कोण्डागांव

जिला अस्पताल में पहली बार हुआ आंखों का ऑपरेशन
04-Mar-2021 9:01 PM 39
  जिला अस्पताल में पहली बार हुआ आंखों का ऑपरेशन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 4 मार्च। कोण्डागांव जिला गठन के बाद वर्ष 2012 से लेकर अब तक कोई आई सर्जन नियुक्त नहीं किए गए थे, हाल ही में कोण्डागांव के जिला अस्पताल आरएनटी में आई सर्जन डॉक्टर कल्पना मीणा को नियुक्त किया गया हैं। डॉ. कल्पना मीणा को नियुक्त करने के बाद उन्होंने 2 मार्च को जिला अस्पताल के नए भवन में पहला मोतियाबिंद का 2 सफल ऑपरेशन किया। मोतियाबिंद का ऑपरेशन करवाने वाली दोनों बुजुर्ग महिलाओं ने 3 मार्च को बताया उन्हें देखने में काफी लंबे समय से परेशानी हो रही थी अब कोण्डागांव में ही उनका निशुल्क मोतियाबिंद का ऑपरेशन होने से उन्हें काफी लाभ हुआ हैं।

जिला कोण्डागांव के स्वास्थ्य विभाग के राष्ट्रीय अधत्व निवारण कार्यक्रम के अंतर्गत कोविड-19 महामारी के वजह मोतियाबिंद का ऑपरेशन बंद हो गया था, जिस कारण से नेत्र ऑपरेशन कक्ष व वार्ड का मरम्मत उपरांत पुन: कलेक्टर पुष्षेद्र कुमार मीणा व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टीआर कुवंर, के मार्गदर्शन से जिले में मोतियाबिंद का ऑपरेशन 2 मार्च को डॉ. कल्पना मीणा नेत्र सर्जन के द्वारा 2 मोतियाबिंद मरीजो का सफलतापुर्वक ऑपरेशन कर शुभारंम किया गया। ऑपरेशन का शुभारंभ किये जाने से पुर्व कोविड-19 के समस्त गाइडलाईन का पुर्ण रूप से पालन किया जा रहा हैं। साथ ही ऑपरेशन के पश्चात् समस्त मरीजो को निशुल्क दवाई व चश्मा प्रदाय किया गया हैं। जिसके संबंध में 3 मार्च को मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी की अध्यक्षता में कार्यालय सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक जिला चिकित्सालय कोण्डागांव में दोपहर 12 बजे से जिले में पदस्थ समस्त नेत्र सहायक अधिकारियों का मासिक समीक्षा बैठक लिया गया।

उक्त बैठक में जिला स्तर से सिविल सर्जन सह मुख्यअस्पताल अधीक्षक, नेत्र सर्जन व समस्त नेत्र सहायक अधिकारियों की भी उपस्थिति रही। बैठक में ग्रामीण स्तर में अधिक से अधिक मोतियाबिंद मरीजो को चिन्हांकित कर लाभांवित करने का निर्देश दिया गया हैं। साथ ही 7 मार्च से 14 मार्च तक विश्व ग्लोकोमा सप्ताह भी मनाया जाना हैं।

जिसमें विश्व ग्लोकोमा सप्ताह के अंतर्गत 40 वर्ष से अधिक उम्र व्यक्तियों का ग्लोकोमा स्कीनिंग कर नजदीकी कार्य करने के लिए प्रेषबायोपिक चश्मा निशुल्क प्रदाय किया जाना हैं।

अन्य पोस्ट

Comments