महासमुन्द

कोविड संक्रमण से बचाव खातिर निबंध प्रतियोगिता
04-Dec-2021 5:57 PM (82)
कोविड संक्रमण से बचाव खातिर निबंध प्रतियोगिता

महासमुंद, 4 दिसंबर। जिले में कोविड संक्रमण से बचाव और टीकाकरण पर जोर देने के लिए अब निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। कक्षा 5वीं से लेकर 12वीं तक के बच्चों के लिए यह प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। निबंध प्रतियोगिता का विषय दूसरी डोज जरूरी क्यों होगा। प्रतियोगिता में प्रत्येक ब्लॉक से प्राप्त आठ-आठ निबंधों में से जिला स्तर पर चयनित कक्षावार सर्वश्रेष्ठ निबंध के लिए प्रतिभागी विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को सम्मानित किया जाएगा।

निबंध प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य बच्चों के द्वारा अपने पालकों, परिजनों, दोस्तों और अन्य परिचितों से दूसरा डोज जरूरी क्यों विषय पर बातचीत कर जिन्होंने अब तक दूसरी डोज या पहली डोज नहीं लगवाई है, उन्हें जागरूक किया जाना है। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि कक्षा 5वीं से 12वीं तक के सभी बच्चे प्रतियोगिता में शामिल होंगे। बच्चे निबंध लेखन का कार्य घर पर कर सकेंगे और मंगलवार 7 दिसंबर के पूर्व अपने-अपने स्कूल में जमा करेंगे। अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक कक्षावार प्रथम स्थान प्राप्त निबंध का चयन किया जाएगा। पूरी प्रतियोगिता कुल चार चरण में संपन्न होगी।

पहला चरण स्कूल स्तर पर आयोजित होगा, जो 1 से 7 दिसंबर तक चलेगा। इसी तरह दूसरा चरण संकुल स्तर पर 9 से 11 दिसंबर तक, तृतीय चरण ब्लॉक स्तर पर 13 से 15 दिसंबर तक और चतुर्थ चरण जिला स्तर पर 17 से 20 दिसंबर तक रखा गया है। वहीं निबंध प्रतियोगिता के लिए न्यूनतम शब्द सीमा भी तय की गई है। पांचवीं कक्षा में पढऩे वाले विद्यार्थियों के लिए न्यूनतम 100 शब्द, छठवीं से आठवीं तक के लिए 125 शब्द, नौवीं से दसवीं के लिए 150 शब्द और 11वीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए न्यूनतम 200 शब्द की सीमा रखी गई है।

अन्य पोस्ट

Comments