बस्तर

दु पईडील सुपोषण बर: सुपोषित बस्तर के लिए साढ़े 3 साल के बच्चे से लेकर 74 साल के बुजुर्ग हुए शामिल
17-Jan-2021 9:12 PM 29
 दु पईडील सुपोषण बर: सुपोषित बस्तर के लिए साढ़े 3 साल के बच्चे से लेकर 74 साल के बुजुर्ग हुए शामिल

  सांसद बैज और विधायक बेंजाम ने सुपोषित बस्तर के लिए चलाई सायकिल   

   जनजागरूकता अभियान में दिखा अपार उत्साह   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 17 जनवरी। बस्तर से कुपोषण को मात देने और सुपोषित बस्तर की कल्पना को साकार करने के लिए आज सुप्रसिद्ध चित्रकोट जलप्रपात से मिचनार तक सायकिल रैली का आयोजन किया गया। रैली को सांसद दीपक बैज ने हरी झंडी दिखाई। श्री बैज के साथ ही विधायक राजमन बेंजाम भी इस सायकिल रैली में शामिल हुए।

 इस जनजागरूकता रैली में लोगों का अपार उत्साह दिखा। रैली में साढ़े तीन साल के बच्चे से लेकर 74 साल के बुजुर्ग तक ने शामिल हुए। रैली में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हुईं। यह सायकिल रैली तीन अलग वर्गों में आयोजित की गई, जिसमें प्रारंभिक श्रेणी के साईकिल चालकों ने  तामड़ा घुमर जलप्रपात तक सायकिल चलाई। वहीं मध्यम श्रेणी के चालकों ने मिचनार तक आसान रास्ते पर सफर किया और दक्ष सायकिल चालकों ने कठिन रास्तों से मिचनार तक अपना सफर तय किया।

सुपोषित बस्तर का सपना होगा साकार

सांसद श्री बैज ने दु पईडील सुपोषण बर कार्यक्रम को मिल रहे अपार जनसमर्थन से उत्साहित दिखे। उन्होंने कहा कि इस सर्द सुबह में बड़ी संख्या में लोंगो की एकजुटता बताती है कि कुपोषण रूपी दानव को मात देने के लिए लोगों में बहुत अधिक उत्साह है और यह अभियान निश्चित रूप से सफल होगा।

पुलिस अधीक्षक ने किया रॉक क्लाइम्बिंग

रॉक क्लाइम्बिंग, वाटर रैपलिंग और चित्रकोट जलप्रपात पर साहिसिक खेल का भी आयोजन किया गया। पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने यहां रॉक क्लाइम्बिंग की।

जगह जगह दिखा मंडई का माहौल

सुपोषित बस्तर के लिए जिले के ही नहीं बल्कि बस्तर संभाग औऱ प्रदेश के दूसरे जिलों से भी सायकिल चालक पहुंचे थे। इन सायकिल चालकों का स्वागत अक्षत और पुष्प वर्षा के साथ यहां की गौर नृत्य और गेड़ी नृत्य के साथ किया गया। सुपोषित बस्तर के लिए निकले इन सायकिल सवारों के स्वागत के लिए जगह-जगह मंडई का माहौल दिखा। तामड़ा घुमर जलप्रपात के पास साइकिलिस्टों ने कोसरा भात, भेंडा सुकसी, हरवाँ भाजा,मंडिया पेज, जोन्दरा पेज, भेंडा चटनी, केऊ चटनी, चापड़ा चटनी, आमट जैसी देशी व्यंजनों का आनंद लिया।

 बस्तर जिला प्रशासन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक दीपक झा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंद्रजीत चंद्रवाल, अपर कलेक्टर  अरविंद एक्का, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री विश्वाल सहित बड़ी संख्या में प्रतिभागी शामिल थे।

अन्य पोस्ट

Comments