छत्तीसगढ़ » धमतरी

Previous12Next
Date : 05-Dec-2019

शासकीय सुखराम नागे महाविद्यालय नगरी में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी, 5 दिसंबर।
शासकीय सुखराम नागे महाविद्यालय नगरी में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का सात दिवसीय विषेष शिविर का समापन गत दिनों हुआ। समापन समारोह में मुख्य अतिथि हेमलता प्रजापति, अध्यक्ष महाविद्यालय जनभागीदारी समिति, कार्यक्रम अध्यक्ष डॉ. अमिताभ बैनर्जी, विशिष्ट अतिथि तामेश्वरी मरकाम द्रौपती ध्रुव, सरपंच फरसियां, अध्यक्ष शिवदयाल साहू, प्रो.राजाराम मेहरा (कार्यक्रम अधिकारी), पन्नालाल सिंह उपसरपंच ग्राम फरसियां, कृष्णकुमार साहू, माधुरी लाल कश्यप, चंद्रिका प्रसाद साहू, कोमल कश्यप, लिलाम्बर साहू, कमला प्रजापति, रुद्रनारायण सिंह, बीएस ध्रुव, एवं सीआर चनाब समेत ग्रामवासी उपस्थित थे। 

शिविर में परियोजना कार्य के अन्तर्गत स्वयं सेवकों द्वारा ग्राम पंचायत फरसियां के शिविर स्थल की साफ-सफाई, बाजार एवं खेल मैदान की साफ-सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया गया। क्रिकेट मैदान के पास 20 फीट लम्बाई 3 फीट ऊंचाई का ईंट जोड़ाई कर मंच तैयार किया गया। चन्दनबाहरा से लगे हुए सोंढ़ूर नदी में 300 बोरी रेत भरकर चेक डेम का निर्माण किया गया,जिसका नामकरण स्व. बुध्दूराम मण्डावी के नाम पर कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। 

बौद्धिक परिचर्चा के अंतर्गत नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी विषय पर श्रीमती प्रजापति ने स्वयं सेवकों को विस्तृत जानकारी दी। नगरी व्यवहार न्यायालय की मजिस्ट्रेट आस्था यादव के द्वारा कानूनी जानकारी प्रदान की गई। शिविरार्थियों एवं ग्रामवासियों को कृषि से संबंधित एवं नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना की जानकारी अवगत कराया गया। नगरी थाना प्रभारी एन.एस.ठाकुर ने शिविर स्थल का निरीक्षण कर छात्रों का उत्साहवर्धन किया । पषु चिकित्सा अधिकारी  डॉ. प्रहलाद कुमार लाऊत्रे, अमित कुमार नागेश द्वारा फरसियां के गौठान में उपस्थित होकर पशुओं का नि:शुल्क उपचार किया गया। पशु संरक्षण, संवर्धन एवं पोषण संबंधी जानकारी प्रदान की गई।


Date : 05-Dec-2019

पक्षियों की न तो कोई सरहद होती है और न कोई सीमा, दुर्लभ प्रवासी पक्षियों को खींच ला रही धमतरी की आबोहवा, हजारों किलोमीटर दूर से प्रवासी पक्षियों के आने का सिलसिला लगातार जारी
छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 5 दिसंबर।
पक्षियों की न तो कोई सरहद होती है और न कोई सीमा। मौसम के अनुसार ये अपना घर और डगर दोनों ही बदल देते है लेकिन जहां भी जाते है ये लोगों को अपनी ओर खींच ही लेते हैं। धमतरीे जिले की खूबसूरत वादियों में दुर्लभ प्रवासी पक्षियां नजर आ रही हंै। इनमें तो कई ऐसे पक्षी हैं जिनकी तस्वीरें पहली बार कैमरे में कैद हुई है। धमतरी जिले में हजारों किलोमीटर दूर से प्रवासी पक्षियों के आने का सिलसिला लगातार जारी है।

 बता दें कि जिले की आबोहवा प्रवासी पक्षियों को खूब भाती हंै, शायद यही वजह की ठंड के मौसम में प्रवासी विदेशी पक्षी यहां डेरा जमाते हंै। एक रिसर्च में यह पाया गया है कि यहां के जंगलों में हजारों किलोमीटर दूर से प्रवासी पक्षियां विचरण करते पहुंच रही हंै जिन्हें कलरव करते हुए देखा जा सकता है ये पक्षी खासतौर पर अलग-अलग सीजन में ही जंगलों में विचरण करने के लिए आते हैं।

प्रदेश में पहली बार देखे गए प्रवासी पक्षी
वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफी से जुड़े गोपीकृष्ण साहू और अमर मुलवानी के मुताबिक पाईड एवोसेड और कैस्पियन टर्न नाम के प्रवासी पक्षियों को छत्तीसगढ़ में पहली बार देखा गया है जिसकी पहली तस्वीर धमतरी में ली गई है। पाईड एवोसेड एक यूरोपीय पक्षी है जो हजारों किलोमीटर की उड़ान भरकर गुजरात के कच्छ से होते हुए पाकिस्तान पहुंचते हंै और वहां प्रजनन के बाद अफ्रीका की ओर बढ़ जाते हैं, वहीं कैस्पियन टर्न अपने प्रजाति का सबसे बड़ा पक्षी माना जाता है जिसकी लंबाई 27 सेंटीमीटर तक होती है। ये पक्षी ग्रीक से निकलकर विचरण करते हुए अफ्रीका की ओर बढ़ते हैं। 

इन खास मेहमानों का हुआ दीदार
सात समंदर पार से उड़ान भरकर आने वाले जिन खास मेहमानों का दीदार जिले में हुआ है। उनमें प्रमुख रूप से पैसेफिक गोल्डन प्लोवर पक्षी, व्हिम ब्रेल, डनलीन, रिवर लैपविंग, टैमनिक स्टींट, लेसर सेंट प्लोवर पक्षियां शामिल हैं, जिनकी तस्वीरें जिले में पहली बार लिए गए है। बताया जाता है कि पैसेफिक गोल्डन प्लोवर पक्षी 23 से 26 सेंटीमीटर लंबे होते हंै सुनहरे और काले रंग के ये पक्षी एक खुले क्षेत्र में जमीन पर घोंसला बनाते हैं। ये उन प्रवासी पक्षियों में से एक है जो यूरोप से भारत पहुंचते है और यहां ठंड में कुछ समय बिताने के बाद आस्ट्रेलिया की ओर निकल पड़ते हंै। 

इसी तरह टैमनिक स्टींट पक्षी डच से होकर अफ्रीका की ओर बढ़ते हैं। इनके बारे में कहा जाता है कि ये पक्षी बहुत ही कम जगहों पर रूकते हैं और लंबी यात्रा करते है। वहीं व्हिम ब्रेल नामक पक्षी ग्रीक से निकलकर एशिया होते हुए अफ्रीका की तरफ बढ़ते हैं। डनलीन पक्षी भी यूरोप से निकलकर अफ्रीका और अंटलाटिक की ओर बढ़ जाते हंै। इसके अलावा रिवर लैपविंग पक्षी एशिया में ही विचरण करते हुए भारत में प्रजनन करते हैं। वहीं इन प्रवासी पक्षियों में एक लेसर सेंट प्लोवर पक्षी भी है जो साइबेरिया से हिमालय होते हुए साउथ की ओर आगे बढ़ जाती है। वैसे जिले में पहली बार देखे गए पक्षियों में वॉटर कॉक पक्षी का नाम भी शामिल है जो मूलत: भारतीय पक्षी है।

जिले में संरक्षण की सुविधा नहीं
प्रवासी पक्षी ग्रीक, डच, रुस, अमेरिका, साइबेरिया सहित अन्य देशों से हजारों किलोमीटर की दूरी तय कर यहां हर साल आते है बावजूद इनके संरक्षण व संवर्धन के लिए कोई विशेष व्यवस्था जिले में नहीं की गई है। यही वजह है कि शिकारी इन्हें आसानी से अपना शिकार बना रहे हैं, वहीं जिन क्षेत्रों में यह प्रवासी पक्षियां पहुंच रहे हैं, उन क्षेत्रों में लोग बड़े पैमाने पर गंदगी फैला रहे हैं। समय रहते इन क्षेत्रों को संरक्षित नहीं किया गया तो इन प्रवासी पक्षियों के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न हो सकता है।

नेचर एन्ड वाईल्ड लाइफ टीम से जुड़े गोपीकृष्ण साहू और अमर मुलवानी साल 2015 से इस फील्ड में काम रहे हैं। उन्होंने जिले में अब तक 250 से भी अधिक प्रवासी पक्षियों की तस्वीर को अपने कैमरे कैद की है, जिसकी जानकारी वे इंटरनेशनल ई बर्ड संस्था और छत्तीसगढ़ वाइल्ड लाइफ को भी लगातार भेज रहे हैं। साथ ही वाइल्ड लाइफ से जुड़े वैज्ञानिकों के साथ भी इसकी सूचनाएं साझा कर रहे हंै। इनकी मानें तो जिले में तरह पक्षी मिलना एक बड़ी उपलब्धि है और अगर प्रकृति को बचाना है तो इन पक्षियों को संरक्षित करना जरूरी है।

 


Date : 04-Dec-2019

एकीकृत महिला एवं बाल विकास विभाग की पर्यवेक्षक के मार्गदर्शन एवं सक्रिय सहभागिता के चलते आंगनबाड़ी केन्द्र 01 एवं 02 के सभी कुपोषित बच्चों के लिए प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला परसतराई के शिक्षकगण द्वारा सुपोषित स्तर में लाने के लिए 06 माह का पैकेज निर्धारित करते हुए अंकुरित चना एवं मूंग की व्यवस्था की जा रही 

धमतरी, 4 दिसम्बर। ग्राम परसतराई (धमतरी) में एकीकृत महिला एवं बाल विकास विभाग की पर्यवेक्षक ऊषाकिरण चन्द्राकर के मार्गदर्शन एवं सक्रिय सहभागिता के चलते आंगनबाड़ी केन्द्र 01 एवं 02 के सभी कुपोषित बच्चों के लिए प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला परसतराई के शिक्षकगण द्वारा सुपोषित स्तर में लाने के लिए 06 माह का पैकेज निर्धारित करते हुए अंकुरित चना एवं मूंग की व्यवस्था की जा रही है। शासकीय माध्यमिक शाला  के प्रधानपाठक ठाकुर राम साहू एवं प्राथमिक शाला के प्रधान पाठक फनेन्द्र कुमार शांडिल्य के द्वारा इस कार्य को आगाज दिया गया और आगे भी सहयोग करने की इच्छा जताई गई। कुपोषित बच्चों के लिए की नई पहल के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कांती साहू, ममता नेताम, सहायिका तारा नेताम, कुलेश्वर साहू के अलावा ग्रामीणजन उपस्थित थे। 


Date : 04-Dec-2019

नगरीय निकाय निर्वाचन-2019 के तहत जिले में चौथे दिन 181 नाम-निर्देशन प्रपत्र बिके और 6 ने जमा किए

छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 4 दिसंबर।
नगरीय निकाय निर्वाचन-2019 के तहत जिले में स्थित छह नगरीय निकायों में नामांकन दाखिला के चैथे दिन आज कुल 181 संभावित अभ्यर्थियों के द्वारा नामांकन प्रपत्र खरीदे गए, जबकि छह ने भरा हुआ फॉर्म जमा किया। स्थानीय निर्वाचन शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार नगरीय निकाय निर्वाचन हेतु नाम-निर्देशन प्रपत्र विक्रय के चैथे दिन आज नगरपालिक निगम धमतरी के विभिन्न वार्डों में पार्षद पद के लिए कुल 60 लोगों ने नामांकन प्रपत्र क्रय किए तथा चार अभ्यर्थियों ने संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष प्रपत्र दाखिल किया। इसी तरह आज नगर पंचायत नगरी में 25 ने नामांकन प्रपत्र क्रय किए तथा दो ने जमा किया। इसके अलावा नगर पंचायत आमदी में 16, कुरूद में 33, मगरलोड में 23 तथा नगर पंचायत भखारा में 24 प्रपत्र संभावित अभ्यर्थियों के द्वारा खरीदे गए, जबकि इनमें आज एक भी नामांकन प्रपत्र जमा नहीं किया गया।

नगरीय निकाय निर्वाचन-2019 के तहत नाम-निर्देशन प्रपत्रों का विक्रय संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के द्वारा किया जा रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा क्रय किए गए प्रपत्रों को जमा करने की अंतिम तिथि छह दिसम्बर निर्धारित की गई है। इसके उपरांत नौ दिसंबर तक अभ्यर्थिता से नाम-वापस लिए जा सकेंगे तथा इसी दिन अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर उन्हें प्रतीक (सिम्बॉल) आबंटन किए जाएंगे। जिले में स्थित नगरपालिक निगम निगम के 40 वार्ड और नगर पंचायत आमदी, कुरूद, भखारा, मगरलोड और नगरी के 15-15 वार्ड यानी कुल 115 वार्डों में पार्षदों का चुनाव मतदाताओं के द्वारा 21 दिसम्बर को अपने मताधिकार का प्रयोग कर किया जाएगा। निर्वाचन-परिणामों की घोषणा 24 दिसम्बर को की जाएगी।    


Date : 04-Dec-2019

विश्व दिव्यांग दिवस के मौके पर समग्र शिक्षा के समावोशी शिक्षा के तहत् स्थानीय एकलव्य खेल मैदान में जिले के चारों विकासखंड केे कक्षा पहली से बारहवी तक के दुष्टिहीन, अल्प दृष्टि बाधित, अस्थि बाधित, बौद्धिक मंदता, सी.पी. श्रवण बाधित, मूक-बधिर दिव्यांग विद्यार्थियों का क्रीड़ा प्रतियोगिता आयोजित

धमतरी, 4 दिसंबर। विश्व दिव्यांग दिवस के मौके पर 03 दिसम्बर को समग्र शिक्षा के समावोशी शिक्षा के तहत् स्थानीय एकलव्य खेल मैदान में जिले के चारों विकासखंड केे कक्षा पहली से बारहवी तक के दुष्टिहीन, अल्प दृष्टि बाधित, अस्थि बाधित, बौद्धिक मंदता, सी.पी. श्रवण बाधित, मूक-बधिर दिव्यांग विद्यार्थियों का क्रीड़ा प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें खिलाडिय़ो ने खेलों का बखूबी प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में शामिल विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया गया। जिला मिशन समन्वयक, राजीव गांधी शिक्षा मिशन ने बताया कि प्राथमिक बालक वर्ग के चित्रकला प्रतियोगिता मे प्रथम शिवराम साहू प्राथमिक शाला सोरिदभाट धमतरी, द्वितीय गुलशन ध्रुव नवीन प्राथमिक शाला कोलियारी, सुलेख प्रतियोगिता में प्रथम कीर्तिमान प्राथमिक शाला मोतिमपुर मगरलोड, द्वितीय पुरब मेश्राम प्राथमिक शाला सोरिदभाट धमतरी, कुर्सी दौड़ में प्रथम किर्तीमान साहू प्राथमिक शाला मोतिमपुर मगरलोड, द्वितीय शिवराम साहू प्राथमिक शाला सोरिदभाट धमतरी, मटका फोड़ में प्रथम पूरन प्राथमिक शाला गजकन्हार नगरी, द्वितीय विरेन्द्र साहू प्राथमिक शाला छिपली, सॉफ्ट बॉल थ्रो में प्रथम चित्रांश प्राथमिक शाला रूद्री और द्वितीय भोमेश कुमार प्राथमिक शाला सरगी मगरलोड रहे।

इसी तरह प्राथमिक बालिका वर्ग के चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम कु. देविका प्राथमिक शाला भेण्ड्री (अ) मगरलोड, द्वितीय कु. अनुराधा प्राथमिक शाला पेण्डाऊ, सुलेख प्रतियोगिता में प्रथम कु. वर्षा प्राथमिक शाला सियादेही, द्वितीय कु. पायल प्राथमिक शाला देवगांव, कुर्सी दौड़ प्रतियोगिता में प्रथम कु. पूजा प्राथमिक शाला बिरनपारा नगरी, द्वितीय कु. सिद्धी प्राथमिक शाला चंदना, मटका फोड़ प्रतियोगिता में प्रथम कु. दुर्गावती प्राथमिक शाला गजकन्हार नगरी, द्वितीय कु. देविका साहू प्राथमिक शाला भेण्डरी मगरलोड, सॉफ्ट बॉल थ्रो में प्रथम कु. दुर्गावती प्राथमिक शाला गजकन्हार नगरी, द्वितीय स्थान कु. सुलक्षणा प्राथमिक शाला बिलभदर ने प्राप्त किया। माध्यमिक बालक वर्ग के कुर्सी दौड़ प्रतियोगिता में प्रथम प्रभात मा.शा. दुर्गा चैक नगरी, द्वितीय तोषण कुमार मा.शा. रूद्री धमतरी, 100 मीटर तेज चाल प्रतियोगिता में प्रथम वेदव्यास निर्मलकर मा.शा. कलारतराई धमतरी, द्वितीय थनवार मा.शा. चर्रा कुरूद, क्वीज प्रतियोगिता में प्रथम वेदव्यास मा.शा. कलारतराई धमतरी, द्वितीय महेश्वर मा.शा. रूद्री धमतरी, गीत/कविता प्रतियोगिता में प्रथम थानवार मा.शा. चर्रा कुरूद, द्वितीय वेदव्यास निर्मलकर मा.शा. कलारतराई धमतरी रहे। माध्यमिक बालिका वर्ग के रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम कु. तन्नु पटेल मा.शा. कोलियारी धमतरी, द्वितीय कु. नैना मा.शा. चरमुडिय़ा कुरूद, कुर्सी दौड़ प्रतियोगिता में प्रथम कु. नैना मा.शा. चरमुडिय़ा कुरूद, द्वितीय कु. मोनिका निषाद मा.शा. धौराभाठा मगरलोड, 100 मीटर तेज चाल में प्रथम कु. करूणा मा.शा. छिपली नगरी, द्वितीय कु. मुस्कान मा.शा. छिपली नगरी, क्वीज प्रतियोगिता में प्रथम कु. भावना साहू मा.शा. सोरिदभाट धमतरी, द्वितीय कु. करूणा मा.शा. छिपली नगरी, गीत/कविता प्रतियोगिता में प्रथम कु. दामिनी गायकवाड मा.शा. राखी कुरूद, द्वितीय स्थान पर कु. तन्नू पटेल मा.शा. कोलियारी धमतरी रहे।

हाई एवं हायर सेकण्डरी बालक वर्ग के गोला फेंक प्रतियोगिता में प्रथम माधव सिंह हा.से. बारना धमतरी, द्वितीय दिपेश यादव हा.से. शकरदाह धमतरी, 100 मीटर दौड़ प्रतियोगिता-प्रथम माधव सिंह हा.से. बारना धमतरी, द्वितीय गायक साहू हा.से. कुरूद, मटका फोड़ प्रतियोगिता-प्रथम देवव्रत नेताम हाई स्कूल मोंगरागहन धमतरी, द्वितीय गायक साहू हा.से. कुरूद, गीत/कविता प्रतियोगिता में प्रथम गोवर्धन यादव हा.से. खरेंगा धमतरी, द्वितीय स्थान देवेन्द्र कुमार हा.से. मेघा मगरलोड का रहा। हाई एवं हायर सेकण्डरी बालिका वर्ग के गोला फेंक प्रतियोगिता में प्रथम कु. रेशमा हा.से. सोरम धमतरी, द्वितीय कु. श्वेता हा.से. डोमा धमतरी, 100 मीटर दौड़ में  प्रथम कु. श्वेता सोनवानी हा.से. डोमा धमतरी, द्वितीय कु. ऐश्वर्या हा.से. कचना कुरूद, मटका फोड़ में प्रथम कु. यज्ञ कुमारी हा.से. देमार धमतरी, द्वितीय कु. डामेश्वरी हा.से. भखारा कुरूद, गीत/कविता प्रतियोगिता में प्रथम कु. लीना यादव नत्थूजी जगताप हा.से. धमतरी, द्वितीय कु. निशा कन्या हा.से.मगरलोड रहे। क्रीडा प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया तथा प्रतियोगिता में सम्मिलित सभी प्रतिभागी खिलाडिय़ों को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर जिला मिशन समन्वयक श्री विपिन देशमुख राजीव गांधी शिक्षा मिशन, श्री पंकज रावटे, श्री अतुल रणसिंह, श्री ललित कुमार सिन्हा सहित शिक्षक और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे। 


Date : 04-Dec-2019

किसानों की समस्याओं को लेकर मंडी सचिव को ज्ञापन, सोसायटी में या कृषि उपज मंडी में कृषकों द्वारा कृषि उपज के विक्रय उपरांत उपज की भराई एवं तौल का खर्च व्यवहारिक तौर पर क्रेता व्यापारी द्वारा वहन किया जाना चाहिए

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कुरूद, 4 दिसंबर। भारतीय किसान संघ द्वारा किसानों से संबंधित समस्याओं एवं उसके निराकरण की मांग को लेकर कृषि उपज मंडी समिति सचिव कुरूद को ज्ञापन सौंपा गया।

ज्ञापन में बताया कि सोसायटी में या कृषि उपज मंडी में कृषकों द्वारा कृषि उपज के विक्रय उपरांत उपज की भराई एवं तौल का खर्च व्यवहारिक तौर पर क्रेता व्यापारी द्वारा वहन किया जाना चाहिए। जबकि वर्तमान में कृषकों से सम्पूर्ण खर्च लिया जा रहा है जो कि अनुचित है। साथ ही किसानों को मंडी परिसर में ही भुगतान की व्यवस्था की जावें, कृषकों से नियमानुसार आड़त किया जाए एवं नगद राशि आरटीजीएस एवं चेक स्थानीय स्तर पर बंैकों से शीघ्र भुगतान की व्यवस्था हों। चेक एवं आरटीजीएस कुछ आड़तियों एवं व्यापारियों द्वारा अलग से कृषको से चार्ज न लिया जाए। वर्तमान में मंडी में गाड़ी से खाली करनें का रेट प्रति कट्टा 1.35 रूपये, काटने का 1.35 रूपये, पाला 1.35 रू., भराई 1.35 रू., तौलाई प्रति कट्टा 1.35 रू. किसानों से लिया जा रहा है जो अत्याधिक है। बोरा खाली करनें एवं पाला को एक क्रिया माना जाये। भराई एवं तौल का चार्ज कृषकों से लेना निहायत अनुचित है। उपरोक्त समस्याओं को हल कर किसानों को राहत देने की मांग मंडी सचिव से भारतीय किसान संघ ने की है। उक्त जानकारी संघ के लालाराम चन्द्राकर ने दी।

 

 

 


Date : 04-Dec-2019

जिला स्तरीय नेशनल ट्राइबल महोत्सव आडोटोरियम डिपों रोड कुरूद में सम्पन्न, प्रतिभागियों ने फसल कटाई, विवाह, त्योहार एवं अन्य विधाओं पर रोचक प्रस्तुति दिए

कुरूद, 4 दिसंबर। जिला स्तरीय नेशनल ट्राइबल महोत्सव आडोटोरियम डिपों रोड कुरूद में सम्पन्न हुआ। जिसमें सम्मिलित प्रतिभागियों ने फसल कटाई, विवाह, त्योहार एवं अन्य विधाओं पर रोचक प्रस्तुति दिए। विधाओं में प्रथम आने वालों को 5 हजार रूपये, प्रशस्ति पत्र , प्रतीक चिन्हा, द्वितीय को 3 हजार रूपये एवं प्रतिक चिन्ह प्रदान किया गया। साथ ही अन्य कलाकारों को सहभागिता प्रमाण पत्र दिया गया। 

खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा जिला स्तरीय कबड्डी, खो-खो, गेड़ी, फुगड़ी, भौंरा प्रतियोगिता का आयोजन कुरूद में किया गया था।  जिसका उदघाटन मुख्य अतिथि जिला शिक्षाधिकारी टीके साहू, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास डॉ. रेश्मा खान, खेल अधिकारी सुधा कुमार, विकास खंड शिक्षाधिकारी डीपी सिंग ने किया। खेल स्पर्धा के तहत कबड्डी बालक वर्ग में विजेता धमतरी विकासखंड, उपविजेता नगरी, बालिका वर्ग में विजेता नगरी, उपविजेता कुरूद रहें। खो-खो बालक वर्ग में विजेता धमतरी विकासखंड, उपविजेता कुरूद, बालिका वर्ग में विजेता धमतरी विकासखंड, उपविजेता नगरी रहें। गेड़ी 40 वर्ष से कम में प्रथम कु. चेतना यादव, द्वितीय शंकर ध्रुव, 40 वर्ष से उपर में प्रथम बालाराम ध्रुव,   द्वितीय जुगल किशोर साहू, भौंरा 40 से उपर आयु वर्ग में प्रथम खेलन राम यादव, द्वितीय शेषनारायण देवांगन, 40 वर्ष से कम में  प्रथम तेजनारायण सिन्हा, द्वितीय कु. जानकी साहू, फुगड़ी में प्रथम रेणुका सेन, द्वितीय तामेश्वरी साहू रहें। अन्य पारंपरिक विधा में प्रथम रूपराय सरईटोला, द्वितीय कन्या छात्रावास मगरलोड, त्यौहार में प्रथम नेहरू युवा केन्द्र धमतरी, द्वितीय कोसमर्रा, विवाह में प्रथम मोहेरा, द्वितीय कस्तूरबा, फसल कटाई में प्रथम पीजी कॉलेज धमतरी, द्वितीय मजुलता एवं साथी रहें। निणार्यक मंडल में सीएल विश्वकर्मा, कुलेश्वर सिन्हा शामिल थे। ओमप्रकाश साहू, मुकेश साहू, गोपाल साहू, खिलेन्द्र साहू, जितेन्द्र साहू, सुरेश निषाद, घनश्याम ध्रुव, टकेन्द्र, चोवालाल, प्रभाकर सिंग, रमेश साहू, ललिता धनकर, बिन्दु यादव, सुनील सिन्हा, हेमलाल, ममता ठाकुर, पोखन साहरे का सहयोग रहा। 

 

 


