बलौदा बाजार

बिलाईगढ़ विकासखंड में तेजी से फैल रहा है कोरोना अस्थाई कोरोनां अस्पताल भी हुआ फुल
15-Apr-2021 6:35 PM (40)
बिलाईगढ़ विकासखंड में तेजी से फैल रहा है कोरोना अस्थाई कोरोनां अस्पताल भी हुआ फुल

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
सरसींवा, 15 अपै्रल।
अनुविभाग मुख्यालय बिलाईगढ़ में बढ़ते कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद के कारण स्थिति गंभीर होते जा रही है। मंगलवार को ब्लॉक बिलाईगढ़ में 64 संक्रमित मरीजों की पहचान किया गया। प्राप्त समाचार के अनुसार वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है विकासखंड बिलाईगढ़ में आज 14 अप्रेल तक कुल 64 पॉजीटिव केस पाया गया। 

कोरोना के दूसरे लहर में 9 अप्रैल से लेकर अब तक लगभग कुल 316 पॉजीटिव केस की पहचान हो चुकी है। अधिकांश मरीजों का इलाज होम आइसो लेशन में रहकर किया जा रहा है। वही बिलाईगढ़ स्थित अस्थाई कोवीड हास्पिटल क्षमता 60 बिस्तर का मरीजों से पूरी तरह से भर गया है तथा स्थिति ब्लॉक में खराब होते जा रही है। विकास खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ.सुरेश खूंटे ने बताया कि ब्लॉक में स्थिति दिनों दिन बिगड़ती जा रही है तथा कोविड अस्पताल भी पूरी तरह से भर गया है। 

कार्यालयीन सूत्रों के मुताबिक मंगलवार 14 अप्रैल को कुल 83 मरीजों की पहचान हुई है तथा 9 तारीख से लेकर अब तक कोरोना के दूसरे लहर के संक्रमण में कुल 402 संक्रमितों की पुष्टि हुई है। जिनमें से होम आइसोलेशन 241 मरीजों का इलाज चल रहा है वही अस्थाई कोविड-अस्पताल कन्या छात्रावास गोविंदवन 60 बिस्तर में मरीज फुल हैं। जहां मरीजों का इलाज किया जा रहा है। बाकी 15 से 17 मरीज बाहर अन्य जिले में रेफर किया गया है और अब तक कुल आंकड़ा है जिनमें से अन्य जिले में दो की मौत हुई है, जो कि बिलाईगढ़ ब्लॉक के है तथा 3 दिन पहले भी दो की मौत हो चुकी है। संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु शासन प्रशासन स्तर पर लगातार प्रयास किया जा रहा है।

इस समय कोरोना (महामारी)  बिलाईगढ़ ब्लॉक के हर गांव में अपना पैर पसार रहा है। अधिकांश गांव में जांच के बाद कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। सरसीवा अंचल की बात करें तो  इस समय स्वास्थ्य विभाग के जांच उपरांत सरसींवा, मुड़पार, बिलासपुर, संकरापाली, पेंड्रावन, गाताडीह, रायकोना, सेन्दूरस सहित दर्जनों गांवों में कोरोना मरीज मिल रहे हैं। ब्लॉक में पिछले एक सप्ताह का रिकार्ड देखा जाय तो हर रोज आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। 8 अप्रैल को 10, 9 अप्रैल को 27, 10 अप्रैल को 55,11 अप्रैल को 24,12 अप्रैल को 47, 13  अप्रैल को 64 और 14 अप्रैल को 83 कोरोना संक्रमित मिले। वेक्सिन की बात करें तो ब्लॉक के स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। 

सरसीवा अंचल में स्वास्थ्य विभाग इस समय सरसीवा, गाताडीह, रायकोना, अमोदी, बालपुर, मधाईभाठा, उडकाकन, गोपालपुर स्वास्थ्य केंद्रों में 45 साल के ऊपर के लोगों को टीका लगाया जा रहा हैं। 25 जनवरी से लेकर अब तक कुल 29563 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है, जिनमें से 13 अप्रैल को 2701 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। बिलाईगढ़ स्वास्थ्य अधिकारी एस के खुटे ने क्षेत्र के समस्त लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है यदि बहुत जरूरी काम पडऩे पर निकले तो मास्क का उपयोग करते हुए शोषण डिस्टेंस का विशेष पालन करने की सलाह दी है
 

अन्य पोस्ट

Comments