ताजा खबर

100 देशों के लोग नहीं ले जा सकेंगे अपने कुत्तों को अमेरिका, वजह सुन हैरान रह जाएंगे आप
16-Jun-2021 4:19 PM (81)
100 देशों के लोग नहीं ले जा सकेंगे अपने कुत्तों को अमेरिका, वजह सुन हैरान रह जाएंगे आप

अमेरिका में कोरोना वायरस अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. वहीं इस बीच एक और बीमारी का संकेत मिलने लगा है. अमेरिका में कोविड 19 के भयानक प्रभाव को पूरी दुनिया ने देखा था, इसलिए उससे सबक लेते हुए अमेरिकी स्वास्थ्य सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने एक अहम फैसला लिया है. दरअसल अमेरिका में रेबीज वायरस फैलने की आशंका जताई जा रही है. इसलिए वायरस ज्यादा ना फैल सके इसलिए सीडीसी ने 100 से ज्यादा देशों के लोगों को अपने पालतू कुत्तों के लाने पर रोक लगा दी है.

इन 100 देशों में भारत, डोमिनिकन रिपब्लिक, कोलंबिया, चीन, रूस समेत कई देश शामिल हैं. सीडीसी ने कहा कि अमेरिका को इस वायरस से बचाने के लिए ये फैसला अस्थाई रूप से लिया गया है, क्योंकि कोविड के बीच अगर एक और वायरस फैला तो स्थिति भयानक हो जाएगी.

कुत्तों की संख्या में हो सकती है कमी
सीडीसी के मुताबिक अमेरिका में दुनिया भर से हर साल करीब 10 लाख कुत्ते लोगों के साथ आते हैं, लेकिन इस फैसले के बाद एक लाख कुत्तों की संख्या में कमी देखने को मिलेगी. वहीं स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 2020 से कोरोना वायरस से ज्यादा संक्रमित देशों के यात्रा न करने के चलते कुत्तें के आंकड़ों में 52 फीसदी की कमी दर्ज हुई है.

सीडीसी की शर्तें
सीडीसी ने बताया है कि अपने कुत्तों को लाने के लिए  कुछ शर्तों को मानना जरूरी होगा. जिसमें कुत्ते की वास्तविक उम्र जानने के लिए उसकी फोटो दिखानी पड़ेगी. साथ ही कुत्ते को रेबीज की वैक्सीन लगी है या नहीं इसका प्रमाण पत्र भी दिखाना होगा. इन शर्तों को मानने के बाद ही कुत्ते को ले दाने की इजाजत मिल सकेगी. (abplive.com)

अन्य पोस्ट

Comments