खेल

भारत के 8 खिलाड़ी, जो वर्ल्ड कप खेले, पर IPL टीमों ने रिटेन करने से किया मना
30-Nov-2021 11:12 AM (100)
भारत के 8 खिलाड़ी, जो वर्ल्ड कप खेले, पर IPL टीमों ने रिटेन करने से किया मना

-आनंदब्रत शुक्ला

नई दिल्ली. आईपीएल 2022 के लिए आज बड़ा दिन है. टी20 लीग की 8 पुरानी टीमें रिटेन करने वाले खिलाड़ियों के नाम का खुलासा करेंगी. ये टीमें अधिकतम 4 खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ सकेंगी. टी20 लीग के मौजूदा सीजन से 10 टीमें टूर्नामेंट में उतर रही हैं. टीमों का पर्स 85 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 90 करोड़ रुपए कर दिया गया है. यानी इस बार खिलाड़ियों के ऑक्शन पर अधिक पैसे खर्च होंगे. बीसीसीआई ने पिछले दिनों लखनऊ और अहमदाबाद 2 नई टीमों को टी20 लीग से जोड़ा है. दोनों के ऑक्शन से बोर्ड को लगभग 13 हजार करोड़ रुपए भी मिले हैं.

आईपीएल की 8 टीमों की बात की जाए तो उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में उतरने वाले 8 भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन करने से मना कर दिया है. सबसे पहले बात केएल राहुल की. उन्हें पिछले दिनों टीम इंडिया का टी20 टीम का नया उपकप्तान बनाया गया है. वे पंजाब किंग्स के कप्तान थे. लेकिन वे खुद टीम से अलग हो रहे हैं. उनके लखनऊ से जुड़ने की खबर आ रही है. उन्होंने बतौर बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा.

हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार भी बाहर

हार्दिक पंड्या फिटनेस की समस्या से जूझ रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भी उन्हें नहीं चुना गया. साउथ अफ्रीका सीरीज से उनके हटने की खबरें आ रही हैं. वे अभी गेंदबाजी करने के लिए पूरी तरह फिट नहीं हैं. सूर्यकुमार यादव का प्रदर्शन टी20 में अच्छा रहा है. लेकिन मुंबई इंडियंस की ओर से दोनों खिलाड़ियों को रिटेन किए जाने की संभावना कम है. लेग स्पिनर राहुल चाहर भी रिटेन नहीं होंगे. मुंबई ने सबसे अधिक 5 बार टी20 लीग का खिताब जीता है.

धोनी का चैंपियन खिलाड़ी लिस्ट में नहीं

तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने आईपीएल 2021 में सीएसके की ओर से शानदार प्रदर्शन किया था. सीएसके ने खिताब भी जीता था. लेकिन टीम की ओर से उन्हें रिटेन किए जाने की संभावना नहीं है. इसके अलावा आर अश्विन को भी टी20 वर्ल्ड कप में 4 साल बाद टी20 इंटरनेशनल खेलने का मौका मिला था. उनके दिल्ली कैपिटल्स की ओर से रिटेन किए जाने की उम्मीद कम ही है.

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन भी टी20 में अच्छा नहीं रहा है. शमी पंजाब किंग्स से जबकि भुवनेश्वर सनराइजर्स हैदराबद से आईपीएल 2021 में खेले थे. ऐसे में ये सभी 8 खिलाड़ी अब मेगा ऑक्शन में शामिल होंगे. 2 नई टीमों के उतरने से इन खिलाड़ियों को लीग में खेलना तो तय है, लेकिन इन्हें ऑक्शन में कितनी रकम मिलती है, इस पर सभी की नजर रहेगी. 2 नई टीमें 3-3 खिलाडियों को अपने साथ जोड़ सकेंगी. लेकिन उन्हें बाद में मौका मिलेगा. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments