महासमुन्द

चैत्र नवरात्रि की धूम इस बार कोरोना संक्रमण के कारण गायब
15-Apr-2021 6:42 PM (27)
चैत्र नवरात्रि की धूम इस बार कोरोना संक्रमण के कारण गायब

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पिथौरा, 15 अपै्रल।
लॉकडाउन का असर इस नवरात्रि में भी दिखाई दे रहा है। नगर के तीन प्रमुख मंदिरों को शानदार तरीके से सजाया तो गया है परन्तु दर्शनार्थी के अभाव में मंदिर सुने दिखायो दे रहे है। मनोकामना ज्योति भी विगत सामान्य नवरात्रियों से कोई 25 फीसदी कम प्रज्जवलित की गई है।

  चैत्र नवरात्रि की धूम इस बार कोरोना संक्रमण के कारण गायब है। शहर के साथ पूरे जिले में लॉक डाउन लगाया गया है। व्यवसायिक संस्थाएं बन्द है। परन्तु मंदिर खुले भी है तो पूरी तरह सुने दिखाई दे रहे है। नगर के सबसे मान्यताप्राप्त मंदिर शीतला माता में इस बार दर्शनार्थी तो इक्का दुक्का ही देखे जा रहे है परन्तु यहाँ मनोकामना  ज्योति  की संख्या 235 है जो कि विगत वर्षों की तुलना में अधिक बताई जा रही है।विगत दो नवरात्रि भी कोरोना संक्रमण के चलते काफी कम संख्या में ज्योति प्रज्वलित की गई थी। परन्तु इस बार इस मंदिर में ज्योति की संख्या 235 है। इसी तरह मंदिर चौक दुर्गा मंदिर में इस वर्ष विगत वर्षों की तुलना में 25 फीसदी कम कोई 217 ज्योति कलश स्थापित किये गए है। वन विभाग दुर्गा मंदिर में भी विगत वर्षों से 25 फीसदी कम 178 ज्योति कलश स्थापित किये गए है।

दर्शनार्थी नहीं, सुने पडें मंदिर
नगर के मंदिरों का भ्रमण करने पर देखा गया कि मंदिर के पुजारियों सहित कोई आधा दर्जन लोग ही मिल कर माता सेवा एवं आरती करते हैं। आरती पूजा के दौरान भी मंदिरों में उपस्थिति शून्य होने के कारण पूरे समय मंदिर सुने दिखाई दे रहे है। ज्ञात हो कि इसके पूर्व वर्षो में मंदिरों में पूजा आरती के समय खासी भीड़ होती थी।

 

अन्य पोस्ट

Comments