कोण्डागांव

धान-टोकन के लिए खरीदी केंद्र खुलने से दो घंटे पहले लंबी लाइन,
27-Nov-2020 2:33 PM 55
धान-टोकन के लिए खरीदी केंद्र खुलने से दो घंटे पहले लंबी लाइन,

विश्रामपुरी (जिला कोंडागांव), 27 नवंबर। आज सुबह 9 बजे ही धान खरीदी केंद्रों में किसान पहुंच चुके हैं। खरीदी केंद्रों में टोकन के लिए किसानों की लंबी-लंबी कतारें लगी हंै। ज्यादातर खरीदी केंद्रों में किसान कतारबद्ध खड़े नजर आए।

ज्ञात हो कि पूर्व वर्षों में किसानों ने धान बेचने के लिए कई प्रकार की तकलीफों का सामना किया है।  कभी बारदाना खत्म हो जाता है तो कभी मौसम खराबी के चलते धान नहीं बेच पाते। कई किसान विगत वर्ष धान बेचने से वंचित हो गए थे। जिसके चलते किसानों में मंै पहले मैं पहले की स्थिति है।

विश्रामपुरी शाखा प्रबंधक दिलीप कुमार गंजीर ने बताया कि वे सुबह 9 बजे से सभी धान खरीदी केंद्रों में निरीक्षण कर रहे हैं। भूसा वगैरह बिछाने का काम हुआ है या नहीं, इसकी वह जांच कर रहे हैं।

किसानों में मैं पहले मैं पहले की स्थिति

गत वर्ष कई किसान तकनीकी कारणों से धान बेचने से वंचित हो गए थे, जिसके चलते इस वर्ष किसानों में मैं पहले मैं पहले की स्थिति बनी हुई है। हर किसान चाहता है कि उसे जल्दी से जल्दी धान बेचने के लिए टोकन मिल जाए तथा वह पहले धान बेच सके।  गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी धान खरीदी एक माह विलंब से शुरू हो रहा है । धान खरीदी एक दिसंबर से  शुरू होना है। बाद में बारदाना की कमी एवं अन्य प्रकार की तकनीकी समस्या आ जाती है। मौसम की खराबी के चलते भी धान खरीदी स्थगित होता रहता है जिसके चलते किसान पहले धान बेचना चाह रहा है। इसी के चलते किसानों में पहले दिन से ही टोकन के लिए लंबी कतारें लगी थी।

धान की नमी की माप होगी

किसानों को भूमि स्वामी अधिकार पत्र एवं साथ में धान का सैंपल लेकर खरीदी केंद्र पहुंचना है। साथ ही वहां धान के सैंपल का नमी मापा जाएगा। प्रत्येक धान खरीदी केंद्र में नमी मापी यंत्र रखा गया है। धान  में 20 फीसदी से अधिक नमी पाया जाएगा  तो उसकी खरीदी नहीं हो पायेगी। ऐसी स्थिति में किसान को धान को सूखाकर लाना होगा।

जिले में कुल 49 धान खरीदी केंद्र बनाए गए हैं, इसके पूर्व 44 धान खरीदी केंद्र थे इस समय पांच अन्य केंद्र बनाए गए हैं जो लुभा देवगांव उरंदा बेड़ा गोलावंड एवं कोनगूर में नया धान खरीदी केंद्र स्थापित किया गया है।

धान खरीदी की पूरी तैयारी हो चुकी है- नोडल अधिकारी

 नोडल अधिकारी फैज मोहम्मद खान ने बताया कि धान खरीदी 1 दिसंबर से शुरू होना है किंतु उसके पूर्व पूरी तैयारी की जा चुकी है। वह एवं अन्य अधिकारी खरीदी केंद्रों का खरीदी से पूर्व तैयारी का जायजा ले रहे हैं तथा जो भी कमियां होगी, उसे खरीदी शुरू होने से पूर्व पूर्ण कर लिया जाएगा।

अन्य पोस्ट

Comments