सरगुजा

निगम की आय बढ़ाने बनेगा शॉपिंग कांप्लेक्स, शफी की पहल पर नगरीय प्रशासन मंत्री ने दी मंजूरी
18-Sep-2020 10:28 PM 1
  निगम की आय बढ़ाने बनेगा शॉपिंग कांप्लेक्स, शफी की पहल पर नगरीय प्रशासन मंत्री ने दी मंजूरी

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अम्बिकापुर, 18 सितंबर। निगम की आय बढ़ाने पीपीपी मॉडल से शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाएगा। साढ़े 4हजार विद्युत खंभों में नई स्ट्रीट लाइट लगेंगे। नगरीय प्रशासन मंत्री ने इसकी सैद्धांतिक स्वीकृति देते हुए प्रक्रिया शुरू करने कहा है।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की मंशा अनुसार श्रम कल्याण आयोग के अध्यक्ष शफी अहमद ने नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया से मुलाकात की। उन्होंने विभागीय मंत्री को अम्बिकापुर नगर निगम की उपलब्धियों और आवश्यकताओं की विस्तार से जानकारी दी।

नगर निगम की आय बढ़ाने पुराने बस स्टैंड में गोल बाजार और अन्य व्यवसायिक कांप्लेक्स का निर्माण पीपीपी मॉडल पर कराए जाने की मांग रखी। उन्होंने विभिन्न सड़कों की मरम्मत, नालियों, सीसी रोड निर्माण प्रमुख मार्गों का डामरीकरण सहित निगम क्षेत्र में 45सौ बिजली के खंभे में नए स्ट्रीट लाइट लगाने की आवश्यकता बताई।

उन्होंने प्रभारी मंत्री को बताया कि स्वच्छता के क्षेत्र में अंबिकापुर सतत प्रथम स्थान बनाए हुए हैं,मगर यहां संसाधनों की बड़ी कमी है। इंदौर और मैसूर जैसे नगर निगम प्रति व्यक्ति 500 से 11 सौ रुपए स्वच्छता पर खर्च कर रहे हैं, हम महज 200 खर्च करने की स्थिति में है। उन्होंने स्वच्छता में प्रथम स्थान बरकरार रखने प्लेसमेंट कर्मियों की नियुक्ति और अन्य संसाधन बढ़ाए जाने की मांग रखी।

एमआईसी सदस्य श्री अहमद ने ग्रीन सिटी और वाटर सिटी योजना के तहत पौधरोपण तथा वाटर हार्वेस्टिंग से संबंधित मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। नगरीय निकाय मंत्री शिव डहरिया सकारात्मक पहल करते हुए हर सम्भव मदद का भरोसा दिलाया। उन्होंने आश्वस्त किया कि विकास कार्यों में बजट की कमी नहीं होगी। पीपीपी मॉडल से व्यवसायिक काम्प्लेक्स निर्माण और स्ट्रीट लाइट के लिए प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए। स्वच्छता अभियान,सड़क,नालियों के मरम्मत और नए निर्माण के लिए पर्याप्त बजट उपलब्ध कराने का भरोसा उन्होंने दिलाया है।

अन्य पोस्ट

Comments