अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका का बदला पूरा, अलकायदा का टॉप कमांडर सीरिया में मार गिराया, ऐसे दिया अंजाम
23-Oct-2021 2:25 PM (60)
अमेरिका का बदला पूरा, अलकायदा का टॉप कमांडर सीरिया में मार गिराया, ऐसे दिया अंजाम

वॉशिंगटन. अमेरिकी सेना की सीरिया में एक एयरट्राइक में अलकायदा का टॉप कमांडर अब्दुल हामिद अल-मातर मारा गया है. शुक्रवार को अमेरिकी सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता मेजर जॉन रिग्सबी ने इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अलकायदा अमेरिका और उसके साथी देशों के लिए खतरा बना हुआ है. अलकायदा सीरिया को एक सुरक्षित जगह के तौर पर इस्तेमाल करता है. यहां से दुनियाभर में आतंकी हमलों को अंजाम देता है. उन्होंने कहा कि अलकायदा के इस बड़े नेता के मारे जाने के बाद अलकायदा के ऑपरेशंस में रुकावट आएगी.

कहां और कैसे दिया हमले को अंजाम?
यह हमला दक्षिणी सीरिया में अमेरिकी चौकी पर हमले के दो दिन बाद हुआ है. हालांकि, रिग्सबी ने यह नहीं बताया कि क्या जवाबी कार्रवाई में अमेरिकी ड्रोन हमला किया गया है. रिग्सबी के मुताबिक, “उत्तर पश्चिमी सीरिया में आज एक अमेरिकी हवाई हमले में अल-कायदा के वरिष्ठ नेता अब्दुल हमीद अल-मतर की मौत हो गई. इसके लिए एमक्यू-9 विमान का उपयोग किया गया. इस हमले में किसी आम नागरिक की जान नहीं गई है.

उन्होंने कहा, “अल-कायदा सीरिया को पुनर्निर्माण, बाहरी सहयोगियों के साथ समन्वय करने और बाहरी अभियानों की योजना बनाने के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह के रूप में उपयोग करता है. अल-कायदा सीरिया को सीरिया, इराक और उससे आगे तक पहुंचने वाले खतरों के लिए एक आधार के रूप में भी उपयोग करता है.”

बयान में कहा गया है कि अमेरिका अल-कायदा और अन्य आतंकवादी संगठनों के सदस्यों को निशाना बनाना जारी रखेगा जो अमेरिकी को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं. (news18.com)

 

अन्य पोस्ट

Comments