दन्तेवाड़ा

दूसरे चरण का कोरोना टीकाकरण शुरू
01-Mar-2021 10:34 PM 37
 दूसरे चरण का कोरोना टीकाकरण शुरू

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दंतेवाड़ा, 1 मार्च। कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए पहले एवं दूसरे चरण में कोविशील्ड का टीका लगाया गया है। भारत सरकार एवं छत्तीसगढ़ शासन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशानुसार अब वरिष्ठ नागरिकों तथा मध्य आयु वर्ग (45 से 59) वाले आमजनों का शीघ्र टीकाकरण किया जाएगा, जो कि कोमॉर्बिड (किसी गम्भीर से ग्रसित) हैं, उन्हें कोविड-19 के संक्रमण का खतरा न हो। इसे लेकर आज नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर आस्था राजपूत ने ब्लॉक स्तर के अधिकारियों की बैठक लेकर जिला प्रशासन द्वारा बनाई गई रणनीति के बारे में बताया।

जिला पंचायत के सभाकक्ष में सोमवार को आयोजित बैठक में आस्था ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के फ्रंटलाइन वॉरियर्स के अलावा पुलिस, पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा नगरीय प्रशासन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके बाद शासन के निर्देशानुसार आज से 60 वर्ष की आयु वाले सभी वरिष्ठ नागरिकों तथा 45 से 59 आयु वाले को-मॉर्बिड (गम्भीर बीमारी से ग्रसित) आमजनों को भी कोविशील्ड का टीकाकरण किया जाएगा।

 बैठक में सी.ई.ओ. ने बताया कि कोमॉर्बिडिटी की पहचान के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर अपनी सेहत की जांच कराकर वे सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सबसे मुख्य बात लोगों के मन से इसके डर को दूर करना है, ताकि अधिकाधिक लोग स्वत: आगे आकर टीकाकरण का हिस्सा बनें। साथ ही जिन लोगों का टीकाकरण हो चुका है, वे भी लोगों को जागरूक करने में अपनी महती भूमिका सुनिश्चित कर सकते हैं। उन्होंने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों का पंजीयन से काफी कम वैक्सिनेशन किए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए इसे प्रत्येक कर्मचारियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के निर्देश सभी जनपद पंचायतों के सी.ई.ओ. को दिए तथा टीकाकरण के लिए अपने-अपने स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के लिए कहा। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. वीरेंद्र ठाकुर ने विभिन्न श्रेणियों की गम्भीर बीमारियों के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर सी एस डॉ संजय बघेल जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमन  सिंह के अलावा सभी जनपद पंचायतों के सी.ई.ओ., बीएमओ, बीपीएम सहित संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments