छत्तीसगढ़ » धमतरी

Previous123456789...5556Next
23-Jul-2021 6:37 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 23 जुलाई।
दूषित हवा को शुद्ध करने का झांसा देकर धोखाधड़ी करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं दो फरार हैं।
थाना सिहावा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम सांकरा निवासी प्रार्थी कृष्णानाथ शिवउपासक द्वारा डॉ.विजय साहू, नेतराम ठाकुर एवं सुरेश सिन्हा के विरुद्ध स्वास्थ्यवर्धक प्रोजेक्ट मशीन ओजोनाइजर जो गंदे पानी दूषित हवा को शुद्ध करने का काम करता है। जिसकी कीमत 80 हजार है, ऑफर में 7 हजार में कंपनी उपलब्ध करा रही है, कहकर रलित फूड्स प्राइवेट विभूति खंड लखनऊ उत्तर प्रदेश की कंपनी में जुडऩे और काम करने पर कमीशन मिलने का झांसा दिया तथा कंपनी में रुपए निवेश करने पर कंपनी के सालाना टर्नओवर का 10 प्रतिशत मुनाफा मिलने का प्रलोभन देकर आवेदक एवं आसपास के कई लोगों से उनके घर आकर 7,80,000/-रुपए बैंक खातों में जमा कराकर धोखाधड़ी किया। साथ ही छल कपट करते हुए कंपनी का ब्रांच कार्यालय नगरी में खुलने का झांसा दिया। प्रार्थी कृष्णानाथ शिवउपासक द्वारा प्रस्तुत लिखित शिकायत की जांच उपरांत 21 जुलाई को आरोपी डॉ.विजय साहू, सुरेश सिन्हा व नेतराम ठाकुर के विरुद्ध थाना सिहावा में धारा 420, 34 अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

आरोपियों के घर में दबिश दी गई। आरोपी सुरेश कुमार सिन्हा उपस्थित मिला, जिसे हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया। पूछताछ में अपने साथियों के साथ मिलकर सुनियोजित ढंग से धोखाधड़ी करना स्वीकार किया। मामले में आरोपियों द्वारा घटना में प्रयुक्त स्विफ्ट डिजायर कार क्रमांक सीजी04 केपी7771 को जब्त किया गया है। अपराध स्वीकारोक्ति व उपलब्ध दस्तावेजी साक्ष्य के आधार पर आरोपी सुरेश कुमार सिन्हा (39)सेमरिया थाना विधानसभा रायपुर जिला रायपुर को गिरफ्तार कर वैधानिक कार्यवाही की गई। गिरफ्तार आरोपी को न्यायिक निर्माण हेतु न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है। मामले में संलिप्त अन्य आरोपी फरार हैं। जिनकी पतासाजी की जा रही है।
 


23-Jul-2021 5:11 PM (16)

धमतरी,23 जुलाई धमतरी शहर एनएसयूआई के नवनियुक्त समस्त वार्ड अध्यक्षों की बैठक पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस धमतरी में आयोजित की गई, जिसमें वार्ड अध्यक्षों ने बढ़ चढक़र हिस्सा लिया।

एनएसयूआई जिलाध्यक्ष राजा देवांगन ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि एनएसयूआई सदैव ही छात्र हित में कार्य करती आई है और आप सभी ऊर्जावान नवनियुक्त वार्ड अध्यक्षों के साथ मिलकर हम छात्र हित में बहुत अच्छे तरीके से काम करेंगे नवनियुक्त पदाधिकारियों को बधाई दी । 

नवनियुक्त युवा कांग्रेस मीडिया विभाग अध्यक्ष विजेंदर रामटेके ने कहा कि देश में सोई हुई सरकार को जगाने के लिए युवाओं को आगे आना बहुत जरूरी है और एनएसयूआई निरंतर केंद्र की गलत नीतियों का विरोध करते रहेगी ।

बैठक में प्रमुख रूप से जिलाध्यक्ष राजा देवांगन,विजेंद्र रामटेके,  तोगु गुरु पंच, विधानसभा कार्यकारी अध्यक्ष जय श्रीवास्तव ,तेज प्रताप साहू, नमन बंजारे, प्रीतम सिन्हा ,गौरव दास मानिकपुरी ,पूरण सोनी, कृष्णा सोनकर ,यश पांडे, नयन सोनी, पंकज कामड़े , आदर्श चंद्राकर ,किशन हिरवानी , शंकर नायक, दिव्यांश पांडे, बलदीप सिंह, गुलशन कुमार देवांगन, अनिल सोनकर, डेविड साहू, सूर्या कश्यप, दिव्य दुबे, यशवंत दुबे, सौरभ टंडन, अमनजीत, दिव्य प्रकाश साहू, पारस मणि साहू, अल्ताफ  अली, संत मानिकपुरी, सोहेल रजा आदि उपस्थित रहे । 
   


23-Jul-2021 5:07 PM (33)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 23 जुलाई।
पिता ने अपने ही 2 साल के मासूम को पूजा पाठ करते हुए तालाब में डुबो दिया और बिना कपड़ों के श्राद्ध भी कर दिया। पुलिस जब आरोपी पिता को गिरफ्तार करने पहुंची तो वह निर्वस्त्र अवस्था में तालाब के किनारे लेटा हुआ था।

पुलिस के अनुसार शहर के सोरिद वार्ड में शिवराम साहू (40 वर्ष) अपने परिवार के साथ रहता है। जिसका एक दो साल का बच्चा देवांशु था। गुरुवार की शाम बच्चा अपने घर से गायब था। वहीं उसका पिता भी लापता बताया जा रहा था। इधर जब घर के अन्य सदस्य उनकी तलाश में निकले तो पिता वार्ड के नाचना तालाब के पास लेटा हुआ मिला, जिससे बच्चे के बारे में पूछताछ की गई तो उसने बताया कि उसने बच्चे को तालाब में डूबा दिया है। 

