ताजा खबर

ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो ने कहा-'नहीं लगवाउंगा वैक्सीन, यह मेरा अधिकार'
27-Nov-2020 7:20 PM 59
ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो ने कहा-'नहीं लगवाउंगा वैक्सीन, यह मेरा अधिकार'

PHOTO CREDIT- NEWS18

ब्रासीलिया, 27 नवम्बर | कोरोना वायरस के कहर से जूझ रही दुनिया में एक ओर वैक्सीन का इंतजार किया जा रहा है. वहीं, दूसरी ओर ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो ने वैक्सीन पर अविश्वास जताया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, बोलसोनारो ने गुरुवार को कहा है कि वह वैक्सीन नहीं लेंगे. इतना ही नहीं उन्होंने संक्रमण को रोकने के लिए जारी वैक्सीन प्रोग्राम पर भी सवाल उठाए हैं. खास बात है कि कोरोना वायरस से मौतों के मामले में ब्राजील दूसरे नंबर का देश है.

जुलाई में खुद कोविड-19 बीमारी का शिकार हो चुके ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो का कहना है 'मैं आपसे कह रहा हूं, मैं इसे नहीं लेने वाला हूं. यह मेरा हक है.' बोलसोनारो ने इसके अलावा कोरोना महामारी को लेकर और भी कई अजीब बातें कहीं हैं. उन्होंने मास्क की उपयोगिता पर भी सवाल उठाए. जबकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और सेंटर्स फॉर डिसीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (CDC) जैसी अंतरराष्ट्रीय हेल्थ एजेंसियां लगातार मास्क पहनने को बढ़ावा देने की बात कह रही हैं.

ब्राजील के लोगों को नहीं है टीका लगाने की जरूरत

एक ओर दुनिया वैक्सीन ट्रायल के सफल होने और उपलब्ध होने की तैयारियों में लगी हुई है. वहीं, बोलसोनारो ने ब्राजील में वैक्सीन की जरूरत से ही इनकार किया है. ब्राजील के राष्ट्रपति बार-बार कह रहे हैं कि बड़े स्तर पर वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद ब्राजील के लोगों को वैक्सीन लगाने की जरूरत नहीं है. इतना ही नहीं, बीते अक्टूबर में उन्होंने ट्विटर के जरिए वैक्सीन प्रक्रिया का मजाक भी उड़ाया था. उन्होंने तब कहा था कि वैक्सीन की जरूरत केवल उनके कुत्ते के लिए है.

जुलाई में बोलसोनारो कोरोना पॉजिटिव हो गए थे. उन्होंने तब कहा था, 'डरने की कोई बात नहीं है, यह लाइफ है, जीवन चलता रहता है. मैं अपनी जिंदगी के लिए भगवान का धन्यवाद करता हूं और उन्होंने जो मुझे काम दिया है, उससे ब्राजील जैसे महान देश का भविष्य तय होगा.' वर्ल्डोमीटर के मुताबिक ब्राजील में कोरोना वायरस के अब तक 62 लाख 04 हजार 570 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, 1 लाख 71 हजार 497 लोगों की जान जा चुकी है. मौतों के मामले में ब्राजील, अमेरिका के बाद दूसरा देश है.

अमेरिकी राष्ट्रपति कोरोना वैक्सीन के लिए तैयार

इससे उलट अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप देश के नागरिकों को वैक्सीन मुहैया कराने के लिए तैयार हैं. उन्होंने हाल ही में थैंक्सगिविंग के मौके पर कहा कि वैक्सीन की डिलीवरी अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वैक्सीन पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स और वरिष्ठ नागरिकों को लगाई जाएगी.(https://hindi.news18.com/)

अन्य पोस्ट

Comments