दन्तेवाड़ा

कोरोना टेस्ट, नेगेटिव होने पर प्रवासियों का गांव प्रवेश
13-Apr-2021 9:41 PM (23)
कोरोना टेस्ट, नेगेटिव होने पर प्रवासियों का गांव प्रवेश

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दंतेवाड़ा, 13 अप्रैल। कलेक्टर दीपक सोनी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जिले के समस्त ग्राम पंचायतों के सरपंच,सचिव की बैठक लेकर उनके ग्राम पंचायतों में कोविड-19 से बचाव एवं रोकथाम प्रयासों की समीक्षा की। उनके ग्राम पंचायतों के सीमा में स्थित क्वारेंटाइन सेंटरों की मौजूदा स्थिति के बारे में पूछा और उन्हें दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

श्री सोनी ने ग्राम पंचायतों के बाहर से आने वाले को 7 दिन क्वारंटाइन सेंटरों में रखने एवं कोरोना टेस्ट ऋणात्मक आने पर ही गांव में प्रवेश देने के निर्देश दिए। श्री दीपक सोनी ने सरपंच सचिव से कहा कि पंचायत के किसी भी ग्रामीण को सर्दी,खासी,बुखार, बदन दर्द या अन्य कोरोना के लक्षण होने पर तुरंत टेस्ट कराएं तथा शत प्रतिशत ग्रामीणों जिनकी 45 वर्ष से अधिक उम्र हो को कोरोना का टीकाकरण अनिवार्य रूप से करवाए। टीकाकरण या टेस्टिंग पर यदि कोई व्यक्ति भ्रामक जानकारी देगा तो उस पर एफ आई आर करवाया जाएगा अत: कोरोना को हराने जिला प्रशासन का सहयोग करें।

टीकाकरण केंद्रों तक ग्रामीणों के साथ सचिव या कोई जिम्मेदार व्यक्ति अवश्य आए ताकि ग्रामीणों को किसी मुश्किलों का सामना न करना पड़े। कलेक्टर श्री सोनी ने 20 ग्राम पंचायतों जहां शत प्रतिशत टीकाकरण पात्र ग्रामीणों को हो गया है उनकी प्रशंसा की साथ ही अन्य ग्राम पंचायतों को शत प्रतिशत टीकाकरण करवाने प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत टीकाकरण करवाने वाले ग्राम पंचायतों को विकास कार्यों से पुरस्कृत भी किया जाएगा। सभी ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों का व्यवहार परिवर्तन कराने अर्थात् मास्क पहनने, फिजिकल डिस्टेंस का पालन करने, हाथ को बार बार साबुन धोने या सेनेटाइजर का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने के साथ कड़ाई से पालन करवाने के भी निर्देश दिए। श्री सोनी ने अपने ग्राम पंचायतों की स्थिति के अनुसार उन्हें अपने स्तर पर लोगों के प्रवेश को प्रतिबन्धित करने, रोका छेका या लॉक डाउन लगाने एवं उसका पालन करवाने की स्वतंत्रता ग्राम पंचायतों को दी है। किसी भी प्रकार की जानकारी या सुविधा के लिए जिले के संपर्क कोरोना कंट्रोल रूम के नंबर 07856252412 या 9302706669 पर कॉल कर मदद ले सकते हैं।

आपके समस्या का तत्काल निवारण किया जाएगा। बैठक में सीईओ जिला पंचायत अश्वनी देवांगन, सीएचएमओ डॉ वीरेंद्र ठाकुर, कोरोना नोडल अधिकारी आस्था राजपूत, डॉ अमन सिंह, डॉ किशोर एवं समस्त सीईओ जनपद पंचायत  प्रमुख रूप से मौजूद थे।

अन्य पोस्ट

Comments