कारोबार

ऑनलाइन व्यापार में भारी डिस्काउंट से चिंतित व्यापारियों पर व्यापारी एकता पैनल ने केंद्रीय वित्त मंत्री का किया ध्यान आकर्षित
06-Oct-2021 6:05 PM (70)
ऑनलाइन व्यापार में भारी डिस्काउंट से चिंतित व्यापारियों पर व्यापारी एकता पैनल ने केंद्रीय वित्त मंत्री का किया ध्यान आकर्षित

रायपुर, 6 अक्टूबर। व्यापारी एकता पैनल ने बताया कि एक प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाक़ात कर ऑनलाइन कंपनियां द्वारा दिए जा रहे भारी डिस्काउंट से ग्राहक को लुभाने और छोटे-छोटे व्यापारियों का व्यापार खत्म करने पर चर्चा की। पैनल ने बताया कि बाजार में अकेले राज करने की स्थिति बन रही है जिससे व्यापारियों में काफी रोष उत्पन्न हो रहा है।

पैनल ने बताया की 2 वर्षों से कोरोना महामारी के चलते सभी व्यापारियों का व्यवसाय बहुत ही कम हो गया है, और ऐसे में व्यापार चलाना दिन प्रतिदिन बहुत ही मुश्किल हो रहा है। उसके पश्चात ऑनलाइन कंपनियों द्वारा विभिन्न त्योहारों पर जिस तरह से सेल लगाई जा रही है और कम मूल्य पर सामान बेचा जा रहा है उससे छोटे व्यापारियों का व्यवसाय करना अत्यंत मुश्किल होता जा रहा है। ऑनलाइन कंपनियों द्वारा विभिन्न प्रकार से टैक्स चोरी की जा रही है, और मार्केट को दिन प्रतिदिन खराब किया जा रहा है।

पैनल ने बताया कि इसके अलावा मार्केट में व्यापारियों द्वारा डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट लिया जाता है जिसमें कि बैंक द्वारा चार्ज लिए जाते हैं। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा हर व्यापारी देना चाह रहा है लेकिन उसके चलते व्यापारियों को 2% और 1.77% चार्जेस का भुगतान करना पड़ता है और डिजिटल एवं कैशलेस पेमेंट में असुविधा होती है। पैनल ने निवेदन किया कि ऑनलाइन कंपनियों जैसे अमेजन एवं फ्लिपकार्ट पर प्रतिबंध लगाया जाए एवं प्रतिस्पर्धात्मक मूल्य पर बेचने के लिए उचित कार्यवाही की जाए।

अन्य पोस्ट

Comments