कोरिया

जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में घूम रहे 3 हाथी, ग्रामीणों में दहशत
16-Jun-2021 8:49 PM (86)
जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में घूम रहे 3 हाथी, ग्रामीणों में दहशत

बैकुंठपुर, 16 जून। कोरबा जिले के कटघोरा वनमंडल से कोरिया जिले के कोरिया वन मंडल अंतर्गत खडग़वां वन परिक्षेत्र में गत दिवस हाथियों का तीन सदस्यीय दल जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में प्रवेश किया। इस दौरान कोरिया जिले के बेल्कामार में हाथियों के दल ने एक ग्रामीण के घर को नुकसान पहुंचाया। इसके पूर्व हाथियों के दल द्वारा कोरबा जिले के पसान थाना क्षेत्र के पिपरिया में एक ग्रामीण के धर को तोडफ़ोड़ करने के साथ अनाज को चट किया था।
जानकारी के अनुसार बीते 15 जून की रात्रि में हाथियों का तीन सदस्यीय दल भ्रमण करते हुए कोरिया जिले से कोरबा जिले की सीमा में प्रवेश कर गये थे। इस जिले के सीमावर्ती ग्राम पिपरिया में रात्रि में हाथियों का दल चला गया था, लेकिन दूसरे दिन  16 जून को तडक़े फिर हाथियों का दल कोरिया जिले के सकड़ा सर्किल के देवाडांड बीट में प्रवेश कर क्षेत्र में भ्रमण कर रहा है।

 मिली जानकारी के अनुसार हाथियों का दल देवाडांड़ बीच के कक्ष क्रमांक 622 के पास एक तालाब के पास विश्राम करते नजर आये थे। वन विभाग की टीम हाथियों के दल पर लगातार निगरानी बनाये हुए है, साथ ही वन अमले की कोशिश है कि हाथियों का दल रहवासी क्षेत्र में प्रवेश न करे, इसके लिए भी तैयार है। 

वन विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हाथियों का दल 16 जून की सुबह कोरिया जिले के खडग़वां वन परिक्षेत्र के देवाडांड बीट क्षेत्र में ही देखे गये। विभागीय अमला ने हाथियों के संभावित रूट ग्राम भुसकीडांड, मंगौरा, जरौंधा तथा कटकोना क्षेत्र भ्रमण करने की संभावना जताई है। उक्त सभी क्षेत्र कोरिया जिले के सीमावर्ती क्षेत्र है, जिसके बाद कोरबा जिले की सीमा शुरू होती है।

इस बार समय से पहले पहुंचा हाथियों का दल
कोरिया जिला हाथी प्रभावित क्षेत्र है। कोरिया जिले के सोनहत, भरतपुर, बैकुंठपुर, खडग़वां तथा मनेंद्रगढ़ विकासखंडों में प्रतिवर्ष हाथियों का दल के द्वारा विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंच कर खेतों में लगी फसलों को नुकसान पहुंचाता रहा है, लेकिन इस बार कोरिया जिले में हाथियों का दल खेती सीजन की शुरूआत होने के पूर्व ही अपनी दस्तक दे दी। आम तौर पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में हाथियों के दल द्वारा धान फसल तैयार होने के बाद क्षेत्र में दस्तक देते हैं और इस दौरान धान की खड़ी फसल को रौदकर नुकसान पहुंचाते रहे हैं, लेकिन इस बार हाथियों का दल समय से पूर्व ही दस्तक दे दी।

ग्रामीणों का दहशत में कट रहा दिन रात
वन परिक्षेत्र खडग़वां अंतर्गत देवाडांड़ बीट क्षेत्र में गत दिवस तीन सदस्यीय हाथियों के दल के पहुंचने की खबर के बाद क्षेत्र के कई गांवों के लोग दहशत में जी रहे है और इसी में उनका दिन रात कट रहा है। गत दिवस जिले के सरहदी क्षेत्र के ग्राम बेल्कामार में हाथियों के दल द्वारा एक ग्रामीण का घर तोड़े जाने के बाद रात में भी ग्रामीण रतजगा करने को मजबूर है। वन विभाग क्षेत्र के ग्रामीणों केा हाथियों से दूर रहने की सलाह देने के साथ क्षेत्र के जंगल में जाने से मना कर रहे हंै।

अन्य पोस्ट

Comments