सरगुजा

कलेक्टर ने किया करौली गौठान का निरीक्षण
05-Mar-2021 8:30 PM 28
कलेक्टर ने किया करौली गौठान का निरीक्षण

   ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित करने निर्देश   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 5 मार्च। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने आज लुण्ड्रा विकासखण्ड के अंतर्गत गोठानों, डबरी, कुआं तथा गेबियन का निरीक्षण कर अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने करौली गोठान के निरीक्षण के दौरान राज्य शासन के मंशानुरूप ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रिपा) के रूप में विकसित करने के लिए शेड निर्माण प्रारंभ करने के निर्देश दिए। वहीं समूह की महिलाओं द्वारा तैयार की जा रही वर्मी कम्पोस्ट खाद की गुणवत्ता का भी जायजा लिया। उन्होंने तैयार 20 क्विंटल वर्मी खाद की शीघ्र बिक्री करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत करौली, डकई एवं बिल्हमा में मनरेगा के तहत व्यक्तिगत डबरी एवं कुआं निर्माण कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने डबरी में मछली पालन तथा डबरी के मेड में दलहन की फसल लगाने किसानों को प्रोत्साहित करने जनपद सीईओ को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जनपद पंचायत अंतर्गत ग्रामों में किए जा रहे व्यक्तिगत डबरी निर्माण कराने वाले किसानों की सूची तैयार करें तथा मछली पालन हेतु विभागीय योजना के तहत अनुदान हेतु प्रस्ताव तैयार करें। इसके साथ ही कृषि विभाग से किसानों को दलहन के बीज हेतु मिनी किट उपलब्ध कराएं। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत करौली में एक किसान द्वारा की जा रही काली मिर्च के खेती का भी अवलोकन किया। यहां किसान के द्वारा सफलतापूर्वक काली मिर्च की खेती की जा रही है। उन्होंने एनआरएलएम के डीपीएम को काली मिर्च की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने ग्राम जोरी के कोतरी नाला में मॉडल नरवा के तहत बनाए जा रहे गेबियन का निरीक्षण किया। उन्होंने तकनीकी सहायक को गेबियन की कमियों में सुधार करने के निर्देश दिए। वहीं ग्राम जुनाकुदर में मनरेगा के तहत हितग्राही रामलाल के खेत में कुआं निर्माण का भी अवलोकन किया। उन्होंने पत्थर के द्वारा निर्मित कुएं की तारीफ करते हुए कहा कि इसी प्रकार के कुएं का निर्माण करें ताकि स्थानीय स्तर पर उपलब्ध पत्थर का उपयोग हो सके तथा जल स्तर भी बनी रहे।

निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के सीईओ विनय कुमार लंगेह, जनपद सीईओ संजय दुबे, एनआरएलएम के डीपीएम राहुल मिश्रा, डॉ. प्रशांत शर्मा सहित कृषि एवं उद्यान विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments