छत्तीसगढ़ » धमतरी

Previous123456789Next
Date : 06-Apr-2020

नगरी, 6 अप्रैल। राजीव गौरव ग्राम पंचायत दुगली के ऐसे गरीब परिवार जिनका किसी कारण वश राशनकार्ड नहीं बन पाया है या वंचित हो गए हैं ऐसे परिवार जो निराश्रित हैं ऐसे परिवारों को चिन्हांकित कर उनके दरवाजे पर जाकर ग्राम पंचायत दुगली की ओर से राशन सामग्री की रामकुंवर मंडावी और सुरेन्द्र राज ध्रुव के नेतृत्व में सहयोग दिया जा रहा है।

 


Date : 06-Apr-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कुरूद, 6 अप्रैल। शहर के लोग जब अपने घरों में सुबह की गहरी नींद ले रहे होते है तब जंगल में रहने वाले भोर में उठ पीला सोना बटोरने वनों की ओर निकल पड़ते है। सूरज के चढऩे से पहले प्रकृति की गोद में बिखरा महुआ का फूल समेट अपने घरों की ओर लौट आते है। वन क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों का यह रोज का काम है।  मार्च-अप्रैल के महीने में हर साल महुआ संग्रहण का कार्य उफान पर होता है। जिससे वनवासियों को अतिरिक्त आमदानी जुटा अपना जीवन स्तर ठीक करने में मदद मिलती है। इस बार शासन ने महुवा पर समर्थन मूल्य घटा दिया है। जिससे वनवासी खासे नाराज हंै। 

छत्तीसगढ़ में हरा सोना कहा जाने वाला तेन्दूपत्ता से पहले वन क्षेत्रों में पीला सोना माने जाने वाला महुआ का संग्रहण इन दिनों जोरों पर है। कभी कुरूद विधानसभा का अभिन्न हिस्सा रहे दक्षिण सिंगपुर क्षेत्र वनमंडल धमतरी के दायरे में आता है। यहां के सिंगपुर, गिरहोला, खड़मा, सरईरूख, अंजोरा, मुरकेरा, कमईपुर, बिरझुली, आलेखुटा, बासीखई, केकराखोली, पनवई, पठार, राजाडेरा, छिपली, भंडारवाही, पेण्ड्रा, कसारवाही आदि गांव वाले इनदिनो महुवा संग्रहण में लगे है।

सिंगपुर के लखन ध्रुव, हरिराम मरकाम, इकरामुद्दीन, उषा बाई पटेल, रजवंतीन साहू ने महुआ संग्रहण से जुड़ी आदिवासी परंपरा के संबंध में बताया कि बाप-दादा से विरासत में मिले पेड़ों से ही वे सुबह 4 से 9 बजे तक महुआ एकत्र करते हंै। इसके पहले पेड़ के आसपास साफ-सफाई की जाती है। ताकि रात को गिरने वाला महुए के फूल को एकत्र करने में असुविधा ना हो।

गिरहोला के रतनुराम ध्रुव, जगदीश, प्यारेलाल, देपेन्द्र ध्रुव, ने रोचक जानकारी देते हुए बताया कि पुरखो के बनाए नियम का पालन करते हुए वे बिना कुछ खाए-पीए जंगल में जाते है। उनका कहना है कि जात्रा होने पर वन देवी-देवता को फल-फूल चढ़ाने बाद ही जंगल में कुछ खाया-पीया जा सकता है।

सरईरूख के नरोत्तम ध्रुव, पलटन, पुरानिक ध्रुव ने बताया कि महुआ बीनने का काम जोखिम भरा होता है। पिछले साल चार लोगों पर भालू ने हमला कर बुरी तरह जख्मी कर दिया। जिनका इलाज वन विभाग की मदद से रायपुर में कराया गया। आसपास चीता के आने की खबर से जान अधर में होती है।

अंजोरा के होरीलाल, उमेन्द्र सिन्हा, दाऊलाल निर्मलकर, कमईपुर के अनवर खान, शाकीर अली ने बताया कि इस बार मौसम खराब होने से महुआ की फसल आधी रह गई है। एक दिन में चार लोग मिलकर करीब 80 किलो महुआ बिन लेते है। जो सुखाने के बाद 20-25 किलो ही बचता है। बाजार में लाईसेंसी व्यापारी इस वर्ष 17 रूपये प्रति किलो की दर से महुआ खरीद रहे हैं। शासन न्यूनतम 35 रूपये  का दर निर्धारित करे तभी लोगों को मेहनत के मुताबिक लाभ मिल सकता है।

खड़मा के रमतीदेव, ठगेश्वर ध्रुव, ललिता विश्वकर्मा, कोमल नेताम, मुरकेरा के सोमनाथ ध्रुव, सीताराम कंवर ने बताया कि सीजन के हिसाब से फलदार वृक्षों से हर्रा, बहेरा, चार-तेन्दु, आंवला, कुम्ही, सरईबोड़ा, फुटू, टोरी आदि प्राप्त होता है। इसके अलावा वन औषधि, तेन्दूपत्ता भी वनवासियों के लिए आर्थिक स्त्रोत का माध्यम है। जंगल में खेती-किसानी नहीं होने से वनो में रहने वाले लोगों की आजीविका वनोपज पर निर्भर है। महुआ का सीजन खत्म होने के बाद तेन्दूपत्ता का काम शुरू होगा।

वन विभाग के नियमों का पालन करते हुए घने जंगलों के बीच रहने वाले इन लोगों का कहना है कि जान-जोखिम में डाल कठिन परिस्थितियों में संग्रहित वनोपज का समुचित लाभ दिलाने शासन को समर्थन मूल्य बढ़ाने पर विचार करना चाहिए।


Date : 06-Apr-2020

धमतरी, 6 अप्रैल। महिला पुलिस पर पत्रकार को डंडा मारने का आरोप लगाया है। पत्रकार डीजीपी से शिकायत करेंगे। पीडि़त पत्रकार ने बताया कि रविवार की शाम जिला और पुलिस प्रशासन द्वारा मार्च निकाला गया था। इसका कवरेज करने के लिए वह विंध्यवासिनी मंदिर की ओर जा रहा था।

उसी दौरान रामबाग के पास ड्यूटी में तैनात एक महिला पुलिसकर्मी ने बाइक से जा रहे पत्रकार के पीठ पर डंडा मार दिया। आईडी कार्ड दिखाने के बाद भी महिला पुलिसकर्मी उनके साथ बदसलूकी की। इसके साथ ही महिला पुलिस कर्मी द्वारा बोला गया कि आप पत्रकार रहो या कुछ भी मुझे इससे कोई मतलब नही है। इस घटना से आहत पत्रकार इसकी शिकायत डीजीपी से करने की बात कह रहे है।

 


Date : 06-Apr-2020

धमतरी, 6 अप्रैल। कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण के रोकने के लिये प्रशासन हर समाजो के द्वारा महत्वपूर्ण निर्णय ले गए वही जैन समाज के द्वारा घर पर रह के महावीर जयंती मनाने का निर्णय लिया गया है इस लिए आज अपने अपने घरो में  ध्वज लहरा कर प्रभु भक्ति का संदेश दिया महावीर जयंती को हर्षोल्लास से मनाने घर पर नवकार जाप करने संदेश दिया गया साथ ही भगवान से विनती की हैं जो संक्रमण आया है उससे सभी बचे स्वस्थ रहने की मंगल कामना जैन समाज ने की है।

 

 


Date : 06-Apr-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता

धमतरी, 6 अप्रैल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार की रात 9 बजे 9 मिनट के लिए अपने-अपने घरों की लाइट बंद कर घर में दीया जलाने मोबाइल का फ्लैश लाइट जलाने की अपील की थी जिसके बाद रविवार की रात 9 बजते ही लोग अपने-अपने घरों के बाहर दीया और फ्लैशलाइट लगाकर सामने आ गए । शहर के लोगों ने दिया और फ्लैशलाइट के साथ जमकर पटाखे फोड़े एसा प्रतीत हो रहा था कि दिवाली का त्यौहार मनाया जा रहा है आधे घंटे तक आतिश बाजी और फटाखे फूटते रहे ।

कोरोना वायरस के वैश्विक संकट से निपटने तथा राष्ट्र की एकता ,अखण्डता एवं सामुहिकता के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर रविवार रात 9बजे लोगों ने अपने अपने तरीक़े से अंन्धकार से प्रकाश को फैलाने कई तरीकों का इसतेमाल किया, जिसका अनुसरण करते हुवे धमतरी विधायक रँजना साहू ने सपरिवार ओम जय जगदीश हरे कि आरती कर दीपक जलाते हुवे ईश्वर से प्रार्थना की कि देश मे सर्वत्र सुख, शान्ति, खुशहाली का प्रादुर्भाव हो तथा कोरोना महामारी से माँ भारती एवं पूरे जगत को मुक्ति मिलते हुवे प्रत्येक जनमानस का कल्याण हो।

बहुतों ने अपनी घरों की लाइट चालू रखी और इस आयोजन से अपने आप को दूर रखा। उनका कहना है कि जब देश कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है डॉक्टरों और मेडिकल कर्मचारियों को ठीक से बचाओ किट उपलब्ध नहीँ हो पा रही वेंटिलेटर की कमी एवं बिना प्लान के लॉकडाउन से मजदूरों की मृत्यु होगई है और कोरोना वायरस से भी मृत्यु हो रहीं है एसे समय मे इस प्रकार का आयोजन कर उनके दुख को और बढ़ाने जैसा है।


Date : 06-Apr-2020
छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुरूद, 6 अप्रैल। प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर पहले थाली और ताली बजाकर कोरोना को परास्त करने की दृढ़ ईच्छा जता चुकी जनता ने 5 अप्रैल की रात अंधेरे में दिया जला कर इस महामारी से निपटने अपने आत्मबल को और मजबूती प्रदान की। घरों में जगमगाते दीपक और मोहल्लो में होती आतीशबाजी से दीवाली जैसा नजारा  देख लोग थोड़ी देर के लिए कोरोना की हताशा से उबर उत्साह में नजर आए। मोदी के प्रति देशवासियों का लगाव देख उत्साहित भाजपाईयों ने पूरे जोश के साथ आज पार्टी का स्थापना दिवस मनाया। 
 
कोरोना महामारी के चलते राष्ट्र के नाम दूसरी बार संदेश देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने 5 अप्रैल की रात 9 बजे घरों में अंधेरा कर चिराग जलाने का आह्वान किया था। जिस पर  अमल कर कल रात लोगों ने दीवाली जैसा मंजर पैदा कर अपनी एकजुटता दिखाई।
 
 इस बारे में प्रदेश भाजपा के शिवप्रताप ठाकुर  ने बताया कि मोदी जी ने सिर्फ दीपक जलाने का ही आह्वान नही किया था। कोरोना से भी बड़ा खतरा हमारे देश में अफवाह, साजिश, फेक वीडियो के माध्यम से पैदा किया जा रहा है। चाइना, इंडोनेशिया जैसी विदेशी ताकतें सम्प्रादायिकता के हथियार से देश को तोडऩे की साजिश रच रहे है। जिसे हमें सकारात्मक का दिया जला पहचानने की जरूरत है। 
 
स्थानीय भाजपा के  थिंकटैंक माने जाने वाले सुरेश अग्रवाल का मानना है कि मोदी जी ने अंधकार से प्रकाश की ओर चलने का आह्वान किया था। मन में सद्भावना लेकर हम दीपक जलाए या लोभान दिल से की गई प्रार्थना कभी व्यर्थ नहीं जाती।
 
पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष ज्योति चन्द्राकर का कहना था कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की चिंता और लॉकडाउन की हताशा से उबरने में दिए की रौशनी ने ऊर्जा भरने का काम किया। मोदी जी ने आह्वान से काश्मीर से कन्याकुमारी तक एक ऐसी रौशनी फैलाई जिसमें हमारी एकता और सदभावना में नई लहर पैदा कर दी। 
 
मुस्लिम समाज के युवा इमरान बेग ने माना कि अंधेरा जितना शाश्वत है दिए भी उतना ही सत्य है। अंधेरा विकराल है दीए अदना है। मगर महत्व आकार या विस्तार का नहीं होता, बल्कि आपके उद्देश्य और समर्पन का महत्व होता है। 5 अप्रैल की रात हमने इसी उद्देश्य को पाने का प्रयास किया है। छ: अप्रैल को भाजपा कार्यालय में सादगी के साथ पार्टी का स्थापना दिवस मनाया गया। जिसमें पुलिस, स्वास्थ्य, स्वच्छता, मीडिया के लोगो के प्रति सम्मान प्रदर्शित करते हुए पीएम केयर्स फंड में सहयोग राशि देने की सहमति बनाई गई।  
 

