सामान्य ज्ञान

भारत में कैंसर
21-Nov-2020 12:53 PM 36
भारत में कैंसर

कैंसर एक गैर संचारी रोग है।  यह देश में मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण है। स्वस्थ जीवन शैली, खाने पीने में फल और सब्जियों का अधिक सेवन और तंबाकू उत्पादों से दूर रहकर कैंसर होने के खतरे से बचा जा सकता है।
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार देश में प्रति वर्ष 10 लाख से अधिक कैंसर के मामले सामने आते हैं और 4 लाख से अधिक लोग तंबाकू का सेवन से कैंसर का एक प्रमुख कारण हैं। पुरूषों में 45 प्रतिशत नए कैंसर के मामले तंबाकू सेवन के कारण ही होते हैं। महिलाओं में स्तन कैंसर के मामले सबसे अधिक हैं। 
 कैंसर का मुख्य कारण सिगरेट, तम्बाकू का सेवन है। 100 में से 40 कैंसर के रोगी सिगरेट व तम्बाकू का सेवन करने वाले पाए गए हैं। इसके अलावा महिलाओं में गर्भाशय व स्तन कैंसर के रोगियों की संख्या बढ़ रही है।  इनका मुख्य कारण जागरूकता का अभाव है। 
 कैंसर को फैलने से रोकने के उद्देश्य से देशभर में राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस हर साल  7 नवंबर  को  मनाया जाता है। 

रहस्यवाद
रहस्यवाद यह एक व्यापक दार्शनिक शब्द है। इससे उपनिषदों के ऋषियों से लेकर ईसाई तथा मुसलमान संतों तक के विचारों का समावेश हो जाता है। संक्षेप में ईश्वर के प्रत्यक्ष रूप का साक्षात्कार करने की जो आंतरिक इच्छा होती है, वही रहस्यवाद के मूल में है। इसलिए यह एक सार्वभौम स्थिति है। रहस्यवाद या रहस्यवादी को किसी जाति, धर्म या देश की सीमाओं तक सीमित नहीं रखा जा सकता। रहस्यवाद अभद्र या अशुभ स्वीकार नहीं करता। इसके अनुसार अशुभ या तो आभास मात्र है या शुभ का अनिवार्य साधन होने के कारण उसका ही अंश है।

 

अन्य पोस्ट

Comments