छत्तीसगढ़ » धमतरी

Previous123Next
Posted Date : 17-Sep-2018
  • कहा- रमन सरकार को हो उनके दर्द का एहसास
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 17 सितंबर।  राष्ट्रीय किसान परिषद की जगदलपुर से पदयात्रा करते  धमतरी पहुंची। रात ं आराम करने के बाद राजधानी रायपुर के लिए रवाना हुए। पदयात्रा का नेतृत्व कर रहे किसान नेता नगड़ूराम नाग ने बताया कि राज्य सरकार से किसानों को काफी अपेक्षाएं थी। लेकिन किसानों की कसौटी पर यह सरकार खरी नहीं उतरी। कर्ज के बोझ तले आज किसान पूरी तरह से डूब चुके है। किसानी आज घाटे का सौदा बन गया है। शासन ने किसानों के हित में अनेक योजनाएं तो जरूर बना दी लेकिन इन योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर पर किसानों को मिल रहा है या नहीं इसकी मॉनिटरिंग की कोई सुविधा नहीं है।जिस कारण किसान बिचौलियों के हाथों लूटे जा रहे हैं। 
    किसानों ने कहा कि बस्तर क्षेत्र में दलालों की सक्रियता के कारण लोन समेत अन्य किसानी कार्यों के लिए भटकना पड़ता है। कमलूराम बघेल ने कहा कि बैंक से 10 हजार का लोन लिया, लेकिन मुझे 50 हजार लोन दिए जाने की बात बैंक अधिकारी कह रहे। इसी तरह क्षेत्र के कई किसान हैं, जिन्होंने 10-20 हजार लोन लिया, लेकिन उन्हें 5 गुना पैसा पटाना पड़ रहा है। बीच का पैसा दलाल खा गए हैं। कलेक्टर, एसपी से कार्रवाई की मांग भी की गई, लेकिन उन्होंने ध्यान नहीं दिया। किसान कर्ज के बोझ से दबता जा रहा है और इधर बैंक लोन नहीं पटाने से ट्रैक्टर सहित अन्य सामानों को वापस ले जा रहे हैं।  
    किसान रूदरूराम, बोटीराम, अंकलह नेताम ने कहा कि 221 किमी का सफर किसानों ने 7 दिन में पैदल यात्रा कर की है। यात्रा के दौरान कुछ किसान बीमार भी हो गए। कइयों के पैरों के चप्पल टूट चुके, तो कई किसानों के पैरों में छाले हो गए हैं। फिर भी किसान अपनी मांगों से पीछे नहीं हटेंगे। 17 सितंबर को अभनपुर विश्राम के बाद 18 सितंबर को रायपुर के लिए कूच करेंगे। दोपहर 2 बजे राष्ट्रीय किसान नेताओं के मिलकर छत्तीसगढ शासन के समक्ष किसानों की मांगें रखी जाएगी। 

     

  •  

Posted Date : 16-Sep-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 16 सितंबर। बीती रात नक्सलियों ने घटुला-बोरई मार्ग पर पेड़ काटकर पर्चें फेंके है। उन्होंने पर्चे में कहा है कि मांदागिरी-तेंदूडोंगरी  मुठभेड़ में एक नहीं बल्कि 2 नक्सली मारे गए थे। इधर घटना की सूचना मिलने के बाद सीआरपीएफ, एसओजी और जिला पुलिस की टीम अलसुबह घटना स्थल पहुंची और सड़क से पेड़ को हटाया।  
    पुलिस के अनुसार बीते 3 सितंबर को एसपी रजनेश सिंह द्वारा गठित ई-30 की टीम ने एलओएस गोबरा कमांडर जयसिंह को मारकर उनका शव बरामद किया था। इस घटना से नक्सली काफी बौखलाहट में थे और बड़ी वारदात को अंजाम देने के फिराक में है, लेकिन लगातार सर्चिंग अभियान के कारण नक्सली किसी तरह के बड़ी वारदात को अंजाम नहीं दे पा रहे हंै। बीते 3 सितंबर को हुई घटनाक्रम का खुलासा कर अपनी बात रखने बोरई- घटुला मार्ग पर पेड़ काटकर नक्सलियों ने पर्चें फेंके हंै। 
    एसपी रजनेश सिंह ने बताया कि नक्सलियों ने पेड़ काटकर घटुला-बोराई मार्ग अवरुद्ध किया था। सीआरपीएफ और पुलिस के जवान ने पेड़ हटा लिया है। नक्सलियों के पर्चे भी मौके से बरामद हुई है, जिसमें उन्होंने मांदागिरी-तेंदूडोंगरी जंगल में हुई मुठभेड़ की खंडन करने की अपील जनता से की है। पर्चें  में कहा है कि 3 सितंबर को मुठभेड़ में गोबरा कमांडर जयसिंह ही नहीं, बल्कि एक और महिला नक्सली मारी गई थी। फोर्स ने जयसिंह का शव बरामद किया था, जबकि एलजीएफ की एक महिला नक्सली भी इस मुठभेड़ में मारी गई थी, जिसका शव वे खुद अपने साथ लेकर चले गए थे। 

  •  

Posted Date : 09-Sep-2018
  • छत्तीसगढ़ न्यूजडेस्क
    प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बीती रात और आज सुबह हुए सड़क हादसों में सात लोगों की मौत हो गई। धमतरी और गरियाबंद में ट्रक की ठोकर से बाइक सवार 5 की जानें गईं वहीं कोरबा में टायर फटने से बोलेरो पलट गई और दो की मौके पर मौत हो गई। इधर बीजापुर घाटी में बस खाई में गिर गई जिससे चालक गंभीर रुप से जख्मी हो गया है। यात्रियों को मामूली चोटें आई हैं।
    धमतरी
    धमतरी, 9 सितंबर। नेशनल हाईवे में कुरुद स्थित ग्राम छाती के पास आज सुबह दर्दनाक सड़क हादसे में 2 महिला समेत 3 लोगों की मौत हो गई। यह हादसा ट्रक की चपेट में आने से हुआ है। वाहनों की रफ्तार इतना ज्यादा था कि बाइक सवार तीनों टक्कर के बाद फुटबाल की तरह उछलकर दूर जाकर गिरे।
    कुरुद टीआई प्रणाली बैद ने बताया कि बाइक  सवार   रायपुर दलदल सिवनी निवासी तारा बाई, त्रिवेणी बाई  और रिंकु देवांगन तीनों एक बाइक से धमतरी आ रहे थे। तभी छाती के पास ट्रक  ने सामने से ठोकर मार दी। हादसे में बाइक सवार तीनों की मौके पर मौत हो गई। स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना तुरंत कुरूद पुलिस को दी। 
    गरियाबंद
    गरियाबंद, 9 सितंबर। बीती रात पांडुका के पास ट्रक की ठोकर से बाइक सवार पिता-पुत्र की मौत हो गई।  पांडुका पुलिस के मुताबिक रात  9 बजे ग्राम गहन्दर निवासी  मुकेश ध्रुव  एवं  उसका बेटा चित्रसेन मोटरसाइकल से मेघा जा रहे थे। राष्ट्रीय राजमार्ग 130 में पोंड/ पांडुका के पास विपरीत दिशा से आ रही ट्रक ने ठोकर मार दी, जिससे दोनों की मौके पर ही मौत हो गई।
    बस खाई में, चालक गंभीर 
    जगदलपुर, 9 सितम्बर। बीजापुर जिले के बस्तानार घाटी में आज सुबह  महिंद्रा  ट्रेवल्स की बस बेकाबू होकर खाई में गिर गई। चालक को गंभीर चोटें आई हैं जबकि सवार यात्रियों को मामूली चोटें आई हैं। बस रायपुर से बीजापुर के लिए निकली थी। घटना के समय सीएफ के जवान सड़क पर मौजूद थे। प्लाटून कमांडर हुसैन व उनके साथी जवानों ने फंसे यात्रियों को निकाला और प्राथमिक उपचार कर अस्पताल रवाना किया।
    मिली जानकारी के अनुसार महिंद्रा ट्रेवल्स की रायपुर से बीजापुर की ओर जा रही इस बस में 12 यात्री मौजूद थे। सुबह करीब 5 बजे  बास्तानार घाटी को पार कर रही थी।  चालक कुलविंदर सिंह  के अनुसार बस की गति  नियंत्रण में थी। अचानक टाई राड टूट गया और बस बेकाबू होकर खाई में गिरकर  पलट गई।  चालक के सिर  व आंतरिक चोटें आई हंै जिसे कोडेनार पुलिस वेन में मेडिकल कालेज डिमरापाल में भर्ती कराया।  

     

  •  

Posted Date : 03-Sep-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 3 सितंबर। जिले के अर्जुनी थाना इलाके के ग्राम शंकरदाह के पास पेड़ पर फांसी पर लटकी जोड़े की लाश मिली। इनकी शिनाख्त नहीं की जा सकी है। पुलिस के अनुसार बीती रात सूचना मिली कि जोड़े की लाश फांसी पर लटकी हुई है। मौके पर पहुंच लाश उतरवाकर जिला अस्पताल भेजा गया। मतकों की पहचान नहीं हो सकी है।

  •  

Posted Date : 17-Aug-2018
  • 4 जख्मी अस्पताल में 
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 17 अगस्त। ग्राम कंडेल में बीती रात दीवार गिरने से एक घर के 3 की मौत हो गई जबकि 4 जख्मी हो गए। घायलों का इलाज जिला अस्पतला में जारी है। हादसा तब हुआ जब सभी सो रहे थे।
    अर्जुनी पुलिस के अनुसार घटना रात 9.30 बजे की है।  कंडेल निवासी आंगनबाड़ी सहायिका धरमीबाई साहू और उनका परिवार खाना खाने के बाद सो रहे थे। तभी मकान का दीवार भरभराकर गिरा। इस हादसे में परिवार के सभी 7 सदस्य  चपेट में आ गए। मिलोबाई साहू , खिलेश्वरी साहू और वेदांत की मौत हो गई। वहीं धरमीबाई साहू, राजकुमार साहू, मीरा साहू और इनेश्वरी साहू जख्मी हुए है, जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ग्रामीणों की मानें, तो क्षत्तिग्रस्त मकान के पास नाली निकासी है और लगातार हो रही बारिश के बाद मकान कमजोर हो चुकी थी। इस कारण से कच्चा मकान होने की वजह से भरभरा गिर गई। 
    इधर हादसे की जानकारी मिलते ही जिला विपणन संघ के डायरेक्टर दयाराम साहू और निगम सभापति राजेन्द्र शर्मा आज सुबह घटना स्थल पहुंचे। वस्तुस्थिति का जायजा लिया साथ ही परिवार को ढांढस बंधाया।

  •  

Posted Date : 16-Aug-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कुरूद, 16 अगस्त। नगर से 2 किलोमीटर दूर राखी मोड के पास गुरूवार सुबह चालक के मोबाइल से बात करने के चक्कर में एक यात्री बस पलट गई। हादसे में दो लोगों की मौत हो गई वहीं, 14 घायल हो गए। 
    महिंद्रा ट्रेवल्स की बस आज सुबह रायपुर की ओर से आ रही थी। घटना के समय चालक मोबाइल से बात कर रहा था। राखी मोड़ के पास चालक तेज रफ्तार बस पर नियंत्रण नहीं रख पाया और यात्रियों से भरी बस पलट गई। मौके पर ही एक व्यक्ति की मौत हो गई। 15 यात्री घायल हो गए, जिन्हें कुरुद और रायपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया गया कि अस्पताल में एक की और मौत हो गई।
     घटना की खबर मिलते ही कुरूद पुलिस तत्काल घटना स्थल पहुंची और घायल यात्रियों को कुरूद सीविल अस्पताल पहुंचाया। गंभीर रूप से घायल कुछ यात्रियों को रायपुर भेजा गया है।  जेसीबी बुलाकर सड़क पर पलटी बस को हटाया गया। पुलिस ने फरार बस चालक बोधराम निवासी रायपुर के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध की है।

     

  •  

Posted Date : 16-Aug-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 16 अगस्त। 2 दिन से लगातार बारिश ने लोगों की हालत खराब कर दिया है। नगरी के वनांचल क्षेत्र के कई नदी-नाले उफन गए है। ऐसे में कई रास्ते ब्लाक मुख्यालयों से कट गए है। कैचमेंट एरिया चारामा और कांकेर क्षेत्र में तेज बारिश से गंगरेल बांध में भी लगातार पानी की आवक हो रही है। 32.150 टीएमसी क्षमता वाले गंगरेल बांध में वर्तमान में 26 टीएमसी पानी भर गया है। सुबह 11 बजे की स्थिति में 30 हजार क्यूसेक पानी की आवक बांध में हो रहा था।  

     

  •  

Posted Date : 11-Aug-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 11 अगस्त। नगरी इलाके के डूमपदर गांव में बीती रात एक महिला जैसे ही अपने घर के शौचालय का दरवाजा खोला जोरदार आवाज के साथ जमीन 5 फीट धंस गई। महिला को चोटें आई हैं।
     नगरी इलाके के डूमपदर गांव की  मानबाई शोरी बीती रात  अपने घर के शौचालय में पहुंची। उसने दरवाजा खोला ही था कि जोरदार आवाज के साथ मिट्टी करीब 5 फीट धंस गयी। जमीन धसने के बाद टंकी भी फट गई।  मानबाई का कहना था कि तो वह जमीन धसकने के साथ  गिरने ही वाली थी कि दरवाजे के सहारे झूल गई। आवाज देने पर पहुंचे परिजनों ने उसे वहां से निकाला। उसे अंदरूनी चोटें लगी हैं। ज्ञात हो कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचलय का निर्माण कराया था। मानबाई के  घर  दो साल पहले मनरेगा योजना के तहत निर्माण कराया।  

  •  

Posted Date : 11-Aug-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 11 अगस्त।  धमतरी में आज एक होमगार्ड ने अपने घर पर फांसी लगा ली।  नगर सैनिक नारायण तांडे, पत्नी और दो बच्चों के साथ रूद्री के सरकारी आवास में रहता था। उसकी ड्यूटी पुलिस रक्षित केन्द्र में था वह कुछ दिनों से गैरहाजिर चल रहा था।  नगर सैनिक ने देर रात अपने सरकारी आवास के रसोई  में फांसी लगाली। उसकी पत्नी ने इसकी जानकारी पुलिस और परिजनों की दी। रूद्री थाना प्रभारी गायत्री सिन्हा ने बताया कि मृतक नगर सैनिक बीते कुछ महीनों से मानसिक रूप से परेशान था, और इससे पहले भी चार बार खुदकुशी की कोशिश कर चुका था। घटना के कारणों का पता नहीं चल सका है।

     

  •  

Posted Date : 11-Aug-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 11 अगस्त।  आज सुबह कुरूद के चर्रा मोड़ के पास हाइवे पर तेज रफ्तार पिकअप ने बाईक को ठोकर मारते पलट गई। हादसे मे बाइक सवार की मौके पर मौत  हो गई जबकि चालक-परिचालक गंभीर रुप से घायल हो गए। 
    पुलिस के अनुसार मृत युवक की पहचान गराम सेनचुवा निवासी डागेश साहू के रुप में की गई है वह किसी काम से कुरूद जा रहा था कि चर्रा मोड़ के पास मछली भरकर सामने से आ रहे पिकअप वाहन ने जोरदार ठोकर मार दी।  इसके बाद पलट गई। इससे चालक-परिचालक गम्भीर रूप से घायल हो गए, जिसे आसपास के लोगों ने  108 की मदद से कुरुद अस्पताल पहुँचाया।  

     

  •  

Posted Date : 09-Aug-2018
  • नवापारा-राजिम, 9 अगस्त। समीपस्थ ग्राम दुलना में गुरूवार सुबह ट्रैक्टर की चपेट में आने से मोटरसाइकिल सवार युवक की मौत हो गई। नवापारा के गिट्टीपारा निवासी सुजीत साहनी (37 वर्ष) आज सुबह मोटरसाइकिल से नवापारा आ रहे थे। ग्राम दुलना में विपरीत दिशा से आ रही ट्रैक्टर ने उसे अपनी चपेट में ले लिया। गंभीर हालत में उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। 

  •  

Posted Date : 06-Aug-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 6 अगस्त। जिले के कुरुद थाना क्षेत्र के बंजारी मोड़ के पास सोमवार की सुबह एक स्कूल बस ने बाइक सवार मां-बेटे को अपनी चपेट में ले लिया। मां की घटना स्थल पर ही मौत हो गई, वहीं बेटा गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना के बाद क्षेत्र में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। पुलिस और प्रशासन की टीम लगातार ग्रामीणों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन ग्रामीण कुछ भी सुनने को तैयार नहीं है।
    सोमवार सुबह कुरुद के सन राईज मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल की बस बच्चों को लेकर स्कूल जा रही थी। बंजारी मोड़ के पास बस ने बाइक सवार कुर्रा निवासी रोजगार सहायक इंद्रजीत दीवान और उसकी मां संतोषी दीवान को जोरदार टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जोरदार थी कि बस के नीचे बाइक घुस गई। संतोषी दीवान की मौके पर ही मौत हो गई। इंद्रजीत गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे रायपुर रेफर किया गया है। दोनों राजिम जा रहे थे।
    घटना के बाद इलाके का माहौल तनावपूर्ण हो गया। आसपास के ग्रामीणों ने बस में जमकर तोडफ़ोड़ की और बस को पलटा भी दिया। हादसे के बाद बस ड्राइवर मौके से फरार हो गया, वहीं स्कूली बच्चे ग्रामीणों का आक्रोश देख काफी डर गए।
    बच्चों को बस से उतार कर भेजा गया। ग्रामीण आक्रोशित होकर बस को आग लगाने की कोशिश करने लगे। इसी बीच पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण में किया।

     

  •  

Posted Date : 29-Jul-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 29 जुलाई। देर रात एक सड़क हादसे में 2 दोस्तों की मौत हो गई। जबकि एक की हालत   चिंताजनक बनी हुई है।
    कोतवाली पुलिस के अनुसार  बाइक की स्पीड इतनी तेज थी डिवाइडर से टकराने के बाद बाइक सहित तीनों युवक 100 मीटर दूर जा गिरे। घटना बॉम्बे गेरेज के पास की बताई जा रही है। रामबाग वार्ड के दोनों मृतक रहने वाले हैं। घटना कोतवाली थाने इलाके की बताई जा रही है। मृतकों के नाम अजय नेताम और तुलेश ध्रुव है, वहीं घायल युवक का नाम संजय सोनकर है, जिसे रायपुर रिफर किया गया।  घायल संजय सोनकर के इलाज के लिए कोतवाली थाना प्रभारी ने 2500 रूपए सहायता परिजनों को दी गई है।

  •  

Posted Date : 23-Jul-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 23 धमतरी। स्थानीय सिहावा चौक शांति कालोनी स्थित अंबिका ट्रेडर्स बारदाना गोदाम में अलसुबह आग लग गई। घटना का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। 
    मिली जानकारी के अनुसार आग इतनी तेज थी कि देखते ही देखते गोदाम में रखा पूरा बारदाना इसकी चपेट में आ गया। दूमंजिला मकान की दीवार में आग से दरारें आ गई हंै, आग बुझाने के लिए  दीवार भी तोड़ा गया। चार दमकल के 4 घंटे की मशक्कत  के बाद आग पर काबू  पाया गया। बताया गया है कि  इस घटना से लाखों का बारदाना जलकर राख हो गया।  इस गोदाम के चारों ओर रिहायशी इलाके के कारण लोग सहमे रहे।  

     

  •  

Posted Date : 18-Jul-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 18 जुलाई। घंटों इंतजार के बाद गर्भवती को 102 महतारी एंबुलेंस नहीं मिल सका,नतीजन जिला अस्पताल लाते ऑटो में ही डिलवरी करानी पड़ी। ज्ञात हो कि स्वास्थ्य मंत्री अजय चन्द्राकर का यह गृह जिला है।  प्रदेश समेत धमतरी जिले के 108 और 102 एंबुलेंस कर्मचारी बीते 3 दिनों से बेमुद्दत हड़ताल पर हंै।  जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग इमरजेंसी सेवाओं को वैकल्पिक रुप से चलाने में जरा भी दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हंै।
    मिली जानकारी के अनुसार शहर के मकेश्वर वार्ड निवासी आसीफा बेगम को आज सुबह  प्रसव पीड़ा हुई, तब वार्ड की मितानिन महिला के घर पहुंची और 102 महतारी एंबुलेंस को फोन किया। पर किसी ने फोन रिसीव नहीं किया। लगभग घंटेभर परिजन और मितानिन एंबुलेंस की मदद  की बांट जोहते रहे।  तब परिजन ऑटो से जिला अस्पताल महिला को डिलवरी कराने ला रहे थे। इस दौरान  प्रसव पीड़ा बढऩे से  ऑटो में ही प्रसव करवाया गया। अस्पताल में जच्चा-बच्चा दोनों भर्ती है। डॉक्टरों के अनुसार दोनों स्वस्थ है। इस संबंध में सीएमएचओ डॉ. डीके तुर्रे से संपर्क किया गया, लेकिन संपर्क नहीं हुआ। 

  •  

Posted Date : 02-Jul-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 2 जुलाई। रत्नाबांधा रोड  में आज सुबह  एक  ट्रैक्टर की चपेट में आने से बाईक चालक युवक की मौके पर मौत हो गई। 
     पुलिस के अनुसार डौंडीलोहारा  देवरी निवासी यशु दास बाईक से धमतरी किसी काम से आ रहा था। इस दौरान एक अज्ञात ट्रैक्टर ने पीछे से बाईक को जोरदार टक्कर मारी। हादसे में बाईक चालक  ु सड़क पर गिरा और ट्रैक्टर का पहिया उसके सिर पर चढ़ा गया। 
    हेलमेट पहने इस  बाईक चालक के सिर पर  ट्रैक्टर का पहिया चढ़  गया, इससे उसकी घटना स्थल पर मौत हो गई। अज्ञात ट्रैक्टर चालक के खिलाफ अपराध दर्ज कर पतासाजी की जा रही है।

  •  

Posted Date : 30-Jun-2018
  • नगरी-सिहावा रोड पर हादसा
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 30 जून। नगरी-सिहावा रोड पर केरेगांव के पास देर-रात हुए सड़क हादसे में 3 बैंककर्मियों की मौके पर ही मौत हो गई। मृतकों में 2 बैंककर्मी पंजाब नेशनल बैंक के  व एक  बैंक का बीमा एजेंट है। बैंक मैनेजर गंभीर रुप से घायल है, जिसे रायपुर भेजा गया है। 
    केरेगांव पुलिस के अनुसार घटना रात लगभग 11-12 बजे की बताई गई है। सिहावा के पंजाब नेशनल बैंक शाखा में कार्यरत बैंक मैनेजर के साथ कार  ओडी 02 एएस 5970 में सवार बैंक कैशियर कामेश सिंह, क्लर्क दीपांशु चंद्रकार, बैंक मैनेजर व एक बीमा एजेंट सभी नगरी से धमतरी आ रहे थे। तभी केरेगांव के पास कार बेकाबू होकर खाई में गिर गया। हादसे में कामेश, दीपांशु व एक बीमा एजेंट की मौत हो गई। जबकि बैंक का मैनेजर गंभीर रुप से घायल है, जिसे मसीही अस्पताल से रायपुर भेजा गया है। हादसे में कार के परखच्चे उड़ गए।

     

  •  

Posted Date : 26-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 26 जून। शिक्षा को बढ़ावा देने अपनी कमाई का पूरा पैसा विद्यार्थियों और स्कूलों के हित के लिए दान करने वाली ग्राम सेमरा बी निवासी दुखिन बाई यादव नहीं रहीं।
    कल 25 जून को  निधन का समाचार मिलते ही पूरा गांव,  शिक्षा विभाग के अधिकारी व विद्यार्थियों की भीड़ घर के सामने लग गई। सभी ने नम आंखों से उन्हें अंतिम विदाई दी। 
    पति की मौत के बाद से दुखिन बाई यादव (65 वर्ष) अकेली थी। कोई संतान नहीं थी। गुजारे के लिए अपने घर में छोटा सा होटल चलाती थी। होटल की कमाई से सालों से जमा रकम स्कूल व विद्यार्थियों के हित के लिए  दान की थी। खुद निरक्षर थी, लेकिन गांव के हर बच्चों को पढ़ाने कोशिश करती थी। जरूरतमंदों को हमेशा दान करती थी। स्कूल को 30 हजार नकद, वाटर फिल्टर, रेडक्रॉस के लिए पलंग गद्दा, दान दिया। इतना ही नहीं बच्चों की पढ़ाई के लिए स्कूल के नाम से हर माह 600 जमा करती थी।
     इसके अलावा वह बच्चों को किताब-कापी सहित कई तरह की सामग्री देती रहती थीं कि बच्चे बेहतर ढंग से पढ़ लिख सकें,। इन सब कार्यों के कारण ग्रामीण उनका आदर करते थे। 

  •  

Posted Date : 25-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 25 जून। धमतरी में नक्सलियों ने लंबे समय बाद फिर से अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। सिहावा-बोरई मार्ग पर जगह-जगह पर्चे फेंककर पेड़ काटे और रास्ता जाम किया है। पुलिस अफसरों ने क्षेत्र के जवानों को सतर्कता बरतने की हिदायत दी है। 
    पुलिस के अनुसार नक्सलियों ने आज एक दिवसीय पूर्वी छत्तीसगढ़ बंद का आह्वान किया है। जिस क्षेत्र में नक्सलियों ने पर्चें फेंके है, वह सीतानदी अभ्यारण आधामांझी आता है। नक्सलियों ने देर-रात यह वारदात की है।  पुलिस  टीम मौके पर पहुंची और सड़क पर गिरे पेड़ को हटाकर यातायात व्यवस्था दुरुस्त किया गया। पेड़ में टांगे गए बैनर-पोस्टर और फेंके गए पर्चें को जब्त किया गया है। 
     एसपी रजनेश सिंह ने  बताया कि नक्सलियों ने सिहावा-बोरई मार्ग पर  पेड़ काटकर सड़क जाम करने की कोशिश की है। पुलिस ने यातायात बहल कर लिया है। जवानों की टीम सर्चिंग के लिए निकली है। पर्चा भी मिला है, जिसमें पूर्वी छत्तीसगढ़ एक दिवसीय बंद का ऐलान किया गया है। 

  •  

Posted Date : 06-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    धमतरी, 6 जून। नगरी ब्लाक के ग्राम फरसिया में आज सुबह  एक मां ने अपने 2 बच्चों के साथ खुद को आग लगा ली, जिसमें 2 साल के बेटे की मौत हो गई है। जबकि मां और उसके 4 माह  की बच्ची की हालत गंभीर बताई जा रही है। धमतरी में उनका इलाज जारी है। 
    पुलिस के अनुसार नगरी थाना क्षेत्र के ग्राम फरसिया निवासी राजेश साहू की पत्नी खेमलता साहू ने अपने 2  बच्चे भावना साहू 4 माह और डेविड साहू 2 साल के  साथ सुबह 5 बजे मिट्टी तेल डालकर आग लगा ली। गंभीर अवस्था में उन्हें नगरी अस्पताल ले जाया गया, वहां से जिला अस्पताल भेजा गया। आधे घंटे इलाज के बाद डेविड की मौत हो गई। मां-बेटी की मौत से संघर्ष कर रहे हैं। 
    मृतिका के पति राजेश साहू ने बताया कि वह सुबह लकड़ी लेने के लिए जाने के लिए उठा था और अपनी पत्नी को चाय बनाने कहा। चाय पीते वक्त दूसरे कमरे में उसकी पत्नी ने दोनों बच्चों पर मिट्टी तेल डाल ली और खुद पर मिट्टी तेल डालकर आग लगा ली। जैसे-तैसे उसने आग बुझाया और अस्पताल लाया। राजेश ने बताया कि दोनों के बीच ऐसा कोई विवाद नहीं होता था और ना ही किसी प्रकार की परेशानी थी। उसे भी समझ नहीं आ रही कि आखिर उसकी पत्नी ने इतना बड़ा कदम क्यों उठाया। 
    इधर खेमलता के मायके पक्ष वालों से जानकारी मिली है कि राजेश और खेमलता के बीच अक्सर छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद हुआ करता था। राजेश मजदूरी काम करता था और शराब  का आदी था। 6 वर्ष पूर्व दोनों की शादी हुई थी।  

  •  



Previous123Next