बलौदा बाजार

तनाव रहित जीवन का माध्यम है योग- श्याम बिहारी
21-Jun-2024 7:00 PM
तनाव रहित जीवन का माध्यम है योग- श्याम बिहारी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलौदाबाजार, 21 जून। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला मुख्यालय स्थित कृषि उपज मंडी प्रांगण में सामूहिक योगाभ्यास किया गया। जिमसें लगभग 5 सौ से अधिक स्कूली बच्चे सहित गणमान्य नागरिक शामिल हुए।

जिला प्रशासन एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला प्रभारी एवं कैबिनेट मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि योग से तनाव दूर होता है। यह शारीरिक स्वास्थ्य,मानसिक संतुलन और शान्ति का उत्कृष्ट माध्यम है।

योग हमारी आत्मा, सोच और विचार को भी शुद्ध करता है। शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य एवं तनाव रहित जीवन का माध्यम योग को बताया। इस दौरान उन्होंने स्वस्थ तन और उत्साहित मन के लिए योग को अपने जीवनचर्या में शामिल करने की अपील की।  व्यक्ति को स्वयं योग करने के साथ ही अपने परिचितों को भी योग के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने योग, आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा सहित अन्य भारत के योगदान के बारे में अवगत कराया। इसके साथ ही आने वालो दिनों में योग को बढ़ावा देंगे इसके लिए हेल्थ वैलनेस सेंटर में योग प्रोटोकाल का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

उन्होंने एक एक योगासन के नाम,महत्व एवं उसके फायदे को गिनाया। योगाभ्यास करने के बाद सभी ने प्रतिदिन योग करने एवं दिनचर्या में शामिल करने शपथ  ली। इस मौके पर जिला जनपद पंचायत अध्यक्ष सुमन वर्मा, कलेक्टर दीपक सोनी,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल,अपर कलेक्टर दिप्ती गौते सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं स्कूली,बच्चे गणमान्य नागरिक लोग बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

विकासखण्ड मुख्यालयों सहित गावों में भी मनाया गया योग दिवस जिला मुख्यालय सहित जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों, पर्यटन स्थलो एवं गावों में भी बड़े जोर शोर से योग दिवस मनाया गया। लोग सुबह से निर्धारित प्रोटोकॉल में सामूहिक योगाभ्यास किए।

जिला मुख्यालय स्थित कार्यक्रम में योगाभ्यास प्रशिक्षक जितांशु प्रसन्न वर्मा,लोकेशचंद्र कन्नौजे,प्रेमसिंह वर्मा,रामदयाल पटेल,माखन वर्मा,पुरषोत्तम साहू,धनजय वर्मा,वैशाली साहू,सुचीन वर्मा के मार्गदर्शन में किया गया। कार्यक्रम का संचालन तिवारी एवं आभार प्रदर्शन उप संचालक समाज कल्याण अरविंद गेडाम के द्वारा किया गया साथ ही मंच का संचालन तिवारी एवं पटेल के द्वारा किया गया।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news