में छत्तीसगढ़ सहित समूचे मध्यप्रदेश की प्रगति के लिए अनेक क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य किया। 

वरिष्ठ कांग्रेस नेता विजय प्रकाश जैन ने काहा की पंडित शुक्ल जी विशेष रूप से सिंचाई के क्षेत्र में उनके योगदान को सदैव याद रखा जाएगा।
महापौर विजय देवांगन ने कहा कि अविभाजित मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और छत्तीसगढ़ माटी के सपूत, सहज एवं सरल व्यक्तित्व के धनी पंडित श्यामाचरण शुक्ल जी की पुण्यतिथि पर हम सब सादर नमन करते हैं । देवांगन ने कहा कि पं श्यामाचरण शुक्ल जी को एक कर्मठ राजनेता के रूप में छत्तीसगढ़ सहित समूचे मध्यप्रदेश की प्रगति के लिए उनके योगदान को सदैव याद रखा जाएगा। पंडित शुक्ल तीन बार अविभाजित मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रहे , गंगरेल डेम के निर्माण में पंडित जी का विशेष योगदान रहा है, आज के दिन को प्रदेश में किसान दिवस के रूप में भी मनाया जा रहा है। वही जिला महामंत्री विजय गोलछा ने अपने उद्धबोधन में कहा श्यामा भैय्या किसानों के मसीहा थे। उन्होंने अपने कार्यकाल में कई बांध एवं नहरों का निर्माण करवाया। पं. श्यामाचरण को कभी भुलाया नहीं जा सकता।  

इस दौरान जिला वरिष्ठ कांग्रेस नेता एम ए फहीम, जिला कांग्रेस महामंत्री सुधीर बल्लार, हरमिंदर छाबड़ा,जिला पंचायत सदस्य गोविंद साहू, दयाराम साहू, गौरीशंकर पाण्डे, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ग्रामीण अध्यक्ष घनश्याम साहू,भागवत साहू ,डिकेश देवांगन, राजेन्द्र यादव, अम्बर चंद्राकर, तरुण रॉय सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित हुए।कार्यक्रम का संचालन ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष शहर 02 ईश्वर देवांगन, एवं आभार ब्लॉक अध्यक्ष शहर 01 आकाश गोलछा ने किया।
 


27-Feb-2021 4:49 PM 10

मेले की प्रशासनिक व्यवस्था का किया अवलोकन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी,27 फरवरी।
विधायक रंजना डीपेंद्र साहू द्वारा रुद्रेश्वर घाट में माघी पुन्नी मेला की अलसुबह श्रद्धालुओं के पुण्य स्नान हेतु होने वाली असुविधा तथा असहजता के निदान के दृष्टिकोण से रुद्रेश्वर घाट का विस्तार किए जाने की कार्य योजना को फलीभूत करते हुए मेले के 1 दिन पूर्व संध्या में लोकार्पित करते हुए श्रद्धालुओं को  समर्पित किया, साथ ही मेले मे आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इसके लिए व्यवस्थागत अवलोकन कर आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

गौरतलब है कि उक्त अवसर के अनेक सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं के गणमान्य लोग साक्षी बने। इसकी लागत लगभग 48 लाख बताई जा रही है, जिसमें विधायक श्रीमती साहू का विधायक निधि का अंशदान भी समाहित है। 
इस अवसर पर विधायक श्रीमती साहू ने कहा कि क्षेत्र को पहचान देने वाली हमारी सांस्कृतिक विरासत रुद्रेश्वर घाट जहां मेले के साथ बोल बम कांवरिया संघ द्वारा निकाले जाने वाली कांवड़ यात्रा विभिन्न सामाजिक  व धार्मिक संस्कार जिसमें मोक्ष पिंड दान सहित अनेक कार्य संपन्न होते हैं और ऐसी भावनाओं को आगे बढ़ाकर रुद्रेश्वर महादेव के आशीर्वाद व कृपा से घाट को व्यवस्थित करने का प्रयास किया गया। मै आशा करती हूं आने वाले समय में सब के सहयोग से धार्मिक महत्व के इस घाट की अलग ही पहचान बनेगी। विधायक ने रुद्रेश्वर घाट पर स्वयंसेवकों द्वारा किए जा रहे हैं। सफाई अभियान की प्रशंसा करते हुए आम लोगों से जुड़ कर ऐसे सामाजिक कार्यों को आगे बढऩे का आह्वान किया।

इस अवसर पर नगर निगम पूर्व सभापति राजेंद्र शर्मा, जनपद उपाध्यक्ष अवनेंद्र साहू, नगर निगम नेता प्रतिपक्ष नरेंद्र रोहरा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष श्यामा साहू, सांसद प्रतिनिधि उमेश साहू, जनपद सदस्य जागेंद्र साहू, सरपंच अनीता यादव, श्वेता गजपाल, आमदी मंडल उपाध्यक्ष गौकरण साहू, भोथली मंडल महामंत्री मिश्री पटेल, पवन गजपाल, प्रीतम साहू सहित विभिन्न जन उपस्थित थे।
 