इस घटना की खबर जब वार्ड में फैली तो सनसनी फैल गई। वहीं उसके पिता को लेकर यह चर्चा भी हो रही कि वह कुछ दिनों से अजीब हरकतें कर रहा था, उसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी। 

बहरहाल मामले में कोतवाली थाना प्रभारी नवनीत पाटिल ने बताया कि बच्चे का शव पुलिस ने बरामद कर लिया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है। 
एसपी प्रफुल्ल ठाकुर ने घटना की पुष्टि करते हुये बताया कि दो वर्षीय बालक का शव तालाब में मिला है, जिसकी हत्या उसके पिता द्वारा की गई है, जिसे विक्षिप्त भी बताया जा रहा है। पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।
 


22-Jul-2021 8:15 PM (31)

नगरी, 22 जुलाई। संकुल केंद्र हरदीभाठा के अन्तर्गत कन्या हायर सेकेण्डरी के सभा हाल में चर्चा पत्र पर कार्यशाला संकुल प्रचार्य एवं संकुल समन्वयक के मार्गदर्शन पर सम्पन्न हुआ। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हए बच्चों के अध्ययन, अध्यापन हेतु मोहल्ला क्लास, ऑनलाइन आदि विभिन्न माध्यमों से इस महामारी में शैक्षणिक गतिविधियों का संचालन, सामुदायिक सहभागिता, शिक्षा मित्र, शिक्षा सारथी के सहयोग से सभी बच्चों को जोडऩे एवं शासन की नीतियों का उचित क्रियान्वयन किया जा सके। चर्चा में संकुल के सभी शिक्षक एवं व्याख्याताओं ने भाग लिया।

इस अवसर पर संकुल प्राचार्य  मीनाक्षी रामटेके, समन्वयक लोमश साहू, व्याख्याता  अनिता सोम, वरुण किरण, धर्मेंद साहू, प्रधान पाठक नंदलाल कश्यप, रोहित लहरे, मोहनी कश्यप, डिकेश्वर चिंडा, किरण छत्तर, निर्मला सोम एवं सभी शिक्षक उपस्थित थे।


22-Jul-2021 8:07 PM (19)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

धमतरी, 22 जुलाई। कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने  ग्राम गुजरा में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा पीडीएस सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न वार्डों की दीवारों में सीपेज को देखकर नाराजगी जाहिर करते हुए अगले दौरे के पूर्व मरम्मत संबंधी कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश बीएमओ को दिए।

साथ ही एडीबी के तहत निर्माणाधीन धमतरी-भखारा-रायपुर मुख्यमार्ग का निरीक्षण कर सडक़ों के किनारे बेतरतीब ढंग से रखे हुए लकड़ी के ढेर को तत्काल हटवाने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया तथा उक्त बायपास सडक़ का निर्धारित समयावधि में गुणवत्ता पूर्ण निर्माण करने के सख्त निर्देश दिए।

कलेक्टर  एल्मा ने  धमतरी विकासखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुजरा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सभी वार्डों में जाकर बारीकी से मुआयना किया तथा अनुपयोगी उपकरणों का अपलेखन करने व मेडिकल वेस्ट मटेरियल का समुचित ढंग से निष्पादन करने के निर्देश बीएमओ को दिए। इसके अलावा उन्होंने बाह्य रोगी कक्ष, अंत: रोगी कक्ष, मिनी ऑपरेशन थियेटर, पंजीयन काउंटर, औषधि वितरण कक्ष, ड्रेसिंग रूम, भंडार कक्ष, महिला एवं पुरुष वार्ड सहित विभिन्न वार्डों का सघन निरीक्षण किया।

प्रसूति वार्ड और पुरुष वार्ड में कमरे की दीवारों पर सीपेज देखकर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए उसकी तत्काल मरम्मत कराने के लिए बीएमओ को निर्देशित किया। परिसर में उग आई झाडिय़ों को कटवाकर तत्काल सफाई कराने के लिए भी निर्देश उन्होंने दिए, साथ ही हर हाल में स्वच्छता बरतने की सख्त हिदायत देते हुए कहा कि आमजनता की प्राथमिक आवश्यकताओं से जुड़ी स्वास्थ्य सेवाओं में किसी भी प्रकार की कोताही या ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

इसके उपरांत उन्होंने ग्राम गुजरा में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस सेंटर) का औचक निरीक्षण कर विभिन्न पंजियों का मुआयना किया तथा व्यवस्था सुधारने के आवश्यक निर्देश सेंटर के प्रबंधक को दिए।

 इसके बाद उन्होंने एडीबी के तहत निर्माणाधीन धमतरी-भखारा-रायपुर मुख्यमार्ग पर सडक़ निर्माण का निरीक्षण किया। इस दौरान सडक़ों के किनारे काटकर बेतरतीब ढंग से रखे गए लकडिय़ों के ढेर को देखकर नाराजगी प्रकट करते हुए उन्हें तत्काल हटाकर अन्यत्र भेजने के निर्देश दिए।

 ताकि किसी प्रकार की सडक़ दुर्घटना घटित ना होने पाए। ज्ञात हो कि धमतरी से भखारा होते हुए टिकरापारा रायपुर तक एडीबी के तहत 54.68 किलोमीटर लंबी सडक़ का निर्माण किया जा रहा है। इसके तहत जिले में 30.2 किलोमीटर की फोरलेन एवं टू लेन सडक़ का निर्माण 116.45 करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है। इसमें क्रमश: 5.68 किलोमीटर की फोरलेन सडक़ तथा 24.51 किलोमीटर लम्बी 10 मीटर चौड़ी टू लेन सडक़ (03 मध्यम पुल सहित) सडक़ का निर्माण जून 2022 तक किया जाना प्रस्तावित है।

कलेक्टर ने किसी भी सूरत में सडक़ की गुणवत्ता से समझौता नहीं करने की सख्त हिदायत अधिकारियों को दी। साथ ही जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक सहयोग किए जाने का भी आश्वासन उन्होंने दिया। इसके पहले, कलेक्टर ने तहसील कार्यालय में वृक्षारोपण करके पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।  


22-Jul-2021 8:05 PM (22)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

धमतरी, 22 जुलाई। जनपद पंचायत धमतरी में उपसरपंच ब्लॉक संघ का गठन किया गया। जिसमें उप सरपंचों के बैठक के दौरान विभिन्न विषयों पर विशेष रूप से चर्चा की गई।

संघ के द्वारा विभिन्न मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने हेतु धमतरी विधायक रंजना साहू से मुलाकात करने पहुंचे। जिसमें उप सरपंच संघ ने विधायक से चर्चा करते हुए कहा कि हम सभी उप सरपंच संघ के समस्त पदस्थ उप सरपंच ग्राम पंचायत की विकास की धारा व दिशा को एक नया आयामों के साथ आगे बढ़ाने में हम सब पूरी तत्परता, तन-मन, कर्तव्यनिष्ठ भाव से समर्पित होकर सेवा दे रहे हैं।

मांग है कि शासकीय मद प्राप्त बैंक खाता, जिसमें सरपंच व सचिव के संयुक्त बैंक खातों के संचालन में उपसरपंच का भी नाम जोड़ा जाए, ताकि आय-व्यय की जानकारी स्वत: उपसरपंच को स्पष्ट रूप से मिल सके तथा बैंक से किसी भी बिल का चेक द्वारा आहरण पर उपसरपंच का भी हस्ताक्षर व पद मुद्रक (सील) को अनिवार्य रूप से महत्व देते हुए मान्य किया जाए, उप सरपंचों के मानदेय राशि में वृद्धि करते हुए 1500 रुपए प्रतिमाह करने के साथ ही उप सरपंचों के हस्ताक्षर व पद मुद्रक को सभी शासकीय कार्यालयों में मान्य करने की मांग को उप सरपंच संघ ने विधायक के समक्ष रखी।

 विधायक के समक्ष मांगों पर गंभीरतापूर्वक विचार करते हुए, अति शीघ्र मांग पूरा करने की बात कही।

इस अवसर पर विधायक से चर्चा करने जिलाध्यक्ष उपसरपंच संघ धमतरी खम्हन लाल साहू, महासचिव लेखराज साहू, संगठन मंत्री अनिश देवांगन, प्रवक्ता अग्रवाल साहू, कोमल साहू कंडेल, प्रवीण साहू भानपुरी, दिनेश साहू, संतोष नेताम मांग पत्र सौंपे।


22-Jul-2021 8:00 PM (25)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कुरूद, 22 जुलाई।
प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग के उपर हो रहे अत्याचार और अन्याय के विरोध में भाजपाइयों ने भूपेश सरकार का पुतला दहन कर तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा।

बुधवार को कारगिल चौक में भाजपा एवं मोर्चा कार्यकर्ताओं ने पुलिस से छीना-झपटी के बीच सरे राह सरकार का पुतला फूंक दिया। राज्यपाल को भेजे गए ज्ञापन के संबंध में भाजपा अजा मोर्चा जिलाध्यक्ष हरिशंकर सोनवानी ने बताया कि कांग्रेस के सत्ता में आते ही अनुसूचित जाति वर्ग के उपर अत्याचार और अन्याय बढ़ा है।

मोर्चा ने निम्न बिंदुओ पर सरकार का ध्यान आकर्षित किया है जिसमें धर्मपुरा ग्राम में गुरु बाबा की प्रतिमा में हुई तोड़ फोडक़र समाज के लोगों पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज, ग्राम रसोटा व बिलासपुर में जैतखाम उखाडक़र तोडऩे की घटना, गिरौदपुरी धाम में गुरुद्वारा निर्माण कार्यों में रोक,  अजा वर्ग के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति में राज्यांश अप्राप्त,  शासकीय भर्ती प्रक्रिया एवं पदोन्नति में आरक्षण रोस्टर का पालन नहीं, बीजापुर जिले के जोनगुड़ा में शहीद हुए दीपक भारद्वाज उपनिरीक्षक की पत्नी को डिप्टी कलेक्टर या डीएसपी के पद पर नियुक्त आदि मांग शामिल हैं।  

इस मौके पर भानु चन्द्राकर, कूलेश्वर चन्द्राकर, दयालुराम गाड़ा, कृष्णकांत साहू, आदर्श चंद्राकार, प्रभात बैस, पूरन घृतलहरे, प्रमोद शर्मा, संजू चन्द्राकर, मूलचंद सिन्हा, सत्यप्रकाश सिन्हा, कमलेश चन्द्राकर आदि उपस्थित थे।


22-Jul-2021 6:41 PM (30)

 

नपाध्यक्ष ने की थाने में लिखित शिकायत

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कुरुद, 22 जुलाई। 
नगर पंचायत अध्यक्ष तपन चन्द्राकर ने कुरुद थाना में लिखित शिकायत कर एक न्यूज पोर्टल के पत्रकार पर उगाही और छवि खऱाब करने वाली न्यूज़ प्रकाशित करने का आरोप लगाकर कार्रवाई की मांग की है।

20 जुलाई को पुलिस में दो गवाह रामचन्द्र रतलानी, उत्तम साहू के हस्ताक्षर युक्त शिकायत पत्र जारी में नपं अध्यक्ष श्री चन्द्राकार ने बताया कि मैं नगर पंचायत कुरुद का निर्वाचित अध्यक्ष एवं देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाला एक जनसेवक हूं। विगत दिनों एक न्यूज पोर्टल से पत्रकार द्वारा फोन से सम्पर्क कर मुझसे मोटी रकम की मांग की गई, रकम न दे पाने पर रेत उत्खनन में अवैध व्यापार करने का झूठा आरोप लगाकर इसे खबर में प्रकाशित कर जनता के बीच मेरी छवि धूमिल करने की धमकी दी गयी, जिसे मैंने नजरअंदाज कर दिया। सोमवार को उक्त पोर्टल पर उसी पत्रकार द्वारा रेत उत्खनन में अवैध रूप से संलिप्तता का फर्जी न्यूज़ प्रकाशित कर इसे सोशल मीडिया में वायरल कर मुझे मानसिक रूप से परेशान व व्यथित करने का प्रयास किया गया।

उन्होंने अपने साथ हुए इस अपमान के खिलाफ उक्त आरोपियों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की अपील की है। जिस पर टीआई आरएन सेंगर ने दो दिनों में जांच कर कार्रवाई का आश्वासन दिया है।


22-Jul-2021 6:20 PM (26)

धमतरी, 22 जुलाई। फेसबुक आईडी हैक कर उसमें लडक़ी के साथ गलत पोस्ट डाले जाने से क्षुब्ध होकर बोरसी मगरलोड के युवक ने खुदकुशी कर ली। मौत होने के पहले युवक ने अपने व्हाट्सएप के स्टेटस में इसका जिक्र कर माफी भी मांगा है।

 

 पुलिस के अनुसार कुरूद शराब दुकान में पदस्थ तेजप्रताप भक्ता (22) की फेसबुक आईडी को किसी ने हैक कर लडक़ी के साथ गलत पोस्ट डाल दिया था। बदनामी की वजह से युवक ने 20-21 जुलाई की दरमियानी रात जहर पी लिया, जिससे उसकी मौत हो गई।

मृतक कुरुद शराब दुकान से रोजाना घर आना-जाना करता था। मंगलवार की रात 10 बजे वह अपने घर लौटा। खाना खाने की बजाय सीधे अपने कमरे में चला गया। सुबह परिजनों ने उसके आवाज सुनी, कमरे में जाकर देखा तेजप्रताप बेसुध पड़ा हुआ था। उसे तत्काल इलाज के लिए धमतरी मसीह अस्पताल लाया जा रहा था रास्ते में मौत हो गई।

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार तेज प्रताप ने मौत आने के पहले अपने स्टेटस में मौत का कारण बताया है। जिसमें लिखा है कि उसके फेसबुक को किसी ने हैक कर लडक़ी के साथ गलत पोस्ट डाला है। जिसका वह आहत है, वह यह काम नहीं किया है फिर भी आरोप उस पर ही आएगा। इस वजह से वह खुदकुशी कर रहा है। इसके लिए उसने अपने परिवारजनों और मित्रों से माफी भी मांगी है। बहरहाल पुलिस इस मामले में आगे की जांच कर रही है।


21-Jul-2021 8:51 PM (33)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कुरूद, 21 जुलाई।
एससी-एसटी प्रमोशन में आरक्षण खत्म करने का विरोध, सिलगेर की घटना में मारे गए प्रत्येक आदिवासी परिवार को पचास लाख का मुआवजा देने जैसी कई मुद्दों को लेकर कुरुद इकाई सर्व आदिवासी समाज का धरना प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी रहा ।

मंगलवार को कारगिल चौक कुरुद में धरना प्रदर्शन पर बैठे आदिवासी समाज के पदाधिकारी बसंत ध्रुव ,ठाकुर राम नेताम, तेजराम छेदैया, भरोसा पडोटी, पोखराज नेताम ने बताया कि गंगरेल बांध के डुबान प्रभावित लोगों का संपूर्ण व्यवस्थापन एवं पुनर्वास करने की मांग आज भी लंबित है, अरसी कन्हार गांव के 22  कृषकों की जमीन को  सोढूर बांध के लिए अधिग्रहण किया गया था, लेकिन उन्हें आज तक मुआवजा नहीं मिला है। इसी तरह धमतरी जिला के 111 वन ग्राम को राजस्व ग्राम घोषित किया गया, परंतु भूमि पोर्टल छत्तीसगढ़ पटवारी हल्का में ऑनलाइन नहीं किया गया है। जिसके चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है उक्त मांगें नहीं मानें जाने तक आंदोलन जारी रखने की बात कही गई। 

ज्ञात हो कि सोमवार को आदिवासी समाज ने धरना, रैली निकाल अपनी विभिन्न मांगों वाला ज्ञापन एसडीएम को सौंपा था। धरना स्थल में दीपक ध्रुव, घनश्याम, रामेश्वर ध्रुव, प्रदीप वासुदेव, नंदकुमार, अशोक दीवान, होमन सिंह, सोहन कंवर, वेद प्रकाश, ठाकुरराम ,वासुदेव, मिथिलेश, चमार सिंह कंवर ,आनंद , अजय ग्वाल, यशवंत दीवान, घासी नेताम,अंजोर कंडारा, निखिल मोटी, अघनू पडोटी, सावित्री, प्रमिला बाई आदि उपस्थित थे।
 


21-Jul-2021 6:35 PM (49)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 21 जुलाई।
गोंडवाना समाज तहसील नगरी के कर्मचारी अधिकारी प्रभाग ने रविवार 18 जुलाई को मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं सिहावा विधायक डॉ.लक्ष्मी धु्रव, सेवानिवृत्त सहायक आयुक्त लखन लाल धु्रव से सौजन्य भेंट किये। इस दौरान पदाधिकारियों ने संगठन के द्वारा किये जा रहे कार्यों एवं गतिविधियों पर सौहार्दपूर्ण ढंग से वार्तालाप किए। 

विधायक डॉ. लक्ष्मी धु्रव ने कर्मचारी संघ द्वारा समाज हित मे किये जा रहे प्रयास की सराहना की है और कहा है कि सामाजिक जनों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने में कर्मचारियों की एक बड़ी भूमिका होती है। समाज की एकता को मजबूत बनाये रखने तथा सामाजिक कुरीतियों को दूर करने कर्मचारियों को आगे आना होगा। 

विधायक धु्रव एवं एल एल धु्रव के सामाजिक हित में किये गए कार्यो तथा अनुभवों ने कर्मचारियों का मनोबल को बढ़ाया है और आगे बढक़र समाज हित मे कार्य करने प्रेरित किये है। कर्मचारी संघ द्वारा नगरी मुख्यालय में स्थित गोंडवाना भवन में पेनठाना बनाने में सहयोग प्रदान करने का निवेदन किया गया, जिस पर हरसंभव मदद का आश्वासन दिया गया। 
 गोंडवाना कर्मचारी प्रभाग ने आदिवासी गोंडवाना समाज के प्रति निरन्तर सहयोग करने के लिए विधायक एवं धु्रव साहब का आभार व्यक्त किये है।

