सामान्य ज्ञान

बाबरनामा
13-Sep-2020 12:25 PM 13
बाबरनामा

बाबरनामा  भारत में मुगल साम्राज्य की स्थापना करने वाले शासक मुहम्मद जहिरुद्दीन बाबर की आत्मकथा है। आमतौर से बाबरनामा कहे जाने वाले किताब का मूल शीर्षक  तुजुक-ए-बाबरी  है।
मात्र तेरह वर्ष की अल्पवय में बाबर ने सत्ता के लिए संघर्ष शुरु किया था। अपनी आत्मकथा में उसने समरकंद (उज्बेकिस्तान) से काबुल (अफगानिस्तान) और फिर दिल्ली (हिन्दुस्तान) तक किए गए सत्ता-संघर्ष को बेहतरीन ढंग से बयान किया है। यह पुस्तक न सिर्फ उसके अनुभवों का दर्पण है बल्कि तत्कालीन समाज के बारे में एक दस्तावेज है। 
 तुजुक-ए-बाबरी  में बाबर ने अपनी अद्भुत साहित्यिक क्षमता, प्रकृति प्रेम और रुचि का परिचय दिया है जिसे पढक़र ही जाना जा सकता है। किताब से यह पता चलता है कि हालात ने बाबर को भले ही लड़ाका बना दिया हो,लेकिन उसके अंदर भी एक सुरुचिपूर्ण कलाप्रेमी शख्सियत थी।

ड्राफ्ट
ड्राफ्ट U (Draft)-  यह एक ऐसा साख प्रपत्र है, जिसमें किसी बैंक द्वारा अपनी किसी अन्य शाखा को पावक के आदेशानुसार ड्राफ्ट में उल्लिख्ति धनराशि मांग पर भुगतान करने का आदेश होता है। मांग पर भुगतान करने का आदेश होता है। ड
्राफ्ट किसी बैंक द्वारा पहले से भुगतान प्राप्त करके जारी किया जाता है तथा जिस व्यक्ति अथवा संस्था के नाम ड्राफ्ट बनाया जाता है, उसकी पहचान करने के बाद इसका भुगतान कर दिया जाता है। ड्राफ्ट भी चैक की भॉंति रेखांकित अथवा अरेखांकित हो सकता है।
 

अन्य पोस्ट

Comments