Date : 04-Dec-2019

भारतीय किसान संघ द्वारा किसानों से संबंधित समस्याओं एवं निराकरण की मांग को लेकर कृषि उपज मंडी समिति सचिव कुरूद को ज्ञापन सौंपा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुरूद,  4 दिसंबर।
भारतीय किसान संघ द्वारा किसानों से संबंधित समस्याओं एवं उसके निराकरण की मांग को लेकर कृषि उपज मंडी समिति सचिव कुरूद को ज्ञापन सौंपा गया। 
ज्ञापन में बताया कि सोसायटी में या कृषि उपज मंडी में कृषकों द्वारा कृषि उपज के विक्रय उपरांत उपज की भराई एवं तौल का खर्च व्यवहारिक तौर पर क्रेता व्यापारी द्वारा वहन किया जाना चाहिए। जबकि वर्तमान में कृषकों से सम्पूर्ण खर्च लिया जा रहा है जो कि अनुचित है। साथ ही किसानों को मंडी परिसर में ही भुगतान की व्यवस्था की जावें, कृषकों से नियमानुसार आड़त किया जाए एवं नगद राशि आरटीजीएस एवं चेक स्थानीय स्तर पर बंैकों से शीघ्र भुगतान की व्यवस्था हों। चेक एवं आरटीजीएस कुछ आड़तियों एवं व्यापारियों द्वारा अलग से कृषको से चार्ज न लिया जाए। वर्तमान में मंडी में गाड़ी से खाली करनें का रेट प्रति कट्टा 1.35 रूपये, काटने का 1.35 रूपये, पाला 1.35 रू., भराई 1.35 रू., तौलाई प्रति कट्टा 1.35 रू. किसानों से लिया जा रहा है जो अत्याधिक है। बोरा खाली करनें एवं पाला को एक क्रिया माना जाये। भराई एवं तौल का चार्ज कृषकों से लेना निहायत अनुचित है। उपरोक्त समस्याओं को हल कर किसानों को राहत देने की मांग मंडी सचिव से भारतीय किसान संघ ने की है। उक्त जानकारी संघ के लालाराम चन्द्राकर ने दी। 

 


Date : 03-Dec-2019

सीईओ ने कुरूद ब्लॉक के गांवों का दौरा कर लिया कुपोषण का जायजा, आंगनबाड़ी से प्रदत्त रेडी टू ईट को प्रति दिवस खाने हेतु समझाईश दी गई

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कुरूद, 3 दिसंबर। जिला पंचायत धमतरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नम्रता गांधी कुरूद विकासखंड के ग्राम भरदा, दहदहा, भैसमुंडी एवं नारी के एनिमिया के ग्रसित गर्भवती माताओं एवं गंभीर कुपोषित बच्चों के परिवारों से घर-घर जाकर पालकों एवं गृहस्वामियों से भेंट कर गर्भवती माताओं एवं कुपोषित बच्चों को पर्याप्त पौष्टिक आहार के साथ-साथ मौसमी हरी सब्जी तथा पालक, लाल भाजी, मुली भाजी, मुनगा जैसे भाजियों को आहार में लेने हेतु सलाह दी। साथ ही आंगनबाड़ी से प्रदत्त रेडी टू ईट को प्रति दिवस खाने हेतु समझाईश दी गई।

इस दौरान उन्होंने बताया कि खाने का नारियल तेल कुपोषित एवं अल्प वजन के बच्चों के वजन बढ़ाने के लिए सबसे  उपयुक्त होता है। साथ ही इसमें विटामिन एवं खनिज   लवण भी प्रचुर मात्रा में होता है। अत: प्रति दिवस के खाने के साथ सुबह और शाम को खाने में दो-दो चम्मच खाने का नारियल तेल मिलाकर खिलाना चाहिए। ग्राम नारी में गृह भेंट के दौरान बहुत अधिक संख्या में बच्चें कुपोषित पाया गया। जिनमें से 27 मध्यम एवं 13 गंभीर कुपोषित बच्चें है। गंभीर कुपोसित बच्चें में से कम से कम को 5 बच्चों को एनआरसी में भर्ती करानें हेतु स्वास्थ्य तथा महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया। कुरूद विकासखंड में बच्चों में कुपोषण का स्तर लगभग11 प्रतिशत है तथा लगभग 1500 गर्भवती माताएं हिमोग्लोबिन की कमी होने से एनिमिया के ग्रसित है। गर्भवति माताओं को उचित खान-पान एवं आयरन टेबलेट की नियमित सेवन कराकर एनिमिया से शतप्रतिशत मुक्त करना है।

इसी तरह कुपोषित बच्चों को पौष्टिक आहार के माध्यम से तथा गंभीर कुपोषित बच्चों को एनआरसी कुरूद में भर्ती कराकर उनको सुपोषित कर  विकासखंड बच्चों में कुपोषण के स्तर को समाप्त करना है। इस हेतु जिले में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान संचालित है। जिसमें महिला बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के खंडस्तरीय एवं मैदानी अमलों को समन्वय स्थापित कर बच्चों को कुपोषण तथा गर्भवती माताओं को एनिमिया से मुक्त करना है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री नम्रता गांधी के भ्रमण के दौरान जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरके वर्मा, कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा रामचंद खरे, परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास विभाग आरएन ताम्रकार, बीएमओ डॉ. जेपी दीवान, के साथ महिला बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षक सोमलता शुक्ला, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य विभाग के एनएनएम मंजिता सहित सरपंच व रोजगार सहायक उपस्थित थे।


Date : 03-Dec-2019

भाजपाईयों ने किया धरना-प्रदर्शन, अध्यक्ष गौकरण साहू ने कहा कि भूपेश सरकार जब से सत्ता में आयी है प्रदेश के जनता को गुमराह कर रही है

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कुरूद, 3 दिसंबर। कांग्रेस सरकार द्वारा किसानों से किये वादा को पूरा नहीं करने पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने किसानों के समर्थन में उतरकर प्रदेश सरकार के खिलाफ  जमकर नारे बाजी करते हुए ग्राम कोकड़ी में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया।

भाजपा सिर्री मंडल के पूर्व मंडल अध्यक्ष गौकरण साहू ने कहा कि भूपेश सरकार जब से सत्ता में आयी है प्रदेश के जनता को गुमराह कर रही है। 2500 रु क्विंटल में धान खरीदने का वादा करने के बाद अब सरकार अपना हाथ खींच रही है। किसानों के दुख दर्द से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनकी सरकार को कोई सरोकार नहीं है। एक ओर 15 दिन विलंब करके सरकार धान खरीद रही है। धान खरीदी के लिए कोई स्पष्ट नीति सरकार ने नही बनाई है। पिछले दो वर्षो का बोनस भी अब तक किसानों को नही मिला है। इस अवसर पर दुकलहा राम निषाद, शेषनारायण दुबे, सतीश शर्मा, नरेश साहू, राजकुमार साहू, सालिकराम साहू, पुराणिक चक्रधारी, तीरथ साहू,  महेश यादव, शिवकुमार पाड़े, रोहित चतुवेर्दी, यादराम साहू, भुनेश्वर पाड़े, गयाराम चक्रधारी, लोमेश पाड़े, विदेश जोशी आदि उपस्थित थे।

इसी तरह ग्राम मरौद में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया। जिसमें सिर्री भाजपा मंडल अध्यक्ष पुष्पेन्द्र साहू,  धनेश्वर महिलकर,  राजकुमार साहू, बुधारूराम साहू, जनपद सदस्य जुदेव कुर्रे, आशा रात्रे, रामचंद देवांगन, कमलेश कुर्रे, उत्तम साहू, गितेशबन गोस्वामी, सुकचंद कोसरे, सीताराम छेदैय्या, अशोक बंजार, नरायण साहू, भजन रात्रे, रमेश भतपहरी, सुनीता साहू, श्रीराम सोनवानी, मोहन सिन्हा, गोकुल निर्मलकर उपस्थित थे ।


Date : 02-Dec-2019

धान खरीदी शुरू, कलेक्टर ने केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्था देखी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 2 दिसंबर।
राज्य शासन द्वारा प्रदेश सहित जिले के 85 धान खरीदी केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी प्रारंभ कर दी गई है। केन्द्रों में धान खरीदी की जमीनी हकीकत जानने कलेक्टर से रजत बंसल ने जिले के विकासखंड कुरूद के ग्राम दरबा, चटौद और कोड़ेबोड के धान खरीदी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने इस मौके पर किसानो एवं समिति के संचालक मंडल से चर्चा कर धान खरीदी के संबंध मे जानकारी ली। 

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने धान खरीदी केंद्र चटौद एवं कोडेबोड में इलेक्ट्रानिक कांटे से तौल किया जाना पाया। उन्होंने दरबा समिति संचालक को इलेक्ट्रानिक कांटा से धान खरीदी करने के निर्देश दिए। इसके अलावा कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्रों में 20 बिंदुओं पर आधारित न्यूनतम आधारभूत सुविधाओं तथा केंद्र में मौजूद सामग्रियों का जायजा लेकर संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने शासन द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुसार ही खरीदी करने के निर्देश समिति प्रबंधकों को दिए। साथ ही काटे गए टोकन के अनुसार ही सिलसिलेवार धान का वजन करने,  किसानों की उपस्थिति में पारदर्शिता पूर्वक कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने खाद्य विभाग एवं मंडी बोर्ड के अधिकारियों को ओडिशा राज्य से लगी सीमाओं में 24 घंटे निगाह रखने और अवैध धान परिवहन व उससे जुड़े कोचियों पर सख्ती से कार्रवाई करने के लिए भी निर्देशित किया।

 


Date : 01-Dec-2019

प्रदेश के वाणिज्यिक कर एवं उद्योग व वाणिज्य मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री ने सिर्री में नवीन धान खरीदी केन्द्र का शुभारंभ, इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीन और धान से भरे कट्टे की पूजा-अर्चना कर की

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
धमतरी, 1 दिसंबर।
प्रदेश के वाणिज्यिक कर एवं उद्योग व वाणिज्य मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने आज कुरूद विकासखण्ड के ग्राम पंचायत सिर्री में नवीन धान खरीदी केन्द्र का शुभारंभ इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीन और धान से भरे कट्टे की पूजा-अर्चना कर की। 

इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी होने पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि कुरूद ब्लॉक का बड़ा ग्राम होने के नाते यहां धान खरीदी केन्द्र का होना बेहद जरूरी था। इसके शुभारंभ होने से निश्चित तौर पर ग्रामीणों को लाभ मिलेगा।

मंत्री श्री लखमा ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों का धान 2500 रूपए की दर से खरीदेगी। केंद्र सरकार से अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पाने के कारण फिलहाल 1835 की दर से खरीदी की का रही है। आज से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू कर दी गई है और किसान अपनी मेहनत की पैदावार को बिना किसी असमंजस के केन्द्रों में बेच सकते हैं। इस अवसर पर कुरूद विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक लेखराम साहू सहित क्षेत्र के वरिष्ठ जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

 


Date : 01-Dec-2019

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत समीक्षा बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत श्रमिकों का पंजीयन कराकर पेंशन का लाभ दिलाने, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
धमतरी, 1 दिसंबर।
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत समीक्षा बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नम्रता गांधी ने प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत श्रमिकों का पंजीयन कराकर पेंशन का लाभ दिलाने हेतु जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया। साथ ही मनरेगा योजना के तहत चल रहे कार्यों में श्रमिकों की संख्या बढ़ाने तथा सभी ग्रामों में कार्य प्रारंभ करते हुए मस्टररोल जारी कराने एवं जारी हुए मस्टररोल जीरो फिल न हो ध्यान में रखने कहा गया। सभी पंचायतों में पांच-पांच कार्य स्वीकृत कराकर रखने के भी निर्देश दिये गये। 

जिले में कुल ग्राम पंचायतों का 50 प्रतिशत गौठान स्वीकृत किया जाना है जिसके लिए 3 दिसम्बर तक चिन्हांकित स्थलों का सत्यापन एवं प्राक्कलन तैयार कर जिला कार्यालय को प्रेषित करने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किये। वहीं गौठान में भू-नाडेप, सीपीटी, एवं अजोला टैंक भी बनाये जावें। गौठान में वर्मी एचडीपीई की जगह पर पक्का संरचना का भी निर्माण किये जावें। गौठान में क्रेडा विभाग द्वारा सोलर पंप की स्थापना हेतु विभाग को आबंटन प्राप्त हुआ है जिसमें अंशदान हेतु 25 हजार रूपया जमा किया जाना है के संबंध में समस्त जनपद पंचायत 07 दिवस के भीतर कार्यों की स्वीकृति करें। चारागाह हेतु सामुदायिक स्थल का चिन्हांकन किया जाना है तथा चारागाह का लक्ष्य के अनुसार फेंसिंग करके पानी की भी सुचारू रूप से व्यवस्था की जावें। 


Date : 01-Dec-2019

कुरूद आईटीआई में विधिक शिविर, व्यवहार न्यायाधीश द्वारा मोटर यान अधिनियम तथा हिन्दू विवाह अधिनियम,बाल विवाह संपत्ति अंतरण अधिनियम की जानकारी दी गई 

कुरूद, 1 दिसंबर। औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र कुरूद में लीगल एड क्लीनिक कुरूद एवं बिरेझर के संयुक्त प्रयास से विधिक शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें महेश बाबू साहू व्यवहार न्यायाधीश द्वारा मोटर यान अधिनियम तथा हिन्दू विवाह अधिनियम,बाल विवाह संपत्ति अंतरण अधिनियम की जानकारी दी गई। शिविर में अधिवक्ता नरेश डिगरे, राजेश साहू, टकेश्वर साहू पीएलव्ही, हेमंत कुमार निर्मलकर प्रतिधारक अधिवक्ता ने कानूनी जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर एस.आई.लक्ष्मीनारायण नामदेव, भागवत साहू, चंद्रकांत भारती आरक्षक सहित प्रशिक्षण संस्था स्टॉफ  एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

 