26-Feb-2021 5:02 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 26 फरवरी।
थाना प्रभारी कोतवाली नवनीत पाटिल एवं यातायात प्रभारी गगन बाजपेई हमराह स्टाफ के श्यामतराई नाका के पास अभियान चलाकर वाहन चेकिंग किया गया। 
साथ ही ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की गई।

वाहन चेकिंग के दौरान स्पीड राडार के माध्यम से ओवरस्पीड चलने वाले वाहनों, बिना सीट बेल्ट लगाए वाहन चलाने वाले वाहन चालकों एवं प्रेशर हार्न आदि पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 43 वाहन चालकों के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए 15400 समन शुल्क लिया गया है।
 


26-Feb-2021 4:58 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी,26 फरवरी।
कुरूद विधानसभा ग्राम पंचायत डांडेसरा के स्वतंत्र निर्वाचित सरपंच बिंदु साहू, सरपंच प्रतिनिधि कामता प्रसाद साहू, मुरली प्रसाद साहू व भारतीय जनता पार्टी के 2 पंच वार्ड क्रमांक 06 से निर्वाचित पंच ईश्वर साहू, वार्ड क्रमांक 02 के निर्वाचित पंच गायत्री साहु का कांग्रेस प्रवेश जिला कांग्रेस कार्यालय धमतरी में जिला अध्यक्ष शरद लोहाना, पूर्व जिला अध्यक्ष मोहन लालवानी, महपौर विजय देवांगन, पूर्व जिला पंचायत सदस्य नीलम चन्द्राकर, कोषाध्यक्ष सलीम रोकडिय़ा, महामंत्री अलोक जाधव ब्लाक अध्यक्ष आशीष शर्मा, जनपद उपाध्यक्ष जानसिंग यादव, कुरुद विधानसभा युवा कांग्रेस अध्यक्ष देवव्रत साहू, के द्वारा गमछा पहनाकर कराया गया।

बिंदु साहू, ईश्वर साहू, गायत्री साहू, मुरली प्रसाद साहू, कामता प्रसाद साहू ने पार्टी प्रवेश के बाद बताया कि वे कांग्रेस पार्टी के विचारधारा, रीति-नीति एव माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के सफल शासनकाल के दौरान किसानों, गरीबो, मजूदरों एवं सभी तबकों के लिए संचालित कार्य योजनाओं से प्रभावति होकर कांग्रेस पार्टी में प्रवेश कर रहे है ताकि पार्टी को और मजबूत करने में अपनी अहम योगदान दे सके।

जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष शरद लोहाना ने कहा कि विधानसभा कुरूद ग्राम डांडेसरा के स्वतंत्र रूप से निर्वाचित सरपंच व भारतीय जनता पार्टी को छोडक़र आये नव कांग्रेस प्रवेशित सदस्यों का भरोसा कांग्रेस जैसी मजबूत व विशाल पार्टी पर बना रहा जिसका आज हम कांग्रेस प्रवेश कर उनका स्वागत करते हैं। इनके प्रवेश से निश्चित ग्रामीण ईकाई सहित क्षेत्र में कांग्रेस संगठन मजबूत होगी, हम आने वाले समय में कुरूद विधानसभा चुनाव जीतेंगे जिसका शुरूवात हो गई है। पूर्व जिला अध्यक्ष मोहन लालवानी, महापौर विजय देवांगन, आलोक जाधव, नीलम चन्द्राकर, आशीष शर्मा, देवव्रत साहू ने कांग्रेस प्रवेश पर खुशी व्यक्त की एवं संगठन को मजबूती प्रदान करने हेतु बधाई दी। 

इस दौरान नगर निगम महापौर विजय देवांगन, पूर्व जिला अध्यक्ष मोहन लालवानी, जिला महामंत्री आलोक जाधव, कोषाध्यक्ष सलीम रोकडिया, पूर्व जिला पंचायत सदस्य नीलम चंद्राकर, ब्लॉक अध्यक्ष कुरूद आशीष शर्मा, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष कुरूद जानसिंग यादव, ब्लॉक अध्यक्ष शहर ईश्वर देवांगन, संयुक्त महामंत्री गौरी शंकर पांडे, देवव्रत साहू पार्षद कुरूद, तरुण राय गीतराम सिन्हा, अंबर चंद्राकर, नरेंद्र साहू, तुलाराम नेताम, जितेंद्र जोशी, पंकज जोशी, कुंती नेताम, माहिम शुक्ला, चंद्र प्रकाश देवांगन, उमाशंकर साहू, आशीष जैन, दयाराम कंवर, ईश्वर साहू, गायत्री साहू, मोहनी यादव, कृष्णा बाई कंवर, सावित्री साहू, लतेलीन बाई साहू, कविता जोशी, सुरेश जोशी, मुरली साहु, कामता साहू, घना कंवर, हरीश साहू, बाहरु ध्रुव, डालूराम राम नेताम, राजेंद्र यादव उपस्थित रहे।
 


