राजनांदगांव

चस्पा कोरोना पाम्प्लेट फाडऩे पर होगी एफआईआर
25-Nov-2020 5:36 PM 23
चस्पा कोरोना पाम्प्लेट फाडऩे पर होगी एफआईआर

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 25 नवंबर।
कलेक्टर टीके वर्मा ने मंगलवार को समय-सीमा की बैठक में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने, धान खरीदी की तैयारी तथा शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर वर्मा ने कहा कि 1 दिसंबर से धान खरीदी प्रारंभ होगी इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली जाए। सभी एसडीएम, तहसीलदार को अपने क्षेत्रों के धान खरीदी केन्द्र में भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि धान खरीदी केन्द्र में बारदाने की उपलब्धता सुनिश्चित करें। इन केन्द्रों में कम्प्यूटर, नेट, कम्प्यूटर ऑपरेटर, मजदूर, नमी मापक यंत्र, कांटा-बांट, किसानों के लिए छाया की व्यवस्था एवं अन्य सुविधाएं पूरी होनी चाहिए। धान चबूतरे का निर्माण धान खरीदी प्रारंभ होने से पहले पूरा कर लिया जाए। धान खरीदी प्रारंभ होने के बाद किसी भी किसानों को परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने सभी अंतर्राज्यीय सीमा पर चेकपोस्ट लगाने के निर्देश दिए है। प्रत्येक धान खरीदी केन्द्र के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाए जो लगातार मॉनिटरिंग करेंगे। धान खरीदी करने के बाद धान की स्टेकिंग निर्धारित मापदंड के अनुसार होना चाहिए। वहीं कोचियों द्वारा लाए धान पर सख्त निगरानी होनी चाहिए और गड़बड़ी करते पाए जाने पर कार्रवाई करें। 

कलेक्टर वर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने की जरूरत है। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई करें। पंचायत, नगर निगम, राजस्व तथा पुलिस विभाग समन्वय के साथ कार्य करते चालानी कार्रवाई करे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिदिन लक्ष्य के अनुरूप सैम्पल कलेक्शन करें। उन्होंने कहा जिन घरों से पॉजिटिव केस आ रहे हैं और होम आइसोलेशन में है ऐसे घरों में कोविड-19 का पाम्पलेट चस्पा करें। यदि इस पाम्पलेट को फाड़ते है उन पर एफआईआर की कार्रवाई करें। 

कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते कहा कि गौठानों को आत्मनिर्भर मॉडल गौठान बनाया जाए। गौठानों में लगातार गोबर खरीदी कर वर्मी कम्पोस्ट तथा अन्य उत्पाद तैयार किए जा रहे है। 
इन वर्मी कम्पोस्ट का विक्रय कर स्वसहायता समूह की आमदनी हो रही है। कलेक्टर फसल कटाई प्रयोग की जानकारी लेते कहा कि जो लक्ष्य दिया गया है उसे समय पर पूरा करें। उन्होंने कहा कि जिले से पलायन करने वाले मजदूरों की जानकारी रखे। इस अवसर पर  रामावतार दुबे, सीएल मारकण्डेय, तनुजा सलाम, चंद्रकांत कौशिक, मुकेश रावटे सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 
 

अन्य पोस्ट

Comments