कांकेर

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मार्गदर्शन शिविर, अफसरों ने छात्र-छात्राओं को दिये टिप्स
09-Oct-2021 8:53 PM (53)
 प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मार्गदर्शन शिविर, अफसरों ने छात्र-छात्राओं को दिये टिप्स

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भानुप्रतापपुर, 9 अक्टूबर। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भानुप्रतापपुर में मार्गदर्शन शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में भानुप्रतापपुर के नव पदस्थ एसडीएम जितेंद्र यादव एवं डिप्टी कलेक्टर विश्वास कुमार तथा कांकेर एसडीएम कल्पना ध्रुव ने मार्गदर्शन दिया। जिसमें दूर-दूर से पहुंचे छात्र-छात्राओं एवं प्रतियोगी परीक्षार्थियों को सफल होने के टिप्स दिये गए।

 क्षेत्र में हर वर्ष कई छात्र हाईस्कूल के बाद और  हायर सेकंडरी की परीक्षा की तैयारियों में कोचिंग अटैंड नहीं कर पाते हैं। इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे गरीब परिवारों के स्टूडेंट्स को भी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है। आर्थिक संकट के कारण दर्जनों प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को बिना मार्गदर्शन के पढ़ाई करनी पड़ती है और परीक्षा में असफल होने पर पढ़ाई छोडक़र घर की आर्थिक स्थिति सुधारने में जुट जाते हैं।

ऐसे स्टूडेंट्स को बेहतर प्लेटफार्म देने के लिए भानुप्रतापपुर में यूपीएससी एवं पीएससी के लिए मार्गदर्शन शिविर आयोजित किया गया। भानुप्रतापपुर के एसडीएम जितेंद्र यादव द्वारा अंचल के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं के मार्गदर्शन हेतु यूपीएससी व पीएससी परीक्षा एवं उसकी तैयारियों को लेकर मार्गदर्शन शिविर का आयोजन किया गया।

उन्होंने छात्रों को मार्गदर्शन देते हुए कहा कि एक ही प्रयास में निश्चित सफलता पाने के लिए समूची ऊर्जा का केंद्रीयकरण करना सर्वाधिक जरूरी है। एसडीएम ने निर्धारित लक्ष्य को पाना युद्ध जैसा उपक्रम बताते हुए तैयारी को भी युद्धस्तरीय बनाने का टिप्स दिया।

 उन्होंने कहा कि प्रतियोगियों और छात्रों के हथियार समसामयिक जानकारी, पाठ्य सामग्री, सहयोगी तथ्य और आंकड़े होते हैं। इनके साथ तैयारी जारी रखी जाए तो सफलता मिलकर ही रहती है।

एसडीएम ने कहा कि यूपीएससी, पीएससी सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं मे सफलता पाने के लिए एक साधक की तरह साधना करनी होती है। उन्होंने जीवन में गहराई के साथ-साथ कथनी और करनी में समानता की आवश्यकता भी बताई।

अन्य पोस्ट

Comments