राजनांदगांव

‘सुपर 30’ ऑनलाइन सेमीनार का आयोजन
26-Nov-2020 2:24 PM 21
 ‘सुपर 30’ ऑनलाइन सेमीनार का आयोजन

राजनांदगांव, 26 नवंबर। शासकीय हाई एवं हायर सेकंडरी स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थियों की खोज प्रवृत्ति को बढ़ाने एवं विज्ञान तथा अंग्रेजी के अध्ययन की सुगमता के लिए ‘‘सुपर -30’’ का ऑनलाइन आयोजन किया गया। इसमें प्रावीण्यता के आधार पर प्रथम बेच में 30 छात्रों को चिन्हित कर विगत दिनों संपूर्ण जिले के लिए ऑनलाइन आयोजन किया गया।

इस वैश्विक महामारी में विद्यार्थियों का मनोवैज्ञानिक संतुलन बनाए रखने के लिए जिले के शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन समूह चर्चा आयोजित की गई। जिसमें ज्ञात हुआ कि छात्रों में अध्ययन में रूचि की कमी देखी गई एवं शिक्षकों को भी छात्रों को अध्ययन के लिए निरंतर रखने में कठिनाई हो रही है। इस समय बच्चों को उच्च शिक्षा से जुड़े रहने और विद्यार्थियों के अध्ययन की निरंतरता को बनाए रखने के लिए एवं शिक्षा के प्रति उनकी अरूचि को दूर करने की दृष्टि से ‘आगामी सेमीनार’ को श्रृंखला के रूप में भारतीय समुदाय द्वारा संचालित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें अमेरिका, फ्रांस, इंग्लैंड, कनाडा आदि देशों में काम और अध्ययन करने वाले सम्माननीयजनो को जोडक़र सफलता तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है, जो प्रतिमाह 30-30 बच्चों को चिन्हित कर किया जाएगा।

30 छात्रों का अलग-अलग बैच बनाकर उनके 2-3 पैनल स्पीकर जो दुनिया के विभिन्न स्थानों से जुडेंग़े तथा उनसे बातचीत कर विशेष कर आदिवासी एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को ग्लोबल यंग-लीडर्स से जोडऩे का जिला प्रशासन का एक लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस कड़ी के साथ जुडऩे वाले बच्चे खुद को कार्यात्मक कौशल के साथ कैसे तैयार हों एवं अपनी भलाई के लिए उत्कृष्ट अवसर की प्राप्ति केैसे करें, इस लक्ष्य को लेकर विगत दिनों जिले के लगभग 25 शालाओं के 30 विद्यार्थियों का एक बैच बनाकर ऑनलाइन सेमीनार का आयोजन किया गया, जो प्रतिमाह निरंतर बना रहेगा।

अन्य पोस्ट

Comments