महासमुन्द

शासकीय प्राथमिक शाला धरमपुर में हैप्पीनेस क्लास शुरू
02-Dec-2021 8:01 PM (44)
शासकीय प्राथमिक शाला धरमपुर में हैप्पीनेस क्लास शुरू

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

महासमुंद, 2 दिसंबर। दिल्ली के स्कूलों में लागू हैप्पीनेस क्लास को 01 दिसम्बर से  बागबाहरा विकासखण्ड के शासकीय प्राथमिक शाला धरमपुर में शुरू किया गया। प्रतिदिन 3:20 से 4 बजे तक विद्यालय में हैप्पीनेस क्लास शुरू होगी। जिसमें बच्चों को जिस कार्य मे सबसे ज्यादा खुशी मिलती है, वे कार्य कर सकेंगे। जैसे पेंटिंग, डांसिंग, खेल, पढऩा, बागवानी, कंप्यूटर पर कार्य करना इत्यादि।

 इसे शुरू करने का उद्देश्य है कि बच्चों को उन कार्यों में व्यस्त रखना जिसमें उनको खुशी मिलती है ताकि उनका कॉन्फिडेंस लेबल बढ़ सके। भावनात्मक रूप से मजबूती मिले और उनमें एक कौशल का विकास हो सके। इसके तहत 8 विषयों जैसे कंप्यूटर, पुस्तक पढऩा, बागवानी, खेलना, पेंटिंग, मिट्टी कला, डांसिंग, सिंगिंग का चयन किया गया है। इन विषयों के अंतर्गत बच्चों को बांट दिया गया है। जिसमें बच्चे अपनी रुचि के अनुसार कार्य करते है।

प्रभारी प्रधान पाठक रिंकल बग्गा ने बताया कि रायपुर में हुए राष्ट्रीय शिक्षा समागम 2021 में उन्हें यह आईडिया दिल्ली से आये पैनल द्वारा पता चला। फिर उन्होंने इस आईडिया को धरमपुर में लागू किया। इसके साथ ही शाला में स्टेशनरी बैंक की भी शुरुआत की गई है।

शिक्षक जनक राम ध्रुव ने बताया कि अब बच्चों को आवश्यकता की सभी वस्तुएं जैसे पेंसिल, स्केल, रबर, कॉपी, कटर, स्केच पेन शाला में ही मिल सकेगी। स्टेशनरी बैंक का संचालन बच्चों द्वारा ही किया जाएगा ताकि बच्चों को पूर्व व्यावसायिक शिक्षा के बारे में अनुभव हो सके।

 

अन्य पोस्ट

Comments