छत्तीसगढ़ » धमतरी

Previous123456789...3435Next
07-May-2021 8:03 PM 25

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 7 मई।
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा 5 मई को मानव सेवा को चरितार्थ करते हुए नगर पंचायत नगरी के शासकीय अस्पताल, बस स्टैंड, बजरंग चौक, थाना परिसर, मेडिकल, बैंक परिसर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्यों ने अपने कंधे में स्प्रे रखकर स्वयं से सैनिटाइजर कर इस कोरोना काल में सहयोग के लिए हाथ बढ़ाया। जिसमें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगरी के नगर अध्यक्ष राहुल डागा, प्रदेश कोषाध्यक्ष प्रतीक गोलछा, नगर सह मंत्री यश संचेती, विकास सोनी दीपांशु दुबे, दिवयांशु अडील आदि कार्यकर्ता शामिल थे।
 


07-May-2021 7:37 PM 14

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

धमतरी, 7 मई। वर्तमान में कोरोना संक्रमण के भयावह स्थिति के कारण कोरोना संक्रमण से होने वाली मृतकों की संख्या बढ़ गई है मृतकों का अंतिम संस्कार कोविड मुक्तिधाम में कोरोना गाइडलाइन के तहत नगर निगम के द्वारा किया जा रहा है जहां शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का भी अंतिम संस्कार किया जा रहा है। ऐसे में प्रतिदिन बड़ी संख्या में निगम के द्वारा दाह संस्कार किया जा रहा है। जहां पर्याप्त मात्रा में सुविधा उपलब्ध न होने के कारण कुछ दिन पूर्व महापौर के द्वारा शेड निर्माण प्रतीक्षालय निर्माण करने संबंधी संबंधित विभाग को निर्देशित किया गया था। आपदा के इस दौर में बहुत सारी सामाजिक संस्थाएं ट्रस्ट के द्वारा  अपने-अपने स्तर पर विभिन्न प्रकार के सहयोग शासन प्रशासन व आम नागरिकों को किया जा रहा है। इसी तारतम्य में विंध्यवासिनी मंदिर ट्रस्ट के द्वारा उक्त स्थान पर बरसात के दिनों को ध्यान में रखते हुए शेड निर्माण व परिजनों के लिए प्रतीक्षालय बनाने का निर्णय लिया गया है।

 कोविड मुक्तिधाम शेड प्रतीक्षालय का निर्माण विंध्यवासिनी मंदिर ट्रस्ट के द्वारा किया जाएगा जो  बहुत ही सराहनीय कार्य है। महापौर विजय देवांगन, सभापति अनुराग मसीह, नेता प्रतिपक्ष नरेंद्र रोहरा,आयुक्त मनीष मिश्रा एवं सभी पार्षदगण एल्डर मैन,निगम में अधिकारी/कर्मचारियों के द्वारा विंध्यवासिनी बिलाईमाता मंदिर ट्रस्ट को इस नेक कार्य के लिए धन्यवाद देकर आभार व्यक्त किया है।

इस अवसर पर मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष आनंद पवार, पार्षद दीपक सोनकर,एल्डरमैन सूर्या राव पवार, महेंद्र खंडेलवाल, आलोक जाधव, नंदू जसवानी, सतीश पवार, समीर रणसिंह, माधव राव पवार, कार्यपाल अभियंता राजेश पदमवार मुख्य रूप से उपस्थित थे।


07-May-2021 5:48 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 7 मई।
पूरा प्रदेश इस समय कोरोना वैश्विक महामारी से जूझ रहा है, संक्रमितों की संख्या के साथ-साथ मृत्युदर भी अत्यधिक बढ़ गई है। क्षेत्र में लगातार स्वयंसेवी संस्था एवं सामाजिक संस्था के द्वारा कोरोना रोकथाम, उपचार एवं आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने के लिए आगे आकर अपनी सहभागिता दे रहे हैं। इसी तरह छत्तीसगढ़ मूर्तिकार, चित्रकार संघ जिसके स्वयं प्रदेश संरक्षक पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह हैं। उनकी संस्था छत्तीसगढ़ मूर्तिकार चित्रकार संघ जिला धमतरी के द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सैनिटाइज करने एवं कोरोना वैश्विक महामारी से लडऩे व रोकथाम के लिए प्रचार प्रसार करने के लिए कोरोना वारियर्स के रूप में काम करना चाहते हैं, जिसके लिए क्षेत्र की विधायक रंजना डीपेंद्र साहू को जिला कलेक्टर से अनुमति दिलाने की ज्ञापन पत्र को लेकर विधायक निज निवास पहुंचे। 

 विधायक रंजना साहू ने जिला धमतरी के मुर्तिकार चित्रकार संस्था के लोगों की इस सेवा भावना की सराहना करते हुए कहा कि आपकी सहभागिता और कर्तव्य परायणता निश्चित ही हमें नई दिशा प्रदान करेगा। आपकी संस्था की सेवाभावी सोच क्षेत्र में नए आयाम के साथ विभिन्न समितियों के लिए प्रेरणा स्रोत है, जिससे वे भी आगे आकर इस वैश्विक महामारी में अपनी सेवा देने के लिए आगे आएंगे।  

श्रीमती साहू ने आगे कहा कि जल्द ही संक्रमण रोकथाम के क्षेत्र में सहयोग देने के लिए आप सब को अनुमति दिए जाने के लिए जिलाधीश से चर्चा करने की बात कही। इस अवसर पर अनुमति ज्ञापन पत्र देने के लिए जिला संरक्षक रामस्वरूप कुंभकार, दिलीप चक्रधारी, जिलाध्यक्ष राजकुमार सोनवानी, उपाध्यक्ष बीरबल, सचिव सोहन लाल प्रजापति, कोषाध्यक्ष खिलेश कुम्भकार, एवं सहसचिव जागेश्वर चक्रधारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
 


07-May-2021 5:48 PM 18

धमतरी, 7 मई। नोवेल कोरोना वायरस कोरोना के बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत करते हुए जिले में आंधप्रदेश सहित दक्षिण भारतीय राज्यों से आकर जिले में प्रवेश करने वाले सभी आगंतुकों को क्वॉरंटीन सेंटर में रखने का आदेश कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी जयप्रकाश मौर्य ने दिया है। 

आदेश में कहा गया है कि आंध्रप्रदेश सहित दक्षिण भारतीय राज्यों में कोरोना वायरस के बहुत अधिक संक्रामक व घातक वैरिएंट होने की सूचना प्राप्त हुई है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए सभी सीमावर्ती जिलों को सील कर दिया गया है और विधिवत् आरटीपीसीआर जांच के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जा रहा है। आदेश में यह भी उल्लेख किया गया है कि इसके बावजूद इस आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता कि कुछ लोगों में नए और घातक कोरोना वैरिएंट के वाहक के रूप में जिले में प्रवेश कर सकते हैं। 

अत: नए वैरिएंट को दृष्टिगत करते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने जनस्वास्थ्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आदेशित किया है कि आंध्रप्रदेश या अन्य दक्षिण भारतीय राज्यों से प्रवास से आने ने पश्चात् सभी आगंतुकों को होम क्वॉरंटीन में अनिवार्य रूप से रहना होगा।

 जिसकी अवधि 14 दिन की होगी। आगंतुक व्यक्ति को होम क्वॉरंटीन में रहने की तभी अनुमति दी जाएगी यदि वह पृथक् शौचालय व बाथरूम की सुविधा रखता हो, अन्यथा ऐसे आगंतुकों को शासकीय क्वॉरंटीन में अनिवार्य रूप से रखा जाएगा। 

आदेश में कहा गया है कि ऐसे व्यक्तियों को सलाह दी जाती है कि वे व्यक्ति छत्तीसगढ़ में आने के 72 घण्टे पहले का आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट अपने पास रखें वरना जिले में पहुंचने के तत्काल बाद उनकी आरटीपीसीआर जांच कराई जाएगी। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने तक उन्हें स्वयं को आइसोलेट करना होगा। आदेश में यह भी कहा गया है कि दक्षिण भारत से यात्रा कर आने वाला व्यक्ति तत्काल अपनी यात्रा की विस्तृत सूचना नगर निगम/नगर पंचायत/ग्राम पंचायत के कार्यालय में लिखित रूप से दें। यदि किसी व्यक्ति के द्वारा यात्रा की जानकारी छिपाई जाती है, तो उसके विरूद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
 


06-May-2021 5:30 PM 15

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 6 मई।
छत्तीसगढ़ एनएसयूआई द्वारा 5 मई से प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा के निर्देश पर तीन दिवसीय अभियान प्रारंभ किया है। जिसका नाम ‘मोदी टीका दो’ रखा गया है।
कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण आज हजारों लोग अपनी तथा अपने करीबियों की जान गवां चुके है और यह आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। छत्तीसगढ़ भी इस कोरोना महामारी से अछुता नहीं है। यहां भी संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि चिंता का सबब बनी हुई है। प्रदेश में कोरोना महामारी के नियंत्रण व रोकथाम के लिए कोरोना टीकाकरण की सख्त आवश्यकता है, लेकिन वैक्सीन की कमी से यह संभव नहीं हो पा रहा है, वैक्सीन की इसी कमी को देखते हुए 5 मई से छत्तीसगढ़ एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा के निर्देश पर तीन दिवसीय अभियान प्रारंभ किया है।

जिलाध्यक्ष राजा देवांगन ने कहा कि इस अभियान का नाम ‘मोदी टीका दो’ रखा गया है। कोरोना महामारी में आयोजित किए जा रहे इस अभियान के तहत एनएसयूआई के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता अपने घर पर ही रहकर हाथों में तख्ती लेकर एक दिवसीय सत्याग्रह करेंगे। उन्होंने बताया कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को सोशल मीडिया के माध्यम से वैक्सीन उपलब्ध कराने को लेकर मांग की जाएगी। इसमें एनएसयूआई के हजारों कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी भाग लेंगे। धमतरी जिले के सैकड़ों कार्यकर्ता ने भी हिस्सा लिए हैं।

जिला उपाध्यक्ष शुभम साहू ने कहा कि मोदी सरकार के खिलाफ विरोध को आगे बढ़ाते हुए 7 मई को एनएसयूआई द्वारा भाजपा विधायक के घर के सामने जाकर पदाधिकारियों द्वारा उनसे इस कठिन समय पर राजनीति न करने के लिए निवेदन करते हुए उनसे केंद्र सरकार को सूचना कर राज्य को एक ही दाम पर वैक्सीन उपलब्ध कराने की अपील की जाएगी। 

इस आंदोलन में भाग लेने वाले जिलाध्यक्ष शरद लोहाना, महापौर विजय देवांगन, मोहन लालवानी,शुभम साहू, ऋषभ यादव, विजेंद्र रामटेके, तोगु साहू, विनय गंगबेर, राहुल साहू, इंदर साहू, चितेन्द्र साहू, सन्दीप बरिहा, तेजप्रकाश साहू, ओमप्रकाश मानिकपुरी, गौरव दस, शकुंतला देवांगन, प्रभात साहू, ऋषि साहू, आदित्य तिवारी पूरन सोनी सहित  जिले के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने सत्याग्रह किया।
 


06-May-2021 9:32 AM 41

नगरी,  5 मई। प्रदेश सचिव व्यापारी प्रकोष्ठ छत्तीसगढ़ कांग्रेस एवं जिला कांग्रेस कमेटी के सचिव कैलाश जैन (बोरई वाले) ने ‘छत्तीसगढ़’ से चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग के सभी लोगों को नि:शुल्क टीकाकरण की घोषणा कर एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है। प्रदेश सरकार के इस निर्णय से निश्चित ही हम कोरोना से युवा वर्ग को बचा सकते हैं। 

आगो कहा कि अभी कुछ समय से कोरोना की दूसरी लहर से हमारा प्रदेश जूझ रहा है। कोरोना संक्रमण को रोकने लॉकडाउन भी लगाए गए है। इस लॉकडाउन के समय में प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने 2 महीने (मई - जून) का राशन नि:शुल्क देने की घोषणा की है। 1 मई से प्रदेश में नि:शुल्क टीकाकरण का शुभारंभ हो गया है। जिसमें अंत्योदय वर्ग को प्राथमिकता दी गई है, जो स्वागत योग्य है।

वहीं सिहावा विधानसभा क्षेत्र की विधायक डॉ.लक्ष्मी ध्रुव ने अपने एक माह का मासिक वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में दिया है साथ ही सिहावा विधानसभा क्षेत्र की 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग के सभी लोगों के नि:शुल्क टीकाकरण के लिए विधायक निधि से 2 करोड़ रूपए देते हुए सिहावा विधायक ने सच्चे जनप्रतिनिधि होने के अपने कर्तव्य को निभाया है। मैं नि:शुल्क टीकाकरण की घोषणा के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं सिहावा विधायक डॉ.लक्ष्मी ध्रुव का धन्यवाद एवं आभार व्यक्त करता हूं।
 


06-May-2021 9:30 AM 19

रविवार को सम्पूर्ण लॉकडाउन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 5 मई।
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी जयप्रकाश मौर्य ने लॉकडाउन 15 मई रात 12 बजे तक बढ़ा दिया है। यह आदेश संपूर्ण जिले में प्रभावशील हो गया है। इसमें कुछ छूट बढ़ा दी गई है। 

आदेश में बताया गया है कि शाम 5 से सुबह 6 बजे तक नाइट कफ्र्यू लागू रहेगा। इस अवधि में कोई भी बिना कारण बाहर नहीं घूम सकेगा। आदेश का उल्लंघन करने पर धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। नौ मई रविवार को संपूर्ण तालाबंदी लागू रहेगी।

जिले के सभी शासकीय एवं अर्ध शासकीय कार्यालय खुलेंगे, जिसमें 50 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति रहेगी। बाकी कर्मचारी घर में बैठकर कार्यालय प्रमुख द्वारा दिए गए कार्य को संपादित करेंगे। जरूरत पडऩे पर वे अपने कार्यालय बुला सकते हैं।आवश्यक सेवाओं में अस्पताल प्रबंधन, जलापूर्ति, विद्युत आपूर्ति, स्वच्छता सेवाएं ,दूरसंचार, आकस्मिक परिवहन सेवाएं आवश्यक वस्तुओं का उत्पादन करने वाले फैक्ट्री, कारखाने खुले रहेंगे।

किराना स्टोर्स, मिल्क पार्लर, लॉकडाउन अवधि में सुबह 8 से शाम 5 बजे तक खुले रहेंगे। ऐसे जनरल स्टोर जो जनरल सामग्री के साथ खाद्य सामग्री जैसे चावल दाल तेल आदि बेचते हैं वह दुकान खुला रख सकते हैं। परंतु मेगा मार्ट सुपरमार्केट माल में स्थित जनरल स्टोर संबंधित समस्त दुकाने पूर्णतया बंद रहेगी। 

पशु चारा, पशु आहार से संबंधित दुकाने कृषि दुकाने जैसे कीटनाशक फर्टिलाइजर खाद तथा कृषि उपकरणों के मरम्मत की सभी दुकाने सुबह 8 से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी। मरम्मत के लिए सुबह 8 से 12 बजे तक दुकान खोल सकते हैं।

किराना दुकान के अलावा जनरल स्टोर्स की दुकानें सुबह 8 से शाम 5 बजे तक वस्तुओं की होम डिलीवरी कर सकते हैं। परंतु जनरल स्टोर भौतिक रूप से नहीं खुलेंगे।
पोल्ट्री अंडा मीट मछली डेयरी डेयरी उत्पाद से संबंधित दुकानें भी उक्त अवधि में खुली रहेंगी।

बैंकिंग सेवाएं सुबह 11 से शाम 5 बजे तक खुली रहेगी। इस दौरान सिर्फ एक लाख के ऊपर का लेनदेन होगा, उसके नीचे के लिए एटीएम की सेवाएं ले जाएंगे। आवश्यक होने पर बैंक मैनेजर से व्यक्तिगत रूप संपर्क कर बैंक की सेवाएं ली जा सकती है ।

रजिस्ट्री कार्यालय अपने पूर्व क्षमता का 50 फीसदी रजिस्ट्री कर सकेंगे, जिसमें ऑनलाइन टोकन प्रणाली पूर्ववत जारी रहेगी। प्राइवेट कोरियर सेवाएं एवं ऑनलाइन वस्तुओं की डिलीवरी करने वाले समस्त प्रतिष्ठान वस्तुओं की आपूर्ति सुबह 8 से शाम 5 बजे तक कर सकते हैं।कूलर पंखा एसी सैनिटरी फिटिंग के मरम्मत संबंधी कार्य केवल घर पहुंच सेवा के आधार पर किए जा सकेंगे। इसके लिए एक चौथाई शटर खोलकर सुबह 8 से 10 बजे तक मरम्मत में लगने वाली वस्तुओं की आपूर्ति की जा सकेगी। आटा चक्की भी सुबह 8 से शाम 5 बजे तक खोल सकते हैं। वनोपज के संग्रहण परिवहन एवं विक्रय की छूट रहेगी।थोक अनाज फल सब्जी मंडी सुबह 6 से 10 बजे तक खुली रहेंगी। 

थोक मंडियों में केवल चिल्लर व्यापारी ही खरीदने जा सकेंगे। इनके अलावा कोई भी व्यक्ति नहीं पहुंचेगा । इसके लिए पास जारी किया जाएगा। चिल्लर व्यापारी किसी भी स्थिति में सब्जी फल मंडी एवं किसी भी स्थल पर पसरा लगाकर सब्जियों की आपूर्ति नहीं करेंगे। केवल ठेला में घूम घूम कर बेचने की अनुमति है। ठेला किसी भी स्थान में 10 मिनट से अधिक नहीं खड़े करना है। चिल्लर सब्जी फल मार्केट पूरी तरह बंद रहेगा। 

मेडिकल स्टोर्स, पेट्रोल पंप 24 घंटे व गैस डिलीवरी सुबह 10 से शाम 5 बजे तक संचालित रहेंगी।
जिले में सभी सार्वजनिक परिवहन सेवाएं जिसमें बस टैक्सी ऑटो रिक्शा रिक्शा रिक्शा शामिल है परिचालन बंद रहेगा।
जिले में संचालित सभी गोदाम रात 10 से सुबह 6 बजे तक खुले रहेंगे इस अवधि में गोदामों में सामग्री सामग्री की आपूर्ति की जा सकेगी। संचालक अधीनस्थ कर्मचारियों को पास जारी करेंगे ।

सभी प्रकार के शासकीय निर्माण कार्य जारी रहेंगे, निजी निर्माण कार्य पूर्णतया प्रतिबंधित रहेंगे। शासकीय निर्माण कार्य में लगने वाली सामग्री के लिए छड़ सीमेंट इलेक्ट्रॉनिक पेंट वेल्डिंग  की दुकान सुबह 8:00 से 12:00 बजे तक खोली जा सकती है। लेकिन इसमें सिर्फ शासकीय कार्य के लिए उपयोग किए जाने वाले सामग्री को ही दिया जाएगा। भवन सडक़ निर्माण के लिए कच्चे वस्तुओं की आपूर्ति जैसे रेत गिट्टी मिट्टी मुरूम के लिए खदान सुबह 8 से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी इसमें सिर्फ केवल शासकीय कार्यों में संलग्न ठेकेदार को ही माल की आपूर्ति की जा सकेगी।

तालाबंदी में विवाह कार्य संपादित किया जा सकता है ।लेकिन केवल 20 लोगों की उपस्थिति में इसके लिए एसडीएम से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम और भोज की अनुमति नहीं होगी। 

धार्मिक स्थलों में पूजा यथावत रहेगी परंतु बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश निषेध रहेगा। मृत व्यक्तियों के अंतिम संस्कार में 10 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। इस अवधि में सभी धार्मिक सांस्कृतिक पर्यटन स्थल पर्यटन से संबंधित गतिविधियां होटल रिसोर्ट बंद रहेंगे।

इस अवधि में टीकाकरण संपादित होता रहेगा। सुबह 9 से शाम 5 बजे तक आधार कार्ड लेकर टीकाकरण केंद्र जा सकते हैं। जिले के सभी ग्रामीण व नगरीय निकाय क्षेत्र में लगने वाले हाट बाजार बंद रहेंगे । मीडिया कर्मी अपने कार्य पर जा सकते हैं लेकिन उन्हें पास रखना अनिवार्य होगा।

जिले में संचालित समस्त शराब दुकानें, बार तालाबंदी अवधि में बंद रहेंगे। सभी होटल एवं रेस्टोरेंट, ढाबा, मैरिज हॉल, माल, क्लब, स्विमिंग पूल, सुपरमार्केट, कोचिंग क्लास, स्कूल कॉलेज, पान सिगरेट के ठेले, रोड किनारे लगने वाले चाय की दुकान, घूम घूम कर बेचने वाले खाद्य पदार्थ, नाई की दुकान, जिम, किसी प्रकार का सामाजिक एवं धार्मिक आयोजन सभी बंद रहेगा ।

मास्क नहीं पहनने पर 500, छूट अवधि के बाद घूमते पाए जाने पर 500,होम आइसोलेशन के नियमों का उल्लंघन करने पर 5000, प्रतिबंधित दुकानों के संचालन करने पर दो हजार, सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर 200, सामाजिक दूरी का पालन नहीं करने पर 500, पॉजिटिव आने पर भी दुकान खोलने पर 5000 का अर्थदंड  व एफआईआर, बिना डॉक्टर की पर्ची के मेडिकल दुकान में दवा बेचने पर 5000 अर्थदंड लगाया जाएगा।
 


06-May-2021 9:25 AM 42

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी,  5 मई। न
गरी से दूरस्थ वनग्राम जबर्रा में उपाध्यक्ष मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण एवं सिहावा विधायक डॉ.लक्ष्मी ध्रुव 4 मई को पहुंची और लोगों से कोरोना एवं हाथियों से हुए नुकसान के बारे में जायजा लिया। 

मौके पर उपस्थित वन विभाग के अधिकारी, पटवारी, एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी/कर्मचारियों से जानकारी ली। जिससे पता चला कि हाथियों से हुई क्षति के सर्वे में कुछ किसानों का नाम जोडऩा छुट गया था, जिसे मौके पर वन विभाग एवं पटवारी को सर्वे करने एवं हुई क्षतिपूर्ति को नाम जोडऩे हेतु निर्देशित किया गया।

पीडि़त किसानों रामसत्तु यादव, फिरतुराम यादव, बृजलाल, जसनी बाई, फिरू राम यादव, जमादार, हलाल यादव, सालिकराम यादव, खरमू राम कमार, केजूराम कमार, दिनेश कुमार, पुनित राम, सुखराम, रमेश कुमार, त्रिभुवन को उचित क्षतिपूर्ति दिलाने का आश्वासन दिया गया। 

विधायक ने आयुष्मान भारत के द्वारा चलाये जा रहे स्वास्थ्य कार्यक्रम की कार्यप्रणाली को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की गयी। ड्यूटी पर उपस्थित स्वास्थ्य कार्यकर्ता के द्वारा बताया गया कि जबर्रा के चार लोगों को कोरोना पॉजिटिव आया था, जो कि आज तारीख तक स्वस्थ हो गए हंै। ग्रामवासियों से पी.डी.एस. के बारे में विधायक द्वारा जानकारी ली गयी, जिसमें ग्रामवासियों ने बताया कि हमें सही समय में राशन उपलब्ध हो रहा है। किसी भी प्रकार के कोई दिक्कत नहीं है, दो माह के राशन इसी सप्ताह दिया जायेगा, ऐसी जानकारी मिली है। 

ग्रामीणों ने बताया कि आज तक जंगलों में ऐसा आग कभी नहीं लगा था जो आज हमें देखने को मिला। सडक़ के दोनों ओर जंगल को जला दिया गया है, उन्होंने बताया कि असंतुष्ठ एवं असामाजिक तत्वों का हाथ है। जिसे वन विभाग के अधिकारी शरारती व्यक्तियों के बारे में पता-साजी कर रहे हैं। 

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य लखन लाल ध्रुव, रूद्रप्रताप नाग विधायक प्रतिनिधि, सतउ राम नेताम ग्राम पटेल, संदीप कुमार सोम डिप्टी रेंजर, पंकज उपाध्याय पटवारी, छबिनारायण साहू वनरक्षक उपस्थित थे।
 


05-May-2021 6:29 PM 133

सांकरा और छिपली की जिम्मेदारी संभाल रहे

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 5 मई। स
रपंच और रोजगार सहायक के कोरोना संक्रमित होने के बाद पंचायत सचिव कड़ाई से कोरोना गाईड लाईन का पालन करवा रहे हैं।
जनपद पंचायत नगरी के सबसे बड़ी ग्राम पंचायत सांकरा जिसकी आबादी लगभग 8000 से अधिक है तथा कोरोना के 150 सक्रिय मरीज है। इस बड़ी पंचायत में क्वॉरेंटाइन सेंटर तथा होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की देखरेख करना, टीकाकरण के लिए लोगों को समझाना और पूरे पंचायत पर नियंत्रण किसी चुनौती से कम नहीं है।

 ग्राम पंचायत सांकरा में 45+ आयु के टीकाकरण हेतु ग्राम पंचायत द्वारा 1673 व्यक्तियों का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसके विरुद्ध सचिव एवं पंचायत अमलों के अथक प्रयास से 1596 व्यक्तियों का 95.39 फीसदी टीकाकरण कर कोरोना महामारी से लोगों को बचाने का सार्थक प्रयास है। लोगों को समझाते समझाते और देखरेख करते सरपंच शशि ध्रुव और रोजगार सहायक रूपेश्वरी पटेल भी संक्रमित हो गई पर पंचायत सचिव मदन सेन ने हिम्मत नही हारा और उपसरपंच पारस राम साहू, ग्राम कोटवार प्रेमलाल मल्होत्रा, पंच बल्लू ठाकुर, पंचायत ऑपरेटर ईश्वर मत्स्यपाल, भृत्य रूपेश पटेल, सफाई कर्मचारी मिलन पटेल के साथ पूरी व्यवस्था बनाने में जुटा है।

पंचायत सचिव मदन सेन के पास ग्राम पंचायत छिपली का भी अतिरिक्त प्रभार है। 3000 से अधिक आबादी वाला यह भी बड़ा पंचायत है।छिपली में भी 27 कोरोना के सक्रिय मरीज है तथा क्वॉरेंटाइन सेंटर भी स्थापित है। ग्राम पंचायत छिपली में 45+ के टीकाकरण हेतु ग्राम पंचायत द्वारा निर्धारित 549 व्यक्तियों के लक्ष्य के विरुद्ध सचिव मदन सेन एवं ग्राम पंचायत छिपली के अमले के अथक प्रयास से 495 व्यक्तियों का टीकाकरण कर 90.16 फीसदी टीकाकरण कर कोरोना से लोगों को बचाने का सार्थक प्रयास किया गया है। 

टीकाकरण से शेष व्यक्ति अत्यधिक वृद्ध एवं बहुब्याधी से पीडि़त है। यहां सरपंच संतकुमार नेताम, उपसरपंच राधा बाई, ग्राम पटेल मनहरण साहू, कोटवार यशवंत नागरची तथा रोजगार सहायक लोकेश्वर टंडन के साथ मुस्तैदी से अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे है। 

जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी (सीईओ) पी.आर.साहू, विकास विस्तार अधिकारी सी.पी. साहू,पंचायत निरीक्षक आनंद साहू ने पंचायत सचिव मदन सेन के सक्रियता और कार्यों की तारीफ करते हुए अन्य सचिवों को भी उनका अनुसरण करने कहा है।
 


05-May-2021 6:28 PM 15

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 5 मई।
नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत करते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी जयप्रकाश मौर्य के आदेशानुसार आमजनता में व्याप्त भ्रांतियों को दूर कर जागरूकता लाने तथा इसे लेकर सकारात्मक जनमत तैयार करने के उद्देश्य से धमतरी नगर निगम के सभी 40 वार्डों में छह टीम गठित कर दो से चार मई के बीच मास्टर ट्रेनरों द्वारा अपने-अपने प्रभार वार्ड में प्रशिक्षण दिया गया। 

निगम के आयुक्त  मनीष मिश्रा ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर द्वारा अनौपचारिक साक्षात्कार में दिए गए वक्तव्यों के वीडियो फुटेज को दिखाया गया, जिसमें जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन द्वारा बनाई गई रणनीति व इसे लेकर किए जा रहे क्रियान्वयन की जानकारी दी गई। साथ ही आमजनता में कोरोना को लेकर फैली भ्रांतियां एवं अफवाहों तथा वास्तविकता के बारे में वीडियो फुटेज में बताया गया।

वीडियो क्लिप्स के माध्यम से कलेक्टर द्वारा कोरोना संक्रमण से बचने के उपाय और जनता से अपील, टीकाकरण से लाभ, रेमडेसिविर इंजेक्शन संबंधी जानकारी, शासकीय अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाएं एवं संसाधन के बारे में बताया गया। इसके अलावा युवा वर्ग से सतर्कता की अपील, जिले में स्थापित आइसोलेशन सेंटर में शासन की गाइड लाइन के अनुरूप कोविड से बचाव के अनुकूल व्यवहार, जनजागरूकता अभियान में समुदाय की भूमिका, लक्षणात्मक मरीजों के लिए मितानिनों के माध्यम से वितरित की जा रही दवाई, लक्षण मिलने पर तुरंत जांच कराने संबंधी अपील, लॉकडाउन के लाभ सहित कोविड-19 से संबंधित विभिन्न समस्याओं एवं उनके समाधान पर उक्त वीडियो फुटेजेस में कलेक्टर द्वारा जानकारी दी गई। 

साथ ही मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा वैक्सीनेशन के प्रति जनजागरूकता लाने का प्रयास किया एवं कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए संक्रमण का दायरा न्यूनतम करने व इसकी श्रृंखला तोडऩे के उद्देश्य से लोगों में आचार-व्यवहार, लक्षण दृष्टिगोचर होने पर क्या करें, क्या न करें आदि के संबंध में बताया गया। 

इसी तरह शासकीय एवं होम आइसोलेशन की शर्तें, सामाजिक दूरी बनाए रखने, मास्क पहनने, सैनिटाइजर का उपयोग करने जैसी विभिन्न गतिविधियों के बारे में मास्टर ट्रेनरों द्वारा जानकारी दी गयी जिससे आम लोगों में व्यापक जागरूकता व समझ विकसित होगी।
 


05-May-2021 6:16 PM 40

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

धमतरी, 5  मई। सांसद-विधायकों के आर्थिक सहयोग से जिला अस्पताल को 8 वेंटिलेटर व 300 जम्बो ऑक्सीजन सिलेंडर मिले। सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी धु्रव तथा धमतरी विधायक रंजना साहू ने जिला अस्पताल पहुंचकर वेंटिलेटर व ऑक्सीजन सिलेंडर उपकरणों को अस्पताल प्रबंधन को भेंट किया। इस अवसर पर कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य भी उपस्थित थे।

महासमुंद सांसद चुन्नीलाल साहू ने सांसद निधि से 10 लाख रूपए, नगरी विधायक डॉ. लक्ष्मी साहू ने 25 लाख रूपए, कुरूद विधायक अजय चंद्राकर ने 30 लाख रूपए तथा धमतरी विधायक रंजना साहू ने 20 लाख रूपए की सहयोग राशि विधायक निधि से प्रदान कर जिला अस्पताल को 300 नग डी टाइप जम्बो ऑक्सीजन सिलेंडर तथा 8 वेंटिलेटर के इंस्ट्रुमेंट्स भेंट किए।  नगरी विधायक डॉ. धु्रव तथा धमतरी विधायक  साहू ने जिला अस्पताल पहुंचकर उक्त उपकरणों को भेंट किया।

कलेक्टर श्री मौर्य ने जिले के सांसद व विधायकों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा है कि वैश्विक आपदा के दौर में जिले के वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों ने आमजनता की सेहतमंदी के लिए संवेदनशीलता दिखाई है, इससे जिले की स्वास्थ्यगत सुविधाओं में महती विस्तार होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे गम्भीर मरीज जो जीवन-मृत्यु के बीच जूझ रहे हैं, उन्हें इससे नई जिंदगी मिल सकेगी। साथ ही जिला अस्पताल के अलावा नगरी, भखारा, मगरलोड, कुरूद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी चिकित्सीय सुविधाओं में वृद्धि होगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डीके तुरे ने बताया कि जिले के सांसद-विधायकों के आर्थिक सहयोग से जिला अस्पताल को 300 नग डी टाइप जम्बो ऑक्सीजन सिलेंडर पाइपलाइन सहित प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 100 नग सिलेंडर की डिलीवरी हो चुकी है तथा शेष 200 नग की खेप 4 से 5 दिनों प्राप्त हो जाएगी। इसी तरह आठ नग वेंटिलेटर की डिलीवरी जिला अस्पताल में सिहावा विधायक एवं धमतरी विधायक की मौजूदगी में हुई।

उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि उक्त उपकरणों व संसाधनों के मिलने से जिले में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट में वृद्धि होगी। इस अवसर पर वरिष्ठ नागरिक शरद लोहाणा, आकाश गोलछा, आलोक जाधव आदि मौजूद थे।


05-May-2021 5:33 PM 36

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 5 मई।
संकुल केंद्र अमाली अंतर्गत ग्राम पंचायत गोरेगांव में 4 मई को कोविड-19 संक्रमण बचाव संबंधी जागरूकता अभियान कार्यशाला राजीव गांधी सेवा केंद्र गोरेगांव में दो पालियों में हुआ। कार्यशाला का शुभारंभ सरपंच श्रीमती मालती ध्रुव द्वारा मां सरस्वती के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित कर व पूजा अर्चना के साथ हुआ। 

मास्टर ट्रेनर अरुण कुमार यादव ने वर्तमान में वैश्विक स्तर पर फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु प्रयास किए जा रहे हैं। इस पर सविस्तार बताया साथ ही कलेक्टर धमतरी के संदेशों का वाचन को सुनाया गया।

कोरोना वायरस जागरूकता एवं बचाव पर अनीत ध्रुव सचिव, कौशल प्रसाद साहू प्रधानपाठक मा.शा. गोरेगांव,स्वास्थ्य कार्यकर्ता संगीता देवांगन,सीएचओ   गोरेगांव श्रीमती खेमिन साहू, कांति कवर आरएचओ गोरेगांव, मालती बाई ध्रुव सरपंच गोरेगांव ,समन्वयक गजानंद सोन, पंचगण थानेश्वर यदु राज,जितेंद्र ,रुस्तम साहू ,फुल बाई,शिक्षिका चुलेश्वरी पायल,संतोष कुमार बांधव,मितानिन गीता हेमने व गीता ध्रुव, मीनू बंजारे, गायत्री साहू, लोकेश्वरी व सामतरा से आए हुए ग्रामीण जन उपस्थित थे। आभार व्यक्त के. पी .साहू ने किया।
 


05-May-2021 1:34 PM 50

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
धमतरी, 5 मई।
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी जयप्रकाश मौर्य ने लॉकडाउन 15 मई रात 12 बजे तक बढ़ा दिया है। यह आदेश संपूर्ण जिले में प्रभावशील हो गया है। इसमें कुछ छूट बढ़ा दी गई है। 
आदेश में बताया गया है कि शाम 5 से सुबह 6 बजे तक नाइट कफ्र्यू लागू रहेगा। इस अवधि में कोई भी बिना कारण बाहर नहीं घूम सकेगा। आदेश का उल्लंघन करने पर धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। नौ मई रविवार को संपूर्ण तालाबंदी लागू रहेगी।
जिले के सभी शासकीय एवं अर्ध शासकीय कार्यालय खुलेंगे, जिसमें 50 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति रहेगी। बाकी कर्मचारी घर में बैठकर कार्यालय प्रमुख द्वारा दिए गए कार्य को संपादित करेंगे। जरूरत पडऩे पर वे अपने कार्यालय बुला सकते हैं।आवश्यक सेवाओं में अस्पताल प्रबंधन, जलापूर्ति, विद्युत आपूर्ति, स्वच्छता सेवाएं ,दूरसंचार, आकस्मिक परिवहन सेवाएं आवश्यक वस्तुओं का उत्पादन करने वाले फैक्ट्री, कारखाने खुले रहेंगे।

