ताजा खबर

35 डॉलर में खरीदा, अब बिक सकता है 5 लाख में
04-Mar-2021 6:45 PM 44
35 डॉलर में खरीदा, अब बिक सकता है 5 लाख में

अमेरिका के कनेक्टिकट शहर में एक गैरेज के बाहर लगी सेल से मात्र 35 डॉलर में खरीदे गए छोटे से कटोरे की कीमत करीब पांच लाख डॉलर तक हो सकती है. चौंकिए मत, क्योंकि चीनी मिट्टी से बना यह दुर्लभ कटोरा 15वीं सदी का है. चीनी मिट्टी के इस कटोरे पर नीले रंग के फूल बने हुए हैं. जिस शख्स ने इस कटोरे को खरीदा है उसकी पहचान गोपनीय रखी गई है. इस कटोरे के खरीदार ने मशहूर नीलामी घर सॉदबी के सिरेमिक विशेषज्ञ को इसकी तस्वीरें भेजी, इसके के बाद वह खुद इस कटोरे को लेकर नीलामी घर गया.

विशेषज्ञों ने कहा कि यह मिंग राजवंश के तीसरे सम्राट योंगले के दरबार के लिए बनाया गया था, जिसने 1402 से 1424 तक शासन किया था. न्यू यॉर्क में सॉदबी चीनी कलाकृतियों की प्रमुख अंगेला मैक्टीर ने बताया, "इस तरह के छह अन्य कटोरे ही दुनिया में बने हैं. यह एक बहुत ही विशिष्ट समूह के हैं."

चीनी मिट्टी का कटोरा 15वीं सदी का निकला.

सॉदबी 17 मार्च को नीलामी के लिए नए खोजे गए सातवें कटोरे को पेश करेगा, इस कटोरे को तीन लाख से लेकर पांच लाख डॉलर कीमत मिल सकती है. ऐसे पांच कटोरे संग्रहालयों में हैं: दो ताइवान, दो लंदन और एक तेहरान में. मैक्टीर ने बताया कि छठे कटोरे को आखिरी बार 2007 में बाजार में देखा गया था. उनका कहना है कि इस वजह से खरीदारों में रूचि बढ़ेगी.   

कई चीनी कलाकृतियां पीढ़ियों के जरिए आगे बढ़ने से पहले 19वीं शताब्दी में पश्चिम में जमा हो गई. लेकिन मैक्टीर का कहना है कि विशेषज्ञों को यह जानने में रूचि नहीं है कि यह कटोरा चीन के कबाड़ से बिक्री के लिए यहां तक कैसे पहुंचा.

एए/सीके (एएफपी)

 

अन्य पोस्ट

Comments