Date : 30-Nov-2019

मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने दौरान ग्राम दुगली में बने गौठान का निरीक्षण किया, पशुओं की संख्या बढ़ाई जावें एवं पशु पालकों को प्रेरित करें कि अपने पशुओं को सुरक्षित रखने समूह के सदस्यों को निर्देेशित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नगरी, 30 नवंबर।
 विकासखंड नगरी के ग्राम पंचायत-दुगली में जिला पंचायत धमतरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नम्रता गांधी ने क्षेत्र के प्रथम भ्रमण के दौरान ग्राम दुगली में बने गौठान का निरीक्षण करते हुए स्व-सहायता समूह के सदस्यों को निर्देेशित किया कि-गौठान में पशुओं की संख्या बढ़ाई जावें एवं पशु पालकों को प्रेरित करें कि अपने पशुओं को सुरक्षित गौठान में पहुंचावें। समय-समय पर पशु चिकित्सा विभाग से सहयोग लेकर पशुओं का टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान गौठान में कराये जावें। 

गांव के ब्रीडेबल पशुओं का सौ ए.आई. हेतु पशुधन विभाग से समन्वय स्थापित कर उक्त कार्य कराये जाने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने दिये। इसके अतिरिक्त गौठान में अजोला टैंक निर्माण हेतु कार्यस्थल का चयन कर भू-नाडेप का निर्माण करने पशुधन विभाग एवं कृषि विभाग के समन्वय से करने निर्देषित किया। 

मखाना उत्पादन हेतु गौठान के पास की डबरी का तकनीकी रूप से मिट्टी परीक्षण कर मखाना उत्पादन के प्रक्रिया प्रारंभ करावें। वहीं दुगली ग्राम में जैविक सब्जी उत्पादन हेतु 10 बाड़ी का चिन्हांकन कर पोषण वाटिका का निर्माण उद्यानिकी विभाग के माध्यम से कराना सुनिश्चित करें, जिसमें वर्टीकल मचान, मल्टी लेयर में सब्जी उत्पादन, पोषण वाटिका का भी निर्माण करावें। ग्राम जबर्रा के प्रारंभिक गौठान में नवाचार के जरिए मिट्टी व लकड़ी की संरचना से गौठान के चारों ओर घेराबंदी कर अजोला एवं ए.आई. हेतु ट्रेविस का निर्माण तथा पारंपरिक गौठान के पास चारागाह हेतु भूमि का चिन्हांकन करने के निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने दिये तथा स्वयं सहायता समूह के महिलाओं को वर्मी खाद तैयार करने कहा।

आंगनबाड़ी केन्द्र जबर्रा व दुगली में चिन्हांकित कुपोषित बच्चों को सुपोषण स्तर में लाने हेतु संबंधित परिवार से समन्वय कर बच्चों को एन.आर.सी. में दाखिल करने के निर्देश ग्राम पंचायत सचिव को दिये। ग्रामवासी औषधीय पौधों की भी नर्सरी तैयार करें। भ्रमण के दौरान जनपद पंचायत नगरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

 


Date : 30-Nov-2019

आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा आयोजित ब्लॉक स्तरीय नेशनल ट्राईबल डांस महोत्सव, तीज त्यौहार, फसल कटाई एवं अन्य थीम पर नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति, कुलेश्वर सिन्हा ने पुरस्कार प्रदान किया

कुरूद, 30 नवंबर। जिला प्रशासन एवं आदिम जाति कल्याण विभाग धमतरी द्वारा आयोजित ब्लॉक स्तरीय नेशनल ट्राईबल डांस महोत्सव के अंतर्गत तीज त्यौहार, फसल कटाई एवं अन्य थीम पर नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति दी गई। 

शुक्रवार को शासकीय बालक उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय कुरूद में आयोजित नेशनल ट्राईबल डांस महोत्सव में विभिन्न दलों द्वारा एक से बढक़र एक नृत्य प्रस्तुत किया गया। जिसमें सुआ नृत्य में ग्राम कोसमर्रा, पंथी नृत्य में थूहा, करमा में मंदरौद, बस्तरिहा में कोसमर्रा, फैंसी ड्रेस में सुनिता कुरूद प्रथम रही। इसी तरह संास्कृतिक कार्यक्रम उपरांत इंडोर स्टेडियम में कबड्डी, खो-खो, फुगड़ी, भौंरा बालक-बालिकाएं वर्ग की प्रतियोगिता हुई। जिसमें बालक वर्ग कबड्डी में ग्राम सिवनीकला, बालिका में राखी, बालक एवं बालिका खो-खो में अंवरी प्रथम रहें। जिसे सहा. आयुक्त आदिवासी विकास डॉ. रेशमा खान, जिला खेल अधिकारी सुधा कुमार, बीईओ डीपी सिंग, बीआरसीसी केके बैस, निर्णायक सीएल विश्वकर्मा, कुलेश्वर सिन्हा द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया। 

निर्णायक मंडल में गोपाल साहू, सुरेश निषाद, फनेन्द्र साहू, जितेन्द्र साहू, धनकर मैडल, रमेश कुमार, तेजेश्वर टंडन, निर्मल रात्रे, घनश्याम ध्रुव, नंददेश्वरी, राजकुमार साहू, विन्दू यादव, खिलेन्द्र कुमार, चोवाराम, ओपी साहू, प्रभाकर सिंह, रेणुका, योगिता कंवर शामिल थे। मंच संचालन हरीश देवांगन एवं आभार प्रदर्शन शेषनारायण देवांगन ने किया।   

 


Date : 29-Nov-2019

रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन की शिकायतों को ध्यान में रख, कलेक्टर ने कुरूद, धमतरी, भखारा एवं मगरलोड क्षेत्र में संबंधित अनुविभागीय अधिकारी(राजस्व) को कार्रवाई के निर्देश, 12 लाख से अधिक का वसूला गया अर्थदण्ड

छत्तीसगढ़ संवाददाता
धमतरी, 29 नवंबर।
जिले में रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन की शिकायतों को ध्यान में रख कलेक्टर श्री रजत बंसल ने कुरूद, धमतरी, भखारा एवं मगरलोड क्षेत्र में संबंधित अनुविभागीय अधिकारी(राजस्व) को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके मद्देनजर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुरूद, धमतरी, तहसीलदार कुरूद, धमतरी, मगरलोड, खनिज अमला तथा संबंधित थाने के अमले द्वारा सघन अभियान चलाकर अवैध रेत परिवहन के 59, गिट्टी और मुरूम के 01-01 प्रकरण दर्ज कर कुल 12 लाख 64 हजार 272 रूपए का अर्थदण्ड वसूल किया गया। साथ ही अछोटा और अमलीडीह में अवैध खनिज उत्खनन में रेत के दो प्रकरण दर्ज कर वाहन जप्त किए गए।