Date : 06-Apr-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी,6 अप्रैल। जिले में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। रविवार की शाम कलेक्टर रजत बंसल, एसपी बीपी राजभानु, अपर कलेक्टर दिलीप अग्रवाल खुली जीप में और जिला पंचायत सीईओ नम्रता गांधी, एडिशनल एसपी मनीषा ठाकुर दोपहिया वाहन में भारी पुलिस बल गाड़ी व बाइक से शहर में फ्लैग मार्च निकाला। जो मकई चौक से शुरू होकर विंध्यवासिनी मंदिर होते हुए आमा तलाब रोड रिसाई पारा एवं अन्य मुख्य मार्गों से होकर वापस मकई चौक पहुंची।

सदर बाजार मार्ग में पहुंचने पर वहां के निवासियों ने फूल से उनका स्वागत किया और पुलिस, जिला प्रशासन के द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की। मार्च के दौरान वार्डों में झुंड लगाकर बैठे लोगों को घर जाने हिदायत देकर कोरोना से लडऩे सहयोग की अपील करते हुए अपने साथ सबकी सुरक्षा करने अपील की गई। 
 


Date : 05-Apr-2020

धमतरी, 5 अप्रैल। कोविद-19 कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण की रोकथाम, बचाव एवं नियंत्रण के लिए देश भर में गत 25 मार्च से तालाबंदी (लॉक डाउन) प्रभावी है, साथ ही प्रशासनिक नियंत्रण के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री रजत बंसल ने जिले में धारा 144 लागू कर दी है। 

लॉक डाउन के दौरान शासन के निर्देशानुसार सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) के बेहतर क्रियान्वयन एवं पालन करने एवं उपभोक्ताओं को उनके राशन कार्डों पर खाद्यान्न की उपलब्धता बनाए रखने के उद्देश्य से कलेक्टर ने जिले में संचालित उचित मूल्य की दुकानों के समय में आंशिक संशोधन का आदेश जारी किया है। संशोधित आदेश के अनुसार अब सभी पीडीएस सेंटर सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक संचालित होंगी। सेंटरों में भोजन अवकाश का समय दोपहर 1.30 बजे से 2.00 बजे के बीच निर्धारित किया गया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा। उन्होंने जिले के नागरिकों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन करने का आव्हान किया है।

 


Date : 05-Apr-2020

नगरी। भारतीय जनता पार्टी नगरी मंडल द्वारा कोरोना (कोविड 19) के चलते लाकडाउन के दौरान जरूरतमंद लोगों को भोजन के लिए सामाग्री वितरण किया जा रहा है। इसी दौरान मांग कर जीवन यापन करने वाली महिला को नगरी में घूमते देख कर सामाग्री देकर वापस घर जाने एवं घर पर ही रहने के निवेदन किया गया। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राजेन्द्र गोलछा, भाजपा मंडल नगरी अध्यक्ष मोहन नाहटा, भाजपा नेता रिखब जैन उपस्थित रहे।
 


Date : 05-Apr-2020

धमतरी, 5 अप्रैल। कोरोना वायरस कोविद-19 के संभावित संक्रमण के नियंत्रण के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रजत बंसल ने जिले में धारा 144 लागू कर दी है, साथ ही 25 मार्च से 14 अप्रैल तक तालाबंदी भी जारी है। इसी तारतम्य में शासन के नियमों-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं। निर्देश के परिपालन में नगरी अनुविभाग के विभिन्न ग्रामों में टीम द्वारा दुकानों में औचक निरीक्षण किया जा रहा है। कुकरेल क्षेत्र में सोशल डिस्टेंस के नियमों का पालन न करने एवं तय मूल्य से अधिक मूल्य पर सामान बेचने के खिलाफ उप तहसील कुकरेल अंतर्गत दो किराना दुकानों को प्रति दुकान रू. 1000 का अर्थदंड स्थानीय ग्राम पंचायत द्वारा अधिरोपित किया गया। कलेक्टर के निर्देश पर आज औचक निरीक्षण के दौरान ग्राम बनबगौद की किराना दुकान प्रोप्राइटर श्री द्वारका साहू एवं ग्राम कोटरवाही की किराना दुकान अंबे ट्रेडर्स प्रोप्राइटर श्री केशवराम साहू द्वारा आलू प्याज एवं अन्य राशन सामग्री निर्धारित दर से अधिक कीमत पर बेचा जाना पाया गया। जिस पर नायब तहसीलदार श्री हनुमंत सिंह श्याम की संयुक्त टीम द्वारा कार्यवाही कर उन्हें समझाइश दी गई तथा अर्थदंड आरोपित किया गया। 
 


Date : 05-Apr-2020

नगरी, 5 अप्रैल। राजीव गौरव ग्राम दुगली की उचित मूल्य की दूकान में बीपीएल राशन कार्ड हितग्राहियों को दो महीने की चावल सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए वितरण किया जा रहा है। साथ ही स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है राशन कार्ड हितग्राही मास्क लगाकर डिस्टेंस में रहकर खड़े हुए है।

वहीं दुगली सोसायटी के सेल्स मेन किसुन मंडावी ने बताया हितग्राहियों के लिए सोसायटी के सामने हैंडवाश हेतु डेटाल व पानी की व्यवस्था किया गया है दुकान के सामने एक - एक मीटर पर गोलाकार चिन्ह अंकित किया गया है जहाँ खड़ा होकर अपनी बारी का बरोबर हितग्राही इंतजार करते हैं सुरक्षा को ध्यानाकर्षण के लिए पंचायत प्रतिनिधि सरपंच रामकुंवर मंडावी और सुरेन्द्र राज ध्रुव के साथ समय समय पर गांव का कोटवार बलराम डोंगरे भी लोगों को जागरूकता का संदेश देने पहुंच रहे हैं और राशन उपलब्ध कराने में ग्रामीणों का निरंतर सहयोग कर रहे हैं।
 


Date : 05-Apr-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी, 5 अप्रैल।
नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए घोषित शालाओं के अवकाश के दिनों में मध्याह्न भोजन अन्तर्गत खाद्यान्न की आपूर्ति के लिए शालाओं को शासन द्वारा निर्देश जारी किया गया था। जिसका पालन करते हुए , विकासखण्ड नगरी के शालाओं में बच्चों के चालीस दिन के खाद्यान्न चावल एवं दाल का पैकेट बनाकर, स्व सहायता समूह एवं विद्यालय प्रबंध समिति के सहयोग से घर-घर जाकर वितरण किया गया। इस दौरान शिक्षकों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग के सभी नियमों का पूर्णत: पालन करते हुए मुख्यमंत्री के मंशानुरूप कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न वर्तमान संकट की रोकथाम के लिए बच्चों एवं उनके पालकों के साथ निजी चर्चा के दौरान घर के भीतर रहने, सामाजिक दुरियों का पालन करने, समय-समय पर हाथ धोते रहने एवं सर्दी - खंासी बुखार होने पर प्राथमिक चिकित्सालय में चिकित्सा कराने का संदेश दिया गया। शासकीय प्राथमिक शाला दलदली के शिक्षक श्री राज कुमार शील ने बताया कि गांवों में वायरस संक्रमण के प्रति जागरुकता है। ग्रामीण युवकों द्वारा ग्राम के प्रवेशद्वारमें नजर रखे हुए हैं। कोटवार, स्थानीय स्वास्थ्य अमले के साथ ग्राम व्यवस्था समिति शासन के निर्देशो का पालन करते हुए, आंतरिक व्यवस्था सुदृढ़ करने हेतु डटे हुए हैं।
 


Date : 05-Apr-2020

नगरी, 5 अप्रैल।  नगर पंचायत नगरी में कार्यरत शिक्षको को विगत चार माह से वेतन अप्राप्त है। संयुक्त शिक्षक संघ के अध्यक्ष लोमश साहू ने बताया कि कोरोना महामारी के इस विषम परिस्थिति में अल्प वेतन में कार्य करने वाले शिक्षकों को अपने परिवार के भरण पोषण करने में वेतन नहीं मिलने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सीएमओ से संपर्क करने पर आबंटन का अभाव बताया गया। जिलाध्यक्ष हरीश सिन्हा ने जिला प्रशासन को भी अवगत कराते हुए शीघ्र वेतन भुगतान की मांग किया है। 

सभी शिक्षक अल्प वेतन में कार्य करते हुए चार माह से वेतन नही मिलने से काफी दु:खी एवं व्यथित है। प्रशासन से शीघ्र वेतन प्रदान करने की मांग की गई है ।
 


Date : 05-Apr-2020

नगरी, 5 अप्रैल। भाजपा मंडल नगरी द्वारा राशन किट का वितरण  बिलभदर, डोंगरडुला, कल्लेमेटा, कोटाभर्री में किया गया। संपूर्ण देश में लॉक डाउन होने पर ऐसे परिवार ऐसे व्यक्ति जो रोज कमाते हैं, खाते हैं उनका काम धाम बंद हो चुका है। ऐसे लोगों को भाजपा के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं के सहयोग से भाजपा मंडल नगरी के अंतर्गत आने वाले ग्राम में राशन किट बनाकर अत्यंत गरीब असहाय लोगों को मंडल अध्यक्ष नगरी मोहन नाहटा, राजेंद्र गोलछा, नागेंद्र शुक्ला, कमल डागा, महामंत्री रामगोपाल साहू, हृदय साहू, यशवंत साहू, कार्तिक विश्वकर्मा, सियाराम नेताम, भानेन्द्र विश्वकर्मा, हरीश ध्रुव द्वारा प्रदान किया गया।


Date : 05-Apr-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कुरूद, 5 अप्रैल। लॉकडाउन के बाद सरकार किसान, मजदूरो को राहत देने सभी जरूरी कदम उठा रही है। मजदूरों के लिए मनरेगा और किसानों को वाजिब दाम मिले, इसके लिए मंडी में खरीदी शुरू करने के आदेश दिए है। लेकिन कुरूद मंडी में धान के बजाय सब्जी बिक रही है। किसान ओपन बोली बंद होने के कारण सौदा पत्रक के माध्यम से मिलर्स को औने-पौने दाम पर अपनी उपज बेचने विवश हंै। बंद की वजह से मजदूर भी काम से वंचित हो रहे हैं।

गौरतलब हो कि ए क्लास कृषि उपज मंडी कुरूद में लॉकडाउन से पहले प्रतिदिन 2 से 3 हजार क्विंटल धान की आवक हो रही थी। रबि फसल की तैयारी में किसान अपनी खरीफ की बची फसल बेच खाद, दवा का इंतजाम कर रहे है।  25 मार्च को तालाबंदी के साथ ही यहां की मंडी में खरीदी-बिक्री बंद हो गई। किसानों को हो रही समस्या के मद्देनजर भारत सरकार ने 27 मार्च को देश की सभी मंडी प्रारंभ करने के निर्देश दिया गया। जिसके परिपेक्ष्य में स्थानीय मंडी प्रशासन ने 30 मार्च को पत्र जारी कर व्यापारियों को 3 अप्रैल से मंडी में क्रय-विक्रय प्रारंभ करने की जानकारी दी। लेकिन राईस मिल एसोसिएशन एवं टे्रडर्स वालों ने कृषि मंडी में लग रही सब्जी मंडी का हवाला देकर लॉकडाउन की स्थिति में सोशल डिस्टेंस के नियम का पालन करने धान खरीदने असमर्थता जताई। तब से जरूरतमंद किसान अपनी उपज सौदा पत्रक के जरिए मिलर्स को बेचने विवश है।

इस संबंध में मंडी सचिव उत्तमचंद मेश्राम ने बताया कि शासन के आदेश पर हमने मंडी में क्रय-विक्रय प्रारंभ कराने का प्रयास किया था। लेकिन क्रेता और विक्रेता ही मंडी नहीं आ रहे है। दूसरी वजह जिला प्रशासन ने कृषि मंडी में थोक सब्जी मंडी लगाने का आदेश दिया है। जिससे यहां भीड़-भाड़ बढ़ गई है। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग मेन्टेन करना मुश्किल हो रहा है। मंडी इंस्पेक्टर राजकुमार रात्रे ने बताया कि लॉकडाउन के बाद किसान घरों से नहीं निकल रहे है। जिसके चलते एक्क-दूक्का किसान ही सौदा पत्रक से अपनी उपज बेच रहे हैं।


Date : 05-Apr-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता

धमतरी, 5 अप्रैल। कोरोना वाइरस के संभावित संक्रमण को रोकने लगाई गई लॉकडाउन के कारण देवांगन समाज के कमजोर तबके मजदूर वर्ग एवं रोज कमाने खाने वालों के समक्ष रोजी रोटी की समस्या को देखते हुवे धमतरी मण्डल देवांगन समाज द्वारा शहर में निवासरत 100 परिवारों के लिए एक माह की राशन सामग्री का वितरण किया गया।

 मंडल अध्यक्ष टोपेश्वर देवांगन ने इस अवसर पर कहा कि अंतरराष्ट्रीय विपदा की घड़ी में  पूरा देवांगन समाज मिलकर मुकाबला करेंगें समाज के किसी भी सदस्य को किसी भी प्रकार की तकलीफ नहीं होने दी जाएगी। इस अवसर पर मंडल संरक्षक मोहित देवांगन  जिला सचिव अशोक देवांगन मंडल उपाध्यक्ष जगदीश देवांगन  सचिव टीकम देवांगन युवा अध्यक्ष राजा देवांगन भागवत देवांगन टीकाराम देवांगन भूतेश देवांगन वार्ड अध्यक्ष राजकुमार  वीरेंद्र देवांगन मनीष देवांगन भुनेश्वर देवांगन कुशल देवांगन सुरेश देवांगन पंकज देवांगन शम्भू देवांगन लीला राम देवांगन गोपी देवांगन शंकर देवांगन पूरण देवांगन आदि उपस्थित थे ।


Date : 05-Apr-2020

धमतरी, 5 अप्रैल। आज नया बस स्टैंड स्थित रैन बसेरा का निरीक्षण महापौर विजय देवांगन, सभापति अनुराग मसीह द्वारा किया गया। महिला स्व सहायता समूह द्वारा संचालित महिलाओं से वहां की व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली गई। रैन बसेरा में रह रहे बुजुर्ग से चर्चा कर वहां की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। स्व सहायता समूह की व्यवस्था को देखकर संतुष्ट हुए महापौर सभापति रैन बसेरा में रह रहे लोगों का विशेष ध्यान रखने का निर्देश स्व सहायता समूह की महिलाओं को दिया।


Date : 04-Apr-2020

अब 5 बजे तक खुलेंगी राशन दुकान
छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 4 अप्रैल।
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बायोमैट्रिक्स से राशन वितरण बंद कर दिया था जिसके कारण लोगों को राशन लेने में दिक्कत हो रही थी। राज्य शासन ने राशन दुकानों में बायोमैट्रिक्स से पुन: राशन वितरण की जाने का आदेश जारी किया है।  धमतरी शहर में उचित मूल्य दुकान संचालको के पास आदेश नहीं है जिस कारण दुकानदार फ़ोटो खींच कर ही राशन वितरित कर रहे हैं। बायोमैट्रिक्स न होने के कारण उन लोगों को काफी दिक्कत हो रही है जिनकी राशनकार्ड दूर की दुकानों से लिंक है और जो लोग दूसरे जगह काम या नौकरी में है, उन्हें राशन नहीं मिल पा रहा है।

'छत्तीसगढ़' ने शहर की कई दुकानों में जाकर दुकान संचालकों से बायोमैट्रिक्स के बारे में जानकारी ली। अक्सर दुकानदारों का कहना है कि हमारे पास आदेश नहीं आया है। पोस्ट ऑफिस वार्ड में संचालित उचित मूल्य की दुकान में बायोमैट्रिक्स चालू है। दुकान संचालक ने बताया कि हमारे यहां वार्ड के अलावा आसपास के दूसरे वार्ड के लोग भी राशन लेने पहुंच रहे हैं। रामसागर, पारा बनियापारा, रिसाईपारा एवं टिकरापारा के दुकान संचालकों ने कहा कि हमारे पास बायोमैट्रिक्स चालू करने का आदेश नहीं है। कुछ ने बताया कि सिस्टम काम नहीं कर रहा।

'छत्तीसगढ़' ने फूड इंस्पेक्टर नरेश से संपर्क किया तो फ़ूड इंस्पेक्टर ने बताया कि आदेश आ चुका है। बायोमैट्रिक से राशन वितरण किया जा रहा है और जो दुकानदार नहीं कर रहा हो उसकी सूचना मुझे दें। 'छत्तीसगढ़' संवाददाता ने रामसागर पारा में संचालित उचित मूल्य की दुकान के संचालक की बात फूड इंस्पेक्टर से कराई तो फूड इंस्पेक्टर ने बायोमेट्रिक से वितरण करने को कहा है । इससे पहले दुकान संचालक के पास जानकारी नहीं थी। 


Date : 04-Apr-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कुरूद, 4 अप्रैल। कोरोना की वजह से देश में लागू लॉकडाउन की वजह से मजदूरों की आवाजाही थमने से यहां की राइस मिलों की चिमनियों ने भी धुआं उगलना बंद कर दिया है। जिससे कस्टम मिलिंग के धान का उठाव और चावल का उत्पादन  ठप हो गया था। वर्तमान परिवेश में खाद्यन्न उत्पादन अतिआवश्यक हो गया है। ऐसे में प्रशासन की समझाईश और देश के प्रति अपने कर्तव्य के मद्देनजर मिलर्स पुन: अपनी मिलें चलाने तैयार हो गए है। जिससे यहां रोज हजारों क्विंटल चावल तैयार हो देश के विभिन्न प्रदेशों में भेजा जा रहा है।

गौरतलब हो कि इस वर्ष खरीफ सीजन में सरकार ने सोसायटियों के माध्यम से धमतरी जिले में करीब 4 लाख 20 हजार टन धान की खरीदी समर्थन मूल्य में की थी। धमतरी जिला में120 अरवा और 80 उसना राइस मिले संचालित है। कुल खरीदी का करीब 25 प्रतिशत धान अरवा राईस मिलों को आबंटित किया गया है। शुरूवाती दो-तीन सप्ताह के भीतर ही 95 फीसदी चावल मिलर्स ने सरकार को दे दिया है। धान का आबंटन नहीं होने से अधिकांश अरवा राईस मिलों के पहिए थम गए हंै।  वर्तमान में जिले की 80 उसना राईस मिलो में कुल खरीदी के 65 प्रतिशत धान की कस्टम मिलिंग का काम चल रहा था। इसी बीच लॉकडाउन होने से उत्पादन का काम प्रभावित हो गया। धमतरी जिला में धारा 144 लागू होने के बाद मजदूरो की आवाजाही बंद होने के चलते 23 मार्च से कुरूद क्षेत्र के 42 मिलर्स ने चांवल का उत्पादन बंद कर दिया था।

राईस मिल एसोसिएशन कुरूद के कुशल सुखरामणी, अनिल चन्द्राकर, राहुल महावर, रोशन चन्द्राकर, विजय केला, योगेश चन्द्राकर ने बताया कि सरकार ने खाद्यन्न उत्पादन को अतिआवश्यक सेवा घोषित किया है। डीएमओ एवं खाद्य अधिकारियों के निर्देश पर 29 मार्च से कस्टम मिलिंग का काम फिर से शुरू किया गया है। स्थानीय प्रशासन ने मजदूरों को पास के माध्यम से आवाजाही में छूट दी है, फिर भी पूरे लोग नही आ पा रहे है। जैसे-तैसे काम चलाया जा रहा है। शासन के निर्देश पर कार्यक्षेत्र में सोशल डिस्टेंसिंग, सेनिटाइजर, मास्क आदि का इंतजाम कर पूरी सावधानी बरती जा रही है।


Date : 04-Apr-2020

कुरूद, 4 अप्रैल। नगर पंचायत कुरूद वार्ड क्रं. 3 के वरिष्ठ नागरिक हीरालाल शर्मा (75 वर्ष) का शुक्रवार की रात निधन हो गया। वे रतन शर्मा, प्रकाश शर्मा के पिता थे। स्व. शर्मा की आज सुबह 11 बजे अंतिम यात्रा निकाल मुक्तिधाम में अंत्येष्टी की गई। पूर्व मंत्री व क्षेत्रीय विधायक अजय चन्द्राकर सहित कई गणमान्य नागरिकों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से  दिवंगत को श्रद्धाजंलि दे शोकाकुल परिवार के प्रति अपनी संवेदना जताई। 
 


Previous123456789Next