इस भेंट के अवसर पर छग कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन ब्लॉक संयोजक डोमार सिंह धु्रव, गोंडवाना कर्मचारी संघ अध्यक्ष मोहन सिंह कुर्रु, सेनि प्राचार्य के.एस.ठाकुर,आर डी नेताम, कोषाध्यक्ष कृष्णा मरकाम, विश्राम मरकाम,बिसाली धु्रव, बलराम सोरीसचिव, शंकर नेताम, लक्ष्मीनाथ नेताम, द्वारिका नेताम, हरक मरकाम आदि उपस्थित थे।
 


21-Jul-2021 6:30 PM (34)

उसी भूमि को बंधक रखकर बैंक से लिया लाखों का लोन 

राजस्व अभिलेखों में छेड़छाड़ 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 21 जुलाई।
पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर ने चिटफंड, पुलिस अधीक्षक  के संज्ञान में थाना रुद्री में विगत वर्ष पटवारी एवं उसके पुत्र द्वारा धोखाधड़ी कर कृषकों की पैतृक भूमि अपने नाम चढ़वाकर बैंक से लाखों रुपए लोन लेने एवं अपराध पंजीबद्ध होने के बाद फरार होने संबंधी लंबित मामला आया। जिसमें थाना प्रभारी रुद्री को त्वरित कार्यवाही कर फरार आरोपियों की पतासाजी हेतु निर्देशित किये।

पुलिस के अनुसार प्रार्थी रामजी धु्रव पिता मनबोधी निवासी बेंद्रानवागांव थाना रुद्री जिला धमतरी की ग्राम बेंद्रानवागांव में स्थित पैतृक कृषि भूमि को वर्ष 2017 में रुद्री हल्का में पदस्थ रहते हुए पटवारी राम भगत पैकरा ने उनकी 22 एकड़ पैतृक कृषि भूमि को बिना किसी विक्रय, दान व हस्तांतरण किए योजनाबद्ध तरीके से राजस्व अभिलेखों में छेड़छाड़ व कूटरचना करते हुए अपने पुत्र आशीष पैकरा के नाम दर्ज कर दिया।

इसी प्रकार प्रार्थी संजय शुक्ला पिता स्वर्गीय फणेन्द्र भूषण शुक्ला निवासी रिसाई पारा धमतरी की ग्राम बेंद्रानवागांव पटवारी हल्का नंबर 18/24 में खसरा नंबर 184 रकबा 1.63 हेक्टेयर कृषि भूमि को बिना किसी विक्रय, दान व हस्तांतरण किए योजनाबद्ध तरीके से राजस्व अभिलेखों में छेड़छाड़ व कूटरचना करते हुए अपने पुत्र आशीष पैकरा के नाम दर्ज कर दिया। 

आरोपी पटवारी राम भगत पैकरा के पुत्र आशीष पैकरा ने अपराधिक षडय़ंत्रपूर्वक उक्त कृषि भूमि को अभनपुर बैंक में बंधक रखकर 3700000/- रुपए का लोन लेकर धोखाधड़ी किया गया। इस संबंध में आरोपी पटवारी राम भगत पैकरा व उसके पुत्र आशीष पैकरा के विरुद्ध थाना रुद्री में धारा 420, 467, 468, 471, 120बी, 34 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

आरोपी पटवारी राम भगत पैकरा एवं उसका पुत्र आशीष पैकरा अपराध कायमी के बाद से लगातार फरार थे, जिनकी हरसंभव स्थानों में पतासाजी की जा रही थी। विवेचना क्रम में दस्तावेजी साक्ष्य संकलित किया गया, साथ ही साइबर सेल के माध्यम तकनीकी साक्ष्य एकत्रित कर पता तलाश हेतु मुखबिर भी लगाया गया।

पुलिस टीम के द्वारा दीगर जिला महासमुंद के थाना कसडोल अंतर्गत ग्राम नारायणपुर के पास आरोपी आशीष पैकरा को हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया। अपराध जुर्म स्वीकार करने पर आरोपी आशीष पैकरा (21) रुद्री जिला धमतरी को विधिवत गिरफ्तार किया गया है, जिसे न्यायिक रिमांड हेतु न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा। मामले में आरोपी पटवारी राम भगत पैकरा फरार है जिसकी हर संभावित स्थानों में पतासाजी की जा रही है।
 


21-Jul-2021 6:23 PM (55)

एसडीएम को राष्ट्रपति एवं राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 21 जुलाई।
छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज के बैनर तले हो रहे प्रदेश व्यापी विभिन्न संवैधानिक मांगों एवं स्थानीय मांगों को लेकर हो रहे अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन ब्लॉक मुख्यालय नगरी के रावण भाटा मैदान में शुरू हुआ। जिसमें सर्व आदिवासी समाज के पदाधिकारीगण, महिला प्रभाग, युवा प्रभाग एवं क्षेत्र के किसान, युवा, मजदूर सम्मिलित हुए । पदाधिकारियों ने हुंकार भरते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में आने वाली हर सरकार आदिवासियों को उपेक्षित करते आ रही है। एससी -एसटी पदोन्नति आरक्षण को खत्म करने जा रही है जिसे तत्काल बहाल करें। 

सिलेगर में हुए निर्दोष आदिवासियों की जघन्य हत्याकांड में मारे गए आदिवासियों को 50 -50 लाख तथा घायलों को पांच-पांच लाख की मुआवजा राशि तथा परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए। आदिवासियों के ऊपर बढ़ रहे अत्याचार और निर्दोष आदिवासियों की हत्या के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस मामले में ना पिछला सरकार आदिवासियों के हित में काम किया और ना ही यह सत्ताधारी पार्टी जिन्होंने आदिवासियों को लुभावने वादे करके सत्ता में तो आए, लेकिन शासनकाल के आधा वर्ष बीत जाने के बाद भी आदिवासियों के हित में काम अब तक नजर नहीं आ रहे हैं। कोई भी पार्टी हो आदिवासियों को केवल वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल करती है, जिससे आदिवासी समाज में लगातार आक्रोश बढ़ता जा रहा है। सत्ताधारी पार्टी के द्वारा आदिवासियों के हित में पेसा कानून, वन अधिकार जैसे लुभावने वादे किए थे, लेकिन अब तक पूरा नहीं हुआ, बल्कि इसके बदले में आदिवासी छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली छात्रवृत्ति को बंद करने का प्रावधान नजर आ रहा है। 

पदाधिकारियों ने धरना स्थल पर अपने विभिन्न संवैधानिक मांगों को रखते हुए सरकार की गलत नीतियों का जमकर निंदा की। सभा स्थल में संबोधन के बाद एसडीएम कार्यालय में जाकर राष्ट्रपति, राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। मांग पूरी नहीं होने पर विधानसभा घेराव करने की रणनीति बनी। 

जिसमें संरक्षक श्रवण मरकाम, संरक्षक कुंदन साक्षी, उमेश देव अध्यक्ष सर्व आदिवासी समाज नगरी, रामप्रसाद मरकाम वरिष्ठ उपाध्यक्ष जिला धमतरी, उपाध्यक्ष छेद प्रकाश कौशिल,के.आर बोरघरिया, दयाराम नेताम, संतोष गंगेश कोषाध्यक्ष, प्रमोद कुंजाम जिलाध्यक्ष युवा प्रभाग, संत कुमार नेताम ब्लाक युवा प्रभाग अध्यक्ष, हिमांशु मरकाम, दिनेश मंडावी, नरसिंग मरकाम युवा प्रभाग कोषाध्यक्ष, महेंद्र नेताम, शत्रुघ्न साक्षी, पोखन नेताम संगठन मंत्री युवा प्रभाग, वेद प्रकाश मंडावी महासचिव युवा प्रभाग, दीपेश नाग, चन्द्र प्रकाश मरकाम, तरुण धु्रव, अरविंद नेताम, पवन देव, तानुज चन्द्र धु्रव, दीपक नेताम, ब्रह्मानंद मरकाम, बलराम कुंजाम, नूतन कुंजाम, पूरनलाल नेताम, जितेंद्र ठाकुर, पुरन नेताम, टीकम नेताम, शशांक भाई, राकेश कुंजाम, पीयूष कुंजाम, महेंद्र मरकाम, सतीश, जितेंद्र ठाकुर, नारद मंडावी, तेजप्रभा धु्रव, महिला प्रभाग अध्यक्ष बुद्धनती नेताम, बिंदा नेताम, सत्यवती नेताम, मुक्तेश्वरी नेताम, पुरुषोत्तम कावरे समेत युवा प्रभाग एवं समाज के नागरिक एवं महिला प्रभाग बड़ी संख्या में सम्मिलित हुए। सभा का संचालन तानुजचंद्र धु्रव के द्वारा किया गया।
 


21-Jul-2021 6:16 PM (25)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 21 जुलाई। 
इजराइल के पेगासस सॉफ्टवेयर के जरिये कांग्रेस नेता राहुल गांधी की जासूसी किए जाने के विरोध में युवक कांग्रेसियों ने  केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया। वहीं युवा कांग्रेस ने मांग की है कि जल्द से जल्द  इस जासूसी कांड की जांच होनी चाहिए।

युवक कांग्रेस धमतरी द्वारा इजराइली सॉफ्टवेयर पेगासस द्वारा पत्रकारों, विपक्षी नेताओं, सरकार के मंत्रियों व सर्वोच्च न्यायालय के न्यायधीश की इस जासूसी के विरोध में केंद्र सरकार के खिलाफ घड़ी चौक हाथों तख्ती एवं दूरबीन लेकर विरोध प्रदर्शन करते हुए केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

युवक कांग्रेस धमतरी के जिलाध्यक्ष कृष्ण कुमार मरकाम ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा देश के कैबिनेट मंत्री, संवैधानिक पदों पर आसीन अधिकारियों, भारत के सुरक्षा बलों के वर्तमान और पूर्व प्रमुख, विपक्ष के वरिष्ठ नेताओं, पत्रकारों, वकीलों के सेल फोन की विदेशी कंपनी के सॉफ्टवेयर पेगासस केे माध्यम से अवैध और असंवैधानिक रूप से हैकिंग कर जासूसी किये जाने का खुलासा हुआ है, जो बेहद निंदनीय है। सेलफोन को पेगासस स्पाइवेयर और सभी एनएसओ उत्पाद एजेंसियों ने विपक्षी नेताओं, पत्रकारों, वकीलों और कार्यकर्ताओं के फोन हैक करने के लिये स्पाइवेयर खरीदा एवं दुरूपयोग कर प्रजातांत्रिक मूल्यों की हत्या किया है।

विरोध प्रदर्शन में प्रमुख रुप से आकाश गोलछा, कृष्णा मरकाम, उदितनारायण साहू, गुरूगोपाल गोस्वामी, दीपक सोनकर, कुणाल गायकवाड़, योगेश शर्मा, तारिक रजा कादरी, कुलेश्वर देवांगन गौतम वाधवानी, प्रवीण साहू, विशु देवांगन, ऋषभ ठाकुर, हेमप्रकाश साहू, अनिल कुर्रे, आकाश देवांगन,हर्ष चेलक सहित भारी संख्या युकांई उपस्थित रहे।
 


21-Jul-2021 6:13 PM (22)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 21 जुलाई।
जिले के ग्राम जुगदेही में चोरी के आरोप से तंग आकर एक ही परिवार के छह लोगों ने जहर खा लिया है। घटना के बाद आसपास के लोगों की मदद से परिवार के सभी लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सभी की हालत नाजुक बताई जा रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार घटना भखारा थाना के ग्राम जुगदेही निवासी दिलीप यादव को चोरी के एक मामले में भखारा पुलिस ने थाने बुलाया था। थाने से पूछताछ के बाद घर आकर अपनी पत्नी और चार बच्चों के साथ सभी ने जहर खाकर आत्महत्या की कोशिश की। घटना के बाद आसपास के लोगों ने एम्बुलेंस बुलाकर सभी को धमतरी जिला अस्पताल में भर्ती कराया है सभी का इलाज जारी है।

