बस्तर

एनसीसी विशेष शिविर: कैडेटों को ट्रेंनिग
25-Oct-2021 9:50 PM (42)
एनसीसी विशेष शिविर: कैडेटों को ट्रेंनिग

मैप रीडिंग से लेकर कई जानकारियां, आग बुझाने के बताए तरीके

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 25 अक्टूबर। कृषि महाविद्यालय कुम्हरावड़ धरमपुरा जगदलपुर में सात दिवसीय एनसीसी विशेष शिविर का आयोजन किया गया है, जिसमें बस्तर के साथ ही नारायणपुर से आये कैडेटों को विशेष ट्रेंनिग दी जा रही है। इस दौरान उन्हें कैंप में हर जरूरी बातों को बताने के साथ ही मिलिट्री ट्रेनिंग के बारे में बताया गया।

 कैंप के बारे में जानकारी देते हुए कर्नल अजय धवन ने बताया कि  22 अक्टूबर को कैंप को प्रारंभ किया गया। इस  शिविर के दौरान कैडेटों ने ड्रील, फायरिंग, मैप रीडिंग, योगा पीटी, अम्बूस, ट्राफिक नियम एवं स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रशिक्षण के बारे में जानकारी दी गई। यहां करीब 114 कैडेट हैं। इस कैंप में बी सर्टिफिकेट व सी सर्टिफिकेट में रखा गया है, इस ट्रेनिंग के बाद सभी कैडेट्स मिलिट्री परीक्षा देने के योग्य हो जाएंगे।

इसी कार्यक्रम के तहत सोमवार को नगर सेना सेनानी एस मार्बल के द्वारा आपदा प्रबंधन के अंतर्गत अग्नि सुरक्षा से संबंधित समस्त प्रकार की आग लगने का कारण एवं आग बुझाने के सिद्धांत वह बचाव के तरीके के बारे में जानकारी दिया गया। बच्चों से ही मॉक ड्रिल भी कराया गया। इस कार्यक्रम में कर्नल एके आहूजा व अधिकारी कर्मचारी एवं सभी कैडेट उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments