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‘ओपेनहाइमर’, एक भव्य ‘एपिक ड्रामा’ से आगे बढक़र एक वैचारिक फिल्म...
14-Mar-2024 4:11 PM
‘ओपेनहाइमर’, एक भव्य ‘एपिक ड्रामा’ से आगे बढक़र एक वैचारिक फिल्म...

  दिनेश श्रीनेत

क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ‘ओपनहाइमर’ एक लंबे मुकदमे की कहानी है। फिल्म के दौरान पूरे समय आप बहुत बारीकी से जांच कमेटी की कार्यवाही को देखते हैं। दूसरे विश्वयुद्ध और उसके बाद कई वर्षों तक अमेरिका और यूरेशिया भू-भाग के बीच चले शीत युद्ध ने ऐसी जाने कितनी रोमांचक कहानियों को जन्म दिया था, जिनमें पहचान बदलकर काम करने वाले जासूस थे, डबल एजेंट थे, खुफिया जानकारी पहुँचाने वाली खूबसूरत नर्तकियां थीं।

एटम बम के अविष्कारक जे रॉबर्ट ओपेनहाइमर का जीवन उन तमाम रोमांचक किस्सों से अलग नहीं था। शायद यही वजह रही हो कि जब नोलन ने बीसवीं शताब्दी के इस विवादास्पद वैज्ञानिक के जीवन पर फिल्म बनाने का फैसला किया तो उसे एक नॉयर सिनेमा की शैली दी।

‘नॉन लीनियर’ स्टोरी टेलिंग पसंद करने वाले नोलन सिनेमा के स्क्रीन पर ओपनहाइमर की इस दिलचस्प कहानी को बयान करने के लिए एक जटिल संरचना का इस्तेमाल करते हैं। फिल्म का कुछ हिस्सा ब्लैक एंड व्हाइट है और काफी हिस्सा कलर में।

नोलन ने एक इंटरव्यू में खुद ही यह स्पष्ट कर दिया कि ऐसा उन्होंने फिल्म में सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव टोन के संतुलन के लिए किया है। रंगीन हिस्से की पटकथा ‘फस्र्ट परसन’ में लिखी गई है और यह हिस्सा ओपनहाइमर की निजी स्मृतियों, उसके अवसाद, उसके प्रेम संबंधों, वामपंथी राजनीति की ओर झुकाव और क्वांटम फिजिक्स के प्रति उसके ऑब्सेशन से भरा हुआ है।

रंगीन दृश्य क्योंकि ‘फस्र्ट परसन’ में हैं तो वहां पर हम नोलन की फिल्म मेकिंग पर उपन्यासों की चिर-परिचित शैली ‘स्ट्रीम ऑफ कांशसनेस’ का असर भी देख सकते हैं। जैसे हिरोशिमा और नागासाकी पर एटम बम गिराए जाने के बाद जब पहली बार ओपनहाइमर (सिलियन मर्फी) स्टेज पर जाता है तो हॉल में जोश में भरे लोग खुशी से लकड़ी के फर्श पर अपने पैर पटक रहे होते हैं, जूतों की यह लयबद्ध आवाज इससे पहले भी कई बार सुनाई देती है मगर वह ध्वनि ओपनहाइमर के भीतर गूंज़ रही थी।

इसी तरह ट्रायल के दौरान जब फिल्म के नायक पर मानसिक रूप से गहरा दबाव पड़ता है, तो उसका फिल्मांकन भी देखते बनता है। फिल्म की शुरुआत में शांत जल पर गिरती बूंदे दिखती हैं, जिसे फिर हम बिल्कुल अंत में आइंस्टीन के साथ ओपनहाइमर की मुलाकात में देखते हैं। फिल्म के इस रंगीन हिस्से में कई समानांतर टाइम लाइन चलती है।

बतौर पटकथा लेखक नोलन ने इतनी सफाई से ओपनहाइमर के निजी जीवन, अतीत, बंद कमरे में चल रहे आरोपों की सुनवाई जैसे तमाम हिस्सों में आवाजाही करते हैं और संपादन के दौरान इन्हें इस तरह एक-दूसरे के साथ समानांतर कट से जोड़ा है कि फिल्म सिर्फ एक कहानी नहीं बल्कि एक विचार या फिर कहें कि एक बहस की तरह आगे बढ़ती है।

हालांकि इस तरह की शैली में अगर एक पल के लिए आपका ध्यान स्क्रीन से हटता है तो कहानी के सूत्रों को दोबारा पकडऩे में बहुत मुश्किल हो सकती है। उदाहरण के लिए ओपनहाइमर से आइंस्टीन की मुलाकात, हवा से आइंस्टीन की कैप गिरने और उन दोनों के बीच बातचीत वाला दृश्य फिल्म में दो बार आता है।

शुरुआत में यह दृश्य हम लेविस (रॉबर्ट डाउनी जूनियर) के नजरिये से देख रहे होते हैं और वह सारा हिस्सा ब्लैक एंड व्हाइट में दिखाया गया है, इस दौरान दोनों के बीच क्या बातचीत होती है हम नहीं जान पाते क्योंकि लेविस खुद नहीं जानता कि आइंस्टीन और ओपनहाइमर के बीच क्या बात हुई। फिल्म के क्लाइमेक्स में यही दृश्य दोबारा आता है, इस बार यह दृश्य रंगीन है क्योंकि सिनेमा के नजरिये से यह ओपनहाइमर के ‘प्वाइंट ऑफ व्यू’ है।

यहां पर दोनों के बीच जो संवाद है, उसे एक ‘कन्क्लयूडिंग स्टेटमेंट’ की तरह देखा जा सकता है। हालांकि, खुद नोलन स्वीकार करते हैं कि उन्होंने फिल्म का अंत खुला छोड़ा है, यानी यह ‘ओपन एंडेड’ फिल्म है। इसके बावजूद ‘ओपनहाइमर’ अंतिम निष्कर्ष में यह बात बड़े साफ तरीके से कहती है कि सत्ता देश की प्रतिभाओं का इस्तेमाल ‘पॉलिटिकल प्रॉपगैंडा’ के लिए करती है, लेकिन अगर उन प्रतिभाओं में से कोई सत्ता के लिए तकलीफ का सबब बनता है तो बड़ी आसानी से उसे ठिकाने भी लगा देती हैं।

फिल्म बड़ी खूबसूरती से ओपनहाइमर के निजी और सार्वजनिक जीवन में आवाजाही करती है और ठीक इसी तरह से वह उसके भय, अवसाद, प्रेम और असुरक्षा को भी दिखाती चलती है। नोलन इस फि़ल्म के बहाने में हमें जिस बहस में ले जाते हैं, उसमें बहुत सारे सवाल खुलते हैं। अमेरिका को सुपर पॉवर बनाने वाला ओपनहाइमर देखते-देखते एंटीनेशनल कैसे हो गया? एटम बम का अविष्कार करने वाला व्यक्ति उस देश में चल रहे हाइड्रोजन बम प्रोजेक्ट के खिलाफ क्यों हो गया था?

बतौर निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन के पॉलीटिकल स्टेटमेंट बहुत स्पष्ट हैं। फिल्म दिखाती है कि कैसे दूसरे विश्व युद्ध के बाद अमेरिका और रशिया के बीच चल रहे शीत युद्ध के दौरान अमेरिका में उदारवादी सोच पर हमले शुरु हो गए थे। एटॉमिक विस्फोट तक सब ठीक था, मगर हिरोशिमा और नागासाकी पर बम गिरने के बाद ओपनहाइमर भीतर से दरकने लगता है, समय बीतता है और अमेरिका को परमाणु ऊर्जा की ताकत देने वाला व्यक्ति ही एटॉमिक एनर्जी की पॉलिसी की आलोचना शुरू कर देता है।

सत्ता के शीर्ष पर बैठे लोगों को इससे दिक्कत होने लगती है। फिल्म के ब्लैक एंड व्हाइट हिस्से में हम अमेरिका की एटॉमिक एनर्जी कमीशन (एईसी) के चीफ लेविस स्ट्रास और ओपनहाइमर के आरोपों की सुनवाई को देखते हैं। सन् 1954 की सुरक्षा मंजूरी की सुनवाई में ओपनहाइमर पर यह आरोप लगा कि उसका जुड़ा कम्यूनिस्ट पार्टी से था और वह देश के राजनीतिक शत्रुओं के साथ उठता-बैठता था।