इस मामले में दिलीप यादव के पुत्र ने बताया कि गांव के ही पड़ोसी ने चांदी के जेवर और पांच सौ रूपए चोरी का आरोप लगाया था। इसी आरोप से तंग आकर परिवार के सभी लोगों ने जहर खाकर जान देने की कोशिश की।  

इस मामले में भखारा थाना प्रभारी संतोष जैन ने बताया कि पड़ोसी नेमसिंह साहू ने थाने में चोरी का शिकायत किया था, पुलिस उनसे पूछताछ के लिए जाने वाली थी के घटना हो गई।
 


21-Jul-2021 6:11 PM (34)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 21 जुलाई।
नौकरी लगाने का झांसा देकर फरार 2 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
थाना नगरी में गत वर्ष पंजीबद्ध नौकरी लगाने के नाम पर पिता-पुत्र सहित 4 आरोपियों द्वारा क्षेत्र के कई बेरोजगारों से 71,66,500/-रुपए लेकर धोखाधड़ी करने की रिपोर्ट पर वैधानिक कार्यवाही करते हुए पूर्व में मुख्य आरोपी रायपुर निवासी दीनदयाल साहू एवं उसके साथी अनिल बनपेला निवासी नगरी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड में जेल निरुद्ध किया गया था। उक्त मामले में दो आरोपी धर्मेंद्र कुमार साहू एवं घनश्याम साहू (पूर्व में गिरफ्तार किए गए आरोपी दीनदयाल साहू के पुत्र) अपराध कहानी के बाद से लगातार फरार थे, जिनकी हर संभावित स्थानों में पतासाजी की जा रही थी। पुलिस द्वारा फरार आरोपियों धर्मेंद्र कुमार साह (40)एवं घनश्याम साहू (35)दोनों निवासी ग्राम शंकर नगर खम्हारडीह रायपुर जिला रायपुर को विधिवत गिरफ्तार कर वैधानिक कार्यवाही की गई। दोनों आरोपियों को न्यायिक रिमांड हेतु न्यायालय के समक्ष पेश किया गया।
 


21-Jul-2021 6:11 PM (23)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 21 जुलाई। 
कलेक्टर  पी.एस. एल्मा ने आज शाम पांच बजे से शाम साढ़े सात बजे तक जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण कर विभिन्न वार्डों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सम्पूर्ण अस्पताल परिसर का मुआयना करने हुए आईपीडी एवं ओपीडी वार्ड, ब्लड बैंक, ड्रेसिंग रूम, वेटिंग हाल, लैब, हेल्प डेस्क, प्रसूति कक्ष, पोषण पुनर्वास केन्द्र, एसएनसीयू, स्टाफ एवं चिकित्साधिकारी कक्ष, औषधि वितरण कक्ष सहित महिला व पुरूष वार्डों का निरीक्षण कर भर्ती किए गए मरीजों से चर्चा कर अस्पताल प्रबंधन की टीम को आवश्यक समझाइश दी। अस्पताल में मौजूदा व्यवस्था पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए सभी व्यवस्थाओं को फौरी तौर पर व्यवस्थित करने के सख्त निर्देश चिकित्साधिकारी को दिए। साथ ही यह भी कहा कि वे सप्ताह में दो दिन दौरा करके दिए गए निर्देशों पर अमल का प्रतिपरीक्षण करेंगे।

कलेक्टर  एल्मा ने आज शाम को जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण करते हुए कहा कि अस्पताल में उपयोग में नहीं आने वाली सामग्री का जल्द से जल्द अपलेखन करें। उन्होंने स्वच्छता पर विशेष जोर देते हुए बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। 

साथ ही जिला अस्पताल में आने वाले औसतन मरीजों व उपलब्ध चिकित्सा सेवाओं के बारे में भी पूछा। इस दौरान उन्होंने कहा कि अस्पताल जैसी अत्यावश्यक सेवाओं के मामले में सदैव गम्भीरता बरतें। 

उन्होंने ऑक्सीजन प्लांट एवं आपातकालीन सेवाओं के बारे में भी जानकारी लेकर जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने की समझाइश चिकित्सकों की टीम को दी। इस पर मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जिला अस्पताल में वर्तमान में उपलब्ध 200 बिस्तर में से 85 बिस्तरों में ऑक्सीजनयुक्त बेड हैं, जिनमें से 40 बिस्तर कोविड हॉस्पीटल तथा शेष ऑक्सीजनयुक्त बिस्तर महिला, पुरूष एवं शिशु वार्ड में उपलब्ध हैं। इस दौरान उन्होंने कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर सतर्क व मुस्तैद रहने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए।
 


21-Jul-2021 6:10 PM (26)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 21 जुलाई।
फर्जी ऋण पुस्तिका, फॉर्म बी-वन, नक्शा तैयार कर अपने ही गांव की व्यक्ति से धोखाधड़ी व कूटरचित फर्जी दस्तावेजों के आधार पर लाखों रुपए बैंक से लोन लेने के मामले में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

थाना अर्जुनी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम झिरिया निवासी प्रार्थी बुधराम पटेल की ग्राम झिरिया पटवारी हल्का नंबर 13, राजस्व निगम मंडल भोथली तहसील धमतरी के खसरा नंबर 1386 रकबा 0.1700 हेक्टेयर भूमि का पवन कुमार साहू निवासी ग्राम झिरिया द्वारा अपने नाम से ऋण पुस्तिका, फॉर्म बी-वन, नक्शा तैयार किया तथा उक्त फर्जी दस्तावेजों के आधार पर एक्सिस बैंक शाखा धमतरी से 2,80,000/-रुपये लोन लेकर आहरण कर धोखाधड़ी किया। प्रार्थी बुधराम पटेल द्वारा प्रस्तुत लिखित शिकायत की जांच उपरांत 20  जुलाई को आरोपी पवन कुमार साहू के विरुद्ध थाना कोतवाली में धारा 467, 468, 420 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। त्वरित विवेचना कार्यवाही करते हुए दस्तावेजी साक्ष्य संकलित किया गया तथा आरोपी के सकुनत में दबिश देकर हिरासत में लिया गया।

पूछताछ में अपराध स्वीकारोक्ति व उपलब्ध दस्तावेजी साक्ष्य के आधार पर आरोपी पवन कुमार साहू (46) झरिया नयापारा थाना अर्जुनी जिला धमतरी को गिरफ्तार कर वैधानिक कार्यवाही की गई। गिरफ्तार आरोपी को न्यायिक निर्माण हेतु  न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है।
 


20-Jul-2021 8:32 PM (26)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 20 जुलाई।
  पोस्ट आफिस वार्ड की बहुप्रतीक्षित सामुदायिक भवन का भूमि पूजन (लागत राशि 5 लाख) का पूजन महापौर विजय देवांगन, सभापति अनुराग मसीह, वार्ड पार्षद एवं एमआईसी सदस्य राजेश ठाकुर, के कर कमलों से सम्पन्न हुआ। 

जिसमे विशेष रूप से एमआईसी सदस्य- रूपेश राजपूत, कमलेश सोनकर,केंद्र कुमार पेंदरिया, चोवाराम वर्मा, पार्षद दीपकसोनकर, सोमेश मेश्राम, सुशीला तिवारी, दीपक गजेंद्र, नीलू पवार, लुकेश्वरी साहू, सविता तोमन कंवर, बिसन निषाद उपस्थित रहे। 

भूमि पूजन होने पर वार्ड वासियों में हर्ष व्याप्त है। इस कार्य के लिए वार्ड वासियों ने महापौर विजय देवांगन आयुक्त मनीष मिश्रा, वार्ड पार्षद राजेश ठाकुर एवं पूरे नगर निगम टीम का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस पर संबोधित करते हुये महापौर देवांगन ने कहा कि सामुदायिक भवन के निर्माण से गरीब वर्ग के लोगों को विवाह समारोह में उपयोग के साथ साथ क्षेत्रवासी इसका उपयोग विभिन्न सांस्कृति, सामाजिक कार्यक्रमों के रूप में भी कर सकेगें। हम जनप्रतिनिधि होने के नाते शहर के विकास के लिए कृतसंकल्पित है और इसी दिशा में आज इस पोस्ट ऑफिस वार्ड में सामुदायिक भवन विस्तार का भूमि पूजन किया गया। नगर में सर्वांगीण विकास कार्य कराना ही हमारी पहली प्राथमिकता है।
 


20-Jul-2021 8:32 PM (26)

किसान के खेत सूखे, राजधानी और बीएसपी के लिए छोड़ा गया पानी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
धमतरी, 20 जुलाई।
भाजपा जिलाध्यक्ष ठाकुर शशि पवार ने जारी बयान में कहा कि मानसून की बारिश समय पर न होने से क्षेत्र के अन्नदाताओं की स्थिति दुब्बर बर दु आषाढ़ जैसी हो गई है। महानदी का पानी किसानों के लिये तुरंत नही छोड़ा गया तो कृषि कार्य बुरी तरह प्रभावित हो जायेगा। ऐसी विषम परिस्थितियों में जब कोरोना काल मे पहले ही गरीब मजदूर किसान की आजीविका पर विपरीत असर पड़ा है ऐसे में मानसून की दोहरी मार उस पर पड़ रही है। छग की गूंगी बहरी सरकार को किसान भाइयों की कोई चिंता नहीं है। सरकार भिलाई स्टील प्लांट को पानी दे रही है, राजधानी में पेय जल आपूर्ति के लिये भी महानदी से पानी छोड़ा गया है परंतु किसानों के लिये पानी छोडऩे के नाम पर सरकार बहाने बना रही है। 

भाजपा जिलाध्यक्ष ठाकुर शशि पवार ने जब इस संबंध में विभाग के उच्च अधिकारियों से बात की तो उनका कहना था कि किसानों के लिये पानी छोडऩे के लिए पहले जल उपभोक्ता समिति की बैठक आयोजित कर उनकी अनुशंसा लेना होगा, उसके बाद ही सरकार द्वारा कृषि कार्य हेतु नदी का पानी छोड़ा जा सकेगा। 

इस कार्य में जितना अधिक विलंब होगा, किसानों को उतना भारी नुकसान होगा। भाजपा ने इस मुद्दे पर सडक़ की लड़ाई लडऩे का मन बना लिया है। आगामी 26 तारीख से विधानसभा का सत्र प्रारंभ हो रहा है। इस सत्र में किसानों का मुद्दा हावी रहेगा। 

भाजपा किसान मोर्चा के बैनर पर प्रदेश भर में किसानों को खाद, बिजली और सिंचाई में हो रही समस्याओं को लेकर धरना-प्रदर्शन करेगी। जब तक इस प्रदेश का किसान दुखी है भारतीय जनता पार्टी का कार्यकर्ता चैन से नही बैठेगा। श्री पवार ने बताया कि केंद्र की सरकार ने देश भर के किसानों के लिये समर्थन मूल्य में वृद्धि की है।

किसान सम्मान निधि प्रतिवर्ष 6000 रु किसानों के खाते में सीधे भेज रही है। डीएपी में 1200 रु की सब्सिडी दे रही है। मोदी लगातार किसानों की चिंता कर रहे हैं वहीं भूपेश बघेल को सरकार किसानों को उनके हक का पैसा किश्तों में उपलब्ध करा रही है। खाद बिजली पानी उपलब्ध कराने में बहानेबाजी कर रही है। छग की सरकार को इसका खामियाजा भुगतना होगा।
 


Previous123456789...5556Next