गरियाबंद

स्मृति दिवस : शहीदों के परिजनों का सम्मान
22-Oct-2021 6:51 PM (34)
स्मृति दिवस : शहीदों के परिजनों का सम्मान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबन्द, 22 अक्टूबर।
पुलिस स्मृति दिवस पर गरियाबन्द सिटी कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत ग्राम सढौली के वीर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित कर परिजनों को सम्मानित किया।
थाना सिटी कोतवाली गरियाबंद क्षेत्र अंतर्गत तीन किलोमीटर दूर स्थित ग्राम सढौली निवासी  शहीद हुए वीर जवान  शहीद भृगुनंदन चौधरी,  शहीद डिगेश्वर शांडिल्य एवं गरियाबंद निवासी शहीद किशोर पाण्डेय घर पहुंचकर उनके परिजनों से मुलाकात कर शहीद जवानों की शहादत को याद करते हुए उनके परिजनों को साल व श्रीफल भेंटकर सम्मानित करते हुए , दुश्मनों से लोहा लेते समय शहादत को प्राप्त हुए शहीद जवानों को याद करते हुए नमन कर  श्रद्धांजलि अर्पित किया गया।

इसके साथ ही शहीद जवानों के अध्ययनरत स्कूलों में पहुंचकर अध्यापक एवं छात्रों की उपस्थिति में शहीद जवानों की फोटो पर फुल माला अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई।
गौरतलब है कि देश में पुलिस स्मृति दिवस 21 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन को पुलिस-अर्धसैनिक बलों से जुड़े तमाम लोग पुलिस शहीदी दिवस या फिर पुलिस परेड डे के नाम से भी जानते हैं।

21 अक्टूबर को भारत में हर साल पुलिस स्मृति दिवस इसलिए मनाया जाता है, क्योंकि इसी दिन 21 अक्टूबर सन् 1959 में लद्दाख के हॉट स्प्रिंग में सीमा की सुरक्षा में तैनात सीआरपीएफ के जांबाज सैनिकों के एक छोटे से गश्ती दल पर चीनी सेना द्वारा भारी संख्या में घात लगाकर हमला किया गया था, लेकिन हमारे जवानों ने बहादुरी से चीनी सैनिकों का सामना किया और शहीद हो गए। इस हमले में हमारे 10 केरिपुबल के रण बांकुरो ने सर्वोच्च बलिदान दिया था। उन्हीं की याद में हर साल पुलिस स्मृति दिवस 21 अक्टूबर को मनाया जाता है।
 

अन्य पोस्ट

Comments