ओपनहाइमर बतौर वैज्ञानिक किसी एक राजनीतिक विचारधारा पर आस्था नहीं रखते थे। लेकिन 1930 के दशक में कई युवा बुद्धिजीवियों की तरह, ओपेनहाइमर सामाजिक बदलाव के समर्थक थे। जिसे फिल्म उनके समाजवादी विचारों की तरफ झुकाव में देखती है। फिल्म में अमेरिकी सिनेटर जोसेफ मैक्कार्थी के समय की झलक बहुत बेहतरीन तरीके से दिखाई गई है, जब अमेरिकी सरकार वामपंथी विचारधारा से जुड़े लोगों की जासूसी करती थी।

फिल्म में ओपनहाइमर को स्पेनिश गृहयुद्ध और वामपंथी संगठनों की मदद करते हुए दिखाया गया है। वास्तविकता यह थी कि ओपनहाइमर ने भले कम्युनिस्ट पार्टी का सदस्य होने से इनकार किया हो, वे साम्यवादी सिद्धांतों से सहमति रखते थे। हालांकि उन्होंने कभी किसी पार्टी के आदेशों का आँख बंद करके पालन नहीं किया। 

फिल्म में गीता के एक श्लोक ‘कालोऽस्मि लोकक्षयकृत्प्रवृद्धो लोकान्समाहर्तुमिह प्रवृत्त:’ का भी जिक्र है। इस श्लोक का जिक्र ओपनहाइमर अपने एक साक्षात्कार में भी करते हैं, जिसे देखा जा सकता है लेकिन फिल्म में नायक इस श्लोक को अपनी वामपंथी प्रेमिका जीन टैटलॉक के साथ के अंतरंग पलों में पढ़ता है।

फिल्म का एक और बहुत ही उल्लेखनीय दृश्य है जब ओपेनहाइमर अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रूमैन से मिलते हैं। बातचीत के दौरान वे कहते हैं कि उन्हें लगता है कि उनके ‘हाथों पर खून लगा है’। इस टिप्पणी से ट्रूमैन असहज हो जाते हैं और जेब से रुमाल निकालकर ओपनहाइमर की तरफ बढ़ा देते हैं। यह कई जगह दर्ज है कि ट्रूमैन ने ओपनहाइमर को ‘क्राइ बेबी साइंटिस्ट’ और ‘सन ऑफ अ बिच’ कहा था। 

‘ओपेनहाइमर’ को देखते हुए डेविड लीन की ‘डॉक्टर जिवागो’ याद आती है। उसकी तरह यह एक भव्य ‘एपिक ड्रामा’ तो है, मगर इससे भी आगे यह एक वैचारिक फिल्म है। फिल्म देखते हुए आप बंधे तो रहते हैं मगर लगातार सोचते भी रहते हैं। नोलन ओपनहाइमर को क्लीन चिट नहीं देते। वे उसके कमजोर पलों को भी दिखाते हैं। यह फिल्म बुद्धिजीवी और राजनीति के रिश्तों, राष्ट्रवाद, राज्य के नियंत्रण जैसे मुद्दों पर सोचने के लिए आपको खुला छोड़ती है।

आज जब हम हम सारी दुनिया में कट्टरपंथ और राष्ट्रवाद का उभार देख रहे हैं तो यह फिल्म और भी ज्यादा प्रासंगिक हो जाती है। दूसरे विश्व युद्ध के बाद एक नई दुनिया उभर कर सामने आई थी, जिसमें वैज्ञानिकों, लेखकों और बुद्धिजीवियों ने अपनी पक्षधरता तय की और यह समझा कि इस बदली हुई दुनिया में उनकी भूमिका सिर्फ अपने काम तक सीमित नहीं रहेगी। अल्बर्ट आइंस्टीन, बर्ट्रेड रसेल, ओपनहाइमर और टीएस एलिएट जैसे लोगों ने युद्ध के खिलाफ आवाज उठाई। वे उन संभावित खतरों को लेकर भी चिंतित थे जो वैज्ञानिक आविष्कार भावी मानवता के लिए पैदा कर सकते थे। 

हर तकनीक नई आशंकाएं लेकर आती है। आर्टिफीशियल इंटैलिजेंस नई चिंताओं को जन्म रहा है। आने वाली दुनिया बहुत से बदलावों से होकर गुजरेगी। ये बदलाव बहुत कुछ देकर जाएंगे और बहुत कुछ हमसे खो भी जाएगा। तीन घंटे की इस फिल्म को देखते हुए बार-बार मन में यह सवाल उठता है कि क्या सभ्यताएं इतिहास से कोई सबक नहीं लेतीं?

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