रायपुर

सूखे की आशंका खत्म, महासमुंद में सबसे ज्यादा बारिश, रायपुर में साढ़े 8 सेमी, गरियाबंद में 10 सेमी बारिश
14-Sep-2021 6:10 PM (81)
सूखे की आशंका खत्म, महासमुंद में सबसे ज्यादा बारिश, रायपुर में साढ़े 8 सेमी, गरियाबंद में  10 सेमी बारिश

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 14 सितंबर। प्रदेश में पिछले तीन दिनों से रूक रूककर हो रही बारिश से सूखे की आशंका खत्म हो गई है। पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश 12 सेमी से अधिक बारिश महासमुंद जिले में हुई है। जबकि रायपुर में करीब साढ़े 8, और गरियाबंद में 10 सेमी से अधिक बारिश हुई है।

प्रदेश में मानसून सक्रिय है, और पिछले तीन दिनों से अलग-अलग जिलों में रूक रूककर बारिश हो रही है। इससे पहले प्रदेश की 124 तहसील सूखे की आशंका जताई जा रही थी, लेकिन भारी बारिश से इन तहसीलों की स्थिति अब बेहतर हो गई है। प्रदेश के 28 जिलों में आज सुबह 3.3 सेमी वर्षा रिकॉर्ड की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक महासमुंद जिले में 12.2, गरियाबंद में 10.7, रायपुर में 8.4, धमतरी में 8.7 सेमी बारिश हुई है। आज तक की तिथि में पिछले वर्षों की तुलना में औसत बारिश में भी सुधार हुआ है। कई जिलों में पिछले सालों की तुलना में ज्यादा बारिश हुई है। कुल मिलाकर आज तक 92.4 फीसदी औसत वर्षा रिकॉर्ड की गई है।

बताया गया कि बलौदाबाजार, कोरबा, जांजगीर-चांपा, मुंगेली, जीपीएम, दुर्ग, और कबीरधाम जिले में औसत से ज्यादा बारिश हो चुकी है। खास बात यह है कि इन जिलों में पिछले सालों में औसत से कम बारिश हुई थी। कांकेर जिले में अपेक्षाकृत कम बारिश हुई है। यहां 65.4 फीसदी ही औसत बारिश हुई है।

हालांकि अगले दो दिनों में कांकेर में भी अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है। इसी तरह कोंडागांव में 79.2, महासमुंद में 78.4, बलरामपुर में 83.2 फीसदी बारिश हुई है। यहां भी आने वाले दिनों में अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है। जिससे फसलों की स्थिति में सुधार की उम्मीद है।

अन्य पोस्ट

Comments