सरगुजा

टीकाकरण में अनियमितता की शिकायत
17-Apr-2021 8:26 PM (25)
टीकाकरण में अनियमितता की शिकायत

   सीएमएचओ ने स्वास्थ्य अमला को लगाई फटकार   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

लखनपुर, 17 अप्रैल। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लखनपुर-क्षेत्र के अंतर्गत सभी टीकाकरण सेंटरों में कम उम्र के लोगों का टीकाकरण की शिकायत होने पर 16 अप्रैल को सीएमएचओ डॉ. पी एस सिंह सिसोदिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लखनपुर पहुंचे और स्वास्थ्य अमले की क्लास लेते हुए बीएमओ सहित टीकाकरण में लगे जिम्मेदार स्वास्थ्य कर्मचारियों को फटकार लगाई और गाइडलाइन के मुताबिक 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीकाकरण कराए जाने कहा।

 सीएमएचओ से चर्चा के दौरान बताया कि 1 अप्रैल से टीकाकरण का तीसरा चरण प्रारंभ हुआ, उसमें राजस्व अमला के अधिकारियों के दबाव के कारण भी कम उम्र के लोगों को टीकाकरण किया गया है।

इसी कड़ी में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की बुनियादी सुविधाओं में मरच्यूरी शव वाहन की अव्यवस्था को देखते हुए सीएमएचओ ने लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जल्द ही शव वाहन व्यवस्था कराए जाने पहल करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारी से फोन पर सम्पर्क करते हुए स्वास्थ्य केंद्र में शव वाहन उपलब्ध कराने निर्देश दिए। मरच्यूरी बनाए जाने के सवाल पर सीएमएचओ ने कहा कि अस्पताल परिसर में या आसपास अन्यत्र उपयुक्त स्थान मिलने पर मरच्यूरी कक्ष का निर्माण कराई जायेगी।

 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लखनपुर के बीएमओ डॉ. पीएस केरकेट्टा को कम उम्र के लोगों का टीकाकरण नहीं कराए जाने निर्देश दिया गया। साथ ही अफवाहों से लोगों को बचने समझाईश देने कहा। बीएमओ ने सभी टीकाकरण केंद्रों में दवाई उपलब्ध होने एवं स्वास्थ्य अमले को पूर्व में ही कोरोना नियमों से अवगत कराया जाना बताया गया, साथ ही स्वास्थ्य अमला को कम उम्र वाले का टीकाकरण नहीं किए जाने सभी टीकाकरण केंद्र प्रभारियों को सूचित करने सीएमएचओ के समक्ष स्वीकारोक्ति दी। इस मौके पर कोविड-19 के नोडल अधिकारी डॉ. विनोद भार्गव जितेश मिश्रा सहित अन्य स्वास्थ्य अमला उपस्थित रहे।

इस संबंध में राजस्व विभाग की तहसीलदार शिवानी जायसवाल से चर्चा करने पर उन्होंने कहा कि कहीं पर भी मौखिक या लिखित रूप से हमारे द्वारा कभी भी नहीं बोला गया है। सरगुजा कलेक्टर के संज्ञान में सारी बातें है, कलेक्टर के निर्देशानुसार आने वाले समय में जो कम उम्र के लोगों को टीकाकरण हुआ, उसे जांच भी किया जाएगा।

अन्य पोस्ट

Comments