खनिज विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक शासन के निर्देशानुसार जिले में रेत नीलामी (रिवर्स ऑक्सन) के जरिए आबंटन प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में दूसरी निविदा में सम्मिलित 18 खदानों में से 11 खदानों की चरणबद्ध तरीके से निविदा खोलने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इसमें दरगहन-बोरसी रेत खदान समूह धमतरी-ए के लिए श्रीमती शालिनी राजपूत रायपुर, अमेठी रेत खदान समूह धमतरी-सी में श्री दीपक गुप्ता महासमुंद, लीलर-अरौद रेत खदान समूह धमतरी-इ में श्री अरूण कुमार गुप्ता धमतरी, खरेंगा रेत खदान समूह धमतरी-एफ में श्री शेख जफर धमतरी, चारभाठा रेत खदान समूह धमतरी-जी में श्री हेमंत अनंत दुर्ग, मंदरौद रेत खदान समूह धमतरी एच-में श्री चन्द्रप्रकाश वर्मा बिलासपुर, गाड़ाडीह-परखंदा रेत खदान समूह धमतरी-आई में श्री प्रतीक सिंह नेताम राजनांदगांव को न्यूनतम बोली प्राप्त होने पर उन्हें अधिमानी बोलीदार घोषित किया गया है। बताया गया है कि आबंटित रेत खदानों में पर्यावरण स्वीकृति प्राप्त कर खदान प्रारंभ करने की कार्रवाई की जा रही है। 
 


Date : 29-Nov-2019

खेल एवं युवा कल्याण एवं आदिम जाति कल्याण विभाग धमतरी द्वारा विकासखंड स्तरीय युवा महोत्सव कुरूद में बिखरी छत्तीसगढ़ी नृत्य की छटा 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुरूद, 29 नवंबर।
खेल एवं युवा कल्याण एवं आदिम जाति कल्याण विभाग धमतरी द्वारा विकासखंड स्तरीय युवा महोत्सव 2019 के अंतर्गत लोक गीत, लोकनृत्य, करमा, सुआ, बस्तरिहा, पंथी नृत्य की रंगारंग प्रस्तुति के साथ एकल विधा तात्कालिक भाषण, क्वीज, निबंध, चित्रकला, वाद-विवाद, तबला वादन, हारमोनियम वादन, शास्त्रीय गायन की प्रतियोगिता आयोजित की गई। 

गुरूवार को शासकीय बालक उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय कुरूद में विकासखंड स्तरीय युवा महोत्सव का शुभारंभ बीईओ डीपी सिंग, सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी सीके साहू ने किया। प्रतियोगिता में नृत्य विधा के तहत पंथीनृत्य में ग्राम थूहा, बस्तरिहा नृत्य में कोसमर्रा, करमा नृत्य में मंदरौद, सुभा नृत्य कोसमर्रा, लोकगीत प्रशांत एवं साथी, लोक नृत्य चर्रा, नाटक एकांकी में कुरूद प्रथम रहे। इसी तरह एकल विधा के तहत निबंधन लेखन में महेश्वर कुमार पीजी कॉलेज कुरूद, चित्रकला में श्रुति साहू केसीपीएस कुरूद, शास्त्रीय गायन मोनिका साहू, तबला वादन पंकज साहू सशिमं. कुरूद, हारमोनियम किशोर साहू इन्वेचर कुरूद, तात्कालिक भाषण मनीष सारथी कुरूद, वाद-विवाद राजेश पांडेय कुरूद, क्वीज में धीरज प्रथम रहें। इस स्पर्धा में प्रथम स्थान पाने वाले कलाकार जिला स्तरीय युवा महोत्सव में हिस्सा लेगें।  निर्णायक  मंडल में सीएल विश्वकर्मा, कुलेश्वर सिन्हा, चिरायु सिन्हा, आरडी साहू, खिलेन्द्र साहू, गोपाल साहू, चोवालाल साहू, प्रभाकर सिंह शामिल थे। कार्यक्रम का संचालन हरिश देवांगन एवं शेषनारायण देवांगन ने किया।  

 


Date : 29-Nov-2019

पूर्व मंत्री के बाद भाजपा पार्षद को मिली जान से मारने की धमकी, कुरूद के सदस्यों ने तत्काल थाना पहुंचकर एफआईआर दर्ज कराई

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुरूद, 29 नवंबर।
पूर्व मंत्री अजय चन्द्राकर को मिली जान से मारने की धमकी का मामला अभी ठंडा भी नही पड़ा है कि उन्हीं के नगर के एक भाजपाई पार्षद एवं पत्रकार को अज्ञात व्यक्ति ने फोन कॉल कर गाली-गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दी है। जिस पर प्रेस क्लब कुरूद के सदस्यों ने तत्काल थाना पहुंचकर एफआईआर दर्ज कराई है। 

नगर के पार्षद एवं दैनिक अखबार के संवाददाता मुलचंद सिन्हा को गुरूवार दोपहर करीब 1 बजे एक अज्ञात व्यक्ति ने उनके पर्सनल नम्बर पर 12 लाख रूपये का ईनाम मिलने की बात कहकर पंजीयन शुल्क 30 हजार रूपये खाते में जमा करने की बात कही गई। उक्त पार्षद द्वारा ईनाम की राशि लेने एवं पंजीयन शुल्क जमा करने की मनाही पर अज्ञात कॉलर ने अभद्रता पूर्वक व्यवहार करते गाली-गलौज कर जान से मारने की धमकी दी। जिसकी सूचना उन्होंने सर्वप्रथम प्रेस क्लब के अपने साथियों को दी। मामले की गंभीरता को भांपकर तत्काल कुरूद थाना पहुंच अज्ञात आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कराया। जिस पर पुलिस धारा 507 भा.दवि. के तहत अपराध पंजीबद्ध कर आगे की कार्रवाई कर रही है। 


Date : 28-Nov-2019

समय का सदुपयोग करने निर्देश, सभी शाखा प्रमुख कार्यालय में भी जाकर निरीक्षण व व्यवस्था देखी गई

धमतरी, 28 नवम्बर। जिला पंचायत की नई मुख्य कार्यपालन अधिकारी नम्रता गांधी नियत समय पर उपस्थित होकर राष्ट्र के सम्मान में प्रतिदिन गाये जाने वाले राष्ट्रगान का गायन किया। तत्पश्चात् सभाकक्ष में सभी अधिकारी-कर्मचारी से औपचारिक मुलाकात के दौरान बारी-बारी से परिचय करते हुए समय के सदुपयोग हेतु समस्त अधिकारियों-कर्मचारियों को समय से आफिस पहुंचने एवं आवश्यकता पडऩे पर ही कार्यालयीन समय के बाद में रूकने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि-कार्यालय के भीतर तम्बाकू, गुटखा, पान, बीड़ी, सिगरेट के सेवन न करने के निर्देश दिये। आगंतुकों से प्रेम पूर्वक सौहाद्र के साथ अपेक्षित व्यवहार रखने कहा गया। जिला पंचायत के सभी अधिकारी-कर्मचारी परिवार की भाँति है। जिले के विकास हेतु बढ़ चढक़र कार्य करने का आग्रह किया गया। कार्यालय को स्वयं की संपत्ति समझते हुए साफ-सुथरा एवं स्वच्छ रखने की भी अपील की। सभी शाखा प्रमुख कार्यालय में भी जाकर निरीक्षण व व्यवस्था देखी गई।


Previous12Next