महासमुन्द

यूपीएससी: महासमुंद के आकाश शुक्ला को मिली 427वीं रैंक, सीजी पीएससी में प्रदेशभर में 9वां स्थान
25-Sep-2021 3:32 PM (83)
यूपीएससी: महासमुंद के आकाश शुक्ला को मिली 427वीं रैंक,  सीजी पीएससी में प्रदेशभर में 9वां स्थान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
महासमुंद, 25 सितम्बर।
महासमुंद जिले के पटेवा निवासी आकाश शुक्ला अब आईपीएस बनेंगे। आकाश ने यूपीएससी-2020 की परीक्षा में 427 रैंक हासिल की है। शुक्रवार को संघ लोक सेवा आयोग की ओर से 2020 के परिणाम जारी कर दिए गए। जारी परिणाम के अनुसार पटेवा निवासी आकाश को 427 रैंक मिला है। आठ दिन पहले ही छत्तीसगढ़ पीएससी की ओर से जारी परिणाम में भी आकाश ने प्रदेशभर में 9वां स्थान हासिल किया था।

आकाश शुक्ला ने अपनी स्कूली शिक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय सरायपाली से पूरी की है। शुरू से टॉपर रहे आकाश ने जेईई के जरिए एनआईटी रायपुर में प्रवेश लिया। यहां से आकाश ने माइनिंग में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। इसके बाद साल 2017 में वे यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली चले गए। यहां सालभर रहकर उन्होंने परीक्षा की तैयारी की। 

आकाश कहते हैं कि साल 2018 के अपने पहले ही प्रयास में इंटरव्यू तक पहुंचे थे, लेकिन क्लीयर नहीं कर पाए। इसके बाद साल 2019 में वे प्री में ही चूक गए। साल 2020 में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा क्रैक की। 
आकाश ने बताया कि उनके पिता शशि कुमार शुक्ला पटेवा में च्वाइस सेंटर चलाते हैं। कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन के कारण दुकान कई दिनों तक बंद रही। इसके चलते उन्हें परेशानियां भी हुई। उनकी मां गीता शुक्ला हाउस वाइफ  हैं और उनकी एक बहन भी हैं, जिनकी शादी हो चुकी है।

आकाश बताते हैं-साल 2017 में वे यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली चले गए थे। वहां सालभर पढ़ाई करने के बाद साल 2018 में 12 अक्टूबर को उनके बड़े भाई सूरज शुक्ला की सडक़ दुर्घटना में मौत हो गई। इसके बाद वे वापस गांव लौट आए और परिवार की पूरी जिम्मेदारी उन पर आ गई। यहां से वे बेंगलुरु चले गए और वहां एक कोचिंग इंस्टीट्यूट में जॉब करने लगे। साथ ही वहीं रहकर यूपीएससी की तैयारी करते रहे। 

आकाश बताते हैं कि बड़े भाई ने उनकी पढ़ाई में काफी मदद की। आज उनका सपना पूरा हो गया। आज वे होते तो बहुत खुश होते। आकाश ने बताया कि 5 अगस्त को उनका इंटरव्यू हुआ। उनका इंटरव्यू डॉ. मनोज सोनी के बोर्ड में था। यहां बोर्ड ने उनसे माइनिंग सेक्टर, इतिहास के बारे में कई सवाल किए। आकाश का वैकल्पिक विषय इतिहास था। ऐसे में उनसे पानीपत की लड़ाई, भारतीय इतिहास में छत्तीसगढ़ का योगदान जैसे कई सवाल पूछे गए।
 

 

अन्य पोस्ट

Comments