26-Feb-2021 4:57 PM 17

धमतरी 25 फरवरी 2021/ कलेक्टर श्री जय प्रकाश मौर्य के निर्देशानुसार जिले के प्रत्येक अनुविभाग में क्लस्टरवार ग्राम पंचायत स्तर पर जिला स्तरीय जनचौपाल शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। ग्राम पंचायत स्तर पर शासन की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की गुणवत्ता एवं ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण करने के उद्देश्य से माह के पहले एवं चैथे शनिवार को शिविर लगाए जा रहे हैं। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार 6 मार्च को नगरी विकासखण्ड के ग्राम घटुला में तथा 27 मार्च को कुरूद विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कुल्हाड़ी में जिला स्तरीय जनचौपाल शिविर लगाए जाएंगे। इसी तरह 03 अप्रैल को धमतरी विकासखण्ड के ग्राम मोंगरागहन में तथा 24 अप्रैल को मगरलोड के रांकाडीह में जनचौपाल शिविर आयोजित किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि शिविर के पूर्व संबंधित ग्राम पंचायत एवं आश्रित ग्रामों में मुनादी कराकर ग्रामीणों से आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं, जिनका निराकरण जनचौपाल शिविर में किया जाता है।
 


25-Feb-2021 6:03 PM 40

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 25 फरवरी। 
सिहावा-नगरी अंचल में महर्षि श्रृंगी ऋषि आश्रम के पास ऐतिहासिक कर्णेश्वर धाम में पांच दिवसीय माघी पूर्णिमा मेला 26 फरवरी से लगेगा। क्षेत्र के इस सबसे बड़े मेले में दूर दराज से संत और श्रद्धालु का आगमन होता है।

ऋषियों की तपोभूमि
यह क्षेत्र प्राचीन काल से ही ऋषि बाहुल्य क्षेत्र व तप भूमि रहा है। पुराणों के अनुसार यह क्षेत्र आदि काल में श्रृंगी ऋषि, ब्रम्हर्षि लोमस, अगस्त्य, कर्क, सरभंग, मुचकुंद, अंगिरा ऋषि का यह तपोस्थली रही है। जिसके चलते सन्त महात्माओं का क्षेत्र में आना-जाना लगा रहता है व धार्मिक आयोजन होते रहते हैं। *सोमवंशीय राजाओ ने बनवाया था मन्दिर* कर्णेश्वर धाम में सोमवंशी राजाओं द्वारा निर्मित भगवान शिव एवं राम जानकी का मंदिर है। मंदिर में लगे सोलह पंक्तियों की आयताकार भीतर शिलालेख कांकेर के सोमवंशी राजा कर्णराज के शासनकाल में शक संवत 1114 में उत्कीर्ण कराया गया। शिलालेख संस्कृत भाषा में है। शिलालेख से पता चलता है कि महराज कर्णराज ने अपने वंश की कीर्ति को अमर बनाने के लिए कर्णेश्वर देवहद में छह मंदिरों का निर्माण करवाया था। पहला अपने निसंतान भाई कृष्णराज के नाम, दूसरा मंदिर प्रिय पत्नी भोपालादेवी के नाम निर्मित कराया था। भगवान शिव की आराधना कर उसकी प्रतिष्ठा की। कर्णराज द्वारा निर्मित मंदिरों में शिव के अलावा मर्यादा पुरुषोत्तम राम और जानकी का मंदिर प्रमुख है। भगवान शिव को बीस वर्ग फुट आयताकार गर्भगृह में प्रतिष्ठित किया गया है। गर्भगृह का शीर्ष भाग कलश युक्त है। मंदिर का अग्रभाग मंडप शैली में बना है, जिसकी छत आठ कोणीय प्रस्तर स्तंभों पर टिकी है। मंदिर का पूरा भाग पत्थर से निर्मित है। जनश्रुति है कि कांकेर के सोमवंशी राजाओं के पूर्वज जगन्नाथपुरी ओडिशा के मूल निवासी थे। सोमवंशी राजाओं ने पहले पहल नगरी में अपनी राजधानी बनाई। कर्णेश्वर धाम मे एक प्राचीन अमृतकुंड है। किवदंती ही कि इस कुंड के जल के स्नान से कुष्ठ जैसे असाध्य रोग ठीक हो जाता था। सोमवंशी राजाओं ने इसे मिट्टी से भर दिया।
अमृतकुंड से लगा हुआ छोटा सरोवर राजा के दो पुत्रियां सोनई-रूपई नाम से जाना जाता है। 

संगम में लगाएंगे आस्था की डुबकी
26 फरवरी के मध्यरात्रि से हजारों श्रद्धालु व देवी देवताये बालका व महानदी के संगम में आस्था की डुबकी लगाकर कर कर्णेेश्वर महादेव का दर्शन करेंगे। 28 फरवरी को मड़ई है इस दिन दूर - दूर से आये विभिन्न देवी देवताये परम्परा अनुसार मेला स्थल का परिक्रमा करेंगे।

सजने लगी हंै दुकानें
पांच दिवसीय मेला में इस बार लोगो के मनोरंजन के लिए मीना बाजार,हवाई झूले सहित विभिन्न दुकाने सजने लगी है। लगातार कई वर्षों से मेला में मीना बाजार लगाने वाले सजल सिन्हा ने बताया कि इस वर्ष झूलो के साथ मौत का कुआँ नए साज सज्जा के साथ आकर्षण का केंद्र रहेगा।

ट्रस्ट के संरक्षक विधायक लक्ष्मी ध्रुव, संरक्षक कैलाश पवार अध्यक्ष विकल गुप्ता,सचिव शिवकुमार परिहार, कार्यालय प्रभारी निकेश ठाकुर, कोषाध्यक्ष नागेन्द्र शुक्ला, कमलेश मिश्रा, कैलाश प्रजापति, नोहर साहू, ललित शर्मा, रुद्रप्रताप नाग गगन नाहटा, राम लाल श्रीमाली, डॉ सुरेश सार्वा, दीपक यदु, उत्तम साहू अमरसिह पटेल, मोहन नाहटा कमल डागा, मोहन पुजारी, रामभरोसे साहू, नन्द कुमार नाग, अंजोर निषाद रवि दुबे, रामगोपाल साहू, रवि ठाकुर, पवन भट्ट, योगेश साहू, जे एल नाग, कलम सिंह पवार, राम प्रसाद मरकाम, भरत निर्मलकर, राकेश चौबे, प्रकाश बैस, राम लाल नेताम, ललित निर्मलकर, प्रताप सुरेशा, पी के राजन,सचिन भंसाली, तेजनाथ साहू, गुड्डू महराज, महेन्द्र कौशल, छवि ठाकुर, महेंद्र धेनु सेवक, पेमन स्वर्णबेर, मिलेेश्वर साहू, अकबर कश्यप, मदन साहू पंकज ध्रुव, किशन गजेंद्र, कुलदीप साहू तिहारू यादव आदि सदस्य मेला की व्यवस्थाएं बेहतर करने में जुटे हैं।


25-Feb-2021 5:43 PM 48

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

धमतरी, 25 फरवरी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आगामी 27 फरवरी को सिहावा क्षेत्र के कर्णेश्वर धाम में आयोजित होने वाले माघी पुन्नी मेले में आने की संभावना है। इसके मद्देनजर कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने कल पुलिस अधीक्षक बी.पी. राजभानू, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मयंक चतुर्वेदी और जिला स्तरीय अन्य अधिकारियों के साथ मेला स्थल का दौरा किया।

इस मौके पर उन्होंने कर्णेश्वर महादेव मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों से भी मुलाकात कर मेले में आयोजित होने वाली गतिविधियों की जानकारी लेते हुए चर्चा की और विभिन्न स्थलों का मुआयना किया। मेला स्थल में मुख्यमंत्री के आगमन की संभावनाओं के तहत सुरक्षा व्यवस्था पर कलेक्टर ने जोर दिया है।

उन्होंने इस मौके पर मेला स्थल में मंच, विद्युत, पार्किंग, पेयजल, चलित शौचालय, फायर बिग्रेड, माइक और साऊंड, स्वास्थ्य, बैठक, स्थल की साफ-सफाई इत्यादि की व्यवस्था करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। साथ ही मेले में आने वाले दर्शनार्थियों को शासकीय योजनाओं के प्रति जागरूक करने विभागीय स्टॉल भी लगाने के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं। इसमें मुख्यत: नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी, कृषि, उद्यानिकी, मछली पालन, पशु चिकित्सा सेवाएं की योजनाओं को प्रदर्शित करते स्टॉल सहित जनसंपर्क विभाग की छायाचित्र प्रदर्शनी, स्वास्थ्य विभाग का हाट-बाजार क्लीनिक शामिल है। इस दौरान कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को आज दिए गए निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
 


25-Feb-2021 5:06 PM 37

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 25 फरवरी।
कर्णेश्वर मेला महोत्सव में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आगमन 27 फरवरी को हो रहा है।जिसकी तैयारी के लिये कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य व एसपी बी पी राजभानु,जिला पंचायत सीईओ मयंक चतुर्वेदी ने कल कर्णेश्वर धाम मेला परिसर का जायजा लिया व ट्रस्ट के साथ बैठक कर आवश्यक जानकारी ली।

उन्होंने हेलीपेड व कार्यक्रम स्थल, संगम घाट का आदि का निरीक्षण कर मेला स्थल में राज्य शासन की संचालित योजनाओं की प्रदर्शनी,हाट अस्पताल, जनसम्पर्क छाया चित्र प्रदर्शनी,सामुदायिक शौचालय, पेयजल आदि के लिये विभिन्न दिशा-निर्देश अधिकारियो को दिए।
ट्रस्ट ने कलेक्टर से कर्णेश्वर धाम के विकास के लिये अनेक मांग रखी। मेला के लिये इस बार ट्रस्ट द्वारा विभिन्न तैयारी की जा रही है।

26 फरवरी से 2 मार्च तक आयोजित पांच दिवसीय मेला महोत्सव में इस बार 26 फरवरी को इकबाल खान द्वारा भजन संध्या, 27 फरवरी को पूनम विराट का रंग छतीसा, 28 फरवरी की लोकरंग अर्जुन्दा, 1मार्च को रायपुर म्यूजिकल ग्रुप, 2 मार्च को आरू साहू की प्रस्तुति व राज्य स्तरीय सामूहिक डान्स प्रतियोगिता होगी। 

निरीक्षण के दौरान एसडीएम कुर्रे, तहसीलदार जनबन्धु, जनपद सीईओ पी आर साहू ट्रस्ट अध्यक्ष विकल गुप्ता, निकेश ठाकुर,नागेंद्र शुक्ला, कमलेश मिश्रा, शिव कुमार परिहार, कैलाश प्रजापति, भानेन्द्रठाकुर, रामप्रसाद मरकाम, रुद्रप्रताप नाग,भरत निर्मलकर, योगेश साहू, गगन नाहटा,ललित शर्मा,मोहन पुजारी, प्रकाश बेश, मिलेश्वर साहू, राजेंद्र ठाकुर, ललित निर्मलकर, रामभरोसे साहू रवि दुबे, छबि ठाकुर कलम पवार, रवि ठाकुर, सुकमन साहू ,सरपंच शारदा ठाकुर, दिशा धु्रव, आरती धु्रव, सचिन ठाकुर, राजू सोम, रजना सूर्यवँशी टेस्वर धु्रव, मनोज गुप्तादीपक यदु, राकेश चौबे किशन गजेंद्र,भरत लहरे,लक्ष्मी साहू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी व ट्रस्ट के सदस्य मौजूद थे। 

मेला में लगनी लगी दुकाने मेला में इस बार मीना बाजार नये रंग रूप में लग रहा है मीना बाजार के संचालक सजल सिन्हा ने बताया कि आकाश झूला, ब्रेक डान्स झूला,ड्रेगन झूला, टोरा टोरा झूला, मारुति सर्कस, पानी बोट, स्कारपियो झूला जैसे विदेशी झूला मेला का आकर्षण रहेगा।
 


25-Feb-2021 12:51 PM 23

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 24 फरवरी।
कर्णेश्वर मेला महोत्सव में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आगमन 27 फरवरी को हो रहा है।जिसकी तैयारी के लिये कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य व एसपी बी पी राजभानु,जिला पंचायत सीईओ मयंक चतुर्वेदी ने आज कर्णेश्वर धाम मेला परिसर का जायजा लिया व ट्रस्ट के साथ बैठक कर आवश्यक जानकारी ली।

उन्होंने हेलीपेड व कार्यक्रम स्थल, संगम घाट का आदि का निरीक्षण कर मेला स्थल में राज्य शासन की संचालित योजनाओं की प्रदर्शनी,हाट अस्पताल, जनसम्पर्क छाया चित्र प्रदर्शनी,सामुदायिक शौचालय, पेयजल आदि के लिये विभिन्न दिशा-निर्देश अधिकारियो को दिए।
ट्रस्ट ने कलेक्टर से कर्णेश्वर धाम के विकास के लिये अनेक मांग रखी। मेला के लिये इस बार ट्रस्ट द्वारा विभिन्न तैयारी की जा रही है।

26 फरवरी से 2 मार्च तक आयोजित पांच दिवसीय मेला महोत्सव में इस बार 26 फरवरी को इकबाल खान द्वारा भजन संध्या, 27 फरवरी को पूनम विराट का रंग छतीसा, 28 फरवरी की लोकरंग अर्जुन्दा, 1मार्च को रायपुर म्यूजिकल ग्रुप, 2 मार्च को आरू साहू की प्रस्तुति व राज्य स्तरीय सामूहिक डान्स प्रतियोगिता होगी। 

निरीक्षण के दौरान एसडीएम कुर्रे, तहसीलदार जनबन्धु, जनपद सीईओ पी आर साहू ट्रस्ट अध्यक्ष विकल गुप्ता, निकेश ठाकुर,नागेंद्र शुक्ला, कमलेश मिश्रा, शिव कुमार परिहार, कैलाश प्रजापति, भानेन्द्रठाकुर, रामप्रसाद मरकाम, रुद्रप्रताप नाग,भरत निर्मलकर, योगेश साहू, गगन नाहटा,ललित शर्मा,मोहन पुजारी, प्रकाश बेश, मिलेश्वर साहू, राजेंद्र ठाकुर, ललित निर्मलकर, रामभरोसे साहू रवि दुबे, छबि ठाकुर कलम पवार, रवि ठाकुर, सुकमन साहू ,सरपंच शारदा ठाकुर, दिशा धु्रव, आरती धु्रव, सचिन ठाकुर, राजू सोम, रजना सूर्यवँशी टेस्वर धु्रव, मनोज गुप्तादीपक यदु, राकेश चौबे किशन गजेंद्र,भरत लहरे,लक्ष्मी साहू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी व ट्रस्ट के सदस्य मौजूद थे। 

मेला में लगनी लगी दुकाने मेला में इस बार मीना बाजार नये रंग रूप में लग रहा है मीना बाजार के संचालक सजल सिन्हा ने बताया कि आकाश झूला, ब्रेक डान्स झूला,ड्रेगन झूला, टोरा टोरा झूला, मारुति सर्कस, पानी बोट, स्कारपियो झूला जैसे विदेशी झूला मेला का आकर्षण रहेगा।
 


24-Feb-2021 4:25 PM 27

राष्ट्रीय महिला शालेय क्रिकेट कप्तान ज्योति का सम्मान 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 24 फरवरी।
प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी धमतरी आमातालाब रोड में झिरिया धोबी समाज भवन नयापारा, रामसागर पारा धमतरी में संत गाडगे बाबा की जयंती धूमधाम से झिरिया धोबी समाज द्वारा मनाया गया। समाजजनों के द्वारा महापौर विजय देवांगन एवं सभापति अनुराग मसीह और अतिथियों का जोरदार स्वागत कर अभिनन्दन किया गया। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रुप में नगर निगम महापौर विजय देवांगन, कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष झिरिया धोबी समाज धमतरी भरत निर्मलकर एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर निगम सभापति अनुराग मसीह, जल विभाग के अध्यक्ष अवैश हाशमी,पार्षद पूर्णिमा गजानंद रजक एवं रामसागर पारा वार्ड पार्षद श्यामा साहू, झिरिया धोबी समाज धमतरी राज संरक्षक एवं महिला प्रकोष्ठ चित्रलेखा निर्मलकर, कोषाध्यक्ष मंगलु निर्मलकर, जीआर बंजारे समाजसेवी, उपस्थित रहे। 

कार्यक्रम में राष्ट्रीय महिला शालेय क्रिकेट में कप्तान ज्योति रजक का सम्मान किया गया। सभी उपस्थित समाजजनों को प्रणाम करते हुए महापौर विजय देवांगन ने कहा कि कर्मयोगी राष्ट्रसंत गाडगे बाबा का जन्म महाराष्ट्र के अमरावती शेणगांव जिले के अंजनगांव में 23 फरवरी 1876 को हुआ था। संत गाडगे बाबा जो कि स्वच्छता के दूत थे जिन्होंने जहां - जहां जाते वहां - वहां सफाई के प्रति विशेष अभियान चलाते थे और अच्छाई और सच्चाई के रास्तों में चलने प्रेरित करते थे। उन्होंने महाराष्ट्र सहित देश में अनेक धर्मशालाएं, गौशालाएं, विद्यालय, चिकित्सालय तथा छात्रावासों का निर्माण करवाया किंतु अपने सारे जीवन में इस महापुरुष ने अपने लिए एक कुटिया तक नहीं बनवाई। झिरिया धोबी समाज द्वारा सामुदायिक भवन विस्तार हेतु राशि की मांग की गई जिस पर तीन लाख राशि की घोषणा करता हूं और समाज द्वारा मांग आने पर नगर निगम के एक मणि कंचन केंद्र का नाम संत गाडगे बाबा के नाम से रखा जाने के लिए भी उन्होंने आश्वस्त किया।

सभापति अनुराग मसीह ने समाज के कार्यों की और एकता की प्रसंशा किए जल विभाग अध्यक्ष हाशमी ने समाज द्वारा किए गए सम्मान के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि समाज के लोग धमतरी शहर के कई विभागों में सेवा देते हुए उल्लेखनीय कार्य कर एवं कई लोग निजी कार्य सेवा के रूप मे करके समाजसेवी और इंसानियत  का कार्य कर झिरिया धोबी समाज धमतरी के साथ - साथ छत्तीसगढ़ राज्य और देश का नाम रौशन कर रहे हैं, जो प्रशंसनीय है। 

समाज के अध्यक्ष भरत निर्मलकर,पार्षद पूर्णिमा रजक,नगर पालिका की पूर्व उपाध्यक्ष चित्ररेखा निर्मलकर एवं समाजसेवी जीआर बंजारे एवं सुशीला वाल्मीकि ने भी समाज के कार्यक्रम को संबोधित कर झिरिया धोबी समाज की कार्यशैली की प्रसंशा करते हुए सभी को संत गाडगे बाबा की 145 वां जयंती की बधाई दिए।कार्यक्रम में मुख्य रूप से भागवत प्रसाद छाटा, मनराखन रजक, लक्ष्मण रजक, डमलेश कोसरिया, गुड्डा रजक, सागर निर्मलकर, विजय निर्मलकर, झाड़ू रजक, शुद्धू निर्मलकर, बसंत निर्मलकर, महेश निर्मलकर, सुदामा निर्मलकर, कार्तिक रजक, पंचू रजक एवं समाज गण अधिक संख्या में उपस्थित थे।


24-Feb-2021 4:21 PM 26

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

धमतरी, 24 फरवरी। निगम द्वार टैक्स वसूली अभियान जारी है जिसके तहत 8 दुकानों को सील कर दिया। इतवारी बाजार में मटन मार्केट लगाने वाले दुकानदारों को नोटिस देने के बावजूद निगम को किराया नहीं पटाने पर निगम की टीम द्वारा 8 दुकानों को सील किया गया। इनसे निगम को लगभग पौने दो लाख बकाया है।

वित्तीय वर्ष खत्म होने में अब चंद दिन रह गए हैं।नगर निगम द्वारा टैक्स वसूली की कार्रवाई तेज कर दी गई है। अभी भी लाखों रुपये टैक्स व किराया बकाया है, जिससे निगम के कर्मचारियों की पेमेंट और निगम की अन्य गतिविधियां संचालित होती है। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से लोगों ने टैक्स पटाने में ढिलाई की। इस वजह से निगम की माली हालत खराब हो गई है। तनख्वाह नहीं मिलने पर निगम कर्मचारियों में रोष भी देखा गया था। 

उच्च अधिकारियों के निर्देश पर शिविर लगाकर जलकर, संपत्ति कर सहित अन्य टैक्स वसूली कार्रवाई की जा रही है  ऐसे ही नोटिस देने के बावजूद किराया नहीं पटाने पर निगम की दुकानों में सीलिंग कार्यवाही की गई  मटन मार्केट और एक अन्य दुकान को मिलाकर 8 दुकानों में मंगलवार को निगम द्वारा कार्रवाई की गई।

राजस्व अधिकारी निखिल चंद्राकर ने बताया कि नोटिस देने के बावजूद इतवारी बाजार कांप्लेक्स के दुकानदार किराया नहीं पटा रहे थे इतवारी बाजार के साथ भाऊ राम कॉम्प्लेक्स के एक दुकान को सील किया गया है। इन से लगभग 1,85000रु टैक्स लेना बकाया है। टैक्स आने के बाद ही दुकानें खोली जाएंगी। यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।
 


24-Feb-2021 4:12 PM 26

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 24 फरवरी।
दुकान में चोरी करने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। 
पुलिस के अनुसार प्रार्थी अशोक कुमार अग्रवाल निवासी ब्राह्मण पारा धमतरी ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि कोई अज्ञात चोर 21-22 फरवरी की दरमियानी रात्रि इतवारी बाजार काम्प्लेक्स स्थित उनके आलू प्याज की थोक दुकान के शटर का ताला तोडक़र दुकान अंदर रखें एक बोरी प्याज एवं दो बोरी लहसुन को चोरी कर ले गया। उक्त रिपोर्ट पर थाना कोतवाली में अज्ञात आरोपी के विरुद्ध अपराध  पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

मुखबिर सूचना के आधार पर संदेही हरिशंकर वैष्णव एवं उसके साथी ललित पटेल के घर  में दबिश दी। दोनों संदेहियों के मिलने पर पकडक़र पृथक पृथक पूछताछ किया गया। पूछताछ में दोनों ने मिलकर दुकान से लहसुन, प्याज की बोरी एवं डिटर्जेंट पाउडर चोरी करना स्वीकार करते हुए छिपा कर रखना बताया। जिस पर दोनों आरोपियों के कब्जे से लहसुन की बोरी एवं 13.5 किलोग्राम डिटर्जेंट पाउडर बरामद किया गया। 

मामले में उपलब्ध साक्ष्य, दोनों आरोपियों के मेमोरेंडम कथन व अपराध स्वीकारोक्ति के आधार पर विधिवत गिरफ्तार कर वैधानिक कार्यवाही किया गया है। जिन्हें न्यायिक रिमांड हेतु न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है। 
 


23-Feb-2021 6:11 PM 33

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 23 फरवरी।
झिरिया धोबी समाज नगरी ने सन्त शिरोमणि गाडगे बाबा की जयंती धूमधाम से मनाया। 
गाडगे भवन नगरी में आयोजित कार्यक्रम में समाज के जिला अध्यक्ष व एल्डरमेन भरत निर्मलकर, परिक्षेत्र अध्यक्ष चमन निर्मलकर, नगर पंचायत के सभापति सुनील निर्मलकर, पार्षद सुनीता निर्मलकर आदि समाज जनों ने बाबा की मूर्ति में माल्यार्पण कर उनकी जीवनी में प्रकाश डालते हुए कहा कि सन्त गाडगे बाबा महान समाज सुधारक थे। वे अपने कीर्तन के माध्यम से लोगों को उपदेश देकर स्वच्छता अभियान चलाते थे। उन्होंने आजीवन सामाजिक अन्यायों के खिलाफ संघर्ष रत रहे और शिक्षा के प्रति अलख जगाया।

इस दौरान इन्दरमल रजक, राजू निर्मलकर, संजू निर्मलकर, ललित निर्मलकर, जय राम निर्मलकर, बीरेंद्र निर्मलकर, राजू निर्मलकर,घासी निर्मलकर, केशव निर्मलकर, संजय निर्मलकर, राजकुमार निर्मलकर, प्रकास निर्मलकर, कमलेश निर्मलकर, चरण निर्मलकर,भुनेश्वर निर्मलकर, ईश्वर निर्मलकर, खूबलाल निर्मलकर, अमन निर्मलकरआदि उपस्थित थे।
 


23-Feb-2021 4:31 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी,23 फरवरी।
ब्लॉक कांग्रेस कमेटी शहर धमतरी द्वारा माता कस्तूरबा गांधी, भारत के पहले शिक्षा मंत्री भारत रत्न मौलाना अब्दुल कलाम आजाद एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा छत्तीसगढ़ राज्य के प्रथम स्वपन दृष्टा डॉ खूबचंद बघेल की पुण्यतिथि जिलाध्यक्ष कांग्रेस कार्यालय रायपुर रोड बठेना चौक में मनाई गई।

सर्वप्रथम कार्यक्रम में उपस्थित कांग्रेस जिलाध्यक्ष शरद लोहाना, महापौर विजय देवांगन  एवं वरिष्ठ कांग्रेस जनो के द्वारा तीनों महान प्रतिमूर्तियों के छायाचित्रों पर दीप प्रज्ज्वलित एवं माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष शरद लोहाना ने तीनों महापुरुषों के जीवनी तथा उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए सम्मान पूर्वक भाव भीनी श्रद्धांजलि अर्पित की । वही महापौर विजय देवांगन ने तीनो महान विभूतियों को नमन करते हुए  कहा कि आज जो हमारे छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण हुआ है वह  डॉ. खूबचंद बघेल की प्रथम स्वप्न दृष्टा  का परिणाम है जिन्होंने सर्वप्रथम छत्तीसगढ़ राज्य अलग बनाने का संघर्ष किया था। 

कार्यक्रम को वरिष्ठ कांग्रेस नेता विजय प्रकाश जैन, देवेंद्र आजमानी, सुधीर बल्लार एवं अनेक कार्यकर्ताओ ने संबोधित किया।कार्यक्रम का संचालन ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष शहर 02 ईश्वर देवांगन एवं आभार ब्लॉक अध्यक्ष शहर 01आकाश गोलछा ने किया।
इस अवसर पर महिला कांग्रेस सचिव अंबिका सिन्हा, शांति सपहा ,तनवीर कुरेशी गौरी शंकर पांडे, योगेश शर्मा,रिखी  राम, डिकेश देवांगन,भारत लाल,शीला दास, चंद्र प्रभा यादव, मुरलीधर, तरुण रॉय, राजेन्द्र यादव सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
 


23-Feb-2021 4:24 PM 17

धमतरी, 23 फरवरी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद धमतरी ने प्राध्यापकंो की नियुक्ति की मांग को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। 

एबीवीपी के जिला संयोजक ओमेश यादव ने कहा कि शैक्षणिक संस्थाओं को तो खोल दिया गया है, लेकिन जिले के अधिकतर महाविद्यालयों में शिक्षक नहीं होने के कारण शिक्षण कार्य प्रारंभ ही नहीं पाया है। अप्रैल माह में वार्षिक परीक्षा का आयोजन होगा। ऐसे में शिक्षक नहीं होने से विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम भी पूरा नहीं पाएगा। 

ज्ञापन सौंपने वालों में एबीवीपी के विभाग संयोजक वेदप्रकाश साहू, जिला संयोजक ओमेश यादव, पूजा यादव, रूपाली सोनी, वन्दना कोसारिया, सुभाष यादव, मुस्तकीम अशरफी, दुष्यंत, विक्की अग्रवाल, मुस्कान नामदेव, सोनम, प्रियंका, नविका, देविका, साधना, पूजा साहू समेत अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 
 


23-Feb-2021 4:24 PM 16

धमतरी, 23 फरवरी। चिटफंड कंपनियों के अभिकर्ताओं ने पदयात्रा निकाली, ये यात्रा 3 दिनों में रायपुर पहुँचेगी। ये तमाम अभिकर्ता कंपनियों में डूबे हए निवेशकों के पैसे वापस मांग रहे हैं। सरकार में आने से पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश भर के अभिकर्ताओं से डूबी हुई रकम वापस दिलवाने के वादा किया था। अभिकर्ता संघ अब मुख्यमंत्री से वादा निभाने की मांग कर रहे हैं। ज्ञात हो  कि एक के बाद एक चिटफंड कंपनियों के भाग जाने से सवा लाख अभिकर्ताओं की रकम डूब गई थी, जिसके बाद लोग आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। 
 


Previous123456789...2021Next