बस्तर

कोरोना टॉस्क फोर्स की बैठक में टीकाकरण बढ़ाने पर जोर
26-Oct-2021 10:00 PM (53)
कोरोना टॉस्क फोर्स की बैठक में टीकाकरण बढ़ाने पर जोर

जगदलपुर, 26 अक्टूबर। कोरोना टॉस्क फोर्स की बैठक में कलेक्टर रजत बंसल ने टीकाकरण बढ़ाए जाने पर जोर दिया। कलेक्टर ने कहा कि जिले में अब तक 70 फीसदी लोगों को टीके का पहला डोज लग चुका है, वहीं लगभग 39 फीसदी लोगों को टीके का दूसरा डोज भी लग गया है।

 

उन्होंने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए टीकाकरण सबसे अधिक सशक्त उपाय है। कोरोना की संभावित लहर से बचने के लिए सभी व्यस्क लोगों के दोनों डोज के टीकाकरण के लक्ष्य को शीघ्र से शीघ्र हासिल करना आवश्यक है। शहरी क्षेत्र में भी टीके के दूसरे डोज के लिए लोगों को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करने पर जोर दिया गया। इसके लिए वार्डवार एवं पंचायतवार सूची तैयार करते हुए घर-घर जाकर लोगों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। लोगों को टीका लगाने हेतु जागरुक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ ही शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित अन्य विभाग के मैदानी अमले का सहयोग लेने को भी कहा।

कलेक्टर ने कहा कि कोरोना जांच में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। विशेषकर त्यौहारी सीजन में बाजारों में उमडऩे वाली भीड़ को देखते हुए कोरोना जांच में भी तेजी लाने के निर्देश भी उन्होंने दिए। कोरोना नियंत्रण के कार्य में लगे स्वास्थ्य विभाग के साथ ही सुरक्षा एवं अन्य विभागों के कर्मचारियों तथा व्यवसायियों की नियमित कोरोना जांच के संबंध में भी कलेक्टर ने निर्देशित किया। दूसरे राज्यों और जिले से आने वाले सभी लोगों की कोरोना जांच सीमा पर स्थित नाकों में सुनिश्चित करने के साथ ही दूरस्थ अंचलों में मोबाइल जांच दल के माध्यम से कोरोना जांच सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कोरोना की संभावित लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य केन्द्रों में ऑक्सीजन सहित सभी आवश्यक औषधियां एवं उपकरण तैयार रखने के निर्देश भी दिए गए। कोरोना के शिकार परिजनों को अनुग्रह राशि के साथ ही आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश भी कलेक्टर द्वारा दिए गए।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र मीणा, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश  चौधरी, आईपीएस सुश्री अंकिता शर्मा, अपर कलेक्टर  अरविंद एक्का, सहायक कलेक्टर सुश्री सुरुचि सिंह सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments