दुर्ग

सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं, टोकन नहीं मिला,भटकते रहे किसान
28-Nov-2020 2:54 PM 40
सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं, टोकन नहीं मिला,भटकते रहे किसान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 28 नवंबर।
सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं हो पाने की वजह से अधिकांश सोसायटियों  में शुक्रवार को किसानों को टोकन जारी नहीं किया जा सका। समितियों में टोकन के लिए इसकी वजह से किसान भटकते रहे। 
गौरतलब है कि 1 दिसंबर से शुरू होने जा रहे समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए 27 नवंबर से टोकन जारी करने की बात कही गई थी। इसकी वजह से शुक्रवार को समितियों में टोकन लेने बड़ी संख्या में किसानों की भीड़ रही। सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं होने की वजह से किसानों को ऑनलाइन टोकन जारी नहीं किया जा सका।

समिति के कर्मचारियों के अनुसार कुछ समितियों मैनुअली टोकन जारी किए गए है। चर्चा है कि अभी भी कई सोसायटियों में सॉफ्टवेयर अपडेट ही नहीं हो पाए हैं। 

समिति अध्यक्ष प्रबंधक व कंप्यूटर ऑपरेटर को प्रशिक्षण 
शुक्रवार से किसानों को धान खरीदी के लिए टोकन जारी किया जाना था, मगर आज ही समितियों के अध्यक्ष प्रबंधक एवं कंप्यूटर ऑपरेटरों का प्रशिक्षण बीआईटी में आयोजित की गई, जहां  टोकन जारी किए जाने एवं धान खरीदी को लेकर प्रशिक्षण दिया गया।  
खाद्य नियंत्रक सीपी दीपांकर का कहना है कि टोकन जारी करने को लेकर कहीं कोई दिक्कत नहीं है। उनका कहना है कि आज सॉफ्टवेयर अपडेट होने के पश्चात 26 किसानों को ऑनलाइन टोकन जारी भी किया गया। उन्होंने यह भी कहा कि शनिवार को टोकन जारी किए जाने के संबंध में ट्रायल रन होने की वजह से रविवार को टोकन जारी किया जाएगा। पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर टोकन जारी किए जाएंगे। 1 सप्ताह के लिए टोकन जारी किया जाएगा। कोई भी  किसान जितना चाहे धान विक्रय कर सकता है। इसके लिए कोई लिमिट निर्धारित नहीं है। एक दिन में कितनी धान खरीदी हो सकती है यह समिति तय करेगी, जिसकी हिसाब से 1 सप्ताह के लिए टोकन जारी किया जाएगा। निर्धारित तिथि को टोकन पर धान विक्रय नहीं करने पर एक बार संशोधन कराए जा सकते हैं। इसके बाद भी धान विक्रय नहीं कर पाने पर टोकन निरस्त हो जाएगा।
 

अन्य पोस्ट

Comments