किराना स्टोर्स, मिल्क पार्लर, लॉकडाउन अवधि में सुबह 8 से शाम 5 बजे तक खुले रहेंगे। ऐसे जनरल स्टोर जो जनरल सामग्री के साथ खाद्य सामग्री जैसे चावल दाल तेल आदि बेचते हैं वह दुकान खुला रख सकते हैं। परंतु मेगा मार्ट सुपरमार्केट माल में स्थित जनरल स्टोर संबंधित समस्त दुकाने पूर्णतया बंद रहेगी। 
पशु चारा, पशु आहार से संबंधित दुकाने कृषि दुकाने जैसे कीटनाशक फर्टिलाइजर खाद तथा कृषि उपकरणों के मरम्मत की सभी दुकाने सुबह 8 से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी। मरम्मत के लिए सुबह 8 से 12 बजे तक दुकान खोल सकते हैं।
किराना दुकान के अलावा जनरल स्टोर्स की दुकानें सुबह 8 से शाम 5 बजे तक वस्तुओं की होम डिलीवरी कर सकते हैं। परंतु जनरल स्टोर भौतिक रूप से नहीं खुलेंगे।
पोल्ट्री अंडा मीट मछली डेयरी डेयरी उत्पाद से संबंधित दुकानें भी उक्त अवधि में खुली रहेंगी।
बैंकिंग सेवाएं सुबह 11 से शाम 5 बजे तक खुली रहेगी। इस दौरान सिर्फ एक लाख के ऊपर का लेनदेन होगा, उसके नीचे के लिए एटीएम की सेवाएं ले जाएंगे। आवश्यक होने पर बैंक मैनेजर से व्यक्तिगत रूप संपर्क कर बैंक की सेवाएं ली जा सकती है ।
रजिस्ट्री कार्यालय अपने पूर्व क्षमता का 50 फीसदी रजिस्ट्री कर सकेंगे, जिसमें ऑनलाइन टोकन प्रणाली पूर्ववत जारी रहेगी। प्राइवेट कोरियर सेवाएं एवं ऑनलाइन वस्तुओं की डिलीवरी करने वाले समस्त प्रतिष्ठान वस्तुओं की आपूर्ति सुबह 8 से शाम 5 बजे तक कर सकते हैं।
कूलर पंखा एसी सैनिटरी फिटिंग के मरम्मत संबंधी कार्य केवल घर पहुंच सेवा के आधार पर किए जा सकेंगे। इसके लिए एक चौथाई शटर खोलकर सुबह 8 से 10 बजे तक मरम्मत में लगने वाली वस्तुओं की आपूर्ति की जा सकेगी। आटा चक्की भी सुबह 8 से शाम 5 बजे तक खोल सकते हैं। वनोपज के संग्रहण परिवहन एवं विक्रय की छूट रहेगी।
थोक अनाज फल सब्जी मंडी सुबह 6 से 10 बजे तक खुली रहेंगी। थोक मंडियों में केवल चिल्लर व्यापारी ही खरीदने जा सकेंगे। इनके अलावा कोई भी व्यक्ति नहीं पहुंचेगा । इसके लिए पास जारी किया जाएगा। चिल्लर व्यापारी किसी भी स्थिति में सब्जी फल मंडी एवं किसी भी स्थल पर पसरा लगाकर सब्जियों की आपूर्ति नहीं करेंगे। केवल ठेला में घूम घूम कर बेचने की अनुमति है। ठेला किसी भी स्थान में 10 मिनट से अधिक नहीं खड़े करना है। चिल्लर सब्जी फल मार्केट पूरी तरह बंद रहेगा। 
मेडिकल स्टोर्स, पेट्रोल पंप 24 घंटे व गैस डिलीवरी सुबह 10 से शाम 5 बजे तक संचालित रहेंगी।
जिले में सभी सार्वजनिक परिवहन सेवाएं जिसमें बस टैक्सी ऑटो रिक्शा रिक्शा रिक्शा शामिल है परिचालन बंद रहेगा।
जिले में संचालित सभी गोदाम रात 10 से सुबह 6 बजे तक खुले रहेंगे इस अवधि में गोदामों में सामग्री सामग्री की आपूर्ति की जा सकेगी। संचालक अधीनस्थ कर्मचारियों को पास जारी करेंगे ।
सभी प्रकार के शासकीय निर्माण कार्य जारी रहेंगे, निजी निर्माण कार्य पूर्णतया प्रतिबंधित रहेंगे। शासकीय निर्माण कार्य में लगने वाली सामग्री के लिए छड़ सीमेंट इलेक्ट्रॉनिक पेंट वेल्डिंग  की दुकान सुबह 8:00 से 12:00 बजे तक खोली जा सकती है। लेकिन इसमें सिर्फ शासकीय कार्य के लिए उपयोग किए जाने वाले सामग्री को ही दिया जाएगा। भवन सड़क निर्माण के लिए कच्चे वस्तुओं की आपूर्ति जैसे रेत गिट्टी मिट्टी मुरूम के लिए खदान सुबह 8 से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी इसमें सिर्फ केवल शासकीय कार्यों में संलग्न ठेकेदार को ही माल की आपूर्ति की जा सकेगी।
तालाबंदी में विवाह कार्य संपादित किया जा सकता है ।लेकिन केवल 20 लोगों की उपस्थिति में इसके लिए एसडीएम से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम और भोज की अनुमति नहीं होगी। 
धार्मिक स्थलों में पूजा यथावत रहेगी परंतु बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश निषेध रहेगा। मृत व्यक्तियों के अंतिम संस्कार में 10 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। इस अवधि में सभी धार्मिक सांस्कृतिक पर्यटन स्थल पर्यटन से संबंधित गतिविधियां होटल रिसोर्ट बंद रहेंगे।
इस अवधि में टीकाकरण संपादित होता रहेगा। सुबह 9 से शाम 5 बजे तक आधार कार्ड लेकर टीकाकरण केंद्र जा सकते हैं। जिले के सभी ग्रामीण व नगरीय निकाय क्षेत्र में लगने वाले हाट बाजार बंद रहेंगे । मीडिया कर्मी अपने कार्य पर जा सकते हैं लेकिन उन्हें पास रखना अनिवार्य होगा।
जिले में संचालित समस्त शराब दुकानें, बार तालाबंदी अवधि में बंद रहेंगे। सभी होटल एवं रेस्टोरेंट, ढाबा, मैरिज हॉल, माल, क्लब, स्विमिंग पूल, सुपरमार्केट, कोचिंग क्लास, स्कूल कॉलेज, पान सिगरेट के ठेले, रोड किनारे लगने वाले चाय की दुकान, घूम घूम कर बेचने वाले खाद्य पदार्थ, नाई की दुकान, जिम, किसी प्रकार का सामाजिक एवं धार्मिक आयोजन सभी बंद रहेगा ।
मास्क नहीं पहनने पर 500, छूट अवधि के बाद घूमते पाए जाने पर 500,होम आइसोलेशन के नियमों का उल्लंघन करने पर 5000, प्रतिबंधित दुकानों के संचालन करने पर दो हजार, सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर 200, सामाजिक दूरी का पालन नहीं करने पर 500, पॉजिटिव आने पर भी दुकान खोलने पर 5000 का अर्थदंड  व एफआईआर, बिना डॉक्टर की पर्ची के मेडिकल दुकान में दवा बेचने पर 5000 अर्थदंड लगाया जाएगा।


04-May-2021 6:18 PM 117

नगरी, 4 मई। नगर पंचायत नगरी वार्ड 5 की निवासी चम्पा देवी साहू (64 वर्ष) निधन 3 मई को सुबह 4 हो गया है। उनका अंतिम संस्कार नगरी में कोरोना गाइडलाइन के तहत किया गया। वे वंदना मेडिकल नगरी के संचालक संदीप साहू की मां थीं। वे दो पुत्रों, एक पुत्री सहित भरा पूरा परिवार छोड़ गई। उनके निधन पर नगरवासियों ने शोक व्यक्त करते हुए शोकाकुल परिवार के प्रति ढांढस बंधाया है।

 


04-May-2021 5:44 PM 34

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 4 मई।
तीन मई को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नगरी पहुंच पूर्व विधायक सिहावा श्रवण मरकाम ने कोरोना वैक्सीन का दूसरा टीका लगवाया। श्री मरकाम ने कहा कि इस विकट परिस्थितियों में दिन-रात काम कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों को नमन करता हूँ। कोरोना के खिलाफ टीकाकरण ही एक प्रभावी कवच है। आप सभी से निवेदन है कि टीकाकरण अवश्य करवाएं। साथ ही कोरोना से बचाव के लिए मास्क या फेस कवर जरूर लगाएं, सामाजिक दूरी का पालन करें, अति आवश्यक काम होने पर घर से निकलें, भीड़-भाड़ वाले जगहों में जानें से बचे।

कोरोना के लक्षण होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जाकर टेस्ट जरूर करवाएं ताकि आप और आपका परिवार सुरक्षित रहें।
 


04-May-2021 5:40 PM 36

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 4 मई।
सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी धु्रव ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश में 18 से 44 वर्ष के नागरिकों को नि: शुल्क कोविड टीकाकरण 1 मई से लगाने घोषणा की थी। घोषणा अनुसार प्रदेश में कोविड टीकाकरण का प्रारंभ किया गया है और समयबद्ध कार्ययोजना के अनुसार स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सभी को नि:शुल्क टीकाकरण किया जाएगा। 

धमतरी जिले में भी सिहावा, कुकरेल, मोंहदी, कचना, पोटियाडीह, डोडक़ी, आदि केन्द्रों में लगभग 196 युवाओं ने टीका लगवाएं। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद चाहे वह किसान हो मजदूर हो चाहे व्यापारी हो या चाहे आमजन हो एक से बढक़र एक निर्णय लेकर जनहित में कार्य किए है। 

प्रदेश सरकार ने छग की जनता को बचाने के लिए केन्द्र सरकार से वैक्सीन की मांग की लेकिन केंद्र की मोदी सरकार ने साफ कह दिया वैक्सीन जुलाई में मिलेगा। क्या जुलाई तक छग की जनता कोरोना की बीमारी को झेलती रहेगी। तब छग के मुखिया ने विधायक निधि के माध्यम से त्वरित टीकाकरण का शुभारंभ कर दिया है। छग के मुखिया के सोच कितना उदार है, उसको समझना चाहिए कि उन्होंने सबसे पहले अंतिम छोर के व्यक्तियों को टीकाकरण का लाभ दिया है।

वहीं भाजपा टीकाकरण में सहयोग करने के बजाय राजनीति करने पर उतर आई है। भाजपा टीकाकरण में भेदभाव का बेबुनियाद आरोप प्रदेश सरकार पर लगा रही है, जो निंदनीय है। अंत्योदय की बात करने वाले भाजपाईयों का दोहरा चेहरा आज सब  के सामने आया है। भाजपा कभी गरीबों का भला नहीं चाहती है।

विधायक ने आगे कहा कि भूपेश सरकार के दृढ़ इच्छा शक्ति के कारण 1 मई से समूचे प्रदेश में टीकाकरण का कार्य प्रारंभ हो गया है। टीकाकरण में प्रथम प्राथमिकता के आधार पर अंत्योदय कार्डधारियों को रखा गया है, जो मानवीय आधार पर उचित है और आगे जैसे-जैसे टीका प्रदेश को मिलता जायेगा सभी का टीकाकरण किया जाएगा। 
 


04-May-2021 5:19 PM 51

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 4 मई।
ग्राम पंचायत कौहाबाहरा के वार्डों में वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम के लिए सरपंच के निर्देशानुसार गांव के युवाओं ने बीचपारा में अपने मोहल्ले के सामने लकड़ी की बेरीकेट्स लगाकर बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश निषेध के साथ गांव वालों को घर पर रहने का संदेश देकर शासन के निर्देशों का पालन करवाया जा रहा।

वहींं गांव के युवा ग्रामीणों को समझाइश दे रहे हैं कि बेवजह घर से बाहर न निकलें, अति आवश्यक कार्य होने पर ही मास्क लगाकर घर से बाहर निकलें।
ग्राम पंचायत कौहाबाहरा के सरपंच शिवप्रसाद नेताम ने जानकारी दी उनके पंचायत अंर्तगत सभी वार्ड में लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जा रहा है, ताकि कोरोना महामारी संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
 


03-May-2021 6:05 PM 74

नगरी,  3 मई। बेलरगांव निवासी कांग्रेस के वरिष्ठ कार्यकर्ता सुखदेव सिंह निषाद ( 80 वर्ष ) का निधन 2 मई की शाम 7 बजे नगरी अस्पताल में कोरोना से हो गया। उनका अंतिम संस्कार गृह ग्राम बेलरगांव में कोरोना गाइड लाइन के तहत किया गया। वे दो पुत्रों अशोक कुमार, उत्तम कुमार,भाई तुला राम निषाद सहित भरा पूरा परिवार छोड़ गए। उनके निधन पर विधायक सिहावा डॉ.लक्ष्मी ध्रुव, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य लखन लाल ध्रुव, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बेलरगांव अध्यक्ष कैलाश प्रजापति, दउवा लाल देवांगन, प्रकाश गोलछा, कैलाश जैन, विधायक प्रतिनिधि अख्तर खान सहित ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बेलरगांव ने शोक व्यक्त करते हुए शोकाकुल परिवार के प्रति ढांढस बंधाया है।
 


03-May-2021 6:04 PM 33

नगरी, 3 मई। आदिवासी धु्रव गोंड़ समाज तहसील नगरी के पूर्व अध्यक्ष भैयालाल धु्रव (77)का आज प्रात: 5 बजे निधन हो गया। वे सिहावा विधानसभा के पूर्व विधायक स्व. पुसऊ राम धु्रव के मंझले पुत्र थे। स्व. धु्रव मुकुंदपुर व हरदी भाठा के लगातार पैंतीस वर्षों तक तथा फरसियां के पांच वर्षों तक सरपंच थे। उनके निधन होने पर सिहावा विधायक डॉ.लक्ष्मी धु्रव, पूर्व विधायकों में अंबिका मरकाम, पिंकी शिवराज शाह व श्रवण मरकाम, आदिवासी धु्रव गोंड़ समाज तहसील नगरी के अध्यक्ष छेदप्रसाद कौशिल, गोंडवाना समाज तहसील नगरी के अध्यक्ष रामप्रसाद मरकाम, सर्व आदिवासी समाज तहसील नगरी के अध्यक्ष उमेश देव,सहित क्षेत्रवासियों ने शोक व्यक्त किया है।
 


03-May-2021 5:41 PM 29

टीकाकरण में आरक्षण सरकार का ढोंग मात्र है

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 3 मई।
भारतीय जनता पार्टी धमतरी के जिलाध्यक्ष ठाकुर शशि पवार एवं जिला महामंत्री कविन्द्र जैन ने संयुक्त रूप से विज्ञप्ति जारी करते हुये कहा कि 18 वर्ष से 44 वर्ष के सभी युवाओं का टीकाकरण बिना भेदभाव के करना सरकार की जिम्मेदारी है। 

प्रदेश सरकार अपनी नाकामी को छिपाने के लिये टीकाकरण में आरक्षण का ढोंग कर रही है। सरकार यदि वास्तव में अंत्योदय वर्ग के युवाओं की हितैषी है तो उन्हें तत्काल बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा प्रदेश सरकार को करना चाहिए। 

आगे कहा कि कोरोना काल में अति गरीब परिवार गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। ऐसे परिवारों को जीवित रहने के लिए तत्काल आर्थिक सुरक्षा की आवश्यकता है। टीकाकरण बिना किसी भेदभाव के प्रदेश के प्रत्येक नागरिक का हो ये सुनिश्चित करना भी प्रदेश सरकार की जिम्मेदारी है। 

देश में छग इकलौता ऐसा राज्य है जो प्रदेश की जनता को जान की सुरक्षा देने में भी प्राथमिकताएं तय करता है। प्रत्येक नागरिक की जान समान रूप से कीमती है और किसी भी कीमत में उन्हें अविलंब यह सुरक्षा मुहैया कराना सरकार की जिम्मेदारी है। अंत्योदय वर्ग को ही टीकाकरण के पात्र मानकर सरकार प्रदेश के लगभग 85 प्रतिशत युवाओं के साथ घोर अन्याय कर रही है। प्रदेश सरकार को अपने इस निर्णय पर पुनर्विचार करना चाहिए। 

भाजपा नेताओं ने छग की भूपेश सरकार से ये मांग की है कि सरकार 18 से 44 वर्ष के समस्त युवाओं का टीकाकरण बिना भेदभाव के हो इसकी तत्काल व्यवस्था करे तथा अंत्योदय एवं गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले प्रत्येक परिवार को इस कोरोना काल में मासिक गरीबी भत्ता अथवा बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा करें।


Previous123456789...3435Next