सरगुजा

बर्ड फ्लू की आशंका होने पर पशुपालन विभाग को तत्काल सूचना दें
15-Jan-2021 9:25 PM 37
 बर्ड फ्लू की आशंका होने पर पशुपालन विभाग को तत्काल सूचना दें

  पोल्ट्री फार्म संचालकों की बैठक सम्पन्न   

छत्तीसगढ़ संवाददाता

अम्बिकापुर, 15 जनवरी। बर्डफ्लू के नियंत्रण एवं रोकथाम को लेकर आज पशुधन विकास विभाग के उप संचालक की अध्यक्षता में आज जिले के पोल्ट्री फार्म संचालकों एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई।

उप संचालक डॉ. एनपी सिंह ने पोल्ट्री फार्म संचालकों से कहा कि विभाग आपके साथ है बर्ड फ्लू की आशंका होने पर तत्काल विभाग को सूचित करें। उन्होंने कहा कि अभी तक जिले में अधिकारिक तौर पर बर्ड फ्लू के पॉजिटिव केस नहीं पाए गए हैं।

डॉ. सिंह ने कहा कि जैव सुरक्षा मानकों के सामान्य मार्ग निर्देश का पालन करें। बर्डफ्लू के बचाव एवं रोकथाम के लिए पोल्ट्री फर्मो में विशेष रूप से साफ-सफाई बरती जाए तथा मुर्गियों की बीमारी के बारे में सूचना मिलते ही तत्काल जिला प्रशासन एवं पशुपालन विभाग को सूचना दी जाए। उप संचालक ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों से कहा कि संबंधित विभाग से समन्वय बनाकर काम करें जिससे समय पर त्वरित कार्यवाही की जा सके। उन्होंने किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारियों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उप संचालक ने सेनेटरी बायोगैस तथा बायोमेडिकल वेस्ट का डिस्पोजल सही तरीके से करने कहा।

पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी ने बताया कि जिला स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम बना लिया गया है और सर्विलांस टीम लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि रोग नियंत्रण कार्य में पोल्ट्री फार्म संचालकों का काम महत्वपूर्ण होता है।सभी फार्म संचलाको को विभाग का सहयोग करना होगा।पोल्टी फॉर्म संचालकों ने प्रशासन के साथ पूरा सहयोग करने की बात कही।  बैठक में डॉ. अरुण सिंह, डॉ. सी के मिश्र, डॉ. संगीता अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी एवं पोल्ट्री फॉर्म